ekterya.com

कोषेर आहार का पालन कैसे करें

कोषेर आहार के बाद यहूदी धर्म का एक मूलभूत घटक है हालांकि, संप्रदाय से संप्रदाय में संप्रदाय भिन्न होता है, और कुछ यहूदियों को कोषेर आहार का पालन नहीं करते, ज्यादातर अभ्यास करने वाले कोषेर आहार का पालन करते हैं हालांकि कई खाद्य पदार्थ आंतरिक रूप से कोषेर हैं, प्रसंस्कृत होने पर, ये खाद्य पदार्थ अक्सर उन खाद्य पदार्थों के संपर्क में आते हैं जो कोषेर या बर्तन नहीं होते हैं जो कि कोषेर नहीं हैं उन खाद्य पदार्थों के लिए उपयोग किया जाता है। यही कारण है कि कोषेर उपभोक्ता प्रतीकों पर निर्भर करते हैं हेजशेर, जो विशेष प्रमाणपत्र हैं जो कोषेर भोजन तैयार करने और पैकेजिंग को दर्शाते हैं। चाहे आप कोषेर आहार का पालन करने की कोशिश करना शुरू कर रहे हों या आपको संक्षिप्त बुनियादी मैनुअल की ज़रूरत है, यह लेख आपकी सहायता करने के लिए सुझाव प्रदान करता है

चरणों

रखें कोषेर चरण 1 नामक छवि
1
एक रूढ़िवादी रब्बी से संपर्क करके और उसे अपनी रसोई कोषेर बनाने के लिए कहकर शुरू करें। वह आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर दे पाएगा।
  • रखें कोषेर चरण 2 नामक छवि
    2
    उन खाद्य पदार्थों को खरीदें जो कि प्रतीक हैं पैकेज में हेजशीर आप एक पूरी सूची पा सकते हैं यहां, हालांकि ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रत्येक प्रतीक पर्याप्त सख्त नहीं मानता है, इसलिए अपने स्थानीय ऑर्थोडॉक्स रब्बी से अपने समुदाय और संप्रदाय में कस्टम पर सलाह के लिए पूछें।
  • रखें कोषेर चरण 3 नामक छवि
    3
    ध्यान दें कि मांस और डेयरी को खाना बनाने या खाने की अनुमति नहीं है। उन्हें अलग से खाया जाना चाहिए और प्रत्येक एक के लिए विशेष रूप से आरक्षित अलग प्लेट्स में खाना चाहिए। अधिकांश यहूदी परंपरागत रूप से डेयरी खाने के लिए मांस खाने के 3 से 6 घंटे तक इंतजार करते हैं कुछ वृद्ध चीजों को मां खाने के खाने के 6 घंटे बाद इंतजार करना पड़ता है।
  • रख कोषेर चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान दें कि कोषेर भोजन के तीन श्रेणियां हैं:
  • डेयरी उत्पादों (दूध उत्पादों)
  • मांस (बीफ़, चिकन, मुर्गी आदि)
  • परवे ("तटस्थ" खाद्य पदार्थ, जैसे कि सब्जियां या फलों, जो कि डेयरी या मांस के साथ संपर्क में नहीं आई हैं और डेयरी या मांस के साथ तैयार नहीं हैं)। Parve खाद्य पदार्थ आम तौर पर कोषेर हैं, जब तक कि उन खाद्य पदार्थों के साथ संयुक्त नहीं होते हैं जो एक ही समय में डेयरी और मांस के साथ मिश्रित नहीं होते हैं।
  • रख कोषेर चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान रखें कि सभी जानवर कोषेर नहीं हैं। केवल विभाजित होल्स और रोमेनेंट वाले जानवर कोषेर हैं (इसका अर्थ है कि सूअरों नहीं वे कोषेर हैं)। कीड़े कभी भी कोषेर नहीं हैं, जो कि खाद्यान्न को खाया जा सकता है। केवल पंख और तराजू वाले मछलियों को कोषेर (इसका मतलब है कि समुद्री भोजन नहीं अनुमति है)
  • 6
    यहां तक ​​कि जब एक जानवर कोषेर भी है, तो इसे बलिदान किया जाना चाहिए ("शेचीटा") और सही ढंग से नमकीन मांस और मुर्गी को कत्तल और ठीक से नमक किया जाना चाहिए, लेकिन मछली नहीं है। मांस या चिकन, या कुछ भी मांस और चिकन युक्त हैं, विशेष रूप से कोषेर नहीं है, पशु निश्चित रूप से बलि नहीं और नमकीन shechitah (हत्या) के विभिन्न कानूनों के अनुसार और कोषेर नहीं है।



  • रखें कोषेर चरण 6 नामक छवि
    7

    Video: Best Speech You Will Ever Hear - Gary Yourofsky

    याद रखें कि कुछ मोटी या पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि ब्रोकोली या फूलगोभी, कीड़ों की जांच करना मुश्किल हो सकती हैं, और उन्हें बहुत सावधानी से जांचना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग अजीब कीड़ों के लिए ध्यानपूर्वक निरीक्षण करने के लिए हल्के बक्से का उपयोग करते हैं।
  • रखें कोषेर चरण 8 नामक छवि
    8
    ध्यान रखें कि शराब, अंगूर का रस और इसके व्युत्पन्न (जैसे कुछ शराब बनाने वाले) को एक यहूदी द्वारा उत्पादित किया जाना चाहिए ताकि उसे कोषेर माना जा सके। वे विश्वसनीय पर्यवेक्षण के अधीन होने चाहिए।
  • रखें कोषेर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    आराम का आश्वासन दिया कि नियमित रूप से (चिकन) अंडे कोषेर होते हैं हालांकि, अगर वे रक्त के दाग होते हैं, तो वे नहीं हैं। रक्त के दाग दुर्लभ हैं - हालांकि, अंडों का निरीक्षण किया जाना चाहिए।
  • यदि अंडे को पकाया या खाया जा रहा से पहले टूट जाता है, तो रक्त के दागों के लिए व्यक्तिगत रूप से जाँच की जानी चाहिए। रक्त के दागों के लिए जांच करने के लिए एक कंटेनर में खोल को खाली करें। एक पारदर्शी कांच का कटोरा बेहतर होता है, क्योंकि इससे बेहतर दृश्यता की अनुमति मिलती है और आसानी से इसे कोषेर गुणवत्ता बनाए रखने के लिए धोया जा सकता है।
  • एक अंडे से पहले तोड़ने पकाया जाता है, तो आप अंडे की एक विषम संख्या खाना बनाना चाहिए और 3. खून की दुर्लभता को देखते हुए कम से कम होना चाहिए, इस धारणा है कि अंडे का सबसे खून के लिए स्वतंत्र हैं और अनुमति देता है इसलिए, यह माना जाता है कि सभी अंडे कोषेर हैं।
  • अंडे एक परवे भोजन हैं और डेयरी या मांस के साथ भी खाया जा सकता है
  • रख कोषेर चरण 10 नामक छवि
    10
    कोषेर रेस्तरां में ही रात के खाने के लिए बाहर जाना, जो एक रूढ़िवादी रब्बी (को बुलाया द्वारा उचित कोषेर पर्यवेक्षण) कहा जाता है Mashgiach)। रेस्तरां में एक संकेत होना चाहिए कि वह कोषेर है और सुपरवाइजर कौन है (यदि आपको कोषेर चिह्न दिखाई नहीं देता है, तो पूछने से डराओ मत!) नियमित रेस्तरां से बचें, क्योंकि वे कोषेर और गैर कोषेर पदार्थों को मिला सकते हैं।
  • स्मार्टफ़ोन के लिए कई एप्लिकेशन हैं जो आप सीधे अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपके पास कोषेर रेस्तरां की विस्तृत सूचियां प्रदान करते हैं। अपरिचित पड़ोसों पर जाने या जब आप शहर से बाहर होते हैं तो यह उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • डेयरी के बिना विकल्प हैं, जैसे गैर-डेयरी क्रीम और मार्जरीन, जो आप मांस के साथ खा सकते हैं
    • आप एक शाकाहारी बनने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि सबसे कोषेर कानून मांस के साथ क्या करना है, यदि आप मांस को पूरी तरह मिटा देते हैं तो आप कोषेर आहार का पालन करना आसान हो सकता है। हालांकि, अगर आप मांस पसंद करते हैं, तो याद रखें कि कई यहूदियों जो कोषेर आहार का पालन करते हैं, वे मांस खाते हैं।
    • आप कोषेर रसोई की किताबें खरीद सकते हैं और उन्हें कोषेर बनाने के लिए गैर-कोषेर व्यंजनों को भी संशोधित कर सकते हैं।
    • कई अच्छी तरह से लिखी गई किताबें, पत्रिकाएं और वेबसाइटें हैं, जो कोषेर आहार का विवरण समझाती हैं।
    • दुकानों में जो विशेष रूप से कोषेर ग्राहकों की सेवा नहीं करते हैं, यह कभी-कभी मुश्किल होता है कि कौन सी चीजें वास्तव में कोषेर हैं या फिर आप विदेशों में जाकर भ्रष्ट हो जाते हैं कि कोषेर वस्तुएं कहां मिलती हैं ऐसी वेबसाइटों का लाभ उठाएं जो अद्यतित कोषेर जानकारी प्रदान करते हैं। , रूढ़िवादी संघ (OU) और स्टार-कश्मीर की आधिकारिक वेबसाइट का प्रयास करें YeahThatsKosher.com गाइड और वेबसाइटों है कि निशान और इस तरह के KosherStarbucks.com और KCheese.com संगठन के रूप में विशिष्ट उद्योगों, सौदा के रूप में।
    • कुछ खाद्य उत्पाद जो पैकेज में बेचे जाते हैं उन्हें एक की आवश्यकता नहीं होती है hejsher। ये आम कड़ा आटा, नियमित रूप से सफेद पेस्ट, टमाटर का पेस्ट (लेकिन अन्य डिब्बाबंद टमाटर उत्पादों), नियमित रूप से मसाले अमिश्रित तेल अतिरिक्त कुंवारी जैतून, निर्जलित सेम, निर्जलित जौ, चावल शामिल निर्जलित क्विनोआ निर्जलित, डिब्बाबंद फल (maraschino चेरी युक्त डिब्बे को छोड़कर), जमे हुए फल, और काटा हुआ जमे हुए पत्ती के अलावा अन्य सब्जियों, खोल में अखरोट, नियमित रूप से दूध (लेकिन सीरम मक्खन या दूध पाउडर), अंडे और बोतलबंद पानी।

    चेतावनी

    • कोषेर मांस में आमतौर पर सोडियम की एक बड़ी मात्रा होती है इसलिए खाना पकाने में नमक जोड़ने से बचें।
    • एक मिथक है कि "शाकाहारी" या "शाकाहारी" भोजन स्वचालित रूप से कोषेर हैं वास्तविकता से कुछ और नहीं है कोषेर और शाकाहारी आहार पूरी तरह से अलग हैं। कोषेर आहार मांस की खपत की अनुमति देता है, और शाकाहारी भोजन हमेशा कोषेर नहीं होता है
    • कोषेर उद्योग एक जटिल व्यवसाय है। अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में अलर्ट और परिवर्तनों की निगरानी के लिए ओओआरओडीओ पर ऑर्थोडॉक्स यूनियन वेबसाइट पर जाएं।
    • एक मिथक है कि बाजार पर जैविक खाद्य पदार्थ और अन्य "स्वस्थ" उत्पादों कोषेर हैं। कार्बनिक आहार और अन्य स्वस्थ आहार स्वचालित रूप से कोषेर नहीं हैं, और सभी कोषेर पदार्थ स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं।
    • आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि अगर संसाधित खाना आवश्यक है तो हेजशेर कोष पढ़ने से बस कोषेर है वहाँ एक ही नाम के साथ सामग्री के कोषेर और गैर कोषेर संस्करण हैं। और कई खाद्य पदार्थ एक ही उपकरण में गैर-कोषेर पदार्थों के रूप में संसाधित होते हैं, इस प्रकार कोषेर नहीं। इसके अतिरिक्त, सूखे फल और कटा हुआ सब्ज़ियों सहित कई खाद्य पदार्थों को संसाधित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण, दलदल और अन्य गैर-कोषेर तेलों से युक्त किया जा सकता है जो सामग्री पर सूचीबद्ध नहीं हैं।
    • सिर्फ इसलिए कि यह कोषेर का हमेशा मतलब नहीं है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। कई कोषेर पदार्थ हैं जिनमें सोडियम, वसा और कोलेस्ट्रॉल (जैसे अंडा जर्दी) शामिल हैं। सौभाग्य से, वहाँ भी काफी स्वस्थ कोषेर खाद्य पदार्थों के बहुत सारे हैं
    • उत्पाद में केवल कश्मीर पत्र का स्वचालित रूप से अर्थ नहीं होता है कि उत्पाद कोषेर है कुछ उत्पाद एक पर्यवेक्षण वर्ग के तहत हैं जो कि पत्र का भी उपयोग करता है। यह विश्वसनीय या विश्वसनीय नहीं हो सकता है अपने स्थानीय रब्बी से परामर्श करें
    • आप यह नहीं मान सकते कि फ़ैलेटेड मछली कोषेर है जब तक कि आपके पास नहीं विश्वसनीय हेजस्हेर कई कोषेर और गैर कोषेर मछली प्रजातियों के मांस समान हैं। कई धोखे हैं जिसमें मछलियों की एक प्रजाति दूसरे के रूप में बेची जाती है। इसलिए, एक एक मछली के बाहर सुनिश्चित करें कि आप पंख और तराजू है के रूप में कोषेर मछली प्रजातियों के लिए आवश्यक होने के लिए देखना चाहिए।
    • यह कहा जाता है कि कई उत्पादों और प्रतिष्ठान "कोषेर शैली" हैं वे सामान्य रूप से यहूदी आहार से संबंधित खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन वे अविश्वसनीय या गैर-रब्बिनीकल पर्यवेक्षण के अधीन हैं।
    • एक उत्पाद में शब्द "कोषेर" स्वचालित रूप से कोषेर नहीं करता है विशेष रूप से, कई हॉट डॉग और अचार को "कोषेर" कहा जाता है क्योंकि यह एक शैली है
    • कई उत्पाद जिन्हें अक्सर माना जाता है कि स्वयं को को पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है ये सब्जी उत्पादन अनुभाग में बेचा विनिमय, कटा हुआ सब्जियों और पहले से खुली, डिब्बाबंद सब्जियों, सूखे फल, किशमिश, सेब का रस, सेब की चटनी, सभी सुधा, मिश्रण शामिल जूस, ज्यादातर तेल और मसाला के मिश्रण
    • बेरी या वेनिला स्वाद के साथ कोई उत्पाद को स्वतः कोषेर के रूप में ग्रहण नहीं किया जा सकता क्योंकि इसमें कास्टोरियम, बीवर के ग्रंथियों की बर्बादी हो सकती है। कस्टोरेम ऐसे उत्पादों में एक घटक के रूप में प्रकट नहीं होता है, बल्कि "प्राकृतिक स्वाद" के रूप में।
    • मेपल सिरप की आवश्यकता है एक हेजशीर क्योंकि इसके निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण अक्सर चिकनाई के साथ greased है
    • छाछ और दूध पाउडर की आवश्यकता होती है हेजस्थर क्योंकि जिलेटिन का उपयोग इसके निर्माण में अक्सर किया जाता है
    • पनीर को एक की आवश्यकता है हेजशेर क्योंकि यह अक्सर राइननेट के साथ बनाया जाता है, जो अक्सर पशु स्रोतों से आता है।
    • मार्शमोलो को एक की आवश्यकता होती है हेज़स्थर क्योंकि वे आमतौर पर जिलेटिन के साथ बनाये जाते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक रूढ़िवादी रब्बी अपनी रसोई कोषेर बनाने के लिए
    • नियमित कोषेर भोजन या ग्लैट कोषेर
    • कोषेर साबुन
    • एल्यूमिनियम पन्नी और कोषेर पारदर्शी प्लास्टिक की फिल्म
    • बर्तन, प्लेट्स और बर्तन के 2 सेट (डेयरी के लिए एक और मांस के लिए एक)
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com