ekterya.com

एक 12-कदम कार्यक्रम के साथ शांत कैसे हो

शराब, नशीले पदार्थ और अन्य व्यसनों को तोड़ना बहुत कठिन हो सकता है। सामान्य तौर पर, जब आप का पालन करने के लिए एक स्पष्ट रास्ता है और साथ ही साथ लोगों का समर्थन करते हैं, तो इस स्मारकीय और साहसी कार्य को संभालना आसान होता है। शांत रहने के लिए बारह चरण के कार्यक्रम के बाद, वसूली के लिए अपनी यात्रा पर आगे बढ़ने का एक सफल तरीका है।

चरणों

भाग 1

एक प्रोग्राम में शामिल हों और सफल हों I
12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक प्रासंगिक बारह चरण वाला कार्यक्रम खोजें इन कार्यक्रमों में शराबियों के बेनोमी, नारकोटिक्स बेनामी, बाध्यकारी बेनामी ईटर आदि शामिल हो सकते हैं। आप इंटरनेट पर अपनी लत से जुड़े कार्यक्रमों की सूची, डॉक्टर के कार्यालयों या सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों और पुस्तकालयों में भी मिल सकते हैं। ये संसाधन आपको अपने क्षेत्र में बैठकों की सूची देंगे।
  • इन संगठनों की कई वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन बैठकें भी हैं
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    विभिन्न स्थानों में विभिन्न बैठकों में भाग लेना। कुछ मीटिंग आपकी आवश्यकताओं को दूसरों की तुलना में बेहतर ढंग से पूरा करेगी और प्रत्येक समूह की अपनी पहचान, एकता, ध्यान और अद्वितीय भावना होगी जो उसमें शामिल होने वाले सदस्यों को दर्शाती है।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाला चित्र, स्टेप 3
    3
    एक प्रायोजक प्राप्त करें एक प्रायोजक वह व्यक्ति होता है जो वसूली प्रक्रिया के माध्यम से जा रहा है और अधिक उन्नत बिंदु पर है। आपका प्रायोजक वह व्यक्ति होगा, जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं और स्वतंत्र रूप से बोल सकते हैं।
  • आप और आपके प्रायोजक के रूप में अनौपचारिक रूप से मिलेगा बराबर है और एक-दूसरे की मदद के लिए और एक-दूसरे को जरूरत के वक्त कॉल करेंगे।
  • इसके भाग के लिए, शराबियों बेनामी अपने लिंग और यौन अभिविन्यास के एक व्यक्ति को चुनने का सुझाव देती है जो संयम के अलावा असंबंधित समस्याओं में आपकी भागीदारी को कम करता है।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने प्रायोजक के साथ 12-कदम कार्यक्रम का विकास करें। यह कदम लगभग सभी कार्यक्रमों के साथ-साथ आपकी वसूली के लिए एक नुस्खा है। बैठकों में भाग लेने के अलावा, आपका प्रायोजक आपको प्रोग्राम गाइड, प्रार्थना या ध्यान को पढ़ने के लिए कह सकता है।
  • प्रायोजकों को बदलने में संकोच मत करें यदि आपको एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता हो।
  • यदि आप अपने प्रायोजक से संपर्क नहीं कर सकते, तो आपको किसी और व्यक्ति को कॉल करें, जो कार्यक्रम में शामिल है, एक मीटिंग में भाग लें, कार्यालय में जाएं, जो निकटतम कार्यक्रम प्रदान करता है या कुछ मार्गदर्शिकाएं पढ़ता है जब तक कि आप एक कठिन परिस्थिति प्राप्त न करते हों ।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    क्रम में चरणों को पूरा करें यद्यपि वे केवल सुझाव हैं, यदि आप पूरे कार्यक्रम का पालन करते हैं, तो आपको सफलतापूर्वक ठीक होने की संभावना होगी, सहमत हुए क्रम में और किसी भी कदम को छोड़ने के बिना। प्रत्येक कदम एक ऐसी चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है जो आपको सोचने और आगे बढ़ने के लिए मजबूर करता है।
  • यह स्वीकार करने से बचें कि आपको एक समस्या है और फिर तत्काल सदस्यों की जिम्मेदारियों को संभालने के लिए आगे बढ़ें, जैसे कि किसी और के प्रायोजक बनें इससे पहले कि आप किसी और को सहायता कर सकें, अपनी खुद की गति से कदम उठाए।
  • भावनात्मक विकास, परिपक्वता, व्यक्तिगत जागरूकता और वसूली ऐसी चीजें हैं जो समय लेते हैं।
  • कदमों की संरचना और संचालन आम तौर पर एक ऐसे जीवन को अर्थ देता है जो अर्थ को खोजने के लिए संघर्ष करता है।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    "समूह घर" में नामांकित करें समूह के घर में, आप उस समूह को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर वोट करने के लिए अक्सर पर्याप्त रूप से भाग लेते हैं, आप दोस्ती को विकसित और बनाए रखने के लिए काफी सहज महसूस करते हैं, और आप समूह की जिम्मेदारियों में संलग्न होते हैं, जैसे नए सदस्यों को शुरू करना या अध्यक्षता करना एक बैठक
  • एक समूह घर होने से आपकी अपनी समझदारी बढ़ जाती है, अक्सर आप व्यसनों वाले लोगों के जीवन में शामिल होते हैं और आपको एक सुरक्षित और ठोस समर्थन प्रणाली की अनुमति देता है।
  • समूह घर में रहने का मतलब यह नहीं है कि आप अन्य बैठकों में भाग नहीं ले सकते।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    समूह के प्रति वफादार रहें आप कार्यक्रम छोड़ने या इसकी प्रभावशीलता के बारे में संदेह करने के लिए कई कारण महसूस कर सकते हैं, लेकिन जारी रखने के अच्छे कारण हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि अब आप एक समूह में भाग लेते हैं, जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है तो प्रायोजक की ओर बढ़ने की अधिक संभावना होती है, जिससे आपको पुनरुत्थान होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • अब आप समूह और बैठकों में भाग लेते हैं, तभी आपको संयम में रहना पड़ता है।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    यह आवश्यक नहीं है कि आप एक धर्म से संबंधित हैं। जबकि बारह चरण वाले कार्यक्रमों में से कई परमेश्वर की बात करते हैं, फिर भी आपको एक धर्म से संबंधित होने की ज़रूरत नहीं है ताकि वह ठीक हो सके। आप और आपके प्रायोजक दोनों ऐसे कार्यक्रम से संबंधित तरीके के बारे में बात कर सकते हैं जो विशेष रूप से धार्मिक नहीं हैं। अज्ञेयवाद, बौद्ध, मानववादियों, देशी अमेरिकी परंपराओं और बहु ​​विश्वास प्रणालियों के लिए बारह कदम मंत्र पुन: लिखित हैं।
  • बुनियादी सिद्धांतों में से कई समान हैं (धीरज, न्याय, शक्ति, इत्यादि से निपटने)। किसी भी बारह चरण के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वसूली और आत्म-जागरूकता है।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    गुमनाम रहो जब आप सौहार्दपूर्ण, समझ और साहस का माहौल बनाना चाहते हैं, तो आपको बहुत अधिक व्यक्तिगत विवरणों को प्रकट करने की आवश्यकता नहीं है। समूह की सफलता आम तौर पर यह जानकर लोगों के बारे में चिंता किए बिना आज़ादी से बोलने की क्षमता पर निर्भर करती है कि आप अपनी नौकरी में या आपके परिवार के जीवन में कौन हैं
  • बस समूह को कई विवरण दें जैसे आप देना चाहते हैं।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    चीज़ें यथार्थवादी स्तर पर रखें इनमें से कई कार्यक्रमों को किसी भी अन्य उपचार के साथ संयोजन के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कि आप वर्तमान में प्रासंगिक क्षेत्र में पेशेवर के साथ गुज़रते हैं। ये सहयोगी समूह हैं जिनका उद्देश्य सहायता प्रदान करना है, अपनी लत का इलाज नहीं करना है।
  • इन कार्यक्रमों में से कई सूचनाएं प्रदान कर सकते हैं लेकिन नर्सिंग की देखभाल, कानूनी सलाह, आश्रय या अन्य सामाजिक सेवाओं जैसी अन्य सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    चाहे तुम कहाँ हो यहां तक ​​कि जब आप यात्रा कर रहे हैं, तो दुनिया भर में 12-स्तरीय कार्यक्रम मीटिंग उपलब्ध हैं।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम 12 के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि
    12
    अपने साथियों से मिलें हालांकि यह एक और अधिक विविध समूह हो सकता है, जिसमें आपने भाग लिया है और लोगों को आम में कुछ भी नहीं है लेकिन उनके व्यसनों में कुछ व्यक्तित्व प्रकार हैं जो उभरते हैं। कुछ लोगों को छुपा एजेंडा और इरादों के साथ अन्य सदस्यों की बैठकों में खराब हो जाता है, इसलिए आपको पता है कि आप एक समूह में प्रतीक्षा कर सकते हैं आपको सही रास्ते पर रखने में मदद करेंगे।
  • कभी-कभी, रोमांटिक रिश्ते काफी निष्पक्ष तरीके से उठते हैं, लेकिन जो कोई नया "कमजोर" सदस्य को जानबूझ कर करने की कोशिश करता है उसे "चरण 13" कहा जाता है यह व्यक्ति सदस्यों का लाभ लेता है, जब वे अपने सबसे कमज़ोर पल में होते हैं।
  • अनिवार्य रूप से, आँसू हो जाएगा समूह की "क्रॉबैबी" अपनी सभी भावनाओं को अवशोषित न करें।
  • सबसे पुराना समूह का "पता-यह-सब" है जो साल के लिए वसूली की प्रक्रिया में रहा है। कुछ लोग डराने लगते हैं, लेकिन मदद के लिए पूछने से डरो मत। इस व्यक्ति ने सब कुछ देखा है और शायद बहुत मूल्यवान समर्थन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • शराबी बेनामी में, "सूखी नशे" एक वह है जो इस कार्यक्रम को उस पर लागू होने के तरीके को देखने में असमर्थ है, फिर भी रोमांटिक तरीके से शराब के बारे में सोचता है, वह शांत रहने की उनकी क्षमता पर अधिक निर्भर करता है, और दूसरों को दोष देने का प्रयास करता है आपकी समस्याओं के लिए
  • भाग 2

    बारह चरण वाले कार्यक्रम के माध्यम से बातचीत करें
    12 स्टेप प्रोग्राम 13 के साथ जाओ सोबेर शीर्षक वाला चित्र
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको सहायता चाहिए पहला चरण विभिन्न बारह चरण वाले कार्यक्रमों में से कई के लिए आम है, और यह स्वीकार करना है कि आपकी लत आप पर हावी है और आपको चक्र को तोड़ने में सहायता की आवश्यकता है कुछ लोग सोचते हैं कि यह सबसे महत्वपूर्ण है।
    • व्यसनों वाले लोग वर्षों से विश्वास करते हैं कि वह पदार्थ उन्हें बाधित करने के बजाय उन्हें मदद करने के आदी रहे हैं। यही कारण है कि यह पहला कदम इतना महत्वपूर्ण है और सोच के रास्ते में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। यह कदम स्वीकार करने के द्वारा खुद के साथ ईमानदार होना है कि आपको एक समस्या है।
    • चरण 1 अपमानजनक है, लेकिन यह भी सशक्त है क्योंकि अब आपने खुद को उपचार की संभावना के लिए खुद को खोला है
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाला छवि 14 कदम
    2



    एक खुला दिमाग है जबकि 12-स्तरीय कार्यक्रमों में से कई आपके विवेक को बहाल करने में मदद करने के लिए अधिक शक्ति में विश्वास करने की बात करते हैं, लेकिन यह कदम वास्तव में उन सभी संभावनाओं के लिए एक खुले दिमाग होता है जिन्हें आप अपने जीवन की खोज करते हैं। वसूली के लिए सड़क
  • यदि यह उपयोगी है, तो 12-कदम प्रोग्राम को "उच्च शक्ति" के रूप में देखें।
  • यह कदम उम्मीद कर रहा है कि वहां कुछ ऐसा है जो आपको आपकी वसूली में मार्गदर्शन करेगा।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    अपने आप को सड़क पर वसूली के लिए ले जायें और जो आपको सहायता प्रदान करते हैं यह कदम परंपरागत रूप से आपकी सहायता करने के लिए खुद को भगवान के समक्ष आत्मसमर्पण कर लेता है, लेकिन 12-चरणीय कार्यक्रमों के लिए इस स्थिति पर क्या लागू किया जा सकता है वह विश्वास है जो आपको विश्वास करने की अनुमति देता है कि दूसरों को आपकी सहायता कर सकते हैं (जैसे आपके प्रायोजक)।
  • इस कदम में दूसरों की भलाई और अनुभवों पर भरोसा करना शामिल है।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर नामक छवि का शीर्षक चरण 16
    4
    मूल्य है चरण 4 में आमतौर पर सूक्ष्मदर्शी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए उन स्थितियों को देखने के लिए शामिल किया जाता है जिसमें आप कुछ प्रकार की लत का शिकार करते हैं (जैसे अल्कोहल)। आपको उन स्थितियों की एक सूची बनाने की ज़रूरत है जो आपके पुनरावृत्ति या खपत को ट्रिगर करते हैं।
  • यह कदम वास्तव में भयावह और अपने बारे में अंतरंग कुछ हो सकता है, लेकिन जब आप वास्तव में खुद को समझते हैं तो यह बहुत खुलासा और सशक्त हो सकता है
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    अनुरोध और सहायता स्वीकार करें 5, 6 और 7 के चरण में आम तौर पर आपके मित्रों, परिवार, प्रायोजकों और अन्य लोगों की मदद के लिए पूछना शामिल है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि उनकी मदद स्वीकार करने से पहले उन्हें खोलना होगा, भले ही इसका मतलब है कि आपको कड़ी मेहनत प्राप्त होगी।
  • इन चरणों में आपको उन रहस्यों को साझा करने की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें आपने पहले किसी और को नहीं बताया है और आपको कुछ ऐसी चीजों से शर्म आती है जो आपने की हैं, लेकिन यह एक प्राकृतिक प्रगति है।
  • उन जगहों से बचने में मदद करने के लिए अपने दोस्तों से पूछें, जो आपकी लत को ट्रिगर करते हैं।
  • खुला, ईमानदार और बदलने के लिए तैयार रहें
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 18
    6
    अपनी शांति बनाएं शायद यह स्वीकार करने के बाद दूसरा सबसे कठिन कदम उठाने के लिए कि आपको कोई समस्या है, यह स्वीकार करना है कि आपने उन लोगों को चोट पहुंचाई है जिनके साथ आपको अब संशोधन की आवश्यकता है। चरण 8, 9 और 10 में आम तौर पर उन लोगों की सूची तैयार करने के लिए शामिल होते हैं जिन्हें आपने चोट लगी है, या तो जानबूझकर, गलती से, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, और उनकी माफी के लिए पूछें।
  • सबसे अधिक संभावना है, ये सूचियां तरल पदार्थ के दस्तावेज़ हैं और परिवर्तन हैं क्योंकि आप चीजों की अधिक समझ प्राप्त करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सेक्स के लिए एक लत है और आप अपनी पत्नी से धोखा देने के लिए माफी मांगते हैं, तो आप उसे कह सकते हैं कि आपकी नशे की प्रतिक्रियाएं ने अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ उसके रिश्ते में भी तनाव उत्पन्न किया। आपको उस मित्र से भी माफी मांगी हो सकती है
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    7
    चलते रहें 11 और 12 के चरण में आम तौर पर अपने आप को उपचार प्रक्रिया में समर्पित कर दिया जाता है, आप जो स्वस्थ पथ पर रह रहे हैं और दूसरों के साथ उस ज्ञान और अनुभव को साझा करते हैं
  • यहां, आप केवल अपनी खुद की क्षमता में वृद्धि करने का प्रयास नहीं करेंगे, लेकिन प्रायोजित करने में दूसरों की सहायता करने के लिए अक्सर आप एक सेवा भूमिका निभाते हैं।
  • भाग 3

    आप में विश्वास करो
    12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 20
    1
    इसे आसान ले लो एक समय में एक मिनट, एक घंटे और एक दिन का समय लें। जल्दी मत करो एक लत से उबरने की प्रक्रिया एक मैराथन है, स्प्रिंट नहीं। आपके पास एक क्रोनिक डिसऑर्डर है और आप पुनरुत्थान होने के जोखिम को चलाते हैं।
    • अगर आप अपनी लत को खिलाने के लिए कुछ खरीदने की ज़रूरत महसूस करते हैं, तो एक अनुस्मारक रखो जो कि आपके बटुए में "गिरते नहीं" है, ताकि आप हर बार पैसे लेना चाहते हो।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाली छवि चरण 21
    2

    Video: सत्संग आचार्य प्रशांत के संग 'लाइव'

    विश्वास करो याद रखें कि आप नियंत्रण में हैं। अधिक आत्मविश्वास से बचने और ठीक होने की आपकी क्षमता में, आप सफल होने की संभावना अधिक होती है।
  • अपने व्यवहार में आपकी भूमिका को समझना आपकी मदद कर सकता है बहाने के प्रयासों को रोकना और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए। आंतरिक नियंत्रण का स्थान वह उपाय है जिसमें आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेते हैं और विश्वास करते हैं कि आप अपने जीवन को नियंत्रित कर सकते हैं। आंतरिक नियंत्रण का एक स्थान होने के कारण आप अपने भविष्य की सफलता पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे।
  • Video: आचार्य प्रशांत, अष्टावक्र गीता पर: न पकड़ना, न छोड़ना

    12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाला चित्र, चरण 22
    3
    हार न दें यदि आपके पास तत्काल सफलता नहीं है, तो कोशिश कर रहें आप इस काम को आपके लिए बनाने का एक रास्ता खोज सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, जो लोग धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं, वे ऐसा करने के कई प्रयास कर सकते हैं, लेकिन उस उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए और एक कार्यक्रम के बाद इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  • विज़ुअलाइज़ेशन की कोशिश करो भय और आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए एक बहुत ही सफल तकनीक दृश्य है, जिसमें मौन में बैठे होते हैं और आप जो हासिल करने की आशा करते हैं, उस पर मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, इस दृश्य को देखें जहां आपके दिमाग में आप सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।
  • सकारात्मक पुष्टि दोहराएं ये छोटे मंत्र, जैसे कि "मैं अपना जीवन और स्वास्थ्य का नियंत्रण वापस ले रहा हूं" और "मैं इस लत को रोकना पड़ेगा", आप जो भी करते हैं उसके बारे में सकारात्मक पर ध्यान देने में आपकी मदद करेंगे और आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप सही चुनाव करते हैं।
  • भाग 4

    कार्यक्रम के बाहर अपना जीवन बदलें

    Video: The Net Gun | Overtime 4 | Dude Perfect

    12 स्टेप प्रोग्राम स्टेप 23 के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाली छवि
    1
    अतिरिक्त सहायता ढूंढें शराब और दवाओं की खपत आमतौर पर एक और समस्या के साथ होती है आप अवसाद, चिंता या अन्य एक साथ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं जिन्हें परामर्श या मनोचिकित्सा जैसे अतिरिक्त पेशेवर उपचार की आवश्यकता होती है।
    • इन अतिरिक्त संसाधनों की मदद से आप अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक समस्याओं से निपट सकते हैं जो अब एक बहुत ही वास्तविक मनोवैज्ञानिक समस्या पैदा कर सकते हैं जो कि आप अब सामना करते हैं। अंतर्निहित समस्या का इलाज करने से आपको पुनरुत्थान को रोकने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपकी लत या संयम आपके स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए एक तत्काल जोखिम बनती है, तो आपको आउट पेशेंट उपचार के माध्यम से जाना पड़ सकता है बारह चरण के कार्यक्रम आवासीय उपचार केन्द्रों और अस्पताल सुविधाओं में भी उपलब्ध हैं।
    • अपने डॉक्टर के आदेशों का पालन करें। उदाहरण के लिए, आप एंटाबाज़ को लिख सकते हैं ताकि शराब के इस्तेमाल के लिए आप के प्रति घृणा उत्पन्न हो या आप मेडाडोन रखरखाव कार्यक्रम दर्ज कर सकें यदि आप नशीले पदार्थों के आदी हो।
    • सामान्य रूप से, आध्यात्मिक सहायता में वसूली में भूमिका निभाई जाती है, क्योंकि बहुत से लोग मानते हैं कि उनके आध्यात्मिक पक्ष के संपर्क में आने से उनके संकल्प को मजबूत होता है।
    • किशोरावस्था जो धार्मिक सेवाओं में भाग लेते हैं, वे ज्यादातर पदार्थ दुरुपयोग से बचना चाहते हैं।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 24
    2
    अपने शौक और सामाजिक गतिविधियों की जांच करें आप शायद पता चल जाएंगे कि आपकी कई सामाजिक गतिविधियों और शौक में आपकी लत शामिल है, जैसे कि बिलियर्ड रूम में पीने से आप अन्य सामाजिक दुकानों और जगहों को खोजने के लिए मिल सकते हैं, जिसमें प्रलोभन को कम करने और आपकी लत और मस्ती के बीच के संबंध को कम करने के लिए आपकी लत शामिल नहीं है।
  • विभिन्न जगहों पर जाएं जहां शराब की सेवा नहीं है, जैसे कॉफी की दुकानें, या पब करने के बजाय पेंटबॉल खेलने के लिए अपने दोस्तों को आमंत्रित करें
  • उन स्थानों से दूर हो जाओ जहां आप जानते हैं कि आप अपनी लत के आधार पर दवाओं, इश्कबाज, खरीद या आसानी से खरीद सकते हैं।
  • एक बार या एक फास्ट फूड रेस्तरां के बजाय एक संगोष्ठी के लिए पार्क पर जाएं
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाली छवि चरण 25
    3
    अपनी दोस्ती की जांच करें आपको अपने मित्रों और सामाजिक गतिविधियों से खुद को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है जो आपकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में बाधा डालती हैं।
  • लत एक सामाजिक रूप से बहुत दुर्बल बीमारी है संयम के शुरुआती चरणों के दौरान, आप सामाजिक स्थितियों में बहुत असहज महसूस करेंगे। यह काफी सामान्य है चिकित्सा प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा बनाने, बनाए रखने और सुधार करने की क्षमता को ठीक करना है स्वस्थ संबंध
  • सबसे पहले, यह भारी हो सकता है, लेकिन इसका प्रभाव हर स्वस्थ रिश्ते से कम होगा जो आप बनाते हैं और प्रोत्साहित करते हैं।
  • बारह चरण वाले कार्यक्रम के माध्यम से अपने संक्रमण को सफल बनाने के लिए, प्रमुख कारकों में से एक स्वस्थ समर्थन नेटवर्क के साथ जारी रखना है।
  • मजबूत सामाजिक सहायता नेटवर्क वाले किशोरों को पदार्थ दुरुपयोग से दूर रहने की संभावना अधिक है।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाली छवि चरण 26
    4
    अपने परिवार को एक सहायता समूह में शामिल करें परिवार के सदस्यों को सहायता प्रदान करने के आरोप में कई कार्यक्रम हैं, जैसे अल-अनॉन और अलतेन। अपने परिवार के सदस्यों को एक सहायता समूह में प्रवेश करने से उन्हें आपकी बीमारी के बारे में उन्हें शिक्षित करने में मदद मिलेगी और वसूली की प्रक्रिया में शामिल होने के दौरान उन्हें रणनीतियों का सामना करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपके पास एक परिवार का सदस्य है जो भी एक नशे में पीड़ित है, तो उसे संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक समर्थन और उपचार कार्यक्रम में ले जाइए, जो दोनों ठीक हो सकते हैं।
  • 12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबेर शीर्षक वाला छवि, चरण 27
    5
    अपने घर को साफ करें घर या काम पर किसी भी प्रलोभन को कम करें यदि आप एक भोजन की आदी हैं, तो सभी अस्वास्थ्यकर स्नैक्स से छुटकारा पाएं यदि आप शराब के आदी हैं, तो सभी मादक पेय से छुटकारा पाएं।
  • युक्तियाँ

    • ये कदम नशीले पदार्थों और सेक्स सहित किसी भी लत पर लागू होते हैं।
    • जब आप एक नशे की लत से निकलते हैं, तो अपने जीवन में प्रवेश करने वाले व्यसनों को ध्यान में रखें, जैसे शॉपिंग, भोजन या सेक्स के लिए लत कुछ लोगों के पास "नशे की लत व्यक्तित्व" है और एक अन्य के लिए एक लत का व्यापार कर सकता है। इन समस्याओं से निपटने के लिए 12-स्तरीय कार्यक्रम भी हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com