ekterya.com

सकल लाभ मार्जिन की गणना कैसे करें

सकल लाभ आपकी कंपनी के माल की लागत और उन वस्तुओं से प्राप्त आय की तुलना में काफी सरल तुलना है सकल लाभ मार्जिन सकल लाभ और कुल आय के बीच प्रतिशत अनुपात है। सकल लाभ मार्जिन आपके प्रतिस्पर्धियों के साथ या उद्योग के औसत मूल्यों के साथ आपकी कंपनी के मूल्यों की तुलना करने के लिए एक त्वरित लेकिन उपयोगी तरीका है। इसका उपयोग कंपनी के मौजूदा राज्य की तुलना में अपने पिछले प्रदर्शन के संबंध में भी किया जा सकता है, खासकर उन बाजारों में जहां उत्पादों की कीमत महत्वपूर्ण रूप से बढ़ सकती है

चरणों

विधि 1
सकल लाभ मार्जिन की गणना करें

कैलक्यूस ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 1 नामक छवि
1
नेट बिक्री और बेची गई वस्तुओं की कीमत की तलाश करें कंपनी की आय विवरण दोनों मूल्यों का विवरण
  • Video: निर्यात को बढ़ावा देने के लिए हुआ सेमिनार ewsxpress.tv

    कैलकुलेट ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 2 नामक छवि
    2
    लाभ का सकल मार्जिन = (शुद्ध बिक्री - माल की लागत बिक) ÷ शुद्ध बिक्री
  • कैलकुलेट ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 3 नामक छवि
    3
    उदाहरण के लिए: अगर कोई कंपनी माल का उत्पादन करती है जिसका बिक्री मूल्य 4,000 डॉलर है और इसका उत्पादन लागत 3,000 डॉलर है, तो इसका सकल लाभ मार्जिन होगा 4000-30004000=14{ displaystyle { frac {4000-3000} {4000}} = { frac {1} {4}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 46b022db5b16eadece414149955a90da और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.005ex-height: 5.509ex- चौड़ाई: 18.188ex- "aria-छिपा =" true ">,या 25%
  • विधि 2
    शर्तों को समझें

    कैलकुलेट ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 4 नामांकित छवि
    1



    समझे कि सकल लाभ मार्जिन क्या है सकल लाभ मार्जिन (जीबीएम) राजस्व का प्रतिशत है कि उत्पादन माल की प्रत्यक्ष लागत के भुगतान के बाद एक कंपनी बनी हुई है। अन्य सभी खर्च (शेयरधारकों से लाभांश सहित) इस प्रतिशत से बाहर हैं इसलिए, एमबीजी लाभप्रदता का एक अच्छा संकेतक है।
  • कैलकुलेट ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 5 नामक छवि
    2
    शुद्ध बिक्री को परिभाषित करता है किसी कंपनी की शुद्ध बिक्री अपने कुल बिक्री से कम ब्याज, क्षतिग्रस्त वस्तुओं और छूट के प्रावधान के बराबर होती है। आय का यह माप केवल कुल बिक्री की तुलना में अधिक सटीक है।
  • कैलकुलेट ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 6 नामक छवि
    3
    बेचने वाले सामानों की कीमतों को मापने (सीबीवी)। यह आंकड़ा माल या सेवाओं के उत्पादन से सीधे संबंधित सामग्री, श्रम और अन्य खर्चों की लागत शामिल करता है।इसमें वितरण लागत, श्रम शामिल नहीं होता है जो वस्तुओं के उत्पादन या अन्य अप्रत्यक्ष व्यय में हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • कैलकुलेट ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 7 नामक छवि
    4

    Video: Environmental Disaster: Natural Disasters That Affect Ecosystems

    MBG के साथ सकल लाभ को भ्रमित करने से बचें सकल लाभ शुद्ध बिक्री के बराबर है, बेची गई वस्तुओं की लागत। यह डॉलर में या अन्य मुद्राओं में व्यक्त किया जाता है पिछले सूत्र में सकल लाभ को एमबीजी में बदल दिया गया है, यह प्रतिशत आसानी से अन्य कंपनियों के साथ तुलना में किया जा सकता है।
  • कैलकुलेट ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन चरण 8 नामक छवि
    5
    समझें कि ये आंकड़े महत्वपूर्ण क्यों हैं निवेशक सकल लाभ मार्जिन की दक्षता देखने के लिए समीक्षा करते हैं जिसके साथ कंपनी अपने संसाधनों का उपयोग करती है। एक कंपनी के एक 10% MBG है और एक और कंपनी में 20% की MBG है, तो दूसरी कंपनी की संपत्ति में निवेश हर डॉलर के लिए दुगना पैसा कमाई है। यह मानते हुए कि अन्य लागत दोनों कंपनियों के बीच लगभग बराबर हैं, यह है कि बेहतर निवेश के अवसरों के लिए दूसरी कंपनी की संभावना है।
  • इसी सेक्टर की कंपनियों की तुलना करना बेहतर है I कुछ वस्तुओं और सेवाओं के मुकाबले औसत लाभ मार्जिन अन्य की तुलना में कम है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com