ekterya.com

वायरल संक्रमण का इलाज कैसे करें

एक दिन तुम सुबह भरे हुए नाक और एक बुखार के साथ जागते हो जो एक ही समय में आपको गर्म और ठंडे बना देती है। यह वायरल संक्रमण के दो सबसे आम लक्षण हैं, जो कि वायरस के कारण होने वाली बीमारी है। जब आप वायरल संक्रमण से पीड़ित होते हैं तो यह आपके शरीर को ठीक करने के लिए समय देने के लिए महत्वपूर्ण है। पढ़ना और सीखें कि आप वायरल संक्रमण से कैसे ठीक हो सकते हैं और उन्हें रोकने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने शरीर को ठीक करने दें
ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 1
1
जितना संभव हो उतना आराम करो जब आपके शरीर को वायरस से संक्रमित किया जाता है, तो उसे कार्य करना जारी रखने के लिए दो बार मुश्किल काम करना पड़ता है और साथ ही संक्रमण से लड़ने के लिए इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि आप आराम करें, एक या दो दिन के लिए काम या विद्यालय में न जाएं और ऐसी गतिविधियां करें जिनके लिए बहुत सी ऊर्जा की ज़रूरत नहीं है, जैसे कि टेलीविज़न देखना (यदि आप पूरे दिन सोते नहीं हैं, तो आप शायद)। बाकी आपके शरीर को वायरस से उबरने पर ध्यान देगा। ऐसी अन्य गतिविधियां जिन्हें बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है और यदि आप सो नहीं सकते हैं तो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • एक किताब पढ़ें, अपने पसंदीदा टीवी शो को देखें, संगीत में सुनें और किसी को बुलाएं।
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 2
    2

    Video: वायरल फीवर से राहत पाने के छह घरेलु उपचार

    बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें वायरल संक्रमण आमतौर पर निर्जलीकरण हो जाती हैं जब आप निर्जलित हो जाते हैं, तो लक्षण खराब हो जाते हैं। यह एक दुष्चक्र है जो आपको बहुत से तरल पदार्थ पीने से तोड़ने की कोशिश करनी चाहिए पीने के पानी, चाय, प्राकृतिक रस और इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पेय, इस तरह आप हाइड्रेटेड रहेंगे
  • शराब या कैफीन के साथ पेय मत पीते हैं, क्योंकि ये पेय वास्तव में आपको बाद में निर्जलीकरण करता है
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 3
    3

    Video: वायरल इन्फेक्शन को तत्काल ठीक करे इस रामबाण दवा से | Home Remedies For Viral Infections |

    कुछ दिनों से लोगों के संपर्क में होने से बचें वायरस संक्रामक होते हैं, इसलिए आप वायरस को किसी और को दे सकते हैं, उन्हें बीमार बना सकते हैं इसके अलावा, अन्य लोगों के साथ होने पर आप अपने आप को अन्य सूक्ष्मजीवों जैसे जीवाणुओं को उजागर करने के जोखिम में डाल सकते हैं, जो आपको इससे भी बदतर बना सकते हैं
  • अन्य लोगों को संक्रमित करने से रोकने के लिए कम से कम दो दिनों के लिए काम या विद्यालय में मत जाओ
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 4
    4
    यदि आपके पास पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्या है जो आपके संक्रमण को बदतर कर सकती है तो एक डॉक्टर पर जाएं हालांकि वायरल संक्रमण आमतौर पर खतरनाक नहीं होते हैं, ये तब हो सकते हैं जब व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली पहले ही कमजोर है। यदि आपके पास कैंसर, मधुमेह या किसी अन्य प्रतिरक्षा विकार है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक को देखने चाहिए यदि आप वायरल संक्रमण से ग्रस्त हैं
  • विधि 2

    अपने स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाएं
    ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 5

    Video: कैसे भी गले का इंफेक्शन दूर बहुत आसान | सावधानियां | Throat Infection | Get rid of throat pain

    1
    विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ यह विटामिन सबसे शक्तिशाली प्रतिरक्षा तंत्र उत्तेजकों में से एक माना जाता है। इस वजह से, आपको विटामिन सी सेवन करना चाहिए, जबकि आप वायरस के साथ काम कर रहे हैं। विटामिन सी पूरक लेने के अलावा आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
    • उच्च विटामिन सी सामग्री वाले फल, जैसे अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, नींबू, ब्लैकबेरी, नारंगी, पपीता, अनानास और रास्पबेरी के साथ भोजन करें।
    • ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, प्याज, लहसुन और मूली जैसे विटामिन सी से सब्जियां खाएं। यदि आप कच्ची सब्जियों को खाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप एक सब्जी का सूप तैयार कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 6
    2
    चिकन सूप लो। यदि आपने कभी सोचा है कि क्यों लोग अपने बच्चों को नूडल्स सूप को चिकन के साथ दे देते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि चिकन सूप एक आश्चर्य है जब आपको वायरस से उबरना होता है। चिकन सूप में न केवल विटामिन होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है, यह आपको भी हाइड्रेट करता है और गर्मी नाक को कम करने में मदद करता है।
  • विटामिन और खनिजों की अपनी सामग्री को बढ़ाने के लिए प्याज, लहसुन और अन्य सब्जियों को अपने सूप में जोड़ें।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 7
    3
    जस्ता की मात्रा को बढ़ाएं जो आप रोजाना व्यंजन करते हैं जस्ता आपके शरीर में एंजाइम्स पर कार्य करता है जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न भागों को सक्रिय करता है जो संक्रमण से लड़ता है। अधिकांश लोग अपने भोजन में से प्रत्येक के पहले एक 25 मिलीग्राम जस्ता पूरक का उपभोग करते हैं, लेकिन आप अपने आहार में जस्ता युक्त खाद्य पदार्थ भी जोड़ सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में पालक, मशरूम, बीफ, मेमने, पोर्क या चिकन और अच्छी तरह से पकाये हुए कस्तूरी शामिल हैं।
  • आप जोज युक्त लोजेंज भी खरीद सकते हैं। आप एक फार्मेसी में इन गोलियां और अन्य जस्ता पूरक खरीद सकते हैं।
  • जस्ता की खुराक लेने अगर इस तरह के tetracyclines, फ़्लुओरोक़ुइनोलोनेस, penicillamine (विल्सन के रोग के साथ रोगियों में इस्तेमाल किया एक दवा) या सिस्प्लैटिन (कैंसर में प्रयुक्त) के रूप में एंटीबायोटिक लेने क्योंकि जस्ता इन दवाओं के प्रभाव को कम कर देता है मत करो।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 8
    4
    अधिक echinacea खाओ यह एक पौधा है जो आम तौर पर सुई लेनी या खुराक में खाया जाता है। इचिनासेआ शरीर में ल्यूकोसाइट्स (सफेद रक्त कोशिकाएं जो प्रतिरक्षा बढ़ाने देती है) की संख्या और अन्य प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। आप इसे पौधों या पूरक आहार के आधार पर आधान या रस में उपभोग कर सकते हैं जिसे आप फार्मेसियों या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में खरीद सकते हैं।
  • एक वायरल इंफेक्शन ट्रीट एट छवि शीर्षक 9
    5
    एंड्रोग्राफी का प्रयास करें यह एक अन्य संयंत्र है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद करता है इसका उपयोग पेट में दर्द, दस्त, गले में खराश, खाँसी, साथ ही फ्लू और आम सर्दी के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर पूरक आहार में और आरोग्राफी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप इम्यूनोसप्रेस्न्टर्स लेते हैं, तो अपने चिकित्सक से लेने से पहले एंड्रोग्राफिस लें। जब से तुम एक स्व-प्रतिरक्षी विकार है, यह भी आप से पहले जहां चिकित्सक अगर आप रक्तचाप (कैप्टोप्रिल, एनालाप्रिल, valsartan, Furosemide या अन्य) कम करने के लिए क्योंकि Andrographis को कम करती है रक्तचाप में जाना जाता है ड्रग्स लेने से जाना चाहिए।
  • विधि 3

    गंभीर संक्रमण के लिए दवाएं लें
    ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 10
    1



    सामान्य वायरल संक्रमण के कारण दर्द और बुखार से लड़ने के लिए ओवर-द-काउंटर ड्रग्स लें। यदि आपके पास फ्लू या ठंड है, तो यह संभव है कि बुखार और सिरदर्द आपके लक्षणों का हिस्सा हैं। एसिटामिनोफेन (जैसे टाइलनोल) और एस्पिरिन (एडविल जैसी) दर्द को कम करते हैं और बुखार को कम करते हैं। आप किसी भी फार्मेसी में इन दवाओं को प्राप्त कर सकते हैं
    • एसिटामिनोफेन की सामान्य वयस्क खुराक प्रति चार घंटे 325 से 650 मिलीग्राम की एक गोली है। अन्य खुराक के बारे में जानने के लिए बोतल पढ़ें, जैसे कि बच्चों के लिए खुराक।
    • एस्पिरिन के वयस्कों के लिए सामान्य खुराक प्रति छह घंटे 325 से 650 मिलीग्राम की एक गोली है, जब तक कि लक्षण गायब न हो जाए।
  • ट्रीट अ वायरल इफेक्शन चरण 11
    2
    अपने चिकित्सक से न्यूक्लियोसाइड एनालॉग लिखने के लिए कहें एफडीए (संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन) द्वारा अनुमोदित अधिकांश एंटीवायरल ड्रग्स न्यूक्लियोसाइड एनालॉग हैं ये दवाएं प्रतिकृति से वायरल एंजाइमों को रोकती हैं, जिससे वायरस का विस्तार हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको इन दवाओं में से एक लेना चाहिए तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • Acyclovir: इस दवा का उपयोग दाद सिंप्लेक्स वायरस (एचएसवी) और वैरिकाला ज़ोज़टर (वीजेडवी) संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • गेंसिकोलोवीर: इस दवा का उपयोग सीटोमोग्लोवायरस (सीएमवी) संक्रमण से लड़ने के लिए किया जाता है, जो एड्स के रोगियों में रेटिनाइटिस, एनफॉजिटिस और न्यूमोनिया का कारण होता है।
  • एडेफोविर और सिडोफोविर: सिडाफॉवीर का उपयोग पैपिलोमा और पॉलीमा वायरस के प्रजनन को रोकने के लिए किया जाता है, साथ ही एडिनोवायरस और पॉक्सविरस। एडिफॉवीर को हेपेटाइटिस बी वायरस के उपचार के लिए मंजूरी दे दी गई है।
  • रिबावायरिन: स्प्रे श्वसन sinicitial वायरस (आरएसवी), निमोनिया से पीड़ित बच्चों के लिए किया जाता है, और यह भी विभिन्न रक्तस्रावी बुखार (बुखार क्रीमिया-कांगो कोरियाई बुखार, लासा बुखार और रिफ्ट वैली बुखार सहित) के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • ट्रीट अ वायरल इफेक्शन चरण 12
    3
    फ्लू से लड़ने के लिए दवाएं लें इन्फ्लूएंजा (फ्लू) के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए इन दवाओं का उपयोग वैक्सीन के संयोजन में किया जाता है। उनका उपयोग केवल तीव्र फ्लू के मामलों के इलाज के लिए ही किया जाता है लेकिन जटिलताओं के बिना फ्लै से लड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दो प्रमुख एंटीवायरल दवाएं हैं।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 13
    4
    यदि आपकी एचआईवी है तो अपनी दवाएं लेने शुरू करें प्रोटेस इनहिबिटर, जैसा कि नाम का अर्थ है, एंजाइम प्रोटीज़ को वायरस को दोहराने के कारण से रोका जा सकता है। इसमें आम तौर पर प्रोटीज अवरोधकों का एक संयोजन होता है, इनमें से रतनोविर, इंडिनवीर, एम्पेरेनवीर और नेल्फीनवीर हैं।
  • इन दवाओं के संयोजन में एचआईवी से लड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले अन्य लोगों के साथ प्रयोग किया जाता है, जैसे कि अज़ीडोथिमिडीन और लैमिउडिन।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 14
    5
    पता है कि क्या immunomodulators निर्धारित कर रहे हैं। अल्फा इंट्रर्रॉन दवाओं की इस श्रेणी के मुख्य प्रकारों में से एक है। यह विभिन्न वायरल संक्रमण से निपटने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन मुख्य रूप से हेपेटाइटिस ए, बी और सी एक और immunomodulator Imiquimod, आपके वायरल रिसेप्टर्स एक बेहतर उत्पाद लड़ता है कि मौसा पेपिलोमा वायरस प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बनाने का पालन करता है कि।
  • विधि 4

    वायरल संक्रमण रोकें
    ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 15
    1
    टीका प्राप्त करें कुछ वायरस से टीका लगाने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यद्यपि सभी वायरस के लिए कोई टीके नहीं हैं, आपको आम सर्दी और मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है। ध्यान रखें कि टीकाकरण में एक या दो खुराक प्राप्त करना शामिल है। इस वजह से टीके के कारण होने वाली परेशानी की कम अवधि के रूप में टीका लगाने से आपको रोका जा सके, यह एक सार्थक बलिदान है।
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 16
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं जब आप चीजों को स्पर्श करते हैं, तो आप कोई भी सूक्ष्मजीवन लेते हैं जो ऑब्जेक्ट में मौजूद है। इस वजह से, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि जब भी आप कर सकें, तब आप अपने हाथों को धो लें। अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें निम्नलिखित के बाद आपको अपना हाथ धोना चाहिए:
  • सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करना, बाथरूम जाने, छींकने, खांसी और कच्चे मांस का प्रबंधन करना
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 17
    3
    ऐसी चीजें साझा न करें जो आपकी आँखें, मुंह या नाक को छूएं। वायरल संक्रमण से बचने के लिए आपको उन चीजों को बचना चाहिए जिनसे वायरस हो सकते हैं इसका मतलब है, उदाहरण के लिए, एक ही बोतल से अपने दोस्त के रूप में नशे में फेंकना नहीं साझा करने से बचें:
  • भोजन या पेय जो होंठों, टॉयलेटरीज़, तकिए, तौलिए और पेंसिल या होंठ मॉइस्चराइज़र से किसी और को छुआ है।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 18
    4
    भीड़ में होने से बचें जब आप अधिक लोगों के संपर्क में होते हैं, तो एक बड़ा मौका है कि आप एक वायरस के संपर्क में होंगे। यद्यपि यह आपको एक सामान्य जीवन के अग्रणी होने से रोका नहीं जाना चाहिए, आपको बीमार लोगों से खुद को उजागर करने के लिए ध्यान रखना चाहिए।
  • यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो आपको एक मुखौटा का उपयोग करना चाहिए जो आपके मुंह और नाक को कवर करता है जब आप एक भीड़ के बीच में होते हैं। मुखौटा हवा में मौजूद किसी भी हानिकारक रोगजनकों को फ़िल्टर कर देगा
  • युक्तियाँ

    • संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए छींकने या खांसने के दौरान हमेशा अपने मुँह को कवर करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक सामान्य वायरस है, जैसे ठंडा या फ्लू, जो 10 दिनों या उससे अधिक समय बाद नहीं जाते, तो एक डॉक्टर को देखिए क्योंकि आपने एक द्वितीयक बैक्टीरियल संक्रमण विकसित किया हो सकता है
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com