ekterya.com

ग्राहकों के लिए कैसे खोजें

ग्राहकों को ढूँढना व्यवसाय शुरू करने और बनाए रखने के सबसे मुश्किल भागों में से एक हो सकता है आपको निश्चित रूप से लक्षित ग्राहक के प्रकार की पहचान करना होगा और फिर उन संभावित स्थानों पर संभावित ग्राहकों से संपर्क करने के तरीकों की तलाश करना होगा जहां वे पहले से मौजूद हैं।

चरणों

भाग 1
आयोजन

छवि खोजें ग्राहक चरण 1
1
एक योजना बनाएं, लेकिन अपना मन खुली रखें सक्रिय रूप से ग्राहकों की तलाश शुरू करने से पहले एक व्यापक विपणन योजना बनाएं अपनी योजना का बारीकी से पालन करें, लेकिन परिवर्तन करने से डरो मत, जैसा आपको पता है कि क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता।
  • अन्य बातों के अलावा, एक विज्ञापन बजट निर्धारित करना आवश्यक है गणना करें कि आप जिस तरह के विज्ञापन उपयोग करेंगे, उसके बारे में विचार करने से पहले आप विपणन पर कितना खर्च कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप निर्धारित करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं, आपको संभावित ग्राहकों की अधिकतम संख्या तक पहुंचने के लिए उस पैसे का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका पता होना होगा।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 2
    2
    Diversifies। विपणन योजना के केवल एक पहलू में ज्यादा समय या पैसा निवेश न करें। बड़े विज्ञापन पर काम करने के बजाय, एक बेहतर विकल्प कई छोटे विज्ञापन बनाने के लिए होगा जो कई विपणन मीडिया को शामिल करते हैं
  • विज्ञापन के विभिन्न रूपों का उपयोग करना आपको अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए: जो कोई आपके क्षेत्र में नहीं रहता है वह स्थानीय बुलेटिन बोर्ड पर पोस्ट की गई कोई विज्ञापन नहीं देख सकता, लेकिन आप एक ऑनलाइन पोस्ट देख सकते हैं।
  • इसके अलावा, जब संभावित ग्राहकों को एक से अधिक स्रोत से आपके बारे में सुना जाता है, तो वे अधिक उत्सुक होंगे और आपके व्यवसाय की तलाश करने की अधिक संभावना होगी।
  • छवि खोजें ग्राहक खोजें चरण 3
    3
    आदर्श ग्राहक को परिभाषित करता है आपके ग्राहक कौन होगा, इस बारे में अपने दिमाग में विस्तृत चित्र बनाएं "आदर्श"। अपने आप से पूछें कि किस तरह का व्यक्ति आपके उत्पाद को खरीदने और आपकी कंपनी का समर्थन करने की अधिक संभावना होगी?
  • अपने ग्राहकों की कम से कम पांच विशेषताओं की पहचान करने का प्रयास करें। आप जिन सामान्य विशेषताओं पर विचार करना चाहिए उनमें आयु, लिंग, वैवाहिक स्थिति, बच्चों की संख्या (यदि कोई हो), स्थान, व्यावसायिक क्षेत्र और विशेष रुचियां शामिल हैं।
  • यदि आपके पास वर्तमान ग्राहक हैं, तो कुछ वफादार लोगों के बारे में सोचें। अपने आप से पूछें कि आदर्श ग्राहक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए वे क्या साझा करते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक वाले ग्राहक चरण 4

    Video: अपने HP प्रोडक्ट पर मॉडल, प्रोडक्ट, और सीरियल नंबर कैसे खोजें | HP Computers | HP

    4
    अपने आप से पूछें कि आपके ग्राहक कहां मिलेंगे यदि आप आदर्श क्लाइंट ढूंढना चाहते हैं, तो आपको उन शारीरिक और डिजिटल स्थानों पर पहुंचना होगा जहां वे सामान्य रूप से आपके प्रभाव के बिना मिलते हैं।
  • तीन या पांच जगहों पर विचार करने की कोशिश करें जहां ग्राहकों को मिल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका ग्राहक मुख्य रूप से व्यक्तिगत कॉलेज के छात्रों का बना है, तो आप उन्हें पास के परिसरों, कैफेटेरिया और पुस्तकालयों में मिल सकते हैं।
  • इन जगहों पर अपने आदर्श ग्राहक तक पहुंचने के विभिन्न तरीकों से सोचें उसी उदाहरण का उपयोग करके, आप किसी भी जगह पर एक मुफ्त समुदाय बुलेटिन बोर्ड पर ब्रोशर या फ़्लायर पोस्ट करने पर विचार कर सकते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक वाले ग्राहक चरण 5
    5
    प्रतियोगिता का विश्लेषण करें कुछ सफल प्रतियोगियों की पहचान करें और देखें कि वे अपने ग्राहकों को कैसे आकर्षित करते हैं। अपनी बाजार रणनीतियों का विश्लेषण करें और यह निर्धारित करें कि आपकी कंपनी के लिए किन पहलु भी काम कर सकते हैं।
  • क्योंकि प्रतियोगियों शायद आपके साथ अपने रहस्य साझा करने के लिए तैयार नहीं होंगे, आपको उनसे पूछने के बजाय जांच करना होगा।
  • उन विज्ञापनों के प्रकार और उन स्थानों पर देखें जहां उन्हें पोस्ट किया जाता है। वे उपयोग किए जाने वाले पेशेवर नेटवर्क को ट्रैक करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आपको सटीक आंकड़े और आंकड़े न मिलें, तो थोड़ा अनुसंधान आपको कम से कम कहां से शुरू कर सकता है?
  • भाग 2
    विज्ञापन

    चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 6
    1
    ऑनलाइन विज्ञापन करें जैसा कि समाज डिजिटल क्षेत्र में लगातार चलता रहता है, ऑनलाइन विज्ञापन पहले से मौजूद होने के मुकाबले कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण होगा। विशेष रूप से, सोशल मीडिया और पेशेवर विज्ञापन सेवाओं की सहायता से आप विभिन्न विज्ञापन देख सकते हैं।
    • यदि आपके पास अभी भी डिजिटल उपस्थिति नहीं है, तो इसे अभी बनाएं आपके व्यवसाय के लिए वेबसाइटें, ब्लॉग और सोशल मीडिया अकाउंट्स आपकी दृश्यता को बढ़ाती है, जिससे संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय में चलना आसान हो जाता है।
    • इसके अलावा, आप अपने ऑनलाइन व्यवसाय के लिए विज्ञापन बना सकते हैं प्रति क्लिक विज्ञापन, Google- AdSense और Facebook विज्ञापन जैसे कुछ अवसरों के लिए देखें
  • छवि खोजें शीर्षक वाले ग्राहक चरण 7
    2
    प्रिंट विज्ञापनों पर विचार करें डिजिटल असली दुनिया से बाहर निकलने का प्रिंट विज्ञापन अपेक्षाकृत सस्ता तरीका है आप छोटे और बड़े पैमाने पर विज्ञापन प्रिंट कर सकते हैं
  • समाचार पत्र बड़े पैमाने पर प्रिंट विज्ञापन से संबंधित हैं हालांकि, क्योंकि अखबार की सदस्यताएं कम हो रही हैं, आपको जांच करनी होगी और सुनिश्चित कर लें कि आपका लक्षित ऑडियंस वास्तव में अखबार पढ़ता है जिसमें आप विज्ञापन मुद्रित करने जा रहे हैं।
  • अन्य विकल्प जो विचार करने के लायक हैं वे यात्रियों, पोस्टर, पोस्टकार्ड और ईमेल हैं। ये काफी सस्ती है, लेकिन आपको इन प्रिंट विज्ञापनों को प्रकाशित या भेजने का सर्वोत्तम तरीका पता होगा ताकि वे लक्ष्य बाजार तक पहुंच सकें।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 8
    3
    टीवी और रेडियो पर जांच करें टीवी और रेडियो विज्ञापन परंपरागत विज्ञापन के लोकप्रिय रूप हैं, लेकिन ये भी काफी महंगा हैं। हालांकि, आप उत्पाद और अपने आदर्श ग्राहकों के आधार पर विज्ञापनों के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इन दोनों विकल्पों के बीच, टीवी विज्ञापन सबसे महंगे विकल्प होते हैं।
  • यदि आप विज्ञापन के इन प्रकारों का उपयोग करना चुनते हैं, तो खुद को चैनल या स्टेशन के प्रोग्रामिंग से अवगत कराएं जहां आप विज्ञापन करना चाहते हैं। एक महान विपणन अभियान करने के बजाय, अपने अभियान को एक या दो विशिष्ट कार्यक्रमों पर केंद्रित करें जो आपके लक्षित ग्राहक को आकर्षित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक से ग्राहक 9
    4
    प्रायोजक संबंधित कार्यक्रम यदि यह आपके बजट में है, तो एक ऐसी घटना को व्यवस्थित करें जो आपको संभावित ग्राहकों को उत्पाद पेश करने की अनुमति देता है। लोगों को इस घटना में आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आपको बिक्री तर्क पर ध्यान देने के बजाय, कुछ अच्छी योजना बनाने पर ध्यान देना होगा।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप बैंक्वेट सेवाओं को बेचना चाहते हैं, तो एक व्यस्त घटना में भाग लेने या स्थानीय कंपनियों को एक नई घटना आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित करें, जिसे आप उपस्थित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: आप स्थानीय कारीगरों को एक कला प्रदर्शन को व्यवस्थित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और आप उस प्रदर्शन में भोज सेवा की पेशकश कर सकते हैं।



  • छवि खोजें शीर्षक ग्राहक 10 कदम
    5
    संबंधित घटनाओं में भाग लें व्यापार शो की खबरों और उत्पाद से संबंधित अन्य ईवेंट के लिए बने रहें। इन घटनाओं में भाग लें और उन संभावित ग्राहकों को पूरा करने के लिए उनका लाभ उठाएं जो पहले से ही आपके क्षेत्र में रुचि रखते हैं।
  • ऐसे संगठनों और स्थानीय समूहों को ढूंढें, जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रख सकते हैं और उन आयोजनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो वे व्यवस्थित करते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप पुस्तकों को बेचते हैं, तो आप स्थानीय रीडिंग और लेखन समूहों द्वारा आयोजित ईवेंट में भाग लेना चाह सकते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक ग्राहक 11 कदम
    6
    प्रस्ताव के नमूने आपके उत्पाद के मूल्य और गुणवत्ता को प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका यह है कि संभावित ग्राहकों से संपर्क करने के लिए इसका एक छोटा सा नमूना दे। यदि कोई व्यक्ति पर्याप्त नमूना पसंद करता है, तो वह एक बड़ी मात्रा या बेहतर संस्करण खरीदने के लिए वापस आ सकता है।
  • प्रसाधन सामग्री कंपनियों, इत्र और खाद्य निर्माताओं इस अभ्यास का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं इत्र के नमूने वाले छोटे कार्ड संभावित ग्राहकों को एक पूर्ण बोतल में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। कैंडी का एक निःशुल्क नमूना ग्राहकों को एक ही प्रकार के एक पूर्ण बॉक्स खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • चित्र ढूँढें ग्राहक खोजें चरण 12

    Video: एक तरीका जो आपके हर ग्राहक का दरवाजा खोल दे (MDRT Special) Ritesh Lic Advisor

    7
    विशेष ऑफ़र का उपयोग करके संभावित ग्राहकों को आकर्षित करें कूपन, वाउचर या अन्य विशेष ऑफ़र समूहों को भेजें जो आपके आदर्श ग्राहक हैं। जब कोई व्यक्ति ऑफ़र का आदान-प्रदान करने के लिए आता है, तो उत्पाद की पेशकश करने और इसे नियमित ग्राहक में बदलने का अवसर उठाएं।
  • उदाहरण के लिए: यदि आपके पास एक कॉफी शॉप है जो एक विशेष वाउचर के साथ एक मुफ्त कॉफी प्रदान करता है, तो लोगों को कॉफी के साथ बेक किए गए उत्पाद खरीदने के लिए या सैंडविच खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, उन्हें एक निःशुल्क कार्ड प्रदान करें "अक्सर ग्राहक" जो उन्हें और अधिक खरीदने के बाद एक और मुफ्त कॉफी प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 13
    8
    ऊपर का पालन करें अगर आप सीधे एक नए संभावित क्लाइंट से संपर्क करते हैं, तो उस व्यक्ति से खुद को पेश करने के लिए एक फोन कॉल या ईमेल लिखकर विचार करें और अपने साथ व्यापार करने में उनकी रूचि का पालन करें।
  • विनम्र रहें लेकिन प्रत्यक्ष।
  • उस व्यक्ति को याद दिलाएं जो आप हैं और जो आप बेच रहे हैं, और पूछें कि क्या वे अभी भी आपके व्यवसाय का समर्थन करने में रुचि रखते हैं।
  • अगर संपर्क अब कोई दिलचस्पी नहीं है, तो अभी तक संपर्क जानकारी को त्याग नहींें। उससे पूछें कि क्या उसे बाद की तारीख में दिलचस्पी हो सकती है या उस व्यक्ति को जानना चाहिए जो दिलचस्पी हो सकती है
  • भाग 3
    नेटवर्क के माध्यम से संपर्क

    छवि खोजें शीर्षक ग्राहक 14 कदम
    1
    अपने मित्रों और परिवार से जुड़ें आपका व्यक्तिगत नेटवर्क वास्तव में आपके पेशेवर नेटवर्क को बनाने के लिए एक अच्छा संसाधन हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे करीब वाले लोग आपको उस उत्पाद में दिलचस्पी नहीं रखते हैं जो आप बेच रहे हैं, तो वे उन अन्य लोगों से संपर्क कर सकते हैं जो रुचि रखते हैं।
    • आपका परिवार और दोस्त भी सस्ते विज्ञापन के रूप में काम कर सकते हैं अगर वे उत्पाद का स्वाद लेते हैं और इसे पसंद करते हैं, तो वे उन अन्य लोगों को आपकी सलाह देने की अधिक संभावना होगी, जिन्हें वे जानते हैं। वे आपके साथ जो व्यक्तिगत संबंध रखते हैं वह आम तौर पर आपको समृद्ध होने की इच्छा को बढ़ाएगा।
  • छवि ढूँढें ग्राहक खोजें चरण 15
    2
    मौजूदा ग्राहकों के करीब आओ। अपने वर्तमान ग्राहकों से मिलो थोड़ा बेहतर डिस्कवर करें कि उन्हें आपकी कंपनी में आकर्षित किया गया था और वे क्या पसंद करते हैं और वर्तमान में इसके बारे में पसंद नहीं करते हैं अपने सामान्य निष्कर्षों के आधार पर विपणन योजना को अनुकूलित करें
  • ध्यान रखें कि सभी लोग अलग-अलग हैं, इसलिए एक ग्राहक का अनुभव दूसरे के अनुभवों से बिल्कुल मेल नहीं खा सकता है। प्रत्येक के अनोखे ढंग से बेहतर ढंग से अनुकूलन करने के लिए विपणन अभियान को बदलने की कोशिश करने के बजाय, केवल उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो अधिकांश ग्राहकों के समान हैं
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 16
    3
    रेफरल कार्यक्रम की स्थापना करें मौजूदा ग्राहकों को आपको नए ग्राहकों को भेजने के लिए प्रोत्साहित करें, रेफरल के लिए पुरस्कार प्रदान करें। अधिकांश रेफरल कार्यक्रमों के लिए, रेफ़रल ग्राहक और संदर्भित ग्राहक दोनों को किसी प्रकार का पुरस्कार मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए: आप प्रत्येक रेफरल के लिए मौजूदा ग्राहकों को अपनी अगली खरीदारी पर 10 प्रतिशत छूट प्रदान कर सकते हैं, जबकि नए रेफरल ग्राहक 5 प्रतिशत छूट प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प प्रत्येक रेफरल के लिए एक छोटा उपहार या उपहार कार्ड प्रदान करने के लिए हो सकता है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके लक्षित ग्राहक कुछ का आनंद ले सकते हैं या उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 17
    4
    अन्य व्यवसायों के साथ गठजोड़ बनाएं उन कंपनियों की तलाश करें जो सीधे आपके साथ प्रतिस्पर्धा के बिना अपने आदर्श ग्राहकों को आकर्षित करें एक समझौते का प्रस्ताव दें जो कि उत्पाद के विज्ञापन या दूसरे की सेवा के लाभ से दोनों को लाभ पहुंचाए।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप कॉस्मेटिक्स बेचते हैं, तो आपके क्लाइंट को सौंदर्य सैलून, कपड़ों की दुकानों, इत्र और गहने स्टोर जैसे स्थानों में मिलना पड़ सकता है। ये स्टोर आपकी कंपनी से संबंधित हैं, लेकिन ग्राहकों के संबंध में, लेकिन वे आपके उत्पाद (सौंदर्य प्रसाधन) को नहीं बेचते हैं, वे सीधे प्रतियोगियों नहीं हैं
  • इन व्यवसायों में से एक या अधिक के साथ एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें छूट के साथ एक उत्पाद या उस व्यवसाय के ग्राहकों के लिए निःशुल्क शर्त प्रदान करें जो ये ग्राहक ऑफ़र रिडीम करने के लिए आपके व्यवसाय पर जाएं। अपने ग्राहकों को बदले में उस व्यवसाय को संदर्भित करने की पेशकश करें, ताकि अनुबंध पारस्परिक रूप से लाभकारी हो।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 18
    5
    कुछ टिप्पणियों के लिए पूछें प्रक्रिया के प्रत्येक भाग के दौरान, ग्राहकों, संभावित ग्राहकों, कर्मचारियों और व्यापारिक भागीदारों की राय के लिए पूछें। टिप्पणियों का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें और उनको निर्धारित करें कि क्या कोई परिवर्तन आवश्यक है या नहीं।
  • टिप्पणी विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है जब कोई संभावित ग्राहक आपको खरीदने के लिए नहीं तय करता है उस व्यक्ति का कारण जानने के लिए उस व्यक्ति ने खरीद नहीं करने का निर्णय लिया, ताकि आप उन विशेषताओं में सुधार कर सकें जो सामान्य रूप से सुखद नहीं हैं।
  • चेतावनी

    • सबसे पहले, आपको वंचित होना चाहिए नीति. ग्राहकों को चोरी करने के लिए अन्य व्यवसायों के साथ गठबंधन करने की कोशिश न करें, जिसे चोरी कहा जाता है और बहुत बुरी तरह से देखा जाने के अलावा आप उस के लिए कानूनी संकट में आ सकते हैं और मुकदमा जीत सकते हैं या फिर जेल जाना भी सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com