ekterya.com

पैसे के बिना कैसे जीना

पैसे के बिना रहना आम तौर पर हम सांस्कृतिक रूप से सफलता और खुशी के रूप में समझते हैं। हालांकि, यह एक विकल्प है जिसके अधिक से अधिक लोग झुकाव रखते हैं। वित्तीय समस्याओं के कारण तनाव कम करने के अलावा, धन के बिना रहने वाले कई संभावित लाभ ऐसे पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने, आपकी समझ में वृद्धि करने और आपके पास क्या और आपके लिए और अधिक उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने में मदद करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप तय करते हैं कि आप पैसे के बिना पूरी तरह से नहीं रह सकते हैं, तो ये तकनीक दैनिक अपशिष्ट को कम करने में आपकी सहायता करेगी।

चरणों

विधि 1

पैसे के बिना जीवन की योजना बनाएं
लाइव नॉन मनी स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
धन के बिना जीने के लिए अपने खर्चों को कम करने की कोशिश करें पैसा खर्च किए बिना जीने का फैसला करना आपके जीवन में परिवर्तन करना है, खासकर यदि आप दूसरों के साथ रहते हैं या ऐसे लोग हैं जो आप पर आर्थिक रूप से निर्भर हैं आप छोटे से शुरू करने और पैसे खर्च किए बिना एक सप्ताह या एक महीने में खर्च करने में सहायक हो सकते हैं यह देखने के लिए कि यह जीवन आपके लिए है या नहीं। रोजमर्रा के खर्चों में कटौती करने के कई तरीके हैं और भले ही आप अपने जीवन में पूरी तरह से पैसे को खत्म न करने का निर्णय लेते हैं, तो ये तकनीक आपको बचाने में मदद करेगी।
  • आप एक क्षेत्र में रहते हैं जहां साध्य चलने या साइकिल चालन के काम करने के लिए, आप परिवहन और शामिल लागत (पेट्रोल, टोल, पार्किंग, कार रखरखाव) यदि आप गैर मोटर चालित परिवहन चुनें से बच सकते हैं। शारीरिक स्थिति में सुधार करना भी अच्छा है!
  • खाने के बिना एक सप्ताह बिताने की कोशिश करें अपने भोजन को तैयार करने के लिए केवल अपने चीजों और फ्रिज में मौजूद चीज़ों का उपयोग करें कई वेबसाइटें हैं जो आपके द्वारा पहले से ही अपने हाथ में मौजूद सामग्रियों के साथ अच्छे व्यंजन बनाने में मदद कर सकती हैं।
  • अगर आप खुद को मनोरंजन करने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में मुफ्त मनोरंजन खोजें। आपके स्थानीय अखबार की वेबसाइट पर आमतौर पर मुफ्त गतिविधियों और घटनाओं की सूची होगी। किताबों और मुफ्त इंटरनेट के अलावा, सार्वजनिक पुस्तकालय अक्सर फिल्मों को प्रदर्शित करते हैं जो आप मुफ्त में देख सकते हैं पैदल चलना या अपने दोस्तों या परिवार के साथ खेल खेलने के लिए रात को खेलना हमेशा मुफ़्त है।
  • Moneyless.org देखें, एक ऑनलाइन डाटाबेस जो धन के मुक्त अस्तित्व को प्राप्त करने के लिए उपयोगी सुझाव और युक्तियां प्रदान करता है।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी आवश्यकताओं और अपने परिवार के उन लोगों की जांच करें यदि आप अकेले हैं, तो बिना धन के रहने वाले प्रबंधन का प्रबंधन करना आसान होगा, यदि आपके पास परिवार है चूंकि धन के बिना जीवित रहने के लिए एक बड़ी प्रतिबद्धता है, इसलिए यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप इसे इस्तेमाल किए बिना अपनी आवश्यक आवश्यकताओं को कवर कर सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके परिवार के किसी सदस्य या चिकित्सकीय ध्यान या चिकित्सकीय दवाओं की ज़रूरत होती है, तो बिना धन के रहना आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं होगा।
  • यदि आप चरम मौसम के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, जैसे एक जगह जो बहुत गर्म या ठंडा है, तो यह तापमान नियंत्रित करने के कुछ साधनों के बिना जीने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है अगर आपके परिवार में छोटे बच्चे या वरिष्ठ होते हैं, जो गर्मी और ठंड से संबंधित बीमारियों और मौतों से अधिक होते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अन्य लोगों के अनुभवों के बारे में पढ़ें आप जर्मन Heidermarie Schwermer, जो पैसे के बिना रहता है, के रूप में एक खानाबदोश जीवन शैली को अपनाने के लिए चाहते हैं या आप डैनियल मंजिल की तरह एक गुफा में प्रणाली के बाहर रहते हैं करना चाहते हैं, आप पढ़ सकते हैं कि यह कैसे दूसरों के लिए किया गया है पैसे के बिना जीने का अनुभव तुम्हारी मदद करेगा तय करें कि आप चुनौती के साथ क्या कर सकते हैं
  • किताब द मनीलेस मैन: फ्री साल का जीवन का एक वर्ष, मार्क बॉयल द्वारा लिखित, पैसे के बिना रहने का अनुभव का पहला व्यक्ति खाता है। उन्होंने ब्लॉग भी लिखा है, एक किताब हकदार है द मनीलेस मैनिफेस्टो और स्टैटबैंक नामक एक कम बजट के साथ रहने के बारे में एक वेबसाइट की स्थापना की है।
  • द मेन जो मूक सन से बाहर निकलते हैं, मार्क सनुनी द्वारा, डेनियल सुलो की एक जीवनी है, जो 14 वर्ष से अधिक समय तक पैसे के बिना रहता है।
  • 2012 की वृत्तचित्र फिल्म, बिना पैसे के रहने वाले, हेइडेमरी श्वार्मर के जीवन का दस्तावेज, एक जर्मन महिला जो 1990 के दशक के बाद से पैसे के बिना जीवित है।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विचार करें कि आपको क्या निवेश करना है कुछ चीजें जो कि सब्जी उद्यान, सौर कोशिकाओं, पारिस्थितिक शुष्क शौचालयों और पानी के कुएं जैसे पैसे खर्च करने के बिना जीवित रहती हैं, उन्हें प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। आपके घर में अधिकतर बिलों को कम करने या निकालने का वित्तीय पुरस्कार महत्वपूर्ण है, लेकिन तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकता है
  • यदि आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं और किसी घर के पास नहीं होते हैं, तो इनमें से कुछ चीजों के लिए आपके विकल्प कम हो सकते हैं। यह सुविधाजनक है कि आप समझते हैं कि आपके लिए क्या संभव है यह थोड़ा सा जांच कर सकता है
  • लाइव नॉन मनी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    समझें कि यह संभावना है कि कुछ खर्च हमेशा आवश्यक होते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको डॉक्टर की दवा की ज़रूरत होती है, तो यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप उन में पैसा निवेश करना बंद कर दें, किसी भी दवा को रोकने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आप अपने घर नहीं बेच सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं, तो आपको फौजदारी और निष्कासन से बचने के लिए बंधक भुगतान जारी रखना होगा।
  • यदि आप अपना काम रखने का फैसला करते हैं, तो आपको करों का भुगतान जारी रखना होगा।
  • ध्यान रखें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, सभी वयस्कों को सस्ती देखभाल अधिनियम द्वारा अनिवार्य स्वास्थ्य बीमा के रूप में आवश्यक है। आप प्रति वर्ष कितना पैसा बनाते हैं (सीमा प्रति वर्ष 10,000 डॉलर है, लेकिन यह बदल सकता है) के आधार पर आपको स्वास्थ्य बीमा के लिए भुगतान करना होगा या ठीक भुगतान करना होगा। पता लगाएं कि कानून आपके देश में क्या हैं।
  • विधि 2

    आवास की व्यवस्था करें
    लाइव विना मनी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    विद्युत प्रणाली से बाहर रहें सौर ऊर्जा, पवन या अन्य अक्षय ऊर्जा के साथ काम करता है एक घर ढूँढें या निर्माण करें अच्छी तरह से या स्थानीय धारा से पानी का उपयोग करें। एक पारिस्थितिकीय सूखा शौचालय स्थापित करें जो पानी बचाने, पर्यावरण की सहायता और वनस्पति उद्यान के लिए मानव उर्वरक का उत्पादन करेगा।
    • एक कैंपर, जिसे मोटरहोम या ट्रेलर भी कहा जाता है, एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप इन सुविधाओं के साथ एक परिवार के घर खरीदने नहीं दे सकते। एक छावनी के साथ एक धारा के पास एक जगह मिलना भी आसान है
    • "Earthship ", एक अंग्रेजी शब्द जिसका अर्थ है `जहाज पृथ्वी" पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ बनाया गया एक निष्क्रिय घर वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है, यह एक सस्ता घर जिसमें इस तरह के पुराने टायर और बीयर की बोतलों के रूप में निर्माण अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग किया जाता है। अक्सर आप करेंगे इन सामग्रियों को मुफ्त या बहुत कम लागत के लिए प्राप्त करें और उन्हें कार्य के लिए आदान प्रदान करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप घर से नहीं ले जाने या धन के बिना पूरी तरह से रहते हैं, तो सौर कोशिकाओं और पारिस्थितिक सूखी शौचालय जैसे चीजें बजट और पर्यावरण दोनों के अनुकूल हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कार्बनिक खेत पर स्वयंसेवी। जैविक खेतों पर वर्ल्ड वाइड अवसर, उदाहरण के लिए, यह एक स्थापित और सम्मानित संगठन है जो दुनिया भर के स्वयंसेवकों के अवसर समन्वयित करता है। सेवा के लिए एक छोटी सदस्यता शुल्क का भुगतान किया जाता है आम तौर पर कमरे और बोर्ड के लिए काम किया जाता है कुछ खेत परिवारों को स्वीकार करते हैं
  • यदि आप किसी दूसरे देश में स्वयंसेवा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको वीजा और वर्क परमिट देना होगा। इसके अलावा, आपको अपने यात्रा खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त धन की आवश्यकता होगी।
  • कार्बनिक खेत पर स्वैच्छिक रूप से खेती के कौशल सीखना भी एक शानदार तरीका हो सकता है, जिसे आप अपने खुद के भोजन को विकसित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 8 नामक छवि
    3
    समान विचारधारा के एक समुदाय को ले जाएं साझा आवास, लक्ष्य और आदर्शों के साथ कई सहकारी समुदायों हैं। उन्हें "जानबूझकर समुदायों", "कम्यूनिस", "सहकारी समितियां", "पारिस्थितिकी" या "कोविविंड्स" कहा जा सकता है। शायद आप आवास और जीविका के लिए कौशल या भोजन का आदान-प्रदान कर सकते हैं। आप इन समुदायों के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं ऑन लाइन.
  • संभवतः आप संभावित समुदाय से संपर्क करें और यह तय करने से पहले यात्रा करें कि आप वहां रहेंगे। सामुदायिक जीवन हर किसी के लिए नहीं है और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके संभावित घर और आपके व्यक्तित्व और मूल्य संगत हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक घर का एक कार्यवाहक बनें। यदि आप एक जगह से दूसरे स्थान पर जाने के लिए खुश हैं, तो एक जिम्मेदार और विश्वसनीय घर के नौकर के रूप में प्रतिष्ठा बनाने के लिए, आपको पता चल जाएगा कि यह यात्रा करने और आराम से रहने का एक बढ़िया तरीका है। ट्रस्टेड हाउस सीटर्स, माइंड माय हाऊस जैसे ऑनलाइन संगठनों में शामिल हों या अपने स्थानीय समुदाय में एक नाम प्राप्त करें, जब व्यक्ति छुट्टी पर जाने के लिए जाने वाले व्यक्ति की ओर रुख करते हैं।
  • यदि आप अस्थायी आवास की तलाश कर रहे हैं, यदि आपकी योजना बहुत लचीली है और आप नए लोगों से मिलना चाहते हैं, तो आप कोचसुरफ़िंग या हॉस्पिटैलिटी क्लब जैसे संगठनों पर भी विचार कर सकते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक जंगली क्षेत्र में रहते हैं. आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए थोड़े समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन परंपरागत आवास विकल्पों से दूर रहने के कई अवसर हैं। गुफाएं और अन्य प्राकृतिक पुनर्गठन अच्छे विकल्प हो सकते हैं
  • समझें कि इस प्रकार का जीवन मांग कर रहा है और इसके लिए उत्कृष्ट स्वास्थ्य और शारीरिक स्थिति की आवश्यकता है। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हैं या यदि आपके परिवार में बच्चों या वरिष्ठ हैं तो यह एक अच्छा विकल्प नहीं है।
  • गर्म जलवायु के साथ एक जगह पर जाएं जंगल में रहना बहुत आसान है अगर तापमान, भारी बारिश या बहुत ठंड में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होता है।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक धार्मिक समुदाय में शामिल होने पर विचार करें ऐसे समुदायों के साथ कई धर्म हैं जो भौतिक जीवन का त्याग करते हैं, जैसे बौद्ध संगठनों और ईसाई मठों और अभिभावक। सामान्य तौर पर, ये समुदाय सेवाओं और समर्पण के बदले में कपड़े, आश्रय और भोजन जैसे जीवन के लिए अनिवार्य प्रदान करते हैं
  • यदि आपके मूल्यों और विश्वास इस अनुभव को आपके लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं, तो अपनी संभावनाएं ऑनलाइन खोजें या उस समुदाय में किसी से संपर्क करें जिसे आप शामिल करना चाहते हैं।
  • सामान्य तौर पर, धार्मिक समुदायों में केवल एकल लोगों को ही स्वीकार किया जाता है यदि आपके पास एक परिवार है, तो यह संभावना नहीं है कि यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • विधि 3

    भोजन खोजें और बढ़ें
    लाइव नॉन मनी स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अपने भोजन विकल्पों के बारे में जानें यदि आप भोजन की तलाश करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में विकसित होने वाले पौधों के प्रकार पर अच्छे मार्गदर्शन प्राप्त करें, जो कि खाद्य होते हैं और जहरीले होते हैं। किताब रिचर्ड माबे द्वारा फ्री फूड के लिए, एक क्लासिक, सचित्र मैनुअल है जिसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और यह अच्छी तरह से संपादित किया गया है। यदि आप अपने खुद के भोजन को विकसित करने की योजना बनाते हैं, तो भूमि को विभाजित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके खोजें, बीज लगाकर और अपनी फसलों का ख्याल रखना।
    • अगर आपके क्षेत्र में कोई विश्वविद्यालय या कॉलेज है, तो पता लगाएं कि आपके पास एक सहकारी विस्तार है या नहीं। ये कार्यालय समुदाय को कई विषयों पर शिक्षा प्रदान करते हैं, जिसमें भोजन बढ़ाना और इकट्ठा करना शामिल है और अक्सर वर्गों या सूचनाएं निःशुल्क हैं
    • याद रखें कि खाना मौसम में बढ़ता है जामुन गर्मियों और सेब में कटाई के लिए तैयार रहना पड़ता है और गिरावट में पागल काटा जा सकता है। सब्जियां आमतौर पर सभी वर्षभर उपलब्ध होती हैं चाहे आप अपना भोजन उठाएं या अपना भोजन बढ़ाएं, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास पूरे साल लेने के लिए भोजन है, इससे आपको पोषण संतुलित आहार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 13 नामक छवि
    2
    जंगली खाद्य पदार्थ इकट्ठा जंगली खाद्य पदार्थ इकट्ठा अपने क्षेत्र में बढ़ते हुए एक दिन और एक भोजन तैयार करने का एक संतोषजनक और पर्यावरण अनुकूल तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आप उपनगरीय पड़ोस में रहते हैं, तो आपके पड़ोसियों में फलों के पेड़ों जैसी चीजें हो सकती हैं जो कि अधिक फल का उत्पादन कर सकती हैं। हमेशा दूसरे के भोजन लेने से पहले पूछें
  • नट या पौधों को चुनने से बचें जो किसी अन्य जानवर द्वारा आंशिक रूप से खाए गए लक्षण दिखाते हैं, जब पेड़ से गिरते हैं या खराब हालत में भाग होते हैं, क्योंकि उन्हें खतरनाक बैक्टीरिया होने की संभावना होती है।
  • सब्जियों और व्यस्त सड़कों या औद्योगिक क्षेत्रों के पास सब्जियों और अन्य पौधों को चुनने से बचें, जहां कारों या कारखानों से उत्सर्जन आपके भोजन स्रोत को दूषित कर सकती थी। इसके बजाय, कारों, उद्योग और प्रौद्योगिकी के प्रभाव से दूर ग्रामीण इलाकों में भोजन, कम आबादी, की तलाश करें
  • कुछ भी न खाओ जिसे आप पहचान नहीं सकते हैं अगर आपको यकीन नहीं है कि कुछ ख़तरनाक है, तो इसे निगलना बेहतर नहीं है
  • लाइव विना मनी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्थानीय दुकानों, बाजारों और रेस्तरां में बचे हुए विकल्पों के बारे में पूछें कई दुकानों और रेस्तरां में भोजन छोड़ दिया जाता है या जो कि अब तक नहीं बचा है, और साथ ही जिसने समाप्ति की तारीख को पास किया है, लेकिन अभी भी खाया जा सकता है। एक प्रबंधक से पूछें कि इन उत्पादों का निपटान करने के लिए उनकी नीतियां क्या हैं आप स्थानीय बाजार स्टालों के विक्रेताओं से भी पूछ सकते हैं कि क्या उन्होंने उन उत्पादों को छोड़ दिया है जिन्हें आप ले सकते हैं
  • मांस, डेयरी और अंडों के साथ सावधान रहें, क्योंकि जीवाणु वृद्धि और भोजनजन्य बीमारी का खतरा अधिक है।
  • स्वतंत्र और पारिवारिक व्यवसाय बड़े चेन स्टोर से ज्यादा उपयोगी हो सकते हैं, हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेडर जो, जैसे कुछ व्यवसाय, उन खाद्य पदार्थों को त्यागने के लिए जाने जाते हैं जो वे छोड़ देते हैं।
  • खुद को अपनी कॉलोनी में बताओ। ज्यादातर घरों में, हर साल अमरीकी डॉलर के लायक अमरीकी भोजन व्यर्थ होता है अपने शहर के सामुदायिक केंद्र में एक फ्लायर डालने की संभावना पर विचार करें, यह बताएं कि आप कौन हैं और धन के बिना जीने के आपके इरादे बहुत से लोग मुश्किल से पिछले फल या सब्जियां या पुराने सूखे खाद्य पदार्थ दान करने के लिए खुश हो जाएगा।



  • लाइव नॉन मनी स्टेप 15 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अन्य चीज़ों के लिए भोजन का आदान-प्रदान करें. भोजन के लिए चीजों का आदान-प्रदान या आदान-प्रदान करना एक बढ़िया तरीका है, कीमतों पर बातचीत करने, अपने आहार में अधिक विविधताएं जोड़ने और उन चीज़ों को बदलने के लिए जो आप अधिक उपयोगी लोगों के लिए नहीं चाहते हैं आप पा सकते हैं कि लोग आपको नौकरी के बदले में भोजन या अन्य चीजें देने के लिए तैयार हैं जैसे कि खिड़कियां धोने या लॉन घास काटने वाले
  • उन चीजों पर विचार करें जो आप बदल सकते हैं। क्या आप सब्जियां बनाते हैं जो आपके पड़ोसियों के पास नहीं हैं? क्या आपके पास कौशल है जो आपके आस-पास के लोगों की आवश्यकता है? आलू जो आपने उगाया और आपने जो जामुन उठाया, सलाखों को पेंट करने के लिए या बच्चों का ख्याल रखना और कुत्तों के चलने में अपने अनुभव का उपयोग करने पर विचार करें, जैसा कि आप फलों को प्राप्त करने के लिए मुद्रा प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें आप नहीं बढ़ा सकते हैं या खुद को इकट्ठा नहीं कर सकते
  • याद रखें: एक सफल बातचीत में, दोनों पार्टियां जीतते हैं अपने आदेश के साथ उचित रहें क्या एक बच्चे की देखभाल एक घंटे के लिए 5 किलो (10 पाउंड) सेब के बराबर होती है या क्या यह उचित होगा कि कीमत केवल 2.5 किलो (5 पाउंड) थी?
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 16 नामक छवि
    5
    अपना भोजन बढ़ाएं बागवानी की कला अपने देश और अपने हाथों को खिलाने का एक आर्थिक रूप से प्रभावी और व्यक्तिगत रूप से संतोषजनक तरीका है। एक शहरी या उपनगरीय संदर्भ में भी सब्जियों और फलों को बढ़ाना संभव है। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से खाना खाने पर नहीं रह सकते हैं, तो आप अपने खुद के बगीचे में कटाई वाले उत्पाद स्वस्थ और सस्ता होंगे जो आप स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • तय करें कि आपके क्षेत्र में बढ़ने के लिए और अधिक व्यावहारिक क्या है। आपके क्षेत्र में कौन से पौधों अच्छे हैं यह निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका है एक स्थानीय खेत का दौरा करना या किसी बड़े बाग़ से बात करना। क्षेत्रीय जलवायु और भूमि में होने वाले मतभेदों का सब्जियों और फलों पर एक बड़ा प्रभाव है जो प्रत्येक क्षेत्र में अच्छे हैं।
  • एक ग्रीनहाउस बनाएँ! लकड़ी के फ़्रेम पर पुनर्नवीनीकृत कचरा बैग का उपयोग करके, आप ठंडे मौसम में आलू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और मूली जैसे कठिन सब्जियां विकसित कर सकते हैं, भले ही जमीन पर बर्फ हो।
  • अपने पड़ोसियों से पूछें कि वे बगीचे बनाने के लिए अपने बगीचे में जगह छोड़ने में रुचि रखते हैं। ज़मीन के बड़े हिस्से के बदले में अपना भोजन बढ़ाने के लिए आवश्यक समय और श्रम को साझा करना और फलों और सब्जियों की अधिक विविधता आपके आहार में विविधता लाने, अपने कार्यभार को कम करने और सदस्यों के बीच दोस्ती को प्रोत्साहित करने का एक बढ़िया तरीका है। अपने समुदाय से
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने बगीचे के लिए अपने घर के पास कंपोस्ट ढेर शुरू करें। जो खाना आप फसल कर रहे हैं वह अब खपत के लिए उपयुक्त नहीं है, फिर भी पौष्टिक मिट्टी में टूटने के लिए उपयुक्त होगा, जो आपके फल, सब्जियों और अनाज के लिए बिल्कुल सही है।
  • विधि 4

    अन्य ज़रूरतों का पता लगाएं
    लाइव नॉन मनी स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    1
    वस्तु विनिमय करने के लिए जानें फ्रीगल, फ्रिसिक और स्ट्रीटबैंक जैसे कई ऑनलाइन समुदाय लेखों और मुफ्त के लिए उपलब्ध कौशल की लिस्टिंग प्रदान करते हैं। कभी-कभी, वस्तु ऐसी चीज हो सकती है जो कोई व्यक्ति अभी देना चाहता है, लेकिन आप उन लोगों को भी मिल सकते हैं, जो आपके पास उन कौशलों के लिए आइटम का आदान-प्रदान करने को तैयार हैं जो आपके पास हैं।
    • उन चीज़ों को ढूंढें, जिन्हें आप छुटकारा चाहते हैं। एक व्यक्ति का कचरा किसी और का खजाना है, इसलिए अपने पुराने जूते बेचने या eBay पर नजर रखने के बजाय, या उन्हें फेंकने के बजाय उन वस्तुओं या सेवाओं की बदली करने के लिए उन चीजों का उपयोग करने की कोशिश करें जिनकी आपको ज़रूरत है।
    • याद रखें कि आप सेवाओं को भी बदल सकते हैं यदि आपके घर की मरम्मत की आवश्यकता है, तो जांच करें कि आप अपने समय या कौशल को मरम्मत के लिए विनिमय कर सकते हैं।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 19 नामक छवि
    2
    अपना व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद बढ़ाएं आप साबुन का डिब्बा लगा सकते हैं (साबुन और शैम्पू पाने के लिए अपने बगीचे में सपोनारिया ऑफिसिनेलिस) बेकिंग सोडा या नमक से बने पेस्ट्स को प्राकृतिक घरेलू टूथपेस्ट के रूप में पेश किया जा सकता है।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 20 नामक छवि
    3

    Video: तेरे बिना जीना सजा हो गया//BASS//BOOSTED*रीमिक्स SONG//बेवफाई का सबसे दर्द भरा सॉन्ग /

    कचरा की जांच करें. कई चीजें हैं जो आसानी से फेंक जाती हैं और जो पैसे के बिना जीने के लिए उपयोगी हो सकती हैं उदाहरण के लिए, समाचारपत्र, टॉयलेट पेपर के रूप में सेवा कर सकते हैं स्टोर व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, जैसे कि दुर्गन्ध दूर करनेवाला और स्वच्छता आइटम, का निपटारा कर सकते हैं, जो अभी भी उनकी समाप्ति तिथि के बाद उपयोग किया जा सकता है।
  • कई दुकानों और रेस्तरां भोजन फेंक देते हैं मांस, डेयरी, सीफ़ूड या अंडे वाले कुछ भी शामिल करने से बचें आपको सड़े या अजीब बदबू आ रही सभी चीजों से बचना चाहिए। रोटी, डिब्बाबंद और पैकेजयुक्त खाद्य पदार्थों जैसे फूड्स, जैसे कि तला हुआ भोजन, खतरे के बिना खाया जा सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से पैक किए गए हैं और यह कि लपेटने में छिद्र नहीं हैं, आंसू या सूजन
  • ध्यान रखें कि कचरे के डिब्बे में कई खतरे शामिल हो सकते हैं, जैसे कि टूटे कांच, चूहों और यहां तक ​​कि जैविक कचरा भी। यदि आप कचरे को देखने का निर्णय लेते हैं, तो रबड़ के जूते, दस्ताने और एक टॉर्च के रूप में आइटम के साथ तैयार रहें, इसे सुरक्षित रूप से करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • ऐसे क्षेत्रों में कचरा डंप की जांच न करें जिनमें चेतावनीएं हैं जैसे कि "न पास करें" या समान नोटिस यह अवैध हो सकता है और निश्चित तौर पर गिरफ्तार किए जाने या गिरफ्तार होने के जोखिम के लायक नहीं हो सकता है।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 21 नामक छवि
    4
    एक सामुदायिक वस्तु विनिमय व्यवस्थित करें अगर आपके पास अच्छी स्थिति में चीजें हैं जो आप अब उपयोग नहीं करते हैं, तो वस्तु विनिमय की एक रात का आयोजन करें उन चीजों को लाने के लिए अपने दोस्तों और पड़ोसियों को आमंत्रित करें जिनकी उन्हें अब आवश्यकता नहीं है, ज़रूरत है या उनका उपयोग करें। आप यात्रियों या क्रेगलिस्ट या फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क पर प्रकाशन के साथ बारटेरिंग की घोषणा कर सकते हैं।
  • यह बच्चों के कपड़े जैसी चीजों से छुटकारा पाने का एक बढ़िया तरीका है, जो कि अब आपके बच्चों का इस्तेमाल नहीं करते या खिलौने से नहीं होते हैं। आप उन किताबों का भी आदान-प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आपने नए लोगों के लिए पहले से पढ़ा है, या उन चीज़ों के लिए बिस्तरों के लेंसें और तौलिये बदल सकते हैं जिन्हें आपको और भी ज़रूरत है।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 22 नामक छवि
    5

    Video: मऊ - पानी के बिना कैसे जीते हैं लोग नजारा देखिये .....

    अपने कपड़े बनाओ एक सिलाई किट और कपड़े के लिए वस्तुओं को स्वैप करें और कुछ सिलाई सबक के लिए अन्य आइटम बदलें। कपड़े के रूप में उपयोग करने के लिए आप अप्रयुक्त या अभी भी उपयोग योग्य कपड़े, तौलिए और चादरें देख सकते हैं कपड़े और शिल्प भंडार में छोटे कटौती भी हो सकते हैं जो वे दूर देने के लिए तैयार हैं।
  • मरम्मत के छेद, आँसू, टूटे और पहना भागों। कपड़ों से टुकड़ों को बचाएं जिन्हें अब पैच बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है
  • लाइव नॉन मनी स्टेप्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    6
    कौशल का आदान-प्रदान व्यवस्थित करें बार्टर केवल लेखों और सेवाओं को ही कवर नहीं करता है कौशल के आदान-प्रदान के एक सामुदायिक समूह को व्यवस्थित करें, ताकि लोग दूसरों को जो वे जानते हैं, सिखा सकें और ये सब लोग ऐसी चीज़ों को सीख सकें जो उन्हें नहीं पता। यह पैसा खर्च किए बिना सामाजिक बनाने और मित्रों को बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • विधि 5

    योजना परिवहन
    लाइव व्यय मनी स्टेप 24 नामक छवि
    1
    अपनी कार बेच या विनिमय करें जब तक आपके पास एक मैकेनिक नहीं होता है जो एक्सचेंजों या एक्सचेंजों और गैस स्टेशन स्वीकार करता है, जो आपको ईंधन के बदले में काम करने की अनुमति देता है, तब तक कार का उपयोग करना असंभव है।
    • कारपूलिंग के लिए प्रोत्साहन और समुदायों के लिए अपने क्षेत्र खोजें यदि आपके पास बिल्कुल कार है, तो कुछ शहरों वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करते हैं यदि आप अपनी कार को दूसरों के साथ साझा करते हैं आप अन्य लोगों के साथ अपनी नौकरी की यात्रा भी कर सकते हैं जो आपको गैस के लिए भुगतान करने और आपकी कार बनाए रखने में सहायता करते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 25 नामक छवि
    2
    अपने समुदाय के सदस्यों के साथ यात्राओं की बातचीत करें। बहुत से लोग रोजाना काम, स्कूल और अन्य जगहों पर जाते हैं। उन जगहों के दौरे के लिए भोजन और सेवाएं एक्सचेंज करें जिन्हें आपको जाना है।
  • लिफ़्टशेयर, रीडस्टर और कारपूल वर्ल्ड जैसी वेबसाइटें हैं, जो आपके समुदाय में कार और कारपूल विकल्प ढूंढने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • हिचहाइकिंग भी एक विकल्प हो सकता है यदि आपको लंबी दूरी की यात्रा की ज़रूरत हो, लेकिन सावधान रहें! हिचहाइकिंग खतरनाक हो सकती है, खासकर यदि आप अकेले यात्रा करते हैं
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 26 नामक छवि का चित्रण
    3
    एक साइकिल लें अगर आप नियमित रूप से लंबी दूरी की यात्रा करने जा रहे हैं, या यदि आपके लिए चलने वाला कोई विकल्प नहीं है, तो एक साइकिल पर्यावरण का दौरा करने का त्वरित और अनुकूल तरीका है। यह आपकी अच्छी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने में भी मदद करेगा!
  • सामने की टोकरी को ठीक करें और दूसरे को साइकिल के पीछे की तरफ खींचें ताकि भोजन और अन्य चीजों का परिवहन आसान हो सके।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 27 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने अच्छे स्वास्थ्य रखें चलना एक स्थान से दूसरे तक पहुंचने का सबसे आसान, सबसे सुलभ और लागत-मुक्त तरीका है एक स्वस्थ, हाइड्रेटेड शरीर बिना चलने के कम से कम 32 किलोमीटर (20 मील) चल सकता है, लेकिन आपको इस दूरी को कवर करने के लिए जूते, पानी और भोजन की आवश्यकता होगी।
  • ठंडी जलवायु में चलने के लिए आपातकालीन योजनाएं तैयार करें। एक हल्का बर्फ का तूफान जल्दी से बर्फ़ीला तूफ़ान में बदल सकता है और यह एक आपातकालीन स्थिति में बदल सकता है। किसी दोस्त के साथ होने की संभावना पर विचार करें या सुनिश्चित कर लें कि कोई जानता है कि आप कहां होंगे और आप किस समय वापस आएंगे
  • युक्तियाँ

    • थोड़ी देर से शुरू करो यह बहुत ही संभावना नहीं है कि जो कोई किराया, कपड़े खरीदता है, कार चलाता है और काम करता है 9 एक आम नौकरी में काम करता है। 5 बजे सुबह, आप थोड़े समय में पैसे के बिना जीवन में संक्रमण कर सकते हैं। भावनात्मक संतुष्टि और चीजें हैं जो पैसे की आवश्यकता नहीं है के साथ मनोरंजन पर ध्यान केंद्रित करने शुरू होता है: दोस्तों के साथ सड़क पर बजाय रेस्तरां में समय खर्च करते हैं, खरीदारी के बजाय टहलने के लिए जाते हैं, और इतने पर।
    • उन लोगों के साथ जीते हैं जो आप ऐसा ही सोचते हैं। किसी समूह में किए गए कार्य के बिना धन के बिना अर्थव्यवस्था को बदलना आसान है, जिनके साथ सदस्यों को कार्य साझा किया जा सकता है, कौशल को जोड़ दिया जा सकता है और समूह समस्या हल करने के माध्यम से बाधाएं दूर की जा सकती हैं। आप एक सहकारी समुदाय के लिए जा रहे हैं या बस पैसे के बिना एक उपभोक्ता के रूप में अपने अनुभवों को साझा करने के लिए, समान हितों और महत्वाकांक्षाओं के साथ मित्रों के एक समूह दौर चाहे आप यह भावनात्मक रूप से संतोषजनक और व्यवहार में लाभकारी मिल जाएगा।
    • एक गर्म जलवायु में स्थानांतरित करें कृपया ध्यान दें कि बढ़ रही खाद्य, बागवानी, घर के बाहर रहने वाले ध्यान दें और हाथ से बनाया एक सरल आश्रय में रहते हैं, उन स्थानों पर जहां जलवायु साल भर मध्यम है में बहुत सरल है।

    चेतावनी

    • यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने पोषण का सेवन का आकलन करें कि आप संतुलित आहार खा रहे हैं और अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रख रहे हैं।
    • आप छोटे बच्चों या वरिष्ठ नागरिकों के साथ रहते हैं, याद है कि वे खाद्य जनित रोगों, अत्यधिक तापमान और थकावट शारीरिक थकावट के लिए अधिक जोखिम रहता है। उन्हें खतरनाक स्थितियों में मत डालें
    • सावधान रहें हिचहाइकिंग, कंपनी के बिना जंगली क्षेत्रों में रहने और लंबी पैदल चलने से संभावित खतरों होते हैं सुरक्षित रहने के सर्वोत्तम तरीके जानें
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com