ekterya.com

एक महिला मूत्र यंत्र का उपयोग कैसे करें

महिला मूत्र उपकरण उन महिलाओं के लिए उपयोगी हो सकते हैं जिनके पास चोट या अस्पताल में या घर में बिस्तर पर बैठे हैं और शौचालय के विकल्प चाहते हैं। महिला मूत्र यंत्र भी उन रोगियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके बीमारी या समस्या के कारण गंभीर क्रोनिक दर्द और सीमित गतिशीलता है। कुछ महिलाएं एक महिला मूत्र यंत्र का उपयोग करना पसंद करती हैं क्योंकि वे सार्वजनिक विश्रामगृहों के साथ संपर्क में नहीं आना चाहते हैं या वे आम तौर पर खुले स्थान में हैं और बाथरूम में आसानी से पहुंच नहीं है। मादा मूत्र यंत्र का उपयोग करने से पहले, आपको मूत्र के प्रकार की पहचान करनी चाहिए जो आपके शरीर और आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम है, और मूत्राशय का चयन करें जो कि प्रकाश और आसान है।

चरणों

भाग 1

आपके लिए महिला मूत्र यंत्र का चयन करें
एक महिला मूत्र पथ चरण 1 का प्रयोग करें
1
यदि आप सहायता के बिना बैठकर खड़े हो सकते हैं तो एक हाथ में डिवाइस का उपयोग करें इस प्रकार के डिवाइस को उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है, जिनके पास सीमित गतिशीलता है और बैठा या स्थायी खड़े रह सकते हैं। हाथ में डिवाइस भी उपयोगी होते हैं यदि आप बिना मूत्र के निपटान और आसानी से डिवाइस का पुनः उपयोग करने की स्वतंत्रता चाहते हैं हाथ मूत्रों की कई अलग-अलग शैलियों में शामिल हैं:
  • जार के आकार: यह मूत्र उपकरणों की एक आम शैली है। उनके पास एक गहरी और खुली भांति है जो पेशाब की सुविधा प्रदान करता है। जब आप बैठे या खड़े होते हैं तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं
  • बोतल के आकार: यह एक और आम शैली है जिसमें एक संकीर्ण, खोखले कक्ष होता है जिसमें महिला शरीर रचना में फिट होने के लिए एक खोलने वाला डिज़ाइन होता है। आप इस डिवाइस को एक बोतल के रूप में उपयोग कर सकते हैं जब आप खड़े हो या कुर्सी पर बैठे हों और आपकी पैल्विस थोड़ी सी झुका हो। इस शैली के कुछ ब्रांड भी आपकी तरफ या आपकी तरफ झूठ बोलते समय इस्तेमाल किए जाते हैं।
  • डिश आकार: इस शैली में एक फ्लैट और उथले बेस है। इसमें एक आवरण है जो मूत्र यंत्र के केंद्रीय उद्घाटन के चारों ओर है। जब आप बिस्तर या कुर्सी पर हों तो आप अपने डिवाइस के इस शैली को सम्मिलित कर सकते हैं
  • एक जल निकासी बैग के साथ एक मोल्डिंग: इस शैली को मूत्र के निपटान के लिए आसान तरीका तलाशने वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है। छोटी मोल्डिंग को आपके जांघों के बीच रखा जाना चाहिए और मोल्डिंग से जुड़ी एक जल निकासी बैग में एक ट्यूब के माध्यम से सूखा होना चाहिए। फिर, आप ड्रेनेज बैग से छुटकारा पा सकते हैं या इसे खाली कर सकते हैं और इसे पुन: उपयोग कर सकते हैं। मोल्डिंग आमतौर पर कप के आकार का है, जैसे एक फ़नल, और जब खड़े या बैठे होता है
  • एक महिला urinal चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आपके पास बहुत कम या कोई गतिशीलता नहीं है और आपको सहायता की आवश्यकता है तो एक शरीर समर्थन डिवाइस आज़माएं मूत्र निकाय सहायता डिवाइस उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जिनके पास कम या कोई गतिशीलता नहीं है और उन्हें बैठने या खड़े होने में सहायता की आवश्यकता होती है। ये डिवाइस उन लोगों के लिए भी बेहतर होते हैं जो मूत्र यंत्र को अपने दम पर खाली नहीं कर सकते हैं और उन्हें पुन: उपयोग करने में सहायता की आवश्यकता है।
  • इन उपकरणों को आपके जांघों के बीच फिट करने के लिए बनाया जाता है आप एक उथले और सपाट शरीर का समर्थन उपकरण ढूंढ सकते हैं जो बिस्तर पर या कुर्सी वाले लोगों के लिए बनाया गया है। शरीर के मूत्र समर्थन उपकरणों भी हैं जो बेसिनों के समान होते हैं, जो आमतौर पर बिस्तर में मरीज़ों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।
  • एक महिला urinal चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप खड़े पेशाब करना चाहते हैं तो एक महिला मूत्र उपकरण चुनें। मूत्र यंत्र केवल उन महिलाओं के लिए नहीं होते हैं जिनके पास कुछ बीमारियां हैं या चलती रहती हैं। आप एक महिला मूत्र यंत्र का उपयोग करना चुन सकते हैं जो उपयोग में आसान है और आपकी दैनिक आवश्यकताओं के लिए सार्वजनिक टॉयलेट सीटों के साथ संपर्क से बचने और खड़े होने पर पेशाब की लक्जरी का आनंद लेने के लिए बनाया गया है। महिला मूत्र यंत्र भी महिलाओं के लिए उपयोगी होते हैं जो अक्सर लंबी पैदल यात्रा, शिविर, नौकायन, स्कीइंग या अन्य शारीरिक गतिविधि करते हैं जहां आपके पास बाथरूम में आसानी से पहुंच नहीं होती है
  • आप महिला मूत्र उपकरणों, जैसे GoGirl, स्टोर में हायपरमार्केट में या अपनी वेबसाइट के माध्यम से खोज सकते हैं। कई दैनिक महिला मूत्र यंत्र सिलिकॉन से बने होते हैं और साबुन और पानी में त्वरित कुल्ला के साथ साफ करना आसान होता है
  • एक महिला मूत्र पथ चरण 4 का उपयोग करें
    4
    सुनिश्चित करें कि मूत्र यंत्र हल्का और साफ करने में आसान है यदि आप मूत्रालय के हाथ से पकड़े गए डिवाइस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको एक हल्की सामग्री से बना है जिसे प्लास्टिक जैसे प्लास्टिक से खरीदना चाहिए और इसके लिए इसे उठाने और इसे आसानी से जगह देने के लिए एक एजा है मूत्र तंत्र को साबुन और पानी से साफ करना और साफ करना भी आसान होना चाहिए।
  • शरीर के समर्थन मूत्रों को हल्के पदार्थ जैसे प्लास्टिक जैसे बनाया जाना चाहिए और आसान लगाव के लिए पकड़ वाले क्षेत्रों को भी शामिल करना चाहिए। आप आसानी से सामग्री खाली करने और साबुन और पानी के साथ मूत्राशय डिवाइस को साफ करने में सक्षम होना चाहिए।
  • मादा मूत्रालय के कुछ ब्रांडों के पास भी पक्षों पर स्नातक अंक होते हैं जो दर्शाते हैं कि मूत्राशय कितना भरा है और जब आपको समय खाली करने के लिए याद दिलाया जाता है। अगर आपको बाथरूम में अक्सर जाने की जरूरत है, तो आप उस मूत्राशय की तलाश कर सकते हैं जो बड़ा है और अधिक मात्रा में तरल पदार्थ रख सकता है। यदि आप किसी सहायक से चिकित्सा सहायता प्राप्त करने जा रहे हैं, जैसे कि एक नर्स या इंटर्न, तो आपको एक मूत्र यंत्र की तलाश करनी पड़ सकती है जिसमें कम द्रव होता है, क्योंकि यह अक्सर खाली होने की संभावना है।
  • भाग 2

    महिला मूत्र यंत्र का उपयोग करें


    एक महिला मूत्र पथ चरण 5 का उपयोग करें
    1

    Video: आक या मदार के क्या हैं फायदे और कैसे करें इसका प्रयोग?

    ऐसी स्थिति चुनें, जो आपके शरीर के लिए सहज है। वहाँ तीन तरीके हैं जिसमें आप मूत्रालय का उपयोग कर सकते हैं: बैठे, खड़े या बैठना बाथरूम में जाने पर आपकी आदर्श स्थिति आपके शरीर के कुछ हिस्सों और आपके आराम के स्तर पर होने वाली चोटों पर निर्भर करती है।
    • यदि आप पेशाब के दौरान खड़े नहीं हो सकते हैं, तो मूत्र तंत्र का उपयोग करते समय आपको कुर्सी पर बैठना पड़ सकता है, साथ ही आपके श्रोणि को थोड़ी आगे झुकाव और अपने पैरों को अलग कर सकते हैं।
    • अगर आपके घुटनों या कूल्हों में दर्द हो रहा है, तो खड़े होने पर आपको मूत्र तंत्र का उपयोग करना पड़ सकता है, इसलिए आपको घुटनों को मोड़कर या अपने घुटनों या कूल्हों पर अनावश्यक भार न डालना पड़ सकता है।
    • यदि आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द है या आपकी तलवार से कोई चोट है, तो आपको झूठ बोलने पर मूत्र तंत्र का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • एक महिला मूत्राशय चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने पैरों के बीच मूत्र यंत्र रखें। एक बार जब आप एक मिक्सिटरीशन स्थिति पाते हैं जो आपके लिए सहज है, तो आप अपने पैरों के बीच मूत्र यंत्र को रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कप या ट्यूब आपके मूत्रमार्ग के नीचे स्थित है
  • यदि आप एक शरीर समर्थन डिवाइस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको बिस्तर पर रहने के दौरान मूत्र तंत्र को अपने जांघों के नीचे रखने के लिए सहायक से सहायता की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि कप या प्लेट आपके मूत्रमार्ग के नीचे है
  • यदि आप उस डिवाइस का उपयोग करने जा रहे हैं जिसमें ड्रेनेज बैग है, तो उसे मूत्र यंत्र में संलग्न करें। इससे मूत्र को निकासी की सुविधा के लिए जल निकासी बैग में जमा करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • एक महिला मूत्र पथ 7 का उपयोग करें
    3
    अपने श्रोणि को थोड़ा आगे झुकाएं, मूत्राशय की ओर इशारा करते हुए। अपने श्रोणि को झुकाने से आपको पेशाब में अधिक प्रभावी ढंग से पेशाब करने की अनुमति मिलेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मूत्र के सभी या अधिकतर मूत्र मूत्राशय में गिरने के लिए मूत्र यंत्र से जुड़ा कप या ट्यूब का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • एक महिला मूत्राशय चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: मूत्र से वशीकरण

    4
    उपयोग के बाद मूत्र यंत्र को खाली और खाली करें। एक बार जब आप मूत्राशय का उपयोग कर लेंगे, तो आपको इसे खाली करना होगा। यदि आप मूत्र के हाथ से पकड़े गए डिवाइस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो शौचालय या बेसिन में इसे खाली करें उसके बाद, आप इसे गर्म पानी और साबुन से धो सकते हैं, और इसे लटका सकते हैं ताकि यह सूख जाये और फिर से उपयोग करने के लिए तैयार हो।
  • यदि आप मूत्र शरीर समर्थन डिवाइस का उपयोग करने जा रहे हैं, सहायक को इसे निकालने के लिए कहें और इसे आपके लिए खाली करें। सहायक को इसे धोना चाहिए ताकि वह फिर से उपयोग करने के लिए तैयार हो।
  • यदि आप ड्रेनेज बैग के साथ एक मूत्र-यंत्र का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप एक बार पानी भरने या निकालने और इसे फिर से इस्तेमाल करने के बाद ड्रेनेज बैग को निकाल सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com