ekterya.com

पूर्वकाल cruciate बंधन को सर्जरी के बाद कैसे ठीक हो

पूर्वकाल क्रूसिएट लिगमेंट (एसीएल) घुटने के चार प्रमुख स्नायुबंधन (संयोजी ऊतकों जो हड्डियों से जुड़ते हैं) में से एक है। यदि आप एसीएल फाड़ते हैं और इसे सिले नहीं किया जा सकता है, तो आपको मरम्मत या सर्जिकल पुनर्निर्माण की आवश्यकता हो सकती है। सर्जरी के बाद, आपको गति की अपनी सीमा को पुनः प्राप्त करने और अपनी दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए विशेष पश्चात देखभाल और पुनर्वास की आवश्यकता होगी। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1

दवा ले लो
एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक से चित्र चरण 1
1
आवश्यक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें सर्जरी के बाद, आपका डॉक्टर दवाइयों की सिफारिश करेगा जो आपको पश्चात दर्द का प्रबंधन करने में मदद करेंगे - ये दवाएं ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर या नुस्खा शराबी दर्द निवारक हो सकती हैं। इसके अलावा, आपके डॉक्टर सर्जरी के बाद संक्रमण के विकास के जोखिम को कम करने के लिए पहले कुछ दिनों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवाओं को कैसे और कब लेते हैं, और सभी लेबल्स को ध्यान से पढ़ें दर्द दवाएं, विशेष रूप से, बहुत खतरनाक और नशे की लत हो सकती हैं यदि उचित देखभाल के साथ प्रयोग नहीं किया गया है
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक छवि 2 चरण
    2

    Video: Ligament Injury | घुटनों में दर्द | जड़ से ठीक होता है...Dr Awasthi

    Video: Acl in hindi( लिगमेंट acl का टूटने पर ऑपरेशन के ए)

    अन्य दवाओं और खुराक के लिए पूछें यदि आप किसी भी अन्य दवा ले रहे थे, लेकिन सर्जरी से पहले इसे ले जाना बंद कर दिया, तो इसे फिर से लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि आप किसी अन्य दवा या पूरक लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ऐसा करना चाहिए: अपने डॉक्टर से बात करें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये दवाएं आपके लिए निर्धारित दर्द दवाओं के साथ सहभागिता न करें यह मानने से पहले की समीक्षा करें कि कोई विशेष दवा सुरक्षित है
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 3
    3
    साइड इफेक्ट मॉनिटर करें दर्द की दवाओं के आम साइड इफेक्ट्स में कब्ज, मतली, चक्कर आना और उनींदापन शामिल हैं अगर ये दुष्प्रभाव जारी रहें और गंभीर हो, या यदि आपको अधिक खतरनाक लक्षण, जैसे कि खुजली, दाने, सूजन या साँस लेने में कठिनाई होती है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें- यह एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है।
  • एसीएल सर्जरी चरण 4 के बाद हील शीर्षक
    4
    जिम्मेदार रहें जानें कि जब आप अपनी दवा लेते हैं तो आपको क्या करना चाहिए। उदाहरण के लिए, सबसे मादक दर्दनाशक चक्कर का कारण होता है - इसलिए, जब आप उन्हें लेते हैं, तो आप को वाहन चलाने या चलाने में नहीं करना चाहिए। उसी तरह, जब आप दवाएं लेते हैं तो आपको शराब पीने या धूम्रपान सिगरेट से बचना चाहिए।
  • भाग 2

    सर्जरी के बाद अपनी स्थिति की निगरानी करें
    एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक से चित्र चरण 5
    1
    जांचें कि क्या आपके पास बुखार है आपकी सर्जरी के दिनों में, आपको अपने तापमान पर नजर रखना चाहिए। बुखार पोस्टऑपरेटिव संक्रमण का एक संकेत है, जो खतरनाक हो सकता है - इसलिए, अगर आपका तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक हो तो अपने चिकित्सक को फोन करें।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 6
    2
    अत्यधिक दर्द या गंभीरता से ले लो। यदि आपको निर्धारित दवाएं लेने के बावजूद बहुत दर्द महसूस हो रहा है या अगर आपको अपने चीरा के पास बहुत सूजन दिखाई दे, तो अपने डॉक्टर को फोन करें यह संभावना है कि कोई समस्या नहीं है (प्रत्येक व्यक्ति सर्जरी के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है), लेकिन पश्चात अवधि के दौरान बेहद सतर्क होना बेहतर है।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 7
    3
    अपने चीरा के पास और अधिक रक्तस्राव या लाली की जांच करें यदि आपकी चीरा अधिक तीव्रता से रक्तस्राव शुरू हो जाती है या यदि इसके आस-पास का क्षेत्र अधिक लाल हो जाता है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें ये लक्षण किसी संक्रमण या कुछ अन्य समस्या के संकेत हो सकते हैं।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 8
    4
    अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि आप अपने चीरा से एक पुष्ट या अशुद्ध-सुगंध का निर्वहन देखते हैं यदि मवाद या खराब गंध के साथ एक छुट्टी आपके चीरा से बाहर आता है, यह एक संक्रमण का संकेत हो सकता है तुरंत अपने डॉक्टर के साथ संवाद
  • भाग 3

    वह ठंडे चिकित्सा के लिए रिसॉर्ट करता है
    एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 9
    1
    ठंड चिकित्सा के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें शीत चिकित्सा (जिसे क्रोनोथेरेपी भी कहा जाता है) दर्द और सूजन को कम कर सकती है, जिससे आप वसूली की अवधि को और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं और छोटा कर सकते हैं। हालांकि, कुछ शर्तों के साथ कुछ लोग ठंडे चिकित्सा का सहारा नहीं लेना चाहिए - इसलिए हमेशा अपने चिकित्सक से पहले बात करें।
    • ठंड चिकित्सा में मतभेद के कुछ उदाहरणों में ठंडे असहिष्णुता, ठंडा अर्चिकारीया, क्रियोग्लोबुलिनमिया, रयनाड रोग, और प्योडर्मा ग्रेनरेनोसम का इतिहास शामिल है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी स्थिति है, तो आप ठंडे चिकित्सा का प्रयोग नहीं कर पाएंगे।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक से चित्र चरण 10
    2
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। आपका डॉक्टर आपको आवृत्ति के बारे में सूचित करेगा जिसके साथ आप कोल्ड थेरेपी और अवधि का उपयोग कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, शल्य चिकित्सा के बाद पहले 48 घंटों के दौरान, कभी-कभी पूरे पूरे सप्ताह, प्रति सत्र लगभग 20 मिनट प्रति दिन, पश्चात रोगी शीत चिकित्सा का उपयोग करते हैं।
  • शारीरिक उपचार या अभ्यास के बाद, तत्काल पश्चात की अवधि के बाद शीत चिकित्सा भी उपयोगी हो सकती है। इसके अलावा, अपने चिकित्सक से इस संभावना के बारे में पूछें
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक छवि 11 कदम
    3
    सर्जिकल पट्टियों के बाहर शीत चिकित्सा का प्रयोग करें शीत चिकित्सा को आइस पैक, जेल कंप्रेसेज़ या मोटेराइड डिवाइसेज़ के साथ लपेटोराड पैड के साथ किया जा सकता है। कोई बात नहीं जो आप उपयोग करते हैं, आपको इसे पट्टियों के बाहर रखना चाहिए, सीधे त्वचा पर नहीं।
  • भाग 4

    अच्छा खाओ
    एसीएल सर्जरी के चरण 12
    1



    स्पष्ट तरल पदार्थ के साथ शुरू करें सर्जरी के तुरंत बाद, अपने आहार को तरल पदार्थ साफ करने के लिए सीमित करें अपने आहार को बढ़ाने के लिए अपने आहार को सख्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के बारे में पूछें
  • एसीएल सर्जरी चरण 13
    2
    कई ओमेगा 3 फैटी एसिड का उपभोग करें अनुसंधान से पता चलता है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड की खपत चोट के बाद कोलेजन के गठन और सूजन के नियंत्रण में मदद करता है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोतों में हेरिंग, सामन, सार्डिन, मैकेरल, ट्राउट और अल्बकोर ट्यूना शामिल हैं। आप खुराक भी ले सकते हैं
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 14
    3
    विटामिन सी और ई का सेवन बढ़ाएं विटामिन सी और ई एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपको ऊतक क्षति से बचा सकते हैं।
  • विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में खट्टे फलों, बेरीज, मिर्च और हरे और गहरे पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं विटामिन ई के अच्छे स्रोतों में गेहूं के बीज, सूरजमुखी के बीज और पागल शामिल हैं। आप पूरक आहार में दोनों विटामिन ले सकते हैं
  • भाग 5

    दैनिक गतिविधि शामिल है
    एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक से छवि चरण 15
    1
    पैर लिफ्ट शल्यक्रिया के कुछ दिन बाद, आप अपने दिल की ऊंचाई की तुलना में एसीएल की चोटों का सामना करने वाले पैर को उठाने शुरू कर सकते हैं। यह ऊंचाई सूजन को कम करने में मदद करेगा।
    • आप अपने पैर को उठाने के लिए तकिए का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन तकिए सीधे अपने घुटने के नीचे न रखें - यह आपके गति की सीमा को सीमित कर सकता है
  • एसीएल सर्जरी चरण 16
    2
    बैसाखी का उपयोग करें यह संभव है कि शल्यक्रिया के पहले दिन या सप्ताह में, आपको पता चल गया कि आपको प्रभावी ढंग से जाने में सक्षम होने के लिए बैसाखी की ज़रूरत है। कड़ी मेहनत न करें, बैरकों का उपयोग करें यदि आपको उनकी आवश्यकता है।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक से चित्र चरण 17
    3
    बारिश लें पट्टियों को हटाने के बाद, आप बारिश शुरू कर सकते हैं, लेकिन अपने घुटने को पानी में डूब नहीं कर सकते जब तक कि आपका डॉक्टर आपको नहीं बताता कि आप ऐसा कर सकते हैं।
  • एसीएल सर्जरी चरण 18 के बाद चिकित्सा शीर्षक
    4
    काम या पढ़ाई के बारे में अपनी वापसी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जब आप काम या विद्यालय से दूर व्यतीत करते हैं, तो आपके शेड्यूल और काम के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, एक व्यक्ति जो कार्यालय का काम करता है, उसे केवल कुछ दो हफ्तों की आवश्यकता हो सकती है - अधिक कठोर नौकरियों वाले लोगों को महीनों की आवश्यकता होगी अपने विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और एक योजना बनाएं।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    5
    ज़ोरदार गतिविधियों से बचें जो आपकी शारीरिक चिकित्सा का हिस्सा नहीं हैं सर्जरी के बाद, आपको शारीरिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है (नीचे देखें)। सर्जरी के बाद पहले महीने, ज़ोरदार गतिविधियों न करें जो इस भौतिक चिकित्सा का हिस्सा नहीं हैं। हमेशा की तरह, अपने विशेष परिस्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उससे पूछें कि आप कितनी शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं।
  • एसीएल सर्जरी चरण 20 के बाद चिकित्सा शीर्षक
    6
    जब आप फिर से गाड़ी चलाते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। सामान्य तौर पर, जब तक आप दर्द निवारक दवाओं को नहीं लेते हैं, तब तक आप को ड्राइव नहीं करना चाहिए और जब तक आप बैसाखी का उपयोग बंद न करें आपको अपने घुटने को ठीक से नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए। आम तौर पर, इसमें कम से कम एक या दो सप्ताह लगते हैं
  • भाग 6

    भौतिक चिकित्सा और व्यायाम प्राप्त करें
    एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 21
    1
    देखभाल के साथ पश्चात अभ्यास करें आपके चिकित्सक और फिजियोथेरेपिस्ट आपको पश्चात अवधि के दौरान अभ्यास करने के लिए विशिष्ट निर्देश देंगे। इन निर्देशों का ध्यान से यथासंभव पालन करें, क्योंकि वे गति की पूरी श्रृंखला को पुनर्प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चरण 22
    2
    तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं दो सप्ताह के बाद, आपको अपनी शारीरिक उपचार की तीव्रता में वृद्धि करनी चाहिए। आप मजबूत बनाने, संतुलन और प्रोप्रोएशन अभ्यास (प्रतिक्रिया आंदोलनों से संबंधित) के लिए अधिक जोर देना शुरू कर सकते हैं। शारीरिक चिकित्सा अगले महीने के दौरान तेजी से मांग करनी चाहिए।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक 23
    3
    केवल खेल अभ्यास करने के लिए वापस जाएं, जब आपका डॉक्टर इसे अधिकृत करता है पुनर्वास छह महीने से एक साल तक या उससे भी ज्यादा ले सकता है प्रत्येक व्यक्ति की प्रगति अलग-अलग है - इसलिए, खेल वापस आने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें या कोई अन्य कठोर गतिविधि जो आपकी शारीरिक चिकित्सा का हिस्सा नहीं है
  • युक्तियाँ

    • वसूली अवधि की गति न करें आपके शरीर पर ध्यान देना और धीरे-धीरे कदम उठाना बहुत ही महत्वपूर्ण है, नई गतिविधियां तब करें जब आपका डॉक्टर आपको अधिकृत करता है।
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए पूछें अपने पति या पत्नी, अपने साथी, अपने दोस्तों, अपने परिवार और सहकर्मियों से धैर्य रखने और आपकी मदद करने के लिए शर्म महसूस न करें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com