ekterya.com

जांच करने के लिए एक प्रश्नावली कैसे विकसित करें

सूचना एकत्र करने के लिए एक प्रश्नावली उपयोगी उपकरण हो सकती है। इसका इस्तेमाल बाजार अनुसंधान के लिए किया जा सकता है, डेटा एकत्र कर सकते हैं या एक परिकल्पना का परीक्षण कर सकते हैं। एक प्रश्नावली के लिए प्रभावी हो और आपको वह जानकारी प्रदान करनी चाहिए जो आप चाहते हैं, आपको एक ऐसा सर्वेक्षण तैयार करना होगा जो समझना आसान हो और पूरा करना आसान हो। जब आप जानना चाहते हैं कि जांच करने के लिए एक प्रश्नावली कैसे विकसित की जाए, तो आप यहां कुछ युक्तियों का पालन करेंगे

चरणों

एक निबंध में एनालिज़ लिटरेचर शीर्षक वाली छवि चरण 2

Video: मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती 2017|MP POLICE CONSTABLE Recruitment |Best View at Desktop/Android

1

Video: Dragnet: Big Kill / Big Thank You / Big Boys

आप इस सर्वेक्षण से कौन सी जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास कर रहे हैं इसका समाधान करें। इस प्रश्नावली का मुख्य उद्देश्य क्या है? अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उत्तरदाताओं से आपको किस जानकारी की आवश्यकता है? उन सवालों के बारे में सोचें जो आपके लक्ष्यों के लिए निर्देशित होते हैं और जिनसे आपको जवाब मिलता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके प्रश्न बेमानी नहीं हैं या ये आपके विषय के लिए विशिष्ट नहीं हैं आपको उन प्रश्नों को शामिल नहीं करना चाहिए, जो आपके अनुसंधान में सीधे तौर पर उपयोगी जानकारी इकट्ठा न करें।
  • रिसर्च चरण 2 के लिए एक प्रश्नावली का विकास करना शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी प्रश्नावली का परिचय लिखें इसे आपकी प्रश्नावली के बारे में थोड़ा समझा जाना चाहिए: आप ऐसा क्यों करते हैं और आपका लक्ष्य क्या है परिचय संक्षिप्त होना चाहिए लेकिन इसे आपके लक्षित दर्शकों के हित को भी आकर्षित करना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आपका एकाग्रता क्षमता कितनी देर तक रहता है, और उस अनुमान के आधार पर प्रश्नावली का समन्वय करने का प्रयास करें।
  • छवि के शीर्षक के लिए अनुसंधान के लिए प्रश्नावली का विकास करें चरण 3

    Video: DOCUMENTAL,ALIMENTACION , SOMOS LO QUE COMEMOS,FEEDING

    3
    प्रश्नावली के लिए बंद प्रश्नों का उपयोग करें एक बंद प्रश्न एक शब्द या वाक्यांश के साथ उत्तर दिया जा सकता है। इससे जवाब देने वाले को जवाब देने के लिए यह आसान नहीं होगा कि वह इसे शब्दों में डाल देने के लिए एक शानदार तरीके से सोचें। बंद प्रश्न भी आपको लाभ पहुंचाते हैं क्योंकि वे सॉर्ट करना और जवाबों को समूह बनाना आसान बनाता है।
  • एक निबंध में एनालिज़ लिटरेचर शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: The Great Gildersleeve: House Hunting / Leroy's Job / Gildy Makes a Will




    4
    अपने प्रश्नों को ऐसे तरीके से ऑर्डर करें जो कि सार्थक और आसान पालन करें। उन सवालों से शुरु करें, जो समझने में आसान हो और जवाब देने में आसान हो। अधिक कठिन प्रश्नों के साथ खोलना निराशाजनक है और आपके सर्वेक्षण को पूरा करने से पहले आपके उत्तरदायकों को डरा सकता है आसान प्रश्न आपके प्रतिभागियों को बाकी सवालों के जवाब देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। बाकी प्रश्नों को किसी प्रकार के ऑर्डर में प्रवाहित करना चाहिए जो स्वाभाविक लगता है और बहुत ज्यादा नहीं छोड़ता है। विषय से विषय पर कूदने के बजाय समान विषयों का समूह बनाएं
  • एक निबंध में लिखित साहित्य का शीर्षक चित्र 7
    5
    अपनी प्रश्नावली की शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न डालें प्रायः, सहभागियों को अंत में रुचि खो सकती है, खासकर यदि सर्वेक्षण कुछ हद तक लंबा हो। यदि ऐसे प्रश्न हैं जो अधिक महत्वपूर्ण हैं और जिसमें आप अपने उत्तरदाताओं को ध्यान देना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी प्रश्नावली की शुरुआत में रखें
  • एक वॉशर और ड्रायर चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने प्रश्नों के लिए थोड़ा विविधता जोड़ें हालांकि, प्रतिक्रियाओं और विश्लेषण के प्रयोजनों को सुविधाजनक बनाने में बंद प्रश्न बेहतर होते हैं, कुछ खुली प्रश्नों को जोड़ने से उत्तरदाताओं को ऊब होने से बचाने में मदद मिलती है। खुले प्रश्नों के उत्तरदाताओं को उनके जवाब लिखने और कुछ विस्तार शामिल करने की आवश्यकता होती है।
  • कॉप विथ लोट्स ऑफ होमवर्क स्टैप 4 नामक छवि
    7
    तय करें कि आप अपने लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचने के लिए कौन से तरीकों का उपयोग करेंगे। यदि आप किसी विशेष दर्शक की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो आप साक्षात्कार, समूहों को फोकस, अपने प्रश्नावली मेलिंग या टेलीफोन साक्षात्कार के माध्यम से अपनी प्रश्नावली का उपयोग कर जानकारी एकत्र कर सकते हैं। यदि आपका लक्षित दर्शक एक विशिष्ट समूह है, तो आप उन विशिष्ट लोगों तक पहुंचने के लिए तरीकों का उपयोग करना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय के छात्रों के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, तो आपको स्थानीय विश्वविद्यालयों में अपना सर्वेक्षण करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com