ekterya.com

राजनीति को कैसे समझें

राजनीति एक व्यापक और जटिल क्षेत्र है कूटनीति, युद्ध, सार्वजनिक वित्त जैसे विषयों में शामिल हैं यह आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह आपके द्वारा जीने की अनुमति को निर्धारित करता है, इसलिए इसे समझना एक अच्छा विचार है।

चरणों

इमेज शीर्षक से पूछना करें कि आपका अध्ययन बडी चरण 9
1
सभी प्रकार की सरकार और उनके काम करने के तरीके के बारे में पता करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य देशों की सरकारों के ज्ञान के साथ-साथ यह भी समझें कि आपके देश दूसरे देशों के साथ कैसे और क्यों बातचीत करता है। सभी सरकारों के फायदे और नुकसान के बारे में पता करें
  • Video: प्रणब मुखर्जी को लेकर राजनीतिक पार्टियां कैसे डर्टी ट्रिक्स खेल रही है, ये समझने की ज़रूरत है

    इमेज का शीर्षक एक इतिहासकार चरण 7 बनें
    2
    विशेष रूप से पता करें कि आपका देश कैसे काम करता है यह राष्ट्रीय सरकार से नगरपालिका सरकार तक है इसमें मतदान प्रक्रिया और कानूनों का प्रारूपण भी शामिल है
  • इमेज का शीर्षक, एक इतिहासकार चरण 9 बनें
    3
    पता लगाएं कि अधिकार किस प्रकार आपकी रक्षा करते हैं और आपकी सीमाएं कहाँ हैं उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एक ऐसा अधिकार है जो लोगों की सुरक्षा करता है हालांकि, किसी व्यक्ति की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता समाप्त होती है, जहां दूसरे व्यक्ति के अधिकार शुरू होते हैं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को मृत्यु की धमकी, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में विचार नहीं किया जाता है। पता करें कि आपके अधिकार क्या हैं और उनका प्रयोग कैसे करें।
  • व्यक्ति की सुनवाई करने वाले व्यक्ति की बहन या हार्ड के रूप में एक नौकरी प्राप्त करें
    4
    वर्तमान घटनाओं के बारे में जानने के लिए राजनीति के बारे में खबरें देखें या पढ़ें। अखबारों और मीडिया में निस्संदेह ऐसे राजनीतिक मुद्दे होंगे जो चुनाव, सामाजिक मुद्दों, अर्थव्यवस्था, सरकार या अन्य देशों से संबंधित समस्याओं को शामिल कर सकते हैं।
  • एक वित्तीय सलाहकार चरण 8 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    वर्तमान घटनाओं की पूरी तरह से जांच करें देखें कि कैसे घटनाएं प्रस्तुत की जाती हैं, उनके प्रभाव क्या हैं और इन घटनाओं के बारे में लोगों की राय क्या है। इस मुद्दे की बेहतर समझ पाने के लिए सभी पक्षों की जांच करें, न सिर्फ एक और अपने सहयोगियों के साथ चर्चा करें।
  • एक बजट पर बजट की घोषणा करें
    6
    उन शब्दों का पता लगाएं, जिन्हें आप डिक्शनरी में नहीं समझते हैं आपकी शब्दावली का विस्तार करना समझने का एक अच्छा तरीका है कि राजनेताओं के बारे में क्या बात कर रहे हैं।



  • वर्क फॉर वेट वॉटरर्स चरण 14
    7
    उन लोगों के बारे में पूछें जो आप उन मुद्दों पर भरोसा करते हैं जो आपको नहीं समझते हैं। यदि आपको अपनी खोजों में कोई जवाब नहीं मिल पाया है, तो किसी को विषय और इसकी पृष्ठभूमि के बारे में पूछें
  • आम शीर्षक चरण 8 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    8
    सभी अलग-अलग अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ हर एक के फायदे और नुकसान के बारे में पता करें। कई देशों में अर्थव्यवस्था एक संवेदनशील मुद्दा है जो आपके जीवन को प्रभावित कर सकती है। राजनीतिज्ञों के पास अपने विचार और समाधान हैं जो अर्थव्यवस्था के बारे में और उन कठिनाइयों के बारे में हैं जिनके देशों को सामना करना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक एक विशेषज्ञ साक्षी बनें चरण 14
    9
    राजनेताओं और राजनीतिक रिकॉर्ड की पृष्ठभूमि की जांच आम तौर पर, ऐसे वेब पेज होते हैं, जिनमें राजनेताओं का रिकॉर्ड होता है और जानकारी है कि उन्हें उनके लिए वोट क्यों देना चाहिए। Google पर अपने नाम खोजें और उन लोगों के विचारों की राय देखें जो अन्य लोगों के पास हैं और वे कैसे मतदान कर रहे हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आप पहले प्रतिनिधि के लिए मतदान करना शुरू करते हैं।
  • मेल एक पत्र इंटरनेशनल स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने प्रतिनिधियों या अधिकारियों को लिखें लेकिन अपने को देना सुनिश्चित करें शहर, काउंटी, राज्य और क्षेत्र या ज़िप कोड, लेकिन लगभग हमेशा अपना ई-मेल या पत्र स्पैम या जंक मेल के रूप में माना जाता है। इसका कारण यह है कि सार्वजनिक अधिकारी अक्सर उन अन्य लोगों से पत्र प्राप्त करते हैं जिन्हें वे प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं या जिनके मामलों पर उनका अधिकार नहीं है। जंक मेल (प्रचार या विज्ञापन) उनके लिए और साथ ही किसी के लिए समय और प्रयास की बर्बादी है
  • ग्रीष्मकालीन स्कूल चरण 14 के बिना गर्मी में अपने आप को शिक्षित शीर्षक वाला छवि

    Video: Indian Political Science ( भारतीय राजनीतिक विज्ञान) को समझने का एक आसान तरीका , जरूर देखें।

    11
    कैसे बिजली काम करता है (न केवल राजनीतिक बल्कि आर्थिक) में बेहतर समझ पाने की कोशिश करें समझता है कि लोकतंत्र सही नहीं है और वहाँ कई और अधिक कारकों पर विचार करने के लिए यदि आप वास्तव में राजनीति को गंभीरता से लेना, कि है, अगर तुम सच में मदद करने के लिए दुनिया को बदल चाहते हैं कि। मार्क्स, रूसो, आदि के कामों को पढ़ें
  • युक्तियाँ

    • सरकार की सभी शाखाओं के बारे में पता करें
    • पूरी दुनिया की राजनीति के बारे में जानने के लिए, न केवल आपके देश की राजनीति, आपके देश में राजनीति की बेहतर समझ पाने में भी आपकी मदद करेगी।
    • याद रखें कि "नीति" यह मूल रूप से सरकार से संबंधित मामलों और आपके देश में भूमिका निभाता है। इन सामाजिक मुद्दों (गर्भपात, समलैंगिक विवाह), अर्थव्यवस्था, कूटनीति, चुनाव, कानून, अधिकार, काम करने की स्थिति और संबंधित मुद्दों में शामिल हैं।
    • विदेशी मुद्रा में विनिमय दर के बारे में जानकारी प्राप्त करें यदि आप अन्य देशों की यात्रा या (रिश्तेदारों जो आदि किसी दूसरे देश में कर रहे हैं, के लिए) किसी कारण से किसी दूसरे देश की मुद्रा का उपयोग करने की जरूरत है चाहिए।
    • नियमित रूप से अपनी शब्दावली का विस्तार करने का प्रयास करें
    • जब आप राजनीति की खबर में एक नाम देखते हैं, तो उनको जानने के लिए पता करें कि वे कौन हैं और वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • विभागों और उनके कार्यों के नाम खोजें।

    वेब पेज जिसमें सरकार से संबंधित जानकारी होती है

    • USA.gov: संयुक्त राज्य सरकार की आधिकारिक पोर्टल
    • याहू निर्देशिका ([https://dir.yahoo.com/Government])

    चेतावनी

    • इस के साथ सावधान रहें "दृश्य के अंक" मीडिया का जो आपको लगता है कि जिस तरह से वे चाहते हैं, उसके बारे में सोचने का बहाना करते हैं। कई समाचार स्रोतों को देखने से एक बात करने के लिए झुका रहे हैं (उदार या रूढ़िवादी के रूप में), तो यह एक मुद्दा है, न कि सिर्फ एक के सभी पक्षों के स्रोतों को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को किसी चीज़ के बारे में आरोप लगाता है, तो यह उचित है कि सभी पार्टियां अपने विचारों को जारी करने से पहले अपने कारणों को समझा दें।
    • अपने राजनैतिक विचारों को समझाने की कोशिश करते समय हमेशा खुले दिमाग रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com