ekterya.com

कैसे जुनून को दूर करने के लिए

जुनूनी होने के नाते एक ट्यूबलर दृष्टि होने की तरह है: आप अपने जुनून के ऑब्जेक्ट के बाहर कुछ भी देखने या चिंता करने की क्षमता खो देते हैं। जुनून आपके दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाता है और यह डर से संबंधित हो सकता है - ये लत से अलग है, जिससे कि किसी को कभी भी संतुष्ट न हो जाए, जब तक कि उनकी नशे की वस्तु के साथ न हो। एक जुनून पर काबू पाने के लिए एक आसान काम नहीं है, लेकिन एक बार जब आप भोजन को रोकने और अपनी ऊर्जा को नए लोगों और रुचियों में बदलना सीखते हैं, तो आजादी आपकी पहुंच के भीतर होगी। अपने जुनून को नियंत्रित करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 पढ़ें ताकि वह आपके विचारों या आपके कार्यों को नियंत्रित न करे।

चरणों

भाग 1

अपना मन मुक्त करें
एक जुनून चरण 1.jpeg जाओ शीर्षक छवि
1
अपने जुनून के स्रोत से दूर हो जाओ जब आप किसी व्यक्ति या कुछ चीज़ों से ग्रस्त हो जाते हैं, तो उसके करीब होने के कारण आपके लिए किसी और चीज़ के बारे में सोचना असंभव हो सकता है जितना करीब आप अपने जुनून के लिए हैं, उतना ही मुश्किल होगा कि आप इसके बारे में सोचना बंद कर दें। इसके अलावा, आप और आपके जुनून के बीच एक शारीरिक दूरी रखने से आपको मानसिक दूरी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। शुरुआत में यह मुश्किल हो जाएगा, लेकिन कम समय में आपको लगेगा कि आपके जुनून का जादू थोड़ा कम करके कमजोर होना शुरू कर देगा।
  • एक व्यक्ति के साथ जुनून एक अस्वास्थ्यकर संबंध का संकेत है आपको उस व्यक्ति के साथ अपने संपर्क को सीमित करना होगा जिसके साथ आपने एक अस्वास्थ्यकर जुनून विकसित किया है। अन्य बातों के साथ अपने आप को विचलित करने का समय व्यतीत करें, कुछ और या कुछ और महत्वपूर्ण चीज़ों के साथ आगे बढ़ने का मार्ग ढूंढिए
  • हो सकता है कि आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम खेलने की तरह एक विशेष अतीत के तनाव से ग्रस्त हो। यदि यह आपका मामला है, तो इसे अपने कंप्यूटर से अनइंस्टॉल करके या अपने दोस्त को कंसोल देकर अपनी दृष्टि से खेल निकाल लें, जब तक कि आपके जुनून में कमी न हो जाए।
  • एक जुनून चरण 2.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    2
    उसे खिलाना बंद करो एक जुनून को खिलाने से आपको खुशी का विस्फोट मिल सकता है, इसलिए आदत को तोड़ना बहुत कठिन है। अपने जुनून के स्रोत के बारे में सोचकर आप पर अपना नियंत्रण मजबूत होगा। जुनून को तोड़ने के लिए, आपको इसे खिलाना बंद करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रसिद्ध व्यक्ति से ग्रस्त हैं, तो अपने दोस्तों के साथ इस बारे में बात करना बंद करो अपनी तलाश को रोको चहचहाना फीड और यह कल्पना करना बंद करो कि यह इसके साथ बाहर जाने जैसा होगा। आपके दिमाग में जितना कम स्थान आपका जुनून रहता है उतना ही इसे खपत करना शुरू हो जाएगा।
  • अपने जुनून को खिलाना रोकना एक आसान काम नहीं है। आपको मन खेल खेलने का मौका मिल सकता है, जैसे आपको यह बताने के लिए कि आप इस जुनून को रोकने से पहले केवल किसी के फेसबुक पर पिछली बार देख सकेंगे। हालांकि, यदि आप अपने जुनून को छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आपको और अधिक प्राप्त करना होगा जब आप अधिक संतुष्ट करना चाहते हैं।
  • कभी-कभी एक जुनून इतना मजबूत होता है कि आप इसे खिलाने को रोकने की कोशिश करते हैं, हालांकि यह बनी रहती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उससे दूर होने का कितना मुश्किल प्रयास करते हैं, यह संभव है कि आपके विचार आपके जुनून में लौट जाएं। अगर यह तुम्हारा मामला है, तो अपने आप पर कठोर मत बनो, क्योंकि आप अभी भी अपने जुनून को दूर कर सकते हैं, केवल इससे अधिक समय लगेगा।
  • एक जुनून चरण 3.jpeg जाओ शीर्षक छवि

    Video: सेल्फी का जुनून पहुंचा रहा है आपकी सेहत को नुकसान, जानिए कैसे

    3
    अपने जुनूनी विचारों से खुद को विचलित करें अपने जुनूनी विचारों से दूर हो जाना बहुत आसान है। जब आप सोचते हैं और अपने पसंदीदा विषय के बारे में बात करने के बारे में बहुत अच्छा महसूस करते हैं, तो आप ऐसा क्यों करना बंद कर देंगे? याद रखें कि आप अपने जुनून को कैसे खत्म करना चाहते हैं: इसे पार करने में सक्षम होने के लिए और अन्य चीजों का आनंद लें जिनसे आपको जीवन मिले। जब जुनूनी विचार दिखाई देते हैं, तो कुछ विकर्षणों को खड़ा करना है ताकि आप फिर से गिर न सकें। ये अपने आप को विचलित करने के कुछ अच्छे तरीके हैं:
  • कुछ प्रकार के शारीरिक व्यायाम जो आपके मस्तिष्क में भी व्यस्त हैं यह संभव है कि चलना और चलना सर्वोत्तम नहीं है, क्योंकि आपको अपने जुनून के बारे में सोचने के लिए बहुत अधिक समय होगा। एक स्पोर्ट्स टीम में रॉक क्लाइम्बिंग, स्प्लिओलाइज़ या प्ले अभ्यास करें, जिसमें आपके मन और आपके शरीर दोनों शामिल हैं।
  • फिक्शन काम करता है उत्कृष्ट विकर्षण पुस्तक पढ़ें या उन विषयों के साथ मूवी देखें, जिनके पास आपके मौजूदा जुनून के साथ कुछ भी नहीं है।
  • जब आप अपने विचारों के साथ बह रही हैं और एक विकर्षण आपातकाल की जरूरत है, कुछ संगीत डाल किसी मित्र को कॉल (अपने जुनून के अलावा और कुछ के बारे में बात करने के लिए), एक लेख दिलचस्प खबर पढ़ने के लिए या reworks।
  • एक जुनून चरण 4.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    4
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनकी आपने उपेक्षा की है। जब आपके पास जुनून होता है, तो आपके पास अपना काम करना, रिश्तों की खेती करना और अपने जुनून के बाहर हितों की तलाश करना जैसी किसी और चीज़ के लिए समय नहीं है। एक बार जब आप अपने जीवन में अन्य चीजों पर समय बिताते हैं, तो आपको अपने जुनून के बारे में सोचने के लिए इतना समय नहीं होगा।
  • जिन रिश्तों को आप उपेक्षित कर रहे हैं, उन्हें पुनर्प्राप्त करना एक जुनून को दूर करने का एक शानदार तरीका है। आपके मित्र और परिवार आपको वापस लाने और आपको नए और रोचक विचारों, समस्याएं और नाटक में शामिल होने में प्रसन्न होंगे क्योंकि इसमें शामिल होना है। आपको कुछ नया करने के बारे में अच्छा सोचने का अनुभव होगा।
  • बहुत से लोग पाते हैं कि नौकरी में शामिल होने से उनके जुनूनी विचारों को लेने से बचा जा सकता है। जो भी काम है, आपको सबसे अच्छा देने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक जुनून चरण 5.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    5
    जानने के लिए पल रहो. क्या आप एक व्यक्ति जो बादलों में बंद हो जाता है? आप किसी व्यक्ति या किसी चीज के बारे में सोचते समय घंटों और घंटों में खर्च कर सकते हैं जो आपको झुकाता है। हालांकि, जब आप एक स्थान पर बैठते हैं और आपका मन हमेशा कहीं और होता है, तो आप जो आपके सामने सही है उसे याद करते हैं। यदि आप अश्लीलता को रोकने के लिए तैयार हैं, तो जागरूक होना सीखें इसका मतलब है कि अतीत या भविष्य के बारे में सोचने के बजाय आपको पूरी तरह से उपस्थित होना चाहिए।
  • अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें और वास्तव में महसूस करें कि आपके आस-पास क्या हो रहा है आप अभी क्या गंध, देखते हैं, सुनते हैं और जांच करते हैं? तुम्हें पता होना चाहिए कि हर समय कुछ और के बारे में सोचने के बजाय, आपके चेहरे के सामने सही क्या होता है
  • आपको चाहिए सुनना वाकई लोग जब आपसे बात करते हैं वार्तालापों में शामिल हो जाएं, ध्यान न दें, जब आपका मन बादलों में है
  • यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है कि एक मंत्र हो जब आप ध्यान दें कि आपके विचारों को जुनूनी होना शुरू हो गया है। "ब्रेथ", "कनेक्ट से इस पल" या "मैं यहां हूं" जैसे कुछ दोहराव से आपके विचारों को वर्तमान में वापस आ सकता है
  • एक जुनून चरण 6.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    6
    संज्ञानात्मक-व्यवहार संबंधी उपचार प्राप्त करें (सीबीटी) इस प्रकार की चिकित्सा पहचानती है कि किसी जुनून के बारे में सोचने से बचने का कोई रास्ता नहीं हो सकता है, लेकिन यह जुनूनी विचारों और हर रोज़ ट्रिगर्स के बीच के संबंधों को कमजोर करने के लिए काम करता है। यह आपके लिए ज़िंदगी से निपटने और किसी और चीज़ के बारे में सोचने और इसे करने के लिए आसान बनाता है - जुनून को नियंत्रित करने में थोड़ा आसान हो जाता है
  • सीबीटी का इस्तेमाल किसी शब्द या क्रिया को विकसित करने के लिए भी किया जा सकता है जो कि वास्तविक सोच को "टूट" कर सकता है और आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • भाग 2

    नई आदतों का विकास
    एक जुनून चरण 7.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    1
    लोगों के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करें अगर आप किसी के साथ जुनून रहते हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करना बदलना सबसे अच्छा तरीका है। आपके जुनून के विषय में जो भी ऊर्जा जमा होती है, वह अब किसी अन्य व्यक्ति को जानने में खर्च किया जाएगा। किसी कक्षा में नामांकित करें, कुत्ते पार्क में सामूहीकरण करें या अपने दोस्तों के बारे में अधिक जानें जो आपके पास हैं अन्य लोगों के करीब बनने से आप यह महसूस कर सकते हैं कि एक साधारण जुनून से दुनिया को कितना पेश करना है।
    • अपने जीवन में नए लोगों की तुलना किसी व्यक्ति के साथ न करें। किसी अन्य व्यक्ति के आकार में उन्हें ढालने के बजाय अपनी अनूठी विशेषताओं का आनंद लें।
    • यद्यपि आप क्या प्रेरणा रखते हैं, आप एक व्यक्ति नहीं हैं, नए लोगों से मिलना आपको बहुत मदद कर सकता है। वे आपको नए परिप्रेक्ष्य और विचार दिखाएंगे, जिन्हें आपने पहले कभी सामना नहीं किया है।
  • एक जुनून चरण 8.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    2
    अपने आप को नए हितों के लिए समर्पित करें हो सकता है कि कुछ नया करना हर समस्या का हल जैसा लगता है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वास्तव में काम कर सकता है। एक नई कौशल सीखना या एक नई गतिविधि में सुधार करना आपके मस्तिष्क को जागृत कर सकता है और परिप्रेक्ष्य में बदलाव ला सकता है जिससे आप उस स्थिति से बाहर निकलने में सहायता करेंगे जो आप में हैं अपने जुनून को दिखाएं कि यह अन्य चीजों (वास्तव में, कुछ भी जो आपके जुनून से संबंधित नहीं है) के लिए समय समर्पित करके आपको नियंत्रण नहीं करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस व्यक्ति से घबराए हुए हैं जो कला संग्रहालयों में जाने और विदेशी फिल्मों को देखने से नफरत करता है, तो अब ये आपके द्वारा पूरी तरह से इन गतिविधियों में शामिल होने का मौका है जो आप उस व्यक्ति से अलग हो चुके हैं।
  • यदि आप किसी निश्चित विषय से ग्रस्त हैं, तो परिवर्तन के लिए पूरी तरह से अलग सीखें।



  • एक जुनून चरण 9.jpeg जाओ शीर्षक छवि

    Video: 4:00 PM - UP Police Crash Course | अब वर्दी दूर नहीं | Maths by Naman Sir | Day#01

    3
    अपने दैनिक जीवन में परिवर्तन करें यदि आपका जुनून आपकी आदतों से भाग में बढ़ जाता है, जैसे हर दिन काम करने के लिए एक निश्चित मार्ग का अनुसरण करना, ताकि आप अपने पूर्व के पड़ोस से गुजर सकें, यह समय के लिए चीजों में एक क्रांतिकारी बदलाव देने का समय है। एक पल के लिए प्रतिबिंबित करें: क्या आदतों को तोड़ना चाहिए क्योंकि वे आपको पूरी तरह से पीड़ित रहने में मदद करते हैं? संभवत: आपको तुरंत सही जवाब मिल सकता है वास्तव में अपनी रूटीन बदलने के लिए प्रयास करें: शुरुआत में यह मुश्किल हो जाएगा, लेकिन आपको अपने जुनूनी विचारों की ताकत में थोड़ी देर में ध्यान देना चाहिए। ये कुछ बदलाव हैं जो आपकी मानसिकता को बदलने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • काम या स्कूल के लिए एक अलग मार्ग का पालन करें
  • एक अलग जिम में व्यायाम करें या जिम में जाएं अलग-अलग समय पर आपको किसी को देखकर नहीं दिखता
  • इंटरनेट पर पहली बार इंटरनेट से कनेक्ट होने के बजाय अपना ईमेल जांचने और सीधे सामान्य रूप से आने वाले वेब पेजों पर जाने के बजाय, अपना दिन शुरू करें ध्यान, अक्सर यात्रा या चलने के लिए अपने कुत्ते को ले जाना
  • सप्ताहांत पर विभिन्न बैठक स्थानों पर जाएं
  • जब आप काम करते हैं तो अलग संगीत सुनें
  • एक ऑब्जेक्शन चरण 10.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    4
    अपने जीवन को नवीनीकृत करें यदि आप अपने विचारों और आदतों को नियंत्रित करने के जुनून से थक चुके हैं, तो कुछ व्यक्तिगत परिवर्तन करके अपने जीवन का नियंत्रण ले लें। यह कट्टरपंथी बात हो सकती है, लेकिन कभी-कभी आपको यह दिखाने के लिए चीजों को बदलना होगा कि आप अभी भी क्या करने में सक्षम हैं। अपने जीवन में कुछ चुनें जो आपके जुनून का प्रतीक है और फिर से ताजा महसूस करने और फिर से नए सिरे से नया करें।
  • शायद आपके लिए एक नवीकरण आपके शरीर में कुछ बदलना है। यदि आपके बालों में वृद्धि हुई है क्योंकि आपको लगता है कि जिस व्यक्ति को आप पसंद करते हैं, वैसे ही पसंद करते हैं, तो क्यों नहीं चीजों को बदलने और इसे काट दें? शैली के साथ एक केश विन्यास बनाओ, छोटा और उस व्यक्ति के साथ कुछ नहीं करना है
  • यदि आप अपना समय ऑनलाइन वही वेब पेजों को बार-बार बिताते हैं, तो यह आपके बेडरूम या कार्यालय का नवीनीकरण करने का समय हो सकता है। फर्नीचर बदलें और कुछ नए आइटम खरीदते हैं। अपनी डेस्क को साफ करें और इसे नए फोटो या ट्रिंकेट के साथ सजाने के लिए किसी चीज से छुटकारा पायें जो आपको याद रखता है कि आप जो मन में नहीं चाहते हैं और उन चीजों से खुद को घेर लें जो आपको याद दिलाते हैं कि आप आगे बढ़ रहे हैं
  • एक जुनून चरण 11.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    5
    एक चिकित्सक से बात करें कभी-कभी जड़ बहुत गहरा होता है और आप इतनी तेज़ी से ले जाता है कि यह अपने आप से छुटकारा पाना असंभव है यदि आप अपने जुनून को नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं और इस तथ्य को प्रभावित कर रहे हैं कि आप खुश हो सकते हैं, तो एक चिकित्सक के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें एक पेशेवर चिकित्सक आपको उन औजारों को दे सकता है जो आप अपने विचारों को नियंत्रित करने और फिर से अपने जीवन का नियंत्रण लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास कुछ ऐसे विचार हैं जो दोहराए जाते हैं और जो दूर नहीं जाते हैं या फिर आपको कुछ रस्में को दोबारा दोहराते हैं, तो आपको एक जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) नामक एक चिंता विकार हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सहायता के लिए बोलें, ताकि आपको ओसीडी के उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चिकित्सा और दवाओं तक पहुंच हो।
  • भाग 3

    कुछ सकारात्मक में जुनून को मुड़ें
    एक जुनून चरण 12.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    1
    अपने जुनून को कुछ उत्पादक में बदल दें। सभी मनोदशा खराब नहीं हैं - वास्तव में, बहुत से लोग अपने जुनून को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि, उनके बारे में अधिक जानने की और उनके लिए कड़ी मेहनत करने की कोशिश करता है। यदि आपको एक जुनून मिल गया है जो आपको उद्देश्य से भरता है, तो बहुत से लोग मानते हैं कि आप बहुत भाग्यशाली हैं उदाहरण के लिए, यदि आप खगोल विज्ञान में रहते हैं और सांस लेते हैं, और जो भी आप चाहते हैं, अपना समय पढ़ने और इसके बारे में सीखना है, तो आप इसे अपने सफल जुनून को सफल कर सकते हैं।
    • यद्यपि यह संभव है कि आपका जुनून किसी खगोल विज्ञान में एक डॉक्टरेट के रूप में प्रतिष्ठित के रूप में कुछ नहीं ले जाता है, आप अभी भी इसे उत्पादक बना सकते हैं। हो सकता है कि आप हस्तियों के गपशप से ग्रस्त हो और आप पीले प्रेस को पढ़ना बंद नहीं कर सकते। गपशप के बारे में ब्लॉग शुरू न करें या ट्विटर पर एक खाता खोलें, जिसे आपने सीखा है।
    • आप खुद को विकसित करने के लिए प्रेरणा के रूप में अपने जुनून का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति से घबराए हुए हैं जो आपको कभी नहीं दिखता है, तो शायद आप उन बुरी आदतों को बदलने का निर्णय लेते हैं जो आपको होते हैं। काम करने के लिए या सभी पाठ्यक्रम सामग्री पढ़ने के लिए सुबह में चलाने के लिए जल्दी उठने के लिए अपना कारण बनाओ ताकि आप कक्षा में कहने के लिए कुछ चालाक बना सकें।
  • एक जुनून चरण 13.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    2
    अपने जुनून को अपने सृजनशील म्यूज़ होने दें। यदि आपका जुनून एक व्यक्ति है, तो आप उस ऊर्जा का उपयोग कुछ सुंदर बनाने के लिए कर सकते हैं। इतिहास में सबसे अच्छा काम, कला और संगीत में से कुछ जुनून में निहित हैं। यदि कोई है जो आप के बारे में सोचना बंद नहीं करते हैं, तो अपने एकतरह प्यार को एक कविता, गीत या पेंटिंग में बदल दें।
  • एक जुनून चरण 14.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    3
    जिन लोगों के साथ साझा करने के लिए उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें एक जुनून एक समस्या की तरह लग सकता है जब तक आप लोगों को एक ही बात प्यार करता हूँ के एक समूह को खोजने के लिए आप जिस चीज़ से ग्रस्त हैं, संभावना है कि आप केवल एक ही नहीं हैं अन्य लोगों को ढूंढें जो आपसे प्यार करते हैं, जो आपसे प्यार करते हैं, ताकि वे जानकारी साझा कर सकें और इस बारे में बिना रोक के बोलने का अच्छा समय पाएं। भले ही आप एक निश्चित फुटबॉल टीम के सबसे कट्टरपंथी हैं या नहीं, आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन जो कुछ एक विशिष्ट अभिनेत्री दिखाई देती है या आप अपनी पसंदीदा गेम खेलने के लिए पूरी रात रहती हैं, वहीं अन्य लोग भी हैं जो यह भी करते हैं। ।
  • एक ऑब्जेक्शन चरण 15.jpeg जाओ शीर्षक छवि
    4
    अपने जुनून को आपकी दुनिया को सीमित करने न दें एक जुनून केवल एक समस्या है जब यह आपके सभी समय और ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए शुरू होती है, आपको कुछ नहीं छोड़ता है आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो वास्तव में जान सकते हैं कि बहुत अधिक कितना है यदि आपका जुनून आपको खुशी का कारण बनता है और आपके पास अब भी अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने और अपनी दोस्ती बनाए रखने का समय है, तो शायद इसे अपने पाठ्यक्रम को चलाने के लिए ठीक है। हालांकि, यदि यह आपको सीमित महसूस करता है, तो आग में ईंधन को जोड़ने से रोकें और अपने आप को एक पल के लिए कुछ और आनंद लेने का मौका दें।
  • Video: सफलता का जुनून। motivational video in success by hindi

    युक्तियाँ

    • अपने मनोदशा से अपना मन लेने के लिए नई चीजें करें, जैसे अपने दोस्तों के साथ लटकते हुए, किताब पढ़ना या संगीत वाद्ययंत्र खेलने के लिए सीखना।
    • इसे बाद में मत छोड़ो: इसे ले लो
    • यदि आवश्यक हो तो धीरे-धीरे बातें लें यह आवश्यक नहीं है कि आप अपना जुनून सूखा छोड़ दें
    • डरो या लज्जित न हों
    • इसे एक चुनौती के रूप में मान लें और उसे हार!

    चेतावनी

    • बहुत से लोगों के लिए जुनूनी-बाध्यकारी विकार और लत दोनों बहुत ही वास्तविक समस्याएं हैं यदि आप अपने जुनून को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और अपने आप को या अपने आसपास के लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, तो तुरंत एक पेशेवर की मदद लें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com