ekterya.com

कैसे ठंड घावों के इलाज के लिए

हरपीज सिंप्लेक्स, जिसे ठंडे घाव या फेब्रीले हर्पीस के रूप में भी जाना जाता है, वे दर्दनाक घाव हैं जो आमतौर पर होंठ, ठोड़ी, गाल या नाक पर होते हैं। छाले आमतौर पर पीले रंग की परतों के साथ घाव हो जाते हैं, और कुछ हफ़्ते बाद गायब हो जाते हैं। दुर्भाग्य से, जो लोग हर्पस सिम्प्लेक्स वायरस (आमतौर पर टाइप 1) के कारण ठंडे घावों को प्राप्त करते हैं, उनमें बार-बार प्रकोप होते हैं, जो बेहद संक्रामक होते हैं। यद्यपि वर्तमान में कोई इलाज या टीका नहीं है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आप ठंडे घावों, गति को ठीक करने, और संक्रमण को रोकने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने जीवनशैली में परिवर्तन के साथ अपने ठंडे घावों का इलाज करना
ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास ठंडे घाव हैं ठंडा घावों में febrile दाद के समान होते हैं, लेकिन यह नासूर की पीड़ा के समान नहीं है। संवेदना का घाव मौखिक अल्सर है जो मुंह के अंदर दिखाई देता है। जबकि ठंडे घावों को कभी-कभी मुंह के अंदर दिखाई पड़ता है, उनके घावों में आम तौर पर कैंकर के दर्द से छोटे होते हैं, और ये छाले के रूप में शुरू होते हैं। संकर ग्रंथि संक्रामक नहीं है और वायरस के कारण नहीं है, इसलिए इसका इलाज ठंडे घावों से अलग है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 2 नामक छवि
    2
    एक आसन्न प्रकोप के लक्षण पहचानें इससे पहले कि आप ठंडे घावों को देख सकें, आपको शायद आपके मुंह के आसपास एक झुनझुनी या हल्का जलने का अनुभव हो, जहां छाले दिखाई देंगे। इससे पहले कि आप एक प्रकोप का पता लगाते हैं, जल्दी से आप अपनी वसूली को तेज करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।
  • आप झुनझुनी के साथ त्वचा की एक छोटी सी टक्कर या सख्त महसूस कर सकते हैं।
  • अन्य प्रारंभिक लक्षणों में शामिल हैं: होंठ या मुंह, गले में खराश, सूजन लिम्फ नोड्स, दर्द, निगलने और बुखार के चारों ओर की खुजली।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 3
    3

    Video: Gangrene Treatment | पुराने घाव जल्दी ठीक करने का रामबाण इलाज | Rajiv dixit

    एक प्रकोप के पहले संकेत पर खुद को संगरोध में रखें। हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस बेहद संक्रामक है, इसलिए प्रकोप के दौरान मुंह में चुंबन से बचें या अन्य गतिविधियों को पूरा करें जहां आपका मुंह दूसरे व्यक्ति के शरीर को छूता है। कटलरी, कप, या अन्य लोगों के साथ भूसे को बांटने से बचें और डिस्नेटाइक्टेन्ट साबुन से बर्तन और कटलरी को सावधानी से धोएं। साबुन और पानी के साथ फफोले को धीरे से धोने से संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।
  • अपने हाथों को अक्सर धोएं, और घावों को छूने से बचें। यदि आप अपने घावों को छूते हैं, तो आप इस बीमारी को अन्य लोगों या आपके शरीर में अन्य जगहों तक फैल सकते हैं, जैसे आपकी आंखों और जननांगों।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोर या फिवर ब्लॉस्टर चरण 4 नामक छवि
    4
    बुखार का इलाज के नाम के रूप में बुखारदार दाद, कभी कभी बुखार के साथ घावों, विशेष रूप से छोटे बच्चों में। यदि आपके पास बुखार है, तो इसे एसिटामिनोफेन की तरह कम करने के लिए दवाओं का उपयोग करें और इसे सावधानीपूर्वक जांचें
  • गर्म स्नान, गर्म चाय, पॉप्सicles, ठंडे पैरों के साथ अपने जांघों, पैर, हथियार या गर्दन के अंदर रखकर और ठीक से सोते हुए बुखार से लड़ें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 5
    5
    दर्द से राहत ओटीसी क्रीम ठंडे घावों का इलाज करने के लिए घावों के कारण दर्द को दूर कर सकता है, जैसे एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन, और इबुप्रोफेन जैसे दर्दनाशक दवाइयां। यह ध्यान रखना जरूरी है कि ठंडे घावों में अक्सर छोटे बच्चों पर असर पड़ता है, लेकिन उन्हें अपनी स्थिति का इलाज करने के लिए एस्पिरिन देने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि वहाँ एक जोखिम है कि उन्हें रीय सिंड्रोम मिलेगा - एक दुर्लभ, लेकिन संभावित घातक रोग
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 6
    6
    अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया गया है, तो यदि आपको किसी विशेष रूप से गंभीर प्रकोप का अनुभव होता है, एक बुखार जो कम नहीं होता, 2 सप्ताह से अधिक समय तक फैलने वाला रोग, या आंखों की जलन। कुछ प्रकोप गंभीर हो सकते हैं
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग दीर्घकालिक जटिलताएं, या दाद के प्रकोप से मरने का भी एक विशेष जोखिम रखते हैं।
  • आंखों में हरपीज के संक्रमण कई देशों में अंधापन के प्रमुख कारणों में से एक हैं, इसलिए संक्रमण को अपनी आंखों में फैलाने के लिए सावधान रहना, और यदि आपको आंखों में जलन होती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 7
    7
    विभिन्न तरीकों के साथ ठंडे घावों के प्रकोप को रोकें भले ही दाद सिंप्लेक्स अब भी असाध्य है, फिर भी आप निम्न विधियों के साथ होने से पहले प्रकोप को रोक सकते हैं:
  • अपने होंठ या अन्य कमजोर क्षेत्रों पर सनस्क्रीन का उपयोग करें जस्ता ऑक्साइड लोगों में प्रकोपों ​​को रोका जा सकता है जिनके प्रकोप सूर्य के संपर्क में होते हैं।
  • प्रत्येक उपयोग के बाद उबलते पानी के साथ तौलिए, कपड़े और बिस्तर धो लें
  • यदि आपके पास ठंडे घाव हो, तो मौखिक सेक्स करने से बचें। इससे संक्रमण को जननांगों में संचरित किया जा सकता है, भले ही फफोले या घाव दिखाई न दें।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 8

    Video: आंतों के रोग का घरेलू उपचार

    8
    धीरज रखो यदि सर्दी का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह 8 से 10 दिनों के बीच खत्म हो सकता है। जब तक यह ठीक नहीं करता है, तब तक आप ऐसा नहीं कर सकते। दबाने या कटा हुआ घावों से बचें, क्योंकि यह केवल आपको ठीक करने में अधिक समय लगेगा।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 9
    9
    अपने तनाव को कम करें अध्ययनों से पता चला है कि तनाव के स्तर और ठंडे घावों के अनुबंध की उच्च संभावना के बीच एक सहसंबंध हो सकता है। भविष्य के प्रकोपों ​​को रोकने के लिए और लंबे समय तक एक वर्तमान प्रकोप सहन करने से बचने के लिए, अपनी चिंता और तनाव को कम करने के लिए अपना समय ले लो .3
  • विधि 2

    मौखिक उपचार का उपयोग करना
    ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 10
    1
    घावों पर बर्फ रखो। बर्फ वायरस के लिए एक निर्जन वातावरण बनाता है जो ठंडे घावों का कारण बनता है, और घावों के कारण दर्द को कम करने में भी मदद करता है। बर्फ के साथ सीधे गले को छूने के बजाय आइस पैक को लागू करें और इसे चारों ओर ले जाएं। एक समय में 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ लागू न करें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 11
    2
    लीकोरिस का उपयोग करें नद्यपान में एक महत्वपूर्ण घटक ने ठंडे फफोले को तेजी से ठीक करने में प्रभावी साबित किया है। खाओ लीकोरिस अक्सर (वास्तविक लीकोरिस के साथ बनाया जाता है - एनीसीड नहीं) या लीकोरिस की खुराक लेता है। आप नद्यपान पाउडर और पानी के पूरक के बने पेस्ट भी बना सकते हैं, और फिर एक दिन कई बार घावों पर धीरे से रगड़ कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 12
    3
    अधिक लाइसिन लें हेपेटाइटिस वायरस का एक मौलिक प्रोटीन जो ठंडे घावों का कारण बनता है, उसे डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले प्रोटीन से मुकाबला किया जा सकता है: लाइसिन। रोजाना पनीर, दही, और दूध खाएं और निकटतम स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर लाइसिन की खुराक की तलाश करें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 13
    4



    आर्गिनिन से बचें कुछ जांच में हरपी के प्रकोप अमीनो एसिड एर्गिनिन से संबंधित हैं, जो चॉकलेट, कोला पेय, मटर, अनाज, मूंगफली, जिलेटिन, काजू और बीयर जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। इस बिंदु तक सबूत निर्णायक नहीं हैं, लेकिन यदि आपके पास लगातार प्रकोप होते हैं, तो आप इन खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करना चाहते हैं और प्रकोप के दौरान उन सभी को खाने से बचने से बचेंगे।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या फ़ूस्टर ब्लॉस्टर चरण 14

    Video: नाक में घाव,नाक से गाढ़ा स्त्राव का इलाज, स्वयम् डाक्टर बनें भाग 218, सही और सटीक उपाय,

    5
    एक मौखिक एंटीवायरल दवा लें कुछ नुस्खे एंटीवायरल दवाइयां, जैसे पेनसिकोलोवीर, एसिल्लोविर और फैसिस्कोलोवीर, को हरपीज प्रकोपों ​​के इलाज के लिए मंजूरी दे दी गई है। ये दवाएं हर्पीज का इलाज नहीं करती हैं, न ही वे प्रकोपों ​​को रोकने में प्रभावी साबित हुए हैं, लेकिन वे उपचार प्रक्रिया को गति दे सकते हैं और प्रकोपों ​​की गंभीरता को कम कर सकते हैं। वे आम तौर पर अधिक प्रभावी होते हैं, जैसे ही आप आसन्न प्रकोप के पहले लक्षणों को देखते हैं, जैसे ही आप उन्हें लेना शुरू कर देते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक प्रकोप होते हैं, तो आपका डॉक्टर इन दवाइयों को लिख सकता है ताकि आप भविष्य में प्रकोप को दबाने के लिए दैनिक ले जा सकें, भले ही आप वर्तमान में कोई लक्षण न दिखाए। कुछ लोगों के लिए दमन चिकित्सा प्रभावी हो सकती है, हालांकि नैदानिक ​​अध्ययनों ने व्यापक सफलता नहीं दिखाई है।
  • वायरस के प्रतिकृति की दर से हस्तक्षेप करके दाद वायरस काम के खिलाफ एंटीवायरल दवाएं जितना अधिक आप वायरस के डीएनए प्रतिकृति के साथ हस्तक्षेप करते हैं, आपके शरीर में प्रकोप अधिक लड़े होंगे।
  • विधि 3

    सामयिक उपचार का उपयोग करना
    ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 15
    1
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल को एक बहुत प्रभावी सामयिक एंटीवायरल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक 1/3 भाग या एक 1/4 चाय के पेड़ के तेल और पानी से बने समाधान करें, और इसे कई घंटे के लिए आंतरायिक रूप से लागू करें पहले ठंड पीड़ा के घावों का गठन कर रहे हैं। यह उन चोटों को रोकने में मदद कर सकता है जो बिगड़ने से पहले से मौजूद हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 16
    2
    थोड़ा दूध डालो दूध में प्रोटीन घावों को ठीक कर सकता है, जबकि तरल के ठंडे तापमान के कारण आप किसी भी दर्द का अनुभव कर सकते हैं। दूध में एक कपास की गेंद का आना और एक दिन में कई बार घावों पर उदारता से इसे लागू करें। आप यह भी शुरुआत में कर सकते हैं जब आपको लगता है कि एक गले में पैदा हो रहा है
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 17
    3
    वेसलीन के साथ घावों को कवर करें पेट्रोलियम जेली से ढंके ठंडे गले लगाने से बैक्टीरिया और वायरस को अवरुद्ध करने में मदद मिलेगी जो संक्रमण को बदतर बना सकती हैं। पेट्रोलियम जेली की एक अच्छी मात्रा लागू करें घावों के लिए उन्हें हर समय कवर और नम रखने के लिए। यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे साफ सफाई के साथ या आपके हाथों से बैक्टीरिया फैलाने से रोकने के लिए अपने हाथों से हाथ धोने के लिए करते हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 18
    4
    सेब साइडर सिरका लगाने की कोशिश करें सिरका फफोले को सूखता है, जीवाणुओं को मारता है और पीठों के पीएच को बराबर करता है। सिरका को खुले गले में लगाने से थोड़ा सा चिपक सकता है एक दिन में कई बार घावों पर सिरका को धीरे से रगाने के लिए एक स्वाब का उपयोग करें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 1 9 शीर्षक
    5
    ऑक्सीजनयुक्त पानी का उपयोग करें यह क्लासिक एंटीबायोटिक समाधान प्रभावित क्षेत्र में त्वचा को सुखाने के दौरान फफोले को संक्रमित कर सकता है। थोड़े से घावों में डालो या एक कपास की बॉल का इस्तेमाल करें, जो एक दिन में कई बार रगड़ें।
  • Video: बच्चों की सर्दी (Cold) में अश्वगंधा का आयुर्वेदिक उपचार | Acharya Balkrishna

    ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 20
    6
    एक चाय बैग पर रखो। हरी चाय में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट अद्भुत तरीके से ठंडे घावों को शांत करते हैं और संक्रमण को और अधिक जल्दी से भर देते हैं हरी चाय का एक कप तैयार करें और फिर चाय के थैले को फेंक में सीधे ठंडा होने के बाद रखें। अधिक राहत पाने के लिए, चाय के थैले में इसे लगाने से पहले फ्रिज या फ्रीज करें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 21
    7
    कुछ लहसुन काट लें लहसुन उन घरेलू उपचारों में से एक है जो किसी भी छोटी बीमारी का इलाज करने लगता है। कटा हुआ या कुचल लहसुन की एक पेस्ट बनाएं और इसे 15 मिनट के लिए गले लगा दें। लहसुन के एंटीबायोटिक गुणों को क्षेत्र कीटाणुरहित करने और दाद के अधिक इलाज करने में मदद मिलेगी। यह ध्यान रखें कि लहसुन शक्तिशाली है और जब आप इसे लागू करते हैं तब थोड़ी सी चिपक सकती है
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 22
    8
    धीरे से थोड़ा नमक रगड़ें हालांकि यह थोड़ी सी चिपक कर सकता है, नमक का उपयोग सीधे घावों पर होता है जिससे उन्हें तेजी से ठीक करने में मदद मिलेगी। नमक को कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें ताकि उसे व्यवस्थित करने के लिए समय हो, फिर कुल्ला और 100% शुद्ध मुसब्बर वेरा के साथ धीरे से रगड़ें। धोने के बाद मुसब्बर वेरा को लागू करने से चिड़चिड़ा हुआ घावों को कम करने में मदद मिलेगी और नमक के कारण किसी भी दर्द से राहत मिलेगी।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 23
    9
    शुद्ध वेनिला निकालने के साथ एक कपास झाड़ू भिगोएँ जब तक हरपीज गायब नहीं हो जाता है, तब तक यह 4 बार करो। शराब का उपयोग वेनिला निकालने की प्रक्रिया में किया जाता है जो कि कारण हो सकता है कि निकालने के कारण ठंडे घावों का इलाज होता है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 24
    10
    सामयिक उपयोग के लिए एंटीवायरल दवाएं लें टोपिकल दवाएं, जैसे डॉकोसानॉल और ट्रॉमेंटाइनिन, प्रकोप को रोकने के लिए ली जा सकती हैं। भले ही डॉक्टरों को पता नहीं है कि डॉकोसानॉल दाद सिंप्लेक्स से लड़ने के लिए कैसे काम करता है, वे यह जानते हैं कि यह कोशिकाओं के कोशिका कोशिकाओं में प्रवेश करती है। त्रोमानंदिन त्वचा की कोशिकाओं की सतह की संरचना को बदलने में काम करता है।
  • युक्तियाँ

    • यह माना जाता है कि तनाव में कुछ लोगों में प्रकोप उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिए तनाव के स्तर को कम करने के लिए छूट तकनीकों का अभ्यास करना इन लोगों को प्रकोप से बचा सकता है।
    • कुछ महिलाएं मासिक धर्म के दौरान या उसके ठीक पहले ही ठंडे घावों का अनुभव करती हैं।
    • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शायद सामान्य रूप से प्रकोपों ​​की अनुमति देगा, इसलिए सही भोजन, व्यायाम और एलर्जी, दवाओं और अत्यधिक शराब की खपत से बचने के साथ संभव के रूप में स्वस्थ रहने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • आप सामयिक मलहम, जैसे Abreva और Denavir के साथ भी सफल हो सकते हैं दोनों को वायरल संक्रमण का इलाज करने के लिए और तेजी से वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अब्रेवा एक अति-काउंटर दवा है।
    • अस्थायी रूप से ठंड पीड़ा को छिपाने के लिए, तरल पट्टी की एक परत को लागू करें जो घावों को पूरी तरह से कवर करती है और सूखे की सुविधा देता है। एक और परत को लागू करें और फिर इसे सूखा दें। ऐसा करके आप घावों को कवर करते हैं और लिपस्टिक के आवेदन के लिए एक उपयुक्त सतह बनाते हैं, साथ ही यह नए संक्रमणों के घावों को भी बचाता है। जब तरल पट्टी परतों को पूरी तरह से सूख जाता है, तो एक होंठ ब्रश का उपयोग करें (इसे उबलते पानी में ब्लीच में डुबोकर निष्फल किया जा सकता है) लिपस्टिक की छाती को घावों को कवर करने के लिए पर्याप्त अंधेरे लगाने के लिए। प्रत्येक उपयोग के बाद होंठ ब्रश को जड़ें।
    • बस सुनिश्चित करें कि लिपस्टिक लागू करने से पहले घावों को पूरी तरह से तरल पट्टियों से ढक दिया गया है, क्योंकि अगर नहीं, तो लिपस्टिक चिढ़ या घावों को बदतर बना सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप लिपस्टिक छाया का इस्तेमाल अंधेरे को छिपाने के लिए करते हैं।
    • इसे हटाने के लिए, सावधानी से धोएं और शराब के साथ जितना संभव हो उतना फफोले सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
    • अक्सर इस या किसी अन्य विधि का उपयोग नहीं करते जो "सर्किल" सर्दी के कारण, क्योंकि यह चिकित्सा और सुखाने की प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करेगा।
    • हार्मोनल परिवर्तन कभी-कभी एक प्रकोप के कारण हो सकते हैं। आश्चर्यचकित न हों अगर कुछ प्रकार के गर्भनिरोधक (जैसे गोली के बाद सुबह) फैलने का कारण बनता है

    चेतावनी

    • खुले गले में शराब या नेल पॉलिश रिमूवर (जो घरेलू उपचार वेबसाइटों पर व्यापक रूप से अनुशंसित है) का उपयोग करना, या जो भी अभी तक खुला नहीं है, मुंह के चारों ओर निशान (कभी-कभी बहुत अप्रिय) छोड़ सकते हैं, क्योंकि ये हैं बहुत मजबूत पदार्थ
    • सभी घावों को ठीक करने के बावजूद एक फैलने वाला रोग संक्रामक बना सकता है। 1 सप्ताह के बाद, एक प्रकोप उपस्थित होने के संकेत के बिना दाद संचरित किया जा सकता है।
    • यह आलेख केवल एक सामान्य गाइड है और व्यावसायिक चिकित्सा सलाह को बदलने का इरादा नहीं है हरपीज सरल प्रकार 1 एक गंभीर बीमारी हो सकती है, इसलिए उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • ठंडे घावों या फेब्रियल दाद के लिए एक इंटरनेट की खोज के परिणामस्वरूप विटामिन की खुराक से लेकर घरेलू उपायों तक बड़ी संख्या में घरेलू उपचार हो सकते हैं ज़हर आइवी! किसी अन्य बीमारी के साथ, कुछ लोगों के लिए प्राकृतिक उपचार वास्तव में प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी ये भी खतरनाक होते हैं। अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें, और यदि आपको संदेह है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • हरपीज सरल प्रकार 1 ठंडे घावों के ज्यादातर मामलों को पैदा करता है, लेकिन दाद सिंप्लेक्स टाइप 2 (जननांग हार्प्से) समय-समय पर इस रोग का कारण बन सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com