ekterya.com

कैसे अपने संबंधों को नष्ट करने से आर्थिक समस्याओं को रोकने के लिए

कई जोड़ों की रिपोर्ट है कि वित्त संबंधों में संघर्ष का एक प्रमुख कारण है और असहमति का एक आम मुद्दा है। दुर्भाग्य से, वित्तीय समस्याएं कुछ सबसे गर्म बहस हैं और अक्सर अनसुलझे निलंबित रह जाती हैं। वित्तीय बातों के बारे में बात करते समय चुनौतीपूर्ण लग सकता है, इस तरीके से आप इस विषय के बारे में अलग-अलग बात करने के लिए सीखकर वित्त के बारे में अपने साथी के साथ एक समझौते पर पहुंच सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पैसे के बारे में अपने दृष्टिकोण की पहचान करें

अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
1
पैसे से संबंधित भावनाओं के बारे में अपने साथी से बात करें पैसे के संबंध में अपने प्रत्येक मूल्य के बारे में अपने साथी से बात करें कई बार, लोग परिवार के पैसे के बारे में विश्वास, मूल्य और व्यवहार का आदी करते हैं। पैसे के बारे में अगली चर्चा में जाने से पहले, बैठकर और बात करें कि आपका पार्टनर कैसे उससे संबंधित है।
  • आप अपने साथी के दृष्टिकोण और दृष्टिकोण के अंक को समझ सकते हैं कि आप पैसे के बारे में बात करने से क्यों बचते हैं या आपको अधिक खर्च करने की आवश्यकता क्यों महसूस होती है। धन के साथ जो भी आपके साथी का संबंध है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे स्पष्ट रूप से समझें
  • अपने साथी से पूछो "आपके माता-पिता या परिवार ने आपको पैसे के बारे में क्या बताया? क्या आप अपनी पहली बार पैसे के साथ याद कर सकते हैं? क्या आपके पास वित्तीय लक्ष्यों हैं? क्या आपके पास धन के बारे में कोई डर है? क्या आपके परिवार ने अपने बचपन में पैसे की देखभाल की थी? "
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    2
    अपने विश्वासों का विश्लेषण करें अगर आपके विचार हैं कि "हमारे साथी बहुत खर्च करना बंद कर लेते हैं," एक बार मेरे साथी अपने व्यवहार को बदलते हैं, तो "मैं खुश रहूंगा", जैसे कि ये सोचें कि आप किसी और के हाथों में अपनी खुशी डाल रहे हैं, यदि वह बदलता है याद रखें कि आप अपनी सोच के आधार पर गलत विश्वास में शामिल हैं - कोई भी आपको खुश नहीं कर सकता है और कोई भी आपको `` कुछ महसूस नहीं कर सकता `` यह आपके लिए मौके और आपके भय के बारे में अपने विश्वासों का सामना करने का अवसर है। अपने साथी को बदलने के लिए आवश्यक होने से पहले धन के साथ अपने खुद के संबंध का अन्वेषण करें
  • अपने आप से पूछें "मैं अपने साथी को क्या बदलना चाहता हूं? यह पैसे के बारे में मेरे अपने विश्वासों से कैसे संबंधित है? क्या पैसे के साथ मेरे रिश्ते के बारे में कुछ बदलाव करना आवश्यक है? "
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    3
    पहचान लें कि आपकी सुरक्षा की भावना पैसे से जुड़ी है या नहीं। यदि "पर्याप्त" धन ही आपको और आपके साथी को सुरक्षित महसूस करने वाली एकमात्र चीज़ है, तो इस संबंध में निरंतर चिंता और संघर्ष हो सकता है। यदि आपको लगता है कि यह तथ्य है कि आपका साथी अनावश्यक वस्तु पर पैसा खर्च करता है तो वह आपके रिश्ते या आपकी खुद की सुरक्षा के लिए खतरा है, यह धन के साथ आपके संबंध को प्रतिबिंबित करने का समय हो सकता है।
  • अपने आप से पूछें "क्या मुझे सुरक्षित महसूस करता है? इस तथ्य में पैसा क्या भूमिका अदा करता है कि मैं सुरक्षित महसूस करता हूं? मुझे कब पता है कि मेरे पास पर्याप्त पैसा है? जब अपेक्षा से ज्यादा पैसा खर्च करना ठीक है तो? "
  • भाग 2
    पैसे का प्रबंधन करने के लिए नई रणनीतियां आज़माएं

    अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    1

    Video: Invadir China: Es Posible?

    वित्तीय दायित्वों को अलग तरह से विभाजित करें एक साथी दैनिक खर्चों को संभालती है और अन्य दीर्घकालीन बचत के लिए जिम्मेदार है, तो इस संबंध में समस्याएं पैदा कर सकता। कार्यों के इस प्रकार के विभाजन के कारण संघर्ष हो सकता है। आप एक समय में एक काम को संभालने के लिए चाहते हैं, दैनिक खर्चों का प्रबंधन करने के एक व्यक्ति के लिए भूमिकाओं हर महीने बदलने पर विचार जबकि अन्य निवेश का प्रबंधन। फिर, फिर से विनिमय करें
    • वे भूमिकाओं को समान रूप से साझा भी कर सकते हैं बिलों का भुगतान, खर्चों पर चर्चा और बचत की समीक्षा करने के लिए हर महीने एक समय निर्धारित करें बाद में एक साथ करने के लिए कुछ मजेदार योजना बनाएं, जैसे फिल्मों या बॉलिंग पर जाना इस तरह, पैसे के बारे में वार्तालाप एक कामचलाऊ की तरह महसूस होगा और कुछ बाद के लिए इंतजार करना होगा
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट

    Video: In Conversation with Meenakshi Jain

    2
    एक नया बैंकिंग दृष्टिकोण आज़माएं यदि आपकी वर्तमान स्थिति अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है या आपको कई कठिनाइयों का कारण बनती है, बैंकिंग को अलग तरीके से देखें उदाहरण के लिए, वे एक बैंक खाते को साझा कर सकते हैं (बिल, घरेलू खर्च, किराने का सामान, छुट्टियों और कारों का भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है) और फिर प्रत्येक व्यक्ति के निजी खर्च के लिए अलग-अलग खातों को खोलें। एक दृष्टिकोण ढूंढने में रचनात्मक रहें जो आपके लिए काम करती है और संघर्ष को कम करता है।
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    3
    स्मार्ट बजट का उपयोग करें आप सतर्क रहने और विशेष अनुभवों पर पैसा खर्च करते हैं, पहली बार जब आप प्रेम में पड़ जाते हैं। हालांकि, इससे पहले कि वे यह जानते हैं, वे संभवत: पैसे से बाहर निकल जाएंगे, जिससे संघर्ष हो सकता है बजट का यथार्थवादी तरीका खोजें जिससे आप दोनों सहमत हो वे एक वित्तीय योजनाकार के साथ काम अपने दम पर एक बजट बनाते हैं, या अपने खर्चों पर नज़र रखने के लिए इंटरनेट या स्मार्टफोन पर एक आवेदन इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जबकि कोई भी बजट बनाने के लिए पसंद नहीं करता है, यह आपके महीने के लिए अपने खर्चों का ट्रैक रखने के लिए उपयोगी हो सकता है और यह जान सकता है कि पैसा कब जाता है। इस समय के बाद, अपनी बचत की समीक्षा करें और धन अगले महीने और अधिक अर्थपूर्ण तरीके से खर्च करने की योजना बनाएं। धीरे-धीरे, उन चीजों को अपने पैसे आवंटित करें जो आप इसे खर्च करना पसंद करेंगे।



  • भाग 3
    ओवरपेंडिंग के लिए अपना दृष्टिकोण बदलें

    अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    1
    अपनी संभावनाओं के भीतर रहने का फैसला करें धन के साथ बुरी आदतों के एक-दूसरे पर आरोप लगाने के बजाय, अपने तरीकों के भीतर रहना सीखें। कोई भी ऋण न लें जो आवश्यक नहीं है यदि आप एक बड़ी खरीद करना चाहते हैं, तो इसके लिए बचें। अगर आप कुछ खरीदने की इच्छाशक्ति महसूस करते हैं, तो अपने आप को दोहराएं कि आप इसे खरीदने से पहले एक दिन (या एक सप्ताह) का इंतजार कर सकते हैं। एक ऋण से बचने का लक्ष्य बनाओ अपने साधनों के भीतर रहकर, वे भविष्य की समस्याओं से बच सकते हैं जो उनके रिश्ते को खतरा पैदा कर सकते हैं।
    • यदि उनके पास पहले से कर्ज है, तो वे एक वित्तीय योजनाकार की सलाह ले सकते हैं। जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी से ऋण से बाहर निकलने की प्राथमिकता बनाएं।
    • अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें ऋण से कैसे बाहर निकलना है.
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    2
    एक क्रेडिट परामर्श के लिए देखो यदि आपके पास क्रेडिट समस्याएं हैं, तो आप एक क्रेडिट काउंसलर को देखने पर विचार कर सकते हैं उन्हें ऋण का प्रबंधन और एक बजट बनाने में सहायता मिल सकती है वे ऋण प्रबंधन कार्यक्रम के लिए भी साइन अप कर सकते हैं, जो उनके ऋणों का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं। कुछ उधारदाताओं छूट या कम दरें कई क्रेडिट यूनियनों, विश्वविद्यालय और सैन्य आधार क्रेडिट परामर्श सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • चेक करें कि कौन से सेवाएं प्रदान करती हैं और भुगतान कैसे काम करते हैं कुछ स्थानों पर भुगतान योजनाएं हैं।
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    3
    बदला लेने के लिए खर्च करने से बचें अपने साथी को परेशान करने या बदला लेने के लिए पैसा खर्च न करें। यदि आपका संबंध इस समय है, तो शायद यह है कि आप उपेक्षा की स्थिति में हैं और ध्यान की आवश्यकता है। हथियार के रूप में पैसे का उपयोग न करें पहचान लें कि बदला लेने के लिए आप पैसे को सकारात्मक तरीके से प्रबंधित करने में मदद नहीं करेंगे। इन वित्तीय निर्णयों के बारे में अपने साथी से बात कर और एक समाधान पर एक साथ आने पर अपना ध्यान बदलें।
  • यदि आपका पार्टनर एक वित्तीय निर्णय लेता है जिसे आप सहमत नहीं हैं, बदला लेने की कोशिश न करें अपने आप से पूछो "इस के साथ क्या उपलब्धि? क्या बदला हमें एक जोड़े के रूप में आगे बढ़ने में मदद करेगा? "
  • भाग 4
    पैसे के बारे में अपनी बातचीत बदलें

    अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    1
    सुनो और जल्दबाजी में निष्कर्ष आकर्षित नहीं करते जब वह बोलता है तो अपने साथी को दखल देने की बजाए, वह जो भी कहता है उसे सुनो। योजना न करें कि आप बाद में क्या कहेंगे या आप कैसे जवाब देंगे। बस सुनो और बात करने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करें। यह सम्मान दिखाता है और आपको अपने साथी को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है। यह तर्कों को रोकने में भी मदद कर सकता है क्योंकि आप अपने साथी के बारे में जल्दबाजी के निष्कर्ष नहीं निकाल सकते हैं या क्यों ध्यान से सुनना झगड़े को रोका जा सकता है क्योंकि आप पूरी तरह से समझ सकेंगे।
    • आंखों में अपने साथी को देखो, अपनी शारीरिक भाषा शामिल करें और प्रश्न पूछें। आप कह सकते हैं "क्या कुछ और है जो आप कहना चाहते हैं?" आगे बढ़ने से पहले।
    • अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें कैसे प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए.
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    2
    अपने साथी को दोष देने से बचें हो सकता है कि आपको छिपे हुए खर्च की खोज हो या आपके पार्टनर आपको पहली बार पूछे बिना बड़ी खरीदारी करता है। यह संभव है कि, इस मामले में, आपकी पहली प्रतिक्रिया अपने साथी को दोषी ठहरा या रक्षात्मक हो। यदि दोषपूर्ण आपकी सहभागिता का एक सामान्य हिस्सा है, तो यह मान लें कि इसे करने से लगातार अपमानजनक हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आप निंदा करते हैं, तो अपने साथी को बताइए कि आपको उसे दोष देने के बिना कैसा लग रहा है।
  • दोष देने के बजाय, पहले व्यक्ति के बोलने का उपयोग करें यद्यपि दोष देने पर अक्सर आरोप लगाना पड़ता है, आप अपने साथी को दोष देने के बिना अपनी भावनाओं और चिंताओं को व्यक्त करना सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "यह खरीद आपने हमें समर्थन दिया है और अब हम अपनी छुट्टियां बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं," ऐसा कुछ कहें, "मेरी इच्छा है कि आपने पहले ही खरीद के बारे में मुझसे कहा था। मुझे दुखी है क्योंकि यह हमारे लिए अब प्रभावित कर रहा है और इससे हमारी छुट्टी पर असर पड़ेगा। "
  • Video: जादू टोना टोटका वशीकरण सब फेल करे इस एक चमत्कारी पौधे से

    अपने रिश्ते को नष्ट करने से रोकें वित्तीय संकट
    3
    एक चिकित्सक से बात करें एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक आपको और आपके साथी की सहायता कर सकते हैं जब उनकी स्वयं के प्रयास विफल हो गए हैं। एक चिकित्सक के साथ कार्य करना आप दोनों को वित्तपोषण और अस्वास्थ्यकर पैटर्न को तोड़ने के दौरान एक-दूसरे को बेहतर ढंग से संबोधित करने में मदद कर सकता है। एक विवाह या विवाह चिकित्सक खोजें जो विवाद वाले जोड़ों के साथ काम करने में माहिर हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, विषय पर एक लेख देखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com