ekterya.com

राजनीतिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें

सोशल मीडिया हमारे समाज में उल्लेखनीय भूमिका निभाता है। उदाहरण के लिए, फेसबुक

जनवरी 2011 में 600 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता पहुंच गए, और यह आंकड़ा रोज़ बढ़ता है। ऐसे कई अवसर हैं जो दिखाते हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग पर्याप्त रूप से राजनीतिक या सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। उदाहरण के लिए, नवंबर 2010 में रिपब्लिकन कांग्रेसी अमेरिकी चुनाव में बढ़ जाती है, 2008 में संयुक्त राज्य अमेरिका, बराक ओबामा, के पहले अश्वेत राष्ट्रपति, 2010 के ईरान के चुनाव के चुनाव, प्रयास मनाया छुटकारा Sakineh वह पत्थरवाह द्वारा मौत हो गई थी क्योंकि मानव अधिकार, प्रोत्साहन प्रतिक्रिया और बीपी (ब्रिटिश पेट्रोलियम कंपनी) और सरकारी अधिकारियों की जिम्मेदारी के फीके प्रदर्शन भावना की खाड़ी में तेल रिसाव के दौरान के कानूनों मेक्सिको की इसके अलावा, ट्यूनिकिना, अल्जीरिया, मिस्र और लीबिया में अरब दुनिया को बदलने के लिए प्रयास किए गए थे

जब आप एक राजनीतिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो कई बिंदुएं हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा। उदाहरण के लिए, आपको इस कारण के महत्व को ध्यान में रखना चाहिए, सोशल मीडिया का उपयोग करने की आपकी क्षमता और समय पर अपडेट, गति और सटीकता की आवश्यकता है। इस लेख के साथ, आप सोशल मीडिया का लाभ लेने के कुछ तरीके सीखेंगे, जो कि एक राजनीतिक परिवर्तन करने के लिए है।

नोट: इस लेख में, राजनीतिक बदलाव समझा जाता है कि सामाजिक संस्थानों, सरकारों, नौकरशाही गतिविधियों, सामाजिक व्यवहार और समाज के संबंधों में किए जाने वाले परिवर्तनों के रूप में किए जाने वाले बदलावों के रूप में यह समझा जाता है।

चरणों

विधि 1

मीडिया की वास्तविकताओं
छवि का शीर्षक सामाजिक मीडिया से उपयोग करें राजनीतिक परिवर्तन का चरण 1
1
राजनीतिक या सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया की क्षमता के बारे में यथार्थवादी रहें हालांकि यह सच है कि सोशल मीडिया हमारे वैश्विक स्तर पर जुड़ा दुनिया में जिस तरह से हम रहते हैं और बातचीत करते हैं, मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण कारक बन जाती है, यह स्पष्ट रूप से एकमात्र कारक नहीं है। हालांकि, यह एक महत्वपूर्ण है, खासकर समन्वय, संचलन, हाल की घटनाओं की रिपोर्टिंग और एक को सुनिश्चित करने के लिए नैतिक के प्रोत्साहन राजनीतिक या सामाजिक परिवर्तन में भाग लेने वाले लोगों के लिए महान सीधा संपर्क का
  • सामाजिक मीडिया की असली शक्ति तथ्य में निहित है कि आप और सभी अपने मित्रों, सहकर्मियों, परिवार, ग्राहकों को और आप के आसपास हर किसी को, आयु, लिंग, सामाजिक वर्ग या रोजगार की स्थिति की परवाह किए बिना, और उन लोगों के साथ सोशल मीडिया टूल्स तक पहुंच, उनके पास परिवर्तन के टूल के लिए एक स्वचालित पहुंच है। इतिहास में पहली बार, तुरंत्ता और पहुंच का विस्तार इस बात की अनुमति देता है कि लगभग सभी लोगों को बोलने या देखने का मौका होता है कि क्या होता है, या सक्रिय रूप से समर्थन करता है और स्पष्ट होता है कि क्या होता है।
  • हालांकि, ध्यान दें इस तरह के सही समय के रूप में राजनीतिक परिवर्तन में अन्य कारकों हैं कि, पर्याप्त लोग और बदलाव के लिए तैयार इस तरह के भोजन, आवास, बिजली या ऊर्जा के रूप में आवश्यक और बुनियादी वस्तुओं की उपलब्धता (यह थोड़ा कठिन है tuitear या बिना इन सूचनाओं को अपडेट करें), अच्छे स्वास्थ्य और उन उपकरणों की सामर्थ्य, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रदान करते हैं। इसके अलावा, पढ़ने और लिखने की क्षमता रखने के लिए अनिवार्य है यह स्पष्ट है कि सभी लोगों को इन उपकरणों तक पहुंच नहीं है। उदाहरण के लिए, भूटान में, इंटरनेट तक पहुंच बेहद नियंत्रित है। इसके अलावा, सरकारों ने संकट के दौरान संचार प्रणालियों के साथ हस्तक्षेप करने की इच्छा व्यक्त की है। हालांकि, जो संभव हो दिखाया गया है, यह अब कहा जा सकता है कि कार्यकर्ताओं और दूरदर्शी राजनीतिक बदलाव को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए सोशल मीडिया में मौजूद अंतर्निहित अवसरों को जब्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सामाजिक मीडिया से उपयोग करें राजनीतिक परिवर्तन स्टेप 2
    2
    राजनीतिक बदलाव के लिए एक उपकरण के रूप में देखा जा रहा सोशल मीडिया के बारे में नकारात्मकता को समझें। ऐसे लोग हैं जो तर्क देते हैं कि सोशल मीडिया एक राजनीतिक या सामाजिक बदलाव नहीं पैदा करता है और यह इस बदलाव को जगाने के लिए एक उपकरण के रूप में एक बुरा विकल्प है। अन्य लोगों का मानना ​​है कि ऐसा लगता है कि सामाजिक मीडिया इस तरह के बदलाव के लिए एक उपकरण के रूप में सेवा कर सकती है, हालांकि यह एक विशेष भूमिका निभाता है। हालांकि, सत्तावादी सरकारों के साथ असंतोष की हाल की घटनाओं से पता चला है कि सोशल मीडिया राजनीतिक और सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने में प्रभावी है। इसके अलावा, जैसा प्रोफेसर क्ले शर्की बताते हैं, जबकि यह सच है कि विरोधियों का तर्क है कि "सहेजें दर्फ़र" पर क्लिक करने से विज्ञापनों को बंपरों के लिए सक्रियता स्टिकर से ज्यादा उपयोगी नहीं माना जाता है, यह मानना ​​गलत है इस तथ्य के आधार पर कि लोग कुछ भी हासिल नहीं करेंगे, इस तथ्य के बावजूद कि वे सोशल मीडिया का एक सहमति और प्रत्यक्ष तरीके से उपयोग करते हैं और उनके कार्यकर्ता इरादे के हिस्से के रूप में। यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने लिए सोशल मीडिया की उपयोगिता और शक्ति का फैसला करें आप, और जो कि अन्य लोगों के लिए काम किया है और सोशल मीडिया टूल के उपयोग के साथ आराम के अपने स्तर पर आधारित है।
  • Video: Rajiv Malhotra's Encounter With The Indian Left at Tata Institute of Social Sciences

    चित्र का प्रयोग करें सोशल मीडिया का उपयोग करें राजनीतिक परिवर्तन को चरण 3
    3
    लोगों के दृष्टिकोणों के बारे में जानने के लिए और अधिक समझने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें। चाहे सोशल मीडिया क्या कर सकता है या नहीं, वे लोगों के लिए विरोधाभासी परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं और बिना किसी धर्मनिरपेक्ष या सरकारी सेंसरशिप के। इसके अलावा, वे एक रास्ता प्रदान करते हैं जो दुनिया के विभिन्न दृष्टिकोणों के बीच वार्तालाप की अनुमति देता है। दुनिया के नागरिकों के बीच बातचीत में बड़ी मात्रा में सूचना और विचार साझा किए जा सकते हैं जो नए या विरोध किए जा सकते हैं, लेकिन ये उचित साक्षात्कार हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाता है। प्रोफेसर क्ले शिरकी का मानना ​​है कि सार्वजनिक क्षेत्र में असंतोष और अंतर के दृष्टिकोण के आदान-प्रदान के लिए यह उपजाऊ जमीन, और जो हमारे घरों से अनुमानित है, अधिक जीवंत है और सार राजनीतिक आदर्शों से प्रेरित है।
  • इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक वाली छवि राजनीतिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    वास्तव में क्या होता है इस बारे में खोजें सोशल मीडिया का एक अन्य लाभ यह है कि जानकारी के स्वच्छता की कमी है जो एक औसत व्यक्ति प्रदान कर सकता है। यह व्यक्ति आपकी असहमति के बारे में सूचित कर सकता है क्योंकि आपके पास एक है सेल फोन या पड़ोस के कोने पर अपने लैपटॉप से ​​एक कॉफ़ी शॉप पर पोस्टिंग भेज कर घटनाओं के रूप में। हालांकि यह सच है कि कुछ लोगों को एक घटना का रेखाचित्र को नहीं देखना हो सकता है या आपको लगता है कि घटना निकल, बस पूरी तरह से वहाँ के बारे में जानते हुए भी कुछ समाज में गलत जा रहा है कि लोगों को सही मायने में करने के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं है इसे बदलना चाहते हैं छाप, आतंक, इस डर और घटनाओं के स्थान पर सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों की घृणा उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा और समझ का एक बड़ा स्रोत हो सकती है, जो अपनी टिप्पणियां और अपडेट पढ़ते हैं। यह खुद के लिए यह सच है कि मुसीबत में सरकार सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों तक पहुंच को रोकने की कोशिश करती है।
  • विधि 2

    सामाजिक मीडिया में अपने सक्रियता को प्रारंभ करें
    इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक वाली छवि राजनीतिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करें चरण 5
    1
    अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो सोशल मीडिया पर अपना खाता खोलें। अधिक लोकप्रिय माध्यम, बेहतर फेसबुक और ट्विटर के पास बहुत से उपयोगकर्ता हैं और इसलिए आज के सर्वोत्तम विकल्प हैं। हालांकि, आप बाद में कुछ अन्य संभावनाओं के बारे में सीखेंगे
    • पढ़ना फेसबुक पर एक खाता खोलने का तरीका, व्यापार के लिए एक फेसबुक पेज कैसे बनाएं और कैसे एक ट्विटर खाता बनाने के लिए अधिक जानकारी के लिए
    • यह बेहतर है कि आप लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करें। हालांकि यह सच है कंपनियों, संगठनों और उनके स्वभाव ब्लॉक सामाजिक मीडिया, अपने लक्ष्य को बेचते हैं और अपने माल और सेवाओं, जो एक ही व्यक्तिगत कनेक्शन एक व्यक्ति जो सक्रियता में भाग लेता है के रूप में आप की जरूरत नहीं है को बढ़ावा देना है कि। यहां तक ​​कि अगर आप एक कार्यकर्ता संगठन का हिस्सा हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक व्यक्तिगत, अद्वितीय और सुलभ प्रोफ़ाइल बनाए रखें।
  • इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक वाली छवि राजनीतिक परिवर्तन के लिए चरण 6
    2
    एक लो अच्छा प्रोफाइल आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स में लोगों के लिए जारी रखने का निर्णय करना या न करने के लिए आपकी प्रोफ़ाइल बहुत महत्वपूर्ण है यदि कोई कारण है जो आप समर्थन करते हैं, तो इसे जोर से और गर्व से व्यक्त करें, और लिंक अनुभागों का इस्तेमाल लोगों को एक प्रासंगिक वेबपेज या आपके ब्लॉग जिसमें उस कारण के बारे में जानकारी शामिल है जो आप उस कारण या विरोध के लिए करते हैं हालांकि यह सच है कि आपको ऐसे विशेषज्ञ होने चाहिए, जिसकी इस विषय में कोई डिग्री हो, आपको यह दिखाने की ज़रूरत है कि आपके पास एक ज्ञान, अनुभव और उस जुनून का कारण है जिसके लिए आप प्रचार कर रहे हैं।
  • इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक चित्र जिसका राजनीतिक परिवर्तन चरण 7

    Video: How I turn negative online comments into positive offline conversations | Dylan Marron

    3
    संभव के रूप में कई दोस्तों के रूप में शुरू करना अपने सामाजिक नेटवर्क पर जितने अधिक दोस्त हैं, उतना अधिक प्रभाव आपके पास सामाजिक मीडिया समुदाय में होगा लोगों की संख्या में एक शक्ति है इसलिए, अधिक लोग आपके अपडेट का पालन करते हैं, जितनी अधिक संभावना है कि आपकी जानकारी आपके सीधे प्रभाव के प्रत्यक्ष क्षेत्र से लोगों के साथ साझा की जाएगी।
  • इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक वाली छवि राजनीतिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करें चरण 8
    4
    यथासंभव कई प्रभावशाली लोगों के साथ मित्र बनें। प्रभावशाली लोग वे हैं, जिनके पास बहुत से संपर्क हैं या जो अधिकारियों की स्थिति रखते हैं इसके अलावा, वे हैं जिनके पास भूमिकाएं, वेब पेज, नौकरियां आदि हैं। उल्लेखनीय, जो कारण या विरोध के लिए प्रासंगिक हैं जिसके लिए आप प्रचार कर रहे हैं। प्रभावशाली लोगों के दोस्त होने और उनके बारे में जानकारी साझा करने से आपके प्रभाव का क्षेत्र बहुत बढ़ जाता है।
  • ध्यान रखें कि सोशल मीडिया में प्रभावशाली स्थिति एक व्यक्ति की प्रसिद्धि पर आधारित नहीं है। आपको उन लोगों की तलाश करनी होगी जो प्रभावशाली हैं सोशल नेटवर्क के भीतर और उस कारण या विरोध में जो आपको चिंतित करता है यह संभव है कि एक व्यक्ति सामाजिक मीडिया का हिस्सा बनने से पहले एक अजनबी था और इन में प्रभावी होना शुरू हो गया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वह प्रभावशाली होने के लिए जाना जाता है और कई अनुयायी हैं जो नियमित रूप से अपनी जानकारी साझा करते हैं। एक प्रभावशाली व्यक्ति कौन है यह पता लगाने के लिए एक अच्छा स्रोत है Klout.
  • विधि 3

    सोशल मीडिया की अवधारणा का विस्तार करें
    चित्र का प्रयोग करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए राजनीतिक बदलाव चरण 9

    Video: Conflict Resolution Mediator Yasmin Davar Says Millennials Will Save The World!

    1
    जो लोग आपको सोशल मीडिया के रूप में देखते हैं उनका विस्तार करके लोगों के साथ अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार करें। ट्विटर और फेसबुक पर सिर्फ एक खाता नहीं है इंटरनेट पर एक विस्तृत विविधता है, आपका सेल फोन (और लैंडलाइन), आपके समुदाय में व्यक्ति से संचार, कमरे, पोस्टर और विज्ञापन चैट करें। हालांकि यह सच है कि इनमें से कुछ विकल्प दूसरों की तुलना में अधिक पुराने हैं, वे अब भी सोशल मीडिया के रूप हैं, जब औसत नागरिक रचनात्मक राजनीतिक या सामाजिक परिवर्तन में भाग लेने वाले अन्य लोगों के साथ संवाद करने के लिए उनका उपयोग करते हैं। इन उपकरणों का उपयोग सामान्य रूप से आपके प्रभाव को कम कर सकते हैं। अलग सोचो और विभिन्न संभावित तरीकों का उपयोग करता है और उन लोगों को शामिल करता है जिन्हें अभी तक नहीं सोचा गया है। यह संभव है कि आप ऐसे लोग हैं जो इंजीनियरों को अधिक विचार प्रदान करते हैं ताकि नागरिकों के बीच एक संपर्क हो। फिलहाल, किसी खास कारण के बारे में लोगों को ब्याज, चिंता और प्रेरित करने के कुछ बेहतरीन तरीके निम्न हैं, यद्यपि संयुक्त होने पर उन्हें बेहतर होने की संभावना है:
    • फेसबुक समूह एक बनाएं फेसबुक समूह. यह आपको नियमित अपडेट, लिंक और विश्लेषण को बनाए रखने की अनुमति देगा।
    • हैशटैग। एक बनाएं ट्विटर पर हैशटैग चहचहाना सूचनात्मक, विचार-विमर्श, प्रासंगिक और वर्तमान पर अपने अपडेट करें जैसा कि मामला विकसित और बढ़ता है।
    • चित्र। वेब पृष्ठों पर फ़ोटो साझा करें फ़्लिकर और पिकासा या ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से। ग्राफिक छवियों पर लोगों पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है उदाहरण के लिए, युद्ध की तस्वीरों ने हमेशा लोगों को इस तरह की परिस्थितियों के भय को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।
    • वीडियो। का उपयोग करता है वीडियो. यूट्यूब में वीडियो जोड़ें, जो विषय या कुछ चर्चाओं या विषय के बारे में कुछ विश्लेषण दिखाते हैं। एक और सफल तरीका है कोलाज उन लोगों के लिए बकाया जानकारी या पृष्ठभूमि की जानकारी के साथ जो अभी भी इस मामले को समझ नहीं पाते (कभी भी कुछ नहीं मानते!)।
    • साक्षात्कार। सीधे प्रभावित लोगों के साथ साक्षात्कार का उपयोग करें और जब से आप इस पर हैं, तो नागरिक पत्रकारिता करें और इसे ऑनलाइन प्रकाशित करें, या तो एक वीडियो या ऑडियो के माध्यम से। यदि आवश्यक हो तो विश्लेषण प्रदान करें
    • ईमेल सूची उदाहरण के लिए, जब आपका कारण जीत का जश्न मनाता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप समर्थकों के लिए मुद्दों और परिणामों का सारांश करें। उन्हें एक ईमेल सूची के माध्यम से भेजें आप ऐसा कर सकते हैं जब आप एक पर्यावरणीय आपदा को रोकने के लिए या जब एक क्रांति प्राप्त की गई है, तो कानूनी मामले जीते हैं। इस प्रकार, आप इस मामले में उनकी भागीदारी के लिए अपने सोशल नेटवर्क का शुक्रिया अदा कर सकते हैं।
    • सर्वेक्षण और याचिकाओं Avaaz एक वेब पेज का एक बढ़िया उदाहरण है जो लोगों को महान कारणों के बारे में याचिकाओं पर हस्ताक्षर करने की अनुमति देता है, एक अभियान समुदाय होने के लक्ष्य के साथ जो लोगों की राजनीति को एकजुट करती है ताकि वे दुनिया भर में निर्णय ले सकें। एक ईमेल भेजना या ट्विटर और फेसबुक का उपयोग करना और लोगों को एक याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए कहने का समर्थन प्राप्त करने और इस मुद्दे को व्यक्त करने का एक और प्रभावी तरीका हो सकता है।
    • संदेश सेवा. सेल फोन पर पाठ संदेश का उपयोग करें कुछ ऐसे अभियान के रूप में सरल है जिसका उपयोग 2001 में फिलीपीन विरोध में किया गया था, जिसमें लोगों ने संदेश भेजे थे, जिसमें संकेत मिलता था कि लोगों को एवेन्यू 2 ईडीएसए जाना चाहिए और लोकतंत्र की मृत्यु को विलाप करने के लिए काले रंग में तैयार करना चाहिए। यह अधिनियम लोगों को किसी जगह पर जाने और एक निश्चित राजनीतिक और सामाजिक संदर्भ में एकजुटता का प्रतिनिधित्व करने के लिए रंग पहनने में बहुत प्रभावी हो सकता है।
    • विज्ञापन विज्ञापन ग्वांतानामो में यूएस बेस को बंद करने के अभियान के रूप में लोगों द्वारा प्रायः सामान्य स्थानों पर विज्ञापन के साथ भरें। वाशिंगटन डीसी सबवे में यह अभियान विज्ञापित किया गया है वेब पेज, ट्विटर और फेसबुक लिंक आदि के पते प्रदान करके यह अधिनियम सोशल मीडिया पर जारी रखा जाना चाहिए। ताकि लोग ऑनलाइन अधिक विवरण देख सकें और मामलों के पाठ्यक्रमों का पालन करना जारी रख सकें।
    • प्रिंट मीडिया यदि आप घटना के स्थान पर हैं तो पुस्तिकाएं, पुस्तिका, स्टिकर और अन्य मुद्रित लेख मत भूलें। सूचना के प्रकटीकरण के ये पुराने तरीके इंटरनेट से अधिक पुराने हो सकते हैं, लेकिन जो लोग इस मामले में रुचि व्यक्त करते हैं या दिखाते हैं वे मुद्रित लेख स्वीकार करने को तैयार हैं जो उन्हें घटनाओं के बारे में सूचित कर सकते हैं या सलाह और स्रोत प्रदान कर सकते हैं इसके बारे में मुद्रित मीडिया को हाथ से हाथ से प्रेषित किया जा सकता है अगर अधिकारियों ने संचार प्रणालियों में हस्तक्षेप किया है

    विधि 4

    सामाजिक मीडिया में अपने स्वयं के कार्यकर्ता प्रमाणिकताएं बनाएं
    इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक वाली छवि राजनीतिक परिवर्तन के लिए कदम 10
    1
    जो कुछ आप पहले से जानते हैं, उसमें अपना कारण रखें, आप किस मामले में हैं और अपनी दैनिक बातचीत की कार्रवाई में यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप चिंगारी बनना चाहते हैं जो राजनीतिक या सामाजिक बदलाव बनाता है यदि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं या यदि यह ब्याज आपके लिए बहुत दूर है जुनून और विश्वासों को वास्तव में वास्तविक बनाने के लिए यह वर्तमान मुद्दे की भावना के साथ जाने के बारे में नहीं है। यदि आप पहले से ही उन मामलों के बारे में चिंतित हैं जिन्हें राजनीतिक बदलाव की आवश्यकता है, तो आप वास्तविक होने की छाप देंगे। उदाहरण के लिए, आप ट्विटर पर पोस्ट कर सकते हैं या नियमित रूप से फेसबुक पर पोस्ट कर सकते हैं पर्यावरण प्रदूषण, नौकरशाही समस्याओं, लोकतांत्रिक समस्याओं, कॉर्पोरेट लालच या शिक्षा के लिए वित्त पोषण में रुचि की कमी आदि। अपने सामान्य मंच से, आप एक मौजूदा मुद्दे की चर्चा, अपडेट और राय को व्यापक कर सकते हैं, जिसे एक राजनीतिक परिवर्तन की जरूरत है, चाहे वह असंतोष का विरोध है और सरकार के परिवर्तन की मांग करना या अभियान के लिए जितना छोटा है शिक्षा या उस क्षेत्र में पुस्तकालयों के प्रावधान के लिए आर्थिक प्रावधान का स्तर बढ़ाएं, जिसमें आप रहते हैं, हालांकि यह अंतिम लघु विकल्प समान रूप से महत्वपूर्ण है।
    • लोकतंत्र, मानव अधिकार, शिक्षा, लिंग समानता, प्रकृति, पर्यावरण, पशु कल्याण, अन्य विषयों के बीच आपकी रुचि आपको व्यक्तिगत हित के सबसे बड़े मुद्दों पर आसानी से सूचित और अद्यतित रख सकती है। जानकारी के प्रवाह में अपने आप को नियमित रूप से रखते हुए इसका मतलब है कि आप किसी विशेष स्थिति में होने या किसी वास्तविक स्थिति के लिए समय आने पर जब किसी कारण को भाग लेने और समर्थन करने के महत्व और जरूरतों को जान लेंगे। इसके अलावा, शर्मीली मत बनो। यदि आपके पास इस मामले के लिए जुनून है, तो आप अपने सक्रियता और ऐसे सभी मामलों में बदलाव के लिए अपने जुनून को चैलेंज कर सकते हैं जो मानव गरिमा, सभी के लिए समानता और प्रकृति और अन्य प्रजातियों के लिए विचार सुनिश्चित करने पर आधारित हैं।
    • राजनीतिक परिवर्तन के लिए एक उत्प्रेरक की तलाश करें क्या ताजा खबर में कोई समस्या है जिसके कारण कई लोगों को बदलाव की मांग होती है? जब किसी उत्प्रेरक ने बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है और यदि आप इसके बारे में जानकार हैं, तो किसी मुद्दे को बढ़ावा देना बहुत आसान है - आप यह व्यक्ति हो सकते हैं।



  • इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक वाली छवि राजनीतिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करें चरण 11
    2
    क्या लोगों को प्रेरित करता है की एक सामान्य जानकारी है लोगों को उन दृष्टान्तों की पुष्टि करने के लिए प्रेरित किया जाता है जो उनके अनुभवों के मुकाबले बेहतर भविष्य का वर्णन करते हैं। यह केवल नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, भविष्य को जिस तरह दिखना चाहिए, उसका प्रतिनिधित्व करता है। हमेशा वर्तमान समस्याओं के बारे में स्पष्ट रहें और उन उदाहरणों और तस्वीरों का उपयोग करने पर विचार करें जो लोगों को प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन संदेश को नकारात्मक नहीं बनाते हैं। लोगों के लिए भविष्य की संभावनाओं का विस्तार और वर्णन करता है
  • इंटरएक्टिव टूल का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि लोगों को अपने आप पर समस्याएं सुलझ सकें, ताकि उन्हें स्वामित्व की भावना हो। उदाहरण के लिए, बीपी तेल फैल के दौरान, एक इंटरेक्टिव मैप का प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया कि समुद्र में प्रदीप का प्रकोप कैसे प्रक्षेपित किया गया था, उस समय पर ट्विटर पर देखा गया था। यह अंतहीन शब्दों की तुलना में लोगों की चिंता में अधिक प्रभावी था। नक्शे, ऐतिहासिक कालानुक्रमों या दृश्य कहानियों का उपयोग करें जो लोगों को बेहतर समझते हैं कि अब क्या हो रहा है और क्यों। उदाहरण के लिए, एक दृश्य कालक्रम में किसी देश के दमन के इतिहास का प्रदर्शन उन लोगों को मदद कर सकता है जो घटनाओं से कम परिचित हैं ताकि वे अवधारणाओं को और अधिक सटीकता से समझ सकें और विस्तृत जानकारी के पैराग्राफ से प्राप्त की जा सकें।
  • पढ़ना दोस्तों को कैसे जीतना और लोगों को प्रभावित करना, लोगों को कैसे प्रभावित करें और ट्विटर पर अधिक अनुयायी कैसे हैं आप क्या कर सकते हैं के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • Video: Columbia University Talk "Hinduphobia in Academia": Rajiv Malhotra

    चित्र का प्रयोग करें सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए राजनीतिक बदलाव चरण 12
    3
    आपको लगता है कि राजनीतिक परिवर्तन के बारे में पूरी तरह से लिखना जरूरी है और कई लोग इसका समर्थन करेंगे। आगे बढ़ने से पहले आपको इस बारे में लोगों से परामर्श करना पड़ सकता है और लिंग, जाति और जातीयता के मामले में कानूनी, उद्देश्य और बेहतर रूप से समझने वाले लोगों के बारे में लिखना सुनिश्चित हो सकता है। अपने लिखित संदेशों को फैलाने के लिए ब्लॉगों, फेसबुक, वेब पेज और लेख पृष्ठों का उपयोग करें और अपने सोशल नेटवर्क खातों का उपयोग करें कि आपने जो लिखा है उसके लिंक साझा करें।
  • वीडियो और फोटोग्राफ्स उतना ही प्रभावी हैं जब तक कि वे अच्छी तरह से उत्पादित होते हैं, जब तक कि ऑनलाइन लेखन। यदि आप इनमें से एक उत्साही हैं, तो संचार के इन साधनों का अधिकतम लाभ उठाएं।
  • विधि 5

    विदेश में संदेश भेजें
    चित्र का उपयोग करें सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए राजनीतिक बदलाव चरण 13
    1
    अपने सोशल मीडिया में जितने संभव हो उतने अपने संपर्कों को अपने संदेश में फैलाएं। संदेश साझा करने का एक महत्वपूर्ण तत्व यह है कि आप अपने संपर्कों को अन्य लोगों को उनके साथ साझा करने के लिए कहें। इसी तरह सोशल मीडिया की ताकत से पता चलता है कि यह ताकत है और लोगों को आपके साथ बदलाव के एजेंट होने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप उन्हें "आरटी" (रिटवेट) ट्विटर पर अपने संदेशों पर पूछ सकते हैं। अनुक्रम शेयर है, जो सभी लोगों को दस संपर्क हैं, तो एक व्यक्ति दस के साथ कि जानकारी है, जो एक सौ साझा करेंगे, हजारों के साथ कि शेयर का हिस्सा होगा और वे दस हजार के साथ साझा करेंगे। इसलिए, यह गारंटी दी जाती है कि सोशल मीडिया और उनके साथ जुड़े लोगों को संदेश दिखाई देगा और एक विरोध या एक कारण बनने पर इस मामले में भाग लेगा।
    • बदले में, हमेशा ऐसे लोगों के लिए ऐसा करते हैं जो आपके संदेश को साझा करते हैं यदि वे प्रासंगिक और महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करते हैं
    • समान विचारधारा वाले लोगों और नागरिक समाज संगठनों से मिलकर अपने अपडेट और तुम्हारा
  • इमेज सोशल मीडिया से शीर्षक वाली छवि राजनीतिक परिवर्तन के लिए कदम 14
    2
    जानकारी को आप साझा कर सकते हैं कोई कारण या विरोध होने पर आप बहुत कुछ साझा कर सकते हैं, लेकिन यह इस मुद्दे पर निर्भर करेगा और चाहे आप उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जो सोशल मीडिया के माध्यम से उन लोगों पर समर्थन करते हैं या सक्रिय रूप से उन जगहों पर राजनीतिक बदलाव की मांग करते हैं जहां वे मामला विकसित होता है आप निम्न साझा कर सकते हैं:
  • कारण क्या है, इसका इतिहास क्या है, आपको क्या लगता है कि परिवर्तन करना है और क्यों
  • वह जानकारी जो लोग पूछ सकते हैं कि उनके पास प्रश्न हैं या यदि वे इसके बारे में सवाल पूछते हैं
  • क्या होता है, जहां आप सरकारी कार्रवाई, कॉर्पोरेट कार्रवाई, संस्थागत कार्रवाई या सैन्य कार्रवाई के मामले में रहते हैं अगर आप कर सकते हैं तो तस्वीरें और वीडियो शामिल करें।
  • लोग कैसे कर सकते हैं की युक्तियाँ दंगों को नियंत्रित करने वाले एजेंटों से स्वयं को सुरक्षित रखें, गिरफ्तारी, उत्पीड़न, आदि का
  • आपातकालीन टेलीफोन नंबर अगर उन्हें प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया जाता है, जमानत के विकल्प और जिस तरीके से लोग ऑनलाइन हो सकते हैं, तो उन्हें इस्तेमाल करने के लिए जमानत बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • उन जगहों की योजनाएं जिन्हें आप जा सकते हैं और जो आइटम ले जा सकते हैं। लोगों को जागरूक बनाना उनके लिए सुरक्षित रहने में सहायता का तरीका है, चाहे वह शांतिपूर्ण प्रदर्शन हो या हिंसक विरोध हो।
  • प्रोटेस्टेंट के मनोबल को प्रोत्साहित करने के लिए समर्थन और एकता के संदेश
  • सरकारी सेंसरशिप को बायपास करने या प्रचार की तर्जियों के बीच पढ़ा जाने की युक्तियां
  • ऐसे कार्य जो औसत नागरिकों द्वारा किया जा सकता है जो वास्तव में भाग नहीं लेते हैं या जो एक ही देश में नहीं हैं, लोगों को मार्गदर्शन करने में बहुत उपयोगी हैं। उदाहरण के लिए, आप साइन इन कर सकते हैं याचिकाओं, अधिकारियों और समितियों को लिखना, समुदाय में जानकारी का प्रसार करना, पैसा दान करना, वेब पृष्ठों या कार्य केंद्रों के माध्यम से मामले की जागरूकता बढ़ाने आदि। और proformas या टेम्पलेट्स के प्रावधान में वृद्धि।
  • विधि 6

    अतिशयोक्ति से बचें
    छवि का शीर्षक सामाजिक मीडिया से उपयोग करें राजनीतिक परिवर्तन का चरण 15
    1
    अपने खुद के महत्व को बहुत ज्यादा फैलाने से बचें यदि आप घटना स्थल पर नहीं हैं, तो ध्यान रखें कि आप सामने की रेखा पर नहीं हैं, लेकिन सहयोगी समर्थन के स्रोत के रूप में सेवा करें। आप निश्चित रूप से उसी प्रतिकूल परिस्थितियों का अनुभव नहीं करते हैं, जो लोग इस घटना के क्षेत्र में हैं यदि आप जिस कारण या विरोध को सक्रिय रूप से बढ़ावा देते हैं वह हिंसा, अराजकता और लोगों की चोट से संबंधित है, जैसा कि सड़कों में राजनीतिक संघर्ष के दौरान होता है सशस्त्र बल या पुलिस और यदि आप केवल घटनाओं को प्रेषित करते हैं हालांकि, आपका नैतिक समर्थन और आपके सहयोग दुनिया के नागरिकों के साथ किए गए बुरे चिल्लाहट को फैलाने के लिए उन लोगों के साथ ताकत और एकजुटता का स्रोत है जो सामने की रेखा में हैं। यदि आपको सोशल मीडिया का उपयोग करने में आपकी एकता और सहयोगी भूमिका याद है, तो आप ऐसे लोगों की गरिमा के लिए आदर और चिंता का स्तर बनाए रख सकते हैं, जो कपटपूर्ण, संरक्षक या गलत तरीके से किए बिना अविश्वसनीय प्रतिकूल परिस्थितियों का अनुभव करते हैं।
    • लोगों को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए एक साधन के रूप में स्वयं को देखें
    • यदि आप बहुत उत्साहित हो या इस मुद्दे को गलत समझें तो माफी मांगने के लिए तैयार रहें। यह जुनून की शक्ति में, क्रोध के एक क्षण में हो सकता है और ऑनलाइन होने की गति की प्रकृति को प्राप्त कर सकता है अहंकारी मत बनो - स्वीकार करें कि आप खुद से अधिक हो गए हैं और एक सहानुभूति या कारण के प्रमोटर बन गए हैं।
    • नहीं retuitees उन अपडेट को साझा न करें जिन्हें आप समझ नहीं पाते या पूरी तरह से भाग न लें। सब कुछ प्रासंगिक पढ़ने के लिए कुछ समय ले लो, सुनिश्चित करें कि सब कुछ समझ में आता है और कारणों के समर्थन के लिए आपके कारणों से संबंधित है। संक्षेप में, मान लें कि आपने जो कॉपी किया है वह मान्य है या यह पहली बार इसका विश्लेषण किए बिना इसे साझा करने के लिए उपयुक्त है।

    विधि 7

    एक सच्चे बैकअप का उपयोग करें
    चित्र का प्रयोग करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए राजनीतिक बदलाव चरण 16
    1
    असली दुनिया में एक आधार और एक सक्रिय समकक्ष हैं। लोगों को उन समस्याओं का प्रदर्शन करने के अलावा, जिनके बारे में वे इंगित कर सकते हैं, कनेक्ट करने और विकसित होने वाले कुछ मुद्दों की सहायता करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आस-पड़ोस में एक कार्यक्षेत्र बनाने का प्रयास करें, जैसा कि एक मॉडल का पालन करें और इंटरनेट के अपडेट (फोटो, बैठकों, काम और सदस्य) को अपलोड करें ताकि आप प्रकृति या पारिस्थितिकी के लिए तैयार किए गए किसी अनुरोध का पालन करें। यह न केवल आपके जुनून से संबंधित है, बल्कि ऑनलाइन समुदाय को भी आकर्षित करने में आपकी सहायता करेगा। जैसा कि आपका आधार बढ़ता है, आपके पास सोशल नेटवर्क के वेब पोर्टल का उपयोग करने का अवसर होगा जो आम में आयोजित विचारों को विकसित करने के लिए सहयोग और बैठक की जगह का प्रसार करने के लिए होगा।

    विधि 8

    दृष्टि को स्थिर लेकिन शक्तिशाली रखना
    चित्र का प्रयोग करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए राजनीतिक बदलाव चरण 17
    1
    धीरज रखो. यह उभरते रुझान ऑनलाइन के साथ-साथ नई राय, टेक्नोलॉजीज और ऑफ़लाइन दुनिया परिवर्तनों के साथ खुद को अपडेट करने में समय लगेगा। विशेषकर यदि आपके पास नए सदस्यों के बारे में सुनने के लिए धैर्य है, क्योंकि वे दुनिया में जो कुछ भी होता है उसका मूल्यवान स्रोत हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया की बातचीत दुनिया के लोगों के साथ क्रमिक, खुले दिमाग से लोगों की राय सुनने के लिए और संपीड़न के साथ प्रोफेसर क्ले शिरकी द्वारा इंगित किए गए परिवर्तनों को बदल देगा। एक लक्ष्य के रूप में आपके पास क्या होना चाहिए, इसका एक बड़ा हिस्सा बातचीत, चर्चा, वार्तालाप और एक के लिए एक स्थान बनाना है बुद्धिशीलता. कुछ परिवर्तन अन्य की तुलना में तेज़ी से होंगे, लेकिन इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है। क्ले शिरकी का कहना है कि विरोध आम तौर पर सतर्क नींव के अंत में होता है, और उसके लिए प्रतिस्थापन के रूप में नहीं। इतना तय है कि आप क्या करते हैं की ज्यादा एक सार्वजनिक स्थान है जहां लोगों को बातचीत और उनकी चिंताओं और भविष्य है कि पसंद के लिए दृष्टि व्यक्त करने के लिए सहज महसूस करते हैं बनाने है।
    • समझें कि यदि आप किसी मुद्दे के बारे में लिखते हैं, तो आपका समय आ जाएगा, खासकर यदि यह एक विचार है जिसका परिवर्तन हुआ है।
  • चित्र का प्रयोग करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए राजनीतिक बदलाव चरण 18
    2
    सीमा से परे बड़ा और स्वप्न सपना इंटरनेट अपनी क्षमता और रिश्तों को बनाए रखने की क्षमता के कारण अविश्वसनीय है। दस साल पहले विरोध करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किसने किया होगा? हम सोशल नेटवर्क्स का उपयोग करने की एक शुरुआती बिंदु पर हैं, जो कि दुनिया को पुनर्योर करने और रोमांचक समय के रूप में है। दर्शनशास्त्र के एक प्रोफेसर, एंथोनी वेस्टन, का मानना ​​है कि सामाजिक नेटवर्क में हमारी ऑनलाइन उपस्थिति संयुक्त राष्ट्र का एक विकल्प बना सकती है जिसमें लोगों के बीच प्रत्यक्ष और सीधे संपर्क में नागरिकों और नागरिक समाज जैसे समस्याओं का हल होता है। केवल सरकारों के उपयोग के बजाय यहां तक ​​कि, शिक्षक के आभासी प्रतिनिधि जिलों के दर्शन हैं, जिसमें हमारी ऑनलाइन उपस्थिति हमारी भौगोलिक उपस्थिति के रूप में प्रेरक है, यदि अधिक नहीं तो। यह क्षमता ले लो और यह सुनिश्चित करने के लिए मदद का हिस्सा बनें कि सभी आवाज़ सुनी जाए अगर आपको लगता है कि यह रोमांचक है और कोई भी बात नहीं है कि हमारे साथी मनुष्य दुनिया में क्यों रहते हैं।
  • दुनिया भर के लोगों के साथ संवाद बनाए रखें - अन्य जगहों पर लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के लिए रुचि और चिंता दिखाएं। वैश्विक बाजार, संचार, परिवहन, पर्यावरण, साझा वातावरण और मानवता के साझा मूल्य सुनिश्चित करते हैं कि सभी लोग संबंधित हैं, इसलिए यह कार्य परोपकारी है और स्वयं की सेवा करता है।
  • यह देखते हुए कि कुछ क्रांतियों और परिवर्तनों को सोशल मीडिया के कारण दिया गया है, इसका मतलब है कि दुनिया के अन्य हिस्सों में लोगों के लिए आशा है, जिन्हें महान सामाजिक परिवर्तन की आवश्यकता है। ये लोग देखते हैं, सुनो, सीखते हैं और उनकी बारी का इंतजार करते हैं। उदाहरण के लिए, जब यह सच है कि अफ्रीकी गरीबी की बड़ी समस्याएं हैं, तो मोबाइल वेब अफ्रीका में उस बिंदु तक पहुंच गया है जहां केन्या ब्लॉगर ब्रायन मुंगेली का मानना ​​है कि "2011 सोशल मीडिया का वर्ष है, और मिस्र की क्रांति नेताओं को सोशल मीडिया की शक्ति और प्लेटफार्मों पर हावी होने वाले युवाओं की अप्रत्याशित राशि के बारे में अधिक जानकारी देगी।" सामाजिक मीडिया प्रतिभागियों को उन पर ध्यान देने की बजाय उन्हें प्रभावित करते हैं
  • युक्तियाँ

    • कुछ मामलों में बुरी तरह प्रतिक्रिया करने के लिए सत्तावादी सरकारों के लिए तैयार रहें, खासकर जहां सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक सक्रियता को एक बड़ा खतरा माना जाता है। बहुत सी मीडिया कंट्रोल वाली सरकारें (और ईमानदारी से चलें, ज्यादातर सरकारें इस तरह हैं) इन तरीकों को बंद करने के लिए मजबूर महसूस हो सकता है इस मामले में, आपको इस मुद्दे को संभालने के अन्य तरीके होंगे। मीडिया के बंद होने की वजह से अगर आपकी आवाज़ अचानक गायब हो जाती है, तो आप अन्य देशों के अन्य मित्रों की मदद के कारणों का इलाज कर सकते हैं। इस बारे में पहले से सोचें और एक योजना बनाएं
    • अपने आंदोलन के लिए हैशटैग खोजें और उनका उपयोग करें।
    • यदि आप शुरुआत में सफल नहीं हैं तो निराश मत हो यह आमतौर पर बहुत धीरज और कई परीक्षणों की आवश्यकता होती है ताकि महान परिवर्तन जड़ बनें।

    चेतावनी

    • टैंक, स्नाइपर और यातना से संबंधित राजनीतिक बदलाव एक खेल नहीं है। लोगों को चोट लगी, गायब हो गई और उस वजह से मर गया। यदि आप पूर्ण सफलता में हैं और स्वयं को ऐसे व्यक्ति के रूप में उजागर करते हैं जो परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है तो बहुत सावधान रहें।
    • राजनीति में शामिल होने के बारे में सावधान रहें कुछ मामलों में, आप का पीछा करने का मौका दे सकते हैं, मुकदमा चलाया जा सकता है, या दोनों आप सरकार की ब्लैकलिस्ट पर हो सकते हैं और जब आप किसी दूसरे देश में हवाई अड्डे पर आते हैं, तब आप इसके बारे में पता लगा सकते हैं और प्रवेश से इनकार कर दिया जाता है। जानें कि आप क्या शामिल हो रहे हैं, यह आपके और आपके जोखिमों को कैसे प्रभावित कर सकता है।
    • राजनीतिक और धार्मिक कारणों का समर्थन करने से बचें, जब तक कि बिल्कुल आवश्यक नहीं। यदि वे आपकी हैं, तो लगातार विचारों को अवश्य ही अवश्य ही बताया जाना चाहिए। जनता की मानसिकता से बचें इसके बजाए, सोचें कि आपको प्रस्ताव देना चाहिए या आपको मदद देना चाहिए
    • यदि समस्या विवादास्पद है, तो आपको कुछ कानूनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, कुछ विवादित राय या आप पर हमला करने वाली कुछ टिप्पणियां इनके लिए तैयार रहें, उनसे बचने के बजाय यह परिवर्तन के लिए एक आवश्यक सावधानी है जो कि बहुत से लोगों को उन चीज़ों को छोड़ने के लिए मजबूर कर सके जिनके लिए इस्तेमाल किया या बलिदान किया जाता है
    • अपने अभियान में किसी को जगह दीजिए और गुरु के रूप में काम करें, अगर उस व्यक्ति की कार्यवाही करने के लिए एक बेहतर विचार है सभी लोगों को एक आवाज की जरूरत है और हर किसी के पास अनुभव या कौशल नहीं हो सकते हैं।
    • यह संभव है कि कभी-कभी स्थिति ऐसी स्थिति में बदल सकती है जिसने सफलता के लंबे समय के बाद कभी आशा नहीं की। सीखना है कि और अपने कौशल में सुधार है।
    • एक ऐसा कारण जो आपको अपने दैनिक जीवन में मदद करता है वह आपके अभियान को शुरू करने का एक प्रारंभिक बिंदु है, जो आपने सुना है, उसके बदले अच्छा है। लागू करें, निरीक्षण करें, एक रचनात्मक योजना बनाएं और प्रचार करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर तक पहुंच
    • समय और एक विचार है कि समय आ गया है
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com