ekterya.com

टाचीकार्डिया का इलाज कैसे करें

तचीकार्डिया एक संभावित खतरनाक चिकित्सा समस्या है जिसके दौरान आपका आराम दिल की दर प्रति मिनट 100 से ज्यादा की धड़कता है। तचीकार्डिया हृदय के ऊपरी (एथ्रेल) कक्षों, निचले (निलय) कक्षों, या दोनों को प्रभावित कर सकता है। क्षिप्रहृदयता का एक प्रकरण एक भी घटना है कि कोई भी लक्षण या जटिलताओं का कारण नहीं है हो सकता है लेकिन अगर यह अक्सर होता है, एक दैहिक रोग या असामान्य दिल समारोह का एक लक्षण हो सकता है। क्रोनिक टैचीकार्डिया दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। घरेलू उपाय और रणनीतियों जब आपके पास कभी-कभी "त्वरित" दिल होता है तो आपकी हृदय गति को कम करने में मदद मिल सकती है, हालांकि पुरानी टैचीकार्डिया को अक्सर दवाओं की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1

घर में टेचीकार्डिया का इलाज करें
ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
कुछ मिनटों के लिए बंद करो और आराम करें तनाव के उच्च स्तर के कारण, अचानक डर या चिंता का दौरा पड़ने के कारण अधिकांश लोग दुर्लभ अवसरों पर टचीकार्डिया के लघु एपिसोड का अनुभव करते हैं। यदि यह आपके "त्वरित" दिल के कारण की तरह लगता है, तो 5 से 10 मिनट तक रुकिए और आराम करें। इस बाकी का मतलब हॉरर फिल्म को रोकना, एक तनावपूर्ण स्थिति (जैसे चर्चा के रूप में) से वापस लेने या वित्तीय समस्या से खुद को विचलित करने का मतलब हो सकता है। आराम करो, आराम करो और गहरी साँस लें, आपकी हृदय की दर को स्वाभाविक रूप से कम कर सकती है।
  • सामान्य आराम करने वाली हृदय गति प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से काफी भिन्न हो सकती है लेकिन इसे प्रति मिनट 60 और 100 बीट्स के रूप में परिभाषित किया गया है। प्रति मिनट 100 से अधिक धड़कता है, जब आप आराम कर रहे हैं, टीचीकार्डिया के लिए दहलीज है।
  • तचीकार्डिया हमेशा लक्षणों का कारण नहीं बनता है, लेकिन जब ऐसा होता है, तो मुख्य रूप से आपके दिल की गति को महसूस करना या छाती का तेज़ होना महसूस करना है अन्य संभावित लक्षणों में श्वास, हल्कापन, चक्कर आना, बेहोशी और सीने में दर्द शामिल है।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 2 नामक छवि
    2
    कुछ प्रयास करें विश्राम तकनीक. क्योंकि तनाव और चिंता के कारण अपेक्षाकृत आम टचीकार्डिया और हाइपरसेन्टिलेशन के लिए ट्रिगर होते हैं, आप तनावपूर्ण स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के तरीके के प्रबंधन से उन्हें रोक सकते हैं। तनाव को दूर करने की तकनीकें, जैसे कि योग, ताई ची, गहरी साँस लेने, प्रदर्शन और ध्यान, वे छूट और बेहतर भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी हैं यदि आप तनाव को दूर करने के लिए एक कक्षा में शामिल हो सकते हैं, तो अपने जिम, सामुदायिक केंद्र या स्थानीय स्वास्थ्य क्लिनिक से पूछें
  • सकारात्मक परिवर्तन करके अपने जीवन में तनाव को सीमित करने की कोशिश करें: एक अपमानजनक संबंध छोड़ दें, अपना काम बदलें या नकारात्मक लोगों के साथ कम समय बिताना. चिंतित विचारों को नियंत्रित करें आपके काम, आपके वित्त और आपके संबंधों के बारे में
  • अत्यधिक तनाव और चिंता से "लड़ाई या उड़ान" के लिए अपने शरीर को तैयार करने वाले हार्मोन की रिहाई का कारण बनता है, जिससे हृदय की दर और श्वास बढ़ जाती है।
  • पर्याप्त नींद लेने के लिए मत भूलना दिन में कम से कम 8 घंटे सो जाओ, हालांकि कुछ लोगों को 11 घंटे तक की आरामदायक नींद की ज़रूरत होती है। नींद की एक पुरानी कमी चिंता और दिल palpitations पैदा कर सकता है
  • ट्रीट टोचिर्डिया चरण 3 नामक छवि
    3
    एक योनि पैंतरेबाज़ी का उपयोग करें वागल कवायद सरल क्रियाएं हैं जो आप अपने शरीर से कर सकते हैं जो वॉगस तंत्रिका को प्रभावित करती है, जो कि मुख्य तंत्रिका जो धड़कता को नियंत्रित करता है योनी तंत्रिका को प्रभावित करने वाले युद्धाभ्यास में वलसाल्वा तकनीक शामिल होती है, जिसमें विसर्जन पलटा और बार-बार खाँसी होती है। जैसे ही आपको पता चलता है कि आप एक टचीकार्डिया एपिसोड अनुभव करते हैं, आपको ये सरल कवायद करना होगा। यदि आप उन्हें सही तरीके से करते हैं, तो वे कुछ ही सेकंड में आपकी हृदय गति को कम कर सकते हैं। इन चिकित्सकों को प्रदर्शित करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी में आपकी सांस को पकड़ना और अपने शरीर को नीचे दबाया जाता है जैसे कि आप लगभग 10 से 15 सेकंड तक आंत्र आंदोलन कर रहे थे। यह एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन यह आपके दिल में बिजली के आवेगों की ताल को बदल सकती है और अपने दिल की दर को सामान्य स्तर पर वापस लौट सकती है
  • हम सभी को एक विसर्जन पलटा है, जो सक्रिय होता है जब हम अपने आप को ठंडे पानी में विसर्जित करते हैं। रक्त प्रवाह को कम करने के लिए शरीर स्वतः हृदय गति को धीमा कर देती है और जीवित रहने की कोशिश करती है। इस प्रतिवर्त को ट्रिगर करने के लिए, एक गिलास ठंडा पानी दबाएं या कम से कम 30 सेकंड के लिए आपके चेहरे के खिलाफ एक ठंडा दबाव दबाएं।
  • आप ऊर्जावान रूप से खांसी करने का भी प्रयास कर सकते हैं
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया आपातकालीन

    टचीकार्डिया को ट्रिगर करने वाली पदार्थों और आदतों से बचें पदार्थों क्षिप्रहृदयता ट्रिगर कर सकते हैं, शराब, कैफीन, निकोटीन शामिल करने की एक संख्या हैं, (जैसे कि कोकीन के रूप में) कुछ अवैध दवाओं और कुछ गैर पर्चे दवाओं (विशेष रूप से ठंड दवाओं और खांसी)। इसलिए, यदि आपके पास समय-सारखी ढलान है और आपको लगता है कि आपका दिल तेज़ी से बढ़ रहा है, तो आपको धूम्रपान बंद करना चाहिए और कैफीन से समृद्ध अल्कोहल और पेय पदार्थों की खपत को कम करना चाहिए।
  • कैफीन कॉफी, काले और हरा चाय, सबसे नरम पेय (विशेषकर कोला पेय), ऊर्जा पेय और चॉकलेट में पाया जाता है कैफीन आपको ऊर्जा नहीं देता है, यह मस्तिष्क की गतिविधि को उत्तेजित करता है और दिल की दर और रक्तचाप को बढ़ाता है।
  • सिगरेट के धुएं से निकोटीन लेने से आपकी आराम की हृदय गति प्रति मिनट 15 बीट तक बढ़ सकती है और रक्तचाप 10 एमएमएचजी तक बढ़ सकता है।
  • द्वि घातुमान पीने (और सप्ताहांत, उदाहरण के लिए) अक्सर दिल की दर बढ़ जाती है, जबकि पुरानी शराब (एक बहुत कम करने के लिए एक हृदय की धड़कन तेज से) में उतार-चढ़ाव का कारण बन जाता है।
  • तचीकार्डिया चिंतित युवा लोगों में अधिक आम है, खासकर महिलाएं जो बहुत से कॉफी या अल्कोहल पीते हैं और बहुत धुआं करते हैं
  • भाग 2

    टैक्कार्डिआ के लिए चिकित्सा का ध्यान रखें
    1
    टाकीकार्डिया के कारण के लिए अपने चिकित्सक से पूछें तीन प्रकार के टाक्कार्डिआ हैं: अत्रिअल या सुपरैट्रिकट्रिकल टेक्कार्डिया (एसवीटी), साइनस टैचीकार्डिया, और वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया। प्रत्येक व्यक्ति के पास अलग-अलग कारण होते हैं और पता चल रहा है कि आपके पास किस प्रकार के टेचीकार्डिया हैं, जो आपके चिकित्सक को उचित इलाज के बारे में फैसला करने में मदद करेगा।
    • अत्र्रिय या सुपरैत्रिकट्रिकल टाचीकार्डिया (एसवीटी) दिल के ऊपरी कक्षों में शुरू होती है। यह सबसे सामान्य प्रकार का टाक्कार्डिया है जिसे बच्चों में देखा जा सकता है और चिंता, थकान, धूम्रपान, शराब या कैफीन के कारण हो सकता है।
    • साइनस टैचीकार्डिया बुखार, चिंता, दवा या मनोरंजक दवाओं, एक डर, ज़ोरदार व्यायाम या गंभीर भावनात्मक संकट के कारण हो सकता है।
    • वेंट्रिक्युलर टचीकार्डिया दिल के निचले कक्षों में शुरू होती है और जीवन-धमकी दे सकती है। अगर आपको कोई अन्य हृदय की समस्या है और तेजी से दिल की धड़कन का अनुभव है, तो तत्काल उपचार करें। वेंट्रिक्युलर टचीकार्डिया हृदय, दवाओं, सर्कॉइडोसिस (एक भड़काऊ बीमारी) में ऑक्सीजन की कमी या रोग की वजह से दिल की संरचना के विरूपण के कारण हो सकता है।
  • Video: एक फास्ट हार्टबीट शांत कैसे (टेकिकार्डिया)

    ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 5 नामक छवि
    2



    अपने चिकित्सक से साइड इफेक्ट्स और दवाओं के नकारात्मक इंटरैक्शन के बारे में पूछें कुछ दवाएं, खासकर जब अन्य लोगों के साथ मिलकर, एक नकारात्मक पक्ष प्रभाव के रूप में टेचीकार्डिया के एपिसोड को ट्रिगर कर सकते हैं। विशेष रूप से, antiarrhythmic दवाओं (असामान्य दिल लय का इलाज किया जाता), डायजोक्सिन, अस्थमा, स्टेरॉयड थेरेपी के लिए दवाओं और खांसी या ठंडे के लिए सबसे अधिक दवाओं हृदय की दर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपके डॉक्टर की दवाओं की दवाएं अवांछित दुष्प्रभाव के कारण टेचीकार्डिया का कारण हो सकती हैं।
  • मानव शरीर में जटिल रासायनिक अंतःक्रिया के कारण, यह अनुमान लगाने में लगभग असंभव है कि एक ही समय में दो से अधिक दवाएं कैसे ली जाएंगी। अपनी दवाओं के दुष्प्रभावों की सूची को ध्यान से पढ़ें
  • यदि आपको संदेह है कि एक दवा टचीकार्डिया के एपिसोड को ट्रिगर करती है, तो अपने चिकित्सक की देखरेख के बिना उसे तुरंत लेना बंद न करें इससे खराब लक्षण हो सकते हैं यह धीरे-धीरे एक दवा की खुराक को कम करना बेहतर होता है और फिर उस पर स्विच करता है जिसकी इसी तरह की कार्रवाई होती है।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। कार्डियोवास्कुलर रोग, विशेषकर एथ्रोरोसेक्लोरोसिस, ब्लड प्रेशर को बढ़ाएं और तेजी से पिटाई करके अपना दिल कड़ी मेहनत कर सकता है रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर एथेरोस्लेरोसिस के लिए मुख्य जोखिम कारक होता है, जिसमें पट्टिका के निर्माण के कारण अवरुद्ध धमनियों को शामिल किया जाता है। अवरुद्ध धमनियां उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) का कारण बनती हैं, जो आमतौर पर सामान्य से अधिक हृदय गति के रूप में प्रकट होती हैं। अपने चिकित्सक से अपनी जीवन शैली और दवाइयों में परिवर्तन के बारे में पूछें जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रख सकते हैं ताकि आप टाक्कार्डिआ के जोखिम को कम कर सकें।
  • खून में कोलेस्ट्रॉल का सामान्य स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से कम है, जबकि स्वस्थ रक्तचाप 135/80 एमएमएचजी से कम है।
  • अपने आहार में संतृप्त और ट्रांस वसा को कम करें और ताजे फल और सब्जियां, पूरे अनाज उत्पादों और नटों को खाएं।
  • यदि आपकी जीवन शैली और आपके आहार में परिवर्तन आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को काफी कम नहीं करते हैं, तो आपको दवा लेनी पड़ सकती है ड्रग्स कि कोलेस्ट्रॉल को कम statins, नियासिन आधारित दवाओं, मेहतर रेजिन पित्त अम्ल, fibric एसिड डेरिवेटिव और कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण की अवरोधकों शामिल हैं।
  • उच्च रक्तचाप के लिए आम दवाओं थियाजाइड मूत्रवर्धक, बीटा ब्लॉकर्स, ऐस अवरोध करनेवाला (ACEI), कैल्शियम चैनलों की ब्लॉकर्स और रेनिन अवरोधकों शामिल हैं।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 7 नामक छवि

    Video: आप Supraventricular Tachycardia कैसे इलाज करते हैं?

    4
    अतिपरिवर्ती दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अगर टैक्कार्डिआ के लिए कोई अन्य कारण नहीं पाया जा सकता है और आपके आहार में परिवर्तन और आपकी जीवनशैली या योनि चालक मदद नहीं करते हैं, तो आपको शायद दवा की ज़रूरत है दवाओं की आवश्यकता होती है कि टाक्साकार्डिया के मुख्य कारणों में कार्डियोमायोपैथी, कंजेस्टिव दिल विफलता, मायोकार्डिटिस, और हृदय वाल्व्युलर रोग शामिल हैं। यदि इंजेक्शन द्वारा दी जाती है तो एथैरिथिमिक दवाएं हृदय गति को कम कर सकती हैं। अन्य दवाओं है कि अपने चिकित्सक से लिख सकते हैं (और अक्सर antiarrhythmic दवाओं के साथ संयोजन में प्रयुक्त) ब्लॉकर्स कैल्शियम चैनल (diltiazem या के रूप में वेरापामिल) और (जैसे मेटोप्रोलोल या esmolol के रूप में) बीटा ब्लॉकर्स हैं।
  • एक आपातकालीन स्थिति के दौरान अस्पताल में एक डॉक्टर या नर्स क्षिप्रहृदयता की भारी मामले के इलाज के लिए एक नस में एक antiarrhythmic तेजी से अभिनय दवा (lidocaine, procainamide, सोटोलोल, ऐमियोडैरोन) इंजेक्षन कर सकते हैं।
  • रोगियों जो क्षिप्रहृदयता का खतरा होता है यह भी एक मौखिक antiarrhythmic दवा धीमी गति से अभिनय (flecainide या Propafenone) घर ले जाने के लिए जब आप क्षिप्रहृदयता शुरू प्रशासित किया जाता है।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि उपयुक्त हो तो कैथेटर पृथक पर विचार करें। कैथेटर पृथक एक आक्रामक प्रक्रिया है जिसे अनुशंसित किया जाता है जब पुराने टैक्कार्डिया एक अतिरिक्त विद्युत मार्ग (जो हृदय को बहुत अधिक संकेत भेजता है) के कारण होता है यह कमर, गर्दन या हाथ में एक नस में एक कैथेटर डालने और दिल है, जहां कैथेटर टिप में इलेक्ट्रोड अतिरिक्त बिजली के मार्ग या तो गर्मी, सर्दी या रेडियो फ्रीक्वेंसी को नष्ट में अवस्थित किया शामिल है।
  • कैथेटर पृथक्करण बहुत प्रभावी है, विशेषकर निलय टीचीकार्डिया के लिए यह फ़िबिलीशन और आलिंद स्पंदन का इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कैथेटर प्रक्रियाएं नसों को नुकसान पहुंचाने का जोखिम लेती हैं और शिलाली का विस्थापन करती हैं जो दिल का दौरा या स्ट्रोक पैदा कर सकती हैं। वे दिल की दीवारों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके विद्युत प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं।
  • टेस्ट में अपने चिकित्सक से पता लगाने के लिए वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) निरंतर चल, नियमित रूप से ईसीजी और intracardiac इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी अध्ययन में शामिल हैं पूछ सकते हैं।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सर्जिकल प्रक्रिया पर विचार करें यदि यह अनुशंसित है। टचीकार्डिया को नियंत्रित करने के लिए सर्जरी अंतिम उपाय है, लेकिन कुछ लोगों के लिए, यह एकमात्र प्रभावी विकल्प हो सकता है। ऐसे कुछ अलग-अलग डिवाइस हैं जो आपकी छाती में प्रत्यारोपित किया जा सकता है जो कि टेसिकार्डिया के उपचार में प्रभावी होते हैं, जैसे कि पेसमेकर और प्रत्यारोपित स्वचालित डिफिबिलेटर सबसे अधिक आक्रामक प्रक्रियाओं में अतिरिक्त बिजली के रास्ते को नष्ट करने या दिल की क्षति को सीधे मरम्मत करने के लिए खुले दिल की सर्जरी शामिल होती है।
  • एक पेसमेकर एक छोटी सी युक्ति है जो त्वचा के नीचे रखी जाती है और जब यह सामान्य रूप से सामान्य संकीर्णता और लय को फिर से शुरू करने में मदद करने के साथ-साथ असामान्य धड़कता है, तब दिल में बिजली के आवेगों को भेजता है पेसमेकर का प्रयोग ब्रेडीकार्डिया (असामान्य रूप से धीमी गति से दिल की धड़कन) के इलाज के लिए किया जाता है। जब टेचीकार्डिया के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो आमतौर पर दिल की ताल को नियंत्रित करने के लिए या टचीकार्डिया दृष्टिकोण के रेडियोफ्रीक्वेंसी पृथक होने के साथ-साथ, एक दवा के साथ संयुक्त होते हैं।
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवायर डीफिब्रिलेटर (आईसीडी) एक उपकरण है जो एक सेल फोन का आकार है जो छाती में एक पेसमेकर जैसे प्रत्यारोपित होता है, लेकिन तारों से दिल से जुड़ा होता है। जब आप एक असामान्य हृदय ताल अनुभव करते हैं तो एक आईसीडी सटीक कैलिब्रेटेड इलेक्ट्रिक झटके का वितरण करता है
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि इनमें से कौन से डिवाइस आपके टैकीकार्डिया के लिए सबसे उपयुक्त हैं
  • युक्तियाँ

    • हाइपरथायरायडिज्म के कुछ प्रकार टाकीकार्डिआ पैदा कर सकते हैं एंटीथॉयड दवाओं या रेडियोधर्मी आयोडीन के साथ समस्या का इलाज।
    • टैक्कार्डिआ के कुछ लोग के पास रक्त के थक्कों को विकसित करने का अधिक खतरा होता है, इसलिए अपने चिकित्सक से रक्त में डालना दवाओं के बारे में पूछें।
    • अधिक वजन होने से आपको हृदय रोग और टचीकार्डिया का सामना करने का जोखिम बढ़ जाता है।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को टेचीकार्डिया का अनुभव करते हैं, तो आपको यह करना पड़ सकता है आपातकालीन सीपीआर करें यदि आप बेहोश हो या प्रतिक्रिया न करें
    • अगर निलय टीचीकार्डिया एक आपातकालीन स्थिति बन जाती है, तो उसे इलेक्ट्रिकल डिब्रिबिलेशन (बिजली के झटके) की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आपके पास पुरानी टैचीकार्डिया के एपिसोड हैं, तो नियमित शारीरिक परीक्षाओं के साथ पालन करना महत्वपूर्ण है
    • यदि आपको स्थिति नियंत्रित करने में सहायता की आवश्यकता हो तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करने में संकोच न करें। तचीकार्डिया दिल के दौरे के कारण हो सकता है तत्काल उपचार प्राप्त करना आपके जीवन को बचा सकता है
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com