ekterya.com

अधिक जुनून कैसे है

आपके लिए लोगों के साथ जुनून महसूस करना या एक व्यक्ति के रूप में भावुक महसूस करना मुश्किल हो सकता है अधिक जुनून रखने का एक सक्रिय क्रिया का एक हिस्सा है जो एक अधिक मनोरम और भावनात्मक व्यक्ति हो, और जीवन में सक्रिय नकदी की आवश्यकता होती है। एक और अधिक भावुक रवैया के लिए, आप, मजेदार और रोमांचक कर सकते हैं रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी कल्पना का उपयोग करें और दूसरों को पूरी भावना के साथ बातचीत।

चरणों

विधि 1

पढ़ाई या नौकरी के लिए अपने जुनून खोजें
छवि का विकास करें विकास जुनून चरण 1
1
अपने बचपन और बचपन के सपने याद रखें यदि आपको अपने जुनून की पहचान करने में परेशानी होती है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप क्या सोचते हैं कि आप एक बच्चे के रूप में क्या कर रहे थे। लेगो से ड्रेसिंग गुड़िया के साथ खेलने से, आप जिन गतिविधियों को पसंद करते हैं उनकी सूची बनाएं। यदि आप इस गतिविधि का अब आनंद लेना चाहते हैं तो इसका विश्लेषण करें, लेकिन एक अन्य संदर्भ में।
  • यदि आप laymen के साथ चीजें निर्माण पसंद है, उदाहरण के लिए, यह वास्तुकला या निर्माण के लिए आपके जुनून का संकेत हो सकता है यदि आप अपनी गुड़िया ड्रेसिंग का आनंद उठाते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आपका जुनून फैशन और हज्जामख़ाना के लिए ज्यादा इच्छुक है। एक बचपन के जुनून को लेना और उसे व्यवहार्य नौकरी या अध्ययन के क्षेत्र में ले जाने से कैरियर और फुलर जीवन हो सकता है।
  • छवि का विकास करें विकास जुनून चरण 2
    2
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों को पहचानें व्यक्तिगत मूल्यों के विश्वास या मुख्य विचार हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। अपने व्यक्तिगत मूल्यों को निर्धारित करने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि क्या आपके पास अपने काम, अध्ययन के क्षेत्र या आपके संबंधों के लिए जुनून है आप अपने निजी मानदंडों को पहचानने में मदद करने के लिए अपने आप कुछ अभिविन्यास वाले प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • उन दो लोगों का विश्लेषण करें जिनका आप सम्मान या प्रशंसा करते हैं। आप उन्हें क्यों प्रशंसा करते हैं? क्या आप का प्रतिनिधित्व करते हैं कि आप प्रशंसा या सराहना करते हैं?
  • यदि आप अपने समुदाय में कुछ बदल सकते हैं, तो आप क्या बदलेंगे और क्यों? अगर आप कर सकते हैं तो आप किस विश्व समस्या को बदल सकते हैं? क्या समस्याएं आप दूसरों के साथ सबसे ऊर्जावान बातचीत है?
  • आप के लिए एक संतोषजनक क्षण या उस पर विचार करें जिससे आपको अच्छा लगे। उस पल को पहचानें और विश्लेषण करें कि उस क्षण में आपको इतने संतुष्ट क्यों महसूस हुआ।
  • इन सवालों के अपने उत्तरों की समीक्षा करें और कुछ सामान्य थीम या विचारों का पता लगाने का प्रयास करें ये सिद्धांत, विश्वास और विचार आपके व्यक्तिगत मूल्यों का सबसे अधिक हिस्सा हैं। फिर आप इन व्यक्तिगत मूल्यों का उपयोग जीवन में और कैसे इन प्राथमिकताओं अपने कैरियर, अपनी शिक्षा या अपने रिश्तों में अपने जुनून को आकार दे सकते प्राथमिकताओं निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का विकास करें जुनून चरण 3 विकसित करें
    3
    अपने सर्वोत्तम संभव स्वयं का प्रयोग करें इसके साथ हम आपके लक्ष्यों का एक व्यक्तिगत प्रतिनिधित्व और आपके पास भविष्य की अपेक्षा का प्रतिनिधित्व करते हैं। अपने सर्वोत्तम संभव स्वयं का प्रयोग करने से आप अपने लक्ष्यों, प्राथमिकताओं और प्रेरणाओं को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। यह भी मदद कर सकते हैं क्योंकि महत्वपूर्ण सोच और आत्म-विश्लेषण किया जाता है कॉलेज में या अपने कैरियर में अपने कैरियर के कुछ नियंत्रण पाने के।
  • अभ्यास करने के लिए, यह संकेत है: "भविष्य में अपनी ज़िंदगी की कल्पना करो कल्पना कीजिए कि आपके जीवन में जितना संभव हो उतना आसानी से चला गया है। आपने अपने जीवन के सभी लक्ष्यों को प्राप्त किया है आपने अपने जीवन की सपनों को वास्तविकता में बदल दिया है अब, लिखो कि आप क्या सोचते हैं। "
  • इस अभ्यास को 3 दिन के लिए प्रति दिन 20 मिनट लिखें। चौथे दिन, अपने जवाब पढ़ें। किसी भी थीम, विचार, लक्ष्य या दोहराव की आकांक्षा को हाइलाइट करें या चिह्नित करें ये आपको अपने जुनून का झुकाव और आप इसे कैसे विकसित कर सकते हैं यह इंगित कर सकते हैं।
  • Video: Motivation का फारु फिल्मी अंदाज जो आपमें जुनून भर देगा।

    छवि का विकास करें विकास जुनून चरण 4
    4
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को लाना व्यक्तिगत उद्देश्यों के साथ आप जो कुछ भावुक हैं उसे पहचानने का एक और तरीका प्राप्त होता है। यह आपको एक विशिष्ट जुनून के लिए प्रेरणा दे सकता है जो तब करियर या अकादमिक विकल्प बन सकता है। अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखने के लिए, आपको आत्म-चिंतनशील होना चाहिए और यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपके लिए क्या सार्थक है। स्पष्ट व्यक्तिगत लक्ष्यों को बनाने के लिए आपको अपने विचारों को प्राथमिकता देना और सीमित करना होगा।
  • जब आपके पास पहले से ही अपने निजी लक्ष्य हैं, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए एक कार्यक्रम बनाना चाहिए कि आपको उन लक्ष्यों को कब हासिल करना है विभिन्न लक्ष्यों के लिए आपके पास अलग-अलग समयसीमा हो सकती हैं, इस पर निर्भर करता है कि वे कितने सरल या जटिल हैं।
  • निजी लक्ष्यों को अनुरेखण करने से आपको यह पता करने की अनुमति मिल जाएगी कि आप कुछ लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में पहले से क्या कर रहे हैं और आप उन्हें प्राप्त करने के लिए सीखने या विकसित होने वाले कौशल को प्राप्त कर सकते हैं। यह बहुत प्रेरणादायक और जीवन में अपने जुनून को निर्धारित करने के लिए एक बहुत ही सक्रिय तरीका हो सकता है
  • छवि विकसित करें, जुनून चरण 5 विकसित करें
    5
    आकाओं या अपने जीवन के नेताओं पर झुकना यदि आपको अपने जुनून और अपने लक्ष्यों को पहचानना मुश्किल लगता है, तो आप अपने जीवन में एक संरक्षक या नेता से संपर्क कर सकते हैं जो आपको सलाह या मार्गदर्शन कर सकता है। यह एक शिक्षक हो सकता है, आपके माता-पिता में से एक, समुदाय का सदस्य या भाई या मित्र भी हो सकता है संभावित सलाहकारों के बारे में अपने संरक्षक से बात करें, जो आपको ब्याज और आप उस पाठ्यक्रम को कैसे ले सकते हैं।
  • अपने संरक्षक के साथ बैठकर अपने व्यक्तिगत मूल्यों और लक्ष्यों के बारे में बात करें, और आप उन्हें एक व्यावहारिक कैरियर या अध्ययन के क्षेत्र में कैसे बदल सकते हैं। कई बार, निकटतम सलाहकार हमारे विकल्पों पर टिप्पणी कर सकते हैं और उन लक्ष्यों या जुनूनों को तलाशने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो हम आनंद और उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।
  • विधि 2

    मज़ा और रोमांचक बातें करें
    छवि का विकास करें विकास जुनून चरण 6
    1
    एक नया शौक या गतिविधि का प्रयास करें शायद एक शौक है जो आप हमेशा कोशिश करना चाहते थे, लेकिन आपके व्यस्त कार्यक्रम में जुनून के बिना ऐसा करने का समय नहीं था। अपने भीतर के जुनून को विकसित करें और उस नए अनुभव के बाद जाएं और एक नया कौशल सीखें। एक कक्षा में शामिल हों जो आपको एक शौक में सुधार करने की अनुमति देता है, जैसे गिटार वर्ग, पेंटिंग या रचनात्मक लेखन। एक शौक पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकालता है।
    • किसी दोस्त या पार्टनर की मदद से झुकाव करके उस शौक के बाद जाने के लिए प्रोत्साहित करें कक्षा में शामिल हों या किसी व्यक्ति से आपको हर हफ्ते कक्षा की याद दिलाने के लिए कहें। किसी अन्य व्यक्ति का समर्थन आपको नए कौशल में व्यक्त किए गए अपने नए जुनून की पुष्टि करने और प्रत्येक सप्ताह कक्षा में जाने की गारंटी पाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • छवि का विकास करें विकास जुनून चरण 7
    2
    एक क्लब या मनोरंजन टीम में शामिल हों शायद एक खेल या मनोरंजक गतिविधि है जिसे आप हमेशा जॉगिंग, कराटे, योग या बास्केटबाल जैसी कोशिश करना चाहते हैं। या शायद यह एक ऐसा खेल है जिसमें आप हमेशा अच्छा रहे, लेकिन आप समय समर्पित नहीं कर पाए हैं। अपने क्षेत्र में एक क्लब या मनोरंजन टीम में शामिल हों और सुनिश्चित करें कि आप हर हफ्ते अभ्यास करें। अपने कार्यक्रम से अलग समय ताकि प्रशिक्षण सत्र आपके जीवन में प्राथमिकता हो।
  • एक खेल करना या एक टीम में शामिल होने से आप नए लोगों से मिलने और मित्रों के अपने सामान्य चक्र की तुलना में एक अलग समूह का हिस्सा बन सकेंगे। यह दूसरों के लिए अपना जुनून विकसित कर सकता है, क्योंकि आप नए लोगों से घिरे हुए होंगे और बातचीत के नए विषय होंगे।
  • छवि का विकास करें जुनून चरण 8 विकसित करें



    3
    अपनी रुटीन गतिविधियों में मजेदार स्पिन शामिल करें अपने परिवार की गतिविधियों को भारी और ठंडा करने के लिए, उन्हें स्पिन दें इससे आपकी रूटीन अधिक रोचक और रोमांचक बनाने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप घर पर एक ही स्थान पर बैठते हैं, तो काम करने के लिए या अपने लैपटॉप पर अपने नोट्स पढ़ते हैं, तो आपकी रूटीन कहीं और बैठी हुई है, पास की पुस्तकालय या कैफे में जा रही है। अध्ययनों से पता चला है कि एक गहन अध्ययन सत्र के दौरान कुछ घंटों के बाद वातावरण में परिवर्तन वास्तव में जानकारी को बनाए रखने की क्षमता में सुधार कर सकता है।
  • इसके अलावा, यदि आप अपने दैनिक चलने के दौरान एक ही मार्ग लेते हैं, तो दूसरा एक चुनें। यदि आप हर दिन एक ही योग कक्षा में जाते हैं, तो एक अधिक चुनौतीपूर्ण कक्षा में जाकर या नए कौशल सीखने के द्वारा अपनी रूटीन बदल दें।
  • छवि का विकास करें, जुनून चरण 9 विकसित करें
    4
    अपने मरने से पहले उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप करना है, और प्रत्येक बिंदु को पूरा करें यह सूची उन गतिविधियों से बनी हुई है जो एक करने की इच्छा रखते हैं। आप सपने देख सकते हैं जैसे "दुनिया के सभी पहाड़ों पर चढ़ना" या व्यावहारिक बिंदु जैसे "बुनाई सीखना" या "कॉलेज से स्नातक"। एक समान सपने और व्यावहारिक बिंदुओं के साथ पूर्ण इन की एक सूची आपको अधिक जुनून के साथ जीवन पाने के लिए प्रेरित कर सकती है।
  • अपनी चीजों को सूची बनाने के बाद, आपको मरने से पहले करना पड़ता है, एक अवधि के भीतर प्रत्येक बिंदु को प्राप्त करने के लिए खुद को प्रेरित करना इस प्रकार, आप जब भी अपनी सूची में एक बिंदु को टैप कर सकते हैं, तो आप इसे पूरा महसूस कर सकते हैं। आप सबसे अधिक व्यावहारिक बिंदुओं से पहले शुरू कर सकते हैं और जितनी जल्दी हो सके पूरा होने लगने शुरू करने के लिए उन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • बड़े सपने को शामिल करने से डरो मत, वे प्रेरणा के उपयोगी उपकरण के रूप में सेवा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके सपनों को हासिल करना असंभव लगता है, तो वे आपको अधिक जुनून और प्रेरणा के साथ जीवन जीने में मदद कर सकते हैं। असंभव लगता है कि कुछ करने की कोशिश करने के लिए खुद को दबाने, कम से कम आप अपने आराम क्षेत्र छोड़ने और मजेदार और रोमांचक बातें अधिक बार करना होगा
  • विधि 3

    रचनात्मकता और कल्पना पर ध्यान दें
    विकसित चित्रण चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    रचनात्मक होने के लिए अपने एजेंडे में कमरा बनाएं सक्रिय रूप से एक भावुक रवैया के बाद सक्रिय रूप से जाने के लिए मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से एक तंग अनुसूची और प्रतिबद्धताओं की एक सूची के साथ रचनात्मक होने के लिए अलग-अलग समय, शायद प्रतिदिन 1 घंटा या 15 मिनट का दिन। इस शांत समय के दौरान, अपना दरवाज़ा बंद करें, सेल फ़ोन को बंद करें और रचनात्मक होने पर ध्यान केंद्रित करें तो आप अकेले या साथ में रचनात्मक और भावुक होने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
    • शायद यह आपको अपने नियोजक या iCalendar में "क्रिएटिव टाइम" शामिल करने में मदद करेगी ताकि आपको हर दिन एक सूचना प्राप्त हो सके कि यह रचनात्मक होने का समय है, भले ही यह दिन में कुछ मिनट हो।
  • छवि विकसित करें उत्प्रवास जुनून चरण 11
    2
    एक प्रेरक बोर्ड बनाएं फैशन की दुनिया में, इस प्रकार के बोर्डों का उपयोग किया जाता है। रचनात्मक होने के लिए प्रेरित करने के लिए आपका क्या करें? यदि आप एक समस्या से जूझ रहे हैं और दिलचस्प समाधान या विचारों के बारे में सोचना मुश्किल है, जैसे "मेरा जुनून क्या है?" या "मैं अपने जीवन में अधिक जुनूनी कैसे खेती कर सकता हूं?" यह बोर्ड बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • एक प्रेरक बोर्ड बनाने के लिए, उन प्रश्नों को लिखें जिनसे आप एक कार्ड के मध्य में हल करने का प्रयास कर रहे हैं। फिर, प्रश्न के चारों ओर छवियों, शब्दों, लेखों, कविताओं और अन्य दृश्य प्रेरणाओं, जैसे ग्राफ़ या तालिकाओं का एक कोलाज बनाएं इससे आप प्रश्न के मुताबिक संभावित प्रेरणा का पता लगा सकते हैं और इससे आपको जवाब देने में सक्षम होने के लिए उत्तेजित होगा।
  • आप अपने प्रेरक बोर्ड में चीजों को जोड़ते रह सकते हैं क्योंकि आपको अधिक विचार या दृश्य तत्व मिलते हैं। समय के साथ, आप एक प्रश्न का उत्तर कैसे दे सकते हैं या किसी समस्या का हल ढूंढने की अधिक पूरी तस्वीर रख सकते हैं।
  • छवि विकसित करें उत्प्रवास जुनून चरण 12
    3
    एक मुफ्त लेखन करें एक स्वतंत्र लेखन रचनात्मक लेखन पाठ्यक्रमों में उपयोग की जाने वाली तकनीक है जो मंथन और लिखित आवाज को विकसित करने में सहायता करती है। किसी विशेष विषय या संकेत पर भावनाओं, विचारों, छापों और विचारों की पहचान करने के लिए नि: शुल्क लेखन भी एक महान अभ्यास हो सकता है। आपको इसे दिखाने या किसी के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं है, आप यह लिख सकते हैं कि यह एक मिनी डायरी या निजी प्रतिबिंब हो सकती है। नि: शुल्क लेखन आमतौर पर, मापा समय के साथ किया जाता है उदाहरण के लिए संकेत है, जहां लेखक समय की उस अवधि के दौरान लिखते हैं, शीट पर कलम रखने और वह क्या संकेत कहते हैं पर ही ध्यान केंद्रित किया है प्रति 4 से 5 मिनट।
  • आप जीवन में अधिक जुनून चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आप शब्दों के रूप में लिख सकते हैं: "मैंने अपने जीवन करने में अधिक जुनून है ..." या "कुछ तरीके एक और अधिक भावुक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए कर रहे हैं ..."।
  • नि: शुल्क लेखन भी उपयोगी रचनात्मक अभ्यास, उदाहरण के लिए, आप एक संकेत है कि आप कमरे, प्रवेश करने के लिए सत्र 5 मिनट में यहां तक ​​कि अपने लेखन कौशल और रचनात्मक आवाज के साथ खेलने के लिए देता है के रूप में लिख सकते हैं हो सकता है।
  • आप एक संकेत के रूप में एक संभावित समस्या का उपयोग कर अपने दैनिक जीवन में मुफ्त लेखन को एकीकृत कर सकते हैं। उस समस्या के बारे में लेखन आपको एक सकारात्मक और सक्रिय तरीके से अपने विचारों और विचारों को विकसित करने की अनुमति दे सकता है।
  • छवि विकसित करें पेस्टेशन 13 का विकास करें
    4
    किसी साझेदार या टीम के साथ एक बुद्धिशीलता सत्र यदि आप जुनून के बिना विचारों और समाधानों के सर्पिल में फंसे हैं, तो यह एक भागीदार या टीम के साथ एक बुद्धिशीलता सत्र के लिए समय हो सकता है। यह आपके सहयोगी या कार्य दल के साथ, काम पर हो सकता है, या यह रोमांटिक साथी या आपके परिवार के साथ घर पर हो सकता है।
  • आप साहचर्य क्लस्टर की तकनीक है, जहां एक विचार या बीच में मुख्य समस्या लिखने के लिए और उसके बाद मुख्य विचार छोड़ने लाइनों संभव समाधान को लक्षित करने के बनाने के साथ विचार मंथन कर सकते हैं। अंत में आपके पास संभावित समाधानों के साथ एक क्लस्टर होगा
  • आप अपने दर्शकों को एक प्रश्न पूछ सकते हैं और फिर उन्हें आपको विचार देने के लिए कह सकते हैं, जिसे आप सूची प्रारूप में लिख सकते हैं। जब आपके पास कई विचार हैं, तो आप सभी को एक या तीन विचारों को मंथन करने के लिए कह सकते हैं जो व्यवहार्य और उपयोगी लगते हैं
  • छवि का विकास करें विकसित जुनून चरण 14
    5
    ड्रा या हर महीने एक विचार बनाएँ शायद आप के लिए भावुक विचारों को निर्दिष्ट करना और सूची में एक बिंदु से कुछ और के रूप में उन्हें कल्पना करना मुश्किल है। अपने विचारों के साथ सक्रिय होने के लिए, उन्हें आकर्षित करें, खासकर यदि वे सार हैं आप अपने विचार के मॉडल को बनाने के लिए लेगो, मिट्टी या गत्ता का उपयोग भी कर सकते हैं। यह आपको अपने विचारों को देखने और दूसरों को आसानी से प्रदर्शित करने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, आपके लिए इस सवाल का जवाब देना मुश्किल हो सकता है, "आप मेरे जीवन में अधिक भावुक रवैया कैसे विकसित कर सकते हैं?" बुद्धिशीलता या मुफ्त लेखन के बाद, आप एक विकल्प के बारे में सोच सकते हैं: "गिटार की तरह एक शौक का अभ्यास करें।" फिर आप गिटार बजाने या बैंड के साथ खेलने के लिए सीख सकते हैं। यदि नहीं, तो आप मिट्टी या गत्ते के साथ गिटार बजाने के द्वारा खुद का एक मॉडल बना सकते हैं।
  • छवि का विकास करें विकसित जुनून चरण 15
    6

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com