ekterya.com

कैसे बचाने के लिए

पैसे बचाने से उन चीजों में से एक है, जो कि काम से ज्यादा आसान है। हर कोई जानता है कि यह लंबे समय में बचाने के लिए समझदार है, लेकिन कई अभी भी ऐसा करने में कठिनाई है। सहेजा जा रहा है केवल कम पैसे खर्च करने से ज्यादा शामिल है, हालांकि उत्तरार्द्ध अपने आप में बहुत मुश्किल हो सकता है जो लोग जानना चाहते हैं कि कैसे बचा जाए उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि उनकी आय को अधिकतम करने के अलावा उनके पास पैसा कैसे खर्च किया जाए। यदि आप जानना चाहते हैं कि यथार्थवादी लक्ष्यों को कैसे सेट करना है, तो अपने खर्चों का ट्रैक रखें और अपने पैसे का सबसे दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करें, इस आलेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
पैसे को जिम्मेदारी से बचाओ

छवि शीर्षक 55117 1
1
सबसे पहले, भुगतान करें खर्च करने के बजाय पैसा बचाने का सबसे आसान तरीका यह सुनिश्चित करना है कभी इसे पहले उदाहरण में खर्च करने का अवसर नहीं है सीधे बचत खाते या सेवानिवृत्ति खाते में अपने वेतन का हिस्सा जमा करना, यह तय करने की प्रक्रिया की तनाव और उछाल से छुटकारा दिलाएगा कि कितना धन बचाया जाए और आपके मासिक खर्चों के लिए कितना उपयोग किया जाए। असल में, आप स्वचालित रूप से बचत करेंगे और आप प्रत्येक महीने अपने विभिन्न निजी खर्चों के लिए अपने पैसे का उपयोग करने में सक्षम होंगे। समय के साथ, आपके बचत खाते में थोड़ी सी भी राशि जमा करने से लाभ भी प्राप्त हो सकते हैं (विशेषकर जब आप खाते में रुचि अर्जित करते हैं), तो जितनी जल्दी हो सके शुरू करें।
  • यदि आप एक स्वचालित जमा सेट अप करना चाहते हैं, तो अपनी नौकरी पर पेरोल क्लर्क से बात करें (या, स्वतंत्र पेरोल सेवा के साथ, यदि आपका नियोक्ता इसका उपयोग करता है)। यदि आप अपने मूल चेकिंग खाते के अलावा किसी बचत खाते के लिए खाता जानकारी प्रदान कर सकते हैं, तो आपको आम तौर पर एक सीधी जमा योजना स्थापित करनी चाहिए, जिसमें कोई समस्या नहीं है।
  • यदि किसी कारण से आप प्रत्येक वेतन के लिए एक स्वचालित जमा स्थापित नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्वतंत्र नौकरी कर रहे हैं या अधिकतर नकदी में वेतन प्राप्त कर सकते हैं), तो निश्चित राशि का निर्धारण करें जिसे आप मासिक रूप से मासिक जमा कर सकते हैं एक बचत खाता और
इस लक्ष्य को पकड़ो
  • छवि शीर्षक 55117 2
    2
    कर्ज में आने से बचें कुछ ऋण अनिवार्य हैं उदाहरण के लिए, केवल बहुत ही अमीर लोगों को एक ही भुगतान में एक घर खरीदने का पर्याप्त मतलब है, जबकि लाखों लोग धीरे-धीरे ऋण का भुगतान करके ऐसा करते हैं हालांकि, अगर आप ऋणों से बच सकते हैं, तो इसे करें अग्रिम में राशि का भुगतान करना हमेशा समकालिक लोन देने के बजाय दीर्घ अवधि में सस्ता होगा, जिसकी ब्याज समय के साथ अर्जित होती है।
  • यदि आप ऋण के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं, तो जितना संभव हो उतना नीचे भुगतान का भुगतान करने की कोशिश करें। जितनी अधिक राशि आप खरीद को अग्रिम में कवर करते हैं, उतनी ही आप ऋण का भुगतान कर सकते हैं और ब्याज कम होगा।
  • हालांकि सभी लोगों की आर्थिक स्थिति अलग-अलग है, ज्यादातर बैंक यह अनुशंसा करते हैं कि ऋण भुगतान आपके शुद्ध आय का लगभग 10% होना चाहिए, हालांकि 20% से कम राशि को व्यवहार्य माना जाता है। उचित ऋण के लिए 36% को "अधिकतम सीमा" माना जाता है
  • छवि शीर्षक 55117 3
    3
    उचित बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आप जानते हैं कि आपके पास लक्ष्य है तो इसे बचाने के लिए बहुत आसान है उन बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें जो आपकी पहुँच के भीतर हैं, ताकि आपको कठिन आर्थिक निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया जा सके जो कि ज़िम्मेदारी से बचने के लिए जरूरी हों। जैसे गंभीर लक्ष्यों के मामले में जैसे एक घर खरीदना या सेवानिवृत्ति, आपको उन तक पहुंचने के लिए साल या दशकों की आवश्यकता हो सकती है। इन मामलों में, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपनी प्रगति की निगरानी करें। बस एक कदम पीछे और चीजों की बड़ी तस्वीर को देखकर, आपको पता चल जाएगा कि आप कितनी दूर आए हैं और आपको कितनी दूर जाना है
  • बड़े लक्ष्य, जैसे सेवानिवृत्ति के लक्ष्य, बहुत समय लेते हैं। उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय में, वित्तीय बाजारों आज की तुलना में अलग होने की संभावना है। एक लक्ष्य निर्धारित करने से पहले आपको भविष्य की भविष्यवाणियों का अनुमान लगाने में कुछ समय लगाना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने वर्षों में हैं जहां आपकी मौद्रिक आय अधिक है, तो सबसे अधिक वित्तीय टिप्पणीकारों का कहना है कि आपको अपनी वर्तमान वार्षिक आय के लगभग 60 से 84% की आवश्यकता होगी, जो कि रिटायरमेंट के प्रत्येक वर्ष में अपनी जीवन शैली बनाए रखे।
  • छवि शीर्षक 55117 4
    4
    अपने लक्ष्य के लिए समय सीमा निर्धारित करें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए महत्वाकांक्षी (लेकिन उचित) समयसीमा निर्धारित करना एक महान प्रेरणा हो सकती है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने 2 साल बाद एक घर होने के लक्ष्य को निर्धारित किया है। इस मामले में, आपको खुद को उस क्षेत्र में घरों की औसत कीमत के बारे में सूचित करना होगा जहां आप जीना चाहते हैं और अपने नए घर के नीचे भुगतान के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं (सामान्य नियम के रूप में, प्रारंभिक किश्तों को कुल मूल्य का 20% से कम नहीं होना चाहिए संपत्ति का)
  • इसलिए, हमारे उदाहरण में, यदि आपके क्षेत्र में लगभग 300,000 डॉलर की लागत में रुचि रखने वाले घरों में आपको 2 साल के भीतर कम से कम 300,000 × 20% = $ 60,000 बचा होगा। आप कितना जीतते हैं इसके आधार पर, यह लक्ष्य संभव हो सकता है या नहीं
  • समय सीमा अल्पकालिक मौलिक लक्ष्यों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी कार के प्रसारण को बदलने की आवश्यकता है, लेकिन आप एक नया खरीद नहीं सकते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अतिरिक्त भाग के लिए पैसे बचाने चाहिए ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके पास काम पर जाने का कोई रास्ता नहीं है। एक महत्वाकांक्षी लेकिन उचित समय सीमा आपको इस लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता कर सकती है।
  • छवि शीर्षक 55117 5
    5
    बजट लें. महत्वाकांक्षी बचत लक्ष्यों को निर्धारित करना आसान है, लेकिन अगर आपके पास अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए कोई तरीका नहीं है, तो उन्हें प्राप्त करना आपके लिए मुश्किल होगा। अपनी वित्तीय प्रगति का ट्रैक रखने के लिए, प्रत्येक माह की शुरुआत में अपनी वित्तीय आय का बजट तैयार करें अपने सभी महत्वपूर्ण खर्चों के लिए आपकी आय का एक विशिष्ट भाग को निरुपित करना यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप पैसे बर्बाद न करें, खासकर यदि आप वास्तव में प्रत्येक वेतन को अपने बजट के अनुसार विभाजित करते हैं जैसे ही आप इसे प्राप्त करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको 3,000 डॉलर का मासिक वेतन मिलता है, तो आपका बजट निम्नानुसार हो सकता है:
  • आवास या सार्वजनिक सेवाओं: $ 1,000
    छात्र ऋण: $ 300
    भोजन: $ 500
    इंटरनेट: $ 70
    ईंधन: $ 150
    बचत: $ 500
    विविध खर्च: $ 200
    विलासिता: $ 280
  • एक बजट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    6
    अपने खर्चों का ट्रैक रखें किसी को भी जो पैसे बचाने के लिए चाहता है, एक तंग बजट बनाए रखने के लिए आवश्यक है, लेकिन अगर आप अपने खर्चों का ट्रैक नहीं रखना चाहते हैं, तो अपने लक्ष्यों तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है एक महीने में विभिन्न प्रकार की चीज़ों पर आपके खर्च का पेपर रिकॉर्ड रखते हुए आपको "समस्या" क्षेत्रों की पहचान करने और अपने बजट के अनुसार अपनी ख़र्च की आदतों को समायोजित करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, अपने खर्चों का ट्रैक रखने के लिए, आपको विवरण पर ध्यान देना होगा। हालांकि सभी को आपके महत्वपूर्ण खर्चों, जैसे घरेलू खर्च और ऋण भुगतान, रिकॉर्ड करना चाहिए, आपके द्वारा खर्च किए जाने वाली देखभाल की मात्रा आमतौर पर आपकी वित्तीय स्थिति की गंभीरता के आधार पर बढ़ जाती है।
  • यह हर समय एक छोटा नोटबुक बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है अपनी प्राप्तियों (विशेष रूप से महत्वपूर्ण खरीद) को बचाने और बचाने के लिए आपके द्वारा जो कुछ भी खर्च किया गया है उसे रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग करें। हर बार जब आप कर सकते हैं, तो अपने खर्च को एक बड़े नोटबुक में या स्प्रैडशीट प्रोग्राम में दर्ज करें ताकि दीर्घकालिक रिकॉर्ड हो सकें।
  • ध्यान रखें कि वर्तमान में ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो फोन पर डाउनलोड किए जा सकते हैं, जो आपके खर्चों का ट्रैक रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं (कुछ निशुल्क हैं)।
  • अगर आपको व्यय के साथ गंभीर समस्याएं हैं, तो हर संभावित रसीद को बचाने के लिए डर नहींें। महीने के अंत में, श्रेणियों के अनुसार अपनी रसीदें विभाजित करें और उन सभी को जोड़ें। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले खर्चों पर खर्च कितना पैसा जरूरी नहीं है।
  • छवि शीर्षक 55117 6
    7
    अपने सभी भुगतानों की पुष्टि करें हर बार जब आप किसी व्यक्ति में कुछ खरीदते हैं, रसीद का दावा करते हैं और हमेशा आपके द्वारा बनाए गए सभी ऑनलाइन खरीद की एक प्रति प्रिंट करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन चीज़ों पर अधिक खर्च नहीं करते जो आप नहीं चाहते हैं - आपको आश्चर्य होगा कि यह कितनी बार होता है।
  • मान लीजिए कि आप अपने दोस्तों के साथ एक बार में हैं और उनमें से एक पूरे समूह के लिए मार्गीरिट का आदेश देता है। सुनिश्चित करें कि ये पेय आपके खाते में समाप्त नहीं होते हैं यदि आप भविष्य में वापस आने के लिए इस तरह के पक्ष में होने की उम्मीद करते हैं, तो आप एक वित्तीय छेद के साथ समाप्त हो जाएंगे, जो बहुत गहरा हो सकता है।
  • सुविधा के लिए सिर्फ खाते को मत बांटना मत अगर आपके भोजन का 1/3 अपने दोस्तों के खर्च होंगे, तो बिल का भुगतान करने से बचें
  • एक फोन एप्लिकेशन डाउनलोड करने पर विचार करें, जो युक्तियों की अधिक सटीकता से गणना करने में आपकी सहायता करता है
  • छवि शीर्षक 55117 7
    8
    जितनी जल्दी हो सके बचत शुरू करें बचत खातों में एकत्रित धन आमतौर पर एक निश्चित प्रतिशत दर पर ब्याज जमा करता है। जितना पैसा आप उन पर खर्च करते हैं, उतना अधिक ब्याज आप जमा करेंगे। इसलिए, आपको जितनी जल्दी हो सके बचत करना शुरू कर देना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप अपने 20 और 30 के बीच हर महीने अपनी बचत के लिए केवल एक छोटी राशि को निर्धारित कर सकते हैं, तो क्या करें उन खातों में रहने वाले अपेक्षाकृत छोटी मात्रा में पैसा जो लंबे समय तक लंबी अवधि के लिए ब्याज पैदा करते हैं, उनकी प्रारंभिक मूल्य कई गुना बढ़ सकती है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके 20 और 30 वर्षों के बीच एक खराब भुगतान करने वाला काम 10,000 डॉलर तक बचा सकता है और इस पैसे को प्रति वर्ष 4% की दर से उच्च प्रदर्शन वाले खाते में डाल सकता है। लगभग 5 वर्षों के बाद, आप लगभग $ 2,166.53 अर्जित करेंगे। हालांकि, अगर आपने 1 साल पहले इस पैसे को डाल दिया था, तो आप किसी भी अतिरिक्त प्रयास किए बिना लगभग $ 500 अधिक अर्जित करेंगे। यह एक छोटी सी राशि है लेकिन कोई रास्ता नहीं तुच्छ में।
  • छवि शीर्षक 55117 8
    9
    सेवानिवृत्ति खाते में योगदान करने पर विचार करें। युवाओं, ऊर्जा और स्वास्थ्य के वर्षों के दौरान, सेवानिवृत्ति इतनी दूर लग सकता है कि यह व्यावहारिक रूप से इसके बारे में सोचने योग्य नहीं है जब तक आप बुढ़ापे तक पहुंच जाते हैं और अपनी ऊर्जा खोना शुरू करते हैं, तब तक ऐसा हो सकता है जितना आप सोचते हों जब तक आप एक भाग्यशाली कुछ नहीं हैं जो एक महत्वपूर्ण धन प्राप्त करते हैं, आपकी सेवानिवृत्ति के लिए बचत कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको एक स्थिर व्यवसाय के रूप में जल्द ही विचार करना चाहिए। ध्यान रखें कि जितनी जल्दी आप इसे करते हैं, बेहतर। जैसा कि ऊपर बताया गया है, हालांकि प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति अलग-अलग है, यह आपकी वार्षिक आय के 60 से 85% के बीच का प्रतिशत रखने के लिए समझदार है ताकि आप रिटायर होने वाले प्रत्येक वर्ष के दौरान अपनी वर्तमान जीवन की स्थिति बनाए रख सकें।
  • यदि आपने पहले ऐसा नहीं किया है, तो अपने नियोक्ता से एक सेवानिवृत्ति योजना में योगदान करने की संभावना के बारे में बात करें, जैसे अमेरिका में 401 (के)। ये सेवानिवृत्ति खाते आपको स्वचालित रूप से आपके वेतन की एक निश्चित राशि जमा करने की अनुमति देगा, जो बचत की संभावना को आसान बना देगा। इसके अलावा, आपके द्वारा जमा किए गए धन आम तौर पर आपके वेतन के बाकी हिस्सों के समान दरों के अधीन नहीं होंगे। अंत में, कई नियोक्ता अपनी सेवानिवृत्ति योजना सेवाओं के लिए आनुपातिक मिलान कार्यक्रम पेश करते हैं, जिसका मतलब है कि वे प्रत्येक वेतन का एक निश्चित प्रतिशत जोड़ देंगे
  • उदाहरण के लिए, 2014 तक, अधिकतम राशि 401 (के) खाते में प्रति वर्ष 17,500 डॉलर है।
  • छवि शीर्षक 55117 9
    10
    सावधानी के साथ शेयर बाजार में निवेश करें आप जिम्मेदारी से बचत किया गया है और अपने निपटान में थोड़ा अतिरिक्त पैसा है, शेयर बाजार में निवेश के एक आकर्षक थोड़ा और अधिक पैसे कमाने के लिए अवसर (जोखिम भरा यद्यपि) हो सकता है। शेयरों में निवेश से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि सारा पैसा शेयर बाजार जोखिम निश्चित रूप से खो दिया है में निवेश के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप आप क्या करते हैं पता नहीं है, तो दीर्घकालीन बचत के रूप में इस विधि का उपयोग नहीं करते। इसके बजाय, शेयर बाजार को उस पैसे के साथ शिक्षित दांव बनाने का अवसर मानते हैं जो आप खो सकते हैं। सामान्य तौर पर, ज्यादातर लोगों को अपनी सेवानिवृत्ति के लिए जिम्मेदारी से बचने के लिए स्टॉक मार्केट में निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है
  • यदि आप स्टॉक में स्मार्ट निवेश से संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं, तो लेख "शेयर बाजार में सुरक्षित रूप से निवेश कैसे करें"।
  • छवि का शीर्षक 55117 10
    11
    निराश मत हो यदि आपको बचाने में समस्याएं हैं, तो आप डर आसानी से महसूस कर सकते हैं आपकी स्थिति बेताब हो सकती है और आप सोच सकते हैं कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक धन को बचाने के लिए लगभग असंभव है। हालांकि, कोई बात नहीं तुम कितनी छोटी सी शुरुआत करते हो, बचत करना शुरू करना हमेशा संभव होता है जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना करीब आप वित्तीय सुरक्षा के लिए सड़क पर खुद को खोजना होगा।
  • यदि आपकी वित्तीय स्थिति आपको निराश करती है, तो एक वित्तीय सलाहकार सेवा से बात करने पर विचार करें। ये एजेंसियां, जो आमतौर पर मुफ्त या बहुत कम कीमत पर काम करती हैं, आपके वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपकी बचत प्रक्रिया शुरू करने में सहायता कर सकती हैं। क्रेडिट परामर्श के लिए राष्ट्रीय फाउंडेशन (एनएफसीसी), एक गैर-लाभकारी संगठन, शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है।
  • भाग 2
    खर्च कम करें

    छवि शीर्षक 55117 11
    1
    अपने बजट की विलासिता को समाप्त करें यदि आपको बचत में कठिनाई हो रही है, तो इस बिंदु पर शुरू करना बुद्धिमान होगा। जिन खर्चों को हम लेते हैं उनमें से ज्यादातर अप्रासंगिक हैं। विलासिता को खत्म करना वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए एक उत्कृष्ट पहला कदम है, क्योंकि यह जीवन की गुणवत्ता या काम करने की क्षमता को काफी प्रभावित नहीं करता है। हालांकि उपभोक्ता कार और केबल टीवी सदस्यता के बिना जीवन की कल्पना करना कठिन हो सकता है, आप यह आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि इन चीजों के बिना आपको अपने जीवन से बाहर ले जाने के बाद कितना आसान रहना चाहिए। आपके विलासिता को कम करने के कुछ सरल तरीके हैं:
    • केबल टीवी या इंटरनेट के लिए वैकल्पिक पैकेज की सदस्यता रद्द करें
    • अपनी टेलिफोन सेवा के लिए एक अधिक किफायती योजना के लिए विकल्प चुनें।
    • एक महंगा कार को एक के साथ बदलें जो कम ईंधन का उपयोग करता है और कम रखरखाव लागत की आवश्यकता है
    • उन सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बेचें जो आप उपयोग नहीं करते हैं
    • दूसरे हाथ वाले स्टोर में कपड़े और फर्नीचर खरीदें
  • छवि शीर्षक 55117 12



    2

    Video: छोटे बच्चो को सर्दी की जकड़न से बचाने के लिए आसान घरेलु उपाय | Home remedies to get rid of cold

    एक सस्ता घर खोजें अधिकांश लोगों के लिए, घर से संबंधित लागत उनके बजट में सबसे बड़ा खर्च करते हैं इस वजह से, इन प्रकार के खर्चों पर बचत अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों के लिए आय की काफी मात्रा को मुक्त कर सकती है, जैसे सेवानिवृत्ति के लिए बचत यद्यपि जीवन की स्थिति को बदलने में हमेशा आसान नहीं होता है, अगर आपको अपने बजट में संतुलन प्राप्त करना मुश्किल लगता है, तो आपको अपनी स्थिति का अच्छी तरह से मूल्यांकन करना होगा।
  • यदि आप एक घर किराए पर लेते हैं, तो शायद आप एक सस्ता किराया देने के लिए मालिक के साथ बातचीत कर सकते हैं। चूंकि अधिकांश मकान मालिक नए किरायेदारों को खोजने के साथ आने वाले जोखिम से बचने के लिए चाहते हैं, अगर आपके पास अच्छा भुगतान इतिहास है तो आप बेहतर सौदा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप सस्ती किराया के बदले कुछ काम (जैसे बागवानी या घर के रखरखाव) कर सकते हैं।
  • यदि आप एक बंधक का भुगतान करते हैं, ऋण पुनर्वित्त करने के बारे में ऋणदाता से बात करें। यदि आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी है, तो आप बेहतर सौदा करने के लिए बातचीत कर सकते हैं ऋण पुनर्वित्त करते समय, संभव के रूप में भुगतान समय को कम करने का प्रयास करें
  • आप सस्ती रियल एस्टेट बाजार को चुनने की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक हालिया अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे सस्ता अचल संपत्ति बाजार डेट्रोइट, मिशिगन-लेक काउंटी, मिशिगन-क्लीवलैंड, ओहियो-पाम बे, फ्लोरिडा- और टोलेडो, ओहियो में स्थित हैं।
  • छवि शीर्षक 55117 13
    3
    अधिक किफायती भोजन खाएं बहुत से लोग भोजन पर आवश्यक अधिक खर्च करते हैं जब आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में पेटू डिश खाने के दौरान आसानी से बचा सकते हैं, तो भोजन से संबंधित खर्च बहुत बड़ा हो सकता है, अगर आप उन्हें नियंत्रण से बाहर जाने की इजाजत देते हैं। सामान्य तौर पर, छोटी मात्रा में भोजन खरीदने की तुलना में थोक में खरीदारी लंबी अवधि में सस्ता है। अगर आपके भोजन से जुड़े खर्च बहुत अधिक हैं, तो खुदरा स्टोर में सदस्यता प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। रेस्तरां में व्यक्तिगत भोजन ख़रीदना सभी का सबसे महंगा विकल्प है, इसलिए घर पर खाने का प्रयास करना और सड़क पर नहीं बल्कि आपको बहुत पैसा भी बचा सकता है
  • पौष्टिक और आर्थिक खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें तैयार और संसाधित खाद्य पदार्थ खरीदने के बजाय, ताजे खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें और अपने स्थानीय किराने की दुकान में सब्जी खरीदें। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि स्वस्थ खाने के लिए कितना सस्ता है उदाहरण के लिए, भूरे रंग के चावल, एक बड़ा और पौष्टिक भोजन प्रति आधा किलो 1 (1 पौंड) के लिए कम कीमत पर के बारे में 10 किलो (20 पौंड) की बड़ी बोरियों में आ सकते हैं है।
  • छूट का लाभ उठाएं कई सुपरमार्केट (विशेषकर बड़े चेन) खरीद के लिए कूपन और छूट प्रदान करते हैं। उन्हें बर्बाद मत करो!
  • यदि आप आम तौर पर सड़क पर खाते हैं, तो इसे बंद करो सामान्य तौर पर, एक रेस्तरां में इसी तरह के व्यंजन का आदेश देने के बजाय घर पर खाना बनाना बहुत सस्ता होता है अपने स्वयं के भोजन को खाना बनाना अक्सर आपको एक मूल्यवान कौशल भी सिखाना होगा जो आप अपने दोस्तों के मनोरंजन, परिवार के सदस्यों को संतुष्ट करने और एक व्यक्ति को रोमांटिक तरीके से आकर्षित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपकी स्थिति गंभीर है, तो मुक्त भोजन संसाधनों का लाभ उठाने से डरो मत। खाद्य बैंक, सूप रसोई और आश्रयों को उन लोगों को मुफ्त में भोजन प्रदान कर सकते हैं जिनकी आवश्यकता है। यदि आपकी स्थिति महत्वपूर्ण है, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने शहर की सामाजिक सेवा से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक 55117 14
    4
    अपनी ऊर्जा खपत कम करें ज्यादातर लोग बिना किसी हिचकिचाहट के अपने उपयोगिता बिल की कीमत स्वीकार करते हैं लेकिन वास्तव में, कुछ सरल उपायों को लागू करने से, ऊर्जा की खपत (और इसलिए, आपकी मासिक रसीद) को काफी कम करना संभव है ये चालें इतनी आसान हैं कि अगर आपका लक्ष्य पैसे बचाने के लिए है तो उनमें से बचने का कोई कारण नहीं है। सबसे अच्छा यह है कि ऊर्जा की मात्रा में कमी करने से प्रदूषण अप्रत्यक्ष रूप से उत्पादित हो जाता है, इस प्रकार ग्रह के पर्यावरण पर प्रभाव को कम कर देता है।
  • रोशनी बंद करें जब आप कमरे में नहीं होते हैं जब आप कमरे में (या घर में) नहीं हैं, तो रोशनी को छोड़ने का कोई कारण नहीं है, इसलिए जब आप छोड़ दें तो उन्हें बंद करें दरवाजे पर एक चिपचिपा नोट छोड़ने की कोशिश करें, अगर आपको इसे याद रखने में परेशानी होती है।
  • जब यह जरूरी नहीं है तो हीटिंग और एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने से बचें। यदि आप शांत रखना चाहते हैं, तो खिड़कियां खोलें या एक छोटे से निजी प्रशंसक का उपयोग करें। दूसरी ओर, यदि आप गर्म रखना चाहते हैं, तो कपड़े की कई परतें, एक कंबल या एक कमरे में हीटर का उपयोग करें।
  • एक अच्छा थर्मल इन्सुलेशन प्रणाली प्राप्त करें आप एक महत्वपूर्ण सुधार परियोजना घर वहन नहीं कर सकते हैं, तो पुराने इन्सुलेशन की जगह और व्यवस्था अपने घर में गर्म या ठंडे हवा रोकने के द्वारा लंबे समय में पैसे बचाने के लिए में आधुनिक एक उच्च दक्षता के साथ अपने दीवारों लीक भाग जाते हैं।
  • यदि संभव हो तो, सौर पैनलों को प्राप्त करें सौर पैनल एक अच्छा विकल्प है, साथ ही भविष्य में एक गंभीर निवेश (साथ ही ग्रह में)। जबकि प्रारंभिक कीमत बहुत अधिक हो सकती है, सौर प्रौद्योगिकी वर्षों में तेजी से सस्ता हो जाती है।
  • छवि शीर्षक 55117 15
    5
    परिवहन के अधिक किफायती रूपों का उपयोग करें एक कार को रखने, बनाए रखने और संचालन करने से आपकी आय का एक बड़ा हिस्सा उपभोग कर सकता है आप कितने ड्राइव पर निर्भर करते हैं, आप ईंधन पर एक महीने में सैकड़ों खर्च कर सकते हैं इसके अलावा, आपको परमिट और रखरखाव के लिए खर्च भी करना होगा। ड्राइविंग के बजाय, एक सस्ती (या मुफ्त) विकल्प है, जो न केवल पैसे की बचत होगी, लेकिन यह भी आप थोड़ा और समय ejercitándote और काम करने के लिए अपने दैनिक यात्रा के तनाव को कम करने की अनुमति देने के खर्च करने के लिए उपयोग करता है।
  • अपने शहर के पास सार्वजनिक परिवहन विकल्प के बारे में पता करें आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, आप सार्वजनिक परिवहन के लिए कई विकल्प चुन सकते हैं। सबसे बड़े शहरों में मेट्रो सेवा, भूमिगत या ट्राम में प्रवेश करने और उन्हें छोड़ रहा है, जबकि मध्यम आकार के शहरों बसों पर भरोसा या प्रणाली है कि आप उपयोग कर सकते गाड़ियों सकते हैं।
  • पैर या साइकिल से काम करने पर विचार करें यदि आप इन विकल्पों को व्यावहारिक बनाने के लिए अपनी नौकरी के लिए पर्याप्त रूप से रहते हैं, तो आप एक ही समय में ताज़ी हवा और व्यायाम प्राप्त करने के लिए मुफ्त में काम करने के लिए शानदार तरीके हैं।
  • अगर आपको कार द्वारा वैसे भी जाना चाहिए, तो परिवहन साझा करने की संभावना पर विचार करें। इस तरह, आप अन्य लोगों के साथ ईंधन और रखरखाव के खर्चों को साझा कर सकते हैं इसके अलावा, आपके पास काम करने के लिए अपनी यात्रा के दौरान किसी से बात करनी होगी।
  • छवि शीर्षक 55117 16
    6
    थोड़ा पैसा (या निशुल्क) के साथ मज़े करें अपने निजी खर्चों को कम करने के लिए, हालांकि आपको अपने जीवन के व्यर्थ-समृद्ध विलासिता को कम करना पड़ सकता है, सहेजने की कोशिश करते हुए मज़े करना बंद करना आवश्यक नहीं है। अपनी अवकाश की आदतों को बदलने और अधिक किफायती लोगों के लिए मनोरंजक गतिविधियां आपको मज़ेदार और जिम्मेदारी के बीच एकदम सही संतुलन प्राप्त करने की अनुमति देगा। यदि आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितना मज़ेदार पैसा कमा सकते हैं!
  • समुदाय में होने वाली घटनाओं के शीर्ष पर रहें वर्तमान में, अधिकांश शहरों में घटनाओं का एक ऑनलाइन कैलेंडर है जो इस क्षेत्र में आने वाली घटनाओं को सूचीबद्ध करता है अक्सर, स्थानीय सरकार या सामुदायिक संगठनों द्वारा आयोजित इन घटनाओं के आर्थिक या यहां तक ​​कि मुक्त हैं। उदाहरण के लिए, एक मध्यम आकार के शहर में, आमतौर पर नि: शुल्क कला प्रदर्शन होते हैं, एक स्थानीय पार्क में फिल्मों की जांच की जाती है और दान द्वारा वित्त पोषित समुदाय कार्यक्रम होते हैं।
  • ली। फिल्मों और वीडियो गेम की तुलना में, किताबें सस्ते होती हैं (विशेषकर यदि आप उन्हें इस्तेमाल किए गए बुकस्टोर्स पर खरीदते हैं) अच्छी किताबें पूरी तरह से मनोरम हो सकती हैं, जिससे आपको रोमांचक पात्रों की आंखों के माध्यम से जीवन का अनुभव करने या नई चीजें सीखने की अनुमति मिलती है जिन्हें आप कभी भी नहीं जानते।
  • अपने दोस्तों की कंपनी में आर्थिक गतिविधियों का आनंद लें। इसमें चीजों का एक अनन्तता है जो आप अपने दोस्तों के साथ एक बड़ी रकम या किसी भी चीज को बिना खर्च कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं, एक बोर्ड गेम खेल सकते हैं, एक सस्ता सिनेमा में एक पुरानी फिल्म देख सकते हैं, उस शहर का एक हिस्सा तलाश सकते हैं जहां से वह कभी भी खेल नहीं खेल पाए हैं या खेल भी नहीं कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 55117 17
    7
    महंगी व्यसनों में गिरने से बचें कुछ बुरी आदतों से पैसे बचाने के प्रयासों को कमजोर पड़ सकता है सबसे बुरी स्थिति में, ये आदतों गंभीर नशे की लत बन सकती हैं जो बिना किसी मदद के उन्मूलन करना असंभव है। इससे भी बदतर है, उनमें से कई लंबे समय तक स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं। अपने बटुए (और आपके शरीर) को इन व्यसनों से शुरू होने से बचने की समस्या को बचाएं
  • धूम्रपान न करें आजकल, इस आदत के हानिकारक प्रभावों को अच्छी तरह से जाना जाता है धूम्रपान के प्रभाव में फेफड़े के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, और अन्य गंभीर स्थितियों का आयोजन शामिल है इसके अलावा, सिगरेट महंगे हैं और आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर प्रति पैक लगभग 14 डॉलर खर्च हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में पीओ मत दोस्तों के साथ कुछ पेय लेते समय आपको चोट नहीं पहुंचेगा, ऐसा अक्सर ऐसा गंभीर दीर्घकालिक समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि यकृत की बीमारी, असामान्य मानसिक कार्य, वजन घटाने, उन्माद और मौत भी। इसी तरह, शराब के लिए एक लत एक बड़ा वित्तीय बोझ हो सकता है।
  • दवाओं का उपयोग न करें हेरोइन, कोकीन और मेथैम्फेटामाइन जैसे ड्रग्स अत्यधिक नशे की लत हैं और आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही हानिकारक (और यहां तक ​​कि घातक) प्रभाव भी हो सकते हैं, शराब और तंबाकू से ज्यादा खर्च करने के अलावा। उदाहरण के लिए, देश संगीत गायक वेलोन जेनिंग्स ने अंततः कोकीन को अपनी लत को पूरा करने के लिए प्रति दिन 1500 डॉलर से अधिक खर्च किया
  • यदि आपको एक लत को दूर करने में मदद की ज़रूरत है, संकोच मत करो नशे की लत के लिए एक हेल्पलाइन से संपर्क करने में अपने शहर में सहायता केंद्रों के फोन नंबरों का पता लगाएं।
  • भाग 3
    समझदारी से पैसा खर्च करें

    छवि का शीर्षक 55117 18
    1
    सबसे पहले, उन चीजों में अपने पैसे का निवेश करें जो बिल्कुल आवश्यक हैं। जब पैसा खर्च करने की बात आती है, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप निश्चित रूप से बिना कर सकते हैं। इन चीजों (भोजन, पानी, आवास और कपड़े) पैसे खर्च करने के समय प्राथमिकता हैं। जाहिर है, अगर आपके पास घर नहीं है या आपको भूख लगी है, तो अपने बाकी वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचना बेहद मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको कुछ और में निवेश करने से पहले इन न्यूनतम आवश्यकताओं को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा सुनिश्चित करना चाहिए।
    • हालांकि, सिर्फ इसलिए कि ये चीजें महत्वपूर्ण हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन पर छंटनी चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप बाहर निकलते समय खाने की मात्रा कम करते हैं, तो भोजन पर आपके खर्च को कम करने के लिए एक सरल तरीका होगा साथ ही, आवास के संबंध में सस्ती किराया वाले स्थान पर जाने के लिए कम खर्च करना अच्छा है।
    • जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, आवास की लागत में बड़ी मात्रा में आय शामिल हो सकती है। सामान्य तौर पर, ज्यादातर विशेषज्ञ किसी भी ऐसे इलाज को स्वीकार नहीं करते हैं जो कि आर्थिक आय का एक तिहाई से ज्यादा खर्च करता है।
  • छवि शीर्षक 55117 19

    Video: कैसे पैसा फास्ट का एक बहुत ऊपर सहेजें करने पर एक सरल चाल

    2
    आपातकालीन निधि के लिए बचत शुरू करें यदि आपके पास कोई नहीं है आपातकालीन निधि यदि आप अचानक अपनी नौकरी खो देते हैं, तो आपको तुरंत पैसा बनाने के लिए पर्याप्त पैसे मिल जाएंगे। एक सुरक्षित बचत खाते में उचित धनराशि होने से आपको अपनी नौकरी खोने की समस्या के बिना अपने मुद्दों की देखभाल करने की स्वतंत्रता मिल जाएगी। अपने मूल खर्चों को कवर करने के बाद, आपको अपनी बचत की एक निश्चित राशि इस बचत खाते में समर्पित करनी चाहिए, जब तक आपके पास बचने के लिए पर्याप्त पैसा न हो आर्थिक आय के बिना 3 से 6 महीने
  • ध्यान रखें कि स्थानीय अर्थव्यवस्था के आधार पर निर्वाह खर्च भिन्न हो सकते हैं। हालांकि कुछ छोटे शहरों में लगभग 1,500 डॉलर के साथ कुछ महीनों से बचाना संभव है, लेकिन यह राशि एक बड़ा और अधिक महंगा शहर में 1 महीने तक जीवित रहने के लिए अपर्याप्त हो सकती है। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां अर्थव्यवस्था महंगा है, तो आपका आपातकालीन फंड बड़ा होना चाहिए।
  • आप को मन की शांति देने के अलावा, यह जानकर कि आप परिश्रम में हैं, अगर आप परिश्रम में कामयाब होंगे, तो आप एक आपातकालीन निधि भी लंबे समय तक पैसा कमा सकते हैं। यदि आप अपना काम खो देते हैं और आपके पास कोई आपातकालीन निधि नहीं है, तो आपको पहली नौकरी स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जा सकता है, भले ही वह खराब भुगतान हो। दूसरी ओर, यदि आप थोड़ी देर के लिए काम किए बिना जीवित रह सकते हैं, तो आप अधिक चयनात्मक हो सकते हैं और शायद बेहतर वेतन प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 55117 20
    3
    फिर, अपने कर्ज का भुगतान करें यदि आप अपने कर्ज का भुगतान नहीं करते हैं, तो वे पैसे बचाने के लिए आपके प्रयासों को कमजोर कर सकते हैं। यदि आप केवल न्यूनतम भुगतान के साथ ऋण को कवर करते हैं, तो आप इसे अधिक से अधिक भुगतान करते हैं, यदि आप इसे तेजी से करते हैं ऋण की अदायगी के लिए अपनी आय की काफी मात्रा में समर्पण करके दीर्घकालिक धन बचाएं, ताकि आप जितनी जल्दी हो सके इसे व्यवस्थित कर सकें। एक सामान्य नियम के रूप में, सबसे पहले ब्याज के साथ ऋण का भुगतान करना पहले पैसे का उपयोग करने का सबसे कारगर तरीका है।
  • अपने मूल खर्चों की देखभाल करने और एक उचित आपातकालीन फंड जमा करने के बाद, आप अपने सभी अतिरिक्त आय को सुरक्षित रूप से आपके ऋण के भुगतान के लिए समर्पित कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास कोई आपातकालीन निधि नहीं है, तो आपको प्रत्येक महीने ऋण के हिस्से को कवर करने के लिए अपनी अतिरिक्त आय को विभाजित करने की आवश्यकता हो सकती है, और साथ ही, अपने आपातकालीन फंड का विस्तार करें
  • अगर आपके पास बहुत से ऋण हैं जो आपको भारी पड़ते हैं, तो उन्हें एक में समेकित करने का प्रयास करें अपने सभी ऋण को कम ब्याज दर के साथ एक एकल ऋण में परिवर्तित करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह ध्यान रखना मुश्किल है कि इन भुगतानों की अवधि प्रारंभिक ऋण से अधिक हो सकती है।
  • आपको कम ब्याज दर प्रदान करने के लिए सीधे अपने ऋणदाता के साथ बातचीत करना चाहिए। यह आपके लिए दिवालिएपन में समाप्त होने के लिए सुविधाजनक नहीं है, इसलिए मैं आपको कम ब्याज दर प्रदान कर सकता हूं ताकि आप ऋण चुकाने कर सकें।
  • यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो लेख "ऋण से कैसे बाहर निकलना है"।
  • छवि शीर्षक 55117 21
    4
    पैसा बचाओ यदि आपने एक आपातकालीन निधि की स्थापना की है और अपने सभी ऋणों (या लगभग सभी) का भुगतान समाप्त कर लिया है, तो आपको शायद बचत खाते में पैसे डालना शुरू करना चाहिए। यह धन आपके आपातकालीन फंड में एक से अलग होगा, क्योंकि बाद वाले केवल उन मामलों में आपकी सेवा करेंगे जहां यह वास्तव में जरूरी है, आपकी पारंपरिक बचत बड़ी और महत्वपूर्ण खरीद के लिए इस्तेमाल की जा सकती है, जैसे कि जिस कार के साथ आप जाना चाहते हैं काम करते हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर, अपनी बचत का उपयोग करने के लिए अंततः बढ़ने से बचें यदि आप कर सकते हैं, आपकी बचत के 10 से 15% के बीच 20 की उम्र से आपकी बचत के लिए समर्पित करें। ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि यह एक बहुत स्वस्थ लक्ष्य है।
  • वेतन प्राप्त करते समय, यह आवेग की खरीदारी करने के लिए आकर्षक हो सकता है इससे बचने के लिए, अपना पैसा एक खाते में जमा करें बस इसे प्राप्त करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी 10% वेतन आय को बचाने और $ 710.68 का वेतन प्राप्त करना चाहते हैं, तो तुरंत इस प्रतिशत को जमा करें (इसे खोजने के लिए, बस दशमलव बिंदु को एक स्थान पर छोड़ दें) या $ 71.07 इस अभ्यास से आप अनावश्यक खर्चों से बच सकते हैं और साथ ही वर्षों में काफी मात्रा में धन जमा कर सकते हैं।
  • एक बेहतर विचार यह है कि जितनी संभव हो उतनी बचत प्रक्रियाओं को स्वचालित करना ताकि आपके पास पहले चरण में आपके पास पैसा न हो। उदाहरण के लिए, अपने नियोक्ता से अपने बैंक के माध्यम से या एक अलग आवेदन के साथ एक स्वचालित जमा प्रणाली स्थापित करने की संभावना के बारे में बात करें। इस तरीके से, आप एक अतिरिक्त राशि बनाने के लिए बिना किसी चेक या बचत खाते में प्रत्येक वेतन का एक निर्धारित राशि या प्रतिशत स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 55117 22
    5
    उन चीजों पर समझदारी से बिताएं जो आवश्यक नहीं हैं खाता अपनी बचत में अपने पैसे की मासिक काफी मात्रा में जमा करने के बाद यदि आप अतिरिक्त पैसा है, कुछ गैर जरूरी निवेश है कि आपके उत्पादकता में सुधार कर सकते हैं बनाने पर विचार अपने संभावित और लंबी अवधि में अपने जीवन की गुणवत्ता कमाई। हालांकि इन प्रकार की खरीदारी भोजन, पानी और आवास की लागत के अनुरूप नहीं हैं, वे समझदार दीर्घकालिक विकल्प हैं जो भविष्य में आपको पैसा बचा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक ergonomic कुर्सी खरीदने काम पर बैठने के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन यह लंबे समय में एक समझदार विकल्प है क्योंकि यह अधिक काम की अनुमति देता है, जबकि पीठ दर्द (जिसका उपचार को कम करने, संयोग से, महंगा हो सकता है अगर यह एक हो जाता है विचार समस्या) एक अन्य उदाहरण अपने पुराने वॉटर हीटर की जगह ले रहा है। जबकि पुराना एक अल्पावधि में पर्याप्त हो सकता है, एक नया खरीद करने से आप मरम्मत की लागतों को बचा सकते हैं, जबकि एक ही समय में लंबी अवधि में पैसे की बचत करते हैं।
  • अन्य उदाहरणों में इस तरह के मासिक या वार्षिक सार्वजनिक परिवहन गुजरता के लिए के रूप में खरीद है कि आप एक और अधिक किफायती तरीके से काम करने के लिए जा सकते हैं,, उपकरण है कि मदद से आप द्वारा फोन मामले के लिए एक हेडसेट के रूप में अधिक प्रभावी ढंग से काम में शामिल हैं रोजगार हमेशा व्यस्त हाथ हैं, और यहां तक ​​कि उन है कि जूते में जेल आवेषण के रूप में अधिग्रहण प्रदर्शन की सुविधा मुद्रा में सुधार होगा।
  • छवि शीर्षक 55117 23
    6
    खर्चों की सूची के अंत में विलासिता छोड़ दीजिए पैसे बचाने का मतलब यह नहीं है कि एक कठिन और सजीव जीवन जीना चाहिए। अगर आप अपने कर्ज का भुगतान करते हैं, आपातकालीन निधि की स्थापना करें और छोटी खरीद पर पैसा खर्च करें जो कि भविष्य में लाभदायक होगा, आप खुद पर थोड़ा पैसा खर्च कर सकते हैं। स्वस्थ और जिम्मेदार तरीके से विलासिता पर खर्च करना स्वस्थ रहने का एक तरीका है जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए उचित लक्जरी खरीद के साथ अपनी अधिक स्थिर वित्तीय स्थिति का जश्न मनाने से डरो मत।
  • विलासिता में ऐसी कुछ भी शामिल है जो एक अनिवार्य अच्छा या सेवा नहीं है और जो न्यूनतम या लंबी अवधि के लाभ प्रदान करती है इस व्यापक श्रेणी में, उदाहरण के लिए, लक्जरी रेस्तरां, छुट्टियां, नए वाहनों का अधिग्रहण, केबल टेलीविजन सेवा की सदस्यता, महंगे उपकरण की खरीद और बहुत कुछ शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने खर्चों का अनुमान लगाया और अपनी आय को कम करके बताएं
    • नकदी के साथ खरीदारी करें (सटीक बदलाव के बिना) और हमेशा बदलाव को बचाएं। सिक्के रखने के लिए एक सूअर का बच्चा बैंक या जार का उपयोग करें शायद सिक्कों को महत्वहीन लगता है, लेकिन समय के साथ जमा करके वे आपको बचाने में मदद कर सकते हैं। वर्तमान में, कुछ बैंक नि: शुल्क सिक्का काउंटर प्रदान करते हैं जब आप अपने सिक्कों का आदान-प्रदान करते हैं, तो चेक से भुगतान करने के लिए पूछें ताकि आप नकद में पैसे खर्च करने की कोशिश न करें।
    • अपने सामान का ख्याल रखना इस तरह, उन्हें और अधिक बार बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा, ऑब्जेक्ट को बिल्कुल आवश्यक तक नहीं बदलें उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आपके इलेक्ट्रिक ब्रश के मोटर को नष्ट करना का मतलब यह नहीं है कि ब्रश अब काम नहीं करता है इसका इस्तेमाल करते रहें और, जब आप एक नया खरीदने के लिए जाते हैं, वारंटी की जांच करें।
    • हर बार जब आप कुछ खरीदने के लिए जाते हैं, तो अपने लक्ष्यों के बारे में सोचें और आपकी वर्तमान बचत का अनुमानित प्रतिशत इस वस्तु का प्रतिनिधित्व करता है, और यह संभवतः इसे खरीदना नहीं है।
    • यदि आप सामान्य रूप से लगभग समान राशि प्राप्त करते हैं, तो आपके लिए एक दीर्घकालिक बजट स्थापित करना आसान होगा। दूसरी ओर, यदि आपकी आय चर है, तो आपके लिए अपने खर्चों की आशा करना कठिन होगा, क्योंकि आपको नहीं पता कि अगली बार वे कब दे देंगे। महत्व के क्रम में अपनी बजट श्रेणियां सूचीबद्ध करें और पहले सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को कवर करें सुरक्षित हो जाओ और मान लीजिए कि आपके लिए फिर से धन प्राप्त करने के लिए यह एक अच्छा समय होगा।
    • पुष्टि का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित बयान दोहरा सकते हैं जब तक कि आप इसे आत्मसात नहीं करें: "ऋण एक विकल्प नहीं हैं"।
    • यदि आपको अप्रत्याशित धन की राशि मिलती है, तो अपने बचत खाते में इसे या उसके एक बड़े हिस्से को जमा करें, लेकिन सामान्य राशि जमा भी रखें। इस तरह, आप अपने बचत लक्ष्य को अधिक तेज़ी से प्राप्त करेंगे
    • यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में कुछ करना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपको इसकी जरुरत है। आधे से भी ज्यादा समय उत्तर एक शानदार "नहीं" होगा।
    • ज्यादातर लोग बचा सकते हैं आपकी आर्थिक आय से स्वतंत्र कुछ कुछ पैसे बचाने के लिए आपको बचत की आदत बनाने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि कम से कम 5 डॉलर प्रति माह के रूप में बचत करने से आपको यह सिखाया जायेगा कि जितना आपको लगता है उतना पैसा चाहिए।
    • यदि आपके पास अपने सभी क्रेडिट कार्ड को नष्ट करने के लिए पर्याप्त रिज़ॉल्यूशन नहीं है, तो कम से कम उन्हें फ्रीज करें। उन्हें एक कंटेनर में रखें, इसे पानी से भर दें और इसे फ्रीजर में रखें। इस तरह, अगर आप उन्हें इस्तेमाल करने की इच्छाशक्ति महसूस करते हैं, तो आपको थ्रेड को पिघलाने के लिए इंतजार करना पड़ेगा, जिसके दौरान आप चेतना वापस पा सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपको वास्तव में खरीदने की ज़रूरत नहीं है जो आप चाहते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप चीजों को बर्बाद कर देते हैं, तो आप निराश न हों अगली बार जब वे आपको भुगतान करते हैं तो बेहतर करने की कोशिश करें
    • अपनी जेब में पैसे के साथ बिक्री के लिए मदों की तलाश मत करो। इस तरह, आप केवल पैसा खर्च करने का मोह पाएंगे जो आप खो सकते हैं। बस एक डिफ़ॉल्ट शॉपिंग सूची से मार्गदर्शन करने के लिए खरीदारी करें।
    • काम के एक लंबे सप्ताह के बाद, आप कुछ विलासिता के साथ अपने आप का इलाज करना चाहते हैं और आप उस के लायक महसूस कर सकते हैं याद रखें कि जो चीजें आप खरीदते हैं वह तोहफे नहीं हैं, बल्कि मुद्राओं, पैसे के बदले उत्पादों। निम्नलिखित को कहो: "बिल्कुल मैं मैं इसके लायक हूं, लेकिन मैं कर सकता हूं इसे भुगतान करें? अगर मैं नहीं कर सकता, तो मैं एक मूल्यवान व्यक्ति बने रहूंगा और मैं जारी रखूंगा मेरे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मुझे योग्य! "
    • जब तक आप वास्तव में एक हताश आर्थिक स्थिति में हैं (बेदखली के कुछ सेकंड की तरह और अपने बच्चों को भूखा नहीं जाना), किसी भी कीमत है कि स्वास्थ्य से संबंधित कम करने की कोशिश नहीं करते। आप के लिए बुनियादी निवारक देखभाल, अपने परिवार और अपने पालतू जानवरों के पर्चे के लिए प्रति यात्रा के बारे में $ 60 या $ 30 खर्च कर सकते हैं, लेकिन इन व्यय अधिक महंगा समस्याओं और भविष्य जटिलताओं को जन्म दे नहीं बनाते हैं।
    • यदि आपके मित्र बेकार हैं, तो आपको इस कारण की व्याख्या करने के लिए पूर्वनिर्धारित बहाने की सूची बनाने की आवश्यकता हो सकती है कि आप हर समय उनके साथ क्यों नहीं जा सकते।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके दोस्तों के साथ हमेशा आपकी आय के खर्च पर खपत होती है, तो वहां कोई दोस्ती नहीं है लेकिन एक भौतिकवादी रुचि है. उस स्थिति में यह बेहतर है कि आप उस "दोस्ती" को छोड़ दें जो कि सत्य नहीं है।
  • मुद्रास्फीति संबंधी अर्थव्यवस्थाओं में बचत करने से पहले निवेश करना बेहतर होता है, क्योंकि इस मामले में सहेजा गया पैसा अवमूल्यन होता है, लेकिन यह समझदारी से किया जाना चाहिए.
  • फिर भी, आपको यह जानना चाहिए कि निवेश एक जोखिम है, आपको कभी नहीं पता होगा कि क्या आप उस निवेश को ठीक करेंगे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com