ekterya.com

विभिन्न प्रकार के पट्टियाँ कैसे लागू करें

क्या आपको एक घाव पट्टी की ज़रूरत है? सबसे मानक प्राथमिक चिकित्सा किट बाँझ धुंध पैड, शोषक पट्टियां, चिपकने वाला टेप, पट्टियों और त्रिकोणीय पट्टियों के रोल, साथ ही ठेठ चिपकने वाली पट्टियां आती हैं। एक आपात स्थिति में, आप चोट के पट्टी को किसी भी शोषक सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। गहरी कटौती, गंभीर पेंच वाले घावों और जलने या हड्डियों के बाहर निकलने के लिए एक पट्टी का प्रयोग करने के लिए थोड़ा अलग तकनीकों की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आप एक पट्टी रखने के लिए सही विधि जानते हैं।

चरणों

विधि 1
एक चिपकने वाला पट्टी लागू करें

अलग-अलग प्रकार के पट्टियां लागू करें शीर्षक चरण 1
1
चिपकने वाली पट्टियों का उपयोग करने के लिए सही समय याद रखें। ये पट्टियां विभिन्न आकारों और प्रकारों में आती हैं। वे छोटे कटौती और खरोंच के साथ ही मामूली घावों को कवर करने के लिए आदर्श हैं। वे हाथ या अंगुलियों पर किए गए घावों के लिए विशेष रूप से प्रभावी होते हैं, क्योंकि वे असामान्य कोणों पर रखा होने के बावजूद आसानी से छोटे कटौती करते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 2
    2

    Video: TRAVEL ESSENTIALS WORTH YOUR MONEY | Roxette Arisa

    सही आकार चुनें। चिपकने वाला पट्टियाँ एकल-आकार के पैकेज में आती हैं और विभिन्न आकारों में कई पैकेज में आते हैं। चिपकने वाला पट्टी चुनने पर, सुनिश्चित करें कि गद्देदार भाग घाव से बड़ा है
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 3
    3
    पैकेज निकालें सबसे चिपकने वाला पट्टियाँ, एक लोचदार चिपकने वाला लेबल या धुंध के एक छोटे से टुकड़े पर कपड़े से बना, व्यक्तिगत रूप से पैक किया जाता है। पैकेज से पट्टिका को निकालें और इसे जगह देने की कोशिश करने से पहले चिपकने वाले हिस्से में कवर को हटा दें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियां लागू करें शीर्षक चरण 4
    4
    घाव पर धुंध रखें। चिपकने वाली पट्टियां चिपकने वाली टेप के बीच में धुंध का एक छोटा सा टुकड़ा है। इस गद्देदार अनुभाग सीधे घाव पर रखें, यह ध्यान में रखते हुए कि इसका चिपकने वाला भाग के साथ कोई संपर्क नहीं है, लेकिन जब पट्टी को हटाते समय तेज हो सकता है
  • यदि आवश्यक हो, तो आप घाव पर पट्टी रखने से पहले दाग़ पैड में जीवाणुरोधी मरहम की एक छोटी मात्रा में आवेदन कर सकते हैं।
  • अपनी उंगलियों के साथ धुंध को छूने से बचने की कोशिश करें ताकि आप गंदगी या कीटाणुओं को पट्टी में स्थानांतरित न करें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 5
    5
    चिपकने वाला दृढ़ता से दबाएं पट्टी धुंध के साथ घाव को कवर करने के बाद, चिपकने वाली टेप को फैलाएं और घाव के चारों ओर त्वचा पर मजबूती से रखें। सुनिश्चित करें कि यह ढीली नहीं है या चिपकने वाला टेप पर कोई स्थान नहीं है, जिससे कि पट्टी एक ही स्थान पर स्थिर रहती है।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 6
    6
    अक्सर पट्टियां बदलें आपको नियमित रूप से एक और चिपकने वाली पट्टी को निकालना और लगा देना चाहिए। जब पट्टी बदलती हो, तो दूसरे को डालने से पहले अच्छी तरह से घावों को साफ और सूखना सुनिश्चित करें। जब आप पट्टी हटा दें, क्षेत्र की त्वचा को खींचने से बचें।
  • हर बार जब आप गीली हो जाए तो अपने चिपकने वाली पट्टी को बदल दें। इसी तरह, आपको पट्टी को बदलना चाहिए जैसे ही धुंध स्राव से भिगोया जाता है जो घाव से झुकाते हैं
  • विधि 2
    एक लोचदार पट्टी रखें

    अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 7
    1
    लोचदार पट्टियों का उपयोग करने के लिए सही समय निर्धारित करें। यदि एक चिपकने वाला पट्टी से ढंका हुआ एक घाव बहुत बड़ा है, तो एक धुंध और एक लोचदार पट्टी लगाने के लिए सबसे अच्छा है। ये पट्टियाँ हाथों या पैरों जैसे ऊपरी हिस्से पर बड़े घावों के लिए आदर्श हैं, क्योंकि वे उन्हें पूरी तरह से कवर करते हैं
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 8
    2
    धुंध को ठीक करें लचीला पट्टियाँ घाव को कवर करने के लिए तैयार नहीं हैं। पट्टी पर डालने से पहले आपको घाव पर एक बाँझ का धुंध होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि धुंध पूरे घाव को कवर करता है। घाव से थोड़ी अधिक मोटी पैड का इस्तेमाल करना बेहतर है।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप एक लोचदार पट्टी के साथ इसे कवर नहीं कर सकते जब तक आप जगह में इसे पकड़ करने के लिए धुंध पैड के बाहर एक टेप जगह कर सकते हैं।
  • हम दोहराते हैं: आप घाव कीटाणुरहित करने और ठीक करने के लिए पैड पर औषधीय मरहम लगा सकते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियां लागू करें शीर्षक 9
    3

    Video: What's NEW in Camtasia 2018 - Part 1

    लोचदार पट्टी लपेटें सही जगह पर धुंध रखने के बाद, आप लोचदार पट्टी के साथ क्षेत्र को लपेटते हैं। इसे घाव के नीचे लपेटना शुरू करें। एक ऊपरी दिशा में पट्टी को लागू करें, प्रत्येक नए पास के साथ रखी हुई पट्टी के कम से कम आधा आवरण को कवर करें। इस घाव के ऊपर एक बिंदु पर लागू होने के बाद पट्टी को पूरा किया जाएगा।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 10
    4
    पट्टी पकड़ो लोचदार पट्टी रखने के बाद, आपको इसे पकड़ना होगा। पट्टी के अंत को पकड़ने के लिए आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं, या तो चिपकने वाली टेप या क्लैप्स के साथ। पट्टी के अंत को जोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह बहुत तंग नहीं है।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 11
    5
    पट्टी को अक्सर बदलें घाव की नाल और चंगा करने के लिए, आपको इलास्टिक पट्टी को हर बार इतने बार हटा देना चाहिए। हर बार जब आप इसे निकालते हैं, तो अच्छी तरह से घाव को साफ और सूखना सुनिश्चित करें। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको कम से कम एक दिन में पट्टी को बदलना होगा या जब घाव का निर्वहन धुंध के पैड में भिगो देता है।
  • विधि 3
    बैंडिंग के बारे में मूल बातें जानें

    अलग-अलग प्रकार के पट्टियों को लागू करने वाला शीर्षक चित्र 12
    1
    पट्टी के उद्देश्य को समझें जबकि बहुत से लोग मानते हैं कि पट्टियां रक्तस्राव या संक्रमण रोकने के लिए अच्छे हैं, वे वास्तव में ड्रेसिंग को जगह में रखने में मदद करते हैं। पट्टियाँ एक छोटे से ड्रेसिंग (बैंड सहायता की तरह) के साथ आती हैं या बाँझ ड्रेसिंग के एक अलग टुकड़े पर रखी जाती हैं। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप ड्रेसिंग लागू किए बिना घाव पर केवल एक पट्टी डालते हैं, तो घाव खून चलेगा और संक्रमित हो सकता है। इसलिए, सीधे घावों पर कभी भी एक पट्टी नहीं डालते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 13
    2
    पट्टी को कसने से बहुत मुश्किल से बचें अगर आपको कभी भी एक पट्टी बांध दी गई है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह कैसे असहज हो सकता है यदि पट्टी बहुत अधिक बल के साथ रखी जाती है, तो यह असुविधा या दर्द पैदा करने के अलावा घाव या शरीर को अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। पर्याप्त दबाव के साथ इसे लागू करना आवश्यक है ताकि ड्रेसिंग का खुलासा न हो या ढीले हो, लेकिन पर्याप्त सहजता से रक्त के प्रवाह को सीमित करने के लिए नहीं।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 14

    Video: Pencil 2D [Free Animation Software][Tutorial Deluxe Edition]




    3
    फ्रैक्चर और डिस्ोकेशन के इलाज के लिए एक पट्टी का उपयोग करें। ध्यान रखें कि आप टूटे हुए हड्डियों पर एक पट्टी डाल सकते हैं और जोड़ों को अलग कर सकते हैं, न कि केवल घावों पर। यदि आपके पास एक खंडित हड्डी, एक हड़बड़ी हाथ, आंख की समस्याएं या अन्य आंतरिक चोट है, तो आप एक समर्थन के रूप में एक पट्टी का उपयोग कर सकते हैं। आंतरिक चोटों की पट्टी के साथ एकमात्र अंतर यह है कि आपको किसी ड्रेसिंग या धुंध का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एक विशेष प्रकार की पट्टी होती है जिसका इस्तेमाल इन प्रकार के चोटों (एक पट्टी या एक समान पट्टी के विपरीत) के लिए किया जाता है। सामान्य तौर पर, सबसे उपयुक्त प्रकार एक त्रिकोणीय पट्टी, एक टी-आकार का पट्टी या एक लोचदार पट्टी है।
  • फ्रैक्चर या अव्यवस्था के किसी भी संदेह को इस तरह समर्थित किया जा सकता है जब तक कि आप कोई डॉक्टर न देखें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 15
    4
    चिकित्सकीय ध्यान लेने के लिए उचित समय निर्धारित करें एक छोटा घाव बेचना होम उपचार के लिए उपयुक्त है, लेकिन यदि घाव अधिक गंभीर है, तो आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए जब तक आप चिकित्सा ध्यान नहीं मिल सकें। यदि आपको यकीन नहीं है कि आपकी चोट गंभीर है, तो आपको आपात स्थिति के लिए फोन करना चाहिए और सलाह मांगना चाहिए।
  • यदि आप घाव बेचते हैं और यह 24 घंटों के बाद भी काफी दर्द को ठीक करने या इलाज नहीं करता है, तो आपको मदद के लिए चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  • यदि घाव 3 सेमी से गुजरता है, तो आपके पास त्वचा या अंतर्निहित ऊतकों का नुकसान होता है, इसलिए चिकित्सा का ध्यान रखना सबसे अच्छा है
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 16
    5
    पेंटिंग से पहले घावों को साफ करता है और इलाज करता है अगर यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, तो आपको इसे पट्टी बांधने से पहले घाव को साफ करने के लिए समय लेना चाहिए। बैक्टीरिया को मारने के लिए कचरे और एक साबुन या निस्संक्रामक कुल्ला करने के लिए पानी का उपयोग करें कोमल छू के साथ घाव को सूखी और संक्रमण को रोकने के लिए एक एंटीसेप्टिक क्रीम लागू। उसके बाद, आपको ड्रेसिंग और पट्टी को शीर्ष पर रखना चाहिए।
  • यदि घाव के आसपास कुछ अवशेष मौजूद हैं, तो उसे रगड़ने से पहले एक स्टार पैटर्न का उपयोग करके इसे साफ करने के लिए धुंध का उपयोग करें। इससे पानी को इस कचरे से घाव तक ले जाने में मदद मिलती है।
  • विधि 4
    एक मामूली घाव को बेचो

    अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 17
    1
    छोटे कटौती के लिए एक चिपकने वाली पट्टी का उपयोग करें सबसे सामान्य प्रकार की पट्टी चिपकने वाला है, परंपरागत रूप से जाना जाता है "curita"। इसका उपयोग एक सपाट सतह पर उत्पादित छोटे कटौती और खरोंच के लिए अधिक उपयुक्त है। उन्हें लागू करने के लिए, बस कागज कवर को हटा दें और घाव पर धुंध रखें। चिपकने वाली पंखों का इस्तेमाल पट्टी को ठीक करने के लिए करें, हमेशा सावधान रहें कि उन्हें बहुत अधिक विस्तार न करें, लेकिन वे अलग हो सकते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 18
    2
    एक अंगुली पर उत्पादित घावों के लिए एक अंगुली पट्टी का उपयोग करें। यह एक विशेष प्रकार की चिपकने वाला पट्टी है जिसका आकार है "एच", जो उंगलियों के बीच उत्पादित कटौती और अप्रासंगिकता में अपने आवेदन की सुविधा देता है पेपर कवर से पील करें और फिर पंखों को उंगलियों के बीच रखें, घाव पर केंद्र के साथ। इससे पट्टी को लंबे समय तक रहने में मदद मिलेगी। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि उंगलियों के बीच के घाव एक ऐसे क्षेत्र में होते हैं जो अक्सर चलते हैं
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 1 9
    3
    कटौती के इलाज के लिए एक तितली पट्टी का उपयोग करें इस पट्टी को पतले और गैर-चिपचिपा से जुड़े दो चिपकने वाला स्ट्रिप्स द्वारा मान्यता प्राप्त किया जा सकता है। इस प्रकार की पट्टी एक बंद कटौती करने के लिए कार्य करती है और रक्त को अवशोषित करने या संक्रमण को रोकने के लिए नहीं। यदि आपके पास एक कट है जिसे खोला जा सकता है, तो एक तितली पट्टी का उपयोग करने पर विचार करें पीठ के आवरण को छीलकर पट्टी रखिये ताकि चिपचिपा भाग कटाई के पक्ष में हो। कटौती करने में मदद करने के लिए त्वचा को थोड़ा दबाएं। गैर-चिपचिपा केंद्रीय पट्टी सीधे घाव पर स्थित होना चाहिए।
  • तितली पट्टी पर टेप के साथ सुरक्षित बाँझ धुंध का एक टुकड़ा कम से कम पहले 24 घंटों के लिए संक्रमण को रोकने में मदद के लिए रखा जाना चाहिए, जबकि कटौती अपने दम पर चंगा।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 20
    4
    धुंध का प्रयोग करें और टेप को एक जला पट्टी पर रखें। यदि आप एक पीड़ित हैं मामूली जला (लाली, सूजन, मामूली दर्द और जिनके प्रभावित क्षेत्र 7.5 सेंटीमीटर या 3 इंच चौड़े से अधिक नहीं हैं) के साथ, आप इसे बुनियादी पट्टी के साथ घर पर इलाज कर सकते हैं। जले को कवर करने के लिए बाँझ धुंध के एक टुकड़े का उपयोग करें और फिर एक चिपकने वाली पट्टी का उपयोग गेज को जगह में रखें। चिपकने वाली पट्टी को जला के संपर्क में आने से रोकें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 21
    5
    एक एम्पाउल पट्टी के लिए एक कपास पट्टी का प्रयोग करें यह एक है विशेष प्रकार चिपकने वाली फोम की पट्टी की है जो कि एक एम्पाउल के घर्षण से बचने के लिए कार्य करता है यह आम तौर पर छाला का पता लगाने के लिए केंद्र में एक छेद के साथ एक डोनट का आकार होता है पट्टी के परिपत्र आवरण को निकालें और इसे जगह दें ताकि छाला छेद में हो। यह घर्षण को रोकता है और दबाव को राहत देता है। ब्लिस्टर फटने के मामले में आप संक्रमण को रोकने के लिए इस पट्टी के शीर्ष पर चिपकने वाला पट्टी रख सकते हैं।
  • धुंध की परतें लेते हुए और ब्लिस्टर की तुलना में थोड़ी अधिक छेद काटकर आप अपनी सूती पट्टी बना सकते हैं। उन्हें साइट पर रखें, फिर शीर्ष पर नॉन-स्टिक गोज़ का एक टुकड़ा जोड़ें और इसे जगह में टेप दें।
  • विधि 5
    गंभीर घावों को बेचो

    अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्ष 22
    1
    एक संपीड़न पट्टी का उपयोग करें गंभीर कटौती और abrasions के मामले में, एक संपीड़न पट्टी का उपयोग करें यह पतला धुंध का एक लंबा टुकड़ा है जो एक छोर के पास स्थित रजाई बना हुआ धुंध का एक मोटी टुकड़ा है। गद्देदार धुंध को घाव पर रखा जाता है, जबकि पतली पट्टी क्षेत्र के चारों ओर लपेटी जाती है ताकि जगह में पट्टी को दबाया जा सके। भारी कटौती या घर्षण के कारण भारी रक्तस्राव को रोकने के लिए यह अधिक उपयुक्त है। जगह में धुंध के अंत को सुरक्षित करने के लिए आप एक चिपकने वाली टेप का उपयोग कर सकते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियां लागू करें शीर्षक 23
    2
    एक डोनट आकार का पट्टी का उपयोग करें आप पंचर घावों के इलाज के लिए इस प्रकार की पट्टी का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास एक घायल है जिसमें एक विदेशी वस्तु, जैसे कांच, लकड़ी या धातु का टुकड़ा है, तो आपको डोनट आकार के साथ एक पट्टी रखनी चाहिए यह एक मोटी, आकार वाली पट्टी है "हे" यह एम्बेडेड ऑब्जेक्ट या गहरे पेंचचर के आसपास दबाव को राहत देता है। ऑब्जेक्ट को इसके स्थान पर छोड़ दें (इसे हटाने की कोशिश न करें) और पट्टी को चारों ओर रख दें। फिर, जगह में रखने के लिए डोनट के किनारों के आसपास एक चिपकने वाली पट्टी या धुंध का उपयोग करें डोनट के चारों ओर धुंध या टेप लपेटें, जहां एम्बेडेड ऑब्जेक्ट है
  • आप एक तंग कुंडल में पट्टिका को रोल करके और फिर एम्बेडेड ऑब्जेक्ट का समर्थन करने के लिए आवश्यक आकार का एक लूप बनाकर अपना डोनट आकार का पट्टी बना सकते हैं। इसे उंगली, उंगलियों या अपने हाथ को मोल्ड के रूप में लपेटें इसके बाद, पट्टी के ढीले छोर लें और उन्हें लूप के बाहर और पीछे के आसपास टाई। इसे सुरक्षित करने के लिए डोनट आकार की संरचना पर पट्टी की टिप रखो। इस तरह, आप कई चोटों के लिए समर्थन संरचनाएं बना सकते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 24
    3
    एक त्रिकोणीय पट्टी का उपयोग करें एक विलोपित या खंडित हड्डी को सुनिश्चित करने के लिए, आदर्श एक का उपयोग करना है त्रिकोणीय पट्टी. यह छोटा दिखने वाला पट्टी एक बड़े त्रिकोण के आकार को लेने के लिए तैयार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, इसे झुकाएं ताकि यह अपने त्रिकोणीय आकार को गोद ले और फिर इसे खंडित हड्डी या अव्यवस्था का समर्थन करने के लिए उपयोग करें। एक लंबी आयत बनाने के लिए त्रिकोण को मोड़ो और एक गोफन बनाने के लिए इसे एक पाश में टाई। आप इसे समर्थन देने के लिए हड्डी के चारों ओर लपेट सकते हैं। इस पट्टी का उपयोग चोट के आधार पर भिन्न होता है, इसलिए विवेक का उपयोग करें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्ष 25
    4
    धुंध के रोल का उपयोग करें यदि आप पट्टी चाहते हैं तीसरी डिग्री बर्न्स, धुंध के रोल का उपयोग करें द्वितीय डिग्री जलने से 7.5 सेमी (3 इंच) से अधिक क्षेत्र को कवर किया जाता है और फफोले, लालिमा, सूजन और दर्द से भर जाता है। जबकि आपको पट्टी की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए तीसरी डिग्री जला, यह आवश्यक है कि आप इसे करने के लिए धुंध का उपयोग करें। घाव के आसपास ढीले बाँझ जार लपेटें और चिपकने वाली टेप के साथ सुरक्षित रखें। धुंध संचलन को काटने या जला पर दबाव डालने के बिना परेशानियों और संक्रमण को अवरुद्ध करने में सहायता करेगा।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 26
    5
    तनाव पट्टी का प्रयोग करें गहरी कटौती या आकस्मिक विच्छेदन के मामले में, एक तनाव पट्टी का उपयोग करना आदर्श है। तनाव पट्टियां एक मोटी लोचदार से बना होती हैं जो तीव्र रक्तस्राव पर बहुत दबाव डालती है। यदि आपको एक गहरी कटौती या एक से पीड़ित है आकस्मिक विच्छेदन, जितना संभव हो उतना रक्त निकालें और फिर बाँझ धुंध की एक मोटी परत लागू करें। इसे इस जगह को सुरक्षित रखने के लिए धुंध के आसपास इस पट्टी को लपेटें और रक्तस्राव को कम करने के लिए दबाव डालें।
  • दिल के ऊपर घायल क्षेत्र को पट्टी बांधने से पहले रखने की कोशिश करें, क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को कम करता है और दम तोड़ने का खतरा कम करता है। इसके अलावा, यह तनावपूर्ण जगह बनाने के लिए आसान बनाता है।
  • युक्तियाँ

    • संक्रमण पर ध्यान दें यदि आप भूरे या पीले रंग का रंग देखते हैं, तो घाव से गंदे सुगंध या आपके तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक (100 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक बढ़ जाता है, तो आप मेडिकल की तलाश कर सकते हैं।
    • यदि आप तत्काल चिकित्सा ध्यान नहीं ले सकते, तो घाव से कूड़े को हटाने के लिए केवल चिमटी का उपयोग करें। अन्यथा, प्रतीक्षा करें और पेशेवरों को इसे संभाल दें।
    • एक सदमे से निपटने के तरीके का पता लगाएं शॉक तब हो सकता है जब कोई गंभीर चोट लगी है और घातक हो सकता है यदि इलाज न किया जाए रोगी को उसकी पीठ पर रखो और घुटनों पर फेंककर अपने पैरों को उठा लें। यदि संभव हो तो, मरीज को गर्म कंबल के साथ लपेटें, अपने हाथों को कवर करने की कोशिश कर रहा है। आवाज की एक शांत स्वर में बोलो और उसे बात रखने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें (जैसे, "आपका नाम क्या है?" या "आप अपने पति से कैसे मिले?")। तत्काल चिकित्सा की मांग करें और, अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
    • हाथ पर प्राथमिक चिकित्सा किट रखें इस लेख में उल्लिखित चोटों को मानक प्राथमिक चिकित्सा किटों में उपलब्ध पट्टियों के इस्तेमाल से प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। अपने कार्यालय में प्राथमिक चिकित्सा किट के स्थान का निर्धारण करें, और अपने घर और कार में एक है
    • गंभीर चोट के मामले में, पहली बार आपको हमेशा से करना चाहिए रक्तस्राव को नियंत्रित करना। फिर, आप संक्रमण का इलाज कर सकते हैं
    • यदि आपके पास किसी ऐसे क्षेत्र पर एक बड़ी खरोंच है जो आसानी से पट्टीदार नहीं है (जैसे, घुटने या कोहनी), एक तरल पट्टी लागू करें, जो फार्मेसियों में बेची जाती है
    • दोनों पट्टियाँ और धुंध पैड या चिपकने वाला टेप बाँझ होते हैं। इसलिए, यदि संभव हो तो, पट्टी के क्षेत्र को छूने से बचें जो घाव के साथ संपर्क में आएगा।

    चेतावनी

    • खुला घावों पर एंटीसेप्टिक जैल का उपयोग करना खतरनाक है किसी भी परिस्थिति में यह घाव को साफ करने के लिए पानी के लिए विकल्प के रूप में किया जाता है।
    • गंभीर चोटों की बिक्री केवल एक अस्थायी निवारक उपाय है पवित्र को नियंत्रित करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें कि रोगी को तत्काल चिकित्सा ध्यान मिलता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com