ekterya.com

आँखों में सूजन को कम कैसे करें

सुगंधित आँखों के लिए कई कारण हैं, जिनमें एलर्जी, आनुवांशिक कारक, नींद की कमी और ज़ाहिर है, नींद की नींद भी शामिल है। यदि आंखों में सूजन पुरानी है, तो कारण निर्धारित करने के लिए डॉक्टर से बात करें। यदि आपकी आंखों को देर रात तक जागने से सफ़ल हो जाता है, तो प्रभावित इलाकों में ककड़ी के स्लाइस से मालिश तक मालिश करने के लिए, आपकी आंखें नवसिखुआ बनाने के कई तरीके हैं। विस्तृत निर्देशों के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1

ककड़ी का उपयोग करें
इमेज का शीर्षक कम करें फफी आइज़ चरण 1
1
एक कटा हुआ खीरे काटें सूख आंखों के लिए एक उपाय के रूप में ककड़ी का उपयोग लंबे समय से किया गया है। ककड़ी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो जलन कम करने में सहायता करते हैं, और सर्दी सूजन को कम करती है। एक प्लास्टिक की थैली में ककड़ी के स्लाइस रखें और रेफ्रिजरेटर में ठंडा करने के लिए (या फ्रीजर में यदि आप उन्हें इस्तेमाल करने की जल्दी में हैं)
  • जब भी आप घर पर आंखों में आंख को कम करना चाहते हैं, तो सुविधाजनक उपयोग के लिए फ्रिज में हमेशा ककड़ी के कुछ स्लाइस रखें।
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 2
    2
    बंद आँखों पर ठंड ककड़ी स्लाइस रखें। ककड़ी का एक टुकड़ा आंख के पूरे क्षेत्र को कवर कर सकता है, लेकिन यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि ककड़ी स्लाइस आपकी आंखों के सबसे सूजी क्षेत्रों को कवर करते हैं। जगह में ककड़ी स्लाइस रखने के लिए, आपको वापस झुकना या बिस्तर पर झूठ करना चाहिए। कुछ मिनटों के लिए आराम करने का मौका लें।
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 3
    3
    आँखों पर 15 मिनट के लिए ककड़ी स्लाइस रखें। आंखों से निकालने के बाद स्लाइस निकाल दें, ताकि आप उन्हें फिर से उपयोग न करें। आप एक नम कपड़े का उपयोग करने के लिए छोटी ककड़ी को साफ कर सकते हैं जो आपकी आँखों में बने रहने के बाद स्लाइस हटा देते हैं
  • विधि 2

    एक चम्मच का प्रयोग करें
    छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 4
    1
    दो चम्मच कूल करता है चम्मच आंखों के लिए उत्कृष्ट ठंडे पंप के रूप में काम कर सकते हैं, खासकर आंखों के नीचे के क्षेत्र के लिए। एक कप में कुछ बर्फ और पानी जोड़ें, और फिर चम्मच कप के अंदर रखें। उन्हें शांत करने के लिए 5 मिनट आराम करें। एक और विकल्प फ्रीजर में दो चम्मच एक घंटे के लिए डाल दिया जाता है।
  • Video: आँखों की सूजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय .....Health tips for Eye care

    इमेज का शीर्षक कम पफली आइज़ चरण 5
    2
    आंखों या पलक पर चम्मच के पीछे रखें। चम्मच को जगह रखने के लिए हल्के से दबाएं सावधान रहना बहुत मुश्किल नहीं है क्योंकि आँखें बहुत नाजुक हैं प्रक्रिया को अधिक आराम करने के लिए, एक कुर्सी पर बैठना या बिस्तर पर लेटना
  • आप इसे एक साथ दोनों आंखों के साथ करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन एक चम्मच को एक हाथ से रखना मुश्किल हो सकता है
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 6
    3
    कुछ मिनट के लिए आंखों पर चम्मच रखें। जब आप समाप्त हो जाए या फिर चम्मच ठंडा होने पर चम्मच निकाल दें एक आँख के साथ खत्म करने के बाद, दूसरी आंखों के साथ भी ऐसा ही करें। आपके पास प्रक्रिया के दौरान आपकी त्वचा में जमा हुए चम्मचों से नमी को सूखने के लिए हाथ में एक तौलिया होना चाहिए।
  • ठंड चम्मच विधि आँखों में दर्द को दूर करने का एक अस्थायी समाधान है। हर समय रेफ्रिजरेटर में दो ठंडे चम्मच रखें, ताकि आप हर बार अपनी आँखें सुगंधित होने पर हर बार उन्हें ठंड के रूप में इस्तेमाल कर सकें।
  • विधि 3

    चाय बैग का उपयोग करें
    छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 7
    1
    5 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में दो चाय की थैली लीजिए ग्रीन टी इसकी विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर आपके पास हरी चाय नहीं है, तो आप काली चाय का उपयोग कर सकते हैं जो बहुत अच्छी तरह से काम करेगी। चाय बैगों को लूटे जाने के बाद, उन्हें गर्म पानी से हटा दें और उन्हें प्लास्टिक की थैली में डाल दें।
  • इमेज का शीर्षक कम पफली आइज़ चरण 8
    2
    चिल चाय बैग रेफ्रिजरेटर के अंदर चाय बैग के साथ प्लास्टिक की थैली रखें (या फ्रीजर में अगर आप उन्हें तेज चाहिए)। रेफ्रिजरेटर में चाय बैग छोड़ दें, जब तक कि वे शांत न हों। फिर, चाय बैग को रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र से बाहर ले जाने के लिए उपयोग करें।
  • चाय बैग को एक सप्ताह तक रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाएगा।
  • Video: आँखों के पास सूजन कैसे ठीक करें | How to cure puffy eyes and sagging eyelids

    इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 9
    3
    बंद पलकों पर ठंड चाय बैग लागू करें। अपनी आंखों के सबसे सूज वाले क्षेत्र में चाय की थैली रखें। जगह में चाय बैग रखने के लिए, आपको वापस पीना चाहिए या अपनी पीठ पर झूठ बोलना चाहिए। कुछ मिनटों के लिए आराम करने का मौका लें।
  • आंखों के लिए आवेदन करने से पहले चाय के बैग से अधिक पानी निचोड़ें।
  • इमेज का शीर्षक छोटा पफली आइज़ चरण 10
    4
    15 मिनट के लिए अपनी आंखों में चाय बैग रखें आँखों से उन्हें हटाने के बाद चाय की थैले त्यागें, इसलिए उन्हें पुन: उपयोग न करें। आप बैग निकालने के बाद अपनी आंखों में मौजूद चाय अवशेषों को साफ करने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 4

    बर्फ का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक छोटा पफली आइज़ चरण 11
    1
    एक आइस पैक बनाओ बर्फ सूजन या दर्द के विभिन्न प्रकार के उपचार के लिए एक प्रसिद्ध घर उपाय है। आप आँखों के आसपास सूजन को कम करने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक प्लास्टिक बैग के अंदर एक छोटा सा बर्फ रखें और उसे सील करें। यदि आपके पास बर्फ नहीं है, तो आप जमे हुए सब्जियों के साथ एक बैग का उपयोग भी कर सकते हैं। जमे हुए मटर के साथ एक बैग बर्फ पैक के लिए एक महान स्थानापन्न हो सकता है।
    • आंखों पर लगाने से पहले एक कागज तौलिया या साफ कपड़े के साथ बर्फ या जमी हुई सब्जियों के बैग को लपेटें। एक रक्षक के रूप में एक रक्षक के साथ लपेट किए बिना त्वचा पर बर्फ लागू न करें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 12
    2



    बंद पलकों पर बर्फ पैक लागू करें। यदि पैकेज काफी बड़ा है, तो आप इसे एक बार में दोनों पलकों पर लागू कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको प्रत्येक आँख के साथ बर्फ पैक को वैकल्पिक रूप से करना होगा। आप जगह में आइस पैक को पकड़कर बैठकर खड़े हो सकते हैं, लेकिन आप बिस्तर पर झूठ या झूठ बोलना चाहते हैं ताकि प्रक्रिया को और अधिक आराम दिया जा सके।
  • इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 13
    3
    10 से 15 मिनट के लिए बर्फ की आंखों को अपनी आंखों पर रखें। यदि आप बहुत ठंडा महसूस करना शुरू करते हैं, तो बर्फ को हटा दें और कुछ मिनटों के लिए ब्रेक लें। यदि आप एक समय में केवल एक आंख पर बर्फ को लागू करते हैं, तो आपको दूसरी आंख की प्रक्रिया को दोहराना होगा, जब आप पहले एक के साथ समाप्त कर लेंगे।
  • विधि 5

    कॉस्मेटिक उपचार का उपयोग करें
    कम से कम पफई आइज़ चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    एक आंख पैच का उपयोग करें सूजन को कम करने के लिए एक लंबी नींद के बाद अगली सुबह आँखों के नीचे कुछ कॉस्मेटिक पैच लागू करें। ध्यान रखें कि इस उपचार में लगभग 20 मिनट लगते हैं, इसलिए आपके पास इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय होना चाहिए। आप सबसे सुपरमार्केट के सुंदरता और व्यक्तिगत देखभाल अनुभाग में आंखों के पैच प्राप्त कर सकते हैं।
    • उत्पाद के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक कम पफली आइज़ चरण 15
    2
    सूजन के खिलाफ आँख क्रीम का उपयोग करें कई कॉस्मेटिक उत्पाद हैं जो आँखों में सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। एक आंख क्रीम चुनें जो विशेष रूप से सूजन को कम करने के लिए तैयार की जाती है। मामूली परिपत्र आंदोलनों के साथ आँखों और मालिश के आसपास त्वचा पर क्रीम की एक छोटी मात्रा लागू करें।
  • इमेज का शीर्षक छोटा पफली आइज़ चरण 16
    3
    आँखों की सूजन छिपाने के लिए कॉस्मेटिक पर्सलर का उपयोग करें। छिपानेवाला सूजन को समाप्त नहीं करेगा, लेकिन यह सूजन की आंखें कम करने में मदद करेगा I एक छिपाना चुनें जो आपकी असली त्वचा टोन की तुलना में हल्का सा है। सूजन आंखों की उपस्थिति को कम करने के लिए आंखों के नीचे आच्छादन को लागू करें।
  • यदि आपको लगता है कि एलर्जी की वजह से आपकी आँखें सूज गई हैं, सूजन को कवर करने के लिए छुपाने वाले का उपयोग न करें। रुको जब तक आप सौंदर्य प्रसाधनों के लिए एलर्जी की संभावना को अस्वीकार कर दिया है।
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 17

    Video: आंखों की सूजन का घरेलू उपचार Aankhon Ki Sujan Ka Ilaj

    4
    हर सुबह आँखों के नीचे क्षेत्र को मालिश करें सुंदरता के दैनिक दिनचर्या के भाग के रूप में एक छोटी मालिश लेना आराम है और आंखों में सूजन को कम करने में मदद करता है। आँखों के नीचे की त्वचा बहुत नाज़ुक है, इसलिए आपको केवल हल्के दबाव को लागू करना चाहिए। कोमल परिपत्र आंदोलन बनाने वाली आँखों के नीचे त्वचा को मालिश करने के लिए मध्य उंगली का उपयोग करें। यदि आप सोचते हैं कि आपकी मध्य उंगलियों की त्वचा काफी नरम नहीं है, तो आप आंखों के निचले हिस्से को मालिश करने के लिए कपास के एक टुकड़े का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, चेहरे को पाने की संभावना पर विचार करें या आपको एक चेहरे की मालिश देने के लिए एक पेशेवर मालिश करनेवाले जाने के बारे में सोचें।
  • विधि 6

    बुरी आदतों को बदलें
    छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 18
    1

    Video: रातो रात आँखों की सूजन को कम करे इस घरेलु उपाय से | Swollen Eyelid Treatment

    अपने नमक का सेवन कम करें बहुत अधिक नमक के कारण शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बनता है, जिससे आँखों में सूजन हो सकती है। नमक सेवन को कम करने के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें और अपने भोजन में नमक न जोड़ें।
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 19
    2
    शराब या कैफीन की बजाय पानी पीयें जल हाइड्रेटेड रहने के लिए आवश्यक है और जब हाइड्रेटेड, आपकी त्वचा आम तौर पर स्वस्थ दिखती है बहुत ज्यादा शराब या कैफीन पीने से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे आपकी सूजन आंखें अधिक महत्वपूर्ण दिखेंगी।
  • कम से कम पफई आइज़ चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    धूम्रपान न करें और सिगरेट के धुएं से बचें। सिगरेट के धुएं न केवल आंखों के आसपास झुर्रियां पैदा करता है, बल्कि आँखों की आशंका भी हो सकती है यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने के लिए हर संभव प्रयास करें। त्वचा की स्थिति में सुधार करने के अलावा, छोड़ने के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 21
    4
    अपनी स्थिति को सोने के लिए बदलें आपके पेट पर सो रही आपकी आंखों की सूजन खराब हो सकती है। जब आप उस स्थिति में सोते हैं, तो आपकी आंखें तरल पदार्थ से भर रही हो सकती हैं, जिससे आपकी आँखें सूज लग सकती हैं। अपने साइनस को अतिरिक्त तरल पदार्थ के साथ भरने से रोकने के लिए, अपनी पीठ पर सोने की कोशिश करें।
  • थोड़ी ऊंचा सिर के साथ सो रही भी आँखों के आसपास जमा होने से तरल पदार्थ को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने सिर के नीचे एक अतिरिक्त तकिया रखें जब तक कि आप सोते समय इसे ऊंचा बनाए रखें
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 22
    5
    हर रात आठ घंटे तक सो जाओ आँखों में सूजन के मुख्य कारणों में से पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है सुनिश्चित करें कि आँखों की सूजन को कम करने के लिए प्रत्येक रात रात भर आठ घंटे सो जाओ।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप सुबह उठते हैं, आपके चेहरे पर बहुत ठंडा पानी डालें
    • अपनी आंखों को रगड़ना न करें, क्योंकि यह जलन पैदा कर सकता है।
    • अगर आपको सूजन आंखें बहुत बार होती हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें हो सकता है कि आपको एलर्जी हो या कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो चिकित्सक आपकी मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • आँखों के नीचे की त्वचा बहुत नाजुक है, इस लेख में बताए गए उपचारों में से किसी भी तरह का इलाज करते समय सावधानी बरतें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com