ekterya.com

एक इम्प्लाएटेबल कार्डियोवायर डीफिब्रिलेटर के साथ कैसे रहें

एक प्रत्यारोपण कार्डियोवर्टर defibrillator (आईसीडी) एक छोटा सा उपकरण चलाता है कि पर बैटरी और कई लोगों को निलय सम्बन्धी तंतुविकसन और वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया की वजह से जब वे हृदय गति रुक ​​जीवित रहने और अचानक हृदय मौत का खतरा होता है है। यह आम तौर पर पेसमेकरों के साथ आईसीडी की तुलना में होता है, और वास्तव में, अधिकांश में पेसमेकर पहले ही शामिल है। एक आईसीडी के साथ रहने के लिए सीखना इसके उद्देश्य को समझना और मन में कुछ सरल सावधानी बरतने को सुनिश्चित करना।

चरणों

एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफब्रिलेटर चरण 1 के साथ लाइव छवि शीर्षक
1
जानें कि डीसीआई कैसे काम करता है
  • शंट, जो पतले तार अपने दिल और गति को नियंत्रित करने के लिए जुड़ा हुआ इलेक्ट्रोड हैं, और जनरेटर है, जो एक निर्वहन के दौरान बिजली की आपूर्ति (अक्सर डीसीआई खुद के रूप में): वहाँ उपकरण के दो मुख्य घटक भागों रहे हैं। अधिकांश डीसीआई में पेसमेकर फ़ंक्शन है।
  • इलेक्ट्रोड एक या दोनों निलय में अपने दिल से जुड़ते हैं और हृदय के विद्युतीय आवेगों को लगातार नियंत्रित करते हैं। जब डीसीआई एक संभावित घातक लय (अतालता) का पता लगाता है, तो यह तीन संभावित उपचारों में से एक पेश करेगा:
  • हृत्तालवर्धन: अतालता को एक सामान्य साइनस ताल (आरएसएन) में परिवर्तित करने की कोशिश करने के लिए यह हृदय चक्र के दौरान एक विशिष्ट क्षण में एक छुट्टी भेजता है।
  • तंतुविकंपहरण: हृदय की मांसपेशी despolarizarlo करने का एक बड़ा जन के लिए एक डाउनलोड भेजता है, कोशिकाओं को बहाल (इस प्रकार अतालता समाप्त) और एसए नोड (सिनोट्रायल) RSN रीसेट अनुमति देते हैं। इस प्रक्रिया को आम तौर पर पटलों या पैड के उपयोग के साथ टेलीविजन पर चित्रित किया जाता है और रोगी को हिंसक रूप से दबाना
  • उत्तेजना: अंतर्निहित पेसमेकर का उपयोग करके, दिल की धड़कन के साथ सिंक्रनाइज़ होने वाले शॉर्ट इलेक्ट्रिक फ़ॉर्स्ट की एक श्रृंखला को आपकी गति धीमा करने के लिए भेजा जाता है।
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफिब्रिलेटर चरण 2 के साथ लाइव छवि शीर्षक
    2
    अपनी स्थिति और इसके कारणों के बारे में जानें कि आपको इस डिवाइस की आवश्यकता क्यों है।
  • आमतौर पर, आईसीडी आरोपण के लिए उम्मीदवारों लोग हैं, जो दिल का दौरा जीवित रहते हैं, जो उन लोगों के अचानक हृदय मौत के उच्च जोखिम में एक अतालता के साथ का निदान किया गया या कर रहे हैं। जो लोग दिल के दौरे से बचते हैं उन्हें भी आईसीडी की आवश्यकता हो सकती है।
  • दो अतालताएं जो आईसीडी का इलाज दिल के निलय में उत्पन्न होती हैं। ये हैं:
  • वेंट्रिकुलर टैक्कार्डिआ (टीवी): एक असामान्य तेज हृदय गति (प्रति मिनट 100 से अधिक धड़कता है)। अगर नाड़ी पाया जाता है तो इसका कार्डियोविर्सन के साथ व्यवहार किया जाता है। हालांकि, यदि उपचार न किया जाए, तो यह निलय फैब्रिलेशन (नीचे देखें) में विकसित हो सकता है।
  • वेंट्रिक्युलर फ़िबिलीशन (एफवी)दिल की मांसपेशियों के नियंत्रण में अनियंत्रित रूप से, रक्त पम्पिंग के बजाय दिल कांपना यह एक अत्यंत खतरनाक अतालता है क्योंकि मस्तिष्क को खून का प्रवाह रोकता है, ऑक्सीजन से वंचित होता है। इसे डीफिब्रिलेशन के साथ इलाज किया जाता है हालांकि, अगर कुछ सेकेंड के बाद इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एस्स्टोस्ट ("फ्लैट लाइन") में बदल जाने की संभावना है - अगर यह 5 मिनट से अधिक समय तक जारी रहता है, तो मस्तिष्क क्षति होती है और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।
  • प्रक्रिया से पहले, सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपनी स्थिति को समझें और आपको डीसीआई की आवश्यकता क्यों है। अपने डॉक्टर से पूछें, ब्रोशर पढ़िए या अन्य रोगियों से बात करें जिनके पास डीसीआई है
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफिब्रिलेटर चरण 3 के साथ लाइव छवि का शीर्षक
    3
    शल्यक्रिया के पहले हफ्तों में, अपने हाथ को अपने सिर को उस स्थान पर नहीं रखना चाहिए जहां उपकरण डाला गया था। इन सभी कार्यों को अपने दूसरे हाथ से करो।
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफब्रिलेटर चरण 4 के साथ लाइव छवि का चित्र 4
    4
    परिवर्तनों के लिए तैयार करें हालांकि आपकी जीवन शैली में कोई बदलाव नहीं होगा, आपको कुछ विचारों पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपको डीसीआई को ऊपरी छाती में प्रत्यारोपित किया गया हो, तो आपको अपने सीटबेल्ट के कंधे के दोहन को समायोजित करना चाहिए। यदि कोई परिधान आपकी छाती के ऊपरी भाग पर दबाव बनाता है, तो इसका उपयोग करना बंद करो। अपनी रोज़मर्रा की गतिविधियां करते समय उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों के अनुसार अपनी जीवन शैली बदलें।
  • छवि शीर्षक छवि 5 4
    5
    एक आईडी रखें जो इंगित करता है कि आपके पास डीसीआई है जब आप किसी प्रक्रिया को पूरा करते हैं, तो अपने डीसीआई के बारे में अपने डॉक्टर, दंत चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर को बताएं।
  • क्योंकि डीसीआई धातु से बना है, यह मेटल डिटेक्टरों और अन्य सुरक्षा उपकरणों को हवाई अड्डों और अन्य जगहों पर सक्रिय कर सकता है। सुरक्षा कर्मियों को अपनी पहचान दिखाएं, इसे अपने अन्य यात्रा दस्तावेजों के साथ रखें ताकि इसे ढूंढना आसान हो सके।
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफब्रिलेटर चरण 6 के साथ लाइव छवि का शीर्षक
    6
    जितना संभव हो उतना संभव है, किसी भी चीज से दूर रहने की कोशिश करें जिससे आपके आईसीडी में हस्तक्षेप हो। इसमें ऐसे सामान शामिल हैं जो रेडियो तरंगों या चुंबकीय क्षेत्रों का उत्सर्जन करते हैं। सामान्य तौर पर, लोगों को एक ब्रोशर प्राप्त होता है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सूची होती है जिन्हें आपको दूर से चलना चाहिए। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • चुंबकीय अनुनाद मशीन (हमेशा से बचने), रेडियो संचरण टावर और संचार रेडियो।
  • सेल फोन, रसोई के उपकरण, माइक्रोवेव, हेयर ड्रायर, और इलेक्ट्रिक कंबल जैसे सामान्य घरेलू वस्तुओं का उपयोग करना सुरक्षित है, जब तक कि वे उपकरण से 15 सेमी (6 इंच) दूर हैं
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफिब्रिलेटर चरण 7 के साथ शीर्षक वाली छवि



    7
    किसी न किसी खेल से बचें जो लगातार शरीर संपर्क की आवश्यकता होती है उनमें से हमारे पास फुटबॉल, कुश्ती और मुक्केबाजी है सतर्क रहें और देखें कि कोई भी गेंद उस क्षेत्र को हिट नहीं करता है जिसमें आरोपण किया गया था। जब आप एक प्रेक्षक होते हैं तो सावधानी बरतने में भी इसमें शामिल हो सकता है और यह एक जोखिम है कि गेंद क्षेत्र छोड़ती है या जनता को फेंक जाती है
  • Video: कैसे एक defibrillator उपयोग करने के लिए (एईडी)

    एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफिब्रिलेटर चरण 8 के साथ लाइव छवि का शीर्षक
    8
    ड्राइविंग के दौरान सावधान रहें, विशेष रूप से आरोपण के पहले महीने में। आप चेतना खो सकते हैं या अचानक डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे आप अपनी कार का नियंत्रण खो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शांत व्यक्ति
    9
    शांति से डाउनलोड करने के लिए उत्तर दें डीसीआई के साथ तीसरे और एक चौथाई लोगों के बीच, आरोपण के पहले वर्ष में डीसीआई के एक निर्वहन का अनुभव। जब आप निर्वहन होने से पहले चेतना खो देते हैं, तो कई रोगी अक्सर उन्हें छाती में दर्दनाक किक कहते हैं। यदि आप एक डाउनलोड प्राप्त करते हैं, तो तुरंत अपने कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करें
  • डीसीआई डाउनलोड से निपटने के लिए योजना महत्वपूर्ण है डाउनलोड्स को एक संभावना के रूप में विचार करना और यह जानना ज़रूरी है कि जब आपातकालीन सहायता की आवश्यकता होती है और जब डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करने के लिए पर्याप्त होता है, ताकि डाउनलोड के प्रभावों के बारे में चिंता न करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने चिकित्सक या कार्डियोलॉजिस्ट से उन उपायों के बारे में बात करें जो आपको छुट्टी के बाद अपनाना चाहिए और आप अपनी प्रतिक्रिया का अभ्यास करते हैं ताकि जब आप डाउनलोड करें, तब आप एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया दे सकें और सामान्य महसूस कर सकें।
  • हमेशा आपके साथ रहें, या हाथ में, अपने डीसीआई आईडी कार्ड और संबंधित जानकारी, वर्तमान में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाओं की सूची और आपके डॉक्टर की संपर्क जानकारी इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि सबकुछ अच्छी तरह से हो जाता है और आपकी मदद करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करने वाले किसी और को भी मदद मिलेगी।
  • अगर आपको एक सदमे से पीड़ित है, तो अपने परिवार और दोस्तों को क्या करना सिखाएं यह समझाएं कि ऐसा कब होता है और वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं। टीम का समर्थन करने के बाद आप डाउनलोड करने के बाद एक बड़ा अंतर बना सकते हैं और सकारात्मक बना सकते हैं।
  • जब एक मुक्ति होती है तो शांत रहने के लिए गहरी साँस लेने और आराम से प्रतिक्रिया का अभ्यास करें। अति व्यस्तता से पीड़ित (आतंक हमलों, उथले श्वास के साथ, आदि) अनावश्यक रूप से प्रभाव को बढ़ा सकते हैं। कुछ लोग तनाव की परिस्थितियों में आपकी प्रतिक्रियाओं के बारे में जागरूक रहने के लिए दैनिक उपाय के रूप में ध्यान की सलाह देते हैं।
  • डीसीआई डाउनलोड से मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं के लिए मदद लें। आईसीडी मुक्ति के कारण चिंता, अवसाद, चिंता या भय महसूस करना सामान्य है। ये मनोवैज्ञानिक प्रभाव आम तौर पर अनिश्चितता के साथ जुड़ा हुआ है जब एक निर्वहन उत्पन्न होगा या इसके परिणाम (मृत्यु के डर सहित) क्या होगा। ये डर धीरे-धीरे कम हो जाएंगे जैसा कि आप अपने डीसीआई में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लोगों के साथ बात करना महत्वपूर्ण है, जो आपको शांत महसूस करने में मदद करेंगे।
  • कई लोगों के लिए, एक डीसीआई होने से यह बेहतर नहीं है - एक सदमे की स्थिति में, यह कम से कम आपको याद दिलाता है कि आपके पास स्वस्थ रहने के लिए सबसे अच्छी देखभाल है। जब आप यह तय करना चाहते हैं कि DCI आपके लिए सही है, तो अपने व्यक्तिगत मूल्यों और डिवाइस के लाभ और कमियां देखें।
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफिब्रिलेटर के साथ जीता शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    आपके जीवन में कुछ समय में आईसीडी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन कभी-कभी स्वास्थ्य की स्थिति समय के साथ बदल जाती है (हृदय या अन्य रोगों की प्रगति के कारण) और ये परिवर्तन आईसीडी को कम लाभकारी बना सकते हैं। इस संभावना के लिए एक योजना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, इससे पहले कि आप DCI को प्रत्यारोपित करें।
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवाइटर डीफिब्रिलेटर के साथ जीता लाइव छवि चरण 11
    11

    Video: एईडी / सदमे / हिंदी प्रयोग में Defibrillator सीपीआर के दौरान डॉ संदीप साहू, पी, भारत

    अपने हृदय रोग विशेषज्ञ के साथ अपनी नियमित नियुक्तियों में भाग लें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे अपने आईसीडी को नियमित आधार पर जांचें। नियुक्तियों के दौरान, वे आपके हृदय की विद्युत गतिविधि की जांच करने के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम ले लेंगे। आपकी स्थिति के आधार पर, हर 4 से 6 महीने या एक वर्ष में एक बार तक मेडिकल चेक-अप किया जा सकता है। इन नियुक्तियों में आप अपने डॉक्टर के प्रश्न पूछ सकते हैं या उसे आपकी चिंताओं को बता सकते हैं
  • Video: केप Defibrillator उपयोग करने के लिए कैसे

    युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के सदस्यों को सीपीआर कैसे देना है और 9-1-1 पर कॉल करें यदि आपको सदमे प्राप्त करने के बाद चेतना खोना है, तो आपको सीपीआर प्राप्त करने और आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियनों को फोन करने की आवश्यकता होगी
    • डीसीआई एक चिकित्सा उपकरण है जो जीवन बचाता है - इसलिए, आपको समझना चाहिए कि आपको इसे निष्क्रिय करने का अधिकार है। जब आप अपने जीवन के अंतिम चरण के बारे में अपने डॉक्टर और अपने परिवार से बातचीत कर लें, तो इसका उल्लेख करना सुनिश्चित करें।
    • जब आपका डिफिबिलेटर एक झटका भेजता है तो यह अन्य लोगों को चोट नहीं पहुंचेगा आमतौर पर, डिवाइस एक से अधिक बार झटका भेजता है या मरीज को असामान्य दिल ताल महसूस होगा और डिवाइस के लिए एक सदमे भेजने की प्रतीक्षा करें। उस समय के दौरान परिवार के सदस्य रोगी को हाथ से आराम करने के लिए हाथ ले सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो डाउनलोड वे आपके बच्चे को चोट नहीं पहुंचेगी
    • प्रक्रिया के तुरंत बाद, जिस क्षेत्र में आरोपण किया गया था, उसे निष्प्रभावित पट्टियों के साथ कवर किया जाएगा। कुछ दिनों के बाद, आप पट्टियाँ निकाल सकते हैं और आपकी त्वचा के नीचे आईसीडी महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • आम तौर पर, आपका चिकित्सक अपने अनियमित हृदय ताल को नियंत्रित करने के लिए अतिप्रवर्तक दवाओं को लिख देगा। एक आईसीडी का इस्तेमाल इन दवाओं के इस्तेमाल की जगह नहीं लेता है और आपको उन्हें ले जाना जारी रखना चाहिए।
    • यदि आपको छोटी अवधि में कई डाउनलोड मिलते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें आईसीडी एक एक झटका के बाद अतालता समाप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, कई डिस्चार्ज प्राप्त करने से किसी खराबी का संकेत हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डीसीआई आईडी कार्ड
    • वर्तमान में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाओं की सूची (इसे अपडेट करते रहें)
    • आपके चिकित्सक की संपर्क जानकारी, बाद में घंटे की सेवा के घंटे
    • आपके और आपके परिवार या दोस्तों के लिए डाउनलोड करने की प्रतिक्रिया योजना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com