ekterya.com

एक खुला संकेत उपग्रह टेलीविजन रिसेप्शन सिस्टम को कैसे स्थापित और कॉन्फ़िगर किया जाए

खुले संकेत उपग्रह टेलीविजन (एफटीए) कार्यक्रमों को दर्शकों को केबल और भुगतान किए गए उपग्रह टेलीविजन कंपनियों के अलावा अन्य विकल्प मिलते हैं। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति के लिए धन्यवाद, हाल के वर्षों में खुली सिग्नल प्राप्त करने की प्रणाली का मूल्य उचित हो गया है, जबकि उनकी क्षमता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। एक खुले सिग्नल रिसीवर सिस्टम को स्थापित और कॉन्फ़िगर करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

खुली संकेतों का प्रसार करने वाले पृथ्वी के आसपास परिक्रमा करने वाले विभिन्न भौगोलिक संरेखित उपग्रह हैं। इस निर्देश में, एक फ्रीवेयर मंदारिन 95 ° पश्चिम देशांतर पर परिक्रमा एक उदाहरण के रूप में प्रयोग किया जाता सीसीटीवी -4 गैलेक्सी -3 उपग्रह में कहा जाता है।

चरणों

एंटीना प्राप्त करना स्थापित करें

एयर उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम चरण 1 के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेटअप करें शीर्षक छवि
1
उपग्रह की दिशा में इंगित करने वाली सीधी रेखा दृश्यता वाला स्थान चुनें। सामान्य तौर पर, छत और बालकनियों जैसे ऊंचाइयों पर स्थित स्थानों का उपयोग किया जाता है। एनालॉग कम्पास के माध्यम से, कोण का पता लगाने में आसान होगा इस उदाहरण में, यह एक ऐसा स्थान होगा जो दक्षिण-पश्चिम में 95 डिग्री अंक का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एयर उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम चरण 2 के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेटअप करें शीर्षक छवि
    2
    चयनित स्थिति में ऐन्टेना सुरक्षित करें। ऐन्टेना को बढ़ते बिंदु पर दृढ़ता से तय किया जाना चाहिए क्योंकि यह हवा की ताकत का सामना करने में सक्षम होना चाहिए। अन्यथा, यह गिर सकता है और उस व्यक्ति को चोट पहुंचा सकता है जो नीचे दी गई संपत्ति को पारित या क्षति पहुंचाता है।
  • यदि आपने लकड़ी की छत पर ऐन्टेना को घुमाया है, तो इसे पानी के निचले हिस्से बनाने के लिए आधार के जोड़ों को बंद या कवर किया हुआ है।
  • Video: कैसे 5 मिन में एयरटेल डिजिटल टीवी सिग्नल लगाने के लिए। हिंदी में

    वायु उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेट अप करें छवि चरण 3

    Video: टीवी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स: DIRECTV स्थापना समस्या निवारण

    3
    ऐन्टेना की दिशा को समायोजित करें जिससे कि यह दक्षिण-पश्चिम में 95 डिग्री अंक के बराबर हो और इसे थोड़ा-थोड़ा झुका जाए। स्टीयरिंग समायोजन को नियंत्रित करने वाले शिकंजे को कस लें, लेकिन उन्हें पूरी तरह से कस नहीं बनाएं।
  • एयर उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम के लिए निःशुल्क और सेट अप शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    1.82 मीटर (6 फुट) लंबे केबल के उपयोग से उपग्रह खोजक से कनेक्ट करें सैटेलाइट सर्च इंजन चालू करें और उपग्रह का नाम दर्ज करें (गैलेक्सी 3 सी) और आवृत्ति संख्या (11780 एचजे) के साथ उपग्रह और एंटीना के बीच संबंध स्थापित करें। आपको मौन के अंतराल के साथ निरंतर बीप सुनना चाहिए।
  • वायु उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेट अप करें छवि चरण 5
    5
    ऐन्टेना घूर्णन करना शुरू करें और सही क्षैतिज स्थिति प्राप्त करने के लिए बीप का उपयोग करें। यदि बीपर अंतराल छोटा हो जाता है, तो आप उन्हें सही दिशा में ले जाते हैं। यदि वे लंबे समय तक हो जाते हैं, तो इसे विपरीत दिशा में घुमाएं।
  • एयर उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेट अप करें छवि चरण 6
    6
    उस कोण को सेट करने के लिए पूरी तरह रोटेशन नियंत्रण शिकंजा समायोजित करें



  • वायु उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेटअप करें शीर्षक चरण 7
    7
    क्षैतिज रूप से उसी तरह ऊर्ध्वाधर कोण को समायोजित करें एंटीना अब उच्चतम गुणवत्ता और शक्ति के साथ उपग्रह संकेतों को प्राप्त करने के लिए तैनात किया जाएगा
  • वायु उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेटअप करें शीर्षक चरण 8

    Video: कैसे सेटअप और वायु सेटेलाइट सिस्टम के लिए अपने एफटीए नि: शुल्क के लिए स्कैन करने के लिए

    8
    बाहरी समाक्षीय केबल के एक उपग्रह एंटीना से कनेक्ट करें।
  • एयर उपग्रह टीवी कार्यक्रम रिसीवर सिस्टम के लिए नि: शुल्क स्थापित करें और सेट अप करें छवि चरण 9
    9
    छत या बालकनी के किनारों के साथ बड़े करीने से केबल का स्टेपल करें कभी भी कॉर्ड को स्वतंत्र रूप से फांसी न छोड़ें यह एक खतरा बन सकता है या क्षतिग्रस्त हो सकता है
  • 10
    अंदर से अंदर से केबल को पार करने के लिए ड्रिल के साथ दीवार में एक छेद ड्रिल करें।
  • चेतावनी: जब आप दीवार में छेद बनाने जा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि इस बिंदु पर कोई विद्युत तार या पानी के पाइप नहीं हैं, जहां आप छेद बनाने जा रहे हैं। यदि आप एक शक्ति कॉर्ड ड्रिल करते हैं तो यह बिजली के झटके से गंभीर क्षति हो सकती है यदि आप एक पानी के पाइप को ड्रिल करते हैं, तो आप इमारत को पानी की क्षति दे सकते हैं।
  • 11
    उस कमरे में स्थित रिसीवर से केबल को कनेक्ट करें जहां यह स्थित है।
  • युक्तियाँ

    • वे दृश्यता की रेखा में प्रचार करते हैं।
    • आवश्यक गुणवत्ता और शक्ति के साथ उपग्रह संकेत प्राप्त करने के लिए, कोई शारीरिक अवरोध नहीं होना चाहिए, जैसे कि एक लंबा इमारत या उपग्रह के बीच एक बड़े पेड़ और प्राप्त ऐन्टेना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एफटीए रिसीवर
    • उपग्रह एंटीना
    • बिट्स के साथ ड्रिल करें
    • स्टेपलर
    • सिलिकॉन ट्यूब और caulking बंदूक
    • एनालॉग कम्पास
    • डिजिटल उपग्रह खोज इंजन (आप इसे अपने स्थानीय एफटीए स्टोर पर किराए पर कर सकते हैं)
    • सीढ़ी
    • आउटडोर के लिए 9 मीटर (30 फीट) समाक्षीय केबल
    • इनडोर के लिए समाक्षीय केबल के 2 मीटर (6 फुट)
    • 4 8½ शिकंजा"

    3. रिसीवर कॉन्फ़िगर करें

    Neceisitas एंटीना प्राप्त उपग्रह संकेतों को डीकोड करने के लिए रिसीवर को कॉन्फ़िगर करता है और फिर उन्हें टेलीविज़न सिग्नल में कनवर्ट करता है और उन्हें टेलीविज़न टीम तक पहुंचाता है।

    1. रिसीवर और टेलीविज़न उपकरण चालू करें, जो रिसीवर से जुड़ा है। आपकी टेलीविज़न स्क्रीन पर आपको यह देखना चाहिए कि रिसीवर कैसे शुरू होता है।
    2. प्रारंभिककरण समाप्त होने पर, रिसीवर के रिमोट कंट्रोल पर मेनू बटन दबाएं। मेनू में सेटिंग्स चुनें, और उसके बाद "उपग्रह चुनें"। पूर्व-स्थापित उपग्रह नामों की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देती है। रिमोट कंट्रोल पर ऊपर और नीचे तीर का इस्तेमाल करते हुए, स्क्रीन तक ऊपर और नीचे स्क्रॉल करें जब तक आप गैलेक्सी -3 सी सैटेलाइट नहीं पाते। उसके बाद इसे चुनने के लिए ठीक बटन दबाएं।
    3. चैनल के लिए खोज शुरू करने के लिए अपने रिमोट कंट्रोल पर पीला बटन दबाएं। आपको अपनी स्क्रीन पर एक प्रगति पट्टी दिखाई देनी चाहिए। जब बार 100% तक पहुंच जाता है, तो प्रगति स्वचालित रूप से बंद हो जाएगी, और आपको मिले पहला चैनल आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
    4. चैनल को बदलने के लिए Ch Up (Channel +) और Ch Down (Channel -) बटन दबाएं।
    5. तैयार!। अब आप आकाशगंगा -3 के सभी निशुल्क चैनल पश्चिम की लंबाई के लिए 95 डिग्री की कक्षा में देख सकते हैं।

    निष्कर्ष

    एक खुला संकेत उपग्रह टेलीविजन रिसेप्शन सिस्टम की स्थापना और कॉन्फ़िगरेशन उन लोगों द्वारा किया जा सकता है जो प्रोफ़ेशनल नहीं हैं, उसी रिसीवर की खुफिया में सुधार के लिए धन्यवाद। हालांकि, छत या बालकनी पर एंटीना स्थापित करते समय और तारों को बनाने के दौरान आपको करीब ध्यान देना होगा।

    सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सब कुछ योजना बनाएं और सलाह और सहायता के लिए एक पेशेवर सेवा प्रदाता से परामर्श करें यदि आपको कुछ विवरणों के बारे में निश्चित न हो

    शुभकामनाएँ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com