ekterya.com

कैसे अपने जीवन को अच्छा बनाने के लिए

रहने का विचार "अच्छा जीवन" यह प्राचीन काल से चली गई है अरस्तू और प्लेटो में आनंद प्राप्त करने के साधन के रूप में नैतिक और राजनीतिक नैतिकता शामिल थी, यह समझते हुए कि एक अच्छा जीवन केवल व्यक्तिगत मूल्यों पर नहीं बनाया गया है एक अच्छी जिंदगी एक है जो दूसरों के साथ अच्छी तरह से जीने के लिए प्रोत्साहित करती है जबकि एक आरामदायक और ईमानदार तरीके से अपने साथ रहते हैं।

चरणों

विधि 1
दूसरों के साथ अच्छी तरह से रहें

चित्र स्मित के लिए चित्र शीर्षक चरण 2
1
अपने चारों ओर उन पर मुस्कुराओ यह अक्सर कहा जाता है कि मुस्कान संक्रामक है और शोध से पता चलता है कि यह सच है। अध्ययन से पता चलता है कि दूसरों के साथ दोस्ताना बातचीत खुशी का स्तर बढ़ती है, कम से कम हिस्से में क्योंकि लोगों की तुलना में किसी व्यक्ति की तुलना में मुस्कुराहट होने की संभावना अधिक होती है जो नहीं करता है।
  • यह अधिक संभावना है कि जो व्यक्ति मुस्कराता है वह आकर्षक, विश्वसनीय, आराम और ईमानदार माना जाता है।
  • अपनी आत्माओं को दूसरों के साथ उठाकर उन्हें एक अच्छा जीवन प्रदान करने की एक पहचान है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 1
    2
    दूसरों की सहायता करें अध्ययनों से पता चला है कि दूसरों की मदद करने के लिए व्यक्तिगत कल्याण के साथ एक सीधा संबंध है। दूसरों की देखभाल करने के लिए समय लेना समझने में एक अनिवार्य तत्व रहा है "अच्छा जीवन" समय के साथ दूसरों की मदद करने में स्वयं के लिए बेहतर गुणवत्ता के जीवन से जोड़ा गया है, जिसमें खुशी, आत्मसम्मान, स्वास्थ्य और दीर्घावधि में वृद्धि भी शामिल है।
  • किसी और की समस्याओं को सुनने के लिए समय लेना दूसरों की मदद करने का एक शानदार तरीका है कई बार, जिन लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, उन्हें सिर्फ मित्र के साथ अपनी स्थिति साझा करने में सक्षम होना चाहिए। सुनने के लिए वक्त लेकर, आप पहले से ही मदद कर रहे हैं, भले ही आप अपनी स्थिति को हल कर सकते हैं या नहीं।
  • दलाई लामा ने कहा है: "यदि आप चाहते हैं कि दूसरों को खुश होना, करुणा का अभ्यास करें यदि आप खुश रहना चाहते हैं, करुणा कीजिए"। दूसरों के साथ अच्छी तरह से जीने का एक सामान्य अभ्यास है, अपने आप को बदले में दूसरे व्यक्ति पर अपना ध्यान रखना।
  • बनें एक अच्छा-व्यक्ति-चरणीय-9-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 9 शीर्षक
    3
    इस विचार को छोड़ दें कि जीवन सिर्फ यही है। हम में से अधिकांश यह सिखाया जाता है जब हम बच्चे हैं लेकिन विचार है कि विशेष प्रयासों या व्यक्तिगत गुणों के लिए गारंटीकृत परिणाम हैं निराशाओं और असंतोष के साथ जीने का एक निश्चित तरीका है इसे जाने दो
  • अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेना एक महत्वपूर्ण अनुशासन है जिसे आपको विकसित करना चाहिए। आपके नियंत्रण से परे हालात हो सकती हैं परन्तु उन पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अपने जीवन में बदलाव करने की क्षमता विकसित करने में मदद नहीं मिलेगी जिससे आपको लाभ हो सकता है। उन चीजों को स्वीकार करें जो आप बदल नहीं सकते हैं और जो भी कर सकते हैं उसे परिवर्तित कर सकते हैं।
  • दूसरों के प्रति असंतोष छोड़ना अच्छा जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है यह अच्छी तरह से कहा गया है कि एक असंतोष है "कैसे जहर पीने के लिए और अन्य व्यक्ति मरने के लिए प्रतीक्षा करें"। असंतोष अपने जीवन की गुणवत्ता कम कर देते हैं, आपके आस-पास के लोगों के साथ संबंधों को हानि पहुंचाते हैं
  • अन्य लोग हमेशा आपके साथ सहमत नहीं हो सकते हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि आप गलत हैं या अन्य व्यक्ति गलत है। इसका मतलब यह है कि उनके पास एक ही विषय पर अलग-अलग विचार हैं और यह ठीक है।
  • बनें एक अच्छा-व्यक्ति-चरण-10-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अच्छा व्यक्ति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    ईमानदारी, सम्मान और दयालुता के साथ दूसरों का इलाज करें दूसरों के साथ व्यवहार करने के तरीके पर यह आकस्मिक नहीं है वित्तीय पत्रकार Panos Mourdoukoutas ने कहा: "दूसरों को नुकसान पहुंचाते हुए दो पीड़ित होते हैं: क्षति और शिकारकर्ता के प्राप्तकर्ता, जो नुकसान का कारण बनता है"। अपने आप को बदला लेना या "रखी हुई हो" किसी अन्य व्यक्ति के साथ दर्द और हताशा का एक अंतहीन चक्र खुलता है जिसे आसानी से कुछ सरल सिद्धांतों से चिपक कर आसानी से बचा जा सकता है।
  • सच्चाई को विवेकानुसार बताकर लोगों की एक आदत है, जिनके पास अच्छा जीवन है। कई बार, लोग दूसरों के बारे में सच्चाई बताने का बहाना करने की कोशिश करते हैं, जब वे वास्तव में गपशप में भाग लेते हैं। जब आप गपशप साझा करते हैं तो आपको प्राप्त होने वाले ध्यान को थोड़े समय के लिए अच्छा लगता है। हालांकि, लंबे समय में, गपशप आपके और आपके आस-पास के लोगों के बीच स्वस्थ रिश्तों को नष्ट कर देता है।
  • अभिनय करने से पहले, निम्नलिखित पर विचार करें: "क्या ऐसा कुछ है जो मुझे किसी और को मेरे बारे में कहना चाहता है?"। यदि नहीं, तो अपने कार्यों पर पुनर्विचार।
  • इमेज का शीर्षक है म्यूज़ेन चरण 21
    5

    Video: क्यों दौलत ही सबसे अच्छा रिश्तेदार है | Chanakya Niti | Chanakya Thoughts

    मूल्य दूसरों के साथ अपनी दोस्ती किसी व्यक्ति की दोस्ती की गुणवत्ता उनके कल्याण पर सीधा प्रभाव पड़ती है। मित्र आपकी भावनाओं और उद्देश्यों को बढ़ा सकते हैं जो लोग आपके सर्वोत्तम हितों पर विचार करते हैं, वे आपकी बुरी आदतों को विकसित करने से बचने में आपकी सहायता करेंगे, जो आपके समग्र जीवन की गुणवत्ता के खिलाफ हैं।
  • अपने दोस्तों और परिवार को यह बताने दें कि आप उनके साथ समय बिताने, उन्हें नियमित रूप से फोन करने और उनके साथ काम करने की परवाह करते हैं। हालांकि, दोस्ती निकटता पर निर्भर नहीं होती है यहां तक ​​कि जिन दोस्तों के आप ऑनलाइन खेती करते हैं, वे आपके जीवन की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
  • मजबूत सामाजिक नेटवर्क वाले लोगों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, सर्दी को कम बार झेलते हैं, तनाव के निचले स्तर की रिपोर्ट करते हैं और उन कारणों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले जीवन की गुणवत्ता होती है जो अभी भी अज्ञात हैं।
  • विधि 2
    खुद के साथ अच्छी तरह से जीना

    बनें एक अच्छा-व्यक्ति-चरण-4-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 4 शीर्षक
    1



    खुद के साथ ईमानदारी का अभ्यास करें ईमानदारी का अभ्यास करते हुए आत्म-ज्ञान आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है और इसे हासिल करने का एकमात्र तरीका है। आपके चरित्र की शक्तियों को पहचानना आसान हो सकता है या आपके चरित्र की खामियों को स्वीकार करना आपके लिए आसान हो सकता है। किसी भी तरह से, यह आवश्यक होगा कि आप दोनों को अपने साथ अच्छी तरह से जीने के लिए समझें।
    • जब कुछ गलत हो जाता है, तो इसमें अपनी भूमिका देखें दूसरों को दोष देने से बचें अन्य लोग इसे पसंद नहीं करेंगे और आप इससे कुछ भी नहीं सीखेंगे।
    • उन लोगों के साथ अपनी स्थिति के बारे में बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। कई बार, एक अच्छे दोस्त के पास आपके इरादों के रूप में अंतर्दृष्टि होगी, जिसे आप खुद नहीं समझ सकते
  • छवि शीर्षक में एक सुबह नियमित चरण 1 में जाओ
    2
    अपनी इच्छाओं की जांच करें क्या आप जीवन से बाहर निकलना चाहते हैं? आप जो चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए आप क्या कर रहे हैं?
  • उन गुणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने जीवन में अनुकरण करना चाहते हैं। फिर, अपने दैनिक जीवन में इन गुणों का उपयोग करने के तरीकों की एक सूची बनाएं। अरस्तू ने लिखा: "हम वही हैं जो हम बार-बार करते हैं उत्कृष्टता, तो, एक गुण नहीं है, लेकिन एक आदत है"। यदि आप एक दयालु व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो दयालु बातें करो
  • आप क्या चाहते हैं के बारे में ईमानदारी से सीखना एक कठिन अभ्यास है बहुत से लोग खुद को उन चीजों पर बहुत अधिक जोर देकर अच्छा जीवन प्राप्त करने से रोकते हैं, जो उन्हें विश्वास नहीं होता कि वे अपने जीवन में अन्य परिस्थितियों, जैसे कि वित्त, परिवार के दायित्वों, आर्थिक दबाव आदि के कारण हो सकते हैं। यह केवल मिथक को कायम करता है कि वह व्यक्ति शिकार है, एक ऐसा विश्वास जो सभी स्तरों पर खुशी के लिए संक्षारक है।
  • यदि आपको नहीं पता कि आप अपने जीवन में क्या महत्वपूर्ण चीजें चाहते हैं, तो छोटे फैसले शुरू करें अपने जीवन में जो कुछ भी है उसके ऊपर नियंत्रण और सत्ता की भावना विकसित करना एक अच्छा जीवन है।
  • प्रति प्रतिबद्धता के भय को प्राप्त करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    3
    अपने भय की एक सूची बनाओ जिन स्थितियों से आप डरते हैं, उन्हें जानने से आपको यह बेहतर तरीके से देखने की अनुमति मिलेगी कि ये आशंका आपके जीवन को ऐसे तरीकों से जोड़ती है जो तुरंत स्पष्ट न हो। उदाहरण के लिए, बेवकूफ होने के डर का मतलब यह हो सकता है कि आप अपने काम की बात नहीं सुनते हैं और इसलिए आपको पदोन्नति के लिए नहीं माना जाएगा।
  • लिखित रूप में अपने डर को देखकर कभी-कभी आपको यह समझने में सहायता मिलती है कि आपके नियंत्रण में नहीं हैं, उन चीजों के बारे में चिंता करने का यह कितना बेकार है।
  • कभी-कभी, एक ऐसे परिस्थितियों पर आधारित डर हो सकता है जो अब मौजूद नहीं हैं। बहुत से लोग बचपन में डर पैदा करते हैं, जब कई चीजें थीं जो उनके जागरूक नियंत्रण से परे थीं। हालांकि, एक वयस्क के रूप में, आपके फैसले पर आपके पास अधिक स्वायत्तता और शक्ति है आपके व्यवहार को बढ़ावा देने वाले भय के बारे में और अधिक जागरूक होने से, आप अपने द्वारा किए गए कार्यों के बारे में अधिक सचेत फैसले कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने ही दोस्त बनें चरण 5
    4
    आत्म-स्वीकृति विकसित करें कोई भी सही नहीं है हम सभी की कमियों हैं, हम सभी गलतियां करते हैं और उन चीजों को हम करते हैं जो न करना पसंद करते थे मार्क ट्वेन ने कहा: "एक आदमी अपनी स्वीकृति के बिना सहज महसूस नहीं कर सकता"। एक अच्छा जीवन सही निर्णय लेने का नतीजा नहीं है, लेकिन वास्तविकता को स्वीकार करने के लिए कि हम कौन हैं, हमारी सीमाएं भी शामिल हैं।
  • स्व-स्वीकृति ईमानदारी का एक अनुशासन है इसका अर्थ है कि व्यक्ति अपने कार्यों या क्रियाओं या उनके परिणामों से इनकार नहीं करता है।
  • स्व-स्वीकृति निजी देखभाल की प्रथा है व्यक्तिगत देखभाल की किसी भी अन्य अभिव्यक्ति की तरह ही, खुद को स्वीकार करना एक ऐसा अभ्यास है जिसे जानबूझकर सीखा जाना चाहिए और अपनी विशेषताओं को समय के साथ बदलना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं की तरह चरण 1
    5
    अभ्यास जागरूकता वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करना, एक अभ्यास जिसे कभी-कभी जागरूकता कहा जाता है, एक अनुशासन है जो अनुसंधान अध्ययनों से जीवन की गुणवत्ता को सीधे बढ़ाया है।
  • जब आप भविष्य के बारे में चिंतित हैं या अतीत को पछाड़ते हैं, तो ध्यान दें। अपनी सांस लेने पर आपका ध्यान फोकस करें 10 साँसों की गणना करें यहां तक ​​कि इस तरह के एक सरल जागरूकता व्यायाम आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव दिखाने के लिए शुरू हो सकता है जब समय के साथ अभ्यास किया।
  • दूर के लक्ष्यों को स्थापित करने की बजाय दैनिक आदतों की खेती करें उदाहरण के लिए, एक महीने की जगह में ट्रायथलॉन प्रदर्शन करने का निर्णय लेने के बजाय हर दिन व्यायाम शामिल करें 9 किलो (20 पाउंड) खोने का निर्णय लेने के बजाय, हर दिन स्वस्थ भोजन शुरू करने का फैसला करें यदि आप किसी उद्देश्य को स्थापित करने का निर्णय लेते हैं, तो उसे दैनिक दैनिक निर्णयों में विभाजित करें।
  • विधि 3
    कृतज्ञता का अभ्यास

    Video: कैसे पारा अपने जीवन के लिए अच्छा है ( How mercury is good for your life)

    इमेज शीर्षक जिसका आप स्वयं चरण 14
    1
    एक आभार सूची बनाएं सकारात्मक मनोविज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान का अर्थ है प्रशंसा, या कृतज्ञता और खुशी के बीच एक सीधा संबंध। तेजी से, आभार शारीरिक स्वास्थ्य पर भी फायदेमंद प्रभाव पड़ता है। जो लोग कृतज्ञता व्यक्त करते हैं वे कम रक्तचाप, मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, और दूसरों से अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं।
    • उन चीजों की एक सूची बनाना जिनके लिए आप आभारी हैं, चाहे कितना बड़ा या छोटा हो, यह एक तरीका है जिसमें लोग सक्रिय रूप से अपने दैनिक जीवन में कृतज्ञता पैदा कर सकते हैं। कुछ लोगों की पुरानी कहावत के बाद एक कृतज्ञता डायरी रखती है "अपने आशीर्वाद की गिनती"। दूसरों को उनकी प्रार्थनाओं या दैनिक ध्यान में उन चीजों की एक सूची शामिल होती है जिसके लिए वे कृतज्ञ हैं।
    • अपने घर के आसपास आभार के फोटो, चित्र या लिखित अनुस्मारक रखकर आपको आभारी होना याद दिलाना एक और तरीका है।
  • चित्र शीर्षक से एक पत्र प्रशंसा चरण 1
    2
    एक धन्यवाद नोट भेजें सकारात्मक मनोविज्ञान के अध्ययन से पता चलता है कि अन्य लोगों के प्रयासों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का कार्य सीधे एक बेहतर जीवन जीने से जोड़ा गया है।
  • धन्यवाद नोट किसी भी अवसर के लिए, बड़े या छोटे के लिए लिखा जा सकता है एक धन्यवाद नोट एक इमोजी से बड़ा नहीं हो सकता है या यह एक लिखित पत्र हो सकता है जो किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना का विवरण देता है।
  • कभी-कभी, लोग अब आपके जीवन में मौजूद नहीं हैं। कृतज्ञता का अनुशंसित अभ्यास अपने जीवन में उनके सकारात्मक प्रभाव के लिए धन्यवाद का एक पत्र लिखना है। जबकि आप कभी भी यह पत्र भेजने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, यह लिखने का कार्य आपको सीधे लाभ देगा।
  • संगठित चित्र चरण 1
    3

    Video: जीवन अच्छा कैसे बनेगा ? Jeewan Accha Kaise Banega - Asang Saheb Shukhad Satsang

    अनुस्मारक को आभारी होना चाहिए। कृतज्ञता एक अनुशासन है और प्रभावी होने के लिए अभ्यास किया जाना चाहिए। घटनाओं को सुखद होने पर आज़ादी से उत्पन्न होने वाले आभार पर आसानी से निर्भर रहना आसान होता है। हालांकि, आभार की प्रथा को विकसित करने के लिए, हर रोज़ की घटनाओं में कृतज्ञता प्राप्त करने की क्षमता विकसित करनी होगी।
  • आप पूरे दिन यादृच्छिक अंतराल पर आभारी होने के लिए आपको याद दिलाने के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं। जब अलार्म बंद हो जाता है, तो अपने आप से पूछें: मैं अभी इस समय आभारी क्यों हूं?
  • यदि आप देखते हैं कि आपको असंतोष या शिकायत के बारे में सोचा है, तो इसे कृतज्ञता के साथ बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, जब आप ट्रैफ़िक में फंस रहे हैं, तो मौसमी सौंदर्य के बारे में एक अवलोकन के साथ अपनी अगली प्रतिबद्धता के लिए देर होने की चिंता की जगह लें। आखिरकार, यदि आप सामान्य गति से गाड़ी चला रहे थे तो आप उन पेड़ों के सुंदर गिरने वाले रंग को याद कर सकते।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com