ekterya.com

कैसे एक अंगूठे पट्टी करने के लिए

अंगूठे की पट्टी का सबसे सामान्य कारण एक मोच के कारण होता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप अपने अंगूठे को बहुत दूर वापस करते हैं जब आप स्की या बास्केटबॉल, वॉलीबॉल या सॉकर जैसे खेल खेलते हैं। जब अंगूठे गति की अपनी सामान्य सीमा से आगे बढ़ते हैं, तो स्नायुबंधन कुछ हद तक टूट जाता है - उदाहरण के लिए, गंभीर मोच में पूरी तरह से टूटी स्नायुबंधन शामिल हो सकते हैं। एक अंगूठे को बांटने के लिए जो एक मस्तिष्क के आंदोलन को प्रतिबंधित करता है, इसे आगे की चोट से बचाता है और इसे समय पर ढंग से ठीक करने की अनुमति देता है। चोटियों को रोकने में मदद करने के लिए एथलीट अपने अंगूठे को भी बंद कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

अंगूठे को पट्टी को तैयार करें
टेप अ थंब चरण 1
1
चोट की गंभीरता का मूल्यांकन करें घायल अंगूठे को बांटने के लिए उपयोगी है यदि चोट एक मोच, प्रकाश अव्यवस्था या वितरण है - हालांकि, यह अंगूठे के लिए बहुत अच्छा विचार नहीं है जो बहुत गहरे कटौती या फ्रैक्चर हैं। मस्तिष्क के अंगूठे एक हल्के से मध्यम तीव्र दर्द का कारण बनते हैं और अक्सर सूजन, लालिमा और चोट लगने लगते हैं। इसके विपरीत, एक टूटी हुई या बहुत हड्डी का थंब सामान्यतः बहुत दर्दनाक होता है, मुड़ लगता है, अनैसर्गिक रूप से चलता है और काफी सूजन है और आंतरिक रक्तस्राव (उकसाने) प्रस्तुत करता है। इन गंभीर प्रकार के चोटों के अंगूठे को पट्टी बांधने के लिए उम्मीदवार नहीं हैं और उन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जो अक्सर स्प्लिंट, कास्टिंग या सर्जरी शामिल होती है
  • आप एक अंगूठे नहीं बेचते हैं जो कि एक बड़ा कट है इसके बजाय, घाव को साफ करें, रक्तस्राव को रोकने या देरी करने के लिए उस पर दबाव डालें और परीक्षा के लिए अस्पताल जाने से पहले एक पट्टी में (यदि संभव हो) लपेटें।
  • मोच की चोटों में सहायता और संरक्षण देने के लिए यह दो अंगुलियों को एक साथ पट्टी में आम बना देता है - हालांकि, अंगूठे को किसी तर्जनी पर तर्जित नहीं किया जा सकता। यदि आप करते हैं, तो आप अपने अंगूठे को अप्राकृतिक स्थिति में रखेंगे और यह एक बड़ी चोट होने का जोखिम उठाएंगे। यह तर्जनी को काम करने से भी रोक देगा।
  • 2
    उस भाग से सभी बाल निकालें एक बार जब आप तय करते हैं कि आपके अंगूठे की चोट पट्टी बांधने के लिए उपयुक्त है, तो रेजर लें और अंगूठे के आसपास और अपने हाथ के पीछे पूरे क्षेत्र दाढ़ी (और आप अपनी कलाई पर रोक दें)। त्वचा को हजामत बनाने का उद्देश्य पट्टी को बेहतर ढंग से पालन करना है और इस तरह आप पट्टी को हटाने के लिए जलन और दर्द से बचें। सामान्य तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि आप पट्टी रखने से लगभग 12 घंटे पहले आपकी त्वचा को दाढ़ी करते हैं, जो आपको शेविंग का कारण बनने वाले किसी भी जलन से मुक्त होने की अनुमति देगा।
  • शेविंग क्रीम या अन्य स्नेहकों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जब आप दाढ़ी करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा में कटौती या चीरों के जोखिम को कम हो जाएगा।
  • शेविंग खत्म करने के बाद, आप सभी तेल और पसीने को निकालने के लिए और एक साफ कपड़े से इसे सूखने के लिए त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू न करें क्योंकि पट्टी छड़ी नहीं होगी।
  • शराब वाले कपड़े त्वचा की सफाई के लिए उत्कृष्ट हैं इसोप्रोपाइल अल्कोहल एक अच्छा एंटीसेप्टिक नहीं है, लेकिन यह किसी भी तेल या वसा के अवशेष को भी हटा देगा जो पट्टी को आपकी त्वचा के पालन से रोक सकता है।
  • 3
    क्षेत्र पर एक चिपकने वाला छिड़काव करें। साबुन और पानी या शराब मिटा के साथ आपकी त्वचा को साफ सामान्य रूप से टेप चिपका के लिए पर्याप्त हालांकि अच्छी तरह से, एक स्प्रे चिपकने वाला का उपयोग कर सबसे अच्छा संपर्क प्राप्त करने के लिए विचार करना है। अपनी कलाई, हथेली, अंगूठे और अपने हाथ की पीठ पर चिपकने वाला स्प्रे करें और फिर इसे सूखा और थोड़ा चिपचिपा बनें। चिपकने वाला स्प्रे आपकी टेप को खेल टेप के लिए बेहतर बनाता है और आसान हटाने के लिए संवेदनशील त्वचा को परेशानी से बचा जाता है।
  • आप ज्यादातर फार्मेसियों और सभी चिकित्सा आपूर्ति दुकानों पर चिपकने वाला स्प्रे खरीद सकते हैं। यह भी संभावना है कि आपके फिजियोथेरेपिस्ट या खेल चिकित्सक के पास एक है।
  • साँस लेने से बचें जब आप चिपकने वाला स्प्रे करें क्योंकि यह फेफड़ों को परेशान कर सकता है और छींकने या ऐंठन खांसी पैदा कर सकता है।
  • टेप अ थंब चरण 4
    4
    संवेदनशील त्वचा के लिए आधार लपेटो का उपयोग करें जबकि हाइपोलेर्लैजेनिक (हल्का रूप से परेशान) टेप व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, जिनके संवेदनशील त्वचा हैं, उन्हें अंगूठे और हाथ को एक हाइपोलेर्गैनीक कोटिंग के साथ लपेट करना चाहिए। Hypoallergenic आधार wrappers पतली और नरम हैं और एक खेल टेप के तहत जाने का इरादा है।
  • सावधान रहें आधार सामग्री को बहुत कसकर लपेटने के लिए, खासकर यदि आपके पास मधुमेह या समस्या है, या यदि आपका अंगूठा सूजन या बेरंग है, क्योंकि पट्टी और पट्टी का आधार बहुत तंग हो सकता है। इससे ऊतक क्षति हो सकती है
  • Hypoallergenic आधार wrappers आमतौर पर एक ही स्थान पर बेच रहे हैं जहां वे खेल टेप, चिपकने वाला स्प्रे और भौतिक और चिकित्सा उपचार की अन्य आपूर्ति बेचते हैं।
  • भाग 2

    अंगूठे को बांधाएं
    1

    Video: बच्चे का अंगूठा मूंह में डालना छुड़ायें | How to stop taking thumb in Mouth in babies




    पहले एक आधार रखें अपनी कलाई के निचले भाग में अपनी कलाई के ठीक नीचे अपनी कलाई के आधार के आसपास टेप की एक पट्टी रखें, और अपने अंगूठे के अंत के पास एक और पट्टी, जो बाहर का संयुक्त के निकट है। इस पट्टी को आधार माना जाता है, जिससे बैंडिंग के विभिन्न तरीकों के लिए समर्थन और फिक्सिंग पॉइंट मिलेगी जो आप अंगूठे की पट्टी में इस्तेमाल कर सकते हैं। किनारा क्षेत्र पट्टी बांधने से पहले, तटस्थ स्थिति में अपनी कलाई या हाथ रखना सुनिश्चित करें: आपकी कलाई को थोड़ा पीछे की ओर बढ़ाना चाहिए
    • परिसंचरण समस्याओं से बचने के लिए बेस को धीरे और सावधानी से रखें। यदि वे बहुत तंग हैं, तो आप स्पर्श करने के लिए ठंडे हाथों या उंगलियों में झुनझुने महसूस करेंगे और शरीर के उस हिस्से को नीले रंग की बारी शुरू हो जाएगी
    • आप अपने अंगूठे के अंत के निकट एक बेस जोड़ सकते हैं, जो सबसे अधिक बाहरी संयुक्त के निकट है। हालांकि, यह कभी-कभी पूरे मचान ढीले और गंदे होने के कारण हो सकता है। अंगूठे के चारों ओर कंगन के चारों ओर एक अकेले आधार आम तौर पर आठ आकार के छोरों के साथ सबसे अच्छा काम करता है।
    • सबसे अच्छा टेप आप अपने अंगूठे के लिए उपयोग कर सकते हैं एक निविड़ अंधकार, गैर खिंचाव टेप है, जो 25 के बीच है - 50 मिमी चौड़ा।
  • 2
    तरफ एक लूप बनाओ जगह में टेप कुर्सियां, छोटे टेप की ओर लूप, (आमतौर पर 10 या 20 मिमी अधिकतम) छेद में जहां आप नाड़ी लेते हैं, बस अपने अंगूठे के टाइल के नीचे। अपने अंगूठे को लपेटें, उंगलियों के इंटरडिजिटल झिल्ली की रेखा के साथ आराम से अपने अंगूठे के चारों ओर रिबन को लपेटें। टेप नीचे ले जाओ, पहली पट्टी पर इसे पार और सीधे आधार तर्ज करने के लिए इसे निर्देशांक उंगली नीचे सीधे पालन। रिबन लूप उन अंगों की तरह दिखना चाहिए जो आपके अंगूठे के आसपास जागरूकता अभियान तैयार करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। कम से कम दो माध्यमिक छोरें करें आपका अंगूठा एक तटस्थ स्थिति में होना चाहिए - आप एक गाइड के लिए बाकी स्थिति में अपना स्वस्थ हाथ देख सकते हैं।
  • अधिक समर्थन और कठोरता प्राप्त करने के लिए, खेल के टेप के साथ अपने अंगूठे के आधार के चारों ओर तीन या चार समुद्री मील बनाएं।
  • छोरों को अपने अंगूठे को इतनी दूर पर्याप्त रूप से नहीं खींचना चाहिए कि ऐसा लगता है कि आप हिचहाइकिंग कर रहे हैं। याद रखें कि बढ़ाया स्नायुबंधन के कारण आपके अंगूठे में हाइपरमोबाइल संयुक्त हो सकता है, इसलिए एक तटस्थ स्थिति में टेप लगाने का प्रयास करें।
  • 3
    ललाट लूप बनाएं साइड लूप को सुरक्षित करने के बाद, विपरीत दिशा में कुछ और चीजें करें, जो सामने के समुद्री मील के रूप में जाने जाते हैं जैसा कि नाम से तात्पर्य है, आगे की गाँठ आपकी कलाई या बांह की कलाई के सामने शुरू होती है। फिर अपने अंगूठे के पीछे लूप बनायें और अपनी कलाई के सामने (पूर्वकाल भाग) पर लौटें। कम से कम दो छोरों को एक अच्छा समर्थन या कुछ और करें यदि आप की जरूरत है या अधिक कठोरता चाहते हैं
  • अधिक स्थिरता प्रदान करने के लिए एक वैकल्पिक विधि टेप (50 मिमी) के दो इंच की लंबाई लेना है और इसे आधार टेप के समान दिशा में लपेटकर लपेटें। इसमें से पता चलता है कि अंगूठे के नीचे हाथ की हथेली के मांसल भाग को हाथ की पीठ पर लूप टेप कहाँ से शुरू होती है। आधार टेप के इन स्ट्रिप्स को अंगूठे के पहले संयुक्त तक ले जाएं ताकि मांसपेशियों को हाथ में अंगूठे में शामिल हो सके।
  • यदि आपको आराम से एक अंगूठे को पट्टी करना चाहिए और चोट के कारण अधिक नुकसान नहीं पहुंचाता है,
  • पट्टी बहुत तंग नहीं होनी चाहिए, अन्यथा आप अंगूठे को रक्त के प्रवाह को रोक देंगे और इससे अधिक क्षति हो जाएगी।
  • Video: अंदर की तरफ बढे हुए पैर के नाखून के लिए 5 घरेलु उपचार जो सचमुच काम करते हैं। - Ingrown Toenails

    4
    यदि आपके पास एक मस्तिष्क है तो बाहर के संयुक्त हिस्से पर एक पट्टी रखें। अंगूठे में दो जोड़ होते हैं: समीपस्थ संयुक्त जो हथेली के सबसे नजदीक है और थंबनेल के निकटतम है। पार्श्व और ललाट समुद्री मील अधिक सुरक्षित और समीपस्थ संयुक्त का समर्थन करने के लिए अधिक है, जो मस्तिष्क का सामना करता है या अधिक बार घायल हो जाता है। हालांकि, यदि बाहरी अंगूठे संयुक्त मस्तिष्क या थोड़ा हड्डी का ढंका हुआ है, तो इस पर सीधे पट्टियों के कुछ स्ट्रिप्स लपेटें और अंगूठे के आधार पर उन्हें कनेक्ट करें।
  • इस संयुक्त से निपटने के लिए, सुनिश्चित करें कि टेप में हाथ के बाकी हिस्सों के अंगूठे को पकड़ने के लिए, कठोर टेप के बाहर के फंसे होने से रोकने के लिए, और खुद को फिर से घायल करने के लिए रोकें।
  • अगर बाहरी अंगूठे के संयुक्त का मस्तिष्क का सामना करना पड़ता है, तो आपके पास अंगूठे में कोई गतिशीलता नहीं होने की वजह से बाहरी संयुक्त पट्टी की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • डिस्टल अंगूठे संयुक्त से सीधे बैंडिंग, फुटबॉल, रग्बी और बास्केटबॉल जैसे खेलों में एक आम निवारक रणनीति है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास पट्टी को एलर्जी नहीं है क्योंकि इस जलन से क्षेत्र अधिक बढ़ सकता है। एलर्जी की प्रतिक्रिया में त्वचा की लालिमा, खुजली और सूजन शामिल है।
    • एक बार जब आप अपने अंगूठे को बेचते हैं, तो आप मस्तिष्क से जुड़े सूजन और दर्द को कम करने के लिए अभी भी बर्फ लागू कर सकते हैं। बस हर बार 10 से 15 मिनट तक बर्फ छोड़ें।
    • यदि आप स्नान करते समय सावधानी रखते हैं और पानी में अपने पट्टीदार अंगूठे को नहीं सोखते हैं तो पट्टी को 3 से 5 दिनों तक खत्म कर सकते हैं इससे पहले कि आप इसे हटा दें और फिर से करें।
    • जब पट्टी हटाने, अपनी त्वचा को काटने के जोखिम को कम करने के लिए कुंद-छिद्रित कैंची का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • रक्त परिसंचरण (बल बाध्यकारी) में किसी भी बड़े कमी से मृत्यु, परिगलन संबंधी समस्याएं या परिधीय संवहनी रोग होने पर, अपने अंगूठे को बांधने पर सावधान रहें, मृत्यु (परिगलन) और ऊतक क्षति का खतरा बढ़ जाता है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com