ekterya.com

मशरूम का उत्पादन करने वाली चकत्ते का इलाज कैसे करें

फंगल के दाने बहुत खुजली का कारण बनता है और बहुत संक्रामक होता है। व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करके निजी व्यक्तियों (जैसे तौलिये) और व्यक्तिगत संपर्क के द्वारा इसे आसानी से व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित किया जा सकता है मशरूम शरीर के गर्म, नम क्षेत्रों में विकसित करना पसंद करते हैं। वे आमतौर पर केराटिन खाते हैं, एक प्रोटीन शरीर, नाखून और बालों में पाए जाते हैं। हालांकि, उन्हें घरेलू उपचार और दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है

चरणों

विधि 1

घर पर कवक के दाने का इलाज करें
ट्रीट फंगल रैश चरण 1 नामक छवि
1

Video: बटन मशरूम से कम लागत में कमाएं अधिक लाभ

निर्धारित करें कि आपने किस प्रकार के मशरूम को अनुबंधित किया है दंश के कारण कवक सामान्यतः डर्माटोफाइट्स के रूप में जाना जाता है वे मानव शरीर की त्वचा, मुँह, बाल और नाखून को संक्रमित कर सकते हैं। कई प्रकार के dermatophytes हैं, जो शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में दिखाई देते हैं और विभिन्न प्रकार की त्वचा संक्रमण का कारण बनते हैं।
  • देखें कि आपके पास लाल, अंगूठी के आकार का, और खुजली वाली चकत्ते हैं इस प्रकार की चकत्ते दाद के कारण होती है और इसे उजागर हुए क्षेत्रों (जैसे कि हथियार, पैर और चेहरे) में पाया जा सकता है। दाद अत्यधिक संक्रामक है।
  • छाले और छीलने या फटे त्वचा के लिए देखो यदि वे पैरों पर दिखाई देते हैं, तो यह एथलीट का पैर है इसलिए, यह बहुत संभावना है कि यह एक जलती हुई सनसनी के साथ है। गले या आंतरिक जांघ में फफोले और चक्कर अंगुली का दायां का उत्पाद होता है, जो दाद के समान है, लेकिन शरीर के एक अलग हिस्से में दिखाई देता है।
  • अपने नाखूनों की जांच करें नाखूनों पर फंगी आपके नाखूनों को पीला और भंगुर बना देगा। जूते पहनते समय वे भी मोटा होना और दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • त्वचा की मलिनकिरण के धब्बे के लिए देखो यदि ये धब्बे भूरा, गुलाबी या सफेद होते हैं और पीछे की तरफ, गर्दन पर और हथियारों के ऊपरी भाग पर होते हैं, तो आपके पास पिद्रीरीसिस वर्लिकोलर होते हैं यदि वे छोटे सफेद स्पॉट होते हैं जो मुंह या योनि जैसे क्षेत्रों में दिखाई देते हैं, तो यह कैंडिडिआसिस के बारे में है। आमतौर पर कैंडिडिआसिस केवल हानिकारक है अगर आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है
  • ट्रीट फंगल रिश स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    उपचार से पहले प्रभावित क्षेत्र को धो लें। एक एंटीसेप्टिक साबुन का प्रयोग करें, जो क्षेत्र को साफ करेगा और गंदगी और रोगाणुओं को आस-पास हटा देगा। सूखी कपड़े या हेयर ड्रायर के साथ सूखा साफ करें कवक से बचने के लिए यह अच्छी आदत है, लेकिन आपको किसी प्रकार के उपचार को लागू करने से पहले क्षेत्र को साफ करना चाहिए।
  • ट्रीट फंगल रिश स्टेप 3 नामक छवि
    3
    प्रभावित क्षेत्रों में चाय के पेड़ के तेल को लागू करें चाय के पेड़ के तेल में एंटिफंगल गुण होते हैं और यह फंगल संक्रमण के उपचार में प्रभावी होता है। आप इसे किसी भी स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं प्रभावित क्षेत्रों में तेल को 2 या 3 बार प्रति दिन लागू करें।
  • चाय के पेड़ के तेल को केंद्रित या पतला इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप इसे पतला करना चाहते हैं, तो 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच और आधा चाय के पेड़ के तेल का मिश्रण करने का प्रयास करें।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो लैक्टेशन चरण में हैं या जन्म दे रहे हैं, चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करते समय सावधान रहें। कुछ रिपोर्टों का सुझाव है कि तेल में संकुचन की ताकत कम हो जाती है, हालांकि यह अर्थपूर्ण वैज्ञानिक जानकारी की कमी के कारण स्पष्ट नहीं है।
  • किशोर पुरुषों की त्वचा पर चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह स्तनों के विकास के कारण जाना जाता है (गनीकोमास्टिया)।
  • ट्रीट फंगल राश चरण 4 नामक छवि
    4
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो यह ज्ञात है कि सिरका में एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह फंगल के दाने के इलाज में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एसिड और एंजाइम होते हैं, जो त्वचा पर कवक को मारने वाली रासायनिक प्रतिक्रिया पैदा करती है। कई तरीके हैं जिनमें आप फंगल के चकत्ते के इलाज के लिए सिरका का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक समान अनुपात (सेब साइडर सिरका और 1 कप पानी का 1 कप) में सेब साइडर सिरका पतला। आप एक कपास की गेंद में सिरका की एक छोटी राशि डालना और प्रभावित क्षेत्रों पर इसे 2 और 3 बार एक दिन में रग कर सकते हैं। आप प्रभावित क्षेत्रों को सेब साइडर सिरका और 10 या 15 मिनट के लिए पानी के बराबर मिश्रण में भिगो सकते हैं। भिगोने के बाद क्षेत्र को पूरी तरह से सूखने के लिए सुनिश्चित करें
  • आप अपने पूरे शरीर को सोख सकते हैं गर्म पानी के साथ बाथटब भरें, फिर सिरका के 5 कप जोड़ें। आप इसे थोड़ा और अधिक केंद्रित बनाने के लिए बाथरूम में थोड़ा अधिक सिरका जोड़ सकते हैं। लगभग 10 या 20 मिनट के लिए अपने शरीर को भिगोएँ।
  • ट्रीट फंगल रूश चरण 5 नामक छवि
    5
    ट्रिटू कच्चे लहसुन और कवक विस्फोट से सीधे लागू होते हैं। लहसुन निकालने एलिकिन के कारण सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकता है, लहसुन का एक सक्रिय घटक जिसे कुचल दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, एजोने एक अन्य मिश्रित कच्चे लहसुन में पाया जाता है जो कवक की चकत्ते के उपचार में बहुत प्रभावी होता है। त्वचा पर कवक की हत्या और उपचार की गति।
  • आप प्रभावित इलाके में कुचल लहसुन को दिन में दो बार आवेदन कर सकते हैं। इन क्षेत्रों को धुंध के साथ कवर करें ताकि बेहतर अवशोषण हो।
  • आप लहसुन का पेस्ट आज़मा सकते हैं लहसुन के 1 लौंग को पीसकर और एक चम्मच (14.8 मिलीलीटर) जैतून का तेल मिलाकर मिलाएं। आप उपचार को बढ़ावा देने के लिए दिन में कई बार कवक की चकत्ते के मिश्रण को लागू कर सकते हैं।
  • आप हर दिन कच्चे लहसुन के 1 लौंग को अपने शरीर को विसर्जित करने के लिए खा सकते हैं, जिसमें किसी भी जीवित कवक के अंदर भी शामिल है।
  • विधि 2

    दवा के साथ कवक के दाने का इलाज करें
    ट्रीट फंगल रॅश चरण 6 नामक छवि
    1
    डॉक्टर के साथ दाने के बारे में बात करें विभिन्न प्रकार के कवक की चकत्ते के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं। कुछ डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध हैं (ओवर-द-काउंटर) और निर्धारित दवाओं की तुलना में कम महंगा विकल्प हो सकते हैं। एक चिकित्सक आपको बताएगा कि यदि ये उपचार दवाओं में मदद कर सकते हैं या लिख ​​सकते हैं, यदि आवश्यक हो।
  • ट्रीट फंगल रैश चरण 7 नामक छवि
    2
    नमी से ग्रस्त क्षेत्रों में एंटिफंगल तालक लागू करें। जब फंगल के दाने पहले से मौजूद होते हैं और क्षेत्र गर्म और आर्द्र रहता है, तो स्थिति खराब हो सकती है और लक्षण खराब हो सकते हैं। एक एंटिफंगल तालक खरीदें जिसे दैनिक इस्तेमाल किया जा सकता है प्रतिभा को अवशोषित करके और हर समय त्वचा की सतह को सूखा रखने से जमा करने से नमी को रोकता है।
  • आप दिन के दौरान अपने पैरों को सूखा रखने के लिए जूते में बेबी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप गीली स्थितियों में काम करते हैं या आपके पैरों को बहुत पसीना आती है
  • ट्रीट फंगल रैश चरण 8 नामक छवि

    Video: कम लागत में करें बटन मशरूम का उत्‍पादन




    3
    फंगल के चकत्ते में एक एंटिफंगल क्रीम लागू होता है किसी भी स्थानीय फार्मेसी में उपलब्ध एक अति-द-काउंटर दवा केटोकैनाज़ोल क्रीम, व्यापक रूप से सभी प्रकार के कवक की चकत्ते का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह दवा कवक की वृद्धि को कम करती है जो त्वचा को संक्रमित करती है। आप इस क्रीम को 2 या 6 सप्ताह तक दिन में एक बार लागू कर सकते हैं जब तक कि दाने पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। अन्य सामान्य एंटिफंगल क्रीम में निम्न शामिल हैं:
  • क्लॉटियमैजोल, जो ब्रांड केनेन और लॉटरी के तहत बेचा जाता है यह एक ओवर-द-काउंटर दवा भी है जो विभिन्न प्रकार के कवक संक्रमणों, विशेषकर खमीर संक्रमणों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। इसे 4 सप्ताह के लिए दिन में 2 या 3 बार लागू किया जा सकता है।
  • टेरिबिनाफ़िन, Lamisil ब्रांड के तहत बेची गई यह एक नुस्खे के बिना भी खरीदा जा सकता है आप इसे त्वचा के संक्रमण के लिए क्रीम या तालक पाउडर के रूप में खरीद सकते हैं। नाखूनों के कवक संक्रमणों के लिए गोलियां भी हैं। Lamisil 2 या 3 दिनों के लिए लागू किया जा सकता है।
  • ट्रीट फंगल रैश चरण 9 नामक छवि
    4
    निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार निर्देशित करें कुछ गंभीर मामलों में, कई घरों और ओवर-द-काउंटर उपचार करने के बाद, फंगल के दाने खराब हो सकता है। यदि यह मामला है, तो डॉक्टर आपको एक नुस्खा दे सकता है क्रीम और पाउडर के अतिरिक्त, इनमें से कुछ नुस्खे गोलियां के रूप में ली जाती हैं या सीधे रक्त प्रवाह में अंतःक्षेपण से इंजेक्ट होते हैं।
  • विधि 3

    फंगल के दाने को रोकें
    ट्रीट फंगल रैश चरण 10 नामक छवि
    1
    कवक के विकास को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता बनाए रखें। कवक के विकास में स्वच्छता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है यदि आप आमतौर पर शरीर के उस क्षेत्र के क्षेत्रों को नहीं धोते जो आमतौर पर गर्म और आर्द्र होते हैं, तो यह बहुत संभव है कि आप फफूसी को आसान तरीके से विकसित करें। अपने शरीर के सभी भागों को नियमित रूप से धोने और सूखने के लिए सुनिश्चित करें
    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके शरीर के सभी भागों ताजे, शुष्क और नमी से मुक्त हों।
    • प्रभावित क्षेत्रों को सूखा और साफ रखें, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां त्वचा की परतें हैं।
    • उन्हें धोने के बाद हमेशा अपने पैरों को सूखा।
    • हमेशा अपने नाखूनों को काट लें
  • ट्रीट फंगल रॅश स्टेप 11 नामक छवि
    2
    व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें इन वस्तुओं को साझा करना (जैसे तौलिए, टूथब्रश, मोज़े और अंडरवियर) आपको कवक के संपर्क में रख सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी संक्रमण संक्रमित नहीं करता है, उन वस्तुओं को साझा करने से बचें जो शरीर के साथ लगातार संपर्क में हैं।
  • कवक के साथ संपर्क से बचने के लिए सौना और सांप्रदायिक बौछारों में चलने पर सैंडल का उपयोग करें।
  • ट्रीट फंगल रॅश स्टेप 12 नामक छवि
    3
    हमेशा अपने कपड़े और अंडरवियर धो लो अक्सर कपड़े धोने, विशेषकर अंडरगैरमेंट्स, कपड़ों से फंगियों को निकाल देगा। इसके अतिरिक्त, कपड़ों को स्वच्छ और पसीने से मुक्त रखने से कवक के विकास के लिए एक पर्याप्त वातावरण तैयार करने से रोका जा सकेगा।
  • अपने मोजे को हर दिन बदलें सूती मोज़े का उपयोग करें, जो एक अधिक सांस वाली सामग्री है जो आपके पैरों को सूखा रखेगा।
  • ट्रीट फंगल रेश स्टेप 13 नामक छवि
    4
    अपने घर को साफ रखें यह कमरे के विशेष तरीके से लागू होता है (जैसे कि बेडरूम या बाथरूम) जहां आप अपनी त्वचा के साथ बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं। बाथरूम में डिस्नेफिनेंट का उपयोग करें और उपयोग न होने पर नल, बाथटब और वर्षा को सूखे रखने की कोशिश करें। बेडरूम के मामले में, शीट और बेडपैड नियमित रूप से धो लें।
  • ट्रीट फंगल रेश स्टेप 14 नामक छवि
    5

    Video: success story of a mushroom grower (मशरूम उत्पादन से बदली किस्मत)

    अतिरिक्त जोखिम कारकों पर ध्यान दें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो मधुमेह होता है, असंबद्धता या पसीना बहुत तीव्रता से होती है, आप को फंगल बाँधने का अधिक जोखिम होगा। जीवन शैली में कुछ बदलाव भी जोखिम बढ़ा सकते हैं जो लोग उच्च या दीर्घकालिक खुराक में एंटीबायोटिक लेते हैं, जो कि त्वचा देखभाल के लिए नए उत्पादों का इस्तेमाल करना शुरू कर चुके हैं या जो गतिशीलता खो चुके हैं, इन शर्तों के परिणामस्वरूप कवक प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ उपचारों को प्रभावी होने में समय लग सकता है अगर आपको तत्काल परिणाम न दिखाई दें तो अधीर न रहें यदि उपचारित उपचार अवधि के बाद आपको कोई परिणाम नहीं दिखाई देता है, तो एक मजबूत चिकित्सक से मिलने की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात करें।
    • दवा लेने से पहले उन्हें सावधानी बरतें। हो सकता है कि किसी भी प्रतिबंध या किसी साइड इफेक्ट पर ध्यान दें।
    • दवाओं का मिश्रण न करें, क्योंकि ये ठीक से काम नहीं कर सकती है और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com