ekterya.com

जुनून और एक शौक के बीच अंतर कैसे करें

आपके पास कई शौक हो सकते हैं, लेकिन संभवतः आपके पास केवल एक या दो जुनून हैं मुख्य अंतर यह है कि जब आप गंभीरता से कुछ लेते हैं और आप इसके बारे में हमेशा गहन होते हैं यह एक निश्चित संकेत है कि यह जुनून है यदि आप एक गतिविधि करते हैं और आप बहुत ऊर्जावान नहीं हैं तो काफी आराम कर रहे हैं, तो संभावना है कि यह जुनून से अधिक एक शौक है। अपने शौकों में से कुछ का मूल्यांकन करने के लिए यह देखने के लिए कि आप वास्तव में उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं और फिर परीक्षाओं के कुछ तरीकों से यह जांचने का प्रयास करें कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं।

चरणों

भाग 1
अपना समय रोजगार का मूल्यांकन करें

एक जुनून और एक शौक चरण 1 के बीच अंतर पहचानें छवि
1
ध्यान रखें कि आपका दिमाग आमतौर पर कैसी है। जब आप गाड़ी चलाते हैं, तो सोएं या व्यायाम करने की कोशिश करें, समझें कि आपको सबसे ज्यादा क्या लगता है। यदि आप अपने आप को लगातार एक गतिविधि के बारे में सोचते हैं जब आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह जुनून हो सकता है
  • सामान्य तौर पर, जब आप अभ्यास करते हैं, या कुछ अन्य अवसरों पर शौक केवल आपके दिमाग पर कब्जा करते हैं जुनून पूरे दिन आपके सिर में रहते हैं और आप हमेशा उनमें से कुछ पहलुओं के बारे में सोचते हैं।
  • यदि आप हमेशा गेराज बिक्री और बचत दुकानों की तलाश कर रहे हैं, तो अपने ऑनलाइन विक्रेता खातों की जांच करें और खरीदार खोजने की कोशिश करें, प्रयुक्त किए गए उत्पादों को खरीदने और बेचने का आपके जुनून में से एक है।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 2 के बीच अंतर पहचानें छवि
    2
    जिस तरह से आप अपना समय बिताते हैं उसका मूल्यांकन करें ध्यान दीजिए कि आप किसी दिए गए दिन या पूरे सप्ताह के दौरान क्या करते हैं। एहसास करें कि आप प्रत्येक सत्र में सबसे अधिक बार या अधिकतम समय के लिए क्या करते हैं। सबसे अधिक संभावना है, जिन गतिविधियों में आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, वे शौक के बजाय जुनून होते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक हफ्ते के दौरान आप हर दिन गिटार बजाते हैं, दो दिन के टोकरी में अभ्यास शॉट्स, कविता 4 या 5 दिन के टुकड़े लिखते हैं और एक बार Xbox के साथ खेलते हैं। गिटार और कविता मुख्य उम्मीदवार हैं जो आपके जुनून हैं, जबकि बास्केटबॉल और वीडियो गेम आपके शौक हैं।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 3 के बीच अंतर पहचानें छवि

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (12) GET RICH - ISRAEL

    3
    क्षणों पर ध्यान दें जब समय जल्दी से गुजरता है। एक गतिविधि करने के बाद, ध्यान दें कि आपने हाल ही में घड़ी को देखा है। जब आप जुनून का पीछा करते हैं, तो आपको नहीं पता है कि बहुत समय बीत चुका है। आप इतना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि समय तेजी से चला जाता है यदि आप अक्सर घड़ी की जांच करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना एक शौक है
  • उदाहरण के लिए, बास्केटबाल का आधे घंटे एक लंबे समय की तरह लग सकता है, लेकिन गिटार पास की तार दो घंटे की तरह खेलने के दो घंटे क्योंकि यह एक जुनून है
  • एक जुनून और एक शौक चरण 4 के बीच अंतर पहचानें छवि
    4

    Video: मिट्टी खाने वाले की लिवर, किडनी को है खतरा । 2 दिनों में छुड़वाए मिटटी खाने की आदत child health tips

    एहसास जब आप एक गतिविधि करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को छोड़ दें काम और जिम्मेदारियों को पहचानें जिन्हें आपको करना है और पता है कि अगर कुछ लगातार रास्ते में हो। यदि आप अन्य चीजों से ऊपर एक विशेष गतिविधि का पीछा करते हैं जो आपको लगता है कि कार्य हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने जुनून का अभ्यास करना पसंद करते हैं
  • मान लीजिए आप एक शोध परियोजना पर काम कर रहे हैं। विषय के बारे में पढ़ने के बजाय, आप अपनी प्रस्तुति के लिए एकदम सही तस्वीर लेते हुए एक घंटे बिताते हैं। इस मामले में, फोटोग्राफी आपका जुनून है।
  • अगर गंदे व्यंजन सप्ताह के दौरान जमा होते हैं क्योंकि आप ड्रम खेलते हुए एक घंटे बिताते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि आप खेलने के बारे में भावुक हैं।
  • भाग 2
    अपने दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें

    एक जुनून और एक शौक चरण 5 के बीच अंतर पहचानें छवि
    1

    Video: HOW TO KEEP A MAN HAPPY - 5. A FRIEND #mathewhussey #injibs




    अपने आप से पूछें कि क्या गतिविधि आराम या तीव्र है गतिविधि को शुरू करना और थोड़ी देर बाद ऐसा करने के बाद, यह पता लगाएं कि आपको कैसा महसूस होता है। यदि आप मज़े कर रहे हैं और आप शांत महसूस करते हैं, तो यह सबसे शौक है। यदि आप लगभग गुस्सा, या कम से कम तीव्र या केंद्रित महसूस करते हैं, तो यह सबसे जुनून लगने की संभावना है।
    • यह असंभव लग सकता है, लेकिन जुनून आपको कुछ दुःखों का कारण बनते हैं। आप बहुत परवाह करते हैं इसलिए, जुनून का पीछा आम तौर पर एक आराम अनुभव नहीं है
    • शौक सुखद और मनोरंजक होते हैं, इसलिए जब आप एक शौक का अभ्यास करते हैं तो आपको शांत होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, बढ़ईगीरी की दुकान पर जाएं और कुछ का निर्माण शुरू करें। यदि आप बेहद केंद्रित हैं और आप परेशान महसूस करते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि आप बढ़ईगीरी के बारे में भावुक हैं अन्यथा, आप आराम महसूस करेंगे
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 6 के बीच अंतर पहचानें छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप गतिविधि में बेहतर होने की कोशिश कर रहे हैं। गतिविधि सामान्य से थोड़ा अधिक बार करो। यदि आप सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं या यदि आप पल का आनंद लेने के लिए ऐसा करते हैं तो ध्यान दें आप अपने शौक की तुलना में अपने जुनूनों पर कड़ी मेहनत करेंगे।
  • एक व्यक्ति जुनून में बेहतर होने के लिए कड़ी मेहनत करता है, लेकिन एक शौक के साथ मज़ा आने से संतुष्ट महसूस करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा नए व्यंजनों को चुनते हैं जो आपको चुनौती देते हैं, तो यह जुनून है यदि आप बार-बार दालचीनी रोल बनाना चाहते हैं तो यह एक शौक है।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 7 के बीच अंतर पहचानें छवि
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या गतिविधि आपके मूल्यों और विश्वासों से संबंधित है अपने जीवन, समाज या आपके विश्वास या विश्वास प्रणाली के बारे में आपके मूल्यों की एक सूची बनाएं। फिर, उन गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको लगता है कि जुनून हो सकता है अगर किसी भी क्रियाकलाप आपके पास मानों से मेल खाती है, तो वे जुनूनें हैं।
  • इसके लिए थोड़ा सोच की आवश्यकता है, इसलिए सूचियों की समीक्षा करने के लिए खुद को समय दें।
  • उदाहरण के लिए, आप हॉकी के रूप में लंबी पैदल यात्रा, गायन और वीडियो गेम सूचीबद्ध कर सकते हैं आप साहसी होने, स्वस्थ रहने, सौंदर्य की प्रशंसा और मूल्यों के रूप में प्रौद्योगिकी से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, हाइकिंग इन मूल्यों के अनुरूप है, इसलिए यह जुनून होगा।
  • भाग 3
    अपने शौक को परीक्षा में रखो

    Video: माता पार्वती की संपूर्ण कथा | Devi Parvati Katha | Goddess Parvati Story | Hindu Rituals

    एक जुनून और एक हॉबी चरण 8 के बीच अंतर पहचानें छवि
    1
    किसी को अपने संभावित जुनून के बारे में बताएं, और उन्हें एक राय देने के लिए कहें ऐसी कोई चीज चुनें जो आपको लगता है कि एक जुनून है, और इसके बारे में किसी मित्र से बात करें। जब आप बात करना समाप्त करते हैं, तो उससे पूछें कि क्या विषय के बारे में बात करते समय आपको तीव्र या आकस्मिक लग रहा था। यदि आप लंबे समय से बात करते हैं और आपका मित्र आपको बताता है कि आप इसके बारे में गहन थे, तो यह एक संकेत है कि यह जुनून है।
    • जब आप अपने जुनून के बारे में बात करते हैं, तो आप ज़ोर से, तेज और अधिक बोल सकते हैं विषय के बारे में बात करते समय आप चिंतित होंगे। आप उत्साहित ध्वनि देंगे और आप बात करना बंद नहीं करना चाहते हैं।
    • अगर यह आपको बताता है कि आपको बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है या एक समान वर्दी टोन नहीं दिखता है, यह एक शौक है एक शौक से जुनून के बारे में बात करते समय आपको अधिक उत्साह महसूस होगा।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 9 के बीच अंतर पहचानें छवि
    2
    गतिविधि के एक सप्ताह का ब्रेक लें आप हर हफ्ते या हर कुछ दिन करते हैं, और यह करना बंद करो पहचानें। यदि आप हर दिन इस गतिविधि के बारे में सोचते हैं, तो आप इसे याद करते हैं और कुछ भी करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, आपको सिर्फ जुनून मिला है अगर आप इसे बंद करने के लिए परेशान नहीं करते हैं, तो यह सबसे शौक है।
  • अगर आप हर बुधवार को फ्रिसबी खेलते हैं, तो इस हफ्ते ऐसा मत करो। यदि आप उस समय किसी अन्य गतिविधि के साथ बिताते हैं और आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह एक शौक है
  • जिस फिल्म की आप सवारी कर रहे हैं उसके संपादन से ब्रेक लें यदि 2 दिनों के बाद आप स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते हैं क्योंकि आप कंप्यूटर के सामने होना चाहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह जुनून है।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 10 के बीच अंतर पहचानें छवि
    3
    एक प्रश्नावली एक उद्देश्य गाइड के रूप में पूछिए। मानकीकृत प्रश्नों की एक श्रृंखला का जवाब देकर आपके अलावा एक मत प्राप्त करें गतिविधि के बारे में अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें आप प्रश्नों की एक श्रृंखला का जवाब देकर और केवल अपने विचारों पर विचार न करके इसका एहसास कर पाएंगे।
  • इस तरह की एक प्रश्नावली आपको संदेह के बिना नहीं बता सकती है अगर कोई गतिविधि जुनून या शौक है। हालांकि, यह आपको अपने खुद के होने की तुलना में गतिविधि के बारे में अधिक उद्देश्य बनाने के लिए मजबूर करता है।
  • स्पैरिटी ऑन फायर, गुडनेट और सशुल्क भुगतान की वेबसाइटें विभिन्न प्रकार की प्रश्नावली प्रस्तुत करती हैं जो आपके पास बेहतर विचार हैं कि शौक किस प्रकार के जुनून हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com