ekterya.com

कैसे खाना आलोचक बनने के लिए

जो लोग पाक कला और लेखन के बारे में भावुक हैं, एक उत्कृष्ट पेशे गैस्ट्रोनॉमिक आलोचना है। क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, आपको समय के साथ अपने सीवी का विकास करना होगा, व्यक्तिगत समीक्षाओं का आयोजन करना जब तक यह पूर्णकालिक नौकरी न हो। आप मुख्य गैस्ट्रोनॉमिक समीक्षकों को जानने और जठरांत्रिक क्षेत्र में पूरी तरह से अपने आप में डुबोकर एक महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। आप एक खाद्य आलोचक के रूप में काम करना शुरू करने के बाद, आप अन्य आलोचकों के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए ठोस और नैतिक कार्य कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक शिक्षा प्राप्त करें

छवि का शीर्षक एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 1
1
हाई स्कूल समाप्त होता है कुछ मामलों में, खाद्य आलोचकों को पाक क्षेत्र में प्रवेश स्तर की नौकरियों के माध्यम से पेशे में उद्यम किया जाता है, लेकिन यदि आपके पास विश्वविद्यालय की डिग्री है तो नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए अधिक अवसर होंगे। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं और आप हाई स्कूल से स्नातक नहीं हुए थे, आपको पहले पूरा करना होगा GED.
  • यदि आप माध्यमिक विद्यालय या विश्वविद्यालय के परिष्करण में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो वैकल्पिक रूप से, पाक कलाओं में अपने आप को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि जठरांत्रिक क्षेत्र की आंतरिक दुनिया को समझ सके।
  • छवि का शीर्षक एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 2
    2
    भाषा या साहित्य, संचार या पत्रकारिता में डिग्री प्राप्त करें अधिकांश भाग (लगभग 70%) के लिए, खाद्य आलोचकों में स्नातक डिग्री होती है। गैस्ट्रोनोमिक लेखन एक प्रतियोगी वस्तु है, इसलिए आपको डिग्री प्राप्त करने की योजना बनानी चाहिए जिसके साथ आप संचार, लेखन और आलोचनात्मक सोच के लिए ठोस कौशल प्राप्त कर सकते हैं। आप ऐसे पाठ्यक्रम लेंगे जो आपको अपने भविष्य के रोजगार के लिए तैयार करेंगे और आप अन्य लेखकों के साथ संपर्क स्थापित करने में मदद करेंगे।
  • रसोई के वर्गों को लेकर रसोई में विभिन्न व्यंजनों और शर्तों से परिचित हो सकते हैं। यदि आप एक ऐसी संस्था में भाग लेते हैं जो एक माध्यमिक विषय के रूप में पाककला कला प्रदान करता है, तो आप इसे अपने पाठ्यक्रम को मजबूत करने के लिए एक मार्ग के रूप में भी ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 3
    3
    अपने विश्वविद्यालय के प्रिंट या ऑनलाइन प्रकाशन के लिए लिखें यहां तक ​​कि अगर आपके विश्वविद्यालय में खाद्य आलोचना अनुभाग नहीं है, तो आप इस संस्था के मीडिया में काम करते हैं तो आप एक मूल्यवान अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप लेखों के ढांचे और पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हैं, तो आप मूल्यवान इंटर्नशिप या शुरुआती स्तर की स्थिति बाद में प्राप्त कर पाएंगे।
  • अपने विश्वविद्यालय के प्रकाशन की जांच करें यदि आप गैस्ट्रोनॉमी कॉलम लिख सकते हैं या स्थानीय रेस्तरां की समीक्षा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 4
    4
    एक इंटर्नशिप बनाओ यदि संभव हो तो खाद्य आलोचक के साथ इंटर्नशिप की तलाश करें इस तरह, आप प्रासंगिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और एक सलाहकार के साथ मिलकर अपने पोर्टफोलियो को विकसित कर सकते हैं जो आपको सलाह दे सकता है। यदि आप एक पाक की स्थिति नहीं प्राप्त कर सकते हैं, इंटर्नशिप लिख रहे हैं जो पेटी-विज्ञान से संबंधित नहीं हैं, लिखित रूप में अनुभव प्राप्त करने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • यह इंटर्नशिप का दृष्टिकोण है जैसे कि यह एक वास्तविक नौकरी थी शायद यह आपको लगता है कि इंटर्नशिप में जो कुछ भी करते हैं वह पेशेवरों के साथ तुलना नहीं करता है। हालांकि, आपके संगठन के लिए जिस पर आप काम करते हैं, उस पर आपका असर होगा।
  • विधि 2
    अनुभव का विकास

    इमेज का शीर्षक एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 5
    1
    शुरुआती स्तर की लेखन स्थिति पर लागू करें यह संभव है कि लेखक के रूप में पहली नौकरी आपको जठरांत्रिक क्षेत्र के भीतर नहीं मिलती है हो सकता है कि आप अपने शहर के समाचार पत्रों के लिए जीवन शैली लेख लिखकर या किसी निश्चित कंपनी के लिए सामग्री विपणन का निर्माण कर रहे हों। एक कदम के रूप में इस स्थिति पर विचार करें कि आप एक नौकरी जारी रखने की अनुमति देते हैं, जैसा कि आप एक गैस्ट्रोनॉमिक आलोचक के रूप में अपना करियर विकसित करते हैं।
  • Video: घर पर मसाला डोसा बनाने की विधि | How to Make Masala Dosa at Home,

    एक खाद्य विवादकर्ता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    खुद को अन्य गैस्ट्रोनॉमिक आलोचकों के साथ परिचित कराएं उन अध्ययनकर्ताओं का अध्ययन करें जो पहले से समेकित समीक्षकों को सीखने के लिए लिखते हैं कि काम करने वाली लेखन तकनीकों क्या हैं और आप अपना कैरियर कैसे विकसित कर सकते हैं। पाक आलोचना की दुनिया से अधिक परिचित होने के लिए आलोचकों को विभिन्न व्यंजनों पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में पढ़ें। ये कुछ समकालीन समीक्षकों हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं:
  • गेल ग्रीन
  • सैम सैफटन
  • माइकल बॉयर
  • जेफरी स्टींगर्टन
  • कॉर्बी कमर
  • Video: स्वयं को प्रेरित कैसे करें

    एक खाद्य क्रिटिक चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि

    Video: What drinking her juice ACTUALLY gives you... -- Dr Phil #6

    3
    अपने पाक तालू का विस्तार करें यह आवश्यक है कि खाद्य आलोचक सभी सामग्रियों और मूल के व्यंजन से परिचित हैं। अगर आप किसी नए रेस्तरां में जाते हैं, तो कुछ ऐसी चीज मांगें जो आपको नहीं पता है, भले ही आप यह नहीं जानते कि आप इसे पसंद करेंगे या नहीं। आप क्या खाते हैं उसके विभिन्न घटकों का विश्लेषण करें: स्वाद क्या एक दूसरे के साथ काम करते हैं? कुक क्या इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किया तकनीक?
  • आपको केवल एक निश्चित प्रकार के भोजन की आलोचना करने के लिए खुद को सीमित नहीं करना चाहिए आपको सब कुछ करने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि आखिरकार, ऐसे कई गैस्ट्रोनॉमिक आलोचक नहीं हैं जो इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आलोचना करके सफल हुए हैं चिकन सोने की डली, चॉकलेट आइसक्रीम और अन्य प्रकार के भोजन "बीमा"।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक खाद्य समीक्षक चरण 8



    4
    अपने स्वयं के नमूना लेख लिखना शुरू करें एक अच्छा गैस्ट्रोनॉमिक समीक्षा करने के लिए, आपको केवल एक वर्णन से बहुत कुछ शामिल करना चाहिए कि क्या आपको पकवान पसंद है या नहीं अपनी पहली समीक्षा लिखते समय, उन आलोचकों के लिए देखें जिन्हें आपने प्रशंसा की है। एक अच्छा गैस्ट्रोनॉमिक समीक्षा में, अनुभव के सभी तत्वों को संबोधित किया जाता है, जैसे वातावरण, कर्मचारियों की सेवा, व्यंजन जो आपकी राय में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और सामान्य रूप से आपके इंप्रेशन।
  • लेखन के समय आपको आत्मविश्वास और ईमानदार होना चाहिए। यदि आप बहुत पसंद करते हैं या बहुत ज्यादा रेस्तरां की आलोचना करते हैं, तो यह पाठकों के लिए फायदेमंद नहीं होगा। न ही आपको रेस्तरां से जटिल शब्दजाल का उपयोग करना चाहिए, जैसे कि "descamochar" और न ही मुश्किल पाक शर्तों।
  • पहले व्यक्ति का उपयोग करने का यह एक अच्छा तरीका नहीं है ("मैं")। आपको व्यक्तिगत रूप से अपने आप का उल्लेख नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको रेस्तरां पर ध्यान देना चाहिए। दूसरे व्यक्ति का उपयोग करना ठीक है ("आप") मॉडरेशन के साथ
  • इमेज का शीर्षक, एक बनें खाद्य समालोचक चरण 9
    5
    अपने आप को गैस्ट्रोनॉमिक प्रकाशनों के लिए एक आलोचक के रूप में परिचय दें जैसा कि आप एक खाद्य आलोचक के रूप में अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, यह संभव है कि आलोचक के रूप में पूर्णकालिक नौकरी पाने से पहले, आलोचना के माध्यम से अनुभव प्राप्त करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, अपने आप को अलग-अलग प्रकाशनों में प्रस्तुत करके शुरू करें उन्हें अपना सीवी ई-मेल, अपने कवर पत्र, एक लेख की एक छोटी प्रस्तुति और आपके द्वारा लिखी गई कुछ नमूने ई-मेल भेजें। लेख की प्रस्तुति एक संक्षिप्त अनुच्छेद होना चाहिए जो लेख के लिए आपके विचार को दर्शाता है और यह प्रकाशन उसके लिए उपयुक्त क्यों होगा
  • स्थानीय प्रकाशनों से प्रारंभ करें (उदाहरण के लिए, आपके शहर में एक स्थानीय पत्रिका)। फिर, लेख प्रकाशित करते समय, सबसे प्रतिष्ठित प्रकाशनों पर जाएं।
  • किसी प्रकाशन को ईमेल भेजने से पहले, आपको लेख प्रस्तुत करने के बारे में अपने दिशानिर्देश पढ़ना चाहिए, जो आमतौर पर आपकी वेबसाइट पर दिखाई देगा। इस तरीके से, आपको पता चल जाएगा कि आपको कौन लिखना चाहिए और आपको किस प्रकार भेजना है
  • इमेज का शीर्षक, एक भोजन समीक्षक बनें चरण 10
    6

    Video: व्यक्तिगत विकास के 51 सूत्र

    एक प्रिंट या ऑनलाइन प्रकाशन में भुगतान किए गए पदों के लिए देखो विभिन्न प्रकाशनों के लिए आलोचना लिखने के साथ अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप समीक्षक के रूप में पूर्णकालिक पदों के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। संभव है कि आपको साप्ताहिक गैस्ट्रोनॉमिक कॉलम लिखना या एक निश्चित पत्रिका के रेस्तरां की समीक्षा के प्रबंधक के रूप में नौकरी मिलनी चाहिए।
  • एक लेखक के रूप में अपनी रेज़्यूमे को मजबूत करने के लिए स्वतंत्र रूप से काम करना बंद न करें और अधिक दृश्यता दें।
  • यह संभव है कि, लंबे समय में, आप अपने प्रकाशनों की पर्याप्त संख्या से अलग-अलग प्रकाशनों के लिए पूर्णकालिक स्वायत्त काम करने के लिए स्वीकार कर लेंगे। कुछ मामलों में, लेखक एक ही कंपनी के लिए पूर्णकालिक काम करना पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें लचीलापन देता है आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपके लिए कौन सा जीवन शैली सबसे उपयुक्त है
  • विधि 3
    अपनी विशेषज्ञता बढ़ाएं

    छवि का शीर्षक एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 11
    1
    खाद्य पत्रकारों की एसोसिएशन में शामिल हों ("गैस्ट्रोनॉमिक पत्रकारों की एसोसिएशन"), अगर आप अमेरिका में रहते हैं यह सहयोग पेशेवरों के रूप में कनेक्शन स्थापित करने के लिए नैतिक और अच्छी गुणवत्ता वाले गैस्ट्रोनॉमिक लेखन को सुरक्षित रखता है। सदस्यों को अन्य खाद्य आलोचकों के साथ काम करने, न्यूज़लेटर्स और सेमिनारों तक पहुंचने का लाभ मिलता है, और एक वार्षिक एएफजे सम्मेलन में शामिल होता है। यदि आप सदस्य बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए गैस्ट्रोनॉमिक आलोचकों के लिए दिशानिर्देश एएफजे के और एक वार्षिक शुल्क का भुगतान करते हैं।
    • सदस्यता एक कैलेंडर का पालन करती है और प्रत्येक वर्ष जनवरी में उपलब्ध होती है।
  • इमेज का शीर्षक, एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 12
    2
    एक लिखना शुरू करें ब्लॉग. यदि आप अपने ब्लॉग या व्यक्तिगत वेबसाइट पर समीक्षा पोस्ट करते हैं, तो आप एक अधिक मजबूत लेखन मंच विकसित कर सकते हैं। जब आप घर या विदेश में हों, तो उन रेस्तरां की समीक्षाएं लिखें, भले ही कोई प्रकाशक आपसे लिखने के लिए चार्ज न कर ले। आप भोजन से संबंधित अन्य प्रकाशन बनाकर अधिक लोकप्रियता भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि एक अच्छा डिश के घटकों या महत्वाकांक्षी आलोचकों के लिए सलाह।
  • छवि का शीर्षक एक खाद्य विवाहकर्ता चरण 13
    3
    अन्य खाद्य आलोचकों के साथ संपर्क स्थापित करें समीक्षकों के साथ सहयोग करें जिन्हें आप AFJ के माध्यम से जानते हैं (यदि लागू हो) या एक आलोचना पर काम करते समय जो कमीशन की गई है। आप अपनी विशेषज्ञता से सीख सकते हैं और क्षेत्र के नए सदस्यों को अपनी स्वयं की सलाह दे सकते हैं। क्योंकि गैस्ट्रोनॉमिक आलोचना की श्रेणी प्रतिस्पर्धी बन सकती है, ऐसे दोस्त बनना उपयोगी होगा जो आपके बारे में परवाह करें ताकि मुश्किल समय अधिक संतोषजनक हो।
  • छवि का शीर्षक एक खाद्य समीक्षक बनें चरण 14
    4
    अवशेष "गुमनाम"। खाद्य आलोचकों को कम प्रोफ़ाइल रखना पसंद करते हैं ताकि रेस्तरां उन्हें पहचान न दें और न ही वे अपने व्यंजन या उनकी सेवा की नियमित गुणवत्ता को उस तरीके से हेरफेर कर सकें जिससे उन्हें फायदा हो। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है कि आप एक छद्म नाम का उपयोग करते हुए लिखते हैं, तो आपको किसी रेस्तरां में आवश्यक से अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए। यह घोषणा करने के लिए अव्यवसायिक माना जाता है कि जब आप रात के खाने के बाहर जाते हैं तो आप गैस्ट्रोनॉमिक आलोचक हैं
  • कुछ मामलों में, खाद्य आलोचकों ने लिखने के लिए एक उपनाम का उपयोग किया है, हालांकि यह आवश्यक नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • खाद्य आलोचक का वेतन उस जगह के आधार पर अलग होगा, जहां उनकी आलोचनाएं प्रकाशित होती हैं। यदि उन्हें एक राष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित किया जाता है, तो उनके आलोचकों की तुलना में अधिक वेतन हो सकता है जो स्वायत्तता से काम करते हैं और स्थानीय समाचार लेख प्रकाशित करते हैं
    • यह मत भूलो कि, गैस्ट्रोनॉमिक आलोचक के रूप में, आपका काम पाठकों को मदद करने के लिए भोजन की छानबीन करना है कि क्या उन्हें यह पसंद है या नहीं यदि आप किसी डिश के छाप को गलत मानते हैं, तो आपका काम उनके लिए संतोषजनक नहीं होगा। पाठकों को बहुत दयालु या बहुत कठोर नहीं होना चाहता।
    • अपने शहर के सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां और छुपा मलिन बस्तियों पर भी जाएं। स्थानीय पेटू संस्कृति में अपने आप को पूरी तरह से डुबोकर, आप विभिन्न खाद्य पदार्थों से परिचित हो जाएंगे। अनुभव बनाने के लिए अपने ब्लॉग पर या अपनी वेबसाइट पर आपको आलोचनाएं जो रेस्तरां में कराती हैं प्रकाशित करें

    चेतावनी

    • यह भोजन समीक्षक के रूप में समेकित करने का समय ले सकता है यदि आप वर्षों से इंतजार नहीं करना चाहते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो आप एक और पेशे में और अधिक दिलचस्पी लेंगे।
    • गैस्ट्रोनॉमिक आलोचना संवेदनशील के लिए नहीं है यह संभव है कि एक रेस्टोरेंट आपको बदनाम करता है, आपको अच्छे भोजन के अन्य प्रेमियों की धमकी ईमेल प्राप्त होता है और अन्य आलोचकों के साथ यह प्रतियोगिता तीव्र है। आलोचकों को आत्मविश्वास विकसित करने और स्टाफ से कठोर टिप्पणियां नहीं लेने की आवश्यकता है
    • खाद्य आलोचकों के बारे में एक सामान्य गलत धारणा यह है कि रेस्तरां उन्हें घर के शिष्टाचार के व्यंजन प्रदान करते हैं। वास्तव में, हालांकि यह संभव है कि प्रकाशक कुछ मामलों में आलोचकों को धनवापसी दे देते हैं, उनमें से ज्यादातर भोजन के लिए भुगतान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com