ekterya.com

खुद का सम्मान कैसे करें

आत्मसम्मान की एक मजबूत भावना विकसित करने से आप अपनी क्षमता में नल, स्वस्थ रिश्तों का निर्माण कर सकते हैं और दूसरों को सम्मान के योग्य व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं। अगर आप वास्तव में खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति को स्वीकार करना और प्रयास करना होगा, जिसे आप हमेशा सपना देखते हैं। अपने आप से खुश रहने के लिए कदम उठाएं और दुनिया के साथ आप के इलाज के लिए इसे प्राप्त करें।

चरणों

भाग 1

सही मानसिकता को अपनाना
छवि 133360 1 शीर्षक
1
अपने आप को जानें जितना अधिक आप अपने आप को समझें, जितना अधिक आप अपनी विशिष्टता को सही मायने में मानेंगे और आप अपने आप को और भी अधिक सम्मान करने में सक्षम होंगे। पता चलता है कि आपका क्या शुरू, आपके व्यक्तित्व और आपकी प्रतिभा दूसरों के अनुमोदन की सहमति देना बंद करें और अपने स्वयं के मानकों का विकास करना शुरू करें। कोई एक अकादमिक डिग्री का सम्मान कर सकता है, लेकिन आप रचनात्मकता का सम्मान कर सकते हैं। कौन सी राय इस मामले में सबसे अधिक मायने रखता है? स्वयं-खोज की इस रोमांचक प्रक्रिया को पूरा करने में आपको थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन आप जल्द ही देखेंगे कि यह इसके लायक होगा।
  • आपके लिए महत्वपूर्ण चीजों, लोगों, भावनाओं और गतिविधियों की सूची बनाएं इससे आपको पता होना चाहिए कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और आपके जीवन में इसकी आवश्यकता है।
  • विभिन्न गतिविधियों का प्रयास करें इससे आपको यह देखने का मौका मिलेगा कि आप क्या पसंद करते हैं और आप क्या नहीं करते।
  • एक पत्रिका लिखने की कोशिश करो अपने जीवन के निर्देशन के बारे में सलाह लेने के लिए 99 पर अपने आप से बात करने का बहाना करें। आप लेखक के प्रश्न से भी शुरू कर सकते हैं: "मुझे किस बारे में लिखना चाहिए?" तो आप खुद के साथ एक ईमानदारी से बातचीत शुरू करेंगे
  • खुद को कल्पना के साथ समय व्यतीत करें कि आपके पास एक तारीख है। एक नया रेस्तरां चुनें जहां आप जाना चाहते हैं। यह आपको अपनी भावनाओं और राय से जुड़ने का अवसर देगा।
  • Video: How to Make People Respect You - कैसे पाएं सम्मान - How to Get Respect in Hindi - Monica Gupta

    छवि 133360 2 नामक
    2
    अपने आप को माफ़ कर दो यदि आप अपने आप को सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको सक्षम होना होगा आपको क्षमा करें जो कुछ भी आपने अतीत में किया है वह आपको शर्मिंदा करता है पहचानो कि आपने जो किया वह गलत था और यदि आवश्यक हो, तो माफी मांगो, फिर जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं उसे आगे बढ़ाने का प्रयास करें यदि आप गलत फैसले करने या कुछ हानिकारक कहने के लिए खुद पर बहुत कठिन हैं, तो आप आगे कभी नहीं प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें कि आप इंसान हैं और मनुष्य गलती करते हैं गलतियों को सीखना सीखने का हमारा तरीका है, इसलिए उन्हें स्वीकार करें और अपने आप को क्षमा करें
  • छवि शीर्षक 133360 3
    3
    अपने आप को स्वीकार करें. आपको अपने व्यक्ति के साथ सहज होना चाहिए, खुद से प्यार करना सीखना और अपने आप को स्वीकार करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह सोचना होगा कि आप सही हैं, लेकिन आपको अपने सभी दोषों के बावजूद खुद को स्वीकार करना सीखना होगा। जो कुछ भी आप अपने बारे में प्यार करते हैं और जो कुछ भी हम कहते हैं, जो विशेष रूप से जो आप बदल नहीं सकते हैं, सही नहीं है, उसे स्वीकार करते हैं, उसके साथ खुश रहें।
  • बहाने की खोज करना बंद करो या कहो आप प्यार करेंगे सिर्फ अगर आप 10 किलो (20 पाउंड) खो देते हैं, तो उस व्यक्ति से प्यार करना शुरू करें जो आप इस समय हैं।
  • छवि शीर्षक 133360 4

    Video: मान सम्मान प्राप्ति के उपाय टोटके HAR JAGAH SAMMAN PANNE KE LIYE UAPAY

    4
    के लिए प्रयास करें अपने आत्मविश्वास में वृद्धि. आप अपने आप को स्वीकार नहीं कर सकते हैं यदि आप अपने व्यक्ति से, आपकी शारीरिक उपस्थिति या आपके व्यवसाय के साथ खुश नहीं हैं।
  • सकारात्मक शरीर की भाषा और अच्छे आसन करना शुरू करना, अधिक मुस्कान करना और आपके बारे में हर घंटे कम से कम तीन अच्छे विचार होते हैं।
  • अगर कोई आपको प्रशंसा करता है, तो इसे "धन्यवाद" कहकर स्वीकार करें।
  • छवि शीर्षक 133360 5
    5
    एक रखें सकारात्मक रवैया. एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको जीवन में सफलता से करीब या दूर ले सकता है, इसके अलावा आपके बारे में आपके विचारों के अलावा। भले ही चीजें जो भी आप चाहें न जाएं, आराम का आश्वासन दिया कि अंत में कुछ अच्छा होगा, अपने रोजमर्रा के जीवन के साथ संतुष्ट रहें और वह जो आपको देता है अगर आप सभी के साथ ज़्यादा नकारात्मक हैं और केवल किसी भी स्थिति के सबसे खराब स्थिति की कल्पना करते हैं, तो आप अपने व्यक्ति के साथ कभी अच्छा नहीं लगने या कभी अपने आप को सम्मान प्राप्त करने के लिए अधिक प्रबल होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने ऐसी नौकरी के लिए आवेदन किया है जिसे आप वास्तव में चाहते थे, तो यह मत कहो: "मुझे इसे देना असंभव है कई अन्य अच्छी तरह प्रशिक्षित आवेदक हैं, "बल्कि कहें:" मुझे यह नौकरी देने के लिए इतना रोमांचक होगा यहां तक ​​कि अगर वे मुझे साक्षात्कार के लिए फोन नहीं करते हैं, तो मुझे अभी भी नामित किया गया है पर गर्व है। "
  • छवि 133360 6 नामक
    6
    दूसरों के साथ तालमेल रखने की कोशिश करना बंद करो एक कारण है कि आपको आत्म सम्मान की कमी क्यों नहीं है, क्योंकि आप अकेले होने के बारे में बुरा महसूस करते हैं, जबकि आपके सभी मित्र विवाह कर रहे हैं या आप दूसरों के रूप में ज्यादा पैसा कमाने में असमर्थ महसूस करते हैं। इसके बजाए, अपने स्वयं के मानकों को रखें और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयास करें कि आप जो कल्पना करते हैं वह आपके फेसबुक दोस्तों को प्रभावित करेगी या आप अस्थायी तौर पर अपनी बड़ाई के लिए पात्र हो जाएगा। यह कुछ में सफल होने के लिए और अधिक प्रभावशाली होगा जो आप उसी मार्ग को लेने के बजाय करना चाहते हैं जो दूसरों को लेते हैं।
  • छवि शीर्षक 133360 7
    7
    आपको लगता है कि सभी ईर्ष्या एक तरफ रखो दूसरों को क्या चाहते हैं रोकना और क्या हासिल करना है जो आप वास्तव में चाहते हैं ईर्ष्या के साथ आने वाली कड़वाहट और असंतोष से आप केवल अपने व्यक्ति के साथ घृणा महसूस करेंगे और आप किसी और को होना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 133360 8
    8
    अपने विकल्पों में विश्वास करें यदि आप आत्म सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको यह विश्वास करना होगा कि आपके द्वारा किए गए फैसले सर्वश्रेष्ठ हैं। आपको दृढ़ विश्वास होना चाहिए और अपने आप को समझने का प्रयास करना होगा और पता होना चाहिए कि वास्तव में आपको किस प्रकार खुश करता है। एक सही निर्णय लेने में गर्व रखना और इसे बदलना नहीं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना मुश्किल हो सकता है।
  • सलाह के लिए पूछ रहा है क्योंकि यह वास्तव में मदद कर सकता है आप एक और अधिक संतुलित परिप्रेक्ष्य पाने के साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अपने हर समय अपने आप को शक, यह सोचकर कि अपनी पसंद सही नहीं था और बधाई देने के लिए आप कुछ और ही किया था खर्च करने के लिए कोई जरूरत नहीं है।
  • छवि शीर्षक 133360 9
    9
    आलोचना को संभालना सीखें अपने आप को सचमुच सम्मान करने के लिए, आपको उस व्यक्ति से अवगत होना पड़ेगा जो आप वास्तव में हैं और जानते हैं कि कोई भी सही नहीं है। यदि कोई उपयोगी और रचनात्मक टिप्पणी करता है, तो मूल्यांकन करें कि यह क्या कहता है। यह वास्तव में सुनने के लिए महत्वपूर्ण है रचनात्मक आलोचना ताकि आप अपने व्यक्ति को सुधारने के लिए इसका उपयोग कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आपका प्रेमी आपको बता सकता है कि जब आपको जरूरत होती है, या आपको अपने बॉस की ज़रूरत होती है, तो आपको उसे बेहतर ढंग से सुनना चाहिए था ताकि आपको अधिक देखभाल के साथ रिपोर्ट में लिखा जा सके।
  • बेशक, अगर कोई व्यक्ति दुर्भावनापूर्ण है या आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने की कोशिश करता है, तो आपको खिड़की की आलोचना को फेंकना सीखना होगा। कभी-कभी उस व्यक्ति के बीच के अंतर को समझना मुश्किल होता है जो सच्चाई को बुरे तरीके से कहता है और जो आपको ऐसी दुर्भावनापूर्ण चीज़ बताता है जो इसे "प्यारा" लगता है। दोनों मामलों को अंतर करने के लिए पता करने के लिए यह जानना आवश्यक है
  • छवि 133360 10 नामक
    10
    दूसरों को आपको प्रभावित न करें हालांकि यह असंभव लगता है, आपके आत्म-मूल्य और खुशी का स्तर आपके व्यक्ति से आना चाहिए, दूसरों से नहीं। बेशक, कुछ प्रशंसा या मान्यता आपको बेहतर महसूस कर सकती है, लेकिन आखिरकार, आपकी खुशी और संतोष आपके भीतर से आना होगा। दूसरों को बताओ कि आप कौन हैं, आपको कम महसूस न करें या अपने विश्वासों पर सवाल उठाएं। यदि आप अपने आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको आश्वस्त होना होगा कि आपने सही निर्णय लिया है और आलोचकों को नजरअंदाज करना सीखना है।
  • अगर आप हमेशा दूसरों को अपनी राय बदलने के लिए या अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहें, तो लोग सोचेंगे कि आपके पास दृढ़ प्रतिबद्धता नहीं है। जब आप पाते हैं कि आप वास्तव में क्या महत्वपूर्ण मानते हैं, तो आपके जीवन में सभी नकारात्मक लोगों को प्रभावित करने के लिए यह कठिन होगा
  • भाग 2

    उपाय लें
    छवि शीर्षक 133360 11
    1
    कम से कम सम्मान के साथ दूसरों को बर्ताव करें आमतौर पर हम आम तौर पर हमें बातें हम कल्पना कभी नहीं होगा hacérselas कोई हम चाहते हैं (जब पिछली बार जब आप अपने दोस्त से कहा था, "बदसूरत" या उससे कहा कि वह अयोग्य था, desanimaste अपने सपनों का पालन नहीं करने के लिए या अपने नाकाम कर खुशी?)। सम्मान की अपनी अवधारणा जो भी हो, उसे अपने व्यक्ति के लिए लागू करें खुद को चोट न दें अपने आप का अपमान मत करो, भले ही आप खुद के बारे में भयानक महसूस करें। इस प्रकार के उपचार से आप केवल बुरा महसूस कर सकेंगे। न्यूनतम सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए निम्नलिखित कदम लागू करें:
    • चोरी न करें (उदाहरण के लिए, क्रेडिट कार्ड से बेतरतीब तरीके से सब कुछ खरीदना न करें - संक्षेप में, आप अपने भविष्य से पैसे ले रहे होंगे, क्योंकि आपको बाद में भुगतान करना होगा)।
    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें आप वास्तव में क्या चाहते हैं इनकार करने के बजाय
    • अपने लिए सोचें दूसरों के विचारों के अनुसरण के बजाय, ज्ञान और शोध के अपने स्वयं के सूत्रों को विकसित करना। यह बहुत उपयोगी हो सकता है संदेहास्पद बनें और अपने आस-पास की दुनिया पर सवाल उठाएं
  • छवि शीर्षक 133360 12
    2
    अपने शरीर की देखभाल करें. जो व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की अनदेखी कर सकता है वह नहीं देख सकता कि वह कितना भाग्यशाली है वह जीवित है जब आप अपने शरीर को आकार में रखने का प्रयास करते हैं, न केवल आप शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप अपने खुद के एक प्रकार का गौरव भी महसूस करेंगे। आपके शरीर का सम्मान करने का भी अर्थ है, जाहिर है, इसके रूप में अपमान नहीं करते। चाहता है आकार में मिलता है और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें, लेकिन उन चीजों के लिए अपने आप को तुच्छ मत करो जिन पर आप नियंत्रण नहीं कर सकते, जैसे आपके अनुपात। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं, और इस तथ्य के लिए कर सकते हैं कि यह आपको बेहतर महसूस कर देगा, न कि आपको लगता है कि आप जिस तरह से हो, आप "अच्छा नहीं" हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि जिम जा रहा है और महान अपने आप को अपने आप को आत्म-सम्मान बढ़ाने लगता है, इसका मतलब केवल इसका मतलब है कि यदि आप समय नहीं देते या अपने शारीरिक स्वरूप की देखभाल नहीं करते हैं, तो आप अपने लिए सम्मान खोना शुरू कर देंगे।
  • छवि शीर्षक 133360 13
    3



    उन दोषों का इलाज करें जो आप कर सकते हैं दूसरों का सम्मान करने का यह मतलब नहीं है कि आपको यह सोचना होगा कि आप सही हैं और आप को कुछ भी करने की कोशिश या सुधार नहीं है। इसका अर्थ है कि उन पहलुओं से निपटने की कोशिश करते हुए जो आप आवश्यक नहीं हैं, को स्वीकार नहीं कर सकते हैं कुछ समय वास्तव में आप के बारे में सोचना ले लो और खाते दोष यह है कि आप सबसे करने की कोशिश करना में रखना: यदि आप जानते हैं कि आप एक अच्छे श्रोता नहीं कर रहे हैं कि आप छोटी से छोटी चीजों के बारे में बहुत ज्यादा जोर दिया हो या आप भी संतुष्ट कर रहे हैं। आप इन पहलुओं में प्रगति के लिए एक योजना बनाते हैं और जल्द ही आप देखेंगे कि आपको अपने लिए और सम्मान मिलेगा।
  • इन क्षेत्रों में प्रगति करने के लिए एक योजना बनाएं और जल्द ही आप अधिक आत्म-सम्मान प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर बने रहेंगे। उन क्षेत्रों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बेहतर बनाना चाहते हैं। हर बार जब आप इन सुधारों को प्राप्त करते हैं, तो कितनी भी छोटी हो बड़े और छोटे जीत दर्ज करना महत्वपूर्ण है।
  • बेशक, कोई भी कुछ दिनों में कोई दोष पूर्ण नहीं कर सकता है, ऐसा कुछ है जो महान प्रतिबद्धता और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। हालांकि, जिस व्यक्ति का आप सम्मान करते हैं, उसके लिए पहला कदम उठाकर आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 133360 14
    4
    अपने व्यक्ति को बेहतर बनाएं यह मुद्दा दोष से निपटने के बारे में बिंदु से अलग है। अपने व्यक्ति में सुधार करने के लिए नई चीजों की कोशिश करने और अपने मन को नई संभावनाओं को खोलने के लिए कदम उठाना शामिल है, इसके बजाय आप क्या कर रहे हैं उससे पूरी तरह संतुष्ट होने की बजाय।
  • अपने व्यक्ति में सुधार करने का मतलब योग का एक वर्ग बनाना, स्वयंसेवा करना, आपसे पुराने लोगों के पाठ सीखना अधिक समय व्यतीत करना, किसी स्थिति पर कई दृष्टिकोणों को सीखना, अख़बार प्रेस के बजाय क्लासिक साहित्य पढ़ने और हमेशा प्रयास करना नई चीजें सीखना
  • भाग 3

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    छवि शीर्षक 133360 15
    1
    दूसरों का सम्मान करें आप आप का सम्मान चाहते हैं, तो आप, अपने आसपास के लोगों का सम्मान सिर्फ जो लोग अधिक अनुभव या अधिक सफल है, लेकिन हर इंसान इस ग्रह है कि आप चोट नहीं है पर चलने की जरूरत नहीं शुरू कर दिया है। बेशक, कुछ अपने सम्मान के पात्र हैं नहीं है, लेकिन आप के रूप में आप उन्हें कि क्या आप अपने बॉस या सुपरमार्केट से महिला से बात करने के लिए आप करते हैं, के लिए होता है दूसरों के इलाज के लिए प्रयास करना चाहिए। दूसरों का सम्मान करने के कुछ बुनियादी तरीके यहां दिए गए हैं:
    • दूसरों के साथ ईमानदार रहें
    • चुरा, हानि या दूसरों का अपमान मत करो
    • दूसरों को क्या कहते हैं, उनकी राय को ध्यान में रखें और उन्हें दखल देने से बचें
  • छवि शीर्षक 133360 16
    2
    जब लोग आप का अपमान करते हैं और इसे रोकने के लिए कदम उठाते हैं तो उसे पहचानें। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है, वह दूसरों को बुरी तरह से व्यवहार करने की अनुमति नहीं देता है और अपमानजनक लोगों के साथ सहयोग नहीं करता है। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन कई बार जब हम स्वीकार करते हैं कि वे हमारे साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं (दोनों छोटी और बड़े चीजों में) क्योंकि हमें लगता है कि वह व्यक्ति नहीं जानता कि वह बेहतर व्यवहार कैसे करता है, क्योंकि हम यह नहीं चाहते हैं कि वह व्यक्ति हमें छोड़ दें या क्योंकि हम ऐसा हैं क्षय है कि हमें विश्वास नहीं है कि हम कुछ बेहतर के लायक हैं
  • अगर कोई आप का अपमान नहीं करता है, तो उसे जाने दो। किसी ने भी नहीं कहा कि जिस व्यक्ति ने आप को अपमानित किया है, उस पर अपनी पीठ को चालू करना आसान है, अगर वह व्यक्ति आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से संबंधित होने की बुरी आदत से छुटकारा पाएं जो आपको घातक महसूस करता है, तो आप देखेंगे कि आपका आत्म-सम्मान काफी बढ़ जाएगा
  • एक जोड़ तोड़ और नियंत्रित रिश्ते को पहचानना सीखें यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि जब कोई व्यक्ति हमारे करीबी व्यक्ति का सम्मान नहीं करता है, खासकर यदि वह कुछ समय के लिए एक सूक्ष्म और अतिव्यापी तरीके से ऐसा करता है।
  • Video: How to respect yourself

    छवि शीर्षक 133360 17
    3
    अहिंसक संचार का अभ्यास करना सीखें. जब आप अपने अपमानजनक व्यवहार के कारण किसी को सामना करते हैं, तो सकारात्मक दिशानिर्देशों को छूने की कोशिश करें और उत्पादक संचार की विशिष्टता दें:
  • चिल्लाने या अपमान नहीं करना। इन प्रकार के कार्यवाही एक वार्तालाप को न्याय में जड़ते हैं और उत्पादक नहीं होते हैं
  • अपनी भावनाओं को पहचानें आप क्या महसूस करते हैं और इन भावनाओं के लिए जिम्मेदारी लेते हैं, इसके साथ ईमानदार रहें।
  • स्पष्ट रूप से कहें कि स्थिति से आपको क्या चाहिए या क्या चाहिए आप कह सकते हैं, "मुझे अपने बारे में बेहतर तस्वीर रखने की जरूरत है और मैं अपने बारे में नकारात्मक टिप्पणियां नहीं सुनना चाहता हूं।"
  • छवि शीर्षक 133360 18
    4
    निर्भर होने से रोकें प्रेम संबंधों या दोस्तों में कई बार, हम अपनी जरूरतों का त्याग करते हैं और दूसरों को हम पर नियंत्रण करते हैं, क्योंकि हम उन्हें खोने का डर है। आप देख सकते हैं कि आपकी राय आपकी तुलना में बहुत अधिक है इसके अलावा, किसी अन्य व्यक्ति की ज़रूरतों पर ध्यान देना, न कि आपका आत्म सम्मान की कमी का एक खास लक्षण है। इसके बजाय, अपनी राय पर भरोसा करें और अपनी आवश्यकताओं को पहली बार रखें। जानें कि आपको खुश रहने के लिए किसी पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है
  • एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु यह जानना है कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं और क्या नहीं। उदाहरण के लिए, आप दूसरों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते (आप उन्हें प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते) और आप मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते। लेकिन आप बुरी परिस्थितियों में भी दूसरों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं और आप जिस तरह से महसूस करते हैं उसे भी नियंत्रित कर सकते हैं।
  • आप विभिन्न पारस्परिक समस्याओं से निपटने के अपने तरीके को सुधारने के लिए भी उपाय कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और अधिक सीखें मुखर, स्वस्थ सीमाओं के बारे में जानें, उन्हें अभ्यास में रखें और उनके पालन करें। यह आपको स्वस्थ व्यवहार के पैटर्न सीखने में मदद करेगा जो दूसरों को आपसे अच्छी तरह से व्यवहार करेंगे और अपने आत्म सम्मान को बढ़ाएंगे।
  • छवि शीर्षक 133360 19
    5
    माफ कर दो दूसरों के लिए यदि आप अपने आप को सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों को माफ़ करना सीखना होगा जिन्होंने आपको नाराजगी दी है, जिसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अपना सबसे अच्छा दोस्त बनना होगा, लेकिन आपको उन्हें मानसिक रूप से क्षमा करना होगा और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना सीखना होगा। यदि आप अपने सभी समय-समय पर अपने सभी झगड़े और असंतोषों के बारे में सोचते हैं, तो आप वर्तमान में स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम नहीं रहेंगे या नहीं। इसलिए अपने आप को दूसरों को क्षमा करने के पक्ष में करो ताकि आप आगे बढ़ सकें।
  • यहां तक ​​कि अगर कोई आपको अकल्पनीय तरीके से हानि पहुँचाता है, तो आपको उस अनुभव को दूर करने का प्रयास करना चाहिए और वह व्यक्ति आप हमेशा के लिए क्रोध और असंतोष में डूब नहीं होना चाहिए।
  • दूसरों को क्षमा करना आपके लिए एक उपहार है और आपकी खुद की चिकित्सा के लिए एक कार्यवाही है। एक पल के लिए गुस्सा होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर आपका गुस्सा बहुत लंबा रहता है, तो यह आपके जीवन और आपकी खुशी में हस्तक्षेप करेगा। ध्यान रखें कि जब लोग आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोई भी आपको अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता है, इसलिए आप इससे भी बदतर हो सकते हैं तो अगर आप गलतियों और अपराधों को माफ करते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा।
  • भाग 4

    अपने आप को अच्छा बनाओ
    छवि शीर्षक 133360 20
    1
    अपने आप को नापसंद मत करो यदि आप आत्म सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को अपमानजनक रूप से रोकना होगा, खासकर दूसरों के सामने। यह अपने आप पर हँसने के लिए एक चीज है, जो यह दिखाने का एक तरीका है कि आप अपने आप को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं और आप अपने आप को हमेशा सही देखने के बारे में घृणा नहीं करते हैं। हालांकि, यह कहने के लिए काफी एक और बात है: "आज मैं इतनी मोटी दिखती हूं" या "क्यों कोई मुझे मुझसे बात करना चाहता है?" अन्य लोगों के सामने यदि आप करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका अपना मूल्य बहुत अधिक नहीं है और आपको असुविधाजनक होगा यदि आप अपने आप को सार्वजनिक रूप से अपमानित करते हैं, तो आप दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
    • अगली बार जब आप अपने बारे में कुछ नकारात्मक सोचते हैं, तो ज़ोर से बोलने के बजाय इसे नीचे लिखें यदि आप इसे ज़ोर से कहते हैं, तो आपको विश्वास होना चाहिए कि यह सच है।
  • छवि शीर्षक 133360 21
    2
    दूसरों को ऐसा कुछ न देखें जो आपको बाद में पछतावा हो। यह कई तरह की चीजें हो सकती है, उदाहरण के लिए: नशे में हो जाओ और सार्वजनिक रूप से अजीब व्यवहार करें, हर किसी के सामने बार में किसी के साथ चुंबन करें, भले ही आपको उस व्यक्ति को पसंद नहीं है और सिर्फ ध्यान देना चाहते हैं
  • निरंतर स्वयं-छवि बनाए रखने की कोशिश करें अगर आप रात में पार्टी में अपने दिमाग पर दीप के साथ नृत्य कर रहे थे तो दूसरों के लिए क्लास में सबसे चतुर व्यक्ति बनने के लिए आपका सम्मान करना मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक 133360 22
    3
    बहुत संवेदनशील होने से बचें कभी-कभी अपने मानसिक संतुलन खोने कोई समस्या नहीं है, लेकिन आप दे दूसरों को आप पूरी तरह से अपना आपा खो से बचना चाहिए, लेकिन अब आप का सम्मान करेंगे और लगता है कि आप अपनी खुद की भावनाओं पर नियंत्रण नहीं कर सकते। आप भी अक्सर नाराज हो जाते हैं, तो आप कह सकते हैं कुछ आप बाद में पछतावा हो सकता है और दूसरों को किसी आवेगी और अशिष्ट के रूप में आप देखेंगे।
  • जैसा कि आप देख रहे हैं आप इस बारे में नाराज पाने के लिए करते हैं, तो जगह को वापस लेने और थोड़ी ही दूरी पर बनाने, ताजा हवा में सांस या कोई फोन आप विवेक वापस पाने में मदद करने के लिए। आप ध्यान का भी प्रयास कर सकते हैं, एक डायरी में लिख सकते हैं या किसी के साथ बात कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 133360 23
    4
    जब आप गलत हैं तो पहचानें. अगर आप वाकई खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आप कब त्रुटि में हैं। आप गलत कर रहे हैं, दूसरों को पता है कि आपको दिखाता है कि सही मायने में खेद है और आप इस स्थिति भविष्य में फिर से यह करने से बचने के लिए के बारे में पर्याप्त नहीं सोचा था कि है। क्या हुआ से इनकार न करें और हर किसी के सामने आने का इंतजार करें कि कुछ भी नहीं हुआ। अपने और दूसरों का सम्मान करें और स्वीकार करें कि आप केवल इंसान हैं
  • यदि आप यह जानना सीखते हैं कि आप गलत हैं, तो लोगों को आपके लिए और अधिक सम्मान मिलेगा और आप पर और अधिक विश्वास करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक 133360 24
    5
    उन लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें जो आपके सम्मान करते हैं। अपने आप को उन लोगों के साथ जो आपको भयानक महसूस कर रहे हैं, अपने खुद के सम्मान को कम करने का नुस्खा है, क्योंकि आपको न सिर्फ उस व्यक्ति के लिए क्या बुरा लगेगा बल्कि आप भी उस व्यक्ति को अपने पक्ष में रहने देने के लिए अपने आप से नाराज होंगे। उन लोगों की तलाश करें जो आपको सकारात्मक महसूस करते हैं, अपने साथ और दुनिया के साथ और वास्तव में समय लेते हैं और आपकी भावनाओं को दूर करने में आपकी सहायता करते हैं।
  • यह सलाह रोमांटिक संबंधों के लिए विशेष रूप से सच है अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से बाहर निकलते हैं जो आपको बेकार महसूस करते हैं, तो वास्तव में आत्मसम्मान होना लगभग असंभव होगा।
  • छवि शीर्षक 133360 25
    6
    विनम्र हो जाओ. कुछ लोग सोचते हैं कि कितना अविश्वसनीय है, दूसरों को उनकी सराहना कर सकेंगे, क्योंकि इस तरह वे सभी महान उपलब्धियों को हासिल करेंगे। हालांकि, अगर आप वाकई चाहते हैं कि आप दूसरों का सम्मान करें और आपको आश्चर्यजनक लगता है, तो आपको विनम्रता और विनम्रता का अभ्यास करना चाहिए और दूसरों को यह स्वीकार करना चाहिए कि आप कितने अद्भुत हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी राय व्यक्त करने का एक अनोखा और मूल तरीका विकसित करें, जबकि एक ही समय में आप अच्छे श्रोता हैं।
    • आत्म-सम्मान के विचार बारीकी से आत्मविश्वास से संबंधित है, लेकिन सम्मान करते हुए आत्मविश्वास आप कैसा महसूस कर से संबंधित है कि आप क्या करते के साथ क्या करना अधिक है (निश्चित रूप से दोनों हाथ में हाथ जाना)।
    • अपने आप को होने से डरो नहीं।
    • तय करें कि आपको किसी को पूरी तरह से कैसे व्यवहार करना चाहिए और जब आप ऐसा करते हैं, तो भी उसी तरह सोचें कि आप उसी तरीके से कैसे व्यवहार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com