ekterya.com

अपने मोबाइल फोन के पीयूके कोड को कैसे जानें

पीयूके का अर्थ है "पिन अनलॉक कुंजी", जो "पिन को अनवरोधित करने की कुंजी" है यह एक अनूठा कोड है जो फोन के सिम कार्ड से जुड़ा हुआ है और आमतौर पर 8 अंकों की लंबाई है। यदि आपका सिम कार्ड एक पिन है तो PUK कोड आवश्यक है और आपने इसे गलत तरीके से तीन बार दर्ज किया है उस स्थिति में, आपका फोन लॉक हुआ है और आपको इसे अनलॉक करने के लिए PUK कोड की आवश्यकता है। आम तौर पर इसे खोजने में मुश्किल नहीं है

चरणों

भाग 1

PUK कोड का उपयोग करें
निर्धारित करें कि आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
जानें कि इसका उपयोग कब करना है यदि आपके पास एक पिन है सिम कार्ड एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में, आपको हर बार फोन चालू करने पर उस कोड को दर्ज करना होगा। दूसरी ओर, पीयूके कोड केवल तभी आवश्यक होता है, जब आप सिम कार्ड का पिन गलत तरीके से दर्ज करते हैं।
  • एक संदेश फोन पर दिखाई देगा, जिसमें कहा गया है कि आपका पीयूके अवरुद्ध है। ऐसा होने पर, आपको PUK कोड दर्ज करना होगा। अन्यथा, आप अब फ़ोन तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आप 3 बार PUK कोड गलत तरीके से दर्ज करते हैं, तो सिम कार्ड अवरुद्ध हो जाएगा। यदि आप PUK कोड को 10 बार गलत तरीके से दर्ज करते हैं, तो आपको एक नया सिम कार्ड की आवश्यकता होगी। कुछ फोन इस कोड को "पीयूसी" कहते हैं, लेकिन वास्तव में यह वही है। कोड में 8 अंकों की लंबाई है।
  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 2 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    समझें कि पीयूके कोड कैसे काम करता है एक पीयूके कोड (निजी अनलॉक कुंजी) फोन में सिम कार्ड की रक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली चाबी है ध्यान दें कि पीयूके कोड प्रत्येक सिम कार्ड के लिए एक अद्वितीय कोड है।
  • आपके PUK कोड को जानने की आवश्यकता क्यों हो सकती है, इसके कई कारण हैं सबसे आम है जब आप नेटवर्क सेवा ऑपरेटर बदलते हैं, लेकिन एक ही फोन नंबर रखना चाहते हैं।
  • पीयूके कोड प्राप्त करना आमतौर पर बहुत सरल है, हालांकि, जिस तरह से आप करते हैं, वह आपके वर्तमान ऑपरेटर के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो कहीं इसे लिखना सुनिश्चित करें ताकि आप इसे बाद में नहीं भूलें। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि कुछ सेवा ऑपरेटर पीयूके कोड की वैधता अवधि को सीमित करते हैं।
  • पीयूके कोड एक सिम कार्ड के लिए सुरक्षा का दूसरा स्तर बनाता है। यह कोड फोन पर मौजूद सिम के लिए अद्वितीय है, न कि फोन के लिए। नेटवर्क ऑपरेटर को आपके PUK कोड तक पहुंच है।
  • भाग 2

    पीयूके कोड प्राप्त करें
    आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 3 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिम कार्ड पैकेज की जांच करें। यदि आपने हाल ही में एक सिम कार्ड खरीदा है, तो उस पैकेज की जांच करें जहां से यह आया था। कभी-कभी, पीयूके कोड उस पर मुद्रित होता है।
    • जिस बॉक्स में आपका सिम कार्ड आया था उसे देखो PUK कोड बॉक्स में या कुछ लेबल पर होना चाहिए।
    • यदि आपको कोड नहीं मिल सकता है, तो आप उस स्टोर को भी कॉल कर सकते हैं जहां आपने फ़ोन खरीदा था। वे निश्चित रूप से आपकी सहायता कर सकते हैं
  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 4 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर को कॉल करें। पीयूके कोड प्रत्येक सिम कार्ड के लिए एक अनूठा कोड है, इसलिए आप केवल अपने नेटवर्क ऑपरेटर के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी, वे आपको प्रदान करते हैं जब वे आपको पहली बार सिम कार्ड देते हैं, लेकिन सभी ऑपरेटर ऐसा नहीं करते।
  • यदि आपको कोड नहीं मिल सकता है, तो अपने नेटवर्क ऑपरेटर को कॉल करें। ग्राहक सेवा आपको कुछ सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर देने के बाद आपको पीयूके कोड प्रदान करेगी या एक नई शुरुआत करेगी।
  • नेटवर्क ऑपरेटर को आपकी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता होगी। कभी-कभी इसका अर्थ यह है कि आप अपनी जन्मतिथि और पता बताएं। अगर आप यह साबित नहीं करते हैं कि आप फोन के मालिक हैं, तो आप PUK कोड प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। वे आपको पैकेज पर दिखाई देने वाले सिम कार्ड कोड के लिए भी पूछ सकते हैं।



  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 5 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने नेटवर्क ऑपरेटर के स्वयं-प्रबंधन पृष्ठ पर ऑनलाइन कोड खोजें। जब तक आप अपने ऑपरेटर के साथ एक ऑनलाइन खाता बनाते हैं, तब तक आप अपने PUK कोड को खाते के स्वयं-प्रबंधन पृष्ठ पर ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं (अधिकांश ऑपरेटर उस सेवा की पेशकश करते हैं)।
  • किसी कंप्यूटर का उपयोग करके अपने सेल फ़ोन खाते में लॉग इन करें और "PUK कोड" कहने वाले अनुभाग के लिए पृष्ठ पर गौर करें। ऑपरेटर के अनुसार यह जगह अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए: ATT वायरलेस में, आपको सबसे पहले अपने एटीटी खाते में प्रवेश करना होगा। इसके बाद आपको पृष्ठ के शीर्ष पर "मैराथ" टैब में "वायरलेस" का चयन करना होगा इसके बाद, आपको "फ़ोन / डिवाइस" का चयन करना होगा और फिर "सिम कार्ड अनलॉक करें" एक पृष्ठ खुलेगा जहां आप अपना PUK कोड देखेंगे।
  • कुछ प्रीपेड फोन भी पीयूके कोड का उपयोग करते हैं और यदि आप खाते के मालिक के फोन नंबर और नाम और तिथि की तारीख को जानते हैं तो वे आपको ऑनलाइन उपलब्ध कराते हैं। यदि आपके पास अभी भी आपका खाता नहीं है, तो आप आम तौर पर अपनी पहचान साबित करने के लिए आसानी से अपने फोन नंबर और अन्य मूलभूत जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    PUK कोड दर्ज करें
    आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 6 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: PUK कोड kaise Khole। kisi भी मोबाइल का PUK कोड। PUK कोड संख्या kaise पाटा करे।

    अपने फोन पर PUK कोड दर्ज करें आम तौर पर फोन पर एक अधिसूचना दिखाई देती है जिसके माध्यम से आपको पीयूके कोड दर्ज करने के लिए कहा जाता है।
    • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए फोन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • यह कदम फ़ोन के मॉडल के आधार पर अलग-अलग होते हैं, लेकिन सामान्यतः वे आपको सूचित करते हैं कि फोन लॉक है और आपको PUK कोड लिखना होगा।
  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 7 निर्धारित करने वाला चित्र

    Video: किसी भी मोबाइल का किसी भी सिम का PUK Code कैसे खोले। PUK Code kaise tode । puk code unblock

    2
    एक नया पिन कोड दर्ज करें अगर आपको पिन कोड कई बार गलत तरीके से दर्ज करने के लिए पीयूके कोड दर्ज करना पड़ा, तो पीयूके कोड में प्रवेश करने के बाद आपको सिम कार्ड के लिए एक नया पिन स्थापित करना होगा।
  • एक बार जब आप करते हैं, तो फ़ोन अनलॉक हो जाएगा और आप इसे फिर से उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ फोनों पर यह प्यूक कोड दर्ज करने से पहले ** 05 * डायल करने के लिए आवश्यक है। फिर आप कार्ड पर दिखाई देने वाला 8-अंकों वाला PUK कोड दर्ज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, नेक्सस वन फोन पर आपको ** 05 *, पीयूके नंबर, *, नया पिन, *, नया पिन एक और बार और # डायल करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • बस अपने नेटवर्क ऑपरेटर को कॉल करें अक्सर, यह सबसे तेज़ समाधान है

    चेतावनी

    Video: सिम कार्ड PUK कोड कैसे खोलें, कैसे प्राप्त करने के लिए सभी सिम कार्ड PUK कोड [हिन्दी]

    • अपने PUK कोड को अनुमान लगाने में अपना समय बर्बाद मत करना। यदि आप इसे 10 बार गलत तरीके से दर्ज करते हैं, तो आपको एक नया सिम कार्ड प्राप्त करना होगा, क्योंकि पिछले एक को स्थायी रूप से अवरुद्ध किया जाएगा।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com