ekterya.com

खुश होने के डर से कैसे उबरने के लिए?

अधिकांश लोगों को भी जब वे ऊंचाइयों या मकड़ियों के अपने डर के बारे में सुन पलक नहीं होगा। हालांकि, यदि आप जोर से कहा: "खुशी मुझे डराती है", तत्काल प्रतिक्रिया मजाक या अचरज होगी। सच्चाई यह है कि खुशहाली चीजों के रूप में भयानक हो सकती है, जो रात में लुप्त होती हैं यदि आप खुश होने से डरते हैं, तो आप अपने सच्चे उद्देश्य और संभावित जीवन जीने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं। यदि आप अपने डर का बारीकी से विश्लेषण करते हैं कि वह क्या ड्राइव करता है, और आप आत्म-तोड़फोड़ को पहचानते और समाप्त करते हैं, तो आप उस डर से छुटकारा पा सकते हैं इसके अलावा, आप अपनी खुशियों को इस प्रक्रिया में अच्छी तरह से सीखना सीखेंगे ताकि इसके बारे में दोषी महसूस न करें।

चरणों

विधि 1

स्वयं-तोड़फोड़ बंद करो
शीर्षक वाला छवि, खुश रहने के भय का चरण 01
1
अपनी आत्म-विनाशकारी आदतों की पहचान करें हर बार जब आप अपने दिमाग में नकारात्मक आवाज़ सुनते हैं तो आपको मानसिक नोट लेते हैं जो आपको डांटते हैं। आप इसे कठिन समय में सुनने की संभावना रखते हैं, जब आपको डर लगता है और समस्याओं से निपटने के लिए कुछ संसाधन हैं आप इस नकारात्मक कथा में फिर से आ सकते हैं क्योंकि आप इसे करने के लिए उपयोग किया जाता है और यह आपको सहज महसूस करता है, लेकिन वास्तव में, यह आपकी समस्या का हल खोजने से रोका जा सकता है और बदले में यह आपको खुश होने से रोकता है।
  • अपने विचारों को सुनने के लिए या उनसे संबंधित भावनाओं और व्यवहारों का विश्लेषण करने के लिए एक या दो दिन का समय लें। जब आप काम या स्कूल चलाते हैं, जब आप अपने दोस्तों के साथ या बिस्तर पर जाने से पहले जाते हैं, तो आपके दिमाग में क्या होता है और इन विचारों से आपके जीवन पर क्या असर होता है?
  • छवि का शीर्षक, खुश होने के डर पर काबू पाने के चरण 02
    2
    इस विचार को एक तरफ रख दो कि लड़ना वांछनीय है या आकर्षक है ध्यान रखें कि अपने साथ शांति से रहना और अपने परिस्थितियों में खुश रहने का मतलब यह नहीं है कि आप कड़ी मेहनत की कोशिश नहीं करते हैं या आप जहां भी हो वहां पाने के लिए आप नहीं लड़ते। यह सोचने से रोकें कि हर समय पर जोर दिया जा रहा है और लगातार काम करना सफलता हासिल करने का एकमात्र तरीका है।
  • एहसास है कि हर समय काम करना और मजे लेने के लिए किसी भी समय नहीं छोड़ेगा, शायद आप दुखी महसूस करेंगे और अपने प्रयासों के लक्ष्य का आनंद लेने में असमर्थ होंगे: आपका परिवार, खुद और आपकी खुशी समझें कि हर समय थकान और चिंतित होने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने जीवन को दूसरों की तुलना में बेहतर नियंत्रित करते हैं।
  • इस प्रकार का व्यवहार पूर्णतावादियों में आम है। ये लोग मानते हैं कि उन्हें काम जारी रखने और खुश रहने में सुधार करने की आवश्यकता है, क्योंकि अन्यथा वे असफल हो रहे हैं।
  • शीर्षक वाला छवि, खुश रहने के डर पर काबू पाएं चरण 03
    3
    पहचानें कि सीमित किसी को भी मदद नहीं करता है समझे कि हर कोई एक ही समय में खुश नहीं हो सकता है और यह ठीक है। आप के आसपास के लोग संघर्ष कर रहे हैं और आप इस तरह से महसूस करना बंद करना चाहते हैं, लेकिन आप दुखी हैं इस तथ्य को दूसरों के लिए खुश नहीं होगा, जबकि आप सफल होने के बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं खुशी का मतलब यह नहीं है कि दूसरों के पास यह होगा।
  • Video: " या नबी सलाम अलैका " नात अच्छी लगे तो अपने दोस्तों में शेयर करना

    छवि का शीर्षक, खुश रहने के डर पर काबू पाने के चरण 04
    4
    मानो कि आप खुश होने के लायक हैं। अपने आप पर इतनी मेहनत करना बंद करो और महसूस करें कि जब आप स्वयं को बताते हैं कि आप खुश होने के लायक नहीं हैं, तो आप अपने आप को डरा देते हैं यह सराहनीय या अपमानजनक नहीं है कि आप उस विश्वास के साथ कमजोर हो जाएं कि आप को बढ़ावा देने के लिए या नए साथी के होने के लायक नहीं हैं।
  • इसके बजाय, अपने आप से प्यार करना सीखो, जैसा कि आप दूसरों को प्यार करते हैं, अपने लिए धैर्य, चिंता, सहानुभूति और माफी के साथ।
  • छवि शीर्षक से खुश होने के डर पर काबू पाएं चरण 05

    Video: Table Tennis Documentary: "The King Never Gives Up"

    5
    आत्म-दया का अभ्यास करें अपने आप पर इतनी मेहनत करना बंद करो जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप से स्वयं को दंडित करने के बजाय यह क्यों हुआ, इसके बारे में बात करें यदि आप समझते हैं कि आपने उस पल में आपने जो किया और पता लगाया कि आपको क्या चाहिए और आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं, आप फिर से गलती करने से बच सकते हैं
  • आत्म-दया का अभ्यास करने के लिए, आपके पास किसी भी पीड़ा को पहचानें और उन क्षणों में अपना ध्यान रखें। अपने आप को गले लगाओ, गर्म स्नान करें, मालिश कराएं, आप की तरह महसूस करना बंद करो और अपने आप को सज़ा दें और अपने आप को दोस्त बनाएं।
  • Video: मानसिक तनाव - घबराहट - चिंता से मुक्ति के उपाय | Mansik Dabaav Or Chinta Ke Upaye

    छवि शीर्षक से खुश होने के भय का सफाया चरण 06
    6
    स्वीकार करें कि आप कभी-कभी निराश महसूस कर सकते हैं. कुछ लोग खुद को खुश होने का मौका नहीं देते क्योंकि वे बाद में निराश होने का डर रखते हैं। खुश होने के डर से दूर होने के लिए, आपको यह स्वीकार करना पड़ सकता है कि निराशा जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। आप अपने आप को खुश होने की अनुमति दे सकते हैं, हालांकि बाद में आप निराश महसूस करते हैं
  • याद रखें कि जब कोई काम नहीं करता है तो निराश महसूस करना सामान्य है और हम उन सभी भावनाओं को कभी-कभी सामना करते हैं।
  • शायद निराशा को कम करने का एक तरीका जीवन का सामना करना होगा जैसे कि आप एक वैज्ञानिक थे उन चीजों को देखो जो प्रयोगों के रूप में आपके साथ होते हैं जो आपको कुछ नया सिखाते हैं। अगर कुछ काम नहीं करता है, तो अपने आप से पूछिए कि आप अनुभव से क्या सबक सीख सकते हैं।
  • विधि 2

    शेष सुखी
    शीर्षक वाला छवि, खुश रहने के डर पर काबू पाएं चरण 07
    1
    आपके लिए खुशी को फिर से परिभाषित करें आप क्या सोचते हैं उसका मूल्यांकन करें आपको खुशी मिलती है शायद आपको सिखाया गया है कि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, बहुत पैसा कमाते हैं और एक बड़े घर में रहते हैं, तो आपको जीवन में खुशी होगी। हालांकि, आपको अपने आप से यह पूछना चाहिए कि अगर आप इस तरह के जीवन को रखने में तनाव और चिंता महसूस करते हैं, तो वास्तव में आपको खुश कर देता है। फिर भी, जीवन के कई अन्य पहलू हैं जो आपको खुशी दे सकते हैं।
    • अपने परिवार के अन्य हिस्सों, जैसे कि आपके परिवार, अपने दोस्तों, अपने पालतू जानवरों और आध्यात्मिकता को खोजने के लिए आनंद लेने के लिए, उन पर विचार करें। अगर आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और खुद को खुशी देने का अवसर देते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप वास्तव में खुश होने के लायक हैं और अंत में आप उस तरह महसूस कर सकते हैं।



  • शीर्षक वाला छवि, खुश रहने के भय का सफाया 08
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास करें. जब आपको खुशी महसूस होती है, तो सब कुछ के बारे में सोचें जो आप सराहना करते हैं अपने जीवन में सही चीजों को रोकने और पालन करने के लिए कुछ समय लें, चाहे वे बड़े या छोटे हों
  • कुछ चीजें जिनके लिए आप कृतज्ञ हो सकते हैं, एक सुंदर सूर्योदय हो सकता है, एक पड़ोसी जो आपके कचरा के डिब्बे या एक दोस्त को भी आपको एक अजीब पाठ संदेश भेज रहा है यह संभव है कि उन्हें पहचानना आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आप खुश होने के योग्य हैं।
  • शीर्षक वाला छवि, खुश होने के भय का परोक्ष चरण 09
    3
    एहसान की एक श्रृंखला बनाएं जब आपको खुशी महसूस होती है, तो दयालुता का कार्य किसी अन्य व्यक्ति को खुशी देता है। यह आपको खुशी की भावना देने की संभावना है जो आपको दोषी महसूस नहीं करेगा, क्योंकि आपने किसी और की सहायता की थी
  • इसी समय, दयालुता का कार्य किसी व्यक्ति के लिए ऐसा करने के लिए व्यक्ति को प्रेरित कर सकता है, जो कि एहसान की एक श्रृंखला बना सकता है। शायद अंत में, इससे आपको पता चल जाएगा कि अच्छा लगना एक बुरी चीज नहीं है और वास्तव में अन्य लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है
  • शीर्षक वाला छवि, खुश होने के डर पर काबू पाएं चरण 10
    4
    स्वयंसेवक. दूसरों की सेवा करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें, इसलिए आपके समान खुशी हो सकती है जैसे आप अपने शौक और रुचियों के बारे में सोचो और दूसरों को कम भाग्यशाली के साथ साझा करने में कुछ समय बिताएं शायद स्वयंसेवकों का काम आप दूसरों के साथ संबंध बनाने में मदद करेंगे और उन्हें खुशी देंगे, जो लंबे समय से आपको खुश होने में कम दोषी महसूस कर सकता है।
  • एक अतिरिक्त कार्यक्रम में नामांकित करें जहां आप बच्चों को ट्यूटर कर सकते हैं। अपने क्षेत्र में एक खेत में पशुओं के साथ काम करने के लिए स्वयंसेवक। बस कुछ चीजें करें जो आपको पसंद हैं और उसी समय आप दूसरों को कल्याण करने के लिए अपना समय और अपनी प्रतिभा साझा करने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 3

    भय का विश्लेषण करें
    शीर्षक वाला छवि, खुश होने के डर पर काबू पाएं चरण 11
    1
    इस डर की जड़ को पहचानें विश्लेषण करें कि आपको क्या विश्वास है कि यदि आप खुश हैं, तो कुछ बुरा जरूरी होगा। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आप इस डर को क्यों महसूस करते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि एक बार खुश होने के बाद दुख होने का तथ्य यह नहीं है कि यह हर बार होगा जब आप अपने आप को खुशी महसूस करने की अनुमति दें।
    • क्या आपने किसी पुरस्कार को जीतने के बाद किसी को खो दिया है? एक महान पदोन्नति प्राप्त करने के बाद आपको चोट लगी?
  • शीर्षक वाला इमेज हूपी होने के डर पर काबू पाएं चरण 12
    2
    नकारात्मक एट्रिब्यूशन के पूर्वाग्रहों को पहचानें अपने आप से पूछें कि आप क्षणों में कबूल करते हैं, जब चीजें गलत हो जाती हैं क्या आप स्थिति निष्पक्ष देख रहे हैं या आपको लगता है कि नकारात्मक कार्रवाई हुई क्योंकि आपको खुशी महसूस हुई? सबसे अधिक संभावना है, दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति का आपके साथ कोई लेना देना नहीं था, लेकिन यह अभी हुआ है
  • एक नकारात्मक विशेषता पूर्वाग्रह की पहचान करने का एक तरीका यह है कि जिस तरह से आप अधिकतर चीज़ों को देखते हैं। मान लीजिए आप कुछ दोस्तों के साथ फील्ड डे के लिए बाहर जाने की योजना थी और बारिश हुई। क्या आप शिकायत करना शुरू करते हैं कि कुछ भी ठीक नहीं जा रहा है या आप तुरंत एक सूखी जगह पर जाने की अन्य योजनाएं बनाते हैं? नकारात्मक एट्रिब्यूशन का प्रतिकूल प्रभाव तब होता है जब आप केवल उस गलत बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो गलत हो।
  • इन पूर्वाग्रहों का कारण आम तौर पर कम आत्मसम्मान होता है। यदि आप पूरी तस्वीर को देख लेते हैं, तो आप शायद महसूस करते हैं कि घटनाएं वैसे भी हुई होंगी, भले ही आप चाहे खुश हों या न हों।
  • शीर्षक वाला इमेज हैप्पी होने के डर पर काबू पाएं चरण 13
    3
    पता चिंता उपचार के जरिए, यदि आवश्यक हो समझें कि एक अंतर्निहित मानसिक समस्या, जैसे कि चिंता, आपके लिए खुश होने के डर का कारण हो सकती है शायद एक चिकित्सक से खुशी की ओर आपकी चिंता का कारण होने के बारे में बात करना, अंत में उस तक पहुंचने की आवश्यकता है।
  • चिकित्सक आपको चिंता का मुकाबला करने के लिए कुछ व्यायाम दे सकता है और यदि ज़रूरत हो तो कुछ दवाएं लिख सकता है। अवसाद भी आपको खुश होने से डरता है और चिकित्सक भी इस समस्या का सामना करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • शीर्षक वाला छवि शीर्षक से खुश होने के डर पर काबू पाएं चरण 14
    4
    किसी के साथ बोलो जिसे आप भरोसा करते हैं आपकी भावनाओं को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ चर्चा करना उपयोगी हो सकता है। यह व्यक्ति आपको दूसरे कोण से परिस्थितियों को देखने में मदद कर सकता है यदि नहीं, तो कम से कम आप इन सभी नकारात्मक भावनाओं को दबाने नहीं देंगे। उन्हें अपनी सीने और अपने मन से निकालकर आप देख सकते हैं कि वे कितने तर्कहीन हैं।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com