ekterya.com

लेखा में शुद्ध आय का निर्धारण कैसे करें

शुद्ध आय आम तौर पर आय विवरण में अंतिम आंकड़ा है, जो कि व्यापार मालिकों को महत्वपूर्ण जानकारी देता है कि कंपनी के खर्च का भुगतान करने के बाद कितना पैसा बचा है। इसलिए, वे व्यवसाय की लाभप्रदता का एक महत्वपूर्ण उपाय हैं। किसी कंपनी की शुद्ध आय को भी शुद्ध लाभ कहा जा सकता है और इसे हर रोज बातचीत में लाभ भी कहा जा सकता है। इसकी अहमियत के बावजूद, शुद्ध आय सरल लेखा प्रक्रियाओं का उपयोग करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है जो आय से व्यय घटाती है।

चरणों

विधि 1
जानकारी एकत्र और व्यवस्थित करें

लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय निर्धारण चरण 1
1
परिणामों के एक बयान की स्थापना शुद्ध आय की सही गणना करने के लिए, आपको आय का बयान पूरा करने के लिए चरणों का पालन करना होगा। शुद्ध आय की गणना करते समय एक आय स्टेटमेंट भरना आपकी जानकारी को व्यवस्थित करने का एक आसान तरीका है। यह हाथ से या डेटा प्रबंधन कार्यक्रम का उपयोग करके किया जा सकता है। लेख पढ़ें आय स्टेटमेंट कैसे लिखें अधिक जानकारी के लिए
  • उदाहरण के लिए, 1 जनवरी 2014 से 31 दिसंबर 2014 तक आय का ब्यौरा एक विशिष्ट अवधि को शामिल करता है। यह किसी भी अवधि का हो सकता है लेकिन आम तौर पर मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक होता है
  • लेखा का शीर्षक शीर्षक चित्रांकन में शुद्ध आय निर्धारित करें
    2
    आवश्यक जानकारी इकट्ठा शुद्ध आय की गणना के लिए, आपको आय विवरण में आवश्यक सभी जानकारी की आवश्यकता होगी। इसमें कंपनी के आय और व्यय के बारे में बड़ी मात्रा में जानकारी शामिल है। फिर, लेख पढ़ें आय स्टेटमेंट कैसे लिखें आवश्यक डेटा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारी को अगले अनुभाग में और अधिक विवरण में भी कवर किया गया है।
  • सामान्य तौर पर, एक आय बयान एक व्यापार की आय के स्रोत (मुख्य रूप से बिक्री पर भी ब्याज आय तरह बातें) और श्रेणी के द्वारा खर्च की एक सूची बनाने, उत्पादों, संचालन, प्रशासन, ब्याज पर भुगतान की लागत सहित शामिल होंगे आय पर ऋण और कर
  • लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय निर्धारण चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप सही सूत्र का उपयोग करें। शुद्ध आय की गणना एक बहुत विशिष्ट सूत्र है। यह सूत्र आय स्टेटमेंट के संगठन को दर्शाता है। हालांकि, यदि आप केवल एक वित्तीय शेष बनाने के बिना शुद्ध आय की गणना करना चुनते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि गणना में सही स्थानों पर सही व्यय घटाना पड़े। गणना की सामान्य संरचना निम्नानुसार है:
  • की गणना "शुद्ध बिक्री" (यानी, सकल बिक्री से छूट और छूट)।
  • सकल लाभ प्राप्त करने के लिए शुद्ध बिक्री में बेचए गए माल की लागत घटाएं।
  • ईबीआईटीडीए (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए ब्याज, करों, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले लाभ) प्राप्त करने के लिए सकल लाभ की बिक्री, सामान्य और प्रशासनिक खर्च घटाएं।
  • ईबीआईटीडी (ब्याज और करों से पहले का लाभ, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए लाभ) प्राप्त करने के लिए ईबीआईटीडीए को मूल्यह्रास और परिशोधन व्यय घटाएं।
  • ईबीटी (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए प्री-टैक्स लाभ) प्राप्त करने के लिए ईबीआईटी से ब्याज व्यय घटाएं।
  • शुद्ध आय प्राप्त करने के लिए ईबीटी में कर व्यय घटाएं।
  • लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय निर्धारित 4 चरण
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके हाथ पर एक कैलकुलेटर है कंपनी के आकार के आधार पर, शुद्ध आय की गणना में बड़ी संख्या या उन्नत गणना शामिल हो सकती है। सटीकता सुनिश्चित करने के लिए, अपनी गणना में एक साधारण कैलकुलेटर बंद रखें
  • Video: Debtocracy (2011) - documentary about financial crisis - multiple subtitles

    विधि 2
    शुद्ध आय की गणना करें

    लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय निर्धारित चरण 5
    1
    नेट बिक्री निर्धारित करें शुद्ध बिक्री प्राप्त करने के लिए, जिसे भी जाना जाता है "सकल आय" या बस "राजस्व", आय स्टेटमेंट की अवधि के दौरान बेचे जाने वाले सभी उत्पादों और सेवाओं के लिए नकद प्राप्त किए गए सभी पैसे और प्राप्त खातों में वेतन राशि का योग। ये राजस्व रिकॉर्ड किया जाता है जब उत्पाद या सेवा ग्राहक को दी जाती है, जरूरी नहीं कि उनके लिए भुगतान कब किया जाता है। यह आपकी आय विवरण में पहली वस्तु होगी और आपकी शुद्ध आय की गणना होगी।
    • ध्यान दें कि कुछ कंपनियां इस नियम का उपयोग करती हैं "राजस्व" और "बिक्री" परस्पर रूप से, लेकिन दूसरों का उपयोग करें "बिक्री" केवल बेचने वाले उत्पादों की संख्या की पहचान करने के लिए (अन्य स्रोतों से आय को छोड़कर)
  • लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय का निर्धारण चरण 6



    2
    बेची गई वस्तुओं की लागत की स्थापना ये ऐसे उत्पाद हैं जो किसी कंपनी के माल की खरीद या खरीद के साथ जुड़े हैं। खुदरा और विनिर्माण व्यवसायों के इस श्रेणी में काफी खर्च होंगे। इस संख्या के लिए कुल पहुंचने के लिए, उत्पादन में प्रयुक्त कच्चे सामग्रियों की लागत, प्रत्यक्ष श्रम की लागत (प्रशासनिक या बिक्री की स्थिति में शामिल नहीं होने वाले कर्मियों के लिए वेतन सहित) और किसी भी खर्च से जुड़े उत्पादन, जैसे कि बिजली
  • यदि आप एक सेवा-आधारित कंपनी हैं, तो "बेची गई वस्तुओं की कीमत" द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है "आय लागत" इसे स्पष्ट करने के लिए हालांकि, यह आंकड़ा उसी सामान्य अवधारणा के अनुसार होता है और इसमें वेतन, बिक्री कमीशन, आपकी सेवाओं (जैसे परिवहन या नौवहन) देने के लिए उपयोग की जाने वाली कोई भी लागत और बिक्री करते समय किए गए अन्य खर्च शामिल होते हैं।
  • एक बार जब आप यह संख्या पाएं, तो उसे शुद्ध बिक्री से घटाना होगा। परिणामी संख्या को सकल लाभ कहा जाता है और कंपनी की विनिर्माण क्षमता का एक उपाय के रूप में कार्य करता है।
  • लेख शीर्षक में छवि आय 7 में शुद्ध आय निर्धारित करें
    3
    बिक्री, सामान्य और प्रशासनिक खर्चों की गणना करें ये खर्च अगले चरण में घटाया जाता है। ये लागत, वेतन, वेतन, वेतन (प्रशासनिक या बिक्री स्टाफ), विज्ञापन और विपणन, साथ ही साथ कंपनी के मुख्य परिचालन से जुड़े किसी भी अन्य लागत के रूप में हैं। ये खर्च केवल ऑपरेटिंग व्ययों के रूप में भी जाना जा सकता है।
  • जब आप इस संख्या की गणना करते हैं, तो ब्याज, करों, मूल्यह्रास और परिशोधन (ईबीआईटीडीए) से पहले लाभ प्राप्त करने के लिए सकल लाभ से घटाना। ईबीआईटीडीए का उपयोग कंपनियों और उद्योगों के बीच समग्र लाभप्रदता को मापने के लिए किया जाता है क्योंकि यह लाभ पर वित्तीय और लेखा निर्णयों के प्रभावों की उपेक्षा करता है।
  • Video: Mufti Mohammad Ilyas ko Jawab - Pandit Mahender Pal Arya

    लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय का निर्धारण चरण 8
    4
    मूल्यह्रास और परिशोधन व्यय के लिए देखो ये आंकड़े आमतौर पर वित्तीय शेष राशि की परिसंपत्ति को प्रतिबिंबित करते हैं जो समय के साथ चार्ज किया जाता है। मूल्यह्रास लागत (जैसे एक मशीन के रूप में) एक ठोस परिसंपत्ति के मूल्य में नुकसान से संबंधित हैं और परिशोधन लागत (जैसे कि एक पेटेंट के रूप में) अमूर्त आस्तियों के मूल्य में कमी से संबंधित हैं। को ध्यान में रखें इन खर्चों मूल्यह्रास और कई वर्षों में आय बयान में परिशोधन के रूप में इस तरह के, एक नया वाहन या कारखाने के रूप में, एक महँगा निवेश के प्रभाव का विस्तार करने के शुद्ध आय पर एक कंपनी की अनुमति देता है।
  • मूल्यह्रास और परिशोधन व्यय जटिल लेखांकन अवधारणाओं हैं। लेख पढ़ें अचल संपत्तियों के मूल्यह्रास की गणना कैसे करें अधिक जानकारी के लिए
  • एक बार जब आप मूल्यह्रास और परिशोधन व्यय की गणना करते हैं, तो ईबीआईटीडीए (ब्याज और करों से पहले का लाभ) प्राप्त करने के लिए उन्हें ईबीआईटीडीए से घटाना। ईबीआईटी, जिसे ऑपरेटिंग आय के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यवसाय की लाभप्रदता का एक और सामान्य उपाय है।
  • लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय निर्धारित करें चरण 9
    5

    Video: Speech at Baraut Arya Samaj (UP) 1 - Pandit Mahender Pal Arya

    ब्याज व्यय की गणना करें ये किसी भी ब्याज से संबंधित लागत हैं जो एक कंपनी का भुगतान करती है (उदाहरण के लिए, ऋण पर)। इसमें बॉन्डधारकों को दिया गया धन भी शामिल हो सकता है। इस आंकड़े की गणना करते समय, ब्याज आय में अर्जित किए गए किसी भी धन को भी जोड़ना सुनिश्चित करें। ब्याज आय में अल्पकालिक निवेश में पैसा लगाकर अर्जित ब्याज शामिल हो सकता है, जैसे कि जमा प्रमाणपत्र, बचत और मुद्रा बाजार खातों।
  • जब आप ईबीटी (करों से पहले लाभ) प्राप्त करने के लिए ईबीआईटी में ब्याज व्यय की गणना करते हैं, तो उन्हें उधार ले लें (या ब्याज आय ब्याज व्यय से अधिक है)। ईबीटी निवेशकों को ऐसे ही कंपनियों की लाभप्रदता की तुलना करने की अनुमति देता है जो अलग कर कानूनों के तहत काम करते हैं।
  • लेखांकन में शुद्ध आय का निर्धारण शीर्षक चरण 10
    6

    Video: Our Miss Brooks: The Bookie / Stretch Is In Love Again / The Dancer

    कर व्यय की गणना करें कर व्यय आय स्टेटमेंट की अवधि के दौरान कंपनी द्वारा भुगतान आयकर होगा। यह कई कारकों के आधार पर भिन्न होगा, जिसमें कंपनी के आकार और आप अपना टैक्स रिटर्न दाखिल करेंगे। ध्यान रखें कि इसमें कंपनी द्वारा भुगतान किए गए अन्य कर शामिल नहीं हैं, जैसे रियल एस्टेट टैक्स। दूसरी ओर, अचल संपत्ति पर करों को ऑपरेटिंग व्ययों के भाग के रूप में शामिल किया गया है।
  • लेख शीर्षक में छवि आय में शुद्ध आय का निर्धारण चरण 11
    7
    शुद्ध आय प्राप्त करने के लिए ईबीटी में कर व्यय घटाएं। कर व्यय घटाकर, आप शुद्ध आय की गणना करेंगे!
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी शुद्ध आय एक ऋणात्मक संख्या है, तो कंपनी का खर्च आपकी आय से अधिक है और आपके पास एक है "शुद्ध हानि"। जब ऐसा होता है, तो कंपनी को अपने बजट को पुनर्मूल्यांकन करना पड़ सकता है और लागत में कटौती करने वाले उपायों को लागू करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com