ekterya.com

कैसे पता है अगर आपके पास हरपीज है

हरपीज सिंप्लेक्स वायरस (एचएसवी) एक आम यौन संचारित रोग है। हालांकि डॉक्टर लक्षणों का इलाज कर सकते हैं, दर्द को दूर कर सकते हैं, और संक्रमण के फैलने की संभावना कम कर सकते हैं, यह ठीक नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, यह निष्क्रिय रहता है और किसी भी समय लक्षणों के साथ फिर से प्रकट हो सकता है। पता लगाएँ कि क्या आपको उच्च जोखिम वाले व्यवहारों की जांच, लक्षणों को पहचानने और एसटीडी के लिए आप का परीक्षण करने के द्वारा दाद के पास है।

चरणों

भाग 1

दाद के लक्षण पहचानें
छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 1 है
1
दाद वायरस के बारे में जानें हर्पीस वायरस, एचएसवी -1 और एचएसवी -2 के दो प्रकार हैं दोनों को जननांग हर्पीज माना जाता है होंठ पर और मुंह के अंदर एचएसवी -1 सबसे आम है, लेकिन यह एचएसवी-2 की तरह, मौखिक सेक्स से फैल सकता है। इसमें प्रभावी रूप से छिपाने के तरीके और दोनों प्रकार के लक्षणों का इलाज करते हैं जब वे दिखाई देते हैं
  • उपचार रोग को नियंत्रित करने का एक महत्वपूर्ण अंग है। यदि आप जननांग दाद का इलाज नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि आप दूसरों को रोग फैलाएं (आपके बच्चे सहित, यदि आप गर्भवती हों), तो आप मूत्राशय में सूजन का अनुभव करते हैं, कि आप मलाशय में सूजन की सूचना देते हैं और गंभीर मामलों में मैं आपको मेनिन्जाइटिस देता हूं
  • यदि आप हरपीज चरण 2 को जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    2
    दाद के संकोचन के बाद आपको 2 सप्ताह के लक्षणों से अवगत होना चाहिए। हालांकि पहला प्रकोप आने में थोड़ी देर लग सकता है, हालांकि यह आम तौर पर फैलने वाले प्रकोप से भी बदतर होता है आप यह नहीं देख सकते हैं कि आप इस बीमारी से अवगत हुए हैं, इसलिए किसी भी ऐसे लक्षणों पर ध्यान दें जो आप विकसित करना शुरू करते हैं फ्लू के लक्षण संक्रमण के लक्षण हैं। आपके पास बुखार, मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है, भूख और थकान कम हो सकती है यदि आपको लगता है कि आप अपने पहले हर्पीज फैलने का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • कुछ लोगों के लिए, यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि वे इस वायरस से अवगत हुए हैं, क्योंकि लक्षण दिखाई देने में काफी समय लगता है। शायद यह इसलिए है क्योंकि यह रोग उन लोगों द्वारा फैल सकता है जो दाद के स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 3 है
    3
    आपको लालिमा और डंकने के लिए सचेत होना चाहिए। यौन संपर्क करने के बाद, किसी भी लालिमा पर ध्यान दें या अपने जननांगों या अपने मुँह के आसपास डंकना। आप प्रभावित क्षेत्र पर झुनझुनी या गर्म त्वचा भी महसूस कर सकते हैं कुछ दिनों के बाद, आप अपनी त्वचा पर एक दाने या दाद के प्रकोप देख सकते हैं आपको यह भी पता होना चाहिए कि संक्रमण के बाद प्रकोप में कुछ बाहरी कारक योगदान कर सकते हैं। ये हो सकते हैं:
  • एक आघात, तनाव या माहवारी वे कोर्टिसोल, एड्रेनालाईन और अन्य तनाव हार्मोन छोड़ सकते हैं या वे आपके शरीर में हार्मोन के स्तर को बड़े पैमाने पर बदल सकते हैं। इन तत्वों में से कोई भी संक्रमण से लड़ने की आपके शरीर की क्षमता को कम कर सकता है। इससे दाद वायरस को प्रकोप होने का मौका मिलता है।
  • प्रकोप (prodrome के रूप में जाना जाता है) से पहले जलते और चुभने। जब हर्पीज के अंकुरण के बारे में है तो खुजली और जलन को कम करना प्रकोप में तेजी ला सकता है। प्रकोप आने पर एक बार शुरू होने से अधिक प्रकोप हो सकते हैं और वायरस फैल सकता है।
  • सूर्य के प्रकाश और बुखार सूरज की रोशनी पराबैंगनी विकिरण के लिए आपके शरीर को उजागर करती है, जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकती है और अंतर्निहित कोशिकाओं के साथ समझौता कर सकती है, जिससे हर्पस प्रकोप को प्रकट होने का मौका मिल सकता है। एक बुखार या ठंड आपके प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करता है जिससे आपका शरीर संक्रमण से नहीं लड़ सकता है, जिससे प्रकोप बढ़ जाता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 4 है
    4
    जननांगों पर या आस-पास छाले की तलाश करें आप देख सकते हैं कि अन्य लक्षणों के उभरने के बाद छोटे छाले (छाला या पुलाव) 6 से 48 घंटों तक दिखाई देते हैं। यदि फफोले फट और अल्सर में घुस जाते हैं, तो आप देखेंगे कि वे एक भूरे रंग के तरल से भर रहे हैं होंठ, मुंह, आँखें, जीभ और आपके शरीर के अन्य भागों पर अधिक फफोले की तलाश करें। ब्लिस्टर दिखाई देने से पहले आप क्षेत्र में झुनझुनी महसूस कर सकते हैं।
  • महिलाओं में, छाले, लेबिया, योनि, गुदा, गर्भाशय ग्रीवा, नितंबों और जांघों पर दिखाई दे सकते हैं। अल्सर आम तौर पर 7 से 14 दिनों तक ठीक होता है।
  • पुरुषों में, आम तौर पर अंडकोष, लिंग, नितंबों और जांघों पर फफोले दिखाई देते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 5 है
    5



    किसी भी दर्दनाक पेशाब को नोट करें प्रकोप के दौरान, पेशाब बहुत दर्दनाक हो सकता है यदि आपको प्रकोप के दौरान पेशाब करने में परेशानी हो रही है, तो कुछ महिलाओं का दावा है, जैसे चिकित्सा का ध्यान रखना महिलाओं को किसी भी मौखिक योनि स्राव (किसी भी अप्राकृतिक या असामान्य योनि स्राव, जिसे आप आदी नहीं हैं) के लिए भी देखना चाहिए। यह पारदर्शी, सफेद या सफेद रंग में हो सकता है और यह भी संभव है कि यह गंध का उत्सर्जन करता है, हालांकि यह एक महिला से दूसरे में भिन्न होता है
  • ध्यान रखें कि योनि स्राव एक लक्षण नहीं है जो इंगित करता है कि आपके पास हरपीज है, लेकिन यह एक लक्षण है कि, अन्य लक्षणों के साथ, हर्पीज का निदान करने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल और दाद को नियंत्रित करें
    छवि का शीर्षक है अगर आप है हरपीज चरण 6
    1
    एक परीक्षा लेने के लिए डॉक्टर या क्लिनिक पर जाएं आपका डॉक्टर एसटीडी परीक्षण को शेड्यूल कर सकता है या एक खुली संस्कृति से नमूना ले सकता है, यदि आपके पास वर्तमान में प्रकोप है चिकित्सक दाद वायरस की मौजूदगी की पुष्टि करने के लिए संस्कृति का उपयोग कर सकते हैं। आपके पहले परीक्षण में प्रयोगशाला और इमेजिंग परीक्षण शामिल होंगे।
    • सामान्य तौर पर, निदान पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) के आधार पर एक परीक्षण के माध्यम से किया जाता है। एक सिंथेटिक झाड़ू को असामान्य त्वचा पर सख़्त चंगा किया जाता है, नमूना एक तरल में रखा जाता है और प्रयोगशाला में भेजा जाता है। फिर, विशेष प्रयोगशाला तकनीकों के साथ, नमूना कई बार बढ़ जाता है यह देखने के लिए कि क्या मरीज को दाद है
    • कुछ मामलों में, आपके चिकित्सक दाद के प्रकार की पहचान करने के लिए विशिष्ट एंटीबॉडी परीक्षण कर सकते हैं। यह परीक्षण विशेष रूप से लक्षित करने और निर्धारित करने के लिए एंटीबॉडी का उपयोग करता है कि संक्रमण एचएसवी -1 या एचएसवी -2 है संक्रमित लोगों के 50% आमतौर पर संक्रमण के 3 सप्ताह बाद सकारात्मक परीक्षण करते हैं। अगर आपको 16 सप्ताह से अधिक समय से संक्रमित किया गया है, तो यह बहुत संभावना है कि इस परीक्षण का परिणाम सकारात्मक होगा।
    • आपका डॉक्टर पीसीआर आधारित घाव परीक्षण पर भी विचार कर सकता है। घावों के आधार को साफ करने के लिए एक बाँझ झाड़ू का उपयोग किया जाता है (रक्तस्राव का कारण बिना उपकला कोशिकाओं को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त दबाव लगाने) और वेश्युलर द्रव बाद में, यह निदान के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 7 है
    2
    दाद के लिए एंटीवायरल दवाओं के साथ अपने लक्षणों का इलाज यदि आपका परिणाम दाद के लिए सकारात्मक होता है, तो आपका डॉक्टर आपको वायरस और इसके लक्षणों को खत्म करने में मदद करने के लिए दवाएं लिख देगा दवाएं दूसरों को हर्पस सिंप्लेक्स वायरस फैलाने का खतरा भी कम करती हैं तुरंत उपचार शुरू करें या जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार इसका पालन करें। दाद के खिलाफ एंटीवायरल दवाएं हैं:
  • ऐसीक्लोविर। यह हर्पस द्वारा उत्पन्न लैब पर जननांग घावों या लगातार घावों के लिए पहली लाइन दवा है। हर्पीज से संक्रमित आंखों में सूजन का इलाज करने के लिए इसे शीर्ष पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Acyclovir अपेक्षाकृत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है, और यह भी बाल चिकित्सा मामलों के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • पेंसिक्लोविर। यह एक क्रीम है जो मौखिक घावों का उपचार करने के लिए सबसे पहले लाइन दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • वैलसिक्लोविर। यह प्रारंभिक दाद और पुनरावर्तक जननांग दाद के इलाज के लिए प्रयुक्त पहली लाइन दवा है।
  • फ़ॉस्करनेट यह एक दूसरी लाइन दवा माना जाता है और इसका उपयोग तब किया जाता है जब एसाइक्लोवीर, पसंदीदा प्रथम-लाइन दवा का प्रतिरोध होता है। यह बहुत कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में हो सकता है और जो एक प्रणालीगत दाद संक्रमण से पीड़ित हैं।
  • पता है कि आपके पास हरपीज चरण 8 है
    3
    आपकी स्थिति पर नियंत्रण रखने वाले दाद को नियंत्रित करें। दाद की जांच करें और वायरस और संक्रमण के बारे में जानें जितना अधिक आप अपने शरीर में हो रहा है, उसके बारे में समझते हैं, विस्फोट और प्रकोपों ​​से निपटना आसान होगा। हरपीज दस्तावेज है और अच्छी तरह से अध्ययन किया है। इस क्षेत्र में चल रहे शोध और नए उपचार के रास्ते पर हो सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर आपको कई सिफारिशें भी देगा और आपको आपके लिए उपलब्ध नवीनतम दवाइयों पर अपडेट कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 9 है
    4
    संक्रमण के प्रसार से बचें समय निकालने के लिए अपनी बीमारी को अपने यौन सहयोगियों से समझाएं। वायरस फैलाने के लिए एहतियाती उपाय लें ये उपाय मुख्य रूप से आपकी जीवन शैली में बदलाव से आएंगे। उदाहरण के लिए, आपको कई यौन साझेदार होने से बचना चाहिए, जब आपके पास फैलने न हो और कष्टप्रद होने पर कंडोम का इस्तेमाल करें।
  • आप किसी भी प्रकार के ठंडे घावों को छूने से बचने चाहिए। यदि आप करते हैं, तो वायरस को मारने के लिए तुरंत अपने हाथ साबुन और पानी से धो लें। यदि आपके पास ठंडे घाव है, तो किसी को भी चुंबन मत करो
  • भाग 3

    उच्च जोखिम व्यवहार की जांच करें
    पता है कि अगर आपके पास हरपीज चरण 10 है तो छवि का शीर्षक

    Video: Para Que Es Bueno La Sabila Con Nopal
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com