ekterya.com

जीवन में सफल होने के लिए

चाहे आप कितने भी हो, आप जहां रहते हैं या आपके अध्ययन के लिए क्या लक्ष्य हैं, जीवन में हर किसी का अंतिम लक्ष्य खुश और सफल होना है दोनों बाह्य जीवन (उदाहरण के लिए, परिस्थितियों) और आंतरिक जीवन (उदाहरण के लिए, भावनात्मक कल्याण) में सफलता प्राप्त करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

बाहरी सफलता
छवि शीर्षक में सफल रहें चरण 1
1
अपने जुनून को पहचानें सफलता प्राप्त करने से पहले, आपको यह परिभाषित करना होगा कि सफलता आपको किस तरह का मतलब है। हालांकि आपको यह पता लगने में वर्षों लग सकते हैं कि आप वास्तव में जीवन में क्या चाहते हैं, अपनी जुनून, हितों और मूल्यों की पहचान करने से आपके जीवन में लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता मिलेगी जिसका अर्थ है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • आप अपनी विरासत क्या चाहते हो?
  • आप दूसरों से कैसे याद रखना चाहते हैं?
  • अपने समुदाय को बेहतर स्थान बनाने के लिए आप क्या करना चाहते हैं?
  • आपके रुचि के विषय क्या हैं?
  • छवि शीर्षक में रहें सफल जीवन में चरण 2
    2
    लक्ष्यों की एक सूची बनाएं और आप उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं। अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों लक्ष्यों को लिखना सुनिश्चित करें - अपने वित्तीय लक्ष्यों और पेशेवर अध्ययन से परे सोचने की कोशिश करें
  • यह विचार करें कि आपने स्कूल में सबसे अधिक किस विषय का आनंद लिया और क्यों इससे आपको यह पता करने में सहायता मिल सकती है कि आप किस क्षेत्र में बेहतर हो सकते हैं या जिसमें आप सबसे अधिक रुचि रखते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में सफल होना चरण 3
    3
    एक उद्देश्य के साथ जीना अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए और जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं, आपको अपने कार्यों पर ध्यान देना शुरू करना होगा। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: मैं क्या कर रहा हूं, मुझे जीवन में कहां जाना चाहता हूं?
  • आप लगातार अपने आप को बोर, भविष्य या अतीत के सपने देखने, या दिन मिनट के अंत तक दिनों की गिनती मिल जाए, यह शायद इसलिए है क्योंकि आप आप क्या कर रहे से डिस्कनेक्ट महसूस है। ऐसे क्षेत्र में करियर या विशेषता को बदलने पर विचार करें जो आपको रूचि रखते हैं, लेकिन याद रखें कि इसका कुछ मतलब हो सकता है कि आप इसके बारे में सोच नहीं रहे हैं। क्या वे आपसे समर्थन करने के लिए उस काम में पर्याप्त भुगतान करते हैं? क्या ऐसा कुछ है जो जल्दी या बाद में आपको ऊब सकता है? क्या आप वास्तव में उस नौकरी के लिए प्रतिबद्ध करना चाहते हैं?
  • अपना समय खज़ाना समय बर्बाद करने के बजाय अपने खाली समय बिताने का प्रयास करें, जो आप कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, अपने सप्ताहांत को टेलीविज़न देखने के बजाय, अपने शौक में भाग लेने या अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करके उन्हें पास करें।
  • याद रखें कि "खोया समय" की अवधारणा रिश्तेदार है। आप जो कुछ भी करते हैं वह परंपरागत अर्थों में उत्पादक नहीं बनना चाहिए, लेकिन यह दिलचस्प और मनोरंजक होना चाहिए।
  • Video: जीवन में सफल होने के लिए जरुरी हैं 1 बात। Motivational Video For life

    छवि शीर्षक में सफल रहें चरण 4
    4
    पेशेवर तैयारी प्राप्त करें स्कूलिंग आपको अपनी अधिकतम क्षमता हासिल करने के लिए ज्ञान, कौशल और विश्वसनीयता देता है। वित्तीय सफलता के संदर्भ में, आँकड़ों ने दिखाया है कि आपके पास और अधिक व्यावसायिक तैयारी है (उदाहरण के लिए, अधिक उन्नत डिग्री आपको प्राप्त होती है) आप प्राप्त बेहतर वेतन प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2011 में, उच्च विद्यालय स्नातकों के लिए औसत साप्ताहिक वेतन 638 डॉलर था, जबकि बैचलर की डिग्री वाले छात्रों ने 1,053 डॉलर कमाए थे उसी वर्ष, परास्नातक या डॉक्टरेट डिग्री वाले लोगों ने $ 1,263 और $ 1,551 डॉलर कमाए।
  • सभी स्कूलों को औपचारिक नहीं होना चाहिए। उत्तीर्ण होने या लंबी अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रम होने के नाते भी उच्च आय के साथ सकारात्मक संबंध होते हैं।
  • छवि शीर्षक में सफल रहें चरण 5
    5



    अपने वित्तीय प्रबंधन करें अपने पैसे का प्रबंधन करने के लिए सीखने से समय पर आपकी वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी, कोई भी बात नहीं आय
  • अपने खर्चों का रिकॉर्ड रखें अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच करें और लिखिए कि आप पैसे किस पर खर्च करते हैं। यदि आप अपने सभी बैंकिंग मामलों को ऑनलाइन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि रिकॉर्ड भी ठीक से रखें। इससे आपको अधिक भुगतान रोकने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके खाते के विवरण सही हैं।
  • अपनी आय के बारे में समझें जब आप अपनी आय की गणना कर रहे हैं, तो अपने सकल भुगतान से कटौती की जाएगी संघीय, राज्य और सामाजिक सुरक्षा करों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें। इसका नतीजा आपका शुद्ध भुगतान है, जो आपको अंत में प्राप्त होगा।
  • अपने खर्चों को प्राथमिकता दें आपकी प्राथमिकता आपकी प्राथमिक आवश्यकताओं जैसे कि भोजन, घर और कपड़े पर खर्च करना चाहिए। महंगी कपड़े, कारों या छुट्टियों जैसे विलासिता पर पैसा खर्च न करें जब तक आप अपनी बुनियादी जरूरतों को संतुष्ट नहीं करते। अपने साथ ईमानदार रहें और अपनी बुनियादी जरूरतों और आपके विलासिता के बीच का अंतर पता करें।
  • पैसा बचाओ प्रत्येक महीने, आपको कुछ बचत खाते में बचत खाते में जमा करना होगा। अपने नियोक्ता को अपने वेतन के एक हिस्से को अपने बचत खाते में सीधे जमा करने के लिए कहें।
  • Video: जीवन में सफल होने के लिए क्या करें - सफलता के मूल मंत्र - कामयाब होने के तरीके - Monica Gupta

    इमेज का शीर्षक जीवन में सफल होना चरण 6
    6
    अपना समय प्रबंधित करें अंतिम क्षण के लिए महत्वपूर्ण कार्यों को छोड़कर आप अनावश्यक तनाव पैदा कर सकते हैं और संभवतः गलतियों को बढ़ने की संभावना है। अपना समय प्रबंधित करें ताकि आपके कार्य को प्रभावी तरीके से पूरा करने के लिए पर्याप्त हो।
  • एनोटेशन या एक इलेक्ट्रॉनिक ग्लाइडर के लिए पूरे दिन, सप्ताह और महीने में व्यवस्थित रहने के लिए एक नोटबुक का उपयोग करें
  • दिन में आपको करने वाली सभी चीजों की एक सूची बनाएं और हर एक के माध्यम से जाना, जैसा कि आप इसे पूरा करते हैं। यह आपको संगठित और प्रेरित बनाए रखेगा।
  • विधि 2

    आंतरिक सफलता
    छवि शीर्षक में सफल रहें चरण 7
    1
    वर्तमान क्षण का आनंद लें यदि आप भविष्य में लगातार अतीत के साथ संघर्ष कर रहे हैं या सपने देख रहे हैं, तो आप वर्तमान क्षण को याद नहीं कर रहे हैं। याद रखें कि पिछले और भविष्य केवल भ्रम हैं और यह वास्तविक जीवन यहां और अब है
    • नकारात्मक विचारों पर ध्यान देना शुरू करें ताकि आप उन्हें चुप्पी और वर्तमान का आनंद ले सकें। यदि आपके मन में एक नकारात्मक विचार उठता है, तो इसे स्वीकार करें, इसे नकारात्मक विचार के रूप में टैग करें और फिर इसे फीका दें
    • अपने आस-पास के छोटे विवरणों पर ध्यान देने की आदत करें अपनी त्वचा पर सूरज की भावना की सराहना करते हैं, जमीन पर चलने वाले अपने पैरों की भावना या उस रेस्तरां में प्रदर्शित होने वाली कला जिसे आप खा रहे हैं छोटी चीजें देखकर, जैसे, आप अपने भटकने वाले मन को शांत करने में मदद करेंगे और हर पल की सराहना करेंगे।
  • छवि शीर्षक में सफल रहें चरण 8
    2
    दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना मत करो दुर्भाग्य से, बहुत से लोग अपने आसपास के लोगों की सफलता के साथ तुलना करके अपनी सफलता का आकलन करते हैं। यदि आप निपुण और खुश महसूस करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना करना बंद करना होगा।
  • बहुत से लोग अपने जीवन के कम अंक की तुलना दूसरों के जीवन के उच्च अंक के साथ करते हैं। याद रखें कि कोई भी व्यक्ति किसी के जीवन को सही नहीं लग सकता है, उनमें से हर एक ही त्रासदी, असुरक्षा और अन्य कठिनाइयों से संबंधित है।
  • बल्कि जो लोग कर रहे हैं "बेहतर" आप से के साथ खुद को तुलना करने, उन सभी जो भी एक घर की जरूरत नहीं है, जो लंबे समय से बीमार हैं, या जो गरीबी में रहते हैं के बारे में सोच। इससे आपको अपने लिए खेद महसूस करने की बजाय आप की सराहना करने में मदद मिलेगी
  • छवि शीर्षक में रहें सफल रहें चरण 9
    3
    अपने आशीर्वादों की गणना करें आप जीवन में कितना भी प्राप्त करते हैं, आप हमेशा असंतुष्ट महसूस करेंगे अगर आप लगातार उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आपके पास नहीं है। भौतिक चीज़ों से परे सोचो- अपने प्रियजनों की सराहना करें और अपनी खुशियों को याद रखें ।
  • युक्तियाँ

    • अपने जीवन में एक सकारात्मक भूमिका निभाकर आपको प्रेरित रहने में मदद मिलेगी और आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। आपका रोल मॉडल किसी व्यक्ति को आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं या नहीं हो सकता है अपने रोल मॉडल के जीवन के बारे में जानें और अपने काम नैतिक को अपनाने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com