ekterya.com

कैसे एक खुशहाल जीवन है

कुछ लोग प्रकृति से खुश हैं, जबकि दूसरों को अपने रोज़मर्रा के जीवन में कुछ हद तक खुशी मिलती है। इससे आपको आश्चर्य होगा कि क्या खुशी का रहस्य है या अगर कुछ लोग सिर्फ एक खुश चरित्र के साथ पैदा हुए हैं। आप खुश रहने के लिए चुन सकते हैं और आप इसे हासिल कर सकते हैं चाहे बाहर की दुनिया में क्या हो। इस बिंदु के बारे में महान बात यह है कि, एक बार जब आप पूरी तरह से इसे प्राप्त करने के तरीके को समझ गए, तो आप जानबूझकर खुशी की स्थिति जीने का विकल्प चुन सकते हैं जब भी आप चाहते हैं

चरणों

भाग 1

खुशी चुनें
लीड अ हपेयर लाइफ चरण 1 नामक छवि
1
निर्णय लें कि आप खुश रहना चाहते हैं सामान्य सुख की स्थिति प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले खुशी का सुख प्राप्त करना होगा। इसके लिए यह भी आवश्यक होगा कि बाहरी कारकों के बावजूद आप खुश होने के लिए प्रतिबद्ध हों यह महत्वपूर्ण होगा कि आप जानबूझकर मनोवृत्ति या असंतोष के बदले खुशी को बढ़ावा देने वाले व्यवहारों और व्यवहारों को चुनने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • कुछ सकारात्मक मनोविज्ञान में विशेषज्ञता वाले पेशेवरों का मानना ​​है कि खुश लोगों का पहला निर्णय खुश होने का इरादा विकसित करना है।
  • एक बार जब आप इस इरादे को विकसित कर लेंगे, तो वहां विशिष्ट उपाय किए जाएंगे जिन्हें आपको इसे बनाए रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप उन वातावरणों में समय बिता सकते हैं जो आप को खुश करते हैं और उन लोगों से बचते हैं जिन्हें आप अधिक चुनौतीपूर्ण मानते हैं
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    हर दिन एक "आभार पत्रिका" लिखें उस पल में आप जिस चीज का आभारी रह रहे हैं उसे लिखने के लिए प्रतिदिन 10 से 15 मिनट रिज़र्व करें कृतज्ञता सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने और नकारात्मक लोगों को ब्लॉक करने की प्रवृत्ति होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक ही समय में असंगत भावनाओं का अनुभव करना मुश्किल है। आप परस्पर विरोधी और अल्पकालिक भावनाएं हो सकती हैं जो एक-दूसरे के बहुत करीब आ जाएंगी, और इससे आप महसूस कर सकते हैं कि वे एक साथ होते हैं। हालांकि, यह संभावना नहीं है कि वे एक ही समय में पाएंगे। इसलिए, जितना अधिक आप एक भावना पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जितना कम आप अन्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस तरह, यदि आप अपने जीवन के लिए शुक्रिया अदा करते हुए अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आप ईर्ष्या, असंतोष या अन्य नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की कम और कम संभावनाएं प्राप्त करेंगे।
  • कृतज्ञता आपको सकारात्मक लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा जो आपको अधिक खुश करने में मदद करेगी, और अपने जीवन में अधिक सुखद अनुभव पैदा कर सकेंगे।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक आभार महसूस करते हैं वे बीमारियों और मनोवैज्ञानिक आघातों से अधिक तेज़ होते हैं।
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लोगों और स्थितियों में अच्छे के लिए देखो खुश लोग परिस्थितियों के सकारात्मक पहलुओं और उनके आसपास के अन्य लोगों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं। ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि सबसे निराशाजनक व्यक्तियों में कुछ सकारात्मक गुण हैं
  • यदि आप किसी व्यक्ति की व्यक्तित्व की नकारात्मक विशेषता जानते हैं, तो आपको इस व्यक्ति के बारे में सभी अच्छी चीजों पर विचार करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपको जुनूनी तरीके से परेशान किया जाता है जिसमें कोई खुद के बारे में बात करता है, तो यह याद रखना उपयोगी हो सकता है कि वह कितना मेहनती हो सकता है जब दूसरों ने उसे सहायता के लिए कहा।
  • अन्य सकारात्मक लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर ले जाने के लिए हर संभव प्रयास करें अनुसंधान ने पाया है कि जो लोग अन्य खुश लोगों के साथ समय व्यतीत करते हैं वे भविष्य में उस तरह के अनुभव की संभावना रखते हैं।
  • बुरे मूड में किसी के करीब होने के नाते, आपको उस समय सकारात्मक व्यक्तित्व गुण प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है। हालांकि, आप खराब-स्वभाव वाले व्यक्ति से निपटने पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए इन चरणों को उठा सकते हैं:
  • गहरी साँस लेने का प्रयोग करें: नाक के माध्यम से गहन साँस लें, ताकि आप अपने मध्य भाग में हवा भेज सकें। फिर मुंह से धीमापन के साथ एक्स्पिलस्लाल आपको अपनी हर सांस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसे जितनी बार जरूरी आवश्यक रूप से दोहराएं जब तक आप इस खराब-स्वभाव वाले व्यक्ति के केंद्रों और प्रभावों से मुक्त महसूस न करें।
  • एक शब्द पर ध्यान केंद्रित करें: एक शब्द चुनें जिसे आप खुश रखने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप अपने दिमाग में कल्पना कर सकते हैं कि यह एक सफेद दीवार पर लिखा है, और कल्पना करें कि आप इसे देखेंगे। आप इसका उच्चारण करने के लिए भी चुन सकते हैं। आपको "दया" या "प्रेम" जैसे शब्दों को चुनना पड़ सकता है ताकि आपको याद दिलाया जा सके कि यह व्यक्ति अक्सर मूडी है क्योंकि वह खुश नहीं है। ये ठोस अनुस्मारक आपको अधिक दयालु व्यवहार बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं।
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ करो जो आपको बहुत पसंद है जो लोग अपने जीवन से संतुष्ट हैं आम तौर पर सामान्य रूप से अधिक खुशी महसूस करते हैं। अक्सर, कुछ ऐसा करने का सरल कार्य जो अच्छा लगता है, वह जीवन में संतुष्टि और खुशी की भावनाओं को बढ़ाएगा। इसलिए, आपको अपने पसंदीदा गायन से गुजरने वाले या अधिक बेतरतीब ढंग से काम करना, जैसे महीने भर के लिए देश भर में गाड़ी चलाते समय, अपनी कार रेडियो पर वॉल्यूम को बदलना जैसे कुछ आसान है, आपको अभ्यास करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करना चाहिए। गर्मी।
  • जब आपको ऐसी गतिविधियां करने में खुशी होगी जो आप जानते हैं कि आप मजा लेते हैं, लेकिन अगर आप अज्ञात से अपने आप को उजागर करते हैं, तो यह आपके जीवन में संतुष्टि भी बढ़ा सकती है। अगर आप ऐसा कुछ करते हैं जो आप हमेशा कोशिश करना चाहते हैं, तो आप इस सनसनी को अधिक तीव्रता से अनुभव कर पाएंगे, लेकिन इससे आपको थोड़ा आराम मिलता है। यदि आप हमेशा ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको इसे करने की कोशिश करनी चाहिए-चाहे कोई कराओके रात में भाग लेना या मनोरंजन पार्क में ज़िप लाइन का उपयोग करना है
  • आपकी पसंदीदा गतिविधियों कानूनी और रचनात्मक होनी चाहिए, इस प्रकार अनपेक्षित परिणामों से बचें।
  • लीड अ हपेयर लाइफ चरण 5 नामक छवि
    5
    इससे बचें जो आपको खुश नहीं करता चुनें कि आप क्या पसंद करते हैं और क्या न करें, जब भी संभव हो। खुश लोगों को पता है कि वे चुन सकते हैं और उन अनुभवों को बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो वे आनंद लेते हैं।
  • जाहिर है, ऐसे समय होंगे जब आपको उन गतिविधियों को पूरा करना पड़ सकता है जिन्हें आप मज़ेदार नहीं मानते हैं। आपका लक्ष्य एक ऐसी गतिविधि करने के लिए होना चाहिए जो अधिक सुखद लगता है, लेकिन आप महत्वपूर्ण बदलाव करना सीखेंगे, जब तक कि आप आवश्यक परिवर्तन लागू नहीं कर सकें। ध्यान रखें कि खुशी कुछ ऐसा है जिसे चुना जा सकता है यहां कुछ कदम हैं जिन्हें आप कम अनुकूल वातावरण में भी खुश रखने के लिए ले सकते हैं:
  • हास्य का उपयोग करें यदि आप चीजों के मजेदार पक्ष की पहचान कर सकते हैं तो आप जीवन का अधिक आसानी से आनंद ले सकते हैं
  • किसी से बात करने के लिए खोजें, ताकि आप तनाव और तनाव को दूर कर सकें इन बातचीत में, आपको यह भी उल्लेख करना चाहिए कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। सबसे खुश लोग बहुत आशावादी हैं यदि आप अपने दृष्टिकोणों के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके सुखों के स्तर को बढ़ाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • आपको उन गतिविधियों को करना होगा जिन्हें आप आनंद नहीं लेते हैं, जब आप उन्हें नहीं पसंद करते हैं।
  • याद रखें कि इससे आपको बेरहमी से व्यवहार करने की अनुमति नहीं मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नौकरी छोड़ देते हैं, जिसे आप आय का दूसरा स्रोत न चाहें पसंद करते हैं, तो आप और भी दुखी होने की संभावना है। इसके बजाय, आपको दूसरे नौकरी की तलाश करनी चाहिए कुंजी आपको सच्चाई को अपनाने के लिए होगी जो आपसे प्यार करते हैं और करीब हो जाएंगे। अनावश्यक प्रतीत होने वाले महत्वपूर्ण दायित्वों से बचने का सरल कार्य हानिकारक परिणाम उत्पन्न कर सकता है।
  • लीड अ हपेयर लाइफ चरण 6 नामक छवि
    6
    कम से कम एक व्यक्ति को प्रतिदिन सहायता करें यदि आप दूसरों के साथ परोपकारी हैं, तो इससे आपकी खुशी आपके जीवन के आसपास होगी। इसके अलावा, न्यूरोसाइंस में पढ़ाई से पता चला है कि जब लोग दूसरों के लिए कुछ अच्छा करते हैं तो मस्तिष्क के सुख से संबंधित क्षेत्रों को सक्रिय किया जाता है इसलिए, यदि आप अन्य लोगों के लिए कुछ प्रकार करते हैं, तो आप जीवन में एक खुशहाल अनुभव का आनंद ले सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप उस व्यक्ति की मदद कैसे करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा दूसरे शब्दों में, आपको परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण या असाधारण काम नहीं करना होगा। यहां तक ​​कि छोटे एहसान आपको खुश कर सकते हैं
  • आप स्वयंसेवक काम कर सकते हैं, धन या वस्तुओं का दान कर सकते हैं, किसी को उपहार देने के लिए कोई छोटा उपहार खरीद सकते हैं, करुणा दिखा सकते हैं या कुछ अन्य परोपकारी संकेत प्राप्त कर सकते हैं।
  • दायित्व के कृत्यों का पालन न करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि मित्रतापूर्ण इशारा अन्य व्यक्ति को डूब नहीं करता है। यदि आप इनमें से किसी भी परिस्थिति से नहीं मिलते हैं, तो परोपकारी व्यवहार बोझ बन जाएगा और अब आपको खुश नहीं होगा।
  • लीड अ हपेयर लाइफ चरण 7 नामक छवि
    7
    माफ करना मुझे माफी आपको एक स्थिति या किसी व्यक्ति के आसपास होने वाली सभी कड़वाहट को भूल जाने का अवसर देगा। यदि आप अपने आप को इस भावनात्मक आरोप से मुक्त करते हैं, तो आप जीवन में अधिक से अधिक खुशी का अनुभव कर सकते हैं। ध्यान रखें कि माफी का उद्देश्य उस व्यक्ति का लाभ नहीं होगा, जिसने आपको अपमानित किया है, लेकिन आपको मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दर्द उत्पन्न करने वाली नकारात्मक भावनाओं से मुक्त होना है। नतीजतन, आप अधिक खुशी महसूस कर सकते हैं। यह क्षमा करने के लिए एक अच्छी रणनीति है:
  • सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप नाराज हैं क्षमा करने के लिए यह पहला कदम होगा आप इस कारण भी लिख सकते हैं कि आपको ऐसा क्यों लगता है, ताकि आपके पास सटीक धारणा हो।
  • निर्धारित करें कि इस घटना ने आपकी मदद कैसे की है सभी स्थितियों में सीखने का अनुभव होगा यदि आप यह पहचान कर सकते हैं कि आपने अनुभव से कुछ सीखा है (यहां तक ​​कि कठिन तरीके से), तो यह दूसरों को क्षमा करने की प्रक्रिया को बहुत सुविधाजनक बनाती है अपने आप से सवाल पूछिए "मैंने इस अनुभव से क्या सीखा है?" और उत्तर पर प्रतिबिंबित कुछ मिनट बिताएं। उदाहरण के लिए, क्या आपने हमेशा एक बैकअप योजना हासिल कर ली है?
  • आप जिस व्यक्ति से नाराज हैं उसके बारे में सोचें याद रखें कि वह इंसान है और हम सब गलतियां करते हैं और समय-समय पर गलत निर्णय करते हैं। अपने कार्यों के कारण के बारे में चिंतन करें यदि आप उस व्यक्ति के रूप में उस व्यक्ति के रूप में सोचते हैं जो कुछ पहलुओं में समस्याएं हैं, तो किसी के प्रति कोई परवाह नहीं करने के बदले आप माफ करने के लिए और अधिक इच्छुक हो सकते हैं।
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    क्रोध को शांत करने के लिए दया दिखाता है आप जिस व्यक्ति से नाराज हैं उसके साथ आप में क्या समान है उसका पता लगाएं हो सकता है कि वे एक ही संगीत पसंद है, एक ही फिल्मों की तरह ही पड़ोस में रहते हैं, की तरह पोशाक की एक शैली है, एक ही चर्च जाते हैं, या जो एक ही स्कूल में भाग लेने बच्चे हैं। यदि आप समानताओं की पहचान करते हैं, तो यह आपको अधिक करुणा महसूस करने में मदद करेगा। अनुसंधान से पता चलता है कि समान गति से उंगलियों के साथ शोर बनाने के रूप में सरल रूप से कुछ भी अनुकंपा व्यवहार में सुधार होता है। इसलिए, आपको उन समानताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो वे साझा करते हैं, अंतर के बजाय।
  • Video: खुशहाल जीवन जीने का सही तरीका | Motivational Story in Hindi

    लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सभी राक्षस को भूल जाओ सभी राक्षस को भूलने का सचेत निर्णय लें। असंतोष के बिना जीवन आपको अधिक संतुष्टि महसूस करने की अनुमति देगा। चुनें कि आप व्यक्ति को बताना चाहते हैं या यदि आप निजी में इस नाराजगी को छोड़ना पसंद करते हैं
  • याद रखें कि अगर आप माफ नहीं करते हैं, तो इससे आप इन नकारात्मक विचारों को ध्यान में रखेंगे। यदि ऐसा होता है, तो आप अपमान के बारे में सोचने के लिए ऊर्जा की एक बड़ी राशि देते हैं जो दूसरों ने आपके खिलाफ किया है, जिससे अधिक भावनात्मक संकट पैदा हो जाएगा। इसलिए, सबसे समझदार चीजों को भूलना भूलना होगा।
  • यदि आप भूलते हैं और असंतोष को भूल जाते हैं, तो इसमें कई स्वास्थ्य लाभ होंगे, जैसे कि आपके दिल और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य में सुधार, चिंता कम करने और अवसाद के कम लक्षण।
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने रिश्ते को पोषण करें आपको उन लोगों के लिए कुछ समय देना चाहिए जो आपके सबसे निकट हैं। खुशी पर शोध के मुख्य निष्कर्षों में से एक यह है कि सामाजिक बांड उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए, आपको दोस्ती और स्वस्थ संबंधों को प्राथमिकता देना चाहिए। ये कुछ कारण हैं क्योंकि रिश्ते लोगों को खुश करते हैं:
  • ये उन्हें पहचान की भावना देते हैं।
  • दूसरों के करीब होने पर लोगों को अधिक मिलनसार महसूस होता है
  • भौतिक वस्तुओं के बजाय लोग रिश्तों के माध्यम से अधिक सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं
  • छवि का शीर्षक लीड अ हपेयर लाइफ चरण 11
    11
    नौकरी और महत्वपूर्ण गतिविधियां करें लोग अक्सर जब वे महसूस करते हैं कि वे अपने वातावरण में हैं या विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में सबसे अच्छा महसूस करते हैं। आपको उन कार्यों को लेना चाहिए जिन्हें आप पसंद करते हैं और आपको संतुष्टि की भावना देते हैं। ज्यादातर लोगों को जीवन में और अधिक पूरा महसूस होता है अगर वे ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करते हैं जो उन्हें बढ़ने की अनुमति देती हैं। इसके अलावा, एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग "कामकाज" (एक साधारण नौकरी के बजाय) के रूप में अपना काम मानते थे, वे जीवन में अधिक संतुष्टि महसूस करते थे।
  • भाग 2

    खुशी के लक्ष्य विकसित करें

    Video: कैसे बनाये अपने जीवन को खुशहाल Satsang by Param Sant Baba Fakir Chand ji Maharaj

    लीड अ हपेयर लाइफ स्टेप 12
    1
    लिखो क्या आप खुश कर सकते हैं आप जो सोचते हैं उसे प्रतिबिंबित करें जीवन में आपको खुश कर सकता है ज्यादातर लोग संकेत देते हैं कि वे चाहते हैं खुश रहो, लेकिन वे उस शब्द के सटीक अर्थ की पहचान नहीं कर सकते हैं। खुशी हर एक के लिए रिश्तेदार और अलग है यदि आप अपने मूल्यों पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो यह आपको पहचानने के लिए एक शानदार तरीका होगा कि आप क्या कर सकते हैं। ये कुछ सवाल हैं जो आप अपने मूल्यों की पहचान करने के लिए खुद से पूछ सकते हैं:
    • यदि आप अपने समुदाय या पर्यावरण में एक चीज़ बदल सकते हैं, तो क्या होगा?
    • क्या आपके जीवन में एक क्षण रहा है जिसे आपने वास्तव में संतोषजनक माना?
    • अगर आपके घर में आग लगती है, तो 3 ऑब्जेक्ट्स क्या हैं जिन्हें आप बचाएंगे (ध्यान दें कि सभी लोग और जानवर सुरक्षित हैं)?
    • यदि इन सवालों के जवाबों से कोई भी विषय उठता है, तो निर्धारित करें कि लक्ष्य के बारे में कोई सुराग हो सकता है जो आपको यथासंभव खुश और संतुष्ट महसूस कर सकता है।
    • क्या आप सबसे अधिक प्यार करते हैं? क्या आप उनके बारे में बात करते समय भावनात्मक महसूस करते हैं?
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    देखिए लक्ष्यों। यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आपको क्या खुश कर सकता है, तो यह कुछ लक्ष्य निर्धारित करने का समय होगा। यह वह नक्शा होगा जो आपको उस बिंदु से ले जाएगा जहां आप तक पहुंचना चाहते हैं। वे आपको केंद्रित रहने में सहायता करेंगे, ताकि आप जो भी सोच सकें वह आप को पूरा कर सकें।
  • लक्ष्यों को विशिष्ट होना चाहिए, क्योंकि आप उन्हें माप सकते हैं। उन्हें समय की एक अवधि भी होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, "मैं खुद को और अधिक प्राथमिकता देना चाहता हूं," ऐसा कुछ कहने के बजाय, "मैं इस माह की शुरुआत में महीने में एक महीने में मालिश करवांगा।"
  • आपको उन्हें सकारात्मक तरीके से तैयार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, "मैं वजन कम नहीं होगा" के बजाय "मैं अपना वजन रखने वाला हूं" ऐसा कुछ कहना बेहतर होगा उल्लेख करने से बचें कि "नहीं" आप क्या करने जा रहे हैं सकारात्मक शब्दों के साथ लक्ष्य नकारात्मक व्यक्तियों की तुलना में अधिक बार प्राप्त किया जा सकता है।



  • लीड ए हैप्पीर लाइफ चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    संदर्भ अंक की पहचान करें। यदि लक्ष्य महान हैं, तो यह भारी और अप्राप्य लग सकता है यदि आप बेंचमार्क सेट करते हैं, तो यह उन्हें अधिक प्राप्त करने योग्य बनाने का सबसे प्रभावी तरीका होगा। आप उन्हें सेट कर सकते हैं यदि आप बड़े लक्ष्यों को छोटे चरणों में विभाजित करते हैं। छोटे लक्ष्य या कदम आपको ट्रैक पर रहने में मदद कर सकते हैं, इसलिए आपको डर नहीं पड़ेगा या छोड़ देना नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने परिवार को छुट्टी पर ले जाने से आपको खुशी मिलती है आपका लक्ष्य प्रत्येक वर्ष जुलाई के महीने के लिए आपके बचत खाते में कम से कम राशि हो सकता है। इस राशि को प्राप्त करने के लिए जून के पहले तक प्रतीक्षा करने के बजाय, आप मासिक या साप्ताहिक संदर्भ अंक सेट कर सकते हैं। एक उचित प्रत्येक सप्ताह अपने खाते में $ 100 जमा करने के लिए हो सकता है।
  • एक अन्य उदाहरण यह होगा कि आप 10 महीनों में 9 किलो (20 पौंड) खोना चाहते हैं। एक उचित बेंचमार्क प्रति माह 1 किलोग्राम (2 एलबी) खोना होगा।
  • इस विधि को कभी-कभी लक्ष्य विभाजन के रूप में संदर्भित किया जाता है
  • लीड अ हपेयर लाइफ चरण 15
    4
    एक कार्य योजना विकसित करें लक्ष्य बनाना और फिर उन्हें प्राप्त करने के लिए कदम उठाते हुए दो बहुत अलग चीजें हैं हालांकि, उन्हें पहचानने के बाद उनको पहचानने का समय होगा यह मत भूलो कि आपका निर्णय खुश होना हमेशा आपके लिए एक पूर्ण प्राथमिकता होना चाहिए।
  • अपने लक्ष्य या संदर्भ के बिंदु तक पहुंचने के लिए हर कदम उठाए जाने के लिए प्रत्येक चरण लिखें।
  • यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उन संभावित बाधाओं की पहचान करें जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक सकें। जिस तरह से आप उन पर काबू पाने करेंगे अग्रिम में निर्धारित करें। जब भी आवश्यक हो तब आप अपने परिवार और दोस्तों से मदद के लिए पूछ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका लक्ष्य एक महीने में 1.5 किलोग्राम (3 एलबी) खोना है और आपके कार्य योजना में सुबह की सैर शामिल है यदि आप जानते हैं कि आप देर से सोते हैं, तो शायद आप रात की पैदल दूरी को शामिल करने की योजना को संशोधित कर सकते हैं। आप अपने परिवार से मदद के लिए भी पूछ सकते हैं और सुबह मज़ेदार परिवार की गतिविधि चला सकते हैं।
  • Video: खुशहाल जीवन जीने का तरीका | Secrets of How to Live Positive and Beautiful Life

    छवि का शीर्षक लीड अ हपेयर लाइफ चरण 16
    5
    अपने लक्ष्यों को लिखें उन्हें ध्यान में रखते हुए अपने लक्ष्यों और कार्य योजना को समेकित करें। अनुसंधान ने पाया है कि स्कोरिंग लक्ष्यों से, लोगों को उन्हें प्राप्त करने की अधिक संभावना है।
  • इस तकनीक की प्रभावशीलता को कम मत समझो। कई मीडिया 1 9 7 9 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन का संदर्भ देते हैं। इस अध्ययन को ढूंढना मुश्किल है, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि प्रतिभागियों के 3% जो अपने लक्ष्यों को हासिल करते हैं, वे कक्षा के शेष 97% से 10 गुना अधिक अंक प्राप्त करते हैं।
  • आपको हर दिन अपने लिखित लक्ष्यों की समीक्षा करनी चाहिए, ताकि वे आपके मन में ताजा रहें।
  • छवि का शीर्षक लीड अ हपेयर लाइफ चरण 17
    6
    अपने भीतर के आलोचक को मौन करें यह अनिवार्य होगा कि आपके भीतर के समीक्षक उभर आएंगे जैसे आप अपने लक्ष्यों की पूर्ति में आगे बढ़ेंगे। आप इस आंतरिक आवाज की पहचान करने में सक्षम होंगे, क्योंकि यह आम तौर पर गंभीर और पराजित है। अगर आपको अपने लक्ष्यों और आपकी खुशी की पूर्ति के बारे में संदेह है, तो यह संभव है कि प्रभारी व्यक्ति आपके अंदरूनी आलोचक है।
  • जब भी आप अपने आप को आलोचना शुरू करते हैं, तब आपको अधिक सकारात्मक विचार प्राप्त करने के लिए तत्काल अपने आप को बताना चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ कहने की बजाय "मैं वास्तव में बुरा हूं क्योंकि मैं इस हफ्ते के बेंचमार्क तक नहीं पहुंचता हूं," आप कह सकते हैं "मैंने इस सप्ताह कुछ नया सीखा है। यह एक छोटी सी बाधा है जो सीखने का अनुभव बन गया है। "
  • यह आंतरिक आलोचक एक वास्तविक आवाज नहीं होगा जो आप अपने कानों से सुन सकते हैं, लेकिन उन विचारों का एक सेट जो आपके मन पर आक्रमण करेंगे। यह बचपन से संचित भय के कारण उत्पन्न होता है।
  • भाग 3

    अपने शारीरिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करें
    लीड ए हैप्पीर लाइफ स्टेप 18 नामक छवि
    1
    अक्सर व्यायाम करें यह ज्ञात है कि शारीरिक व्यायाम करते समय जारी होने वाले एंडोर्फिन की वजह से व्यायाम तुरंत खुशी बढ़ाता है। लगातार व्यायाम खुशी और आत्मसम्मान बढ़ता है, और चिंता और तनाव कम कर देता है क्या अधिक है, एक अध्ययन से पता चला है कि निरंतर व्यायाम उसी हद तक खुशी को बढ़ा सकता है जितना कि एंटीडिपेसेंट दवाएं।
  • लीड ए हैप्पीर लाइफ चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    पर्याप्त आराम करो खुशी प्राप्त करने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आपको पर्याप्त नींद मिले। इसके अलावा, नींद की कमी मस्तिष्क को संशोधित कर सकती है और भावनाओं और क्रोध को नियंत्रित करने में समस्या उत्पन्न कर सकती है। कुछ शोध यह भी इंगित करता है कि नींद का अभाव अवसाद, आत्महत्या और लापरवाह व्यवहार से संबंधित है। यदि आप लंबे समय तक सोते हैं, तो यह आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने और खुश महसूस करने में आपकी मदद करेगा।
  • लीड अ हपेयर लाइफ स्टेप 20 नामक छवि
    3
    स्वस्थ भोजन खाएं आधुनिक अमेरिकन आहार आमतौर पर शर्करा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और वनस्पति तेलों से बना होता है। हालांकि, अनुसंधान ने इसके बीच संबंध और अधिक दुखी, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के अनुभव को शुरू करना शुरू कर दिया है। अधिक खुशी महसूस करने के लिए, जो खाद्य पदार्थ आपको खाते हैं उन्हें आपके मनोदशा के नियंत्रण को प्रोत्साहित करना चाहिए। ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें स्वस्थ उत्पादों का चयन करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए:
  • पोषक तत्वों (जैसे शंख, नट और साबुत अनाज के रूप में) में रिच अद्भुत खाद्य पदार्थ जो मूड को प्रभावित करता है रक्त, में शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए कर रहे हैं।
  • ओमेगा -3, डीएचए और ईपीए जैसे स्वस्थ वसा मस्तिष्क संबंधी विकारों से मस्तिष्क की रक्षा करते हैं।
  • एंटीबायोटिक दवाओं या अन्य हानिकारक हार्मोन के बिना चिकन और बीफ़ खाएं जो आपकी खुशी को प्रभावित कर सकते हैं। आपको खाना लेबल पढ़ना चाहिए
  • लीड अ हपेयर लाइफ चरण 21
    4
    अपने आप को खुश ध्वनि और सकारात्मक गंध के साथ चारों ओर से चारों ओर। आपकी इंद्रियां आपकी खुशी को प्रभावित करती हैं - विशेष रूप से गंध और सुनवाई। अपने घर या कार्यालय में एक खुश वातावरण रखने के लिए संगीत को चलाएं। इसके अलावा, जब आपके पास अपनी खुशी को जल्दी से बढ़ाने की ज़रूरत होती है, तो आपके पास गंध करने के लिए हाथों पर आवश्यक तेल होते हैं
  • भाग 4

    अभ्यास मानसिक पूर्णता
    लीड अ हपेयर लाइफ चरण 22
    1
    मानसिक पूर्णता का लक्ष्य जानें मानसिक पूर्णता एक परिदृश्य और परिस्थितियों पर विचार-विमर्श करने की प्रक्रिया है। इससे आपको भविष्य की चिंता पर ध्यान दिए बिना या नकारात्मक अतीत को फिर से मुहैया किए बिना अपने वर्तमान माहौल में होने वाले सभी अच्छे पर ध्यान देना होगा। यह दिखाया गया है कि ये तकनीक सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाती है और तनाव को बहुत प्रभावी ढंग से कम करती है। क्या अधिक है, एक अध्ययन में पाया गया कि मानसिक पूर्णता चिकित्सा अवसाद का इलाज करती है और पतन के रूप में प्रभावी ढंग से एंटीडिपेंटेंट को रोकती है।
  • लीड अ हपेयर लाइफ चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह वर्तमान क्षण में रहता है चीज़ें और गतिविधियों का आनंद लेने के लिए समय निकालें जो आपको पसंद हैं शायद आप एक स्वादिष्ट केक खाने या अच्छा बुलबुला स्नान में आराम करना पसंद करते हैं - किसी भी तरह से आपको इसका आनंद लेने के लिए कुछ समय लेना चाहिए।
  • जो लोग दिन के कुछ मिनट बिताते हैं, वे सक्रिय रूप से जल्दी से बाहर ले जाने वाली गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं (जैसे नाश्ता करना, चाय पीना या ट्रेन पर चलना), खुश रहना और कम अवसाद के लक्षण हैं आप भी खुश रहेंगे यदि आप कुछ क्षण व्यतीत करते हैं जो आपके साथ हुई सभी सकारात्मक चीजों को याद करते हैं और इसके लिए कृतज्ञता व्यक्त करते हैं।
  • वर्तमान में अब है जो कुछ भी इस समय नहीं होता वह भविष्य या अतीत का हिस्सा होगा। यहां तक ​​कि अगर कोई घटना 10 मिनट के बाद होगी, तो वह वर्तमान क्षण का हिस्सा नहीं होगा। यदि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इससे आप समस्याओं का हल ढूंढ सकते हैं या वर्तमान में अनुभव वाले सुखद अनुभव को सुधार सकते हैं।
  • यदि आपके पास मुश्किल दिन है तो भी वर्तमान में रहने की कोशिश करें। मुश्किल अनुभव से बचने की कोशिश करने के बजाय, आपको इस पल के अच्छे का आनंद लेने पर ध्यान देना चाहिए। आराम से होने पर, आप हालात को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक बदलावों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, चीजों की इच्छा से विचलित होने की बजाय अलग-अलग हो सकता है।
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ स्टेप 24

    Video: बेलपत्र से कैसे बना सकते हैं दाम्पत्य जीवन को खुशहाल ? | Pandit Bhushan Kaushal | Astro Tak

    3
    पहचान के बिना नकारात्मक बातचीत स्वीकार करें। ऐसे समय आएंगे जब आप एक अप्रिय अनुभव अनुभव करेंगे, और इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप बिना किसी न्याय के जीने सीखें। क्या आपको कुछ रोष या उदासी महसूस हो रहा है? शायद हाँ हालांकि, आपको जो कुछ हुआ उसके लिए खुद को कम नहीं करना चाहिए या दूसरों को दोष देना नहीं चाहिए। यदि आप स्वेच्छा से एक गैर-अनुमानित पद धारण करते हैं, तो यह प्रक्रिया के लिए दृष्टिकोण करने का एक शानदार तरीका होगा। आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और स्थिति का निरीक्षण करें। जब आप ऐसा करते हैं तो बहुत विशिष्ट शब्दों का प्रयोग करें आप सोच सकते हैं या ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने देखा है कि जब मेरा पति से बात होती है तो मेरा दिल तेज़ी से पिटाई कर रहा है" या "मैं देख सकता हूं कि मुझे ट्रेन से चूक गई है"। कुछ भावनाओं को जोड़ने से बचें
  • फिर बताएं कि आप क्या अनुभव करते हैं फिर, आपको भावनाओं को शामिल किए बिना इसका वर्णन करना चाहिए उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैंने देखा है कि मेरा चेहरा गर्म है और मुझे लगता है कि चिल्लाते हुए मेरे पति या पत्नी को जवाब देना चाहिए"। याद रखें कि आपको न्याय नहीं करना चाहिए, इसलिए आपको वाक्यांशों से बचने होंगे जैसे "मेरी पत्नी के लिए चिल्लाना मेरे लिए गलत है" इस तरह, आप उस कारण पर ध्यान नहीं देंगे, जिससे आप चीख देते हैं या आपको लगता है कि यह आपके व्यक्ति के संबंध में है। आप केवल क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • अंत में, आपको न्याय किए बिना बातचीत में भाग लेना होगा। दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप क्या अनुभव करते हैं और यदि आवश्यक हो तो प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैंने देखा है कि आपने अपना आवाज उठाया है क्यों? "
  • लीड एक हापीर लाइफ चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दैनिक जीवन शैली के मानसिक पूर्णता का ध्यान रखें सबसे पहले, यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह बहुत उपयोगी होगा क्योंकि आप इसे जारी रखेंगे। मानसिक पूर्णता की विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है - हालांकि, यह शुरुआती लोगों के लिए एक अद्भुत ध्यान तकनीक है:
  • एक शांत जगह पर बैठो और बस अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। जब भी आप एक विचार करना शुरू करते हैं, आपको इसे अपने दिमाग में रखना चाहिए और आपके श्वास पर पुन: फोकस करना चाहिए। 5 से 10 मिनट के साथ शुरू करें और फिर धीरे-धीरे आप इस तकनीक का अभ्यास करते समय बढ़ाएं।
  • आप अक्सर अनैच्छिक विचारों के साथ हो सकते हैं जैसे आप इस अभ्यास का अभ्यास करना शुरू करते हैं हालांकि, जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना अधिक आसानी से जिस पर आप केवल साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • इस तरह की मानसिकता की तकनीक आपको दूसरे विचारों को अपने दिमाग पर आक्रमण करने के बिना वर्तमान पर ध्यान देने के लिए सिखाएगी। एक बार जब आप इस सरल तकनीक को मास्टर करते हैं, तो आप एक कठिन परिस्थिति का सामना करते समय एक ही रणनीति लागू कर सकते हैं। समस्या के बजाय आप समाधान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इससे आपको निर्णय आसानी से और कम तनाव में ले जाने में मदद मिलेगी, भले ही यह बहुत भारी स्थिति हो।
  • युक्तियाँ

    • केवल आपको क्या खुशी देता है पर ध्यान लगाओ। अन्य लोगों को और खुशी के बारे में अपने पूर्वकेंद्रित धारणा को उस खोज को प्रभावित न करने दें जो आप इसे प्राप्त करने के लिए करते हैं।
    • क्या करना आपको खुशी देता है, बेझिझक कार्रवाई करने का कोई कारण नहीं है। खुशी की आपकी खोज से आपको गैर-जिम्मेदार और बेरहमी से कार्य करने का कारण नहीं होना चाहिए।
    • क्या पहले आपको खुश करता है कुछ अप्रिय चीजों को जब आप पहले से कर चुके हैं, तो आप को पसंद करें।
    • खुश रहने के लिए सीखना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी भी कठिनाइयों या निराशाओं का अनुभव नहीं करना चाहिए। इसमें सकारात्मक जीवन का नेतृत्व करने के लिए आवश्यक उपकरण के साथ तैयार किया जा रहा है और सभी कठिनाइयों के साथ प्रभावी ढंग से निपटना होता है।
    • कुछ लोग सोच सकते हैं कि पैसा खुश होना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह हमेशा सच नहीं है। अनुसंधान ने दिखाया है कि, मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद, अधिक से अधिक धन आमतौर पर अधिक खुशी उत्पन्न नहीं करता है।
    • एक आभार पत्रिका चुनें जिसका दृश्य पहलू आपको पसंद है। आप जो महसूस करते हैं, उसके लिए सौंदर्यशास्त्र एक अंतर पैदा करेगा। इसके अलावा, एक अच्छी उपस्थिति के साथ एक अखबार विशेष और अधिक स्वागत महसूस करेंगे
    • एक सुखी जीवन रखने की प्रक्रिया में परार्थ के महत्व को कम मत समझो। इसके अलावा, विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में एक सेवानिवृत्त समाजशास्त्री जेन अलिन पिलिवेन ने पाया कि स्कूल में समस्याएं रखने वाले बच्चों को स्वयंसेवक काम करने के लिए काफी लाभ थे, जैसे कि उनके ग्रेड में सुधार, उनकी व्यक्तिगत छवि और शिक्षा के बारे में व्यवहार। ।

    चेतावनी

    • आप अपने आसपास क्या होता है, इसके बावजूद आपको खुशी महसूस हो सकती है - हालांकि, अगर आप बेकाबू दुःख महसूस करते हैं या किसी तरह से अपने आप को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में डॉक्टर या एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेनी चाहिए।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com