ekterya.com

आपकी टेलीफोन लाइन पर समस्याओं का निदान कैसे करें

यदि आपकी फोन लाइन काम नहीं करती है, तो आपको समस्या का जल्द से जल्द निदान करना होगा। आप को पता होना चाहिए कि एक या अधिक फोन काम नहीं कर रहे हैं और टेलिफोन लाइन से जुड़ी किसी भी डिवाइस को जवाब मशीन से फैक्स तक चेक कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि समस्या वास्तव में कहाँ है

चरणों

विधि 1
डायल करने के लिए डायल टोन के साथ कोई भी फोन आज़माएं

लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान की गई छवि स्टेप 1
1
उस फोन को डिस्कनेक्ट करें जो काम नहीं करता। यह दोनों टेलीफोन सेट और केबल को जाता है जो दीवार पर जाता है।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याएं निदान की गई छवि स्टेप 2
    2
    एक फोन ढूंढें जो घर के भीतर काम करता है अपने दूसरे फोन में से एक पर जाएं और जांच लें कि क्या आपके पास डायल टोन है यदि घर में मौजूद कोई फोन डायल टोन नहीं करता है, तो अगले अनुभाग की जांच करें।
  • लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान की गई छवि स्टेप 3
    3
    फोन को डिस्कनेक्ट करें जो काम करता है और केबल। टेलीफोन सेट और कनेक्टर केबल को डिस्कनेक्ट करें
  • निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान छवि 4 चरण
    4
    फ़ोन से कनेक्ट करें जो काम नहीं करता है उस फोन से कनेक्ट करें जो काम करने वाले फोन का उपयोग करने वाले एक ही कनेक्टर में काम नहीं करता है उसी केबल का उपयोग करें जिसका फोन था, जो काम नहीं करता।
  • लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान नाम वाली छवि चरण 5

    Video: फैटी लिवर के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, दवा जरुरी है इसे जानना

    5
    जांचें कि क्या कोई डायल टोन है अगर फोन को कनेक्ट करने के बाद डायल टोन है, तो मूल दीवार जैक अपराधी है। अगर फोन में अभी भी डायल टोन नहीं है, तो यह संभव है कि डिवाइस टूट गया हो या केबल काम नहीं कर रहा है
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 6
    6
    एक अलग टेलीफोन केबल आज़माएं फोन को रद्द करने से पहले, उस फोन कॉर्ड के साथ एक परीक्षण करें जिसमें डायल टोन था। अगर इसके साथ आप मूल फोन को काम पर ले लें, तो समस्या एक दोषपूर्ण केबल थी, जिसे आसानी से बदला जा सकता है यदि यह काम नहीं करता है, तो आपको एक नया फोन की आवश्यकता होगी।
  • Video: Diabetes मधुमेह का घरेलु इलाज | शुगर की बीमारी का सबसे सरल उपचार

    लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    दीवार कनेक्टर की मरम्मत की संभावना का मूल्यांकन करें। अगर फोन किसी अन्य कनेक्टर में काम करता है, तो मूल कनेक्टर शायद दोषपूर्ण है। अधिकांश सप्लायर कंपनियां इन मरम्मत के लिए भुगतान नहीं करती हैं, जिसका अर्थ है कि आपको इसे ठीक करना होगा या फिर एक तकनीशियन का भुगतान करने के लिए और तारों की जांच करना होगा।
  • एक आवासीय टेलीफोन कनेक्टर को स्थापित करने के निर्देश देखें ताकि आपको पता हो कि इसे कैसे बदलना है और इसे फिर से तार करना है।
  • विधि 2
    किसी भी फोन पर डायल करने के लिए स्वर की कमी का निदान करें

    लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 8
    1
    तूफान के दौरान समस्या को हल करने के लिए किसी भी प्रयास से बचें यदि आप तूफान के दौरान डायल करने के लिए अपनी टोन खो देते हैं, तो किसी भी फोन का उपयोग न करें। फोन धारण करते समय एक बिजली बोल्ट के पतन घातक हो सकता है। यदि तूफान की वजह से सेवा गिरती है, तो आप को सप्लाई कंपनी के लिए इंतजार करना होगा, जिसने टूटी हुई लाइनों की मरम्मत की है।
  • लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान नाम वाली छवि चरण 9
    2
    अपने फोन में हर फोन की जांच करें अगर घर में मौजूद टेलीफोनों में से कोई भी डायल टोन नहीं करता है, तो सप्लायर कंपनी को सेवा की जगह लेनी होगी। फ़ोन के कुछ डायल टोन नहीं बल्कि दूसरों है, तो शायद घर तारों दोषपूर्ण है और जरूरत maintenance- सबसे आपूर्तिकर्ताओं इसे कवर नहीं है, इसलिए आप इसे स्वयं कर या एक तकनीशियन किराया करना होगा।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याएं निदान की गई छवि स्टेप 10
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी फोन ठीक से लटका दिए गए हैं अगर हेडफ़ोन में से एक लंबे समय तक हुक बंद था, तो लाइन को अवरुद्ध कर दिया गया हो सकता है। सभी फ़ोनों की जांच करें और अगर आपको एक बंद-हुक मिल जाए, तो आपको लाइन से दोबारा इंतजार करना पड़ सकता है, फिर से लाइन फिर से खुल जाती है
  • निदान की गई लैंडलाइन फोन की समस्याओं का शीर्षक चित्र 11
    4
    घर से प्रत्येक फोन को डिस्कनेक्ट करें, एक समय में एक। हर बार जब आप किसी फोन को डिस्कनेक्ट करते हैं, तो तीस सेकंड प्रतीक्षा करें और देखें कि घर में कोई अन्य फोन डायल टोन है या नहीं। अगर आप एक डायल टोन सुनते हैं, तो अंतिम फोन या डिवाइस को डिस्कनेक्ट करके समस्या का कारण बनता है। यदि आप डायल टोन नहीं सुनते हैं, तो फ़ोन या डिवाइस को फिर से कनेक्ट करें और अगले एक पर जाएं
  • लैंडलाइन फोन की समस्या निदान की गई छवि स्टेप 12
    5
    नेटवर्क इंटरफ़ेस डिवाइस (एनआईडी) खोजें यह टेलीफोन कंपनी द्वारा दिया गया एक बॉक्स है, जब घर में पहली बार सेवा की स्थापना कर रहा है। सेवा क्षेत्र में, एनआईडी घर से बाहर हो सकती है, केबल प्रविष्टि के समय, या घर के अंदर भी हो सकती है।
  • बाह्य एनआईडी आमतौर पर ऊर्जा मीटर के पास या उस बिंदु पर स्थित होते हैं जहां सड़क से आने वाले तार घर में प्रवेश करते हैं। यह आमतौर पर एक ग्रे बॉक्स होता है, लेकिन इसे घर के समान रंग के रूप में चित्रित किया जा सकता है
  • आंतरिक एनआईडी अक्सर अपार्टमेंट और कॉन्डोमिनियम में पाए जाते हैं, आमतौर पर रसोई में। उनके पास एक बड़ा और अधिक जटिल टेलीफोन कनेक्टर दिखाई देता है।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 13



    6
    इस पर कड़ी का प्रयोग करें "ग्राहक का उपयोग" एनआईडी खोलने के लिए शायद आपको इसे करने के लिए एक फ्लैटहेड पेचकश चाहिए
  • परीक्षण कनेक्टर तक पहुंचने के लिए आंतरिक एनआईडी खोलना आवश्यक नहीं है।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 14
    7
    परीक्षण कनेक्टर से जुड़े केबल निकालें। इस संबंधक को सामान्यतः के रूप में लेबल किया जाता है "टेस्ट कनेक्टर", हालांकि इसमें कोई भी लेबल नहीं हो सकता है ज्यादातर एनआईडी के पास क्लाइंट एक्सेस एरिया में केवल एक कनेक्टर है। आमतौर पर, में बाहरी एनआईडी पा सकते हैं, एक बार भीतरी एनआईडी में ऊपरी बाएँ कोने में बॉक्स खोलने, परीक्षण प्लग आम तौर पर नीचे किनारे के साथ है। इसे से जुड़े केबल निकालें
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 15
    8
    परीक्षण कनेक्टर को एक कार्यशील फ़ोन और केबल से कनेक्ट करें। कनेक्टर का परीक्षण करने के लिए एक फोन और एक केबल से कनेक्ट करें जो आपको कार्य पता है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास एक फोन है जो काम करता है, तो पड़ोसी से एक को उधार लें
  • निदान की गई लैंडलाइन फोन की समस्याओं का शीर्षक चित्र 16
    9
    डायल करने के लिए टोन को सुनें फोन को टेस्ट कनेक्टर से कनेक्ट करने के बाद, हैंडसेट चुनें और डायल टोन के लिए सुनो।
  • अगर आप कर सकते हैं डायल करने के लिए स्वर सुनें, फिर घर के तारों के साथ कुछ गड़बड़ है।
  • अगर नहीं आप टोन को डायल करने के लिए सुन सकते हैं, आपको सप्लायर कंपनी से संपर्क करना होगा और तकनीकी विज़िट के लिए अनुरोध करना होगा, क्योंकि उपकरण या वायरिंग में कुछ गलत है।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 17
    10
    परीक्षण के बाद, टेस्ट कनेक्टर में केबल को बदलें। समाप्त होने पर, सुनिश्चित करें कि केबल को टेस्ट कनेक्टर से जोड़ा गया था या आपके पास घर में कहीं भी सेवा नहीं होगी।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 18
    11
    अपने आप को तारों की मरम्मत की कोशिश करने पर विचार करें आम तौर पर, सप्लायर कंपनियां घर के आंतरिक तारों की मरम्मत को शामिल नहीं करती हैं। यदि आप सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप स्वयं को सुधारने का प्रयास कर सकते हैं कई लोगों के लिए यह एक बड़ा काम है, लेकिन हो सकता है कि आपको एक तकनीशियन को फिर से घर को तार करने के लिए किराए पर लेना होगा। आपको उस कनेक्शन की जांच करनी होगी जो एनआईडी से सभी कनेक्टर्स के साथ-साथ कनेक्टर्स स्वयं भी शामिल है।
  • एक घर में, एक कनेक्टर की खराबी दूसरों को काम नहीं करने के लिए पैदा कर सकता है
  • अपने घर में टेलीफोन कनेक्टर की मरम्मत और प्रतिस्थापन के बारे में निर्देश प्राप्त करें
  • निदान की गई लैंडलाइन फोन समस्याओं का शीर्षक चित्र 19
    12
    अगर आपको एनआईडी पर डायल करने के लिए टोन नहीं मिलता है, तो आपूर्तिकर्ता कंपनी से संपर्क करें यदि आपके पास फोन डायल टोन नहीं है, तो जब फोन परीक्षण कनेक्टर से जुड़ा होता है, तो आपको लाइन की मरम्मत के लिए आपूर्तिकर्ता कंपनी से तकनीशियन प्राप्त करना होगा। आपकी फोन योजना में इस व्यवस्था को कवर किया जाना चाहिए, हालांकि आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ सकता है जब तक किसी को पता नहीं चलता।
  • आप कोई रास्ता नहीं है क्योंकि अपने फोन लाइन क्षतिग्रस्त है, उपयोगिता कंपनी से संपर्क करना और आप एक सेल फोन है, तो आप फोन के एक पड़ोसी उधार या एक payphone का उपयोग करना होगा।
  • विधि 3
    लाइन पर स्थिर समस्याओं को हल करें

    लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 20
    1
    हेडसेट को सुनने के दौरान अनप्लग करें फ़ोन एक के बाद एक सेट करता है पहली समस्या आपको स्थिर समस्याओं को हल करने के लिए करना चाहिए, टेलिफोन लाइन से जुड़े प्रत्येक डिवाइस को व्यवस्थित रूप से डिस्कनेक्ट करना है। इसमें अन्य टेलीफोन, उत्तर देने वाली मशीन, डीएसएल मॉडेम, फैक्स मशीन, टेलीफोन कनेक्शन वाले कंप्यूटर और अलार्म सिस्टम शामिल हैं।
  • निदान की गई लैंडलाइन फोन की समस्याओं का शीर्षक चित्र 21
    2
    सुनो अगर स्थिर गायब हो जाता है। हर बार जब आप किसी कंप्यूटर को अनप्लग करें, तो लाइन पर स्थिर के लिए सुनो। यदि स्थिर बंद हो जाता है, तो यह संभव है कि हस्तक्षेप का कारण अंतिम डिवाइस है जिसे आप डिस्कनेक्ट कर दिया है।
  • यदि संभव हो, तो उपकरण को जोड़ने का प्रयास करें जो किसी अन्य कनेक्टर को समस्याएं पैदा करता है।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 22
    3
    समस्या उत्पन्न कर रहा है जो कनेक्टर का परीक्षण करने के लिए एक अन्य फोन या डिवाइस से कनेक्ट करें यह संभव है कि कनेक्टर ने हस्तक्षेप का कारण बना दिया और डिवाइस कनेक्ट नहीं किया गया था। यदि एक अलग फ़ोन या डिवाइस से कनेक्ट करने के बाद स्थिर रिटर्न, तो आपको कनेक्टर को बदलना होगा। यह कैसे करना है पर निर्देशों को देखो।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 23
    4
    ताररहित फोन पर, चैनल बदलने की कोशिश करें अगर आपके पास अपने वायरलेस फोन पर स्थिर समस्याएं या अन्य हस्तक्षेप हैं, तो आवृत्ति पर बहुत अधिक संकेत हो सकते हैं। हेडसेट या केंद्रीय इकाई पर चैनल बटन खोजें चैनल को तब तक बदलें जब तक आपको हस्तक्षेप से मुक्त नहीं मिल जाता।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 24
    5
    हस्तक्षेप का कारण बनने वाले उपकरण को स्थानांतरित या निष्क्रिय करें कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ताररहित फोन द्वारा उपयोग की जाने वाली आवृत्ति को बाधित करते हैं जिससे उन्हें बंद कर दिया जाता है या उन्हें स्थानांतरित करने से संकेत को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
  • ताररहित फोन को रसोई से बाहर रखने की कोशिश करें, क्योंकि माइक्रोवेव ओवन अक्सर संकेत को बदलते हैं।
  • होम वायरलेस नेटवर्क, जो 802.11 बी / जी पर चलते हैं, तार ताररहित फोन (2.4GHz) के रूप में एक ही आवृत्ति पर काम करते हैं। शायद आपको अपने रूटर को एक वायरलेस से अपग्रेड करना चाहिए जो 5GHz का समर्थन करता है। कैसे पढ़ें एक वायरलेस राउटर चुनें अधिक जानकारी के लिए
  • बेबी मॉनिटर, ब्लूटूथ डिवाइस और अन्य वायरलेस फ़ोन हस्तक्षेप का कारण बन सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • नेटवर्क इंटरफ़ेस डिवाइस (एनआईडी), जिसे के रूप में भी जाना जाता है ग्राहक के नेटवर्क इंटरफ़ेस (एसएनआई) या सीमांकन बिंदु, एक मामले रक्षक कंपनियों की परंपरा को बिजली और अपने फोन समाप्त होता है की तारों (वफादार स्थापित किया गया है लगभग हमेशा ग्रे है और यह इमारत जहां टेलीफोन कंपनी से तारों शुरू होता है के बाहर आमतौर पर है, टेलीफोन, शर्तें "एनआईडी" और "SNI" वे संक्षेपण के रूप में पढ़ाए जाते हैं जैसे वे लिखे गए हैं और वे आमतौर पर स्पष्ट रूप से उच्चारित होते हैं "एनआईडी" और "SNI" के बजाय "n.i.d." या "s.n.i.")। एनआईडी का एक महत्वपूर्ण कार्य यह है कि उसके पास एक छोटे टेलीफोन केबल के साथ एक परीक्षण कनेक्टर है। इस केबल को डिस्कनेक्ट करने से टेलिफोन कंपनी के नेटवर्क के सभी आंतरिक वायरिंग डिस्कनेक्ट हो जाते हैं, जिससे आप एक टेलीफोन से जुड़ सकते हैं जिसे आप जानते हैं "अच्छी तरह से काम करता है" एनआईडी में यह सत्यापित करने के लिए कि क्या सेवा आपके घर या व्यापार तक पहुंचती है यदि हां, तो "सेवा" यह ठीक है लेकिन घर के अंदर तार या कुछ उपकरण समस्या का कारण बनता है (बाद में जांच करें लाइन लॉक)।
    • समस्या को हल करते समय लाइन रुकावट आपको ठोकर ले सकती है जब फोन दो हफ्तों से अधिक के लिए ऑफ-हुक छोड़ दिया जाता है, तो टेलिफोन कंपनी के केंद्रीय कार्यालय को स्वचालित रूप से स्विच करना "ब्लॉक" रेखा यह लाइन संसाधनों से उपभोग करने से रोकता है जो अन्य क्लाइंट को सेवा नहीं दे सकती है फोन के तारों या उपकरणों में कई दोष मुख्य कार्यालय में स्विच हो सकते हैं जैसे कि फोन वास्तव में ऑफ-हुक है - ऐसा होने पर, लाइन अवरुद्ध है। इसका नतीजा यह है कि लाइन को कई सेकंड के लिए अनलॉक नहीं किया जा सकता है आपके द्वारा समस्या के कारण मिलते और समाप्त कर दिए जाने के बाद
    • अगर एक तूफान के बाद एक फोन काम बंद हो जाता है, तो संभव है कि टेलीफोन लाइन पर एक बिजली की हड़ताल ने इसे नुकसान पहुंचाए। वास्तविक प्रभाव कई मील दूर हो सकता था और लाइन में अपने फोन पर गए।
    • घरों और छोटे व्यवसायों में, इनमें से एक टोपोलॉजी आमतौर पर तारों को स्थापित करने के लिए उपयोग की जाती है:

    • स्टार या फोरस्क्वेयर: प्रत्येक कनेक्टर के पास एक केबल है जो एनआईडी वापस चला जाता है।
    • चेन कनेक्शन: एनआईडी केबल एक नल से अगले और अगले (यह भी एक टोपोलॉजी कहा जा सकता है के लिए जाना जाता है "अंगूठी", यद्यपि यह एक सच्ची अंगूठी नहीं है, क्योंकि आखिरी लेने में कोई लूप नहीं होता है या एनआईडी वापस लौटाता है)।
    • दोनों का एक संयोजन: एक एक डेज़ी श्रृंखला के साथ एक बिंदु से subtended शाखा पता चल सकता है या है, जबकि दूसरों श्रृंखला कनेक्शन का हिस्सा हैं कुछ दृश्यों एनआईडी पर वापस जाएँ।
  • अगर कोई फ़ोन डायल नहीं करता है, तो सुनिश्चित करें कि गलत पोजीशन में कोई पल्स या टोन स्विच नहीं है (जैसे दो बिंदुओं के बीच) ध्यान दें कि यदि आप कुछ वीओआईपी सेवाओं और टोन डायलन का उपयोग कर रहे कुछ टेलीफोन लाइनों पर काम नहीं करेगा (हालांकि यह कुछ ऐसा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत आम नहीं है) कि नाड़ी डायलन काम नहीं करेगा।
  • अक्सर, टेलीफोन कंपनियों ने एक "तारों की रखरखाव" योजना पेश की यह योजना आपके मानकों को पूरा करने वाले तारों की मरम्मत करती है लेकिन क्षतिग्रस्त हो गई है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह योजना आपको "गैर-उत्पादक कार्यालय" के लिए शुल्क का भुगतान करने से रोकता है, यदि तकनीशियन यह पुष्टि करता है कि समस्या घर के अंदर है या अधिक सटीक है, अगर तकनीशियन को घर से बाहर कोई समस्या नहीं मिलती है। घर (उदाहरण के लिए, यदि आपके नेटवर्क इंटरफेस तक डायल टोन ठीक है)। संक्षेप में, यह जबरन वसूली है, लेकिन यह करने के लिए भुगतान करने के लिए बेहतर है: आप टेलिफोन कंपनी को बंद करने के लिए भुगतान करते हैं, अच्छा हो और आपको समस्याएं होने पर आपकी सहायता करें इनाम होगा कि वे आप पर आरोप नहीं है।
  • यदि आपको लगता है कि फोन टूट गया है, तो एक दोस्त से पूछें कि आप घर पर डिवाइस का परीक्षण कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि घंटी का वॉल्यूम चालू है और उच्च है
  • चेतावनी

    • बिजली के तूफान के दौरान टेलीफोन तारों पर कार्य करना घातक हो सकता है। टेलीफ़ोन वायरों के बाहर हैं और वे बिजली के लिए कमजोर हैं, या तो सतही या भूमिगत हैं। टेलीफोन कंपनियों ने बिजली के खिलाफ बाहरी सुरक्षा उपकरणों को शामिल किया है, लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य बिजली के अप्रत्यक्ष प्रभाव से अपने नेटवर्क की रक्षा करना है (जहां बिजली की हमलों लाइनों के पास, लेकिन वास्तव में नहीं है)। एक प्रत्यक्ष हिट एक आग पैदा कर सकता है, फोन या कनेक्टर को ब्लैक कर सकता है और यहां तक ​​कि अगर आप फोन पकड़े या तारों पर काम कर रहे थे, तो मार भी। आप एक बिजली तूफान के दौरान फोन पर बात करने की जरूरत है, तो यह एक वायरलेस फोन या निर्धारित फोन लाउडस्पीकर का उपयोग करने के अपने कान के बाहर से किरण ले जा सकते हैं बेहतर है।
    • तनाव निर्वहन का संदर्भ देने के लिए तकनीकी शब्दावली शब्द है "जिंगल घंटी का रस"। समझने के लिए, आपको बस स्पर्श करना होगा एक बार तारों या टेलीफोन के घंटों के आंतरिक भाग तुम्हें पता है, प्राप्त होता है लेकिन नहीं कर सकते हैं घातक बहुत कष्टप्रद डाउनलोड, टेलीफोन के तारों पर काम करते हुए विशेष रूप से फोन बजता है, तो या यदि एक नंबर डायल किया है (एक फोन रोटरी डायल या नाड़ी के मामले में), जबकि तारों को छू। जब आप दोनों तारों एक साथ या यदि आपके शरीर के किसी अन्य भाग एक पाइप के रूप में, जमीन एक धातु की वस्तु के साथ संपर्क में है, एक नाली को छूने जब गैर इंसुलेटेड या गीला एक सतह पर खड़े डाउनलोड और अधिक गंभीर हो जाएगा , एक फ्रीज़र, आदि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com