ekterya.com

आपकी गाड़ी के निरंतर गति जोड़ों (वीसी बूट) के बूट को कैसे जांचें

लगातार गति जोड़ों, जिन्हें सीवी जोड़ों के रूप में भी जाना जाता है, कई कारों के सामने और रियर ट्रैक्शन में पाए जाते हैं। ये जोड़ों ड्राइव शाफ्ट से पहियों तक टोक़ को हस्तांतरित करते हैं और कार के निलंबन प्रणाली को गति के चलते यात्रियों के बिना ऊपर और नीचे जाने की अनुमति देते हैं। जोड़ों को प्लास्टिक या रबर के जूते से संरक्षित किया जाता है जो तेल और धूल दूर रखता है। यदि ये बूट विफल हो जाते हैं, तो धूल और नमी जोड़ों के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मुसीबत के पहले संकेत पर, आपको निरीक्षण करना चाहिए कि जूते टूट नहीं रहे हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप मरम्मत की जोड़ों को बचा सकते हैं और आप खुद को कुछ पैसे बचा सकते हैं। यहां कुछ कदम हैं ताकि आप यह जान सकें कि आपकी कार के बूट ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

चरणों

आपकी कार चरण 1 पर कॉन्स्टेंट वेगओसी बूट्स (सीवी बूट्स) को चेक करें
1
अपनी कार को एक सपाट सतह पर पार्क करें ताकि कार रोल न हो।
  • अपनी कार चरण 2 पर कॉन्स्टेंट वेगसीटी बूट्स (सीवी बूट्स) चेक करें
    2
    कार के मोर्चे के नीचे स्लाइड करें इसे आसान बनाने के लिए आप स्ट्रेचर, लकड़ी के बोर्ड या पहियों के साथ एक प्लास्टिक की मेज का उपयोग कर सकते हैं
  • आपकी कार चरण 3 पर कॉन्स्टेंट वेगसीटी बूट्स (सीवी बूट्स) चेक करें
    3
    कुल्हाड़ियों को ढूंढें धुरी कार के संचरण के साथ पहियों को कनेक्ट करते हैं
  • अपनी कार चरण 4 पर कॉन्स्टेंट वेगसीटी बूट्स (सीवी बूट्स) चेक करें
    4



    शाफ्ट के प्रत्येक छोर पर प्लास्टिक के जूते या घिसने की तलाश करें। ये वीसी बूट हैं और इसमें पूरी तरह से चार हैं
  • आपकी कार चरण 5 पर कॉन्स्टेंट वेगसीटी बूट्स (सीवी बूट्स) चेक करें
    5
    वीसी जूते की जांच करें और पहनने या क्षति के लक्षणों की जांच करें। दरारें, टूटने, दरारें या छिद्रयां गंदगी और नमी को संयुक्त क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति देगा। आपको यह भी जांचना चाहिए कि क्या क्लैंप ढीले या लापता हैं।
  • आपकी कार चरण 6 पर कॉन्स्टेंट वेगसीटी बूट्स (सीवी बूट्स) को चेक करें
    6
    जाँच करें कि वीसी बूट में एक ग्रीस निस्पंदन है या नहीं। यदि आप वसा महसूस करते हैं, तो आपकी उंगलियों के बीच इसे रगड़ें यदि आप अपनी उंगलियों को रगड़ते समय चिड़चिड़ियां महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि संयुक्त पर तेल दूषित है। यदि हां, तो कारों का निरीक्षण करने, साफ करने, जोड़ों पर ताजा चर्बी और नए जूते लगाने के लिए कार को मैकेनिक में लेना सबसे अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • वीसी बूट को बदलने के लिए आपको मैकेनिक की आवश्यकता होगी यदि यह एक टुकड़ा है, क्योंकि आपको ड्राइव शाफ्ट को निकालना होगा। यदि वीसी बूट दो टुकड़े हैं, तो कार के किसी भी हिस्से को अलग करना आवश्यक नहीं है। हालांकि दो टुकड़ों के वीसी बूट का उपयोग करना आसान है, लेकिन वे एक टुकड़े के वीसी बूट के रूप में टिकाऊ नहीं हैं।

    चेतावनी

    • वीसी बूट को तत्काल बदला जाना चाहिए क्योंकि सीवी संयुक्त कुछ दिन में बर्बाद हो सकता है, खासकर गीली दिनों पर। हालांकि, यदि आप बूट से पहले एक पॉप, एक क्लिक, एक बज़ या गड़गड़ाहट सुनाते हैं, तो जोड़ों को पहले से ही तोड़ा जा सकता है और आप उन्हें बूट के साथ बदल सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार के नीचे आने के लिए एक स्ट्रेचर
    • एक फ्लैशलाइट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com