ekterya.com

Etsy पर शिल्प बेचने के लिए कैसे

क्या आपने हमेशा सोचा है कि आपको अपने शिल्प शौक को सशुल्क नौकरी में वापस करना चाहिए? ठीक है, Etsy बिक्री मंच के साथ, आप अपनी खुद की ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और अपने उत्पादों को पूरी दुनिया में बेच सकते हैं। अपनी खुद की दुकान बनाने की मूल बातें जानें, इसे व्यवसाय में बदल दें और इसे बढ़ें ताकि आप अपना पूरा समय शिल्प पूरा करने का सपना बना सकें।

चरणों

विधि 1

एक उत्पाद बनाएँ
1
कुछ विशिष्ट करें Etsy हजारों और हजारों स्टोरों के साथ एक विशाल बाजार है, इसलिए आपको अपने उत्पाद को एक विशिष्ट स्पर्श देना होगा ताकि इसे बाहर खड़ा कर सके। पहले जांच करें कि वे अन्य दुकानों को बेचते हैं, वे आपके क्षेत्र में सबसे अधिक बेचते हैं और उस पर आधारित उत्पाद को डिज़ाइन करते हैं। आपका लक्ष्य कुछ नया, अलग-अलग और अनूठा बनाने के लिए है, ताकि लोग खुद को शामिल न करें और इसे खरीदना पड़े।
  • यदि आप कुछ ऐसा करते हैं जो इटसी जैसे गहने या पोस्टर पर बहुत कुछ बेचता है - तो अवाक गार्डे को अतिरंजना और कुछ नहीं करते जो यह अजीब है बस यह सुनिश्चित करें कि आप जो बेचते हैं वह एक अनूठा उद्देश्य या शैली है
  • 2
    क्या करना है जिसे आप करना पसंद करते हैं यद्यपि आपकी दुकान अद्वितीय होना चाहिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप जो भी आनंद लेते हैं उसे छोड़ न दें और जो आप विशेषज्ञ हैं। आपके उत्पाद के लिए आपके पास जो प्यार है वह आपके उत्पाद में देखा जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने सृजन का आनंद लें।
  • यदि आप उन सभी में से एक हैं जो सबकुछ करते हैं, तो उन सभी उत्पादों की सूची बनाने की संभावना के बारे में सोचें जो आप करना चाहते हैं आखिरकार निर्णय लेने से पहले, आप उनके निर्माण में कितने कुशल हैं, इसके अनुसार क्रमबद्ध करें
  • एक ही श्रेणी में मत आना। आपका इटसी स्टोर तुम्हारा है और कोई और नहीं है - आप जो चाहें कर सकते हैं। यदि आप कई अलग अलग चीजें कर रहे हैं, तो उन सभी अलग अलग चीजें करते हैं बस यह सुनिश्चित करें कि सभी उत्पादों में एक थीम है जो उन्हें एकजुट करती है, इसलिए वे एक बेतरतीब दुकान की तरह नहीं दिखते।
  • 3
    अपने दर्शकों को जानें यद्यपि आप क्या कर रहे हैं, आप क्या करना चाहते हैं, आपको चीजें बनाने पड़ेंगे, जो दूसरों को भी पसंद हैं। दर्शकों के बारे में सोचो, आप अपने उत्पाद से क्या चाहते हैं? क्या मैं उम्र, व्यवसाय और लिंग के लोगों को बेचने के बारे में सोचता हूं? वे मेरे स्टोर से क्यों चिंतित होंगे? मेरे दर्शकों को कैसे विस्तारित करें?
  • 4
    कुछ आइटम बनाएं नए विक्रेताओं के साथ सबसे आम बात यह है कि उनका मानना ​​है कि स्टोर बनाने से पहले उन्हें बड़ी मात्रा में उत्पादों को बेचना होगा। सप्ताह या महीनों तक प्रतीक्षा करने के बजाय जब तक आप "पर्याप्त" शुरू करने के लिए नहीं करते हैं, बस शुरुआत में एक छोटी सी सूची बनाएं कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप तुरंत या नहीं बेचेंगे, कम से कम आपने अपना व्यवसाय आधिकारिक रूप से शुरू किया और इससे आपको और चीजें बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।
  • कुछ चीजें बेचना जब तक आप अपने उत्पाद को डिजाइन करने और बनाने की प्रक्रिया में हैं, तो आपको अपनी दुकान में आने वाली टिप्पणियों और रुझानों के आधार पर परिवर्तन करने का अवसर मिलता है।
  • जितना आपके पास आपके स्टोर का डोमेन होगा, उतना अधिक उत्पाद जो आप अपने स्टोर में जोड़ सकते हैं। हालांकि, शुरुआत में, बस अपने डिजाइनों को पूरा करने और अपना व्यवसाय शुरू करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 5
    पैकेजिंग के बारे में सोचो लगभग उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि उत्पाद ही पैकेजिंग है यदि आप कुछ बेचते हैं और इसे एक प्रभावशाली पैकेज या एक दिलचस्प लोगो के साथ भेजें, तो खरीदार को इंप्रेशन की तुलना में अधिक संभव है और वह आपको फिर से खरीदना चाहता है। आप जिस उत्पाद के उत्पाद बेच रहे हैं उसके अनुसार अपनी पैकेजिंग बनाएं।
  • कागज, बैग, बक्से, स्टिकर, रिबन और अतिरिक्त उपहार के सभी विकल्पों के बारे में सोचो जो कि खरीदार को अपने मेल में प्राप्त होने पर प्रसन्न करेंगे।
  • जो कुछ भी आप भेजते हैं, उसमें कृतज्ञता के छोटे नोट्स छोड़ें और उन्हें उस विशिष्ट खरीदार के लिए निर्देशित करें वे उस व्यक्तिगत स्पर्श से प्रसन्न होंगे और यह बहुत संभावना है कि वे आपकी दुकान में फिर से खरीद लेंगे।
  • विधि 2

    अपना स्टोर खोलें
    1
    खाता खोलें खाता खोलने के लिए कदम बहुत सरल हैं I Etsy.com पर जाएं, `रजिस्टर` पर क्लिक करें, और रिक्त स्थान भरें। मुश्किल बात यह है कि उपयोगकर्ता के नाम का पता लगाना जो समय की परीक्षा उत्तीर्ण हो। यह नाम ईटीसी पर आपकी पहचान होगी यह आपके पते का भी एक हिस्सा होगा (यूजरनेम.एस्सेट.कॉम) और आपका ब्रांड सावधानी से चुनें क्योंकि आप इसे बाद में नहीं बदल सकते।
    • सुनिश्चित करें कि आपका उपयोगकर्ता नाम वर्तनी करना आसान है, ताकि आप इसे फैलाना मुश्किल न हो। यदि आप चाहते हैं तो आप प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर कैपिटल कर सकते हैं यह आपके पते को प्रभावित नहीं करता है या आप प्रवेश करते समय इसे कैसे लिखेंगे, लेकिन यह आपके पृष्ठ के शीर्षक के बारे में अधिक स्पष्टता देता है।
    • आप हमेशा एक ही प्रकार की वस्तुओं या शिल्प को नहीं बेच सकते हैं, इसलिए किसी भी नाम का विशिष्ट चयन न करें। यदि आप अपना पृष्ठ "लानाटीन्डा" डालते हैं लेकिन फिर आप बुनाई बंद कर देते हैं और आप गहने के लिए जाते हैं, तो यह आपके ग्राहकों के लिए बहुत भ्रमित होगा।
  • 2
    अपने `खरीदार` खाता Etsy को एक `विक्रेता` खाते में परिवर्तित करें Etsy स्वचालित रूप से आपको खरीदार के रूप में वर्गीकृत करता है, इसलिए आपको जो कुछ करना है वह अपनी सेटिंग्स बदलता है ताकि आप भी बेच सकें। अपने खाते में साइन इन करें, पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित `बेचना` टैब पर क्लिक करें, और फिर अगले पृष्ठ पर `शुरू` करें। आपको प्रक्रिया को पूरा करने के लिए केवल एक क्रेडिट कार्ड लगाने की ज़रूरत है
  • 3
    अपनी दुकान का मुख्य पृष्ठ समायोजित करें जब कोई खरीदार आपके स्टोर पर जाता है, तो आप स्टोर के होम पेज को देखेंगे। आपके पास अपने स्टोर के बारे में टेक्स्ट, बैनर और कुछ व्यक्तिगत जानकारी डालने का विकल्प होता है। यदि यह पहली छाप आकर्षक है तो यह आपके द्वारा बिक्री करने की संभावना को बहुत बढ़ा देगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक पेशेवर प्रभाव दें
  • अपने स्टोर के मुख्य पृष्ठ के लिए एक बैनर डिजाइन करें। सुनिश्चित करें कि यह व्यावसायिक और आपके उत्पादों से संबंधित है।
  • "विक्रेता के बारे में" टैब में जानकारी भरें एक छोटी सी तस्वीर और आपके या आपके स्टोर के बारे में कुछ व्यक्तिगत जानकारी शामिल करें। खरीदारों को यह जानने का मौका देते हुए कि वे कौन से उत्पाद खरीदते हैं, उन्हें आपकी सहायता करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • 4
    अपने उत्पादों पर कीमत डालें इससे पहले कि आप अपने उत्पादों को प्रकाशित कर सकें, आपको पता होना चाहिए कि आप उनके लिए कितना चार्ज करना चाहते हैं। कीमतों को निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका यह समीकरण श्रम का उपयोग करना है + सामग्री + खर्च + लाभ = थोक मूल्य x2 = खुदरा मूल्य
  • अपने देश में और दुनिया भर में शिपिंग उत्पादों की कीमतों की जांच करें। आपको प्रत्येक उत्पाद के नीचे प्रत्येक उत्पाद के नीचे अपनी कीमत पर नौवहन मूल्य को अपने खरीदारों के लिए अपने निर्णय लेने के लिए डाल देना होगा।
  • इस समय आपको कॉन्फ़िगरेशन टैब में अपने पेपैल की जानकारी या आपके क्रेडिट कार्ड को दर्ज करने, अपने खाते का वित्तीय हिस्सा स्थापित करना होगा। यह आपको भुगतान प्राप्त करने और Etsy पर अपनी खुद की खरीदारी करने की अनुमति देगा
  • Video: Handicraft Online Business Idea | Business For Housewife | Latest Home Business Ideas

    5
    अपने उत्पादों की बहुत अच्छी तस्वीरें लें आपके हस्तनिर्मित उत्पाद के लिए यह बहुत बेकार है कि अगर आप इसे लेते हुए फ़ोटो में नहीं देख पाएंगे तो Etsy आप प्रत्येक आइटम के लिए पांच फोटो डाल करने की अनुमति देता है, इसलिए उन सभी का उपयोग करना सुनिश्चित करें अपने उत्पाद की सभी अंगों से तस्वीरें ले लो और यदि संभव हो तो मॉडल के बिना और बिना।
  • सर्वोत्तम संभव फ़ोटो प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें आप अपनी तस्वीरों को खिड़की के पास या बाहर के वातावरण में एक अच्छी तरह से रोशनी वाले कमरे में ले सकते हैं इससे आपके लेख के वास्तविक रंग और बनावट को देखने में मदद मिलेगी क्योंकि वे तस्वीरों में हैं।
  • अपनी तस्वीरों के लिए एक पृष्ठभूमि बनाएं क्लासिक सफेद उत्पाद फ़ोटो के लिए सबसे आम पृष्ठभूमि है, लेकिन संभावनाएं अनंत हैं। निर्णय लेने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने उत्पाद को उजागर करने के बजाय इसे चमकाने या उसके आकर्षण कम करने के बजाय अपने उत्पाद को उजागर करें।
  • एक महंगा कैमरा पाने पर पैसे खर्च करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। यदि आप पिछले बिंदु की युक्तियों का उपयोग करते हैं, तो कोई भी स्वचालित डिजिटल कैमरा ही आपको आवश्यकता होगी। यदि आवश्यक हो, तो अपने कंप्यूटर पर एक छवि परिष्करण कार्यक्रम का उपयोग करें और अपने उत्पाद को उजागर करने के लिए अपनी छवि के रंगों को समायोजित करें।
  • 6



    अपनी शर्तों की एक सूची बनाओ यह महत्वपूर्ण है कि आप एक विक्रेता के रूप में अपनी ज़िम्मेदारियों के बारे में सोचें। अपनी दुकानों की यात्रा करने वाले सभी खरीदारों के लिए एक दृश्यमान जगह में अपनी शर्तों को प्रकाशित करें। क्या आप एक्सचेंज या रिटर्न स्वीकार करते हैं? क्या आप कमीशन काम करते हैं? क्या आप जिम्मेदार होंगे यदि आपके उत्पाद को शिपमेंट में कोई नुकसान हो रहा है? क्या आपको शिपिंग से पहले प्रतीक्षा अवधि की आवश्यकता है?
  • 7
    अपने स्टोर में संबंधित टैग रखें जब आप बिक्री के लिए चीजें डालते हैं, तो आपके पास अपने विवरण में `लेबल` जोड़ने का विकल्प होगा। लेबल उन शर्तों के साथ होनी चाहिए, जिनके साथ लोग आपकी दुकान पर आते हैं, जब आप Google या Etsy पर खोज करते हैं आप 13 लेबल तक चुन सकते हैं और कम से कम होने के बजाय उनको उपयोग करना बेहतर है।
  • अपने एसईओ (अंग्रेजी में खोज इंजन अनुकूलन के संक्षिप्त शब्द) में सुधार करने के लिए विशिष्ट शर्तों का उपयोग करें। के बजाय केवल "जवाहरात" के रूप में अपने उत्पादों को लेबल की तरह "रत्न गहने हस्तनिर्मित" कुछ अधिक विशिष्ट डाल यह है कि जब वे अपनी दुकान खोज करती हैं परिणामों की संख्या कम हो जाएगा, और अपने दुकान और अधिक आसानी से प्रकाश डाला हो।
  • अपने लेबल सभी पहलुओं को कवर करने दें अगर आप गहने बना रहे हैं, तो उन लेबलों के बारे में सोचें जो रंग, सामग्री, निर्माण पद्धति, शैली, आकार आदि का वर्णन करते हैं। संभव के रूप में अपने लेबल के साथ विशिष्ट होना चाहिए
  • 8
    एक व्यवसाय योजना बनाएं अपने व्यवसाय का ट्रैक रखने के लिए और अपनी सारी जानकारी को एक ही जगह पर व्यवस्थित करने के लिए, आपको व्यवसाय योजना की आवश्यकता है। अपनी व्यावसायिक योजना का वर्णन, समान उत्पादों का एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण, अपने उत्पादों के लिए एक डिज़ाइन और विकास योजना, आप अपने व्यवसाय का संचालन कैसे करें और इसमें शामिल सभी आर्थिक कारकों का सारांश बनाएं आप यह व्यवसाय योजना दूसरों को दिखा सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि यह पेशेवर है और आपके पास आपकी दुकान से संबंधित सभी जानकारी है
  • अपनी दुकान से एक वर्ष के लिए अपनी योजना को शामिल करें आप एक साल में कितनी बिक्री की योजना बना रहे हैं? आपके पास होने वाली आय का अनुमान क्या है?
  • आप एक लचीला व्यवसाय योजना बना सकते हैं - आपको इसकी जरूरत पड़ने पर समायोजन करने का हर अधिकार है। व्यवसाय योजना के साथ शुरू करना बस आपके व्यवसाय के रूप में स्टोर के लिए अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है
  • 9
    एक कैलेंडर डालें अपने व्यापार लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपको एक कैलेंडर बनाना होगा। दैनिक, या साप्ताहिक, कैलेंडर बनाएं। इसे पूरा करने की कोशिश करो! संबंधित ढलानों की सूची बनाएं और अपनी परियोजनाओं की तलाश में रहें जिससे कि सब कुछ पीछे छोड़ दें हमेशा अपने मानसिक और शारीरिक रूप से अपने समय से मिलने के लिए संगठित होने से आपका व्यवसाय अधिक आसानी से काम करेगा और कुछ तनाव को दूर करेगा।
  • अपनी परियोजनाओं को छोटे, अधिक प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करें, ताकि वे आपको डूब नहीं सकें। अपनी सूची में "दुकान के लिए एक नई सूची बनाएं" कार्य डालने के बजाय, "स्टोर में तीन नए हार डालें।" पिछले लक्ष्य की तुलना में यह अधिक विशिष्ट और आसान है
  • यदि यह उपयोगी है, तो अपने कैलेंडर पर दिनांक डालें। सिर्फ तीन नई हारों के साथ क्या करना है, यह लिस्टिंग करने के बजाय, उन्हें शनिवार को "5:00 बजे" तैयार किया जाना चाहिए
  • विधि 3

    स्टोर के रखरखाव
    1
    अपनी बिक्री ट्रैक करें एक अच्छा व्यवसाय करने के लिए, आपको व्ययों और बिक्री की लेखांकन पुस्तक बनाने की आवश्यकता है। हमेशा अपने द्वारा बेचे गए आइटमों को चिह्नित करें, जब आप उन्हें बेचते हैं और इस लेख में आपकी कमाई की कुल राशि इस प्रकार, प्रत्येक महीने के अंत में आप कुल मुनाफा जोड़ सकते हैं और यह जान सकते हैं कि समय के साथ आपका स्टोर प्रगति कर रहा है।
    • यदि आप एक दृश्य व्यक्ति हैं तो आप अपनी बिक्री के डेटा के आधार पर एक ग्राफिकल वक्र बना सकते हैं।
    • यदि आपके पास बिक्री और खरीद के लिए प्राप्तियां हैं, तो आप उन सभी को एक फ़ोल्डर में रख सकते हैं ताकि आप जो कुछ भी बेचे या खरीदा है उसका नियंत्रण न खोएं।
  • 2
    Etsy पर अपने आइटम को बढ़ावा देना आप अपने उत्पाद और अपनी दुकान को Etsy साइट को छोड़ने के बिना प्रचार कर सकते हैं। उन्हें $ 7.00 का भुगतान करके उन्हें खोज परिणामों में पहले प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें, अपने स्टोर के पते के साथ Etsy Blogposts पर टिप्पणी करें और राय और सलाह साझा करने के लिए अन्य स्टोर के मालिकों से बात करें।
  • एक Etsy टीम में शामिल हो - वे Etsy विक्रेताओं के समूह हैं जो समान हितों वाले हैं आपके पास सवाल पूछने, सुझाव साझा करने और खरीदने / बिक्री / विज्ञापन की प्रक्रिया के बारे में अपनी राय देने का अवसर होगा।
  • 3
    अपने स्टोर को सामाजिक नेटवर्क के साथ प्रचारित करें बस अपनी दुकान में कुछ आइटम डालें और छोड़ दें ताकि आगंतुकों को नहीं लाएगा, अकेले खरीदारों को छोड़ दें संपूर्ण दुनिया को अपने उत्पादों के बारे में जानने के लिए आपको खुद को बढ़ावा देने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करना होगा Facebook, Pinterest, Twitter, Tumblr, Instagram और ब्लॉग जैसी साइटों के साथ विज्ञापन करें।
  • अपने स्टोर के लिए एक फेसबुक पेज बनाएं और इसे अद्यतित रखें ताकि यह पेशेवर और संगठित हो सके। अपनी नवीनतम कृतियों की जानकारी रखो, जिस प्रक्रिया के साथ आप उन्हें और अपने स्टोर की नीतियों में परिवर्तन करते हैं
  • अपने Etsy से संबंधित टैब के साथ एक ब्लॉग बनाएं या अन्य ज्ञात ब्लॉगों में अपने Etsy स्टोर को बढ़ावा दें। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा बटन छोड़ते हैं जो आपके ईटीसी स्टोर की ओर जाता है जो देखना और दिखने में आसान है
  • सभी को देखने के लिए एक Pinterest खाते में अपने Etsy की तस्वीरें अपलोड करें Pinterest पर टैग का लाभ उठाएं ताकि जो लोग आपके द्वारा बेचे जाने वाले चीज़ों की तलाश करें, वे भी आपकी दुकान पर पहुंच सकें।
  • बहुत से सामाजिक नेटवर्कों से अभिभूत न हो तीन अधिकतम उपयोग करना संभवतः केवल एक चीज होगी जिसे आपको अपने आप को बढ़ावा देने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने की आवश्यकता होगी।
  • 4

    Video: How to Make Money Fast by Selling Items You Own Things - Best Money Making Ways

    स्थानीय रूप से विज्ञापन भी करें हालांकि आपकी दुकान ईंट और मोर्टार नहीं है, फिर भी आप अपने आप को बढ़ावा दे सकते हैं व्यावसायिक कार्ड बनाएं, अपने मित्रों और परिवार को बताएं और स्थानीय पत्रिकाओं और बुटीक में विज्ञापन दें यदि आप जुनून और प्यार को देखते हैं कि आप अपनी रचनाओं के लिए व्यक्ति में हैं, तो आप इसे जो भी आप करते हैं, उसके बारे में बताएंगे।
  • 5
    बिक्री और उपहार बनाने की संभावना के बारे में सोचो यदि आप एक नया दर्शक ढूंढना चाहते हैं, तो एक लोकप्रिय ब्लॉग से बात करें, जो आपके जैसे स्टोर्स को कवर करती है। उन्हें प्रतियोगिता के लिए कुछ लेख प्रदान करें या उन लोगों के लिए विशिष्ट छूट दें जो उस ब्लॉग को बदले में आपकी दुकान के बारे में एक लेख बनाने के लिए करते हैं। अल्पावधि में यह आपको पैसा खर्च कर सकता है, लेकिन लंबे समय में आप अपने बाजार का विस्तार कर रहे हैं और आप अपने व्यवसाय के विकास में योगदान दे रहे हैं।
  • 6
    अपने लेखों को अद्यतित रखें अपने स्टॉक को विविध और ताज़ा बनाने के लिए, कुछ निश्चित ऑब्जेक्ट्स को हर निश्चित हफ्तों में डाल दें, ताकि आपके ग्राहक फिर से देख सकें कि आपको फिर से क्या पेशकश करनी है। यह आपके पुराने ग्राहकों को अधिक विकल्प देगा (जो आपकी दुकान को अधिक रोचक बनाता है), साथ ही साथ आपकी इन्वेंट्री के विस्तार के समय।
  • यह मत भूलो कि तीन महीनों के बाद ईटीएस की सभी वस्तुओं का समय समाप्त हो गया है। आप अपने स्टोर में कॉन्फ़िगरेशन टैब पर जाकर लेखों को नवीनीकृत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मत भूलो कि आप शिल्प के रूप में Etsy पर सामग्री खरीद और बेच सकते हैं कुछ वस्तुओं, जैसे हस्तनिर्मित ऊन या हस्तनिर्मित मोतियों दोनों हस्तशिल्प और सामग्री हो सकते हैं।
    • आइटम 3 महीने के लिए सूची में होंगे। यदि आपके पास 20 ऑब्जेक्ट्स बेचने हैं, तो लगभग पांच और फिर दिखाकर शुरू करें प्रत्येक कुछ दिनों में एक नया जोड़ना देखें खोज परिणाम नवीनतम से लेकर सबसे पुराने तक आते हैं, इसलिए यह रणनीति आपको दूसरों के ऊपर रखेगी। आप मुख्य पृष्ठ के शीर्ष पर जाने के लिए 20 अतिरिक्त सेंट के लिए अपनी सूची को नवीनीकृत कर सकते हैं और आप एक ऐसी सूची को नवीनीकृत कर सकते हैं जो अभी तक नहीं बेचती।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com