ekterya.com

समयपूर्व निलय संकुचन (सीवीपी) का इलाज कैसे करें

समयपूर्व निलय संकुचन, जिसे "समय से पहले निलय के रूप में जाना जाता है," सभी अतालताओं का सबसे सामान्य प्रकार है। अतालता दिल की दर का एक विकार है हृदय (हृदय) विकारों वाले लोगों में यह आम है, लेकिन सामान्य दिल वाले लोगों में यह भी हो सकता है यह लेख आपको सीवीपी के इलाज के लिए प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और आपको इसके कारणों और लक्षणों के बारे में जानकारी देगा। बस शुरू करने के लिए चरण 1 पर देखें

चरणों

भाग 1

सीवीपी का इलाज करता है
छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 1
1
समझें कि सीवीपी को हमेशा उपचार की आवश्यकता नहीं है यदि आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं, तो हृदय रोग (उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग, हृदय विफलता, वाल्व्युलर हृदय रोग आदि) या मधुमेह नहीं है, तो आपको छिटपुट सीवीपी के लिए किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, अक्सर कई एथलीट उन्हें अनुभव करते हैं, बिना किसी कारण के लिए जो चिकित्सा परामर्श की आवश्यकता होती है
  • Video: मात्र 7 दिनों में ख़त्म करें हाई ब्लड प्रेशर | High Blood Pressure Home remedies

    छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 2
    2
    पहचानें और क्या सीवीपी कारणों से बचें। कुछ चीजें जैसे कसरत, बड़े भोजन खाने आदि। वे सीवीपी के लक्षण पैदा कर सकते हैं यदि आप अक्सर सीवीपी के एपिसोड का अनुभव करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्रतिबंधित करने के लिए लक्षणों से संबंधित गतिविधि की कोशिश करें और इसकी पहचान करें।
  • सीवीपी के एपिसोड पर नज़र रखने का एक अच्छा तरीका है कि आपकी गतिविधियों और लक्षणों के समय के बारे में एक ग्राफ तैयार करें। रोज़ाना 24 घंटों का प्रतिनिधित्व करने वाले 24 कॉलम के साथ एक तालिका बनाएं। दिन के संबंधित समय से प्रत्येक कॉलम में अपनी गतिविधियों को रिकॉर्ड करें। इसके बाद, उन घंटों के नीचे एक चिह्न डालें जिसमें आप लक्षणों का अनुभव करते हैं।
  • आपके लक्षणों को रेखांकन के केवल कुछ ही दिनों के साथ, आपको सीवीपी का निर्माण करने वाली गतिविधि के बारे में एक विचार होगा एक बार जब आप गतिविधि की पहचान करते हैं, तो इसे जितना संभव हो उतना से बचें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 3
    3
    पदार्थ का दुरुपयोग कम करें कैफीन (कॉफी और चाय में पाया), शराब, तंबाकू, एम्फ़ैटेमिन, कोकीन आदि। वे सीवीपी के प्रसिद्ध कारण हैं ये पदार्थ hyperexcitability के कारण शरीर की सहानुभूति प्रणाली को उत्तेजित करते हैं, जिससे हृदय की दर और संकुचन बढ़ जाता है।
  • इन पदार्थों से बचें या कम से कम उनकी खपत कम करें। आप उन्हें एक ही समय में नहीं छोड़ सकते हैं इसलिए, आपको अपना खपत प्रत्येक सप्ताह 5 से 10% के बीच कम करने का प्रस्ताव करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 4
    4
    पहचानें अगर आपकी कोई भी दवा सीवीपी पैदा करती है आप दवाएं ले सकते हैं जो सीवीपी के कारण इसे महसूस किए बिना
  • इसमें अस्थमा के लिए दवाएं शामिल हैं (जैसे सब्बुटामोल या थियोफिलाइन), नाक डिकॉन्गेंस्टंट (सीडोएफेडेडिन), थायरॉक्सीन और अन्य सहानुभूतियुक्त दवाएं। ये पदार्थ दिल को उत्तेजित करते हैं और लोगों को सीवीपी विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • कुछ उपचार और प्राकृतिक पूरक भी तेजी से दिल की धड़कन और सीवीपी के लिए जिम्मेदार सामग्री होते हैं।
  • आप सभी डॉक्टरों की एक सूची के साथ अपने चिकित्सक से मिल सकते हैं और यह जानने के लिए कि उनमें से कोई भी सीवीपी के लक्षणों का कारण हो सकता है। आपका डॉक्टर खुराक को संशोधित कर सकता है या कुछ दवाओं को लिख सकता है जो आपके दिल को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कंट्रेशन (पीवीसी) चरण 5
    5
    चिंता और तनाव कम कर देता है चिंता और तनाव की भावनाएं सहानुभूति वाले हार्मोन और रासायनिक मध्यस्थों की रिहाई का कारण बनती हैं, जिससे हृदय की गतिशीलता बढ़ जाती है। इसके अलावा दमड़ना का एक ज्ञात कारण भी चिंता है
  • इसलिए, आप स्वयं सहायता तकनीक सहित किसी भी संभावित तरीकों से इन नकारात्मक भावनाओं से बचना चाहिए।
  • चिंता से छुटकारा पाने के लिए ध्यान, योग और बायोफीडबैक तकनीकों का प्रयास करें आप उपयुक्त तकनीक का चयन करने के लिए एक पेशेवर चिकित्सक की मदद के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 6
    6
    सीवीपी के मूल कारणों का इलाज करता है यह संभव है कि सीवीपी कुछ अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों का परिणाम है जैसे कि दिल का दौरा, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, आदि, जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है। इस स्थिति में, आपको सीवीपी के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए इन अंतर्निहित स्थितियों का इलाज करना होगा। कुछ मामलों को घर पर इलाज किया जा सकता है, लेकिन सबसे अधिक अस्पताल देखभाल की आवश्यकता है
  • हाइपोक्सिया का इलाज ऑक्सीजन का संचालन और अंतर्निहित फेफड़ों की बीमारी के लिए दवाइयां प्रदान करके किया जा सकता है।
  • आमतौर पर, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का पहले इलाज किया गया है और फिर मौखिक रूप से। यह उपचार धीरे-धीरे किया जाना चाहिए और सख्त नियंत्रण की आवश्यकता होती है क्योंकि इसे जल्दी से इलाज करने से कार्डियाक गिरफ्तारी और मौत (विशेष रूप से पोटेशियम) हो सकती है।
  • दवा के विषाक्तता का इलाज दवाओं के साथ किया जाता है उसे अस्पताल में भी नियंत्रित किया जाना चाहिए
  • इन्फ्रेशन एक चिकित्सा आपातकालीन है और इसका इलाज कोरोनरी केयर यूनिट (सीसीयू) में किया जाना चाहिए।
  • Video: हाई बीपी हो या लो बीपी 10 मिनट में बिलकुल ठीक करेगी यह दवा

    छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 7
    7
    सीवीपी को रोकने के लिए दवाएं लें प्रोएरानोलोल जैसी बीटा-ब्लॉकर्स का उपयोग समय से पहले निलयिक संकुचन को समाप्त करने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग उच्च रक्तचाप, चिंता और विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के उपचार के लिए भी किया जाता है। बीटा ब्लॉकर सीवीपी और अतालता के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं की अपेक्षा अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं।
  • आपको सीवीपी के इलाज के लिए प्रति दिन 10 से 40 मिलीग्राम 3 से 4 बार के बीच एक प्रोप्रेनॉल टैबलेट लेना होगा। आपको कम खुराक के साथ शुरू करना चाहिए और इसे संतोषजनक परिणाम हासिल होने तक धीरे-धीरे बढ़ाना होगा।
  • अन्य दवाओं का उपयोग अधिक गंभीर परिस्थितियों में किया जाता है वास्तव में, वे एमिडीडारोन, फ्लीकैनिड, प्रोपेफोनोन आदि जैसे अतिसार दवाओं के समूह का गठन करते हैं। इन दवाओं को डॉक्टर से सलाह के बिना नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि उनका अनुचित उपयोग इसके इलाज के बजाय एक गंभीर अतालता पैदा कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 8
    8
    एक रेडियोफ्रीक्वेंसी कैथेटर पृथक करने के लिए सबमिट करें। यह विकल्प उन लोगों के लिए आरक्षित है, जो इष्टतम चिकित्सा चिकित्सा का जवाब नहीं देते हैं। जिस क्षेत्र से एक्टोपिक धड़कता है या जहां असामान्य आवेग पैदा होता है, वह रेडियोफ्रीक्वेंसी की ऊर्जा से नष्ट हो जाता है।
  • भाग 2

    सीवीपी के लक्षण पहचानें
    इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंपास (पीवीसी) चरण 9
    1
    समझें कि कभी-कभी सीवीपी से जुड़े कोई लक्षण नहीं होते हैं सामान्य तौर पर, छिटपुट समयपूर्व निलय के संकुचन में कोई भी लक्षण नहीं होते हैं इसका कारण यह है कि व्यक्ति उस समय के दौरान बेहोश रहता है जिसमें वे होते हैं। इन मामलों में, नियमित चिकित्सा जांच के दौरान सीवीपी की पहचान ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) पर की जाती है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 10
    2
    मजबूत दिल की धड़कन, धड़कन या दिल की छलांग के लिए देखो निलय के प्रत्येक संकुचन के बाद, उन्हें रक्त को फैलाने और भरने के लिए समय की आवश्यकता होती है। यदि वे समयपूर्व से अनुबंध करते हैं, तो संकेत चालन में एक संक्षिप्त विराम होता है। उस समय के दौरान, वेन्ट्रिकल्स अतिभारित हो जाते हैं।
  • जब संकेत की सामान्य चालन शुरू होती है, तो संचित रक्त को निकालने के लिए अधिक बल वाले निलय के साथ अनुबंध। नतीजतन, अधिक रक्त को पंप किया जाता है और आप दिल की धड़कन, कूद या दिल की धड़कन महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेशन (पीवीसी) चरण 11
    3
    मिस या आंतरायिक दिल की धड़कन के लिए देखो ये मजबूत धड़कता है या कूदता की भावना से पहले है। जब वेंट्रिकल्स अनुबंध समय से पहले, एक छोटा सा खून है जिसे आपको नहीं लगता है तो उसे निष्कासित कर दिया जाता है। उस अवधि के बाद, सामान्य लय को बहाल करने के लिए वेन्ट्रिकल्स संक्षिप्त रूप से कार्य करना बंद कर देते हैं। इस संक्षिप्त विराम को छोड़े गए या आंतरायिक दिल की धड़कन के रूप में माना जाता है क्योंकि अन्यथा आपके पास उस समय सामान्य बीट होता।



  • चित्र शीर्षक से पहले समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 12
    4
    दिल की धड़कन को ध्यान में रखें ये दिल की धड़कन के व्यक्तिपरक जागरूकता हैं यदि आपके पास सीवीपी अधिक बार होता है, उदाहरण के लिए हर 10 से 20 सेकंड या उससे ज्यादा समय के लिए पालिपेशन होते हैं। सबसे अक्सर समय से पहले संकुचन का कारण हो सकता है palpitations की भावना।
  • सामान्य परिस्थितियों में, हम दिल की धड़कन महसूस नहीं करते क्योंकि हम उन्हें अनुकूलित करते हैं। अनियमित या असामान्य दिल की धड़कन इस अनुकूलन को बदल देती है जो मनोभावों की तरह लगता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 13
    5
    संकोच या बेहोशी पर ध्यान दें। कभी-कभी, समय से पहले संकुचन लगातार हो सकता है जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, एक समय पहले से संकुचन के दौरान एक छोटी मात्रा में रक्त पंप किया जाता है। यदि सीवीपी लगातार तीन या अधिक बार होता है, तो इस समय के दौरान हमेशा कम कार्डियक आउटपुट रहेगा
  • कम कार्डियक आउटपुट शरीर को कम रक्तचाप और कम रक्त की आपूर्ति का उल्लेख करता है। यदि मस्तिष्क कुछ ही सेकंड से अधिक समय तक रक्त की आपूर्ति से बाहर चलाता है, तो आप अस्थायी रूप से चेतना खो देंगे (सिंकॉप या बेहोशी)
  • भाग 3

    सीवीपी के कारणों की पहचान करें
    छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 14
    1
    समझें कि सीवीपी कभी-कभी एक स्पष्ट कारण के बिना होता है सीवीपी जाहिरा तौर पर स्वस्थ व्यक्ति में किसी भी कारण के बिना हो सकता है। दिल की लयबद्ध संकुचन के लक्षण, सही एट्रिअम में स्थित, सिनोट्र्रियल नोड (एसए नोड) में उत्पन्न होते हैं, जिसे हृदय पेसमेकर भी कहा जाता है। इसके बाद, संकेत विशिष्ट वकालत के ऊतकों के माध्यम से वेंट्रिकल्स में जाता है, जिसके कारण इसकी संकुचन होती है।
    • हालांकि, निलय के मांसपेशियों के फाइबर भी उत्तेजक होते हैं और सिनाट्रियल नोड से बिना किसी संकेत के अनुबंध कर सकते हैं। सामान्य और स्वस्थ विषयों में एक छिटपुट स्वयं-संकुचन हो सकता है जो सीवीपी का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 15
    2
    ध्यान रखें कि हृदय का दौरा सीवीपी पैदा कर सकता है। यह चिकित्सीय रूप से मायोकार्डियल रोधगलन के रूप में जाना जाता है। रक्त आपूर्ति में परिवर्तन के कारण मायोकार्डियम क्षतिग्रस्त हो गया है कोरोनरी धमनियों, हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति प्रदान करते हैं ताकि यदि एक या अधिक एक खून का थक्का या पट्टिका, क्षेत्र से होकर गुजरती है कि इस्कीमिक परिगलन आपूर्ति या मरे से अवरोधित हैं।
  • क्षतिग्रस्त मायोकार्डियम को शेष क्षेत्र के साथ पर्याप्त रूप से अनुबंधित नहीं किया जा सकता है। नतीजतन, वेंट्रिकल्स में संकुचन संकेत कहीं भी शुरू किया जा सकता है, जो अन्य भागों में फैलता है और समय से पहले दिल की धड़कन का कारण बनता है।
  • दिल का दौरा पड़ने के बाद सीवीपी का खतरा अधिक होता है। इसे ठीक से नियंत्रित किया जाना चाहिए, क्योंकि यह अतालता का पहला संकेत है जो आपके जीवन को धमकी दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 16
    3
    ध्यान रखें कि कार्डियोमायोपैथी सीवीपी पैदा कर सकता है। यह हाइपरट्रॉफिक या फैला हुआ हो सकता है कार्डियोमायोपैथी एक दीर्घकालिक हृदय रोग का परिणाम है।
  • सबसे सामान्य कारणों में उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, हृदय वाल्व रोग, शराब, मोटापा, मधुमेह, थायराइड रोग, विटामिन बी 1 की कमी, आदि कर रहे हैं हृदय कक्षों को फैलाना और पेशी की दीवार मोटी या पतली हो जाती है
  • मायोकार्डियम की सामान्य संरचना बाधित है यह उत्तेजक मांसपेशियों के पैटर्न के परिवर्तन की ओर जाता है। हृदय के विभिन्न क्षेत्रों में फाइब्रोसिस भी हो सकता है। इन सभी पहलुओं का संकेत और सीवीपी के असामान्य संचरण में योगदान है।
  • इमेज का शीर्षक, प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 17
    4
    ध्यान रखें कि हृदय वाल्व रोग सीवीपी पैदा कर सकता है। सबसे सामान्य प्रकार मिट्रल वाल्व का प्रक्षेप है। मिट्रल वाल्व बाएं आर्टियम और बाएं वेंट्रिकल के बीच स्थित है जो कि यूनिडायरेक्शनल रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है। कैप्स या वाल्व को बाएं वेंट्रिकल को निर्देशित किया जाता है।
  • वाल्व की लंबे समय तक हृदय रोग, विशेष रूप से संधिशोथ बुखार, वाल्व को नुकसान पहुंचा सकता है जो एट्रिअम में जगह से निकल सकता है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 18
    5
    समझें कि उच्च रक्तचाप सीवीपी पैदा कर सकता है। क्रोनिक उच्च रक्तचाप हृदय को कठिन काम करता है क्योंकि इसे प्रतिरोधी रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त निकालने के लिए अधिक दृढ़ता से अनुबंध करने की आवश्यकता होती है। नतीजतन, वेंट्रिकुलर की दीवारों को वैसे ही मोटा होता है जैसे वे बॉडी बिल्डर में करते हैं।
  • यह संभावना है कि हाइपरट्रॉफिक वेंट्रिकल्स लगातार सीवीपी उत्पन्न करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 1 9
    6
    ध्यान रखें कि इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन सीवीपी पैदा कर सकता है। मायोकार्डियम की कार्रवाई के लिए आवश्यक मुख्य इलेक्ट्रोलाइट्स पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम हैं। इन इलेक्ट्रोलाइट्स के सामान्य स्तर की मांसपेशी फाइबर की उत्तेजना और लयबद्ध संकुचन के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा सामान्य स्तरों में बदलाव उत्साह को बदल देता है और सीवीपी उत्पन्न करता है।
  • कम पोटेशियम (hypokalemia) और चयापचय अम्लरक्तता, मूत्रल (पानी की गोलियाँ), उल्टी, दस्त, कुशिंग सिंड्रोम के अत्यधिक उपयोग, लिडल सिंड्रोम गंभीर अतालता और PVCs उत्पन्न कर सकते हैं।
  • कम मैग्नीशियम (hypomagnesaemia) और उच्च कैल्शियम (अतिकैल्शियमरक्तता) भी दिल ताल गड़बड़ी और CVP का कारण है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 20
    7
    ध्यान रखें कि हाइपोक्सिया सीवीपी पैदा कर सकता है। इसका अर्थ रक्त में ऑक्सीजन का निम्न स्तर है। हाइपोक्सिया तब होता है जब फेफड़ों को प्रभावी ढंग से कार्य नहीं कर सकता रक्त में ऑक्सीजन ले जाने के लिए, या जब वहाँ रक्त में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन ले जाने के लिए है।
  • हाइपोक्सिया हृदय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कम आपूर्ति का कारण है, साथ ही साथ अन्य शरीर के ऊतकों। नतीजतन, वे ठीक से काम नहीं कर सकते। इससे अस्थानिक धड़कन और अतालता पैदा हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से टाइटल प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 21
    8
    ध्यान रखें कि कुछ दवाएं सीवीपी पैदा कर सकती हैं। कुछ दवाएं sinoatrial नोड और हृदय की मांसपेशियों की excitability बदल सकते हैं आम तौर पर, hyperexcitability कि वास्तविक संकेत से पहले निलय की मांसपेशी में संकेत संकुचन का उत्पादन होता है सिनोट्रायल नोड तक पहुँच सकते हैं।
  • सीवीपी के कारण सामान्य दवाएं खुदाक, एमिनाफिललाइन, कैफीन और सहानुभूतिग्रस्त चिकित्सक हैं।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 22
    9
    ध्यान रखें कि कुछ व्यसनी पदार्थ सीवीपी पैदा कर सकते हैं। शराब, तम्बाकू, दूसरों के बीच शरीर के लिए और दिल के लिए भी प्राकृतिक उत्तेजक हैं अत्यधिक खपत उनके बीच तेजी से दिल की धड़कन और अतुल्यकालिक धड़कन पैदा कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com