ekterya.com

कैसे एक पैल्विक सूजन बीमारी की पहचान करने के लिए

पैल्विक सूजन रोग (पीआईडी) मादा प्रजनन अंग का एक बैक्टीरिया संक्रमण है। कभी-कभी यह एक या कई अनुपचारित एसटीडी के साथ विकसित होता है, जैसे कि गोनोरिया या क्लैमाडिया, लेकिन यह संक्रमण के कारण भी हो सकता है जो यौन संचारित नहीं हैं। अच्छी खबर यह है कि यदि आपको जल्दी चिकित्सा देखभाल मिलती है, तो आप पीआईडी ​​की गंभीर जटिलताओं की संभावना को कम कर देते हैं जैसे बांझपन पीआईडी ​​के किसी भी लक्षण को ध्यान देना चाहिए, जिसमें पेल्विक दर्द के विभिन्न डिग्री शामिल हैं। यदि आपको कुछ संदेह है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें उपचार के लिए उनकी सिफारिशों का पालन करें और आप जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

चरणों

विधि 1
संभावित लक्षणों की पहचान करें

पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 1 को पहचानें
1
किसी पेट के दर्द को देखें। आमतौर पर, यह पीआईडी ​​का मुख्य लक्षण है। ऐंठन और कोमलता पहले हल्का हो सकती है और समय के साथ बढ़ सकती है, या अचानक अचानक अचानक दर्द हो सकता है आप अपने पेट को स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं या इसके लिए पर्याप्त खड़े हो सकते हैं।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 2 को पहचानें
    2
    भूख में बदलाव देखें ऐंठन के अलावा, आप पेट या असुविधा को लगातार या एपिसोड में महसूस कर सकते हैं। भोजन लेने के बाद यह उल्टी पैदा कर सकता है आप खाना खाने के तुरंत बाद खाने के बाद भी घबराहट महसूस कर सकते हैं
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 3 को पहचानें

    Video: पेडू में दर्द जानिए कारण || How to cure pelvic pain || pelvic pain in man / woman / nhr-natural home

    3
    फ्लू जैसी लक्षणों का ध्यान रखें मतली के साथ संक्रमित, पीआईडी ​​उच्च बुखार पैदा कर सकता है, 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अचानक ठंड लग सकता है। बुखार लगातार हो सकता है, या यह प्रकट हो सकता है और यादृच्छिक रूप से गायब हो सकता है।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 4 को पहचानें
    4
    योनि द्रव का निरीक्षण करें अंडरवियर पर ध्यान दें यह देखने के लिए कि क्या योनि स्राव में वृद्धि हुई है। यह बनावट में बदलाव भी दिखा सकता है या इसमें एक मजबूत गंध हो सकता है। पीआईडी ​​का एक और संभावित लक्षण अवधि के बीच खोलना या खून बह रहा है।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 5 को पहचानें
    5
    विश्लेषण करें कि सेक्स के दौरान दर्द हो रहा है। पीआईडी ​​का एक और लक्षण अंत में यौन संभोग या सुस्त दर्द के दौरान तीव्र दर्द है। दर्द अचानक या प्रगतिशील हो सकता है, समय के साथ दर्द की डिग्री बढ़ रही है।
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 6 को पहचानें
    6
    आपातकालीन उपचार खोजें यह चिकित्सा मदद लेने की सलाह दी जाती है अगर बुखार, 40 डिग्री सेल्सियस (105 ° एफ) या अधिक है अगर बुखार बनाए रखा है या 39 डिग्री सेल्सियस (103 ° एफ) से अधिक है, या यदि आप भोजन या पानी नहीं ले सकते। यदि पेट में दर्द तीव्र हो जाता है, तो आपातकालीन उपचार की तलाश करें यदि कुछ भी नहीं है, तो वे आपके जीपी को देख सकते हैं जब तक वे तरल पदार्थ और दर्द दवाएं प्रदान नहीं करेंगे।
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 7 पहचानें
    7
    नियमित जांच करें शारीरिक लक्षण दिखाए बिना पीआईडी ​​प्राप्त करने के लिए बहुत संभव है, यह है कि यह लयबद्ध हो सकता है यह भी हो सकता है कि लक्षण और दर्द हल्के होते हैं और जब तक वे गंभीर हो जाते हैं तब तक आपको सूचना नहीं होती है अपने शरीर पर ध्यान दें और अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ नियमित जांच-पड़ताल करें जो एक निवारक उपाय है।
  • यदि पीआईडी ​​का इलाज नहीं किया जाता है, तो इसका गंभीर परिणाम हो सकता है निशान स्थायी बांझपन में परिणाम कर सकते हैं यह फेडोपियन ट्यूब (और गर्भाशय की दिशा में नहीं) में एक अंडाकार के कारण भी पैदा कर सकता है और इस तरह से, यह एक खतरनाक एक्टोपिक गर्भावस्था पैदा कर सकता है। इसके अलावा, आपको जीवन के लिए गंभीर श्रोणि दर्द का सामना करना पड़ सकता है
  • विधि 2
    निदान और उपचार EPI

    पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 8 को पहचानें
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं अगर आपको संदेह है कि आपको पीआईडी ​​है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ बात करने के लिए एक नियुक्ति करें वह आपको अपने मेडिकल इतिहास और आपके यौन संबंधों के बारे में प्रश्न पूछेंगे, और फिर एक सामान्य पेल्विक परीक्षा करेंगे। यदि आप ध्यान दें कि पेट और गर्दन को नरम है, तो आपको अधिक अध्ययन करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास आपको देखने की उपलब्धता नहीं है, तो अपने परिवार के डॉक्टर के साथ संवाद करने का प्रयास करें आप क्लिनिक में भी जा सकते हैं जैसे कि, परिवार नियोजन
    • आपको यह देखने के लिए रक्त परीक्षण करना होगा कि क्या कोशिका संक्रमण के खिलाफ लड़ रहे हैं। वे एक एसटीडी के विश्लेषण के लिए ग्रीवा तरल पदार्थ और मूत्र के नमूने का विश्लेषण भी कर सकते हैं।
    • पीआईडी ​​का निदान करने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है दुर्भाग्य से, यह अक्सर गलत तरीके से निदान किया जाता है और इसी प्रकार के लक्षणों जैसे एपेंडेसिटीिस के साथ दूसरी समस्या से उलझन में है।
    • आपका डॉक्टर की सलाह दे सकते कि आप उपचार के हिस्से के रूप में एक अस्पताल में internes अगर आप बहुत बीमार हैं और एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं है, तो आप एक फोड़ा है या गर्भवती हैं।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 9 पहचानें
    2
    अल्ट्रासाउंड टेस्ट के लिए सहमति दें अपने डॉक्टर से सोचता है कि आप EPI है, लेकिन और अधिक सबूत की जरूरत है, तो आप एक अल्ट्रासाउंड छवि या शरीर के अंदर गहरे पूरा करने के लिए अनुमति के लिए कहेगा। उदाहरण के लिए, एक अल्ट्रासाउंड दिखा सकता है कि अगर एक फोड़ा है जो फैलोपियन ट्यूबों का हिस्सा ब्लॉक या फैलाता है। यह केवल दर्दनाक नहीं है, सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए यह बहुत खतरनाक है।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 10 को पहचानें



    3
    लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए सहमति दें इस प्रक्रिया में, डॉक्टर पेट क्षेत्र में एक छोटा चीरा बनाने और फिर प्रकाश के साथ एक छोटा कैमरा रखेंगे यह आपको आंतरिक अंग को बारीकी से देखने की अनुमति देगा इसके अतिरिक्त, यदि आप कुछ अतिरिक्त परीक्षण करने के लिए आवश्यक हैं तो ऊतक के नमूनों को निकाल सकते हैं।
  • हालांकि यह कम से कम आक्रामक है, लेप्रोस्कोपिक प्रक्रिया एक सर्जरी है सर्जरी को स्वीकार करने से पहले संभावित जोखिमों और लाभों के बारे में स्पष्ट होने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 11 को पहचानें
    4
    डॉक्टर द्वारा निर्देशित दवा ले लो पीआईडी ​​के लिए सबसे आम उपचार एंटीबायोटिक हैं चूंकि ईपीआई संक्रमण आम तौर पर गंभीर होते हैं और इसमें हानिकारक जीवों की महत्वपूर्ण मात्रा शामिल हो सकती है, इसलिए आपको कम से कम दो प्रकार के एंटीबायोटिक दवाएं एक ही समय में लेनी पड़ सकती हैं। एंटीबायोटिक्स एक गोली या इंजेक्शन के रूप में आते हैं।
  • यदि आप गोलियां लेते हैं, निर्देशों को सावधानी से पढ़ें और पूरे छाले को लेना सुनिश्चित करें, भले ही आपको बेहतर महसूस हो, आपको उपचार पूरा करना होगा।
  • अधिकांश डॉक्टर प्रगति की समीक्षा के लिए तीन दिनों के बाद एक साक्षात्कार शेड्यूल करना चाहते हैं।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 12 को पहचानें

    Video: गर्भाशय (बच्चेदानी) की सूजन

    5
    अपने यौन साथी को पता चले। पीआईडी ​​संक्रामक नहीं है, लेकिन एसटीडी कि यह संचारित (सूजाक या क्लैमाइडिया) की तरह आसानी से यौन साझेदारों के बीच पारित कर रहे हैं, ताकि फिर से संक्रमित करने के लिए EPI की आप का इलाज करेंगे। अगर आपको पीआईडी ​​का निदान किया गया है, तो अपने यौन सहयोगियों से बात करें और सुझाव दें कि वे उपचार शुरू करते हैं। याद रखें कि अधिकतर लक्षण दिखाई नहीं देते, लेकिन फिर भी एक एसटीडी है जो फैलाना जारी रख सकता है।
  • विधि 3
    जोखिम कारकों को जानें

    पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 13 को पहचानें
    1
    एसटीडी परीक्षा ले लो यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो हर साल अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ पर जाएं और ईटीएस के लिए परीक्षा लें। आम तौर पर, पीआईडी ​​दो एसटीडी बैक्टीरिया रोगों से जुड़ा है: गोनोरिरा और क्लैमाइडिया। एक त्वरित श्रोणि परीक्षा और प्रयोगशाला अध्ययनों आप को पता है आप इन संक्रमणों से कोई भी अगर उन्हें इलाज के लिए इससे पहले कि वे पीआईडी ​​विकसित की अनुमति देगा।
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 14 पहचानें
    2
    पीआईडी ​​के एपिसोड के बाद बहुत सावधानी बरतें आपके पास पीआईडी ​​होने के बाद, यह बहुत संभावना है कि आप इसे फिर से प्राप्त करेंगे इसका मतलब यह है कि आपका शरीर पीपीई के कारण कुछ प्रकार के जीवाणुओं के लिए कमजोर है। इसलिए, यदि आपके पास पहले से ही है, तो पिछले अनुभवों में आपको संभव लक्षणों पर ध्यान दें।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 15 को पहचानें
    3
    किशोरावस्था के दौरान और बिसवां दशा के दशक के दौरान करीब ध्यान देता है। युवा और यौन सक्रिय महिलाओं को पीआईडी ​​प्राप्त होने की अधिक संभावना है। उनके आंतरिक प्रजनन अंग पूरी तरह से विकसित नहीं हैं और इसलिए बैक्टीरिया और ईटीएस द्वारा हमला होने की अधिक संभावना है। उनके पास स्त्रीरोग विशेषज्ञों के साथ "मिस" नियुक्तियों की एक बड़ी प्रवृत्ति भी है
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 16 को पहचानें
    4
    सुरक्षित सेक्स करें.प्रत्येक नए यौन साथी के साथ, पीआईडी ​​या एसटीडी होने का खतरा बढ़ जाता है। यह विशेष रूप से होता है यदि आप कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं जन्म नियंत्रण की गोलियाँ एसटीडी और अन्य संक्रमणों से आपकी रक्षा नहीं करते हैं। यदि आप यौन सहयोगियों की संख्या कम करते हैं और सभी में एसटीडी परीक्षण होते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को लाभान्वित कर सकते हैं।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 17 को पहचानें
    5
    अपनी योनि को न धोएं इन विधियों के दौरान, आप इसे साफ करने के लिए योनि क्षेत्र में जल या किसी अन्य सफाई उत्पाद को शूट करते हैं। नकारात्मक पक्ष यह है कि धोने से रोगाणुओं को गर्भाशय ग्रीवा सहित प्रजनन अंगों में प्रवेश करने का कारण बनता है, जहां वे रूट ले सकते हैं और पीआईडी ​​का कारण बन सकते हैं। वाश भी योनि के प्राकृतिक और लाभकारी बैक्टीरिया को मार सकता है और पीएच संतुलन को बदल सकता है।
  • पेल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 18 को पहचानें
    6
    अंतराभाषण डिवाइस की नियुक्ति के बाद की अवधि में करीब ध्यान दें ज्यादातर डॉक्टर अपने रोगियों को संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ घर भेजते हैं। तथापि, यह एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस महीने की नियुक्ति के बाद पहले वर्ष के दौरान शरीर पर अधिक ध्यान दें, क्योंकि इस स्तर पर वहाँ पीआईडी ​​के विकास का एक बढ़ा जोखिम है महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • कई स्थानीय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन, जैसे कि पीपीई से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए अमेरिकी यौन स्वास्थ्य संघ (अमेरिकन सेक्स हेल्थ एसोसिएशन) के पास एक टोल फ्री टेलीफोन नंबर है।

    चेतावनी

    • धूम्रपान पीआईडी ​​के लिए एक जोखिम कारक है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करता है
    • मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने से पीआईडी ​​होने के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है क्योंकि गर्भाशय ग्रीवा अधिक खुला है और जीवाणु गर्भाशय में प्रवेश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com