ekterya.com

महिलाओं के लिए मूत्र कैथेटर का उपयोग कैसे करें

मूत्र कैथेटर रोगियों जो अपने स्वयं के या जिन लोगों के गतिशीलता उन्हें बाथरूम में जाने से रोकता है पर अपने मूत्राशय खाली नहीं कर सकता के मूत्राशय से मूत्र नालियों। कुछ मामलों में, डॉक्टर कैथेटर को एक कार्यालय में डालेंगे। विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है (जैसे आपका कौशल स्तर और लचीलापन के रूप में, एक स्वच्छ तकनीक और कैथेटर की उचित सफाई, और इस तरह के संक्रमण के रूप में जटिलताओं के संकेत को पहचान करने की क्षमता के महत्व को समझने के लिए अपनी क्षमता), डॉक्टर है कि सुझाव दे सकते हैं कैथेटर को घर पर अपने आप में रखने के लिए सीखना सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप एक महिला हैं जो मूत्र कैथेटर का उपयोग करने की जरूरत है, तो कई चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सबसे अच्छे विकल्प का उपयोग कर रहे हैं, डॉक्टर के साथ परामर्श करना है।

चरणों

विधि 1

कैथेटर का उपयोग करें
एक महिला चरण 1 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक पेशेवर प्रदर्शन के लिए पूछें डॉक्टरों और नर्सों का सबसे अच्छा तरीका संभव में कैथेटर डालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप में से सबसे अच्छी तकनीक सीखना एक चिकित्सा पेशेवर और वीडियो देखने या कैसे करना है के बारे में पढ़ नहीं। इससे पहले कि आप अस्पताल या क्लिनिक छोड़ दें, एक डॉक्टर से पूछें कि कैथेटर कैसे सम्मिलित किया जाए। सुनिश्चित करें कि डॉक्टर आपको विशिष्ट प्रकार की कैथेटर का उपयोग करता है ताकि आपके लिए प्रदर्शन सही हो।
  • अगर आप किसी परिवार के सदस्य या मित्र के लिए घर कैथीटेराइजेशन करेंगे, तो सुनिश्चित करें कि आपको प्रदर्शन के लिए कमरे में रहने की अनुमति है और पहली बार ऐसा करते समय चरण-दर-चरण निर्देश प्राप्त होते हैं।
  • एक महिला चरण 2 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैथेटर लें यह बहुत संभावना है कि डॉक्टर एक चिकित्सा आपूर्ति की दुकान या एक वेबसाइट की सिफारिश करेंगे जहां आप विशिष्ट कैथेटर प्राप्त कर सकते हैं। यह संभव है कि आप डॉक्टर के कार्यालय को एक के साथ छोड़ दें, लेकिन दूसरी बार आपको इसे खुद ही खरीदना होगा। इस बात पर ध्यान दें कि आपको इन कैथेटर को कई बार इस्तेमाल करने के बाद बदलना होगा या वे एक ही उपयोग के लिए हो सकते हैं हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अतिरिक्त एक है
  • कुछ मेडिकल सप्लाई कंपनियों में एक डीवीडी है जिसमें आप कैथेटर को कैसे डालेंगे इसका एक डिस्प्ले देख सकते हैं। इन विकल्पों में से एक को देखने की कोशिश करें यदि आप चिंतित हैं कि आप डॉक्टर की तकनीक को भूल सकते हैं। जब आपको यकीन न हो, तो मदद के लिए पूछने के लिए डॉक्टर के कार्यालय या घर की नर्स से फोन करें।
  • डॉक्टर से होम स्वास्थ्य देखभाल के बारे में पूछें और यदि आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं यह संभावना है कि डॉक्टर समन्वय करने में सक्षम है ताकि कोई आपके घर को जाता है और आपको इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करता है जब तक कि आपको अकेले ऐसा करने में सहज महसूस न हो।
  • यह पता लगाने के लिए कि क्या यह आवश्यक आपूर्ति के लिए भुगतान करेगा, आपके बीमाकर्ता से देखें।
  • एक महिला चरण 3 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपूर्ति इकट्ठा करें जब आप कैथेटर को सम्मिलित करने के लिए तैयार हों, तो आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आपके पास सब कुछ तुम्हारी ज़रूरत है। एक स्वच्छ कैथेटर के अतिरिक्त, आपको साबुन और पानी या निस्संक्रामक कपड़ों की आवश्यकता होगी। आपको पानी की घुलनशील चिकनाई जेल की भी आवश्यकता होगी।
  • ध्यान रखें कि पेट्रोलियम जेली (या पेट्रोलियम जेली) पानी में घुलनशील नहीं है और इसलिए, इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • कई डॉक्टर यह अनुशंसा करते हैं कि कैथेटर डालने के दौरान आप बैठें। इसलिए, आप शायद बाथरूम में आपूर्ति इकट्ठा करना चाहते हैं आस-पास शौचालय करना एक अच्छा विचार है।
  • स्नेहक का उपयोग कैथेटर की नोक को कोट करने के लिए करें। इससे सम्मिलित करना आसान होगा।
  • एक महिला चरण 4 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप कीटाणुरहित साबुन और गर्म पानी का उपयोग करके, अपने हाथों को ध्यान से धो लें आपको कैथेटर या योनि क्षेत्र में कीटाणुओं को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए। इसके बाद, जननांग क्षेत्र को साबुन और पानी से धीरे से साफ़ करें
  • आप इस कदम के लिए निस्संक्रामक कपड़ों का भी उपयोग कर सकते हैं। गुदा से योनि या मूत्रमार्ग तक बैक्टीरिया शुरू करने से बचने के लिए हमेशा अपनी योनि के सामने से साफ रहें। आपको सिर्फ यह सुनिश्चित करना है कि जननांग क्षेत्र के लिए कपड़े काफी नरम हैं
  • एक महिला चरण 5 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैथेटर डालें शौचालय पर बैठकर, एक हाथ से अपनी योनि के होंठ खोलें। मूत्र खोलने का पता लगाने के लिए एक उंगली या एक दर्पण का उपयोग करें (वह जगह जहां मूत्र बाहर आता है)। इसके बाद, कैथेटर धीरे-धीरे, लेकिन दृढ़ता से इस जगह (मूत्रमार्ग) में डालें। मूत्रमार्ग भगशेफ और योनि के बीच स्थित है, और यह मूत्राशय है जहां मूत्राशय मूत्राशय से आता है। आपको इस खोलने में कैथेटर डालना होगा। जब आपको लगता है कि आप पेशाब करना शुरू करते हैं, कैथेटर डालना बंद करो यह सुनिश्चित करने के लिए कैथेटर को पकड़ना जरूरी है कि यह मूत्र के माध्यम से गुजरता है, जबकि यह बाहर नहीं आता है।
  • पहली बार प्रविष्टि की सही जगह ढूंढना मुश्किल हो सकता है। कुछ सहायता पाने के लिए डॉक्टर दर्पण का उपयोग करने की सलाह देते हैं शौचालय की बजाय एक कम शेल्फ पर एक हाथ दर्पण रखने या स्टैंड और बैठो। इससे विज़ुअलाइजेशन में मदद मिलेगी। आप मदद करने के लिए किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य से भी पूछ सकते हैं
  • यदि आपको तेज दर्द महसूस होता है, कैथेटर डालना बंद करो
  • यदि आप दबाव या हल्के असुविधा महसूस करते हैं, तो आपको यह महसूस होने के दौरान साँस लेने का प्रयास करें और कैथेटर डालना जारी रखें।
  • एक महिला रोगी में स्वयं कैथीटेराइजेशन बहुत जटिल हो सकता है, चूंकि मूत्रमार्ग विशिष्ट लोगों में खोजना मुश्किल हो सकता है। यदि यह बहुत मुश्किल है, एक कैथेटर उपयोगी हो सकता है और कम संकट पैदा हो सकता है।
  • एक महिला चरण 6 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    खुद को धोएं कैथीटेराइजेशन पूरा होने के बाद कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को धो लें। इससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    कैथेटर की देखभाल
    एक महिला चरण 7 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    1

    Video: UTI ! Homeopathic Medicine for urinary tract infection?? explain!

    कैथेटर साफ करें कैथेटर को साफ रखने के लिए, पहले आपको जननांग क्षेत्र को साफ रखना होगा। मूत्र खोलने को साफ करने के लिए हल्के साबुन और गर्म पानी का उपयोग करके रोजाना स्नान करना सुनिश्चित करें। एक ही कोमल क्लीनर का उपयोग करना, कैथेटर के हिस्से को कुल्ला, जहां यह हर दिन आपके शरीर में प्रवेश करती है।
    • जब कैथेटर को धोता है, तो इसे अपने शरीर के खिलाफ धीरे से पकड़ लें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप कैथेटर पर अनावश्यक तनाव न डालें।
  • Video: प्रोस्टेट का सरल और रामबाण इलाज – 53 लोगों पर किया ये प्रयोग – जिनको ये दिया वो हो गए बिलकुल सही

    एक महिला चरण 8 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ड्रेनेज बैग साफ करें जल निकासी बैग को संभालने से पहले और बाद में अपना हाथ धो लें। बैग को गर्म पानी से धो लें और इसे हल्के साबुन से धो लें। अपने पैर पर वापस डालने से पहले साफ तौलिया के साथ सावधानी से बैग धो लें कई बार, अगर यह एक आत्म-कैथीटेराइजेशन है, तो आपको ड्रेनेज बैग की आवश्यकता नहीं होगी। यह कार्य एक दिन में कई बार किया जाना चाहिए ताकि आपको पूरे दिन बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता हो। कैथेटर एक जल निकासी बैग की आवश्यकता है, यह संभावना है कि कैथेटर के इस प्रकार स्थायी, कि एक सिरिंज के साथ एक फुलाया का उपयोग मूत्राशय के भीतर कैथेटर पकड़ करने के लिए है और एक जल निकासी बैग गुब्बारे से जुड़ा है, जो होगा यह पूरे दिन भर में भरा हुआ है।
  • एक महिला चरण 9 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संक्रमण रोकें यदि आप कैथेटर को साफ नहीं रखते हैं, तो आप मूत्र पथ में संक्रमण के संपर्क में आ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा कैथेटर को स्पर्श करने से पहले और बाद में अपने हाथों को ध्यान से धो लें। अपने जननांग क्षेत्र को धुलाई करते समय हमेशा सुनिश्चित कर लें कि आप पूरी तरह से हैं।
  • इस प्रक्रिया में आम तौर पर संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है जब भी संभव हो स्वाभाविक रूप से पेशाब करना हमेशा बेहतर होता है
  • संक्रमण के लक्षणों में मूत्र, बुखार, निर्वहन या भ्रम की गंध की गंध शामिल हो सकती है। ज्यादातर समय, मानसिक स्थिति में बदलाव (भ्रम) बुजुर्ग आबादी में देखा जाता है, जो संभवतः संक्रमण का संकेत है
  • विधि 3

    कैथीटेराइजेशन को समझें
    एक महिला चरण 10 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको कैथेटर की आवश्यकता क्यों है इसके बारे में जानें। आमतौर पर, डॉक्टर एक कैथेटर लिखेंगे यदि आप अपने मूत्राशय को खाली करने में असमर्थ हैं। कचरे को समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है एक और चिकित्सा समस्या का लक्षण हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि चिकित्सक आपको इस समाधान की आवश्यकता क्यों है। पेशाब करने में सक्षम नहीं होने से दबाव निर्माण हो सकता है, जिससे कि गुर्दा की विफलता का कारण बन सकता है।
    • न्यूरोस्कुल्युलर स्थितियों (जैसे कि एकाधिक स्केलेरोसिस, रीढ़ की हड्डी में लकवा या कार्यात्मक असंयम) कैथीटेराइजेशन आवश्यक हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्वतंत्र रूप से पेशाब करने में असमर्थता के विशिष्ट कारण जानते हैं।
  • एक महिला चरण 11 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर के सवाल पूछें डॉक्टर के साथ अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा करते हुए, अपना स्वयं का वकील बनना सुनिश्चित करें इसके बारे में सवाल पूछने से डरना मत करें कि कैसाइल कैद करने में आपकी असमर्थता का कारण बनता है और कैथीटर कैसे मदद कर सकता है। पूछना सुनिश्चित करें कि कैथेटर एक दीर्घकालिक समाधान या अस्थायी उपाय है।
  • एक महिला कदम 12 के लिए एक मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Urine nalki dalne ka tarika

    एक समस्या के संकेत पता सुनिश्चित करें कि आप लक्षणों से अवगत हैं जो कि कैथेटर या संक्रमण के साथ समस्या का संकेत कर सकते हैं। यदि आपका मूत्र विरला है या "असामान्य" गंध है, तो डॉक्टर को बुलाएं। समस्याओं के अन्य लक्षणों में कम श्रोणि दर्द, बुखार, या बढ़ती भ्रम और थकान में वृद्धि हो सकती है। यदि आपके पास तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक है तो आपको डॉक्टर को फोन करना होगा।
  • यदि कैथेटर मूत्र से बाहर निकलता नहीं है या यदि इसे बाहर निकल जाता है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • चेतावनी

    • घर पर एक कैथेटर का उपयोग करने की कोशिश करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया स्वतंत्र रूप से कैसे करें यदि आपको अपने दम पर प्राप्त करना मुश्किल लगता है, तो एक स्थायी कैथेटर साप्ताहिक परिवर्तनों के साथ एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com