ekterya.com

एनएलपी का उपयोग कैसे करें

Neurolinguistic प्रोग्रामिंग (एनएलपी) मनोचिकित्सक, hypnotherapists, जीवन कोच और अन्य व्यवहार सलाहकारों द्वारा प्रयोग किया जाता लोग भाषा का उपयोग करें और विकल्पों में से स्वस्थ पैटर्न की स्थापना से उनके जीवन में सुधार करने में मदद करने के लिए एक विधि है सोचा। neurolinguistic प्रोग्रामिंग के संस्थापकों में, रिचर्ड Bandler और जॉन चक्की का तर्क मस्तिष्क संबंधी पैटर्न, भाषा और सीमित व्यवहार कि लोग अपने जीवन के माध्यम से सीखा है के बीच एक कनेक्शन नहीं है। हालांकि वैज्ञानिक आधार की कमी के लिए विवादास्पद, neurolinguistic प्रोग्रामिंग के अधिवक्ताओं का दावा है कि इन स्नायविक तोड़ने और नए कनेक्शन बनाने के द्वारा, neurolinguistic प्रोग्रामिंग में मदद करता है लोगों को खुद के और अधिक जागरूक हो और व्यक्तिगत व्यवहार का नियंत्रण है और अवांछित विचारों का चिकित्सकों neurolinguistic प्रोग्रामिंग प्रशिक्षण कार्यक्रमों और प्रमाणन पाठ्यक्रम सीखते हैं। Neurolinguistic प्रोग्रामिंग तकनीक भी, सेमिनार से वर्णन किया गया पुस्तकों और ऑडियो निर्देशित कार्यक्रमों में। भय, चिंताओं और सीमित अवांछित व्यवहार (खा) की तरह काबू neurolinguistic प्रोग्रामिंग के विशिष्ट आवेदनों में से कुछ कर रहे हैं। यहां छोटी-छोटी आशंकाओं को दूर करने के लिए निओरियोलिन्वियस प्रोग्रामिंग के उपयोग के एक उदाहरण हैं।

चरणों

1

Video: क्रोध पर नियंत्रण करें "Anger Management" (Subliminal)

अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को सिनेमा में सोचें। , एक तटस्थ गतिविधि में (काले और सफेद में एक फिल्म में) विशाल फिल्म स्क्रीन में अपने आप कल्पना कीजिए कि एक गैसीय लेने की तरह या किसी प्रियजन से बात करें।
  • 2
    अपने आप को स्क्रीन से दूर चलने की कल्पना करो यह दृढ़ करना है कि आप केवल एक काले और सफेद फिल्म में खुद को देखते हुए दर्शकों के सदस्य हैं।
  • 3
    अपने डर का अनुभव करते हुए स्क्रीन पर खुद को देखें यथासंभव अलग रहें और अपने आप को डर की स्थिति के माध्यम से देखें। छवि में अन्य लोग भी हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से डरते हैं, तो आप अपने भाषण के दर्शकों की प्रतिक्रिया देख सकते हैं।
  • 4
    एक अंतिम बिंदु स्थापित करें उदाहरण के लिए, कल्पना अपने आप को वाहवाही या अगले प्रस्तुतकर्ता द्वारा भाषण के अंत में वाक् पहचान और दर्शकों के अनुभव परिष्करण मंच दृष्टिकोण।
  • Video: electron proton neotron ke kojkarta/खोजकर्ता ki trick

    5

    Video: शिव योग धर्म, भाग 10 : अपने मन पर क्या हम विजय प्राप्त कर सकते हैं ?

    छवि को तटस्थ के साथ बदलें आपकी फिल्म खत्म हो जाने के बाद, अपने बारे में एक मिनट के लिए पार्क में या समुद्र के पार चलने की कल्पना करें।



  • 6
    कल्पना कीजिए कि आप सिनेमा में लौट आएंगे। अपनी निजी फिल्म के अंतिम दृश्य के दौरान स्क्रीन दर्ज करें, जिसमें विशेष घटना समाप्त हो गई है और हर कोई शांत है
  • 7
    फिल्म में रंग जोड़ें अब आप मूवी में हैं और आप उज्ज्वल रंग देख सकते हैं, ध्वनि सुन सकते हैं और कमरे की सुगंध गंध कर सकते हैं।
  • 8
    रिवर्स में फिल्म को जल्दी से देखें उस फ़िल्म के अनुभव को दोहराएं जिसे आपने अभी देखा था। उदाहरण के लिए, आप दर्शकों की तालियों की आवाज़ सुनाई देगा, आप अपने आप को अंतिम घोषणाओं कह देखते हैं, भाषण, परिचय के बीच सुना है और पहली बार में पहुंचें। कुछ सेकंड में सब कुछ करें
  • 9
    अपनी आँखें खोलें और खुद से पूछें कि आप इस घटना के बारे में कैसा महसूस करते हैं। निर्धारित करें कि अभी भी आपको डर लग रहा है कि आपने नकारात्मक परिणामों के बिना अनुभव के माध्यम से देखा और महसूस किया है।
  • 10

    Video: 5th GEN CCC COURSE HINDI VIDEO | CCC COURSE HINDI TUTORIALS | DOEACC CCC HINDI 2017 NIELIT CHAPTER 6

    गतिविधि को दोबारा दोहराएं चिंता के प्रभाव को कम करने के लिए, हर दिन न्यूरोलिङ्गिशियस प्रोग्रामिंग की गतिविधि को दोहराएं, जब तक कि आपको इस घटना या विशेष भय के लिए बेहोश महसूस न हो।
  • 11
    प्रशिक्षित न्यूरोलिङ्गिकीय प्रोग्रामिंग व्यवसायी से सहायता प्राप्त करें सामान्य तौर पर, अपने आप को पुनर्रोग्रामीकरण का अभ्यास केवल भय और मामूली चिंताओं के लिए प्रभावी होता है। भौतिक प्रतिक्रियाओं से प्रेरित चिंताओं का कारण होने वाले गंभीर डरपोकियों के लिए एक प्रशिक्षित न्यूरोलिङ्गिकीय प्रोग्रामिंग व्यवसायी या अन्य योग्य पेशेवर से परामर्श करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com