ekterya.com

प्रश्नावली कैसे करें

आमतौर पर, जब एक कंपनी, एक गैर-लाभकारी समूह या राजनेता को यह जानना जरूरी है कि उनके शेयरधारक या घटक कैसे महसूस करते हैं, तो वे एक प्रश्नावली बनाते हैं और उन्हें प्रशासित करते हैं। यदि इन प्रश्नावली में प्राप्त परिणाम ठोस हैं, तो वे एक ब्रांड के नवीकरण, निर्णय लेने और कंपनी की नीतियों में बदलाव का नेतृत्व कर सकते हैं। एक प्रश्नावली करना सीधा लग सकता है, लेकिन जब तक आप इसे उचित तरीके से डिजाइन नहीं करते, तो परिणाम पक्षपाती और अविश्वसनीय हो सकते हैं

चरणों

भाग 1
सवाल बनाएँ

एक प्रश्नावली चरण 1 बनाएं
1
तय करें कि आप अपनी प्रश्नावली का प्रबंधन करते समय किस प्रकार की जानकारी एकत्र करना चाहते हैं इस बारे में सोचें कि आपको कौन सा डेटा चाहिए और आप इसका उपयोग कैसे करेंगे। इससे आपको उपयोगी प्रश्न बनाने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ यह जानने के लिए कि उन्हें स्थानांतरित करने के क्रम क्या हैं। आदर्श रूप से, प्रश्नावली कम होनी चाहिए, इसलिए आपको यह तय करना होगा कि कौन से लक्ष्य आवश्यक हैं और कौन अनावश्यक हो सकता है।
  • एक प्रश्नावली चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऐसे प्रश्नों के बारे में सोचें, जो आपकी ज़रूरत की जानकारी प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे। विस्तृत प्रश्नों के साथ शुरू करें और तब तक संख्या को कम कर दें, जब तक कि एक या दूसरे में, उनमें से प्रत्येक आपके लक्ष्यों से संबंधित नहीं है सरल प्रश्नों और उत्तरों का उपयोग करें और यथासंभव कुछ शब्द उपयोग करें। खुले या बंद किए गए प्रश्नों का उपयोग करना, या दोनों का मिश्रण अच्छा विचार है।
  • एक प्रश्नोत्तरी चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    विशिष्ट उत्तरों प्राप्त करने के लिए बंद किए गए प्रश्नों का उपयोग करें। बंद प्रश्नों के उत्तरदाताओं के लिए एक विशिष्ट श्रेणी के विकल्प हैं। इन प्रश्नों के लिए उत्तर, हां, नहीं, सत्य, झूठे के रूप में उत्तर की आवश्यकता हो सकती है, या वे प्रतिवादी से कह सकते हैं कि क्या वे एक वाक्यांश से सहमत हैं या असहमत हैं। खुले प्रश्नों के साथ बंद प्रश्न भ्रमित हो सकते हैं - हालांकि, उत्तरदाताओं के लिए उनके पास केवल कुछ विकल्प होंगे। बंद प्रश्न इस तरह दिख सकते हैं:
  • "क्या आपने यहां पहले खरीदारी की है?"
  • "यदि आपका उत्तर हां है, तो आप कितनी बार यहां खरीदारी करते हैं?" (उदाहरण के लिए, इस प्रश्न में उत्तरदाताओं के लिए स्पष्ट उत्तर शामिल हो सकते हैं, जैसे कि "सप्ताह में एक बार" या "महीने में एक बार")।
  • "आज आप अपने अनुभव के साथ कितने संतुष्ट थे?" (इसी प्रकार, इस प्रश्न के उत्तर सीमित हो सकते हैं, जैसे कि "बहुत संतुष्ट" या "कुछ भी संतुष्ट नहीं है")।
  • "क्या आप इस स्टोर को किसी दोस्त को सुझाएंगे?"
  • एक प्रश्नोत्तरी चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    राय मांगने के लिए खुले प्रश्न का उपयोग करें खुले प्रश्न उन उत्तर के लिए पूछते हैं जिनसे आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं और उनमें से चुनने के लिए कोई विशेष श्रेणी नहीं है। खुले प्रश्न उत्तरदाताओं के लिए अपने विशिष्ट अनुभवों या उम्मीदों के बारे में संवाद करने का अवसर हैं। खुले प्रश्न इस तरह दिख सकते हैं:
  • "आप किस चीज का इस्तेमाल करेंगे?"
  • "आप आमतौर पर अन्य दुकानों में खरीदारी करते हैं?"
  • "इस दुकान के बारे में आपको कैसे पता चला?"
  • पिछले प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए खुले प्रश्न अच्छे हैं, जैसे, उदाहरण के लिए, "ऐसा क्यों लगता है?"
  • एक प्रश्नावली कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने प्रश्न इस तरह से पूछें कि आप भ्रम और पूर्वाग्रह से बचें। विशेष रूप से, सुझावपूर्ण प्रश्नों से बचें। इन प्रकार के सवालों से संकेत मिलता है कि साक्षात्कारकर्ता एक विशिष्ट प्रतिक्रिया चाहता है और यह उत्तरदाताओं के उत्तरों को सीमित करेगा। यह सुझाव देने से बचने के लिए कि आपके उत्तरदाताओं का उत्तर एक चिन्हित पथ का पालन करता है, संभावित उत्तरों को अनुकूलित करें या आपके प्रश्न के शब्दों को परिवर्तित करें
  • अलग-अलग तरीकों से एक ही सवाल पूछने पर विचार करें, जो उत्तरदाताओं के पक्षपात को कम करेगा और आपको विशिष्ट विषय के बारे में व्यक्ति की सच्ची राय जानने का एक बेहतर मौका देगा।
  • आपको अपने प्रश्नों को स्पष्ट रूप से लिखना चाहिए यदि आपके उत्तरदाताओं में उलझन है, तो वे आपकी जानकारी को तिरछा करेंगे इस कारण से, प्रश्न जितना संभव हो उतना स्पष्ट होना चाहिए। डबल नकारात्मक, अनावश्यक धाराओं या विषय और वस्तु के बीच अस्पष्ट संबंधों के उपयोग से बचें
  • भाग 2
    प्रश्नावली का प्रबंध करना

    एक प्रश्नावली चरण 6 बनाएं
    1

    Video: Jac Board | यूक्लिड विभाजन प्रमेयिक | प्रश्नावली 1.1 कैसे हल करें।

    इस बारे में सोचें कि आप अपनी प्रश्नावली कैसे संचालित करेंगे आपके निपटान में कई विकल्प हैं आप अपनी प्रश्नावली डिजाइन करने के लिए एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी प्रश्नावली के लिए ईमेल द्वारा लिंक भेज सकते हैं या फोन या ईमेल के माध्यम से एक अभियान शुरू कर सकते हैं। दूसरा विकल्प उन लोगों के साथ एक अभियान शुरू करना होगा जिसमें आप पेशेवरों या स्वयंसेवकों को सर्वेक्षण संचालित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: वृत कक्षा 10 अध्याय 10 प्रश्नावली 10.2 Q.11&12 Cbse Ncert Math solution

    2
    प्रशासन विधि के अनुसार अपनी प्रश्नावली डिजाइन करें। प्रत्येक विधि में आप उनके साथ क्या कर सकते हैं, इसके लिए फायदे, नुकसान और सीमाएं हैं। अपने आप से पूछें कि प्रशासन की किस पद्धति का सबसे अच्छा आपके प्रश्नावली का मुख्य विषय है, साथ ही वह जानकारी जिसे आप इकट्ठा करने की उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • कंप्यूटर, टेलीफोन और मेल द्वारा प्रशासित सर्वेक्षणों की विस्तृत श्रृंखला लोगों तक पहुंच सकती है, जबकि व्यक्तिगत सर्वेक्षण में समय लगता है और प्रतिभागियों को सीमित किया जाता है (जो उपयोगी हो सकता है)।
  • कंप्यूटर, टेलीफोन और मेल द्वारा संचालित सर्वेक्षणों में, फोटो का उपयोग किया जा सकता है, जबकि टेलीफोन साक्षात्कार में, नहीं
  • जवाबदेह व्यक्ति या फोन द्वारा कुछ सवालों के जवाब देने के लिए बहुत शर्मीली हो सकते हैं। तय करें कि यदि आप अपने प्रश्नों को स्पष्ट करना चाहते हैं तो उत्तरदाता को कुछ समझ में नहीं आ रहा है। यह केवल लाइव साक्षात्कार के मामले में किया जा सकता है
  • एक कंप्यूटर सर्वेक्षण में प्रतिवादी को कंप्यूटर तक पहुंच की आवश्यकता होगी यदि आपकी प्रश्नावली निजी मामलों से संबंधित है, तो एक कंप्यूटर सर्वेक्षण आपका सर्वोत्तम विकल्प होगा
  • एक प्रश्नावली चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3



    अपने प्रश्नों के क्रम पर विचार करें आपकी प्रश्नावली का रूप उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि इसकी सामग्री। आपका उद्देश्य तार्किक तरीके से प्रश्नों का पालन करना चाहिए या एक खंड से दूसरे तक के परिवर्तन स्पष्ट रूप से चिह्नित किए जाने चाहिए। अन्य प्रकार के प्रश्न यह प्रभावित कर सकते हैं कि प्रतिवादी प्रश्नावली कैसे पूरा करता है
  • प्रश्नों को सुलझाने के लिए यह एक अच्छा विचार है ताकि यदि कोई व्यक्ति किसी निश्चित प्रश्न के उत्तर या हां का जवाब दे, तो सभी प्रश्नों से बचने के लिए संभव है जो कि उस पर लागू नहीं होते हैं इससे प्रश्नावली संक्षिप्त होने और पूरा होने में कम समय लगेगा।
  • सवाल "clasificatorias" वे हैं जो कुछ उत्तरदाताओं को त्यागते हैं और उन्हें अन्य प्रश्नों को पूरा करने से रोकते हैं इस प्रकार के प्रश्नों को अपनी प्रश्नावली की शुरुआत में रखें
  • यदि जनसांख्यिकीय डेटा महत्वपूर्ण है, तो इसके बारे में शुरुआत से प्रश्न पूछें
  • प्रश्नावली के अंत तक निजी या जटिल प्रश्नों को बचाएं इस तरह, उत्तरदाता इन सवालों से इतने अभिभूत नहीं होंगे और एक बड़ी संभावना है कि वे खुले और ईमानदार होंगे।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    तय करें कि आप अपनी प्रश्नावली को पूरा करने के लिए प्रोत्साहन की पेशकश करेंगे। अक्सर, उत्तरदाताओं को आकर्षित करना आसान होता है, यदि आप अपने समय के बदले में उन्हें कुछ प्रदान करते हैं मेल द्वारा या फोन द्वारा ऑनलाइन प्रश्नावली सर्वेक्षण पूरा करने के बाद एक कूपन की पेशकश कर सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से प्रश्नावली उनकी भागीदारी के बदले मर्चेंडाइज की पेशकश कर सकती है। इसी तरह, प्रश्नावली वितरण सूची या सदस्यता प्रस्तावों पर ध्यान आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका है, जो अन्यथा, उत्तरदाताओं का ध्यान नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अन्य लोगों को मतदान करने से पहले अपनी प्रश्नावली का परीक्षण करें आप अपने दोस्तों, कर्मचारियों और अपने परिवार के सदस्यों के साथ यह कर सकते हैं उसी तरह, आप उन्हें यह कोशिश करने के लिए कह सकते हैं, जबकि यह अभी भी विकास में है या जब आपके पास अपनी प्रश्नावली का पहला मसौदा है
  • उन लोगों की राय के लिए पूछें, जिन्होंने आपकी प्रश्नावली का परीक्षण किया है वे आपको सचेत कर सकते हैं यदि अस्पष्ट या अनावश्यक अनुभाग हैं प्रश्नावली के बारे में उपयोगकर्ताओं के इंप्रेशन उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी कि प्रश्नावली ही
  • परीक्षण करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण करें कि आपने जो जानकारी की आवश्यकता है उसे एकत्र किया है यदि आपके पास वह जानकारी नहीं है जो आप चाहते हैं, तो प्रश्नावली को अनुकूलित करें। आपको कुछ प्रश्नों के आदेश को फिर से लिखना या बदलना पड़ सकता है, परिचय या प्रश्न जोड़ सकते हैं या उनमें से कुछ को भी समाप्त कर सकते हैं, ताकि आपकी प्रश्नावली आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने दे सके।
  • भाग 3
    प्रश्नावली की समीक्षा करें

    एक प्रश्नोत्तरी कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह जानने के लिए अपना डेटा जांचें कि आपकी प्रश्नावली वास्तव में क्या पूछती है याद रखें कि एक प्रश्नावली अक्सर एक बड़े अभियान का हिस्सा होती है। आप अपने प्रश्नों के अनुसार कई बार अपने दर्शकों के अनुसार संशोधित और पुनः उपयोग कर सकते हैं, अलग-अलग प्रश्न पूछ सकते हैं या अपने लक्ष्यों को बेहतर ढंग से अनुकूलित कर सकते हैं। अपने परिणामों की जांच करने के बाद, यह महसूस करना संभव है कि, भले ही आपके प्रश्नों को समझें, वे आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक प्रश्न जैसे कि "आप कितनी बार यहां खरीदारी करते हैं?" अपने दर्शकों को एक परंपरागत दुकान में दुकानों की सीमा तक सीमित करें यदि आप जानना चाहते हैं कि कितने लोग किसी विशिष्ट उत्पाद को खरीदते हैं, तो आपको ऑनलाइन खरीदारी को शामिल करने के लिए अपना प्रश्न विस्तृत करना चाहिए।
    • यह संभव है कि कार्यान्वयन की आपकी विधि आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी को सीमित करती है। उदाहरण के लिए, इंटरनेट द्वारा संचालित किए गए सर्वेक्षण, अधिकांश भाग के लिए, सामान्य कंप्यूटर ज्ञान से अधिक लोगों वाले हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: प्रश्नावली 1.5 का (अ) कक्षा 9 का सवाल है

    अपने प्रश्नों को फिर से जांचें आपके कुछ प्रश्न परीक्षण अवधि के दौरान उपयुक्त हो सकते हैं, लेकिन क्षेत्र में भी काम नहीं कर सकते हैं। आपके प्रश्नों को लोगों को समझना चाहिए जिनके बारे में उन्हें संबोधित किया गया है। अपने आप से पूछें कि क्या आपके उत्तरदाता वास्तव में समझते हैं कि उन्हें क्या पूछा जा रहा है या अगर प्रश्नावली इतना मानक है कि यह उत्तरदाताओं को ईमानदारी से जवाब देने से रोकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक प्रश्न जैसे कि "आप यहां क्यों खरीदारी करते हैं?" यह बहुत सामान्य हो सकता है और उत्तरदाताओं को भ्रमित कर सकता है यदि आप जानना चाहते हैं कि स्टोर की सजावट खरीदने की आदतों पर कोई असर है, तो आप उत्तरदाताओं को यह बता सकते हैं कि वे स्टोर सजावट, ब्रांड आदि के बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने खुले प्रश्नों की समीक्षा करें जांचें कि क्या आपके खुले प्रश्नों के प्रभाव आपके पास हैं शायद ये बहुत खुले हैं, जिसमें मामला उत्तरदाताओं का घूमना होगा वे पर्याप्त रूप से खुले नहीं हो सकते हैं, इस स्थिति में आप जो जानकारी प्राप्त करते हैं वह उतना मूल्यवान नहीं होगा। अपने प्रश्न पूछें कि आपके प्रश्नावली में खुले प्रश्नों की क्या भूमिका है और उन्हें आवश्यकतानुसार अनुकूलित करें।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सामान्य प्रश्न जैसे कि "इसे यहाँ दुकान करने के लिए कैसा महसूस होता है?" वे आपके उत्तरदाताओं के लिए पर्याप्त मार्गदर्शन नहीं दे सकते हैं। इसके बजाय, आप ऐसा कुछ पूछ सकते हैं "क्या आप इस स्टोर को किसी दोस्त को सुझाएंगे? क्यों या क्यों नहीं?"
  • एक प्रश्नोत्तरी कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: राम प्रश्नावली द्वारा पता - क्या आपकी इच्छा पूर्ण होगी?Very useful AstroAPP part1/ in Hindi

    लापता जानकारी का जवाब कैसे तय करें सभी उत्तरदाता आपके सभी प्रश्नों का उत्तर नहीं देंगे, जो आपके लिए एक समस्या हो सकती है। यदि हां, तो ध्यान रखें कि कौन-से प्रश्नों को अनदेखा कर दिया गया है या जवाब नहीं दिया गया है। यह संभव है कि इस का कारण प्रश्नों का क्रम, उनके शब्दों या इनका मुख्य विषय है। यदि लापता जानकारी महत्वपूर्ण है, तो सवाल को फिर से लिखना पर इसे अधिक या कम विशिष्ट बनाने के लिए विचार करें।
  • एक प्रश्नावली चरण 15 का शीर्षक चित्र
    5
    जांचें कि आपने किस प्रकार की प्रतिक्रिया प्राप्त की है जाँच करें कि आपके डेटा में असामान्य प्रवृत्तियों रहे हैं और तय करते हैं इस वास्तविकता को दर्शाता है या अपने प्रश्नावली में एक दोष की वजह से है या नहीं। उदाहरण के लिए, आपके बंद किए गए प्रश्न उन प्रकार की जानकारी को सीमित करेंगे जो उत्तरदाता आपको दे सकते हैं। आपका सवाल इसलिए सीमित किया जा सकता बनाने कि मजबूत राय कमजोर राय के रूप में ही वजन है या कि उचित प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला प्रदान नहीं करते।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने अनुभव का मूल्यांकन करने के लिए उत्तरदाताओं से पूछते हैं, आप उन्हें जवाब करने के लिए विकल्प देना चाहिए "कुछ भी संतुष्ट नहीं है", साथ ही साथ "बहुत संतुष्ट" और उन दो स्तरों के बीच कई विकल्प
  • युक्तियाँ

    • आप उत्तर जोड़ सकते हैं "मुझे नहीं पता" उन सवालों के लिए जिनके उत्तरदाताओं का ईमानदारी से राय नहीं है इससे आपको गलत जवाबों से बचने में मदद मिल सकती है।
    • अपने उत्तरदाताओं का चुनाव करते समय रणनीतिक रहें कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे अपनी प्रश्नावली अच्छी तरह से डिजाइन, अपने परिणामों को कम उपयोगी अगर अपने नमूना एक ही रास्ता या किसी अन्य रूप में पक्षपाती है किया जाएगा। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर के उनके उपयोग के बारे इंटरनेट सर्वेक्षण लोगों को आप उन जब फोन करके एक ही सर्वेक्षण कर आप प्राप्त होता से काफी अलग हो सकता है, के रूप में अपने नमूना कंप्यूटर परिणामों के साथ अधिक परिचित हो सकता है।
    • यदि संभव हो, अपने प्रश्नावली को पूरा करने के बदले में कुछ प्रदान करते हैं या उन्हें पता है कि उत्तरदाताओं उनके जवाब का उपयोग करेगा करते हैं। इस तरह के प्रोत्साहन उत्तरदाताओं को प्रेरित कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com