ekterya.com

टीवी ऐन्टेना कैसे स्थापित करें

क्या आप अपने केबल से छुटकारा चाहते हैं, लेकिन फिर भी स्थानीय स्टेशनों को देखना पसंद है? टेलीविज़न ब्रॉडकास्टरों ने अपने प्रोग्रामिंग को वीएचएफ और यूएचएफ रेडियो तरंगों के साथ प्रसारित किया, दोनों पुराने एनालॉग रूप में और अब डिजिटल सिग्नल और एचडीटीवी में। इन संकेतों को लेने के लिए आपको एंटीना (हवा के रूप में भी जाना जाता है) की आवश्यकता होती है। हम आपको दिखाते हैं कि कैसे एक को जोड़ने के लिए। पढ़ते रहो!

चरणों

विधि 1
एंटीना चुनें

हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कुछ ऐन्टेना विकल्प उपलब्ध हैं खरगोश कान, बहु-तत्व बीम, और कई स्थानों पर एंटेना का उपयोग किया जाता है। अपनी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से सूट में से चुनें
  • खरगोश के कानों में दो दूरबीन वाली सलाखें होती हैं जिन्हें चारों ओर ले जाया जा सकता है। ये वीएचएफ संकेतों के रिसेप्शन के लिए अनुकूलित हैं। हालांकि वे कुछ भी नहीं से बेहतर हैं, वे एक अच्छा टेलीविजन रिसेप्शन के लिए सबसे अच्छा समाधान नहीं हैं
  • मल्टी तत्व बीम सबसे आम ऐन्टेना हैं, और आप अच्छी तरह से सेवा करेंगे। वे लोग हैं जिन्हें हम आमतौर पर छतों या मस्तों पर देखते हैं। उनके पास कई तत्व हैं, कुछ समय पहले यह डिजाइन कई मार्गों को समाप्त करता है और सिग्नल को केन्द्रित करता है, जो एक आवर्धक ग्लास के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण के रूप में कार्य करता है। वे विभिन्न आकारों में आते हैं
  • बड़ा एंटीना महान है यदि आप एक दूरदराज के क्षेत्र में, एक पहाड़ी के पीछे, एक घाटी में, या किसी अन्य बड़ी बाधा में रहते हैं, जिसके लिए अधिकतम ऐन्टेना की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अधिक से अधिक कुछ भी नहीं खरीदते काम करने के लिए क्या आवश्यक है वास्तव में दूरदराज के क्षेत्रों के लिए बड़े बड़े एंटेना हैं। यदि आप करीब हैं तो आप बहुत अधिक संकेत उठा सकते हैं जिससे विरूपण हो जाएगा, या चैनल के हस्तक्षेप और आगे दूर से कमजोर छापे संकेतों पर कब्जा करने की हस्तक्षेप हो सकती है।
  • हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रोटर का उपयोग करें यदि आपका स्थान ऐसा है कि एक चैनल आपके उत्तर से प्रसारित किया जाता है, उदाहरण के लिए, और दूसरे चैनल को आप के पश्चिम में प्रसारित किया जाता है, आपको ऐन्टेना रोटर की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप स्टेशन टावर के लिए बीम को चालू कर सकें।
  • यदि कोण केवल थोड़ा भिन्न होते हैं, या स्टेशन काफी करीब होते हैं, तो आपको उस परेशानी का सामना नहीं करना चाहिए। यदि कोण 30 डिग्री से अधिक का है, तो आपको रोटर की आवश्यकता हो सकती है, यह कि टॉवर कितनी दूर पर निर्भर करता है। यदि आपके पास कोई रोटर नहीं है, लेकिन हर बार जब आप चैनल को बदलते हैं, तो आप ऐन्टेना को समायोजित करने के लिए छत के माध्यम से चल रहे हैं, आप जल्द ही नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ रोटर की तलाश करेंगे!
  • विधि 2
    एंटीना कनेक्ट करें

    हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने टीवी के ऐन्टेना कनेक्शन की पहचान करें संभवत: यह क्या होगा जिसे कहा जाता है एफ कनेक्टर, या एक गोल फलाव, थ्रेड के साथ और अंत में एक छोटा छेद। कनेक्टर्स की पुरानी शैलीएं हैं, जैसे कि बेलिंग ली कनेक्टर या वायर प्रकार कनेक्टर, लेकिन डिजिटल सिग्नल सबसे अच्छा एफ कनेक्टर के लिए उपलब्ध हैं।
    • नोट: यदि आपके पास एक पुराने शैली कनेक्टर है, तो रेडियो झोंपड़ी या अपने स्थानीय टीवी स्टोर पर जाएं और सही एडाप्टर प्राप्त करें। डिजिटल रिसेप्शन के लिए डिजिटल टेलीविजन का एक विशेष प्रवेश है, जिसे आम तौर पर चिह्नित किया गया है "DTV" या "डीटीटी"। वे पुराने कनेक्टरों से सीधे मिलान नहीं कर पाएंगे।
  • हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2



    आरएफ समाक्षीय केबल (जिसे केबल के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग करके एंटीना को टीवी से कनेक्ट करें "एफ")। दो बुनियादी प्रकार हैं: पेंच और आगे बढ़ें। कोई भी काम करेगा, लेकिन एक जो कि कॉइल की थोड़ी अधिक अधीनता है।
  • हुक अप ए टीवी एंटीना शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    अपने टेलीविज़न को कॉन्फ़िगर करें टेलीविज़न कॉन्फ़िगरेशन मेनू के साथ (सटीक प्रक्रियाओं के लिए स्वामी के मैनुअल को देखें), अपनी प्रविष्टि को सेट करें "एंटीना" या या तो "हवा"।
  • कुछ टीवी में कई इनपुट हैं: सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया के दौरान सही इनपुट का उपयोग कर रहे हैं। यदि आपके पास केबल और कई इनपुट हैं, तो आप एक इनपुट को केबल के रूप में सेट कर सकते हैं, और दूसरा एंटीना का इनपुट हो सकता है।
  • Video: How to Install a Satellite Dish new

    हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने ऐन्टेना समायोजित करें अपने टीवी ट्यूनर के माध्यम से चैनल के माध्यम से स्कैन करें कि कौन सी चैनल सीमा के भीतर हैं यदि आप एक धुंधला छवि देखते हैं, तो संकेत स्पष्ट होने तक एंटीना को फिर से देखें।
  • ध्यान दें: कुछ एंटेना मोटर चालित होते हैं, एंटीना समायोजित करने के लिए छत तक चलने की परेशानी को सहेजते हैं।
  • डिजिटल टेलीविजन के लिए, आपके पास एक पूर्ण विश्लेषण और एक के लिए विशेष मेनू विकल्प हो सकते हैं "मैनुअल अन्वेषण" एंटीना की नियुक्ति को अनुकूलित करने के लिए, हर बार जब आप एंटीना की स्थिति बदलते हैं, तो आपको पूर्ण विश्लेषण करना होगा। सभी सेटिंग्स लिखें, एक पूर्ण विश्लेषण करें, और हर बार मिले चैनलों की संख्या की गणना करें।
  • हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्थानीय स्टेशनों के स्थान का पता लगाएं। अपने क्षेत्र के निजीकृत मानचित्र को देखकर चैनल के स्टेशन (दूरी और कोण) का स्थान ढूंढें। यदि सभी चैनल एक दिशा में हैं (20 डिग्री से कम), तो एक दिशात्मक ऐन्टेना इंगित करना आसान है।
  • अगर आपको अलग-अलग चैनल प्राप्त करने के लिए अलग-अलग सेटिंग्स की आवश्यकता होती है, तो स्कैन द्वारा एकत्र किए गए चैनलों की संख्या न केवल लिखिए, बल्कि उन लोगों को भी लिखिए।
  • आपको आवश्यक मुख्य पैरामीटरों को निर्धारित करें और उन्हें टेलीविज़न के पास लिख दें।
  • टीवी मेनू में सभी चैनल जोड़ने के लिए प्रत्येक विकल्प के साथ मैन्युअल स्कैन करें और प्रत्येक चैनल को देखने के लिए ऐन्टेना को ठीक से समायोजित करें।
  • कुछ टीवी चैनलों को याद करेंगे जो स्पष्ट तस्वीर बनाने के लिए पर्याप्त शक्ति के साथ प्रवेश करते हैं। आप इसे सेट कर सकते हैं और स्टेशन ढूंढ सकते हैं।
  • Video: How to set DD freedish,abs 2 and Tatasky ? एक डिश ऐन्टेना पर तीन सॅटॅलाइट कैसे सेट करे

    Video: मोबाइल डिश एंटीना Kaise सेट करे se? मोबाइल के साथ उपग्रह दिशा निर्धारित करने के लिए कैसे

    युक्तियाँ

    • यदि आपको केबल का उपयोग करना है, तो सुनिश्चित करें कि आप केबल का उपयोग करते हैं "quadshield", एल्यूमीनियम पन्नी की दो परतें, और ढांकता हुआ फोम के चारों ओर मेष की दो परतें (केवल केबल का फोम भाग)। यह आपको कम हस्तक्षेप के साथ बेहतर संकेत गुणवत्ता देगा, जिसका अर्थ है बेहतर चित्र!
    • एक वीसीआर (वीडियो कैसेट रिकॉर्डर) के पास आरएफ कनेक्टर भी हैं, आमतौर पर दो यदि आप सिस्टम में वीसीआर चाहते हैं, तो एंटीना को पहली बार कनेक्ट करें प्रविष्टि आरसी वीसीआर से प्रसारण कार्यक्रम सीधे अपने वीसीआर में लाने के लिए।
    • एक वीसीआर में चैनल का चयन करने के लिए एक अंतर्निर्मित ट्यूनर भी है, साथ ही एक छोटे ट्रांसमीटर को एक मॉडुलक कहा जाता है। यह वीडियो रिकॉर्डर के उत्पादन को बहुत कम बिजली की एक रेडियो तरंग में प्रसारित करता है।
    • आप इस मॉडुलक को विभिन्न चैनलों पर प्रसारित करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। संकेत कनेक्टर से कनेक्ट आरएफ केबल के माध्यम से यात्रा करेंगे उत्पादन आरएफ और अपने टीवी ट्यूनर की ओर
    • किसी भी चैनल को ट्यून करें जिसे आप न्यूजलेटर को संचारित करने के लिए कॉन्फ़िगर करते हैं। फिर, आप अपने टीवी को उस चैनल पर छोड़ सकते हैं और चैनल बदलने के लिए अपने वीसीआर के रिमोट कंट्रोल का उपयोग कर सकते हैं।
  • केबल कंपनियां अपने चैनल को वितरित करने के लिए आरएफ का उपयोग करती हैं। आप एक साधारण ए / बी स्विच खरीद सकते हैं ताकि आप एक ही समय में एक ही इनपुट से जुड़े दोनों केबल और एंटीना कर सकें।
  • आप एक बेहतर एंटीना खरीद सकते हैं जो सड़क पर मुहिम की जाती है आप एक रिमोट कंट्रोल रोटर खरीद सकते हैं जो प्रत्येक चैनल के लिए इष्टतम स्थिति में ऐन्टेना को घुमाएगा।
  • यू.एस.ए. में, एफसीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश शहरों के स्टेशनों के नक्शे प्रदान करता है, साथ ही इसके ट्रांसमिशन रेंज भी।
  • एंटीना खरीदने का सबसे अच्छा स्थान बिजली के थोक स्टोर से है वहां आप इंस्टॉलर द्वारा उपयोग किए गए वही ऐन्टेना खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप लक्ष्य के बारे में विशेषज्ञ ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि अधिकांश देशों में, एनालॉग ट्रांसमीटर डिजिटल सिग्नल के पक्ष में बंद होते हैं, इसलिए आपको अपने ऐन्टेना के माध्यम से प्रसारण प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल ट्यूनर की आवश्यकता होगी।
    • किसी भी पोर्टेबल ऐन्टेना से सावधान रहें जो कि उपग्रह डिश के आकार का हो और उठाएं सैकड़ों उपयोग के बिना केबल शेयरों के चैनलों का "आरएफ प्रौद्योगिकी"। यह किसी भी एंटीना का वर्णन करने के लिए सिर्फ एक भ्रामक तरीका है आप केवल अपनी उंगलियों पर प्रसारण चैनल प्राप्त कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com