ekterya.com

कैसे एक सर्वेक्षण बनाने के लिए

व्यवसायों, शिक्षकों, सरकारी अधिकारियों और आम लोगों को जानकारी इकट्ठा करने की ज़रूरत या रुचि है। एक सर्वेक्षण केवल यही है: सूचना इकट्ठा करने और उत्तरदाताओं से सीखने का एक तरीका। हालांकि पहली नज़र में सर्वेक्षणों को डिजाइन करना आसान लग सकता है, हालांकि, आंखों से मिलने के अलावा उनमें से अधिक हैं। सर्वोत्तम और सबसे उपयोगी सर्वेक्षण कैसे तैयार करें और अपने जीवन को आसान बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
सर्वेक्षण को डिजाइन करें

प्रश्न पूछें सर्वेक्षण सर्वेक्षण चरण 1 पूछें
1
सर्वेक्षण के लक्ष्यों की स्थापना संक्षेप में, आप सर्वेक्षण से क्या उम्मीद करेंगे? आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों को इस आवश्यक विचार पर निर्देशित किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक नियोक्ता हैं और तय करना चाहते हैं कि आपके कर्मचारी खुश हैं या नहीं सर्वेक्षण में पूछे गए प्रश्नों को श्रमिकों की खुशी पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ध्यान देना चाहिए। आप उन्हें सीधे पूछ सकते हैं "1 से 10 के पैमाने पर, आप अपने काम में कितने खुश हैं?" या आप अधिक अप्रत्यक्ष प्रश्न पूछ सकते हैं, जैसे "सच या गलत: मैं हर सुबह जागता हूं कि मेरा काम एक उद्देश्य है"।
  • आपके सर्वेक्षण में सभी प्रश्नों को तैयार करने के बाद, यह सलाह दी जाती है कि आप उनमें से प्रत्येक की समीक्षा करें और अपने आप से पूछें कि वे लक्ष्य कैसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। ऐसे किसी भी प्रश्न को समाप्त करें जो आपको सर्वेक्षण के उद्देश्य के बारे में आवश्यक जानकारी नहीं देते।
  • मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    सबसे प्रामाणिक उत्तर पाने के बारे में सोचने में कुछ समय निकालें। अगर आपका लक्ष्य यह पता लगाना है कि आपका कर्मचारी खुश हैं, तो आप एक जवाब चाहते हैं ईमानदारी से। वास्तव में, हमेशा आप के सर्वेक्षण के ईमानदार जवाब चाहते हैं, लेकिन आप यह मुश्किल प्राप्त करने के लिए मिल सकता है, तो अपने कर्मचारियों, वे कुछ खो सकता है महसूस हो रहा है सम्मान, स्थिति, आदि की तरह अगर वे ईमानदारी के साथ जवाब देते हैं। पर विचार करें या नहीं, आप सर्वेक्षण परिष्कृत करने के लिए सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए होगा। उदाहरण के लिए, कर्मचारी खुशी पर एक सर्वेक्षण के मामले में, आप उन्हें गुमनाम रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए विकल्प दे सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 5
    3
    बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम सर्वेक्षण विधि का निर्णय लें कुछ विकल्पों में टेलीफोन सर्वेक्षण, व्यक्तिगत साक्षात्कार, मेल सर्वेक्षण या ऑनलाइन प्रश्नावली शामिल हैं। प्रत्येक सर्वेक्षण विधि में लाभ और नुकसान होते हैं जो बजट, उपलब्ध कर्मियों और अन्य संसाधनों के अनुसार विचार करना उचित है।
  • सामान्य तौर पर, व्यक्तिगत साक्षात्कार, हालांकि समय लेने वाली और महंगी, सबसे अधिक प्रतिनिधि परिणाम और सबसे अधिक विस्तृत उत्तर प्रदान करते हैं दूसरी ओर, ऑनलाइन प्रश्नावली में कभी-कभी त्रुटि का सबसे महत्वपूर्ण मार्जिन होता है, लेकिन ये सबसे सरल और सस्ता सर्वेक्षण होते हैं जो किया जा सकता है।
  • यदि आप केवल एक ऑनलाइन प्रश्नावली जैसे सर्वेक्षण के समर्थन के लिए जा रहे हैं, तो अधिक लोगों को त्रुटि के संभावित मुनाफे की भरपाई करने की संभावना पर विचार करें। सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, आप कई अलग-अलग प्रकार के सर्वेक्षणों को लागू करना चाहेंगे
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 1
    4
    सर्वेक्षण की सटीकता सुनिश्चित करने के बारे में सोचें। एक सर्वेक्षण जिसमें एक या दो साक्षात्कारकर्ता शामिल होते हैं, उनमें से प्रत्येक के बारे में आपको कुछ बताएगा, लेकिन यह आपको प्रवृत्तियों के बारे में लगभग किसी सटीक जानकारी नहीं देगा। आपको कितने लोगों को सर्वेक्षण करना चाहिए, यह निर्णय लेने के लिए आपको दो सूचनात्मक डेटा होने की आवश्यकता होगी:
  • उद्देश्य आबादी का आकार आबादी का कौन से भाग आप समझना चाहते हैं? यदि आप अपनी कंपनी में खुशी का प्रतिशत जानना चाहते हैं, तो आपकी आबादी आपकी कंपनी का आकार होगी। यदि आप यूगांडा में कंडोम के उपयोग को अपनाने का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपकी आबादी युगांडा की आबादी के आकार का लगभग 35 लाख होगी।
  • आश्वासन कि आपके परिणाम सटीक होंगे एक सर्वेक्षण की सटीकता की बात करते समय लोग दो चीजों के बारे में बात करते हैं: त्रुटि के मार्जिन और विश्वास अंतराल. त्रुटि का मार्जिन अनिश्चितता अपने सर्वेक्षण के परिणामों पर है कि की डिग्री है, विश्वास अंतराल आप सर्वेक्षण के नमूने में है सही ढंग से आबादी का प्रतिनिधित्व सुरक्षा की डिग्री है।
  • प्रश्न पूछें सर्वेक्षण सर्वेक्षण चरण 4 पूछें
    5
    अपने लक्षित आबादी और वांछित परिशुद्धता के आधार पर अपने नमूने का आकार चुनें। एक बार जब आपने पिछले उत्तर उत्तर दिए हैं ("मेरा उद्देश्य जनसंख्या क्या है?" और "मुझे कितने सटीक परिणाम होने चाहिए?") आप वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कितने लोगों को साक्षात्कार लेना चाहते हैं, इसके बारे में आप सोच सकते हैं। निम्न तालिका में, बाएं पर अपने लक्षित आबादी का चयन करें और उसके बाद आप अनुमान लगाने के लिए कितने सर्वेक्षणों की ज़रूरत है, इसके लिए त्रुटि का मार्जिन एक सामान्य नियम के रूप में, आपके द्वारा किए गए अधिक सर्वेक्षण, त्रुटि के अपने मार्जिन को कम करें
  • मुझे सर्वेक्षण करने के लिए कितने लोगों की आवश्यकता है?
    आबादीत्रुटि मार्जिनविश्वास अंतराल
    10%5%1%90%95%99%
    100508099748088
    50081218476176218286
    1,00088278906215278400
    10,000963704,900264370623
    100,000963838763270383660
    1,000,000+973849513271384664

    भाग 2
    सही प्रश्न पूछें

    मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 8 का चित्र चरण 8
    1
    तय करें कि आप सुझाए गए, सहज प्रतिसाद प्रश्नों या दोनों के संयोजन का उपयोग करेंगे। आप उत्तरदाताओं को कितना जानते हैं? आपके सर्वेक्षण का उद्देश्य क्या है, उन विचारों के बारे में आंकड़े इकट्ठा करें जिन्हें आप पहले ही जानते हैं या नए विचारों का पता लगा सकते हैं? यदि आप ऐसे विचारों के बारे में डेटा एकत्रित करने जा रहे हैं जो आप पहले से ही जानते हैं, तो शायद आप अपने सुझावों के उत्तर वाले प्रश्नों का समर्थन करना चाहते हैं। यदि आप पूरी तरह से नए विचारों का पता लगाने के लिए जा रहे हैं, तो आप अपने आप को सहज प्रतिक्रिया प्रश्नों में समर्थन देना चाह सकते हैं।
    • सुझाए गए प्रतिक्रिया प्रश्न: एक सवाल पूछते हैं और नीचे दिए गए सवालों के जवाब चुनते हैं। सुझाए गए उत्तर प्रश्न का एक उदाहरण हो सकता है:

      (1)"आपकी पसंदीदा गतिविधि ऑनलाइन क्या है?"
      (ए) चैट, इंस्टेंट मैसेजिंग (बी) सोशल नेटवर्क
      (सी) ज्ञान, मंचों को साझा करें
      (डी) खरीदें, इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स
    • सहज प्रतिक्रिया प्रश्न: सर्वेक्षण से पूर्वनिर्धारित उत्तर निकाल देता है किसी विशेष दिशा में प्रतिवादी का मार्गदर्शन करने के बजाय, चुनने के लिए उत्तर प्रदान करके, सहज प्रतिक्रिया वाले प्रश्न प्रतिवादी को बहुत व्यक्तिगत प्रतिक्रिया विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। निम्नलिखित एक सहज प्रतिक्रिया प्रश्न का एक उदाहरण है:

      (2)"जब आपने पहली बार ऐप्पल स्टोर में प्रवेश किया था, तो अपने अनुभव के बारे में बात करें।"
      उत्तर:
  • प्रश्न पूछें सर्वेक्षण सर्वेक्षण चरण 7 पूछें

    Video: सभी पार्षदों की हुई मीटिंग l स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 । कवायद शुरू। बरेली।

    2
    थोड़ा अधिक जानकारी प्राप्त करने और डेटा का विश्लेषण करने के लिए आंशिक रूप से सुझाए गए उत्तर प्रश्नों को चुनें, जिनका विश्लेषण किया जा सकता है। सुझाए गए उत्तर प्रश्नों की खामी यह है कि वे अक्सर बहुत विशिष्ट नहीं होते हैं एक सहज प्रतिक्रिया प्रश्न का दोष यह है कि जवाब का विश्लेषण करना और इसे एक स्प्रेडशीट पर रखना मुश्किल है आंशिक रूप से सुझाए गए उत्तर प्रश्न दोनों की कमियों को कम करता है:

    (3)"संगीत के लिए भुगतान करने के बारे में आप अपने व्यवहार का वर्णन कैसे करेंगे? जो भी लागू होता है उसे चुनें।"(__) संगीत के लिए कभी नहीं भुगतान करते हैं। (__) एक सामान्य नियम, संगीत मैं सुनने के लिए के लिए भुगतान के रूप में। (__) अक्सर अवैध रूप से संगीत डाउनलोड करें। (__) मैं शायद ही कभी अवैध रूप से संगीत डाउनलोड करें। (__) मैं के लिए भुगतान करने के लिए मना कर सकता है अगर मैं बदले में कुछ और ही था संगीत। (__) मुझे कुछ नहीं समझाने सकता है संगीत के लिए भुगतान करने के लिए। (__) मैं उनकी रचनाओं के साथ एक बैठक करने की कोशिश कर संगीतकारों के लिए बुरा लग रहा है। (__) मैं के लिए बुरा नहीं लग रहा है संगीतकारों उनकी रचनाओं के साथ एक बैठक करने की कोशिश कर।



  • मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    एक प्रश्न पूछें "मैट्रिक्स" या "वर्गीकरण"। यह एक उपसमूह है जो सुझाए गए उत्तर प्रश्न से उभरता है। इसका उद्देश्य उस पैमाने की जांच करना है जिसमें उत्तरदाता अपने अनुभव को वर्गीकृत करेंगे। आपका स्केल अंकीय या अधिक परिष्कृत रूब्रिक हो सकता है:

    (4)"ब्रुकलिन चिड़ियाघर दोनों बच्चों और वयस्कों के लिए मजेदार है"(ए) पूरी तरह से असहमत (बी) असहमत (सी) सहमत (डी) जोरदार सहमत हैं
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 9 छवि का शीर्षक चरण 9
    4
    वरीयताओं की एक आदेश सूची प्राप्त करने के लिए वर्गीकरण प्रश्न पूछें एक वर्गीकरण प्रश्न के साथ आप एक योग्यता प्रश्न के मुकाबले बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे, जब किसी विषय के बारे में उत्तरदाताओं की राय प्राप्त करने की बात आती है। निम्नलिखित वर्गीकरण प्रश्न का एक उदाहरण है: (5)"निम्नलिखित स्थानों में, उन ब्रांड्स को रेट करें जिन पर आप सबसे अधिक विश्वास करते हैं, `1` के साथ सबसे विश्वसनीय और `5` कम से कम विश्वसनीय।"(ए) ___ मैकडॉनल्ड्स (बी) ___ गूगल (सी) ___ वॉलमार्ट (डी) ___ कॉस्टको (ई) ___ एपल
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 13
    5
    जब आप उत्तरित प्रश्नों का उत्तर विकसित करते हैं, तो एक विकल्प जोड़ें जिसमें उत्तर समूह के अंत में अन्य सभी शामिल हों। यह विकल्प जैसे कि जैसे कि शामिल करना सहायक हो सकता है "एक और", "उपरोक्त में से कोई भी नहीं", आदि, प्रत्येक समूह के अंत में। ये विकल्प आम तौर पर आपको अधिक सटीक उत्तर प्राप्त करने में मदद करते हैं। एक समावेशी वाक्यांश के बिना, उत्तरदाता जो जवाब का पता नहीं लगाता है, जो उस पर विचार करता है, वह प्रश्नावली को पूरा करने के लिए एक अभद्रता का चयन करने के लिए मजबूर हो जाएगा।
  • Video: स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 में भाग लेने की अपील-स्वच्छता ऐप 'एसएसजी-18 की दी जानकारी

    भाग 3
    सर्वेक्षण वितरित करें

    प्रश्न पूछें सर्वेक्षण सर्वेक्षण चरण 5 पूछें
    1
    अपना सर्वेक्षण वितरित करने का एक तरीका ढूंढें एक बार जब आप यह निर्णय ले लें कि आप किस सर्वेक्षण (एस) का उपयोग करेंगे, तो आप यह विचार करना चाहेंगे कि उत्तरदाताओं के बीच इसे कैसे वितरित किया जाए।
    • इंटरनेट ने प्रश्नावली की तैयारी, डिजाइन और वितरण की सुविधा प्रदान की है। Google फॉर्म, सर्विसेमो और अन्य जैसे सेवाएं, विस्तृत सर्वेक्षणों में आसान प्रदान करते हैं और उनकी सेवाएं मुफ़्त हैं
    • यदि आप टेलीफ़ोन सर्वेक्षण वितरित करने या व्यक्तिगत सर्वेक्षण करना चाहते हैं, तो विचार करें कि आपको पैसा निवेश करना होगा। आपके द्वारा एकत्रित किया जाने वाला डेटा आमतौर पर अधिक प्रतिनिधि होगा, लेकिन इसकी कीमत है सामान्य तौर पर, आप अपने लिए इंटरव्यू आयोजित करने के लिए पेशेवरों को किराए पर ले सकते हैं।
  • प्रश्न पूछें सर्वेक्षण सर्वेक्षण चरण 11 पूछें
    2
    जितना आप कर सकते हैं उतनी जानकारी की वापसी की सुविधा प्रदान करें। डाक सर्वेक्षण में प्रीपेड डाक शामिल करना वापस भेजे जाने की संभावना में वृद्धि होगी। असुविधाजनक समय पर सर्वेक्षण वितरित करने से उत्तरदाताओं की भागीदारी को हतोत्साहित किया जाएगा। एक समूह, जो काम के घंटे के बाद या व्यस्त दिन के अंत में रहना चाहिए, आपको थकान या असंतोष से विकृत जानकारी दे सकता है।
  • प्रश्न पूछें सर्वेक्षण सर्वेक्षण चरण 13 पूछें

    Video: B.a.1year जरीब फीता सर्वेक्षण शीट

    3
    सर्वेक्षण के परिणामों का विश्लेषण करें यदि आपका डेटा एक ही स्थान में एक साथ नहीं है, तो यह उसे इकट्ठा करने का समय हो सकता है। एक्सेल ऐसा करने के लिए एक महान उपकरण है, इसका उपयोग करने के लिए सूत्र चलाना, ग्राफिक्स बनाएं और डेटा का विश्लेषण संक्षेप में, निर्धारित करने के लिए क्या उत्तरदाताओं ने कहा
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    जो भी आपने सीखा है उसे लागू करें और कार्यान्वित करें अब अपने आप से पूछिए क्यों। उदाहरण के लिए, आपका श्रमिक खुश क्यों नहीं हैं? जवाब जवाब में एम्बेड किया जा सकता है यदि नहीं, तो आप उन सवालों के जवाब में मदद करने के लिए एक नया सर्वेक्षण विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं। तब, जब आपको पता चला कि (क्यों"मेरे कर्मचारी खुश नहीं हैं क्योंकि उन्हें पर्याप्त प्रोत्साहन नहीं मिलता है"), आप अपनी नई रणनीति लागू कर सकते हैं और इसे मजबूत कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने डेस्कटॉप पर पहुंच चुके सर्वेक्षणों की जांच करें आपने कौन से जवाब दिया? आप उन्हें कुछ का जवाब क्यों देते हैं और उन्हें दूसरी मौका दिए बिना दूसरों को त्यागते हैं? उत्पादक सर्वेक्षण कैसे तैयार करें, इसके बारे में निर्णय लेने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com