ekterya.com

घुटने के मोच के इलाज के लिए

एक घुटने मोच घुटने स्नायुबंधन, जो के रूप में मुश्किल लोचदार जोड़ने हड्डियों और जोड़ों जगह में रहने के बैंड हैं करने के लिए एक चोट है। एक मोच कपड़े फाइबर, जो आम तौर पर दर्द, सूजन और चोट का कारण बनता है आंसू घुटने स्नायुबंधन के कई प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपको घुटने के मस्तिष्क का पता लगाया गया है, तो आप जितनी जल्दी हो सके ठीक करने के लिए इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

विधि पीआरआई आईसीई का पालन करें

यह प्राथमिक चिकित्सा पद्धति अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द पर आधारित है पीसुरक्षा (संरक्षण), आरएस्ट (बाकी), मैंसीई (बर्फ), सीompression (संपीड़न पट्टी) और अभिषेक (उन्नयन)

ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने घुटने को सुरक्षित रखें जैसे ही आप अपने घुटने को चोट पहुँचाते हैं, आपको उसे और नुकसान से बचाने की आवश्यकता होती है। जब मस्तिष्क होता है, तो अपने घुटने को आगे नहीं बढ़ाना या उस गतिविधि को जारी रखें, जिसे आप चोट पहुँचे जब आप कर रहे थे। यह केवल आपके मोच को बदतर बना देगा यदि संभव हो, तो तुरंत बैठ जाओ और अपने घुटने पर दबाव को दूर करें।
  • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो डॉक्टर से मिलने में आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछिए। जब तक आप अपने मस्तिष्क की गंभीरता का आकलन नहीं कर लेते तब तक आपको बहुत कुछ नहीं चलना चाहिए।
  • जल्द से जल्द एक डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि यह एक मोच का इलाज करने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है, आपका डॉक्टर शायद आपको बाकी सभी पीआरआई आईसी.ई. के साथ जारी रखने के लिए कहेंगे। आपकी यात्रा के बाद हालांकि, यदि यह एक गंभीर मोच है, तो अपने निर्देशों को पत्र में पालन करना सुनिश्चित करें।
  • टेट ए क्लिन मस्तिर्न चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने घुटने को आराम करो पहले 48 घंटे के भीतर, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने घुटने के लिए कर सकते हैं बाकी है इससे रोग ठीक करने और खुद को सुधारने के लिए लिगमेंट का समय दिया जाएगा। आपका डॉक्टर शायद आपको बताएगा कि आपकी चोट के बाद के दिनों में जितनी अधिक हो सके उतनी ज्यादा किसी भी गतिविधि से बचना चाहिए। इसे हासिल करने के लिए, आपको बैसाखी दी जा सकती है
  • यदि आपकी चोट के बाद पहले कुछ दिनों में आपको अपने घुटने को अभी भी परेशानी में रखने में परेशानी होती है, तो आपका डॉक्टर भी स्प्लिंट या ब्रेस की सलाह दे सकता है
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट ए गुनेई स्प्रेनन चरण 3
    3
    अपने घुटने पर बर्फ लागू करें पहले कुछ दिनों में, आपको सूजन और दर्द से राहत देने में सहायता के लिए अपने घुटने के लिए बर्फ लागू करना चाहिए। मोहरबंद प्लास्टिक की थैली में बर्फ के क्यूब्स या कुचल बर्फ रखो। एक तौलिया या कपड़ा में बैग लपेटें फिर, इसे अपने घुटने पर एक समय में 20 मिनट के लिए रखें। आप इस प्रक्रिया को दिन में 4 से 8 बार दोहरा सकते हैं।
  • 20 मिनट से अधिक के लिए अपने पैर में बर्फ लागू न करें यदि आप ऐसा करते हैं तो आप ठंड या ठंड से चोट लग सकते हैं।
  • आप बर्फ की जगह ठंड का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • आपको 48 घंटों के लिए बर्फ के साथ उपचार जारी रखना चाहिए या जब तक सूजन नीचे नहीं जाती।
  • टेट ए घने मोर्चन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने घुटने बेचना सूजन को कम करने में मदद करने के लिए आपको चोट लगने के बाद अपने घुटने की पट्टी बांधनी चाहिए। आपको एक लोचदार पट्टी या बैंड के साथ अपने घुटने लपेटने की जरूरत है! हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसे इतनी सख्त नहीं बनाते हैं कि आप संचलन को काटते हैं
  • जब आप सोते हैं, तो अपनी पट्टी बंद करें यह आपके घुटने के समय में रक्त को स्वतंत्र रूप से प्रसारित करने के लिए देगा। यह बहुत संभावना है कि आपका घुटने ज्यादा सोएगा जब आप सोते हैं।
  • 48 घंटों के बाद आप पट्टी को हटा सकते हैं हालांकि, यदि आपका घुटने अभी भी सूज गया है, तो आपका डॉक्टर आपको इसका उपयोग जारी रखने के लिए सलाह दे सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट ए गुनेई स्प्रेनन चरण 5
    5
    अपने घुटने को बढ़ाएं आपकी चोट के दिनों के दौरान, आपको अपने पैर को जितना संभव हो उतना तरक्की करना चाहिए। रक्त के प्रवाह और सूजन को कम करने के लिए अपने घुटनों को अपने दिल के स्तर से ऊपर रखने की कोशिश करें बैठो या अपनी पीठ पर झूठ बोलना अपने दिल के ऊपर अपने घुटने को बढ़ाने के लिए अपने मोच के नीचे दो या तीन तकिए रखें
  • आपके घुटने को बढ़ाने की आवश्यकता वाली तकिए की राशि आपकी स्थिति पर निर्भर करेगी। यदि आप बैठे हैं, तो आपको अपनी पीठ पर झूठ बोलने की तुलना में अधिक तकिए की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2

    उपचार के पारंपरिक तरीकों पर लागू होता है
    ट्रीट ए गुडली मस्तिष्क चरण 6 नामक छवि
    1

    Video: चोट मोच के लिए पेटेंट इलाज पुरानी चोट

    72 घंटे बाद गर्मी लागू करें विधि के साथ अपने पैर की देखभाल करने के बाद पी.आर.आई.सी.ई. 48 से 72 घंटे के लिए, आप कुछ अतिरिक्त उपचार शामिल कर सकते हैं जो दर्द और सूजन को दूर करने में सहायता करेंगे। कठोरता और दर्द को दूर करने के लिए अपने घुटने पर हीटिंग पैड या गर्म सेकेंड का प्रयोग करें। दिन में चार बार या आवश्यकतानुसार 20 मिनट तक गर्मी लागू करें इससे पिछले तीन दिनों तक घुटने की मांसपेशियों को आराम मिलेगा।
    • आप अपने घुटने पर सॉना, जैकुजी, गर्म टब या भँवर में भी गर्मी लगा सकते हैं।
    • 72 घंटे के भीतर गर्मी लागू न करें दरअसल, आप अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाएंगे यदि आप गर्मी को बहुत जल्द लागू करते हैं अभी भी उबरने के दौरान घुटने में खून का प्रवाह बढ़ता है जिससे खून अधिक हो सकते हैं।
  • टेट ए क्लिन मस्तिर्न चरण 7 नामक छवि

    Video: मोच, चोट और सूजन आयुर्वेदिक घरेलू उपचार Moch, cho




    2
    मौखिक दर्दनाशक दवाओं ले लो जब आप उपचार कर रहे हैं, तो ओवर-द-काउंटर दवाएं आपको सवाल में दर्द का प्रबंधन करने में मदद कर सकती हैं। यदि आप बहुत अधिक दर्द महसूस करते हैं कि आप दवा के बिना संभाल नहीं कर सकते हैं, तो आप इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन ले सकते हैं।
  • आम ब्रांडों की आइबुप्रोफेन जैसे एडविल और मॉट्रिन की कोशिश करें और टायलेनॉल जैसे एसिटामिनोफेन के ब्रांड
  • आप एनफ्रोक्सेन जैसे विरोधी भड़काऊ दवाएं भी ले सकते हैं। आप इसे अलेव जैसे ब्रांडों में बिना किसी पर्चे के खरीद सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से भड़काऊ दवाओं के लिए एक नुस्खे लिखने के लिए कहें, अगर आपके घुटने में दर्द और सूजन एक सप्ताह से अधिक समय तक रहती है।
  • ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 8 नामक छवि
    3
    सामयिक विरोधी भड़काऊ क्रीम की कोशिश करो यदि आप मौखिक दर्द निवारक नहीं लेना चाहते हैं, तो कुछ सामयिक क्रीम हैं जो दर्द के साथ मदद कर सकते हैं। आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में ibuprofen के साथ क्रीम खरीद सकते हैं। जब आपको कम दर्द होता है तो यह विधि अधिक प्रभावी होती है, क्योंकि इबुप्रोफेन का सामयिक संस्करण आपके सिस्टम को ज्यादा प्रभावित नहीं करता है, इसलिए यह गंभीर दर्द के साथ काम नहीं कर सकता है।
  • वहाँ अन्य क्रीम है कि केवल नुस्खे द्वारा उपलब्ध हैं डॉक्टर से पूछें कि क्या यह एक विकल्प हो सकता है
  • टेट ए क्लिन मस्चने चरण 9
    4
    शराब से बचें जब आप ठीक हो जाते हैं, तो आपको मादक पेय नहीं पीना चाहिए। आपकी चोट के बाद पहले दिन में यह विशेष रूप से सच है शराब आपके शरीर की चिकित्सा क्षमता को कम कर सकता है यह सूजन और सूजन को भी बढ़ावा दे सकता है।
  • फिर से पीने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके घुटने ने काफी अच्छा किया है ताकि शराब आपकी वसूली में बाधा न पड़े।
  • भाग 3

    अपने घुटने के पुनर्वास करें

    Video: सेक करते ही घुटने का दर्द ठीक हो गया | ghutno ke dard ka ilaj

    ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 10 नामक छवि
    1
    व्यायाम करें एक बार जब आप अपने घुटने को फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त चंगा कर लेते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके घुटने के पीछे गतिशीलता प्राप्त करने में मदद करने के लिए व्यायाम सुझा सकता है अभ्यास का मुख्य उद्देश्य कठोरता को रोकने में मदद करने के लिए, शक्ति बढ़ाने के लिए, गति की सीमा में सुधार लाने और घुटने में संयुक्त लचीलापन बढ़ाने है। आपको व्यायाम दिया जा सकता है जो संतुलन और ताकत पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आपको समय के साथ सुधार करने के लिए दिन में कई बार उन्हें करना होगा।
    • अभ्यास का प्रकार और आप उन्हें करना होगा समय की मात्रा आपकी चोट के परिमाण पर निर्भर करता है घुटने में आपकी मस्तिष्क गंभीर होने पर आपको उन्हें अधिक समय तक प्रदर्शन करने की आवश्यकता हो सकती है अपने चिकित्सक से पूछें कि व्यायाम कब तक करना चाहिए
  • टेट ए क्लिन मस्तिर चरण 11
    2
    यदि आवश्यक हो तो भौतिक उपचार का पालन करें। अगर आपकी चोट सचमुच गंभीर है, तो आपको शारीरिक चोट लगने के बाद कुछ समय के लिए भौतिक चिकित्सा में फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम करना पड़ सकता है। यह ज्यादातर मामलों में आम नहीं है, लेकिन देखते हैं कुछ जहां यह पूरी तरह से स्नायुबंधन चंगा और उसकी पिछली स्थिति घुटने पर लौटने के लिए आवश्यक है।
  • आप जो व्यायाम करते हैं वह आपकी चोट पर निर्भर करेगा, लेकिन उनका लक्ष्य कठोरता के साथ मदद करना है, लगातार सूजन को कम करना और घुटने की पूरी श्रेणी को दर्द के कारण बिना वापस ले जाना है
  • ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    गतिविधि को थोड़ी कम बढ़ाएं आपकी चोट के कुछ हफ्ते बाद, आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप पट्टियों, crutches या ब्रेसिज़ की मदद के बिना अपने सामान्य दैनिक दिनचर्या में वापस आ जाते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपको चोट लगने के बाद अपनी ताकत, लचीलेपन और गति की गति का परीक्षण करने के लिए शुरुआत में आसान होने का सुझाव देना संभव है।
  • यदि आपको दर्द नहीं लगता है, तो आप खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों सहित अपने सामान्य स्तर की गतिविधि पर वापस आ सकते हैं।
  • ट्रीट ए गुल्नेट स्प्रेन चरण 13
    4
    सर्जरी के लिए सबमिट करें यदि आवश्यक हो दुर्लभ मामलों में, आपका चिकित्सक फैसला कर सकता है कि सर्जरी की आवश्यकता है शल्य चिकित्सा के मुख्य कारणों में से एक है पूर्वकाल क्रूसीएट बंधन (एसीएल) की मरम्मत, जो घुटने के अंदरूनी बंधन है जो इससे पीछे आगे बढ़ने में मदद करता है क्योंकि यह एक अभिन्न बंधन है, यदि आप इस मांसपेशियों को तोड़ते हैं, फाड़ते हैं या घायल होते हैं, तो उसे सबसे अच्छी तरह से मरम्मत की जानी चाहिए। एथलीटों की पिछली श्रृंखला की गति और ताकत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए एसीएल पर सर्जरी की आवश्यकता के लिए यह और भी सामान्य है।
  • यदि आपको अपने घुटने में एक से अधिक चोट लगना पड़ता है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। आपके स्नायुबंधन खुद को सुधारने के लिए यह बहुत कठिन हो सकता है
  • सर्जरी आमतौर पर अंतिम उपाय है ज्यादातर मामलों में, सर्जरी से पहले एक विकल्प के रूप में माना जाता है, पहले सभी तरीकों की कोशिश की जाती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com