ekterya.com

अस्थमा का इलाज कैसे करें

अस्थमा फेफड़े की एक पुरानी बीमारी है, जिनकी ट्यूबें (ट्यूबें जो बाहर निकलने के लिए काम करती हैं और हवा में प्रवेश करती हैं) सूजन और कम होती हैं। यदि आपके पास अस्थमा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि इसका इलाज कैसे करना है। कभी-कभी, यह आपके एलर्जी के संपर्क के स्तर को बदलना जितना आसान होता है। अस्थमा के इलाज के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 से पढ़ें। यदि आप अस्थमा के लक्षणों को पहचानने के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, तो यहां क्लिक करें।

चरणों

विधि 1

आपकी जीवन शैली में परिवर्तन के साथ अस्थमा का इलाज करें
चित्र अस्थमा का चरण शीर्षक 1
1
इस रोग के ट्रिगर से बचें आम तौर पर, एलर्जी, धुएं और प्रदूषित वायु ट्रिगर अस्थमा के लक्षण। आपको अस्थमा के हमलों के कारण तत्वों या पदार्थों की पहचान करने की ज़रूरत है अस्थमा का इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका यह है एलर्जी हो सकती है:
  • सिगरेट का धुआं, पराग, धूल घुन, जानवरों की चपेट, मोल्ड, इत्र, कीड़े, स्टार्च, पाउडर पदार्थ, तनाव और अन्य।
  • अस्थमा के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    स्वच्छता बढ़ाएं स्वच्छता एक आम तरीका है जो आम एलर्जी को खत्म करने का एक और तरीका है। अपने बिस्तर पर कंबल को नियमित रूप से या हर दो सप्ताह में कम से कम एक बार बदलना सुनिश्चित करें कण, रूसी, मोल्ड और अन्य एलर्जीएं आपके बिस्तर में बिना देखे जा सकते हैं
  • तथ्य यह है कि आप साफ कर सकते हैं अस्थमा के दौरे के कारण हो सकता है क्योंकि आप एलर्जी के संपर्क में हैं अपने आप को मुखौटा का उपयोग करके सुरक्षित रखें कठिन सफाई से बचें एक नम कपड़े और वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक दमा अस्थमा चरण 3
    3
    जब आप धूम्रपान करते हैं तब धूम्रपान करना बंद करो या लोगों से बचें वहाँ हजारों कारण हैं कि आपको धूम्रपान क्यों रोकना चाहिए और अस्थमा उनमें से एक है। धूम्रपान आपके श्वसन तंत्र की सतह पर स्थित सिलिया या माइकरोविली को विहीन कर सकता है। ये सिलिया आपके फेफड़ों में प्रवेश करने वाले कणों को फ़िल्टर करने में मदद करते हैं। जब आप धूम्रपान करते हैं, तो सिलिया काम करना बंद कर देता है, कणों को आपके फेफड़ों में परेशान करने और अपने अस्थमा के हमलों को उत्तेजित करने देता है।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 4
    4
    सामान्य रूप में अपने स्वास्थ्य में सुधार करें फल खाएं और कम तीव्रता व्यायाम करें। आपको अपने आदर्श वजन पर होना चाहिए क्योंकि अधिक वजन होने से आप थके हुए हो सकते हैं - इसलिए, आपकी बीमारी का सामना करना मुश्किल होगा। बीमार लोगों से खुद को सुरक्षित रखें अपने श्वसन पथ के स्राव को पतला करने के लिए बहुत से पानी पीएं।
  • विधि 2

    घरेलू उपचार के साथ अस्थमा का इलाज करें
    छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 5
    1
    कॉफी पीने का दिन में तीन बार। कैफीन एक ब्रोन्कोडायलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह श्वसन मार्ग के व्यास को फैला सकता है या बढ़ा सकता है। जब आप कॉफी पीते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए साँस लेने में आसान होगा।
  • छवि अस्थमा ट्रीट अरामा चरण 6
    2
    अधिक प्याज खाएं सफेद और कच्चे प्याज असहनीय लग सकते हैं, लेकिन पका हुआ प्याज भी प्रभावी हैं। प्याज के शरीर पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है यह आपके श्वसन तंत्र को आराम करने और कम सूजन में मदद करेगा।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 7
    3
    मिर्च खाओ जैसे प्याज की तरह, मिर्च में शरीर में एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है क्योंकि इसमें कैप्सिकिन होता है Capsaicin एक रासायनिक है जो मिर्च मिर्च गर्म बनाता है जब आप मसालेदार भोजन खाते हैं, तो आपके श्वसन मार्गों का विस्तार होता है।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 8
    4

    Video: अस्थमा (दमा) सिर्फ 2 दिन में होगा ख़त्म । Asthma ka gharelu ilaj । Asthma Home Remedies ।

    अधिक विटामिन सी लें संतरे का रस मिलाकर विटामिन सी आपके श्वसन तंत्र के अस्तर को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। आप अपने आहार में अन्य खाद्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं जैसे कि स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, पपीता, काली मिर्च, ब्रोकली और अन्य जैसे विटामिन सी में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ
  • छवि अस्थमा का उपचार करें
    5



    पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करें जर्नल ऑफ एथनॉफर्माकोलॉजी, जर्नल ऑफ एथोनोफर्माकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया था, टकसाल में भीड़ के साथ मदद करता है श्वसन मार्ग की चिकनी मांसपेशियों को आराम देता है और उम्मीदवार गुण हो सकता है। एक कटोरी में दो बूंदों के पेपरमिंट तेल और 6 से 8 कप उबलते पानी का प्रयोग करके भाप स्नान करें। कंटेनर पर झुकाव और एक तौलिया के साथ अपने सिर और कंटेनर को कवर। अपनी आँखें बंद करें और वाष्पों को श्वास लें।
  • अस्थमा का उपचार करें
    6

    Video: यह करे अस्थमा गायब | बेजोड़ अचूक इलाज दमा का | Treat asthma fast and easy |acupressure

    ओमेगा 3 की खुराक लें ओमेगा 3 एक आवश्यक फैटी एसिड है जो शरीर उत्पादन नहीं कर सकता है। ऐसा कहा जाता है कि यह फैटी एसिड श्वसन मार्गों की सूजन के कारण यौगिकों को अवरुद्ध करके अस्थमा से लड़ने में काम करता है।
  • आप मछली, अखरोट के तेल, अखरोट, सोयाबीन, टोफू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, स्क्वैश और झींगा से ओमेगा 3 भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अनुशंसित खुराक भोजन के साथ प्रति दिन 500 मिलीग्राम का दो कैप्सूल लेना है।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 11
    7
    गिंगको निकालें ले लो ऐसा माना जाता है कि गिंगको ने रक्त में एक प्रोटीन के साथ हस्तक्षेप करके काम किया है जो श्वसन मार्गों के ऐंठन का कारण बनता है।
  • एक दिन में एक बार में 60 से 250 मिलीग्राम गिन्को निकालने की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र अस्थमा का उपचार चरण 12
    8
    Curcumin। अध्ययन से पता चला है कि हल्दी सूजन को कम कर सकती है। गर्म दूध में हल्दी पाउडर के एक चम्मच को मिलाकर मिश्रण तीन बार मिश्रण ले लो।
  • विधि 3

    दवा के साथ अस्थमा का इलाज करें

    यदि आपकी जीवनशैली और घरेलू उपचार में परिवर्तन अस्थमा के लक्षणों को कम करने में आपकी सहायता नहीं करते हैं या आपको अस्थमा के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के बारे में डॉक्टर से बात कर सकते हैं

    चित्र अस्थमा टिप 13
    1
    कॉर्टिसोस्टिरॉइड श्वास लें वे लंबे समय तक चलने वाली दवाएं हैं जिन्हें दैनिक रूप से लिया जाता है वे वायुमार्ग की सूजन को कम करके काम करते हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड के उदाहरण हैं:
    • Beclomethasone। वयस्कों की खुराक 40 एमसीजी, 2 इंहेलेशन है, दिन में दो बार। 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए, अनुशंसित खुराक 40 मिलीग्राम, 1 या 2 साँस लेना होता है, दिन में दो बार। खुराक प्रति दिन 640 एमसीजी से अधिक नहीं होना चाहिए। गंभीर अस्थमा के लिए आप प्रति साँस लेते हुए 504-672 एमसीजी की खुराक के साथ शुरू करते हैं, 12 या 16 प्रति दिन इनहेलेशन के साथ, तब खुराक दवा के साथ रोगी की प्रतिक्रिया के अनुसार बदलता रहता है।
    • Budesonide। वयस्कों की सिफारिश की खुराक 200-400 एमसीजी, 1-2 इंहेलेशन हैं, दिन में दो बार। वयस्कों के लिए जो पहले कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साथ इलाज किया गया था, सिफारिश की खुराक 400-88 मिलीग्राम, 1-4 इंहेलेशन है, दिन में दो बार। 6 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए और ब्रोन्कोडायलेटर्स या कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के साथ पहले इलाज के लिए, सिफारिश की गई खुराक 200 मिलीग्राम, 1 इंहेलेशन, दिन में दो बार।
    • Fluticasone। वयस्कों और बच्चों के लिए, जो एक एयरोसोल इनहेलर का उपयोग करते हैं, 88 मिलीग्राम से शुरू करते हैं, दिन में दो बार।
  • छवि अस्थमा ट्रीट अमामा चरण 14
    2
    लंबे समय से अभिनय ब्रोन्कोडायलेटर्स का उपयोग करने की कोशिश करें ये दवाएं हैं जो दैनिक रूप से ली गई हैं और लंबे समय तक चलने वाली हैं। ब्रोन्कोडायलेटर इनहेलर्स को श्वसन मार्गों की सूजन कम होती है और फेफड़ों में खून का संचलन बढ़ता है। उदाहरण हैं:
  • Salmeterol। सिफारिश की गई खुराक 500 मिलीग्राम, 1 इंहेलेशन है, जो हर 12 घंटों का प्रशासित होता है।
  • Formoterol। सिफारिश की गई खुराक 12 एमसीजी पाउडर, 1 साँस लेना, प्रत्येक 12 घंटे का प्रशासित। दवा की कुल दैनिक खुराक 24 एमसीजी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • फ्लुटाकासोन प्रोपियोनेट और सल्मीटरॉल (इनहेलर्स का संयोजन)। पाउडर इनहेलर का उपयोग करने वाले वयस्कों और बच्चों के लिए, अनुशंसित खुराक 50-100 एमसीजी, 1 इंहेलेशन है, जो दिन में दो बार प्रशासित होता है।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 15
    3
    ल्यूकोट्रिने संशोधक ले लो वे दीर्घावधिक दवाएं हैं जिन्हें दैनिक रूप से लिया जाना चाहिए। वे ल्यूकोट्रिएंस की कार्रवाई को अवरुद्ध करके काम करते हैं, जो शरीर में सूजनकारी रसायनों होते हैं जो वायुमार्ग की मांसपेशियों को कसते हैं। Leukotriene संशोधक के उदाहरण हैं:
  • Montelukast। 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों और किशोरावस्था के लिए सिफारिश की खुराक 10 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, एक दिन में एक बार प्रशासित किया जाता है। 6-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, सिफारिश की गई खुराक 5 मिलीग्राम चबाने वाली गोलियां होती है, मौखिक रूप से, एक बार एक बार प्रशासित होती है।
  • Zafirlukast। भोजन से पहले 1 घंटे या भोजन के 2 घंटे बाद इस दवा को लिया जाना चाहिए। 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों और बच्चों के लिए, खुराक आमतौर पर 20 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, दिन में दो बार प्रशासित होता है। 5-11 साल के बच्चों के लिए, खुराक 10 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, दिन में दो बार प्रशासित किया जाता है।
  • Zileuton। वयस्कों और 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए, तत्काल रिलीज़ की खुराक (तेजी से रिलीज) 600 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, दिन में 4 बार, भोजन के साथ और सोते समय से पहले। लंबे समय तक रिलीज़ होने वाली गोलियों के लिए, 1200 मिलीग्राम की मात्रा, मौखिक रूप से, दिन में दो बार, भोजन के एक घंटे बाद (सुबह और रात में)।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 16
    4
    लघु-अभिनय ब्रोन्कोडायलेटर इनहेलर्स का उपयोग करें इन दवाओं के लक्षणों के तेजी से राहत प्रदान करते हैं और अस्थमा के दौरे के दौरान अल्पकालिक राहत प्रदान कर सकते हैं। वे श्वसन मार्ग को खोलकर काम करते हैं और आस-पास की मांसपेशियों को आराम देते हैं व्यायाम करने से पहले वे अस्थमा के हमलों को भी रोकते हैं उदाहरण हैं:
  • अल्बुटेरोल और लेबबुलटरोल, दोनों को तीव्र अस्थमा के इलाज के लिए निर्धारित किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • अस्थमा के दौरे के दौरान यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत और शांत हो। एक पेपर बैग में श्वास आपको हर बार जब आप साँस लेते हैं, तो आपको ज्यादा ऑक्सीजन बनाए रखने में मदद मिलेगी।
    • अस्थमा का अभी तक कोई इलाज नहीं है रोग का प्रबंधन केवल लक्षणों और लक्षणों पर केंद्रित है। अपनी स्थिति के बारे में जितना हो सके उतना जानें

    चेतावनी

    Video: दमा अस्थमा को जड़ से ख़त्म करने के सबसे कामयाब नुस्खे | Cure Asthma Naturally with home Remedies

    • अपने आहार को बदलने से, नियमित व्यायाम करें या पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com