ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास अस्थमा है

अस्थमा एक उपचार योग्य बीमारी है और एलर्जी की प्रतिक्रिया के समान है, क्योंकि पर्यावरणीय कारकों से वायुमार्ग बढ़ता है। इससे सांस की तकलीफ होती है, जब तक सूजन का इलाज नहीं किया जाता है और कम हो जाता है। यह रोग बहुत आम है और दुनिया भर में लगभग 334 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है, जिसमें अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 25 मिलियन लोग शामिल होते हैं। अगर आपको संदेह है कि आपको अस्थमा हो सकता है, तो कुछ लक्षण और लक्षण, जोखिम कारक और नैदानिक ​​परीक्षण हैं जो आपको सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अस्थमा के जोखिम कारकों को जानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दमा है चरण 1
1
अपने लिंग और उम्र को ध्यान में रखें संयुक्त राज्य में, 18 साल से कम उम्र के लड़कों में अस्थमा का प्रतिशत लड़कियों की तुलना में 54% अधिक है हालांकि, 20 वर्ष की आयु में, अस्थमा से पीड़ित महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा होता है 35 साल बाद, अंतर अधिक है, क्योंकि यह महिलाओं की 10.1% और 5.6% पुरुषों को भुगतना पड़ता है। रजोनिवृत्ति तक पहुंचने पर, महिलाओं के लिए प्रतिशत कम हो जाता है और अंतर कम हो जाता है, लेकिन पूरी तरह गायब नहीं होता। विशेषज्ञों के कुछ सिद्धांत हैं कि क्यों लिंग और उम्र अस्थमा के जोखिम को प्रभावित करते हैं:
  • किशोरावस्था के लड़के में अधिक से अधिक एपोटी (एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता)
  • लड़कों के वायुमार्ग किशोर लड़कियों के मुकाबले छोटे हैं
  • मासिक धर्म, मासिक धर्म और रजोनिवृत्त वर्षों के दौरान महिलाओं के सेक्स हार्मोन में उतार चढ़ाव होते हैं।
  • कुछ अध्ययन जो रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए हार्मोन को पुन: स्थापित किया गया, ने हाल ही में निदान अस्थमा में वृद्धि देखी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दमा है चरण 2
    2
    अस्थमा के पारिवारिक इतिहास खोजें विशेषज्ञों ने अस्थमा और एलर्जी से संबंधित 100 से अधिक जीनों की खोज की है परिवारों में विशेष रूप से जुड़वा में किए गए जांच, यह पुष्टि करते हैं कि अस्थमा को साझा वंशानुगत कारक द्वारा उत्पादित किया गया है। 2009 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि पारिवारिक इतिहास वास्तव में पता करने के लिए मुख्य संकेतक है कि किसी को दमा हो सकता है। अस्थमा के एक सामान्य, मध्यम और उच्च आनुवंशिक जोखिम वाले परिवारों की तुलना करते समय अस्थमा और उच्च जोखिम वाले लोगों से 4.8 गुना अधिक होने की संभावना 2.4 गुना अधिक होती है।
  • अगर आपके परिवार में अस्थमा का इतिहास है तो अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों से पूछें।
  • अगर आपको अपनाया जाता है, तो संभव है कि आपके जैविक माता पिता ने आपके दत्तक परिवार के लिए एक पारिवारिक इतिहास दिया है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दमा है चरण 3
    3
    किसी भी एलर्जी पर ध्यान दें अनुसंधान ने अस्थमा के साथ "आईजीई" नामक एक प्रतिरक्षा प्रोटीन एंटीबॉडी को जोड़ा है यदि आपके पास आईजीई के उच्च स्तर हैं, तो आपको एलर्जी की स्थिति में आने की अधिक संभावना है। जब आईजीई रक्त में मौजूद है, तो शरीर में एक भड़काऊ एलर्जी प्रतिक्रिया होती है जो श्वसन तंत्र, चकत्ते, खुजली, पानी की आंखों, घरघराहट आदि में तंगी पैदा करती है।
  • एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं को देखें, जिनके पास आपके पास आम एजेंट हो सकते हैं, जिनमें भोजन, तिलचट्टा, जानवर, ढालना, पराग और कीड़े शामिल हैं।
  • यदि आप एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो आप अस्थमा से पीड़ित होने का अधिक जोखिम भी उठाते हैं।
  • यदि आपके पास मजबूत एलर्जी है, लेकिन आप कारणों की पहचान नहीं कर सकते, तो एलर्जी परीक्षण करने के लिए डॉक्टर से पूछें। एलर्जी परिवर्तनों का पालन करने के लिए डॉक्टर आपकी त्वचा के कुछ छोटे हिस्सों को एलर्जी के विभिन्न प्रकारों से उजागर करेगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 4 है
    4
    अपने आप को तंबाकू के धुएं को उजागर न करें कणों को फेफड़ों में डालने से, शरीर उन्हें खारिज करने के लिए खांसी का उत्पादन करेगा। ये कण एक भड़काऊ प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकते हैं और अस्थमा के लक्षण पैदा कर सकते हैं। जितना अधिक आप अपने आप को तंबाकू के धुएं को उजागर करेंगे, उतना अधिक जोखिम जो आपको अस्थमा से भुगतना होगा। यदि आप धूम्रपान करने के लिए आदी हो, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें कि आप उन रणनीतियों और दवाइयां दे सकें जो आप उपयोग कर सकते हैं धूम्रपान बंद करो. कुछ सामान्य रणनीतियों को निकोटीन चबा रहे हैं और कुछ पैच का उपयोग करें, जो धीरे-धीरे सिगरेट की खपत को कम कर देगा या कुछ दवाएं जैसे कि चैन्तििक्स या वेलबट्रिन यहां तक ​​कि अगर आपको परेशान करने में परेशानी होती है, तो सुनिश्चित करें कि आप अन्य लोगों के आसपास होने के कारण धूम्रपान न करें। दूसरे हाथ के धुएं के लगातार संपर्क में आपके आसपास के लोगों में अस्थमा हो सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने का तथ्य बचपन के दौरान घरघराहट का कारण बनता है, खून में एलर्जी का भोजन और भड़काऊ प्रोटीन का खतरा बढ़ जाता है। जन्म के बाद बच्चे को दूसरे हाथ के तंबाकू के धुएं के संपर्क में आने के बाद प्रभाव भी अधिक होता है। धूम्रपान बंद करने के लिए किसी भी मौखिक दवा लेने से पहले प्रसूति रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थामा चरण 5 है
    5
    तनाव के स्तर को कम करें. कई अध्ययनों से पता चला है कि हार्मोन का उच्च स्तर तनाव वे अस्थमा के लक्षण दिखाई देने लग सकते हैं और फेफड़ों में एलर्जी और उत्पीड़न के लिए अधिक संवेदनशीलता पैदा कर सकते हैं। उन चीजों की पहचान करने का प्रयास करें जिनसे आपको जीवन में सबसे अधिक तनाव होता है और उनको समाप्त करने का प्रयास करते हैं तनाव.
  • छूट तकनीकों की कोशिश करें, जैसे कि गहराई से साँस लें, ध्यान और करो योग.
  • अपने आप को प्रशिक्षित अक्सर एंडोर्फिन को छोड़ने के लिए, जो शांत दर्द और तनाव के स्तर को कम करते हैं।
  • अपने में सुधार करें नींद वाला: जब आप थके हुए महसूस करते हैं, सो जाओ, टीवी पर सोते नहीं रहें, बिस्तर पर जाने से पहले खाना न खाएं, रात में कैफीन से बचें और हर दिन सोने के लिए एक ही समय की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दमा है 6
    6
    अपने पर्यावरण में वायु प्रदूषण से दूर हो जाओ बच्चों में अस्थमा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कारखानों, भवनों, वाहनों और औद्योगिक पौधों से वायु प्रदूषण के कारण होता है। जैसे तंबाकू के धुएं फेफड़ों में जलन पैदा होती है, वायु प्रदूषण में सूजन से होने वाली प्रतिक्रियाएं होती हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं और बाधित होती हैं। यद्यपि आप वायु प्रदूषण को समाप्त नहीं कर सकते हैं, आप इसे अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • जब संभव हो, सड़कों या मुख्य सड़कों से हवा को सांस लेने से बचें।
  • बच्चों को कुछ इलाकों में सड़कों या इमारतों से दूर रहने दें।
  • यदि आपके पास अपना स्थान बदलने की संभावना है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी (ईपीए) के हवा गुणवत्ता सूचकांक के दिशानिर्देशों का परामर्श करें ताकि उन क्षेत्रों को ढूंढ सकें जिनकी सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 7 है
    7
    खाते में दवाएं लें यदि आप किसी भी दवा लेते हैं, तो जांच लें कि आपने अस्थमा के अधिक लक्षणों के बाद से इसे लेना शुरू कर दिया है या नहीं। यदि हां, तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, इसे बदलकर या खुराक कम करें।
  • अध्ययन बताते हैं कि ibuprofen और एस्पिरिन उनके लिए अतिसंवेदनशील दमा रोगियों के फेफड़ों और वायुमार्ग में उत्पीड़न का कारण बन सकते हैं।
  • एसीई इनहिबिटर (एंजियोटेंसिन-एंजाइम इनिबिटरस परिवर्तित) जो रक्तचाप के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, अस्थमा का कारण नहीं है, लेकिन एक सूखा खाँसी का कारण बन सकता है जिसे इसके लिए गलत माना जा सकता है। हालांकि, एसीई अवरोधकों की वजह से अत्यधिक खांसी फेफड़े को परेशान कर सकती है और अस्थमा की शुरुआत हो सकती है। आम एसीई अवरोधकों में रैपिरीफिल और पेरंडोप्रिल शामिल हैं।
  • बीटा ब्लॉकर्स का उपयोग हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और माइग्रेन के इलाज के लिए किया जाता है। ये वायुमार्ग पर दबा सकते हैं कुछ डॉक्टर बीटा-ब्लॉकर्स लिख सकते हैं, भले ही आपके पास अस्थमा हो और मॉनिटर अगर आपके पास कोई बदलाव हो। आम बीटा ब्लॉकर्स में मेटोपोलोल और प्रोप्रेनोलॉल शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 8 है
    8
    स्वस्थ वजन बनाए रखें कई अध्ययनों से वजन घटाने और अस्थमा के बढ़ते जोखिम के बीच संबंधों की खोज हुई है। अत्यधिक वजन शरीर के माध्यम से सांस लेने और रक्त पंप में बाधा डालता है। इसके अलावा, यह शरीर में भड़काऊ प्रोटीन (साइटोकिन्स) की मात्रा बढ़ाता है, जिससे आप वायुमार्ग में सूजन और तंग करने के लिए अधिक प्रवण हो सकते हैं।
  • भाग 2

    हल्के और मध्यम लक्षण और लक्षणों को पहचानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 9 है
    1
    डॉक्टर के पास जांचें, भले ही आपके पास हल्के लक्षण हों पहले लक्षण आपके सामान्य गतिविधियों या आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। हालांकि, जब रोग की प्रगति शुरू होती है, तो आप देखेंगे कि आपको सामान्य गतिविधियों को करने में कठिनाई होगी। सामान्य तौर पर, लोगों के पास पहले लक्षण होते हैं, लेकिन मजबूत होते हैं
    • अगर उनका निदान या उपचार नहीं किया जाता है, तो अस्थमा के पहले हल्के लक्षण धीरे-धीरे खराब हो सकते हैं, खासकर यदि आप उन कारकों की पहचान नहीं करते हैं जो उनका कारण बनते हैं और उनसे बचते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 10 है
    2
    यदि आपको अत्यधिक खांसी है तो देखें यदि आपको अस्थमा है, तो दुर्घटना या सूजन के कारण वायुमार्ग बंद हो सकता है जिससे रोग का कारण बनता है। शरीर की प्रतिक्रिया खाँसी से वायुमार्ग को साफ करने की कोशिश होगी। यद्यपि खांसी जो जीवाणु संक्रमण का कारण बनती है वह गीला है और बलगम के साथ, खांसी जो पैदा करती है अस्थमा आमतौर पर सूखी होती है और बहुत कम बलगम होती है।
  • यदि रात के दौरान खांसी शुरू होती है या खराब हो जाती है, तो यह दमा हो सकता है। अस्थमा का एक बहुत ही सामान्य लक्षण रात की खाँसी या खांसी होती है जो आपके उठने के तुरंत बाद खराब हो जाती है।
  • अधिक उन्नत मामलों में, दिन के दौरान खांसी लम्बी हो जाती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दमा है 11
    3
    सुनो अगर शोर जब आप शोर हो तो शोर हो। अस्थमा के लोग अक्सर बहुत तेज घरघराहट या घरघराहट करते हैं क्योंकि वे श्वास छोड़ते हैं। यह श्वसन तंत्र में तंगी के कारण है। ध्वनि पर ध्यान दें यदि यह उच्छेदन के अंत में होता है, तो यह अस्थमा का हल्का लक्षण है, लेकिन जैसा कि हल्के से मध्यम, घरघराहट या सीटी से रोग की बीमारी के लक्षणों को उकसाने के दौरान पाए जाते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दमा है 12
    4

    Video: Allergy Test - Hindi

    ध्यान दीजिए अगर आपको असामान्य तरीके से हवा की कमी है। "व्यायाम से प्रेरित ब्रोन्कोकॉक्ट्रोक्शनल" एक ऐसे प्रकार का दमा है, जो ऐसे लोगों द्वारा पीड़ित हैं जिन्होंने कुछ थकाऊ हो, जैसे कसरत। वायुमार्ग में तंगी आपको सामान्य से पहले थके हुए और सांस की कमी महसूस कर देगी और आपको अपेक्षा से ज्यादा जल्दी गतिविधि खत्म करनी पड़ सकती है तुलना करें कि आप कब तक सामान्य रूप से व्यायाम कर सकते हैं जब थकान और हवा की कमी आपको सीमाएं हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 13 है
    5

    Video: इस फल का रस सप्ताह में सिर्फ़ 1 बार लगाने से उग जाते गंजो के सिर से नये बाल, पत्ती जलाकर सूँघने से..

    तेजी से श्वास लेने के लिए सतर्क रहें दमनग्रस्त फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए, शरीर में श्वास की दर बढ़ जाती है। अपनी छाती पर हाथ की हथेली रखें और गणना करें कि यह एक मिनट के लिए कितनी बार ऊपर और नीचे जाता है। दूसरे हाथ के साथ एक घड़ी या एक घड़ी का रुख रखें ताकि आप एक सटीक मिनट को माप सकें। साँस लेने की सामान्य लय 60 सेकंड में 12 से 20 साँस है।
  • मध्यम अस्थमा से पीड़ित होने पर, सांस लेने की लय 20 से 30 साँस प्रति मिनट हो सकती है।
  • Video: सांस लेने में दिक्कत हो तो करें ये उपाय | Pt. Suraj Mishra | Astro Tak

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास दमा चरण 14 है
    6
    फ्लू या सर्दी के लक्षणों को अनदेखा न करें हालांकि दमा का कारण बनने वाली खांसी ठंडा या फ्लू, वायरस और बैक्टीरिया से अलग होती है अस्थमा का कारण बन सकती है। छींकने, नाक बह, गले में खराश और भीड़: संक्रमण के कुछ संकेत है कि अस्थमा के लक्षण पैदा कर सकता है के लिए देख रहे हैं। यदि खाँसी द्वारा निर्मित बलगम अंधेरे, हरा या सफेद होता है, तो यह संभव है कि संक्रमण बैक्टीरिया है यदि बलगम स्पष्ट या सफेद है, तो यह वायरल हो सकता है।
  • यदि इन लक्षणों के संक्रमण को श्वास के साथ मिलाया जाता है, जब साँस लेने और सांस की तकलीफ होती है, तो संभवतः आपके संक्रमण के कारण दमा हो।
  • चिकित्सक को जानने के लिए कि वास्तव में क्या हो रहा है
  • भाग 3

    गंभीर लक्षणों को पहचानें
    अस्थमा चरण 15 के बारे में जानने के लिए शीर्षक छवि
    1
    यदि आप साँस नहीं ले सकते, तो बिना किसी मेहनत के भी चिकित्सा देखिए। सामान्य तौर पर, अस्थमा लोगों में एक गतिविधि द्वारा निर्मित हवा की कमी होने पर सुधार होता है। हालांकि, जब मजबूत लक्षण होते हैं या जब आपको अस्थमा का दौरा पड़ता है, तो आप आराम से होने पर भी साँस लेने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि कारक यह उत्तेजनात्मक प्रक्रिया को गति प्रदान करते हैं। यदि सूजन बहुत गंभीर है, तो आप श्वास कम हो जाएंगे या आप महान साँस लेंगे।
    • आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से बाष्पीभवन नहीं कर सकते। जब शरीर को साँस लेना से ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, तो ऑक्सीजन को तेज़ी से प्राप्त करने के लिए श्वास को कम करता है
    • आप पूरी वाक्यों को बोलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन प्रत्येक दांतेदार श्वास के बीच छोटे शब्दों और वाक्यों का उपयोग कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 16 है
    2
    अपनी सांस लेने की लय देखें यह संभव है कि हल्के और मध्यम अस्थमा के हमलों से आप जल्दी से सांस लेते हैं, लेकिन मजबूत हमले भी बदतर हैं। श्वसन तंत्र में उत्पीड़न शरीर को पर्याप्त ताजी हवा आने से रोकता है, जो ऑक्सीजन से वंचित होता है। रैपिड श्वास तब होता है जब शरीर क्षति से पहले स्थिति को ठीक करने के लिए जितना संभव हो उतना ऑक्सीजन प्राप्त करने की कोशिश करता है।
  • अपनी छाती पर हाथ की हथेली रखें और गणना करें कि यह एक मिनट के लिए कितनी बार ऊपर और नीचे जाता है। एक स्टॉपवॉच पकड़ो या दूसरे हाथ से एक सटीक मिनट मापने के लिए देखें।
  • मजबूत एपिसोड के दौरान, लय 30 श्वास प्रति मिनट से अधिक होगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 17 है
    3
    अपना नाड़ी ले लो ऊतकों और अंगों को ऑक्सीजन करने के लिए, रक्त ऑक्सीजन को हवा से फैलता है और शरीर के विभिन्न भागों में ले जाता है। एक मजबूत हमले होने से, जिसमें पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होता है, हृदय को अंगों और ऊतकों के लिए जितना संभव हो उतना ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने के लिए रक्त को अधिक तेजी से पंप करना पड़ता है। आपको लगता है कि मजबूत दिल के दौरान स्पष्टीकरण के बिना आपके दिल की गति बढ़ सकती है
  • अपनी हथेली का सामना करके अपने हाथ पकड़ो
  • अंगूठे के नीचे, कलाई के बाहर दूसरी ओर मध्यम और सूचक उंगलियों के सुझावों को रखें।
  • आप रेडियल धमनी में तेज़ पल्स महसूस करेंगे
  • एक मिनट में दिल की धड़कन की संख्या की गिनती करके अपने हृदय की दर को मापें सामान्य ताल प्रति मिनट 100 से कम धड़कता है, लेकिन जब आपको गंभीर अस्थमा के लक्षण आते हैं, तो आपके पास 120 से अधिक हो सकते हैं
  • वर्तमान में, कुछ स्मार्टफ़ोन ने दिल की दर पर नज़र रखी हैं यदि आपकी एक है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 18 है
    4
    पहचानें कि आपकी त्वचा में एक नीच स्वर है रक्त में एक चमकदार लाल रंग होता है जब ऑक्सीजन होता है - अन्यथा, यह बहुत गहरा होता है जब हम इसे देखते हैं, यह इसलिए है क्योंकि उसने शरीर को छोड़ दिया है और यह ऑक्सीजन के कारण चमकदार हो गया है, इसलिए हम इसके बारे में किसी अन्य तरीके से सोचने के लिए उपयोग नहीं करते हैं। हालांकि, एक गंभीर अस्थमा के हमले के दौरान, आपको गहरे रक्त के कारण "सियानोसिस" से पीड़ित हो सकता है और धमनियों के माध्यम से नहीं जाने वाला ऑक्सीजन हो सकता है। इससे त्वचा को नीले या भूरे रंग की उपस्थिति होती है, खासकर होंठ, उंगलियां, नाखून, मसूड़ों या आंखों के चारों ओर पतली त्वचा पर।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 1 है I
    5
    देखें कि क्या आपके पास एक तंग गर्दन और सीने की मांसपेशियां हैं जब हम कठिनाई से हंसते हैं या साँस लेते हैं, तो हम कुछ पूरक मांसपेशियों को शामिल करते हैं (जो आमतौर पर श्वास पर ध्यान नहीं देते हैं) जिन मामलों में हम इन मामलों में श्वास लेने की प्रक्रिया में शामिल होते हैं वे गले के किनारों पर पाए जाते हैं: स्टर्नोकिलिडोमोस्टोइड मांसपेशियों और स्कैलीन की मांसपेशियों। यदि आपको श्वास लेने में कठिनाई हो रही है, तो गर्दन की मांसपेशियों में कुछ गहरी आकृतियाँ पहचानें। इसके अलावा पसलियों (इंटरकॉस्टल) के बीच की मांसपेशियों को अंदर की ओर ले जाया जाता है इन मांसपेशियों में रिब पिंजरे को बढ़ाने में मदद करते हैं जब गंभीर चोटियों में दर्द होता है और आप पित्ती के बीच इस दरार को देख सकते हैं।
  • देखने के लिए दर्पण में देखें कि गर्दन की मांसपेशियों में गहरी आकृति है और यदि रिब की मांसपेशियों को वापस ले लिया गया हो।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 20 है
    6
    जांचें कि क्या आपको अपनी सीने में तंग या दर्द महसूस होता है। साँस लेने में भी मुश्किल हो रही है, श्वास में शामिल मांसपेशियों को अतिभारित किया जा रहा है। यह छाती की मांसपेशियों को थकाता है और दर्द या घबराहट का कारण बनता है। दर्द हल्का, तीव्र या धड़कता हुआ हो सकता है और छाती (स्टर्नल) के केंद्र के पास या केंद्र से थोड़ा दूर (पैरासाथन) हो सकता है। आप को तुरंत चिकित्सा सुविधा मिलनी चाहिए और एक हृदय की समस्या को खत्म करने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 21 है
    7
    सुनो अगर शोर होने पर शोर खराब हो जाता है। हल्के या मध्यम लक्षणों के साथ, सीटी और घरघराहट केवल तभी छिपाई जाती है जब साँस छोड़ना पड़ता है, लेकिन गंभीर एपिसोड के दौरान, जब उन्हें छूना और श्वास करना होता है जब सीहेल को "घुमटा हुआ" कहा जाता है और गले की मांसपेशियों के उत्पीड़न के कारण ऊपरी श्वास पथ में पाया जाता है, तो यह सीटी सुनाई देती है। आमतौर पर छिड़कने पर छिड़कना होता है और यह निचले श्वसन पथ की मांसपेशियों की जकड़न के कारण होती है।
  • श्वास जब अस्थमा के लक्षण या एक बहुत मजबूत एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है। आपको दोनों कारणों के बीच भेद करना चाहिए ताकि उन्हें ठीक से संबोधित किया जा सके।
  • यदि आप पित्ती या छाती पर एक लाल दाने है, यह दर्शाता है कि आप एक एलर्जी की प्रतिक्रिया और नहीं अस्थमा का दौरा किया है कि देखें। होंठ या जीभ पर सूजन एलर्जी के संकेत भी कर सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 22 है
    8

    Video: लीवर ख़राब होने लगा है ? तो ये विडियो आपके लिए वरदान साबित होगी

    अस्थमा के लक्षण जितनी जल्दी हो सके पता करें। यदि आपके पास एक गंभीर हमला है जो साँस लेने में मुश्किल करता है, तो आपातकालीन नंबर को कॉल करें और आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं यदि आपको अभी तक निदान नहीं मिला है, तो संभवत: आपके पास कोई आपातकालीन इन्हेलर नहीं है, लेकिन यदि आपके पास कोई है, तो इसका उपयोग करें
  • Salbutamol इनहेलर्स को केवल 4 बार एक दिन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन एक हमले के दौरान आप इसे 2 घंटे के लिए हर 20 मिनट का उपयोग कर सकते हैं।
  • धीरे धीरे और गहराई से साँस लें, अपने दिमाग में प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने के साथ 3 तक गिना। इससे आपको तनाव और सांस लेने की लय को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आप इसकी पहचान कर सकते हैं तो उस कारक को हटा दें जिससे हमले शुरू हो गए।
  • जब आप अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित स्टेरॉयड का उपयोग करते हैं तो अस्थमा में सुधार होगा। इन दवाओं को इनहेलर के साथ दिया जा सकता है या अगर वे गोलियां हैं दवा के एक कश ले लो या पानी के साथ एक गोली ले लो यह कुछ घंटों के बाद प्रभावी होगा, लेकिन यह अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करेगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 23 है
    9
    अगर आपके पास अस्थमा के गंभीर लक्षण हैं इन लक्षणों से संकेत मिलता है कि आपके पास गहन हमला है और शरीर को हवा प्राप्त करने में कठिनाई होती है जिससे इसे कार्य करने की आवश्यकता होती है। यह एक चिकित्सा आपातकाल है जो घातक हो सकता है अगर इसे तुरंत इलाज नहीं किया जाता है
  • भाग 4

    निदान प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 24 है
    1
    अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में डॉक्टर को बताएं आपको यथासंभव सबसे सटीक जानकारी देनी चाहिए इससे आपको उन समस्याओं का एक सामान्य विचार प्राप्त होगा जो आपको प्रभावित करते हैं अग्रिम जानकारी तैयार करें ताकि आपको कार्यालय में होने पर इसके बारे में सोचना न पड़े:
    • अस्थमा का कोई लक्षण या लक्षण (खांसी, सांस की तकलीफ, शोर जब श्वास, आदि)
    • चिकित्सा इतिहास (पिछले एलर्जी, आदि)
    • पारिवारिक इतिहास (आपके माता-पिता, भाई-बहन, इत्यादि से ग्रस्त फेफड़े के रोगों या एलर्जी का इतिहास)
    • सामाजिक इतिहास (तंबाकू का उपयोग, भोजन और व्यायाम, पर्यावरण)
    • किसी भी दवा (जैसे एस्पिरिन) और कोई पूरक या विटामिन जिसे आप लेते हैं
  • यदि आपको अस्थमा चरण 25 है तो पता करें कि छवि का शीर्षक है
    2
    भौतिक परीक्षा में जमा करें चिकित्सक परीक्षा के दौरान कुछ या सभी भागों को देख सकता है: कान, आंख, नाक, गले, त्वचा, छाती, और फेफड़े। आप श्वास या फेफड़ों में आवाज़ों की अनुपस्थिति के दौरान आपके द्वारा किए गए आवाज़ों को सुनने के लिए अपनी छाती के सामने और पीछे स्टेथोस्कोप भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • क्योंकि अस्थमा एलर्जी के साथ जुड़ा हुआ है, डॉक्टर भी देखेगा कि क्या आपके नाक, लाल आँखें, पानी की आंखें और चकत्ते हैं
  • अंत में, यह आपके गले की जांच करेगी कि क्या यह सूखा है, आपकी साँस लेने की क्षमता और किसी भी असामान्य आवाज़ से संकेत मिलता है कि वायुमार्ग अवरुद्ध कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 26 है
    3
    डॉक्टर को स्पिरोमेट्री के साथ निदान की पुष्टि करें इस परीक्षण के दौरान, आप एक मुखपत्र में साँस लेंगे जो एक स्प्रैरमीटर से जुड़ा होता है, जो वायु प्रवाह की दर को मापता है और जिस हवा में आप श्वास और श्वास ले सकते हैं गहरी साँस लेना और जब तक आप यह कर सकते हैं तब तक ज़ोर से श्वास छोड़ना चाहिए। यद्यपि एक सकारात्मक परिणाम अस्थमा की पुष्टि करता है, एक नकारात्मक परिणाम इसका शासन नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दमा है 27
    4
    शिखर प्रवाह परीक्षण प्राप्त करें यह स्पिरोमेट्री के समान है और हवा की मात्रा को बढ़ाती है जिसे आप उबाल कर सकते हैं। डॉक्टर या फेफड़ों के विशेषज्ञ इस परीक्षण की सिफारिश कर सकते हैं ताकि निदान की पुष्टि हो सके। परीक्षण करने के लिए, उपकरण खोलने पर होंठ लगाएं और उसे शून्य पर समायोजित करें। सीधे ऊपर खड़े हो जाओ और गहराई से साँस लें - फिर कड़ी मेहनत के रूप में उड़ो, जैसा कि आप एकल सांस से कर सकते हैं। इसे कई बार दोहराएं जब तक आप निरंतर परिणाम न मिलें। इनमें से सबसे बड़ी संख्या शिखर प्रवाह है जब आपको लगता है कि अस्थमा के लक्षण दिखाई देते हैं, तो परीक्षण को दोहराएं और अपने चरम प्रवाह के साथ हवा के प्रवाह की तुलना करें।
  • अगर मूल्य 80% से अधिक पीक प्रवाह से अधिक है, तो आपके पास एक सुरक्षित श्रेणी है।
  • यदि मूल्य अधिकतम प्रवाह के 50 से 80% के बीच है, तो संभव है कि अस्थमा का इलाज ठीक से नहीं किया जा रहा है और चिकित्सक को दवाओं को समायोजित करना चाहिए यदि आप इस श्रेणी के भीतर हैं, तो आप अस्थमा का दौरा होने का एक सामान्य जोखिम चलाते हैं।
  • अगर मूल्य 50% से कम शिखर प्रवाह से कम है, तो आपको श्वास में एक गंभीर कमी है, जो कि दवा के साथ संबोधित होने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 28 है
    5
    चिकित्सक से मैथैकोलाइन परीक्षण करने के लिए कहें। यदि आप डॉक्टर से मिलने पर कोई लक्षण नहीं हैं, तो आपके लिए सटीक निदान प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है आपको एक मेथाचोलिन टेस्ट की सिफारिश की जा सकती है। यह आपको एक इन्हेलर देगा कि आप मेथाचोलिन को श्वास करने के लिए उपयोग करेंगे, जो वायुमार्ग को रोकेंगे यदि आपके पास दमा है और लक्षणों का कारण होगा जो स्पिरोमेट्री और कुछ पीक प्रवाह परीक्षणों के साथ मापा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 2 है
    6
    अस्थमा की दवाओं के प्रति अपनी प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें कभी-कभी चिकित्सक परीक्षण लेने से बचना होगा और यह देखने के लिए कि क्या यह सुधार होता है, बस आपको कुछ अस्थमा दवा देगा। यदि लक्षण गायब हो जाते हैं, तो आपके पास शायद दमा है। लक्षणों की गंभीरता डॉक्टर को निर्णय लेने में मदद करेगी कि कौन सी दवाएं लिखनी हों, लेकिन एक पूरा इतिहास और शारीरिक परीक्षा भी निर्णय को प्रभावित करेगी।
  • एक सामान्य दवा एक salbutamol इन्हेलर (अल्बुटेरोल) है - इसका इस्तेमाल करने के लिए, आपको उद्घाटन के दौरान अपने होंठों को पर्स करना चाहिए और इन्हें फेफड़ों में दवा पंप देना चाहिए।
  • ब्रोन्कोडायलेटर दवाएं दमनग्रस्त वायुमार्ग को फैलाने में मदद करती हैं
  • युक्तियाँ

    • एलर्जी के विशेषज्ञ से सलाह लें कि क्या आपको कुछ चीज़ों से एलर्जी हो रही है क्या बातें आपको एलर्जी का कारण जानने के द्वारा, आप अस्थमा के दौरे से बच सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को महसूस करना शुरू करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com