ekterya.com

कैसे बताओ कि एक पैर की अंगुली टूट गई है

क्या आपको लगता है कि आप एक पैर की अंगुली टूट सकती थी, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं? एक पैर की अंगुली को तोड़ना एक आम चोट है जो आपके पैर पर कुछ छोड़कर, आप को मारने या एक बहुत ही मजबूत ठोकर के कारण हो सकती है। ज्यादातर पैर की अंगुली का फ्रैक्चर अपने आप को थोड़ा इलाज के साथ ठीक करता है, लेकिन कुछ मामलों में, आपको डॉक्टर देखना पड़ सकता है यदि आपके पैर की अंगुली टूट गई है तो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपको डॉक्टर से मिलने की ज़रूरत है या नहीं।

चरणों

भाग 1

पैर की अंगुली का परीक्षण करें
छवि शीर्षक से पता है कि आपका पैर टूट गया है चरण 1

Video: हाथ का कट गया अंगूठा तो डॉक्टरों ने पैर का अंगूठा काटकर जोड़ दिया

1
अपने दर्द के स्तर का मूल्यांकन करें यदि आपकी उंगली टूट गई है, तो जब आप इसे अपने वजन का समर्थन करेंगे या जब आप उसे दबाते हैं, तब चोट लगी होगी। यह संभावना है कि आप अभी भी चलने में सक्षम हैं, लेकिन आगे बढ़ने से दर्द खराब हो सकता है दर्द की उपस्थिति का मतलब यह नहीं है कि आपने अपनी उंगली को तोड़ा है, लेकिन लगातार दर्द एक फ्रैक्चर या टूटने का संकेत हो सकता है।
  • यदि आपके पैर पर वजन डालना बहुत दर्दनाक है, तो आपके पास बहुत गंभीर फ्रैक्चर हो सकता है। इस मामले में, आपको तत्काल एक डॉक्टर से मिलना चाहिए। छोटे अस्थिभंग दर्दनाक नहीं होते हैं और चिकित्सकीय उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।
  • पीड़ा के अलावा झुनझुनी महसूस करना फ्रैक्चर की बजाय एक ब्रेक का संकेत दे सकता है
  • 2
    अपने पैर के अंगूठे के आकार की जांच करें क्या यह सूज है? यह एक आम संकेत है कि आपके पास फ्रैक्चर हो सकता है यदि आप बस अपने पैर की अंगुली मारते हैं, यह थोड़ी देर के लिए हरा देगा और फिर दर्द सूजन के बिना गायब हो जाएगा। यह बहुत संभावना है कि एक अस्थिभंग उंगली आती है।
  • दूसरे पैर पर इसी स्वस्थ उंगली के निकट घायल उंगली रखें यदि घायल उंगलियां स्वस्थ पैर की तुलना में बहुत अधिक दिखती हैं, तो आपके पास फ्रैक्चर हो सकता है।
  • Video: हाथ और पैर में झनझनाहट का कारण और इलाज [In hindi]

    3
    अपने पैर की अंगुली के आकार को देखो जब आप दूसरे पैर की इसी उंगली से दर्द होता है कि उंगली की तुलना, यह विकृत या संयुक्त के बाहर है? यदि हां, तो आपको एक गंभीर ब्रेक होने की संभावना है और आपको तुरंत अपने चिकित्सक को देखना होगा एक अस्थिभंग एक पैर की अंगुली के आकार को बदल नहीं करता है
  • 4
    मलिनकिरण की तलाश करें घर्षण उंगलियां, पीटा हुई उंगलियों के विपरीत, आमतौर पर चोट और मलिनकिरण के साथ समाप्त होती है। आपकी उंगली लाल, पीले, नीले या काले रंग का हो सकता है इसके अलावा, यह रक्तस्राव हो सकता है। ये सभी संकेत हैं कि आप अपने पैर के अंगूठे को तोड़ सकते थे।
  • यदि आप देख सकते हैं कि त्वचा के माध्यम से पैर की हड्डी निकलती है, यह निश्चित रूप से टूटा हुआ है और आपको डॉक्टर को तुरंत देखना चाहिए।
  • 5
    पैर की अंगुली स्पर्श करें यदि आप हड्डी के अंदर की ओर महसूस कर सकते हैं या पैर की अंगुली में कोई भी आंदोलन अजीब (दर्दनाक सनसनी के अलावा) का अनुभव कर सकता है, तो यह संभवतः टूटा हुआ है।
  • Video: हाथ या पैर की हड्डी टूटने पर घर पर क्या उपचार करें - हड्डी जोड़ने के लिए उपाय - आपकी फरमाइश

    6



    आपको पता होना चाहिए कि डॉक्टर को कब देखना है यदि दर्द, मलिनकिरण और सूजन कुछ दिनों से अधिक समय तक जारी रहती है, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए ब्रेक को सत्यापित करने के लिए आपको शायद एक्स-रे की आवश्यकता है कई मामलों में, डॉक्टर आपको पूछता है कि आप अपने अंगूठे को छूने न दें और इसे ठीक करें। हालांकि, कुछ गंभीर ब्रेक के लिए एक अन्य प्रकार की चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि दर्द इतनी गंभीर है कि यह आपको चलने नहीं देता, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • यदि ऐसा प्रतीत होता है कि पैर की अंगुली गलत दिशा में इंगित कर रही है या विकृत दिखती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • आपातकालीन सेवाओं पर जाएं यदि आपकी उंगली ठंडा है या आप झुनझुने लगते हैं, या यदि ऑक्सीजन की कमी के कारण नीली हो जाती है
  • भाग 2

    अपने पैर की एक टूटी अंगूठी का ख्याल रखना
    1
    अपने पैर की अंगुली का ख्याल रखना जब तक आपके डॉक्टर से मिलने जा रहा है बर्फ की क्यूब्स के साथ भोजन को स्टोर करने के लिए एक प्लास्टिक की थैली भरें, उसे एक डिस्क्लॉश में लपेटो और उसे घायल उंगली पर रखें। इसे 20 मिनट के अंतराल पर करो, जब तक कि आप डॉक्टर के पास नहीं जा सकते। बर्फ सूजन को कम करने और पैर की अंगुली को स्थिर करने में मदद करेगी। अपने पैर को जितना संभव हो, उतनी ही रखें, और उस पर झुकाव करके बहुत कुछ चलने की कोशिश न करें।
    • 20 मिनट से अधिक समय के लिए बर्फ को मत छोड़ो, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एनाल्जेसिक जैसे इबुप्रोफेन या एस्पिरिन ले सकते हैं।
  • 2
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। अपने चिकित्सक की यात्रा के दौरान, वह एक्स-रे लेगा और फिर आपको बताएगा कि आपके पैर की देखभाल कैसे की जाती है। कुछ मामलों में, डॉक्टर हड्डी को फिर से इस्तीफा देगा। गंभीर मामलों में, आपको हड्डियों को रखने के लिए अपने पैर की अंगूठे में नाखून या शिकंजे लगाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • 3

    Video: बिछिया पहनने में की ऐसी गलती आपके पति को हमेशा के लिए बना सकती है गरीब Benefits of wearing toe ring

    अपने पैर की टूटी हुई अंगूठे को आराम करो उस गतिविधि को न करें जो पहली बार चोट लग गई और पैर की अंगूठी पर दबाव डालने वाली अन्य गतिविधियों से बचें। धीरे-धीरे चलना, तैराकी या बाइक की सवारी ठीक हो सकती है, लेकिन कई हफ्तों तक संपर्क खेल चलाने या अभ्यास करने की सलाह नहीं दी जाती है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित समय के लिए अपनी उंगली को आराम करना जारी रखें
  • जब आप घर पर होते हैं, सूजन में मदद करने के लिए अपने पैर ऊंचा रखें।
  • वसूली के कई हफ्तों के बाद, अपने पैर की अंगुली का प्रयोग थोड़ा सा करके शुरू करें, लेकिन इसे अधिक मत करना यदि आपको दर्द या दबाव लगता है, तो रोकें और अपना पैर आराम करो
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो पट्टियों को बदलें। ज्यादातर फ्रैक्चर और पैर की अंगुली टूटने के लिए प्लास्टर की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन चिकित्सक आपको दिखाएगा कि टूटी पैर की अंगूठी के साथ अपनी अंगुली के साथ "टेप" कैसे करें। यह उसे जगह से बाहर होने से रोक देगा और उसे फिर से घायल करने से रोक देगा। अपने चिकित्सक या नर्स से यह पूछने के लिए कहें कि क्षेत्र को साफ रखने के लिए कुछ दिनों बाद टेप और धुंध को ठीक से बदलने के लिए
  • यदि आप अपने पैर की उंगलियों में सनसनी खो देते हैं या यदि आप रंग में कोई बदलाव देखते हैं, टेप शायद बहुत तंग है इसे तुरंत ले जाओ अपने चिकित्सक से टेप वापस करने के लिए ओर उन्मुख करने के लिए कहें।
  • मधुमेह रोगियों को उनके पैर की उंगलियों पर टेप नहीं डालनी चाहिए - उन्हें अपने पैरों के लिए विशेष आर्थोपेडिक जूते पहनना चाहिए, जैसा उनके डॉक्टर ने निर्धारित किया था।
  • 5
    अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार गंभीर ब्रेक का ध्यान रखें। यदि ब्रेक काफी तेज है, ताकि एक कास्ट, स्प्लिट या विशेष पैदल जूते की आवश्यकता हो, तो संभवतः आपको 6 से 8 सप्ताह तक पूर्ण आराम की आवश्यकता होगी। सर्जरी की आवश्यकता होती है तो टूटने के लिए समय की लंबी अवधि भी शामिल हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही तरीके से ठीक हो रहे हैं, आपको चिकित्सक से कई बार जाना पड़ सकता है
  • एक गंभीर चोट का ध्यान रखने के लिए चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। चिकित्सक के आदेशों को अनदेखा करने से चोट लगने में अधिक समय लग सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बर्फ का पैक
    • चिपकने वाला टेप और धुंध
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com