ekterya.com

कैसे मसूड़े की सूजन से छुटकारा पाने के लिए

लगभग सभी मामलों में, मसूड़े की सूजन, या गम रोग, बुरे द्वारा होता है दांतों की सफाई

और मसूड़ों यद्यपि घर में इस बीमारी के इलाज में मदद करना संभव है, दंत चिकित्सक से मिलने और उपयुक्त मूल्यांकन और उपचार से गुजरना हमेशा अच्छा होता है। उचित ब्रशिंग, फ्लॉसिंग, गारलिंग और सिंचाई, मसूड़े की सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
डॉक्टर की सलाह के साथ मसूड़े की सूजन का इलाज करें

गीगीविटाइट चरण 1 के बारे में जानें
1
मसूड़े की सूजन के लक्षण पता अपने शुरुआती चरणों में, मस्तिष्कशोथ बहुत कम दिखाई देने वाले लक्षणों के साथ प्रगति कर सकता है। जब यह सामान्यीकृत पीरियडोसिटिस के लिए बिगड़ जाती है और प्रगति करता है, तो लक्षण आमतौर पर होता है:
  • दांतों को ब्रश करने के बाद मसूड़ों का रक्तस्त्राव।
  • गम संवेदनशील, सूजन और सामान्य से अधिक लाल।
  • लगातार खराब सांस (हलिटोसिस)
  • गम लाइन वापस ले लिया
  • दाँत और मसूड़ों के बीच दीप बैग, जिससे दांतों को ढीला होता है।
  • गीगीविटाइट चरण 2 के बारे में जानें
    2
    समझें कि कैसे फलक समस्याओं का कारण बनता है मसूड़ों के नीचे फंसे भोजन पट्टिका बनाने के लिए बैक्टीरिया के साथ मिलाया जाता है, ए "जहरीले तैयारी" जो मसूड़ों को परेशान करता है और उन्हें खून देता है।
  • यह रंगहीन चिपचिपा सामग्री परत खाद्य कणों, बैक्टीरिया और लार युक्त, नीचे और गम रेखा से ऊपर दांत से चिपक, उन्नत गोंद रोग और दंत क्षय को प्रोत्साहित। फिर प्लेट, द "जहरीले तैयारी", केवल 24 घंटों में टैटर (गणना) में कठोर। तब तक, नुकसान किया जाता है - केवल एक दंत चिकित्सक टैटर को निकाल सकता है। हर दिन, यह "दूषित स्केब" यह मसूड़ों को बढ़ता है और बढ़ाता है
  • इस कारण से, आपको हर दिन पट्टिका को निकालना होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि, उन्नत गम रोग से बचने के लिए। लेकिन ब्रश करना, केवल, प्लेट को नहीं निकाल सकते।
  • गीगीविटाइट चरण 3 के बारे में जानें
    3
    गैर-सर्जिकल दंत विकल्प के बारे में जानें गम रोग के लिए अधिकांश उपचार दंत चिकित्सक को शामिल करते हैं, हालांकि रोग को नियंत्रित रखने से कम से कम आधे समस्या से राहत होती है। यदि आपके पास हल्के मसूड़े की सूजन है, तो इन गैर-सर्जिकल उपचारों पर विचार करें:
  • व्यावसायिक सफाई आपका दंत चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप अपने दाँतों और मसूड़ों को वर्ष में दो बार साफ कर लें यदि आपका मस्तिष्कशोथ विकसित होने की संभावना है। सफाई करने वाले दंत चिकित्सक ग्लेन लाइन के नीचे और ऊपर वाले पट्टिका और टैटर दोनों को हटा देगा।
  • पीरियोडॉन्टल और जड़ें स्क्रैपिंग पेशेवर सफाई की तरह, यह विधि स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है मस्तिष्क के पट्टिका और टैटार (उतार चढ़ाव) काटा जाता है और मुश्किल भागों चिकना (चपटे) होते हैं। इस प्रक्रिया को आम तौर पर किया जाता है यदि दंत चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि गम लाइन के नीचे पट्टिका और टैटर को हटाया जाना चाहिए।
  • 4
    दंत चिकित्सा के विकल्प के बारे में जानें उन्नत गम रोग, या पीरियडोनिटिस के लिए दंत शल्य चिकित्सा के साथ हमले की आवश्यकता हो सकती है। इन सर्जरी में शामिल हैं:
  • प्रालंब सर्जरी और बैग की कमी यह सर्जरी गोंद के प्रालंब को उठाने, पट्टिका और टैटर को हटाने और मसूड़ों को दांतों के खिलाफ फिर से रखकर गम और दांत के बीच की जगह को कम करता है।
    गिंगिवैटिस चरण 4 बुलेट 1 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
  • नरम ऊतक ग्राफ्ट ग्राफ्ट ऊतक को मुख्य रूप से मसूड़ों में तालू से लिया जाता है ताकि मुकाबला करने वाले मसूड़ों को मजबूत किया जा सके या उन जगहों को भरने के लिए जहां गम पतली हो।
    गिंगिवैटिस चरण 4 बुलेट 2 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
  • अस्थि भ्रष्टाचार सर्जरी अस्थि grafts अपने रोगग्रस्त हड्डियों को एक नया मंच प्रदान करते हैं जिस पर वापस बढ़ने के लिए, दांतों को स्थिरता जोड़ना। इस प्रकार का भ्रष्टाचार अपनी हड्डी के साथ किया जा सकता है, दान की हड्डी के साथ या सिंथेटिक हड्डी के साथ। हड्डी की सर्जरी में मौजूदा हड्डी में छेद और क्रेटर चौरसाई करना शामिल है, आमतौर पर शल्य चिकित्सा की खुजली के बाद। हड्डी की सर्जरी बैक्टीरिया को हड्डी में प्रवेश करने के लिए कठिन बना देती है, जिसके कारण और गिरावट आई है।
    गिंगरिवाइटिस स्टेप 4 बुलेट 3 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
  • ऊतक का पुनर्जन्म हड्डी अपने दाँत समर्थन पूरी तरह से मसूढ़े की बीमारी से घिस गया है, तो इस प्रक्रिया में मदद मिलेगी शल्य चिकित्सा करने के लिए दोनों हड्डियों और ऊतकों के उत्थान का समर्थन हड्डियों और ऊतकों के बीच एक नेटवर्क के लिए इसी तरह के कपड़े का एक टुकड़ा स्थापित गम यह प्रक्रिया आम तौर पर शेविंग सर्जरी के साथ संयोजन में किया जाता है।
    गिंगिवैटिस चरण 4 बुलेट 4 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
  • गिंगिवैटिस चरण 5 के बारे में जानें
    5
    अपने आप को सहायता करें दंत चिकित्सा कुर्सी में जो कुछ भी होता है, वही आपके बाथरूम में होता है जो मसूड़े की सूजन के लिए आपके उपचार की सफलता या विफलता को निर्धारित करता है।
  • ध्यान दें कि इस तरह के मलहम और क्रीम के रूप में सबसे घर उपचार, केवल सूजन के लक्षणों के उपचार और husks पॉपकॉर्न या संचित पट्टिका कि अंततः मसूड़े की सूजन और periodontitis की ओर जाता है नहीं निकालते हैं।
  • गम रोग को वापस लाने और रोकना रोज़ का नियंत्रण नियंत्रित करना है। ज्यादातर मामलों में, इसका मतलब है कि आपके मुंह में पट्टिका से बचने का वास्तव में अपने हाथ में है हर दिन अपने दांतों को ब्रश करना एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है
  • मस्तिष्कशोथ के चरण 6 में जाओ
    6



    मौखिक सिंचाई का उपयोग करें पलक के दैनिक नियंत्रण के लिए पेशेवरों द्वारा सिफारिश की गई गम रोग के खिलाफ यह एक प्रभावी उपचार है। एक मौखिक सिंचाई एक जल स्रोत से जुड़ा होता है, जैसे नल या शॉवर का सिर। वे एक दबाव वाले जेट जेट के साथ मुंह और गम पाउच भरते हैं जो गम लाइन के नीचे आक्रामक खाद्य कणों और जीवाणुओं को बहता है।
  • यूएनएमसी कॉलेज ऑफ दॅन्टीजिस्ट्री, लिंकन, नेब्रास्का में किए गए शोध, यह इंगित करता है कि "जब ब्रशिंग के साथ मिलाया जाता है, मौखिक सिंचाई, रक्तस्राव को कम करने के लिए ब्रश और फ्लॉसिंग का एक प्रभावी विकल्प है, जिंजिवाल सूजन और पट्टिका हटाने।
  • कुछ दंत चिकित्सकों अभी भी flossing सलाह देते हैं लेकिन यह संक्रमण कहीं भी 4 से 10 मिलीमीटर गहरा होता है और तार अधिक से अधिक 2 और 3 मिलीमीटर के बीच पहुंचता है। बड़ा सवाल यह है कि मेरे दाँत पर धागे का एक टुकड़ा रगड़ने के लिए मेरे मसूड़ों में गहरा संक्रमण का इलाज होगा? बढ़ती संचलन फोल्स के लिए पर्याप्त कारण नहीं है।
  • ओरल सिंचाई एक और कारण के लिए प्रभावी है। दंत सोता के विपरीत, सिंचाई एक सुखद अनुभव है कि आप हर दिन दोहरा सकते हैं, और केवल 15 सेकंड की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2
    घर में मसूड़े की सूजन का इलाज

    गीगीविटाइट चरण 7 के बारे में जानें
    1

    Video: मिनटों में गायब होगी मसूड़ों की सूजन अपनाये ये नुस्खे

    Video: बस एक गिलास पानी मिनटों में गायब होगी मसूड़ों की सूजन और दर्द Health Tips in Hindi

    आपको पता होना चाहिए कि निम्न चरणों में से अधिकांश असत्यापित घरेलू उपचार हैं अपने दंत स्वास्थ्य के सर्वोत्तम हित में, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने दंत चिकित्सक की यात्रा करें और केवल अपने दंत चिकित्सक द्वारा पैच किए गए सुझावों के साथ निम्नलिखित घरेलू उपचारों को मिलाएं निम्न के रूप में उपयोग न करें एक दंत चिकित्सा के लिए विकल्प
  • गिंगिवैटिस चरण 8 के बारे में जानें
    2
    मौखिक प्रोबायोटिक्स की कोशिश करो मौखिक प्रोबायोटिक्स में बैक्टीरिया होते हैं "अच्छा" टूथपेस्ट्स और मुँह रिन्स में पाया मौखिक एंटीसेप्टिक्स के उपयोग के बाद वे मुंह में बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने में सहायता करते हैं।
  • कुछ मौखिक प्रोबायोटिक्स में लैक्टोबैसिलस रिउटेरी नामक बैक्टीरिया होते हैं, जो स्तन के दूध और लार में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। यह जीवाणु विशेष रूप से गैर-शल्य चिकित्सा के दौरान सिफारिश की है जबकि मसूड़े की सूजन के खिलाफ अन्य उपचार करते हैं।
  • गीगीविटाइट चरण 9 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    Ubiquinone की कोशिश करो Ubiquinone, जिसे coenzyme Q10 के रूप में भी जाना जाता है, वसा और शर्करा को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। मधुमेह और कंजेस्टिव दिल की विफलता के इलाज के लिए इस्तेमाल होने के अलावा, ubiquinone का उपयोग गोंद रोग के इलाज के लिए किया जाता है। हालांकि, एफडीए ने स्वीकार नहीं किया है कि ubiquinone किसी भी बीमारी के इलाज के लिए चिकित्सा योग्य है, इसलिए इसे मसूड़े की सूजन का इलाज करने का एकमात्र तरीका नहीं होना चाहिए।
  • मस्तिष्कशोथ चरण 10 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    पेरोक्साइड के साथ एक मुंह को कुल्ला दें। मुंह में कुल्ला, जिसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, जो एक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी होता है जो संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है और मुंह में एंजाइम के संपर्क में आने पर सूजन को राहत देता है।
  • गिंगिविटिस चरण 11 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    कार्सोडाल स्प्रे का उपयोग करें कैरोसाइड स्प्रे एक शक्तिशाली स्प्रे होता है जिसमें क्लोरहेक्सिडाइन ग्लुकोनेट होता है, जो कि जीवाणुरोधी और एंटीप्लेक गुण होते हैं। कैरोसाइड स्प्रे का उपयोग मुंह में अल्सर, सूजन और संक्रमण से जुड़े किसी भी दर्द या बेचैनी के इलाज के लिए भी किया जाता है।
  • कोरोड़ील स्प्रे का इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब दांतों को ब्रश करना मुश्किल और / या दर्दनाक होता है, जैसे सर्जरी के बाद। स्प्रे को कानों और आंखों से दूर रखना सुनिश्चित करें।
  • मस्तिष्क का दर्द
    6
    Hyaluronic एसिड जिसमें एक जेल के साथ परीक्षण Hyaluronic एसिड शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है और कुछ घावों को ठीक करने और नए ऊतक के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, नींद से पहले रात में आवेदन करें।
  • युक्तियाँ

    • सिंचाई का सबसे अच्छा तरीका रात में है, बस सोने से पहले
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com