ekterya.com

लिनक्स के साथ पुराने कंप्यूटर को कैसे पुनर्जीवित करें

क्या आपके पास एक पुराने कंप्यूटर अटारी में धूल इकट्ठा है? क्या आप जानते हैं कि आप इसे एक आधुनिक लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ पुनर्जीवित कर सकते हैं? यह एक रूटर और फ़ायरवॉल, एक सर्वर पर, या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर वापस भी हो सकता है। सभी उन महंगे विंडोज लाइसेंस खरीदने के बिना, जिनके पास तकनीकी सहायता भी नहीं है। पुरानी सीमाएं जो विंडोज़ के पहले संस्करणों के नाम पर थीं, डिस्क के आकार, यूएसबी समर्थन, को दूर किया जा सकता है। आप 20 वीं सदी के कंप्यूटर पर एक 21 वीं शताब्दी ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हैं।

चरणों

लिनक्स के चरण 1 के साथ पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
1
विचार करें कि आप क्या चाहते हैं, डेस्कटॉप कंप्यूटर, एक सर्वर या राउटर और फ़ायरवॉल।
  • लिनक्स चरण 2 के साथ एक ओल्ड कंप्यूटर रिविव करें
    2
    इसे संपीड़ित हवा से साफ़ करें और जांचें कि क्या यह बिना किसी समस्या के मुड़ता है।
  • लिनक्स चरण 3 के साथ एक ओल्ड कंप्यूटर रिविव करें
    3
    यह कंप्यूटर से शुरू होगा (BIOS या मैनुअल में), जहां से पुराने कंप्यूटर यूएसबी से बूट नहीं हो सकते हैं, और वास्तव में पुराने सीडी से बूट भी नहीं कर सकते हैं।
  • Video: पता कैसे ... 5: लिनक्स के साथ एक पुराने पीसी का पुनर्निर्माण करें

    लिनक्स चरण 4 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    4
    यदि आप सीडी से बूट नहीं कर सकते हैं, तो छवियों को फ्लॉपी डिस्क पर डाउनलोड कर सकते हैं खराब छोटे लिनक्स और पिल्ला लिनक्स (WakePup पिल्ला लिनक्स श्रृंखला 1 और 2) के लिए, और एक बार जब आप उन्हें डिस्केट में निकाला है, तो उन्हें अपने पुराने कंप्यूटर में डालें। एक अन्य तरीका है SmatBootManager डाउनलोड करने के लिए [1], इसे एक फ्लॉपी डिस्क पर स्थापित करें, और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें अब आप सीडी ड्राइव से बूट करने में सक्षम होना चाहिए।अगर आपके पास एक फोन कनेक्शन है और आप डम स्मॉल लिनक्स (50 एमबी) या पिल्ला लिनक्स (100 एमबी) को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो सीडी ऑनलाइन खरीदें।
  • लिनक्स के साथ एक पुराने कंप्यूटर रिविव एडिशन स्टेप 5
    5
    SliTaz, खराब छोटे लिनक्स, पिल्ला लिनक्स और किसी भी अन्य वितरण को आप कोशिश करना चाहते हैं, और उन्हें सीडी में जला दें या बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव बनाएं। उस कंप्यूटर को प्रारंभ करें, जिसमें लिनक्स के सभी संस्करणों के साथ विंडोज 9x था और इसे सीडी या फ्लैश ड्राइव से काम करते हैं। देखें कि कौन से संस्करण आपके कंप्यूटर के साथ सबसे अच्छा काम करता है शायद किसी में हार्ड ड्राइव के लिए एक ड्राइवर नहीं होता है जो दूसरा है। यह तय करें कि आप अपने पुराने Windows 9x कंप्यूटर पर स्थायी रूप से इंस्टॉल करने वाले संस्करण को किस प्रकार चला रहे हैं
  • Video: लिनक्स (Ubuntu, लिनक्स मिण्ट) के साथ किसी भी पुराने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने के लिए कैसे

    लिनक्स के चरण 6 के साथ पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    6
    अपने पुराने कंप्यूटर को चालू करें, अगर आपने ऐसा नहीं किया है, और जितनी जल्दी हो सके सीडी को सम्मिलित करें। अगर आप सफल होते हैं, तो एक DSL या पिल्ला लिनक्स बूट स्क्रीन आपको कुछ सेकंड के लिए शुभकामनाएं देता है (यदि आप चाहें तो उलटी गिनती करने के लिए किसी भी कुंजी को दबाएं)।
  • लिनक्स के चरण 7 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    7
    जब तक आप अपने पुराने कंप्यूटर पर बहुमूल्य डेटा नहीं रखते हैं, तो एक्सचेंज विभाजन बनाने पर विचार करें (साथ में GParted या अंतिम बूट सीडी) अगर आपके पास वितरण चलाने के लिए कम रैम (कम से कम 64 एमबी) है विवो में।
  • लिनक्स के साथ एक पुराने कंप्यूटर रिविव एडिशन स्टेप 8
    8
    बूट पैरामीटर के बारे में पढ़ें और सीडी से अधिक चीजों को चलाने के लिए सावधानी से उनका उपयोग करने पर विचार करें और इस तरह कम रैम का उपयोग करें, खासकर पिल्ला के साथ।
  • Video: लिनक्स के साथ एक पुराने लैपटॉप का पुनर्निर्माण करना




    लिनक्स के चरण 9 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    9
    X.org से पहले Xvesa ग्राफ़िक सिस्टम चुनें यदि आपको विज़ुअलाइज़ेशन के साथ समस्याएं हैं।
  • लिनक्स के साथ एक पुराने कंप्यूटर रिविव एडिशन स्टेप 10
    10
    अगर आपको समस्याएं हैं तो एसीपीआई या एपीएम बंद करें
  • लिनक्स चरण 11 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    11
    यदि आप पिल्ला लिनक्स पसंद करते हैं लेकिन श्रृंखला 3 बहुत धीमा है, तो श्रृंखला 2 पर विचार करें (अचंभा या 214R), या यहां तक ​​कि श्रृंखला 1 (MeanPup या 109CE)।
  • लिनक्स के चरण 12 के साथ पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    12
    यदि आप खराब छोटे लिनक्स पसंद करते हैं, तो भी विचार करें खराब छोटे लिनक्स-नहीं (एबीवर्ड और जीन्यूमेरिक के साथ) या फेदर लिनक्स (जो कि नॉपपिक्स से भी प्राप्त होता है)।
  • लिनक्स के साथ एक पुराने कंप्यूटर रिविव एडिशन 13
    13
    यदि आपके पास सीरियल माउस है, तो जांचें कि क्या यह पता लगाता है और यदि यह काम करता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो आप बूट पैरामीटर में अधिक सेटिंग्स बदल सकते हैं। डायल-अप मॉडेम के लिए, अधिकतम संगतता के लिए हार्डवेयर डायल-अप मॉडेम पर विचार करें।
  • लिनक्स चरण 14 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    14
    एक बार जब आप सिस्टम को अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थापित करते हैं, तो इसे चलाने के बजाए आप कुछ प्रदर्शन सुधार प्राप्त कर सकते हैं।
  • लिनक्स के चरण 15 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को रिविव करें
    15
    एक भी बनाने पर विचार करें मितव्ययी स्थापना के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए यदि आप इस शब्द को फैलाने जा रहे हैं, तो अपने दोस्तों को बताएं और खराब छोटे लिनक्स और पिल्ला लिनक्स सीडी की सीडी साझा करें, तो आप पुराने कंप्यूटरों को फिर से शुरू करने में मदद के लिए अपना स्थानीय सहायता समूह बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • देली स्लिटाज, दम स्मॉल लिनक्स और पिल्ला की तुलना में पुराने कंप्यूटरों के साथ बेहतर काम करता है, लेकिन यह लाइव काम नहीं कर सकता है और इसे संस्थापित करने के लिए अधिक कठिन है क्योंकि इसे मैन्युअल रूप से और पाठ मोड में विभाजन की आवश्यकता है
    • जीनोम, एक्सएफसी (यदि आपका कंप्यूटर काफी पुराना है) या केडीई से पहले हल्की खिड़की प्रबंधकों की तरह जेडब्ल्यूएम, आईएसडब्ल्यूएम या फ्लक्सबॉक्स] चुनें
    • कॉन्करर या झुंड से पहले ओपेरा या डिलो जैसे हल्के ब्राउज़र चुनें
    • आप इस पुराने कंप्यूटर को एक फ़ाइल सर्वर, राउटर, और कई अन्य चीजों के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप कुछ अलग, असामान्य और रंगीन चाहते हैं, तो एनलाइजमेंट विंडो प्रबंधक पर विचार करें, जो ईलाइव के साथ आता है।
    • यदि आप जम्पर स्विच से परिचित हैं, तो कुछ सीडी ड्राइव को सीडी से बूट करने के लिए बदला जा सकता है। मास्टर (मास्टर) के लिए गुलाम (गुलाम) पुल को बदलें इस तरह यह BIOS (या बूट विकल्पों में) एक बूट डिवाइस के रूप में दिखाई देगा। यह विकल्प कई खिलाड़ियों में शामिल किया गया है। आप इसे पीठ में, प्लग के बगल में पा सकते हैं
    • फिर आप लाइव या इंस्टॉल कर सकते हैं। मेरे पास एक पुरानी आईबीएम एक्सपी कार्यालय इकाई में अच्छा शुभकामनाएं थीं। यह कुछ डीवीडी ड्राइव पर भी काम करता है जो जला करने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किए गए हैं।
    • आप हार्ड ड्राइव पर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित किए बिना कंप्यूटर को सीडी या फ्लैश ड्राइव से संचालित कर सकते हैं। यह बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, स्कूल और सार्वजनिक कंप्यूटर के लिए, यह हैकरों को नुकसान पहुंचाए जाने के लिए असंभव बना सकता है। उपयोगकर्ता अपने स्वयं के फ्लैश ड्राइव या क्लाउड (जैसे Google डॉक्स) में दस्तावेज़ सहेजेंगे।
    • यदि आप अनुप्रयोग जोड़ना चाहते हैं, तो OpenOffice.org के बजाय सीआईआईएजी ऑफिस जैसे हल्के लोगों को चुनें।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर का उपयोग न करें यदि बिजली के केबल टूट गए हैं
    • पिल्ला लिनक्स सुपरयूसर (रूट) के रूप में चलाता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com