ekterya.com

आपके रिश्ते में वित्त के लिए स्वस्थ दृष्टिकोण कैसे लें

हमारे चेकबुक को देखकर हम अपने मूल्यों के बारे में बात कर सकते हैं। - ग्लोरिया स्टाइनम

यदि आप लंबे समय से रिश्ते में रहे हैं, खासकर यदि आप शादीशुदा हैं या एक साथ रह रहे हैं, तो यह लगभग निश्चित है कि आपके संबंध में कुछ बिंदु पर आपने पैसे के लिए लड़े हैं रिश्ते में समस्याओं के कारणों में से एक, धन के संबंध में मूल्यों, लक्ष्यों और आदतों में अंतर है, खासकर धन की समस्याओं के बारे में संचार में।

पैसा प्यार नहीं खरीद सकता है, लेकिन यह इसे अलग कर सकता है इस लेख का उद्देश्य धन के बारे में बात करना सीखना है, अपने वित्तीय लक्ष्यों को संरेखित करना सीखना है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपने कई जोड़ों से अधिक किया है, और आपने एक मजबूत रिश्ते बनाए रखने के लिए पर्याप्त किया है।

चरणों

अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से लेना छवि शीर्षक चरण 1
1
बैठ जाओ और घर, बच्चों, बच्चों की शिक्षा, आपातकालीन निधि के बारे में बात करते हैं, एक कार खरीदने के लिए, हर साल यात्रा, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, और कंप्यूटर खरीद, आदि खरीदने
  • तो आपको प्राथमिकता और देखना चाहिए कि क्या वे कुछ पर सहमत हैं। यदि उनके पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे बात करते हैं क्योंकि वे सहमत नहीं होते हैं, और दूसरे व्यक्ति की इच्छाओं पर विचार करते हैं। अगर ऐसा है जो दूसरे व्यक्ति को खुश करता है, तो आपको दूसरे व्यक्ति को खुश होना चाहिए, यह एक अच्छे संबंध का आधार है। लेकिन रिश्तों के पास एक तरफ नहीं है, आपको खुश होना चाहिए। लक्ष्य यह है कि दोनों पक्षों पर विचार किया जाना चाहिए, और उन्हें ऐसे समाधान की तलाश करनी चाहिए जहां दोनों जीत या समझौता दोनों आनंद लेंगे। 
  • चर्चा करें कि रिश्ते शुरू होने से पहले वे ऋण और परिसंपत्तियां कैसे संभाल लेंगे। यदि आप शादीशुदा हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, लेनदारों अपने पति या पत्नी की जिम्मेदारी लेने और अपनी संपत्ति का पीछा करता है, तो आप या आपके पूरी तरह से अलग नहीं रखते, तलाक वित्त के मामले में कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके पति या पत्नी का क्रेडिट इतिहास क्रेडिट प्राप्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगा, जो अक्सर बड़ी खरीद के लिए आवश्यक होता है (जैसे घर) इसलिए यदि आप शादीशुदा हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि आप जल्द से जल्द ऋण चुकाने के लिए मिलकर काम करें, और बकाया से बचें यदि वे जल्द ही शादी करने की योजना बना रहे हैं, तो एक समझौता एक अन्य व्यक्ति के लेनदारों से किसी व्यक्ति की संपत्ति की रक्षा कर सकता है। यदि आप शादी नहीं कर रहे हैं, तो आप एक व्यक्तिगत ऋण का साझा खर्च के रूप में पसंद कर सकते हैं, या आप शायद नहीं आप इसे एक जोड़े के रूप में तय करना चाहिए।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण लें
    2
    वित्तीय बातचीत में भावनाओं को शामिल न करें। बाद के वार्तालापों (नीचे चर्चा की गई) के लिए वित्तीय उद्देश्यों पर अपनी पहली बैठक से यह महत्वपूर्ण है कि दोनों शांत रहें, किसी भी समस्या के बारे में चोट या नाराज़ न करें, समस्याओं को निष्प्रभावी देखने की कोशिश करें कई बार वित्तीय समस्याएं बचपन से उत्पन्न हुई भावनात्मक समस्याओं से संबंधित होती हैं, सुरक्षा समस्याओं से ये सीमा अन्य व्यक्ति की तुलना में बेहतर महसूस करती है, जब तक कि आपको परेशान न लगे, अगर आप जिस तरह से पैसा खर्च करते हैं, दूसरों के बीच में भी आप की आलोचना करते हैं ये भावनात्मक समस्याएं वित्तीय समस्याओं से संबंधित होती हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अलग करें और केवल वित्तीय लक्ष्यों और आदतों से निपटें:
  • एक भावनात्मक, अभद्र या भड़काऊ भाषा का प्रयोग न करें, एक अहिंसक बातचीत का अभ्यास करें।
  • दूसरे व्यक्ति को दोष न दें या उन्हें नकारात्मक तरीके से आलोचना न करें।
  • अपने वित्तीय लक्ष्यों के बारे में बस बात करें, उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना बनाएं, वित्तीय व्यवस्था से निपटने के लिए एक प्रणाली का विकास करें और इसी तरह।
  • इसके अलावा, हमले महसूस न करने का प्रयास करें यदि अन्य व्यक्ति अपने लक्ष्य या आदतों के बारे में बात करता है, तो यह एक खुली चर्चा के लिए अनुमति देता है, और अगर आपको लगता है कि हमला हुआ, बंद करो और एक गहरी साँस लें और याद रखें कि यह आपके व्यक्तित्व के बारे में चर्चा नहीं है, यह एक बातचीत है कि कैसे दोनों अपने लक्ष्यों को एकजुट करेंगे। फिर, सोचें कि यह एक टीम का प्रयास है, टकराव नहीं।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण रखना शीर्षक छवि 3 चरण
    3

    Video: Tony Robbins|| How to reprogram the mind for success now

    अपने लक्ष्यों को एकजुट करने के लिए योजना बनाएं एक बार जब आप एक सामान्य वित्तीय लक्ष्य बनाने में सक्षम होते हैं (एक बड़ा कदम, इसे मनाने) आपको इसे करने के लिए एक योजना बनाना चाहिए। उन्हें अपनी आय, ऋण, बचत, कितना वे अपने कर्ज का भुगतान कर सकते हैं या हर महीने बचा लेते हैं, चाहे वे अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कुछ चीजों में कटौती करना चाहते हैं, या कितना समय लेना चाहते हैं, इसे ध्यान में रखना चाहिए। :
  • प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करके प्रारंभ करें, और फिर अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हर महीने आपको बचाने (या ऋण का भुगतान) करने की आवश्यकता को समझें। अपने आप को पहले भुगतान करने की आदत को लागू करने की कोशिश करो 
  • प्रत्येक माह के लिए एक खर्च की योजना बनाएं (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है), और देखें कि क्या आप हर महीने अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए इसे समायोजित कर सकते हैं। आपको कुछ खर्चों को कम करने, या अतिरिक्त पैसे कमाने, या दोनों की आवश्यकता हो सकती है। या फिर ये पता लगा सकते हैं कि उनके लक्ष्य यथार्थवादी नहीं हैं और उन्हें उन्हें वापस कट जाना चाहिए, उन्हें फिर से विश्लेषण करना होगा या अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा। वे योजना बनाते हैं कि वे अपने दैनिक और मासिक खर्चों को अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ संरेखित कैसे करेंगे। यह मामूली विवादों को हल करने का भी एक अच्छा तरीका है, उदाहरण के लिए "निश्चित रूप से आपको कम जूते खरीदना चाहिए, और मुझे कम वीडियो गेम खरीदने चाहिए, इस तरह हम तीन साल में एक घर खरीद सकते हैं और दो साल में यूरोप की यात्रा कर सकते हैं"। खर्च की योजना समय के साथ विकसित होगी, जो अनिवार्य है - स्थिति के अनुसार इसे समायोजित करने और अनुकूलन करने के लिए तैयार रहें (काम का संवर्धन, कार की मरम्मत आदि जैसे अप्रत्याशित व्यय) आवश्यकतानुसार,
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से ले लो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    वित्त के लिए एक प्रणाली विकसित करें जो दोनों के लिए काम करता है यह एक परीक्षण और त्रुटि योजना की तरह लग सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप एक योजना है जो सही ढंग से काम करता है उससे पहले आपको कई समायोजन करने होंगे। ध्यान रखें कि कोई अनुबंध दूसरे से बेहतर नहीं है। सबसे अच्छा समझौता वह है जो आपके संबंधों में सद्भाव पैदा करता है।
  • सांप्रदायिक दृष्टिकोण का उपयोग करें यदि उनके पास खर्च और बचत की समान शैली है एक जोड़े के रूप में प्राप्त सभी आय एक एकल खाते में जाना चाहिए, और सभी खर्चों को एक ही खाते में जाना चाहिए। यदि आप खर्चों के बारे में सहमत नहीं हैं, जैसे कि एक व्यक्ति पैसे के निर्णय लेने के लिए जाता है और अन्य व्यक्ति असहमत है, तो यह दृष्टिकोण अक्सर चर्चाओं का कारण बन सकता है इन समझौतों के लिए काम करने के लिए संचार, विश्वास और अनुशासन आवश्यक हैं 
  • एक अलग-अलग दृष्टिकोण का उपयोग करें यदि उनके पास अलग-अलग शैलियों का खर्च होता है अलग-अलग खातों को रखें जहां आपकी आय व्यक्तिगत रूप से जमा की जाती है। साझा खाते में कुछ पैसे डालें, केवल साझा खर्चों के लिए उन्हें तय करना होगा कि कौन से खर्च साझा किए जाएंगे (आमतौर पर किराया, बंधक, उपयोगिताओं, आदि) और प्रत्येक व्यक्ति को कितना पैसा देना चाहिए हर कोई लागत का आधा भुगतान कर सकते हैं, या वे तय कर सकते हैं कि प्रत्येक एक प्रतिशत व्यक्तिगत आय पर है कि योगदान (उदाहरण के लिए यदि एक व्यक्ति दूसरे के रूप में दो बार के रूप में ज्यादा खर्च करता है, उस व्यक्ति को दूसरे से अधिक भुगतान करना होगा)। बाकी का पैसा खर्च किया जा सकता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा है 
  • अनुदान दृष्टिकोण का उपयोग करें यह दृष्टिकोण पिछले दो दृष्टिकोणों के संबंध में एक संकर समझौता है। एक ही खाते में सभी धनराशि रखें, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को जो कुछ भी वह चाहें खर्च करने की छूट दें। यह नकद में हो सकता है या अलग-अलग खातों में स्थानांतरित किया जा सकता है। एक जोड़े के रूप में तय करें कि प्रत्येक को कितना पैसा मिलना चाहिए। यह उन जोड़ों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जो अलग-अलग चीज़ों पर पैसा खर्च करते हैं, लेकिन अपनी आय को एक साथ रखना चाहते हैं। 



  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण ले लो छवि शीर्षक चरण 5
    5
    तय करें कि वित्त के प्रशासनिक पहलुओं को कौन संभाल सकता है कार्रवाई में अपने वित्तीय योजना में कहें, वे यह तय करना होगा कि कैसे बचत खाते में अपने ऋण, अपने बिलों का, जमा पैसे का भुगतान करने, बिल्लियों (जैसे पेट्रोल और रसोई के रूप में) और दूसरों के लिए पैसा मिलता है। किसी ने प्रत्येक पार्टी सिस्टम काम करने के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए होगा (यह बेहतर है, तो दोनों शामिल कर रहे हैं है, लेकिन विश्लेषण होना चाहिए कि एक जोड़े के रूप में, सबसे अच्छा काम करता है)। आमतौर पर एक व्यक्ति को अधिक खाता रखने के इच्छुक होते हैं, और कभी-कभी वह यह जिम्मेदारी नहीं रखता है। अन्यथा, उन्हें परिभाषित करना और ज़िम्मेदारी सौंपनी चाहिए एक व्यक्ति बैंक में जा सकता है, जबकि अन्य वित्तीय प्रोग्राम को अपडेट कर सकते हैं, या खाता सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके पास शेष राशि है, उदाहरण के लिए:
  • अगर एक व्यक्ति दूसरे से ज्यादा धन संभाल लेता है, तो किसी बचत खाते में पैसा बदलने से पहले, दूसरे व्यक्ति से परामर्श करने पर उसकी क्या जिम्मेदारी है? 
  • यदि वह व्यक्ति जो सामान्य रूप से इन कार्यों को संभालता है तो ऐसा नहीं कर सकता (एक चिकित्सा समस्या के कारण, एक अप्रत्याशित यात्रा आदि) क्या अन्य व्यक्ति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से जानता है?
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण रखना शीर्षक छवि 6
    6
    हर सप्ताह वित्तीय मीटिंगें करें यह बहुत महत्वपूर्ण है और यह एक कदम है कि कई जोड़ों की अनदेखी है। सिर्फ इसलिए कि उनके पास आम में वित्तीय लक्ष्य हैं और एक योजना का मतलब यह नहीं है कि सब कुछ ठीक है। अगर एक व्यक्ति वित्त की ज़िम्मेदारी लेता है, उदाहरण के लिए, और दूसरे को पता नहीं होता कि क्या होता है, रास्ते में समस्या होने की संभावना है। आप उस स्थिति में नहीं रहना चाहते जहां एक व्यक्ति पैसे का प्रभार लेता है और अन्य अज्ञानता में रहता है ... जब तक यह पता नहीं चलता कि ऐसे अन्य भुगतान हैं जो इतने जल्दी नहीं किए गए हैं कि उन्हें लगता है कि वे दिवालिया हो जाएंगे। यह रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है इन प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए, उन्हें एक साप्ताहिक बैठक होनी चाहिए, जहां वे दोनों बैठते हैं और वित्त के बारे में बात करते हैं। वे अपने खातों, उनकी व्यय योजना की समीक्षा कर सकते हैं, आने वाले हफ्तों में जो कुछ बजट की आवश्यकता होगी, समस्या क्षेत्रों, वे अपने वार्षिक बोनस के साथ क्या करेंगे, जहां वे अपने लक्ष्यों और अधिक के संबंध में हैं । सुनिश्चित करें कि दोनों ही सबकुछ से अवगत हैं, और वे एक टीम के रूप में काम करते हैं
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से ले लो छवि शीर्षक 7
    7
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करें आप समानुपात को समायोजित करने में यदि वे एक बड़ा खर्च करना पड़ सकता है, अगर उदाहरण के लिए आप अपनी नौकरी खो देते हैं, किसी भी बीमारी या चोट से ग्रस्त हैं, या आप एक नया शौक (और खर्च) है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक जोड़े को एक सांप्रदायिक दृष्टिकोण बनाने का फैसला करते हैं, और उनमें से एक गोल्फ खेलने का फैसला किया। जोड़े को तय करना होगा कि वे किस तरह इस शौक को समायोजित कर सकते, के रूप में "गोल्फ के लिए एक रियायत" रखकर ताकि अन्य व्यक्ति ठीक से पता है कि कितना आप इस शगल में अन्य व्यक्ति और कोई आश्चर्य खर्च ( "आप गोल्फ क्लब पर बहुत अधिक खर्च ")। (गोल्फ के उदाहरण में अतिरिक्त खर्च हो सकता है।) कई परिस्थितियों में बदलाव करते समय बहुत से दंपति अपने समझौतों को संशोधित करते हैं एक जोड़े, उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति दृष्टिकोण के साथ शुरू कर सकते हैं कर सकते हैं, तो एक सांप्रदायिक दृष्टिकोण पर ले जाने के लिए जब वे एक परिवार शुरू या एक बड़े निवेश करते हैं।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से लेना छवि शीर्षक 8
    8
    सबसे ऊपर, वे सकारात्मक और ईमानदार होना चाहिए। याद रखें: वे एक टीम हैं दोनों एक ही लक्ष्य हैं और दूसरे की खुशी चाहते हैं टीम के सदस्यों को एक दूसरे को एक दूसरे की मदद कर सकते हैं और प्रेरित, या वे अलग कर सकते हैं उपकरण नकारात्मक हो सकता है, पर आरोप लगा और आम लक्ष्यों के खिलाफ काम करते हैं। यदि वे हमेशा सकारात्मक रहते हैं, तो वे एक सफल टीम बनेंगी। , प्रेरित रहने समाधान पर ध्यान केंद्रित दोष नहीं है, और यह सुनिश्चित करें कि सब कुछ जो कुछ भी करते में प्यार पर आधारित है बनाते हैं।
  • Video: Workplace Bullies Characteristics - Recognizing The Traits Of A Workplace Bully

    युक्तियाँ

    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे अपने वित्त को एक जोड़े के रूप में प्रबंधित करने का फैसला क्यों करते हैं, उन्हें किसी आपातकालीन या 3 या 6 महीने की बचत निधि के लिए धन पर विचार करना चाहिए और नामित करना चाहिए जिसमें आवास के खर्चों को शामिल किया गया है।
    • सिर्फ इसलिए कि उनके पास व्यक्तिगत खातों का मतलब यह नहीं है कि उन्हें आत्मविश्वास नहीं है। कभी कभी यह हर खरीद वे हर समय चर्चा करने के लिए उपयुक्त नहीं है, यह कभी कभी असहमति और बैंक में भी ओवरड्राफ्ट शुल्क की ओर जाता है। यह इतना है कि वे अपने वित्तीय गतिविधियों को देख सकते हैं, लेकिन पहले, चर्चा, जब तक यह एक आपातकालीन है बिना अन्य व्यक्ति से पैसे का उपयोग करने के लिए नहीं सहमत होना होगा संभव है व्यक्तिगत खातों के लिए संयुक्त खाते हो जाते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास `संयुक्त खाता` है तो आपके पास एक व्यक्तिगत खाता होना चाहिए, क्योंकि यह आपको अपने साथी से स्वतंत्रता देता है 
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com